छतरपुर समाचार

 

विवि में समस्या समाधान शिविर 17 जनवरी से 
छतरपुर | 15-जनवरी-2018
 
 महाराजा छत्रसाल बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय, छतरपुर के सभागार में आगामी 17, 18 एवं 19 जनवरी को प्रातः 11 से सायं 5 बजे तक छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर लगाया जाएगा। शिविर के दौरान विद्यार्थियों की अंकसूची में त्रुटिसुधार, माइग्रेशन, नामांकन एवं सीएम हेल्पलाइन से संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाएगा। विवि से संबद्ध समस्त अग्रणी महाविद्यालयों को सीएम हेल्पलाइन से संबंधित लंबित प्रकरण जानकारी के साथ शिविर में प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।
टेंट हाउस से बना जितेन्द्र का आशियाना "सफलता की कहानी" 
 
छतरपुर | 11-जनवरी-2018
 
 
   स्वयं का रोजगार स्थापित करने की चाह रखने वाले जितेन्द्र ने कभी सोचा नहीं था कि वह सरकार की एक-एक योजना की मदद से उद्यमी बन पाएगा। पैसे के अभाव में जितेन्द्र की आस अधूरी ही रह जाती थी। जितेन्द्र के इस दर्द पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने मरहम लगाने का काम किया।
   छतरपुर जिले के ग्राम लुगासी के जितेन्द्र कुमार वर्मा को उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जानकारी मिली। बेरोजगार जितेन्द्र की जिन्दगी में बदलाव तब आया जब वह जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र पहुंचा। जितेन्द्र को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत टेंट हाउस व्यवसाय हेतु 50 हजार रूपए का लोन मिल गया। इस राशि से उसने लुगासी में मेसर्स अम्बे टेंट हाउस के नाम से अपनी छोटी सी दुकान खोल ली। टेंट हाउस के माध्यम से जितेन्द्र अब अपनी आजीविका बेहतर ढंग से चला रहा है तथा बैंक की किश्तें भी नियमित रूप से जमा कर रहा है। अब जितेन्द्र अपनी किस्मत खुद संवार रहा है और मुख्यमंत्री की ऐसी नवाचारी स्वरोजगार योजना को धन्यवाद देता है, जो प्रदेश के हजारों युवा उद्यमियों को अवसर एवं मदद देकर उन्हें आत्मनिर्भर बना रही है।    

 


 
 
 
 
 
  

 

 

 

राष्ट्रपति ने किया राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण 
ग्राम स्वावलंबन प्रदर्शनी का किया अवलोकन 
सतना | 08-जनवरी-2018
 
राष्ट्रपति माननीय श्री रामनाथ कोविंद ने आज सोमवार 08 जनवरी को मध्यप्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट स्थित दीनदयाल शोध संस्थान परिसर के आरोग्यधाम में राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम स्वावलंबन प्रदर्शनी में दीनदयाल शोध संस्थान के विभिन्न प्रकल्पों का अवलोकन किया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल माननीय श्री ओपी कोहली, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल माननीय श्री रामनाईक, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, कुलपति नरेशचंद्र गौतम, सांसद प्रभात झा, सांसद सतना गणेश सिंह, सांसद बांदा भैरो प्रसाद मिश्र सहित जनप्रतिनिधि एवं दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन व संस्थान के पदाधिकारी उपस्थित थे।
    राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने हेलीपैड से आरोग्य धाम स्थित कार्यक्रम स्थल तक परिसर का ई-रिक्से (बैटरी चलित गोल्फ कार्ट) में बैठकर भ्रमण किया। प्रतिमा अनावरण स्थल पर लगायी गयी स्वावलंबन प्रदर्शनी में संस्थान की कार्यपद्धति, किसानों की आत्मनिर्भरता, फसलों की जैवविविधता, मीठा जल मोती संवर्धन, अलाभकर जोत को लाभकर जोत बनाने की समेकित खेती पद्धति, वैकल्पिक उद्यमिता और स्थानीय संसाधनों का परिस्करण से रोजगार के अवसर, संस्कारित शिक्षा, सामाजिक जीवन में परस्पर पूरकता एवं सह जीवन का भाव, आजीवन स्वास्थ्य संवर्धन एवं व्यवस्थित जीवन सुविधाएं तथा नाना जी के जीवन दर्शन को रेखांकित किया गया था। 
    इस अवसर पर राष्ट्रपति को पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्मृति स्वरूप भेंट की गयी।

 

 

अखिल भारतीय कोरी कोली समाज ;रजिण्द्ध नई दिल्ली का विस्तार करते हुये जिला इकाई छतरपुर ने महाराजपुर इकाई का किया गठन

छतरपुर05/01/2018एकार्यक्रम की शुरुआत परमपूज्य कबीर साहेब के छाया चित्र पर माल्यअर्पण कर किया गया इसके पश्चात्य अतिथियो द्वारा अपने अपने उदवोदन दिये जिसमे जिला अध्यक्ष मनोज कोरी ने एकता पर जोर दिया उन्होने कहा एकता मे ताकत होती हम एक रहेद्य व जिला महासचिव बी डी अनुरागी ने संगठन के वारे मे बक्तव्य दियेद्य अखिल भारतीय कोली कोरी समाज ;रजिण्द्ध नई दिल्ली छतरपुर के जिला मीडिया प्रभारी पत्रकार पी के वर्मा ने शिक्षा पर जोर देते हुये कहा कि समाज मे कोई घर अशिक्षित न रहे बच्चो को जरूर शिक्षित करे तथा संगठन के बिस्तार के विषय मे बक्तव्य दिये

इसी अवसर पर समाज की महिलाऔ ने भी बडचढ कर हिस्सा लिया इसी तारतम्य मे सभी ने समाज के भाईयो ने समाजिक कार्य मे बढचड कर हिस्सा लेने का संकल्प लिया

एक और तहसील अखिल भारतीय कोरीध्कोली समाज ;रजिण्द्धनई दिल्ली की महाराजपुर तहसील मे तहसील इकाई का गठन करते हुये पदाधिकारियो की नियुक्ती कर तहसील कार्यकारणी का बिस्तार किया गया महाराजपुर मे जिले से जिला मीडिया प्रभारी पत्रकार पी के वर्मा जिला महासचिव बी डी अनुरागी जिला सह सचिव विहारी कोरी व जिला अध्यक्ष मनोज कोरी तथा महाराजपुर अध्यक्ष लच्छू कोरी गढीमलेहरा अध्यक्ष हरगोविन्द जी व कोरी समाज के सभी भाई उपस्थित रहे
कार्यक्रम के अंत मे महाराजपुर के नव नियुक्त अध्यक्ष द्वारा धन्यवाद दिया गया

 

भूखण्ड आवंटन हेतु आवेदन आमंत्रित 
छतरपुर | 04-जनवरी-2018
 
 
 
    म.प्र. राज्य औद्योगिक भूमि एवं भवन प्रबंधन नियम 2015 के नियम 12 (2) के तहत छतरपुर जिले में विकसित किए जा रहे औद्योगिक क्षेत्र चंद्रपुरा में रिक्त भूखण्ड़ों के आवंटन हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र 10 से 17 जनवरी 2018 तक आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुकजन विभागीय वेबसाइट www.mpmsme.gov.in  पर प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। भूखण्ड का आवंटन प्रथम आओ, प्रथम पाओ के आधार पर किया जाएगा। इस संबंध में आवश्यक जानकारी, नियम तथा शर्तें महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, छतरपुर कार्यालय में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

 

एकात्म यात्रा को भावभीनी विदाई दी गयी 
छतरपुर | 01-जनवरी-2018
 
 जिले में एकात्म यात्रा पचमठा (रीवा) से 19 दिसंबर को प्रारंभ होकर सिंगरौली, सीधी, सतना एवं पन्ना के अजयगढ़ होते हुए लवकुशनगर के ग्राम हथौहा में 30 दिसम्बर को पहुंची। पिछले तीन दिनों में जिले के विभिन्न ग्रामों एवं नगरीय निकायों से होते हुई यात्रा ने जिले से प्रस्थान किया। जिले में यात्रा के अंतिम दिन यह नौगांव से प्रारंभ होकर छतरपुर जिले के सीमावर्ती ग्राम गर्रोली पहुंची। यहां पर जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन एवं जिलेवासियों द्वारा यात्रा को भावभीनी विदाई दी गयी। यहां से यह यात्रा टीकमगढ, दमोह, सागर, होशंगाबाद, भोपाल होते हुए 22 जनवरी को ओंकारेश्वर पहुंचेगी। ओंकारेश्वर में एकात्म यात्रा के दौरान प्रदेश के प्रत्येक गांव से एकत्र मिट्टी एवं संग्रहित धातु से आदि गुरू शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण किया जाएगा। 
   जिले में एकात्म यात्रा के अंतिम दिन रात्रि विश्राम के बाद यह यात्रा नौगांव से प्रातः 10.30 बजे पुनः प्रारंभ हुई। नौगांववासियों ने आस्था भाव के साथ एकात्म यात्रा ध्वज का वंदन एवं शंकराचार्य जी की पावन चरण पादुकाओं का पूजन किया। आमजन ने यात्रा मार्ग में कतार में खडे़ होकर पुष्प वर्षा के साथ यात्रा कारवां को आगे बढ़ाया। जय घोष करती हुई यह एकात्म यात्रा गर्रोली पहुंची। जहां पुनः ग्रामवासियों द्वारा एकात्म यात्रा का स्वागत कर स्वामी अखिलेश्वरानन्द जी का दर्शन लाभ लिया गया। यहां बड़ी संख्या में युवक-युवतियों, महिलाओं सहित ग्रामवासियों ने यात्रा का उत्साहपूर्वक भव्य स्वागत किया। जिले से यात्रा की विदाई के क्षण में बड़ी संख्या में युवा पीढ़ी को देखकर स्वामी अखिलेश्वरानन्द जी भावुक हो गए। 
 
   उन्होंने कहा कि इस एकात्म यात्रा का जितना लाभ बडे लोगों को हुआ है उससे कही़ अधिक लाभ युवा पीढ़ी को मिलेगा। सांस्कृतिक पुनर्जागरण की यह एकात्म यात्रा युवाओं के अवचेतन मन में संस्कारों का बीज बो रही है। आदि गुरू शंकराचार्य इन्ही बालकों-युवाओं में से एक थे। प्रत्येक युवा में असीमित संभावनाएं छिपी हैं, जो निरंतर प्रकट होने के लिए मचलती रहती हैं। आवश्यकता केवल इनकी संभावनाओं को आधार देने की है। युवाओं में एकात्म यात्रा के माध्यम से बोये गए संस्कारों से यह देश फिर से आध्यात्मिक, संस्कारित, सिरमौर भारत बन सकता है। यह यात्रा लोगों में भावनात्मक लहर जगा रही है। यात्रा में जनमानस का जिस तरह से आत्मीय सहयोग मिल रहा है निश्चित ही यह अपने उद्देश्य प्राप्ति में सफल होगी। उन्होंने जिले में यात्रा के प्रभावी ढंग से सम्मान और विदाई के लिए भावुक मन से सबका आभार व्यक्त किया। साथ ही मंत्रोच्चार के माध्यम से सबकी प्रार्थनाएं आदि गुरू शंकराचार्य की पावन चरण पादुकाओं को समर्पित की।   
   छतरपुर जिले से एकात्म यात्रा के विदाई अवसर पर यात्रा समन्वयक श्री शिव चौबे अध्यक्ष स्टेट माईनिंग कारर्पोरेशन, श्री प्रदीप पटेल अध्यक्ष पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम सहित कलेक्टर श्री रमेश भण्डारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष दीक्षित, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत खन्ना सहित समस्त शासकीय अमला, जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।  

 

 


 
 


 
 
 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in