दमोह समाचार

 

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 
27,116 विद्यार्थियों की 53,16,09318 रुपये की फीस का हुआ भुगतान, दमोह के बीरेन्द्र का हुआ एमबीबीएस में 
दमोह | 15-जनवरी-2018
 
   मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना में 12 जनवरी तक 27 हजार 116 विद्यार्थियों की 53 करोड़ 16 लाख 9 हजार 318 रुपये की फीस का भुगतान किया जा चुका है। योजना में कुल 28 हजार 88 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 27 हजार 197 आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं।
   स्वीकृत आवेदनों में से आईआईएम के दो, तकनीकी शिक्षा के 187, मध्यप्रदेश स्थित आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, एनआईएफटी, एसपीए के 32 और मध्यप्रदेश के बाहर की इन संस्थाओं के 171, क्लेट के 24, जेईई रैंक (प्रदेश के बाहर के प्रायवेट कॉलेज) के 23, मेडिकल के 618, उच्च शिक्षा के 25,873 और अन्य विषयों के 267 आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं।
   योजना में दमोह के बीरेन्द्र सिंह का एमबीबीएस में और खरगौन के पवन मण्डलोई का नीट के माध्यम से अरविंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस इंदौर, भोपाल की कु. शुभांगी बागरे का स्कूल ऑफ प्लानिंग एण्ड ऑर्किटेक्चर भोपाल, इंदौर की कु. अनुज्ञा मुकाती का क्लेट के माध्यम से एनएलआईयू भोपाल, सिवनी के श्रेयांश ठाकुर का आईआईटी इंदौर में एडमिशन हुआ है। इनके साथ ही अन्य सभी चयनित विद्यार्थियों की फीस मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के माध्यम से दी गई है।

 

मतदान केन्द्र में लगेगा अभ्यर्थियों के शपथ-पत्र की जानकारी का फ्लेक्स 
दमोह | 12-जनवरी-2018
 
 
 
 
   नगरीय निकाय एवं पंचायत आम एवं उप निर्वाचन जनवरी-2018 के अभ्यर्थियों के शपथ-पत्र की महत्वपूर्ण जानकारियों का फ्लेक्स बनवाकर मतदान-केन्द्र पर लगवाया जायेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने संबंधित कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिये हैं।

 

समाधान एक दिवस शुरू हो रहा है, सभी अधिकारी अपना डिजिटल साईन तैयार करवा लें-कलेक्टर डॉ. शर्मा. 
साप्ताहिक समय-सीमा बैठक सम्पन्न 
दमोह | 08-जनवरी-2018
 
  कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने आज आयोजित साप्ताहिक समय सीमा बैठक में अधिकारियों से कहा आगामी 14 जनवरी से समाधान एक दिवस शुरू हो रहा है, सभी अधिकारी अपना डिजिटल साईन तैयार करवा लें। उन्होंने अधिकारियों से कहा प्रधानमंत्री जी की मंशानुसार सभी अधिकारी कार्य योजना पर कार्य शुरू कर दें। डॉ. शर्मा ने गत दिनों दिल्ली में नीति आयोग संबंधी बैठक का हवाला देकर अधिकारियों को तदानुसार कार्रवाही के लिए पत्र भी प्रदान किया। बैठक में एडीशनल कलेक्टर आनंद कोपरिया सहित एसडीएम और जिला अधिकारी मौजूद थे।
   कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा कर तत्परता से निराकरण के लिए कहा। उन्होंने जन शिकायत के पांच प्रकरण लंबित हैं को भी निराकृत करने के निर्देश दिये। डॉ. शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर के बजाज से कहा फेमली प्लांनिग में गति लाई जायें। उन्होंने कहा एनएसवीटी पद्धति का प्रचार-प्रसार कराया जायें। उन्होंने प्राकृतिक प्रकोप दुर्घटना आदि के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। बैठक के दौरान अन्य समय सीमा पत्रों की समीक्षा कर दिशा निर्देश दिये गये।

 

जलाभिषेक कार्यशाला आज 

दमोह | 07-जनवरी-2018
 
 दमोह जिले में जलाभिषेक अभियान कार्यशाला प्रदेश के वित्तमंत्री जयंत कुमार मलैया के मुख्य आतिथ्य तथा सांसद प्रहलाद पटैल की अध्यक्षता में आज 8 जनवरी को प्रात: सुबह 9 बजे से स्थानीय मानस भवन में आयोजित की गई है।
   बुंदेलखण्ड विकास प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल और सागर संभाग संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी कार्यशाला के विशेष अतिथि होंगे।
   विधायक पथरिया लखन पटैल, विधायक हटा उमादेवी खटीक, विधायक जबेरा प्रताप सिंह और नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी अतिथि के रूप में शामिल होंगे।
   कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों तथा सम्मानीय मीडियाजनों से कार्यशाला में उपस्थिति का अनुरोध किया है।
   बुंदेलखण्ड में पानी की समस्या को देखते हुये कमिश्नर सागर के विशेष प्रयास से जलाभिषेक अभियान अंर्तगत दमोह जिले में मनरेगा, कृषि विभाग से बलराम तालाब एवं वाटरशेड योजना से चैकडेम, खेत तालाब, अद्र्धनडेम आदि संरचनाओं का निर्माण वृहद स्तर से किया जाना है, ताकि पानी की समस्या दूर हो सके। भारत सरकार की गाईड लाइन के अनुसार मनरेगा योजना से न्यूनतम 65 प्रतिशत व्यय, प्राकृतिक संपदा संरक्षण विशेषकर मिशन वाटर कंजरवेशन अभियान शुरू किया गया है।

 

महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी ने वित्तमंत्री से की भेंट 
दमोह | 05-जनवरी-2018
 
 
   
   वित्त ओर वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया से आज सुबह उनके आवास पर राज्य गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद जी महाराज मिले। इस अवसर पर एकात्म यात्रा के राज्य आयोजन समिति सदस्य सुल्तान सिंह शेखावत भी मौजूद थे।

 

जेल प्रहरी के पदों के लिए शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता परीक्षा जारी 

दमोह | 02-जनवरी-2018
 
  मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जेल प्रहरी के पद के लिए लिखित परीक्षा ली गई थी, जिसका परिणाम गतदिवस जारी किया गया है। जेल प्रहरी के पदों हेतु चयनित उम्मीदवारों के द्वितीय चरण की परीक्षा जिसमें शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट होगा, जेल विभाग स्वयं लेगा। प्रथम चरण में चयनित उम्मीदवारों का शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, भोपाल में 10 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित किया गया है, जिसका विवरण मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल की वेबसाईट www.vyapam.nic.in पर उपलब्ध है। क्वालिफाइड अध्यार्थी वेबसाईट पर उपलब्ध प्रपत्रों को निकालकर नियत तिथि पर आवश्यक दस्तावेजों एवं जानकारी सहित शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट हेतु उपस्थित हो सकते है।
   उप जेल अधीक्षक एन.एस. राणा ने बताया है कि जेल प्रहरी के 940 पदों हेतु लगभग 7 लाख अभ्यार्थी लिखित परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, जिसमें से पी.ई.बी. द्वारा 6609 अभ्यार्थियों को द्वितीय चरण के लिए क्वालिफाइड किया गया है, जिनका द्वितीय चरण में शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट लिया जाना है। शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता परीक्षा में योग्य पाये जाने वाले अभ्यार्थियों में से पीईबी अंतिम चयन सूची जारी करेगी, जिन्हें जेल विभाग द्वारा प्रहरी के पद पर नियुक्ति किया जायेगा।


आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी नाम निर्देशन-पत्र के साथ जाति प्रमाण-पत्र लगायें 
दमोह | 29-दिसम्बर-2017
 
 आरक्षित पद से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी नाम निर्देशन-पत्र के साथ मध्यप्रदेश शासन के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण-पत्र अवश्य लगायें। ऐसा नहीं करने पर अभ्यर्थी का नाम निर्देशन-पत्र निरस्त हो सकता है।
    सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये हैं। गौरतलब है कि 19 नगरीय निकायों में आम निर्वाचन, एक में उप निर्वाचन के साथ ही विभिन्न पंचायतों में आम/उप निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है। आम निर्वाचन धार जिले की नगरपालिका परिषद धार, मनावर, पीथमपुर और नगर परिषद सरदारपुर, राजगढ़, धर्मपुरी, धामनौद, कुक्षी, डही और बड़वानी जिले की नगरपालिका परिषद सेंधवा, बड़वानी, नगर परिषद पानसेमल, खेतिया, पलसूद, अंजड़, राजपुर, खण्डवा जिले की नगर परिषद ओंकारेश्वर, गुना जिले की नगर पालिका परिषद राधोगढ़ और अनूपपुर जिले की जैतहरी में आम निर्वाचन होगा। रीवा जिले की सेमरिया में उप निर्वाचन और भिण्ड जिले के नगर परिषद अकोड़ा, देवास के करनावद और राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में अध्यक्ष को वापस बुलाने के लिये मतदान होगा। नाम निर्देशन-पत्र 3 जनवरी तक लिये जायेंगे। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 4 जनवरी को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 6 जनवरी है। प्रतीकों का आवंटन भी 6 जनवरी को होगा। मतदान 17 जनवरी को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना 20 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी।

 

 

तेजगढ़ में नि:शुल्क नेत्र शिविर में करीब 100 मरीजों का नेत्र परीक्षण किया गया 
दमोह | 27-दिसम्बर-2017
 
अन्धत्व निवारण समिति दमोह के तत्वावधान में तेजगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आज 27 दिसम्बर को नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें करीब 100 मरीजों का नेत्र परीक्षण नेत्र सर्जन डॉक्टर राकेश राय ने किया। इस अवसर पर नेत्र सर्जन डॉ. राय द्वारा नेत्र से संबंधित सामान्य बीमारियों के बचाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और 25 मोतियाबिन्द के मरीजों को नि:शुल्क ऑपरेशन हेतु जिला विकित्सालय में कराने की सलाह दी। शिविर में नेत्र सहायक शाक्य ने सहयोग प्रदान किया।

 

पंचायत अधिनियम के तहत रिटर्निग ऑफीसर पंचायत तथा

 

सहायक रिटर्निंग आफीसर की नियुक्ति

 

दमोह : 26 दिसम्बर 2017

 

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन डॉश्रीनिवास शर्मा ने मध्यप्रदेश पंचायत अधिनियम के तहत रिटर्निग ऑफीसर पंचायत तथा सहायक रिटर्निंग आफीसर कीनियुक्ति कर दी है। तहसीलदार दमोह और एसडीएम तेन्दूखेड़ाप्रभारी तहसीलदार जबेरातहसीलदार जबेरातहसीलदार हटाएसडीएम पथरिया को रिटर्रिंग आफीसर नियुक्त किया गया हैइसकेसाथ ही नायब तहसीलदार हिण्डोरियातहसीलदार जबेरानायब तहसीलदार जबेरानायब तहसीलदार हटा एवं प्रभारी तहसीलदार बटियागढ़ को सहायक रिटर्निंग आफीसर पदाभिहित किया गया है।

 

      प्राप्त जानकारी के अनुसार  दमोह जनपद में 143 पंच पर एवं ग्राम पंचायत ऊमरी के सरपंच पद हेतुजबेरा जनपद क्षेत्र क्रमांक 22 सदस्य पद हेतुजबेरा में 4 पंच पद हेतुतेन्दूखेड़ा में 01 पंच पद हेतुहटा में 01 पंच पद हेतु तथा बटियागढ़ में 2 सदस्य हेतु। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा। जारी आदेश में कहा गया है विकासखण्डवार नियुक्त किये गये रिटर्निंग आफीसरसहायकरिटर्निंग आफीसर द्वारा पंचायत आम/उप निर्वाचन 2017 (उत्तर्राद्धहेतु जारी किये गये रिक्त् पदों के निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार समस्त कार्रवाहियों समयावधि में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित कियाजायें। आयोग द्वारा प्रदाय निर्वाचन संदर्शिका वर्ष 2015 सीधे रिटर्रिंग आफीसरपंचायत समस्त की ओर भेजी जा चुकी है।

 

समाचार के साथ कलेक्टर एवं जिला रिटर्निग आफिसर डॉ.श्रीनिवास शर्मा

 

सी.पीपटैल

 

सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त

 

दमोह : 26 दिसम्बर 2017

 

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉश्रीनिवास शर्मा ने जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 01 बांसातारखेड़ा के सदस्य पद हेतु अनुविभागीय अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर सीपी पटैल कोसहायक रिटर्रिंग आफीसर नियुक्त किया है।

 

धातु संग्रहण एवं जन जागरण अभियान के लिए

बैठक आज

दमोह : 26 दिसम्बर 2017

      आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जन जागरण अभियान के लिए एकात्म यात्रा के संबंध में आज 27 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे से बैठक कलेक्टर डॉश्रीनिवास शर्मा कीअध्यक्षता में आयोजन की गई है।

      बैठक में जिला आयोजन समिति के सदस्य एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहेगें। बैठक में संबंधितों को सौंपे गये दायित्वों के तैयारियों की जानकारी सहित उपस्थित होने के लिए कहा गया है।ज्ञात हो कि एकात्म यात्रा 03 एवं 04 जनवरी को जिले में यात्रा करेगी।

 

ग्राम ज्योति योजना और अन्य योजनाओं के कार्य तय समय सीमा में सुनिश्चित करे-सांसद प्रहलाद पटैल 
विद्युत मण्डल के सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न 
दमोह | 23-दिसम्बर-2017
 
  सौभाग्य योजना की शुरूआत जिले में हुई, 307 हितग्राहियों को कल पहले दिन लाभ दिलाया गया। विभाग को बधाई। इसी तत्परता से विभाग ग्राम ज्योति योजना और अन्य योजनाओं के कार्य तय समय सीमा में सुनिश्चित करे। इस आशय के उद्गार आज सांसद प्रहलाद पटैल ने विद्युत मण्डल की सलाहकार समिति की बैठक में व्यक्त किये। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, विधायक उमादेवी खटीक, विधायक प्रताप सिंह और अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा खासतौर पर मौजूद थे।
   सांसद प्रहलाद पटैल ने कहा जिन क्षेत्रों में या केन्द्रों में विद्युत देयक अधिक आने की समस्याएं आती है, तत्परता से निराकरण किये जायें, उपभोक्ताओं की समस्याएं हल की जायें। रीडर की गलती की वजह से उपभोक्ताओं को दिक्कतें न हों विभाग ध्यान दे। इस तरह की समस्याएं निराकृत करने अलग से डेस्क बनाई जाये। श्री पटैल ने कहा जहां ट्रांसफार्मर बंद है, सुधार करवा दें या बदल जायें। उन्होंने बम्होरी (तेन्दूखेड़ा) का वांछित कार्य एक सप्ताह में कराने के निर्देश दिये
   बैठक में सांसद श्री पटैल ने विभाग अधिकारियों से कहा पूर्ण तैयारी से बैठक में आयें। साथ ही पिछली बैठक का फीड बैक या उसकी पूर्ण बातों पर अपडेट रहें। बैठक में विधायक जबेरा और हटा ने उनके क्षेत्र की समस्याएं रखी जिसे सांसद श्री पटैल ने तत्परता से कार्रवाई के निर्देश दिये।
   बैठक में अधीक्षण अभियंता श्री गुप्ता ने सभी योजनाओं पर अपडेट से अवगत कराते हुये तेन्दूखेड़ा, जबेरा मीटर रीडिंग नई व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होंने विभाग द्वारा लगातार आयोजित हो रहे कैम्पों की भी जानकारी दी।

 

साढ़े सात लाख युवाओं को मिलेगा रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण 

दमोह | 21-दिसम्बर-2017
 
 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हर वर्ष साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही उन्हें स्वरोजगार के लिये वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जायेगी। इससे वे रोजगार पाने और स्वरोजगार स्थापित करने के काबिल बन सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज भोपाल में युवा सशक्तिकरण मिशन की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर रोजगार बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमंत विजयराव देशमुख, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये उन्हें हुनरमंद बनाना आवश्यक है। इसके लिये प्रतिवर्ष साढ़े सात लाख युवाओं को विभिन्न प्रकार का रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को ऐसे प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं जिसमें रोजगार की शत-प्रतिशत संभावनाएं हों। उन्होंने कहा कि हर जिले में रोजगार एवं स्वरोजगार मेले आयोजित किये जायें। इनमें युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार संबंधी समुचित जानकारी दी जाये। साथ ही युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न कम्पनियों को भी आमंत्रित किया जाये। उन्होंने प्रशिक्षण की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

 

मुख्यमंत्री भोपाल रवाना 
दमोह | 20-दिसम्बर-2017
 
 प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शाम 5:10 बजे दमोह से हैलीकाफ्टर द्वारा भोपाल रवाना हुए। इस अवसर पर संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी, आईजी, सागर संभाग सतीश सक्सेना, भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक लखन पटैल, विधायक उमादेवी खटीक, पूर्व मंत्री दशरथ सिंह, कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, एडीशनल कलेक्टर आनंद कोपरिहा, सीईओ जिला पंचायत एच.एस.मीणा, एडीशनल एस. पी. अरविन्द दुबे, एसडीएम डॉ. सी.पी.पटैल, एसडीएम बृजेन्द्र रावत, एसडीएम संजीव साहू, तहसीलदार मनोज श्रीवास्तव सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी, महामंत्री धमेन्द्र सिंह, रमन खत्री, नरेन्द्र व्यास, जनपद अध्यक्ष आलोक अहिरवार, भरत यादव, राजू नामदेव, गोविन्द पटेल, मनीष तिवारी, विशाल शिवहरे, नितिन चौरसिया, विक्की ठाकुर, आलोक मुखरैया, विवेक अग्रवाल, मोन्टी रैकवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। हैलीपेंड में पुलिस और प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

विधानसभा अध्यक्ष और राजस्व मंत्री ने आज स्व. श्रीमती प्रेमवती मलैया के चित्र समक्ष श्रृद्धांजलि अर्पित की 

दमोह | 19-दिसम्बर-2017
 
  मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा और प्रदेश के राजस्व, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता आज वित्तमंत्री जयंत कुमार मलैया के निवास पर पहुंचे और उनकी माता स्व. श्रीमती प्रेमवती मलैया के चित्र समक्ष श्रृद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने बावूजी विजय मलैया से मिलकर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। इस दौरान परिजनों में यशवंत कुमार मलैया, हेमंत कुमार मलैया, सिद्धार्थ मलैया और निशांत मलैया भी मौजूद थे।
   मलैया निवास पर म.प्र. विधानसभा प्रमुख सचिव ए.पी.सिंह, उप सचिव बी.एल.विश्वकर्मा, मुख्य अभियंता लोक निर्माण सागर एस.एल. सूर्यवंशी, जिला आबकारी अधिकारी झाबुआ अभिषेक तिवारी, सहायक आयुक्त आबकारी देवास मनीष खरे, सहायक आयुक्त आबकारी श्री अग्निहोत्री, ग्वालियर से लोकेन्द्र पाराशर मीडिया प्रभारी भाजपा, नरेन्द्र शिवाजी पटैल प्रदेश वार्ताकार, आशीष अग्रवाल प्रदेश वार्ताकार, पूर्व सांसद लोकेन्द्र सिंह, अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा, प्रभात सेठ, दीपू तिवारी सहित प्रदेश से आये अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा जिले के आमजन ने भी अपनी श्रृद्धांजलि अर्पित की।

 

नि:शुल्क मेडीकल चैकअप आज 
 
दमोह | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
   महामति श्री प्राणनाथ जी चतुर्थ शताब्दी महोत्सव के उपलक्ष्य में आज 19 दिसम्बर को जसवंत भाई बीड़ी दुकान हटा (पन्ना रोड) में नि:शुल्क मेडीकल चैकअप सुबह 11 बजे से 5 बजे तक होगा। ऑपरेशन 21 जनवरी से 26 जनवरी 2018 के बीच पन्ना जिला अस्पताल में होंगे।
   महंत पौड़ी धाम फतेहपुर तथा रिटायर्ड डीआईजी जौहर प्रसाद अहिरवार आईपीएस ने बताया नि:शुल्क चैकअप में हार्निया, हाइड्रोसिल, अपेन्डिक्स, बवासीर, फिसर इनएनों, पित्ताशय, ब्रोस्ट, थॉयराइड, पेट की गाँठ, बच्चादानी, प्लास्टिक सर्जरी (फटे हुये तालु, होंठ, कान) जले के निशान, त्वचा के दाग आदि की जाँच पूज्यपाद धर्मगुरू डॉ. दिनेश एम. पंडित श्री 108 प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट, पन्ना के आर्शीवाद से भारत और अमेरिका के डाक्टरों की टीम तथा भाई अम्बालाल जी काका प्रबंधक जसबंत भाई बीड़ी उद्योग दमोह के विशेष सहयोग से किया जायेगा।
   संयोजक एवं प्रचारक जनपद पंचायत दमोह अध्यक्ष डॉ. आलोक अहिरवार तथा महंत श्रीकृष्ण प्रणामी मंदिर बिलानी प्रभुदयाल पटैल (घुटरिया) ने नागरिकों से समय पर पहुंचकर अपना चैकअप कराने का अनुरोध किया है।
 

 

साक्ष्य 20 को उपस्थित होकर दे सकते हैं 

दमोह | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   नगर परिषद हिण्डोरिया में कार्यरत ट्रेक्टर ड्राईवर मोहनसींग पिता तखतसींग लोधी निवासी हिण्डोरिया एवं चुतर पटैल की संदेहास्पद मृत्यु की घटित घटना के संबंध में जांच की जाना है। इस संबंध में अनुविभागीय दण्डाधिकारी हटा ने बताया है कि जिस किसी व्यक्ति व संस्था के पास उक्त घटना के संबंध में कोई जानकारी या साक्ष्य हो तो वे 20 दिसम्बर दिन बुधवार को प्रात: 11 बजे से कार्यालय नगर परिषद हिण्डोरिया पर नियत दिनांक व समय पर उपस्थित होकर समक्ष में प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

पक्का घर बनाना मेरे लिये सपना था जो सरकार की मदद से साकार हुआ 
दमोह | 14-दिसम्बर-2017
 
 
     ग्राम पाली के पथरिया टोला मे एक छोटे से मकान में रहने वाले लोकपाल अठ्या ने कभी नहीं सोचा था इनका एक सुसज्जित और शानदार पक्का मकान होगा। लोकपाल ने स्वयं शानदार डिजाइन में अपना प्रधानमंत्री आवास का निर्माण किया है। ये बताते हैं साहब सरकार का भला हो हम खुश है, हमारा मकान बन गया, सरकार की मदद के बिना हम मकान नहीं बना सकते थे, प्रधानमंत्री योजना में हमारा मकान बन गया, पूरा पैसा 1 लाख 30 हजार रूपये भी मिल गये हैं। शौचालय बनाने की सामग्री भी मिल गई है। प्रधानमंत्री आवास को अच्छा बनाने में लोकपाल ने भी अपने हिस्से से कुछ राशि खर्च की है। उनका कहना है ऐसा शानदार घर तो हम जीते जी बनाना मेरे लिये सपना था जो सरकार ने साकार कर दिया।
   लोकपाल का कहते हैं हमारे 4 बच्चे हैं, हम पढ़े लिखे नहीं है पर हमारे 2 बच्चे पढ़ने जाते हैं, पिंकी 6 वीं में और कलावती 4 थी कक्षा में है, 4 साल का दशरथ और 3 साल के कमलेश है। लोकपाल बकरी पालन का व्यवसाय करते हैं, साल में 10-12 नग बेच भी देते है, जिससे परिवार चलाने में मदद हो जाती है।
   पथरिया टोला में लगभग 30 घर है, लेकिन पानी की कमी है, कनकपुरा से पानी लाना पड़ता है, इनकी इच्छा है सरकार गांव में पानी की व्यवस्था कर दे तो एक किलोमीटर दूर पानी के लिये नहीं जाना पड़ेगा।
 

 

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ अब कक्षा बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक पर मिलेगा 

आय सीमा 8 लाख होगी, सौ से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने वाले उद्योगों को डेढ़ गुना पूंजी अनुदान, रेडियो कार्यक्रम "दिल से" में मुख्यमंत्री श्री चौहान 
दमोह | 12-दिसम्बर-2017
 
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अगले वर्ष से कक्षा बारहवीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में सरकारी महाविद्यालयों में संचालित सभी पाठ्यक्रमों को शामिल किया जायेगा। उन्होंने इसमें आय सीमा आठ लाख रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की। जिन उद्योगों द्वारा एक सौ से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा, उन उद्योगों को अब डेढ़ गुना अधिक पूंजी अनुदान दिया जायेगा।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान रेडियो कार्यक्रम "दिल से" में युवाओं से सीधा संवाद कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ जेईई मुख्य परीक्षा में डेढ़ लाख तक मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को दिया जायेगा। विद्यार्थियों के परिवार की सालाना आमदनी की सीमा छह से बढ़ाकर आठ लाख रुपये की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत नये पाठ्यक्रम भी जोड़े जायेंगे। इससे ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि तकनीकी आदि कारणों से जो अभ्यर्थी पटवारी परीक्षा से छूट गये हैं, उनके लिये आगामी 29 दिसम्बर को फिर से परीक्षा आयोजित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी नौकरी में लगभग 90 हजार पदों के लिये भर्ती होगी। मुख्यमंत्री युवा सशक्तिकरण मिशन के तहत हर वर्ष साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार के लिये प्रशिक्षित किया जायेगा। नये सिरे से शुरु होगा बेटी बचाओ अभियान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में नये सिरे से समाज की भागीदारी से बेटी बचाओ अभियान शुरु किया जायेगा। जिसमें संस्कारयुक्त शिक्षा पर जोर दिया जायेगा। समाज जागरुक होकर बेटियों को बचाने के लिये उपाय करें। सभी नागरिक अपने-अपने शहरों और गांवों को स्वच्छ बनाने में जुट जायें। राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रुप में मना रही है। गरीबों के कल्याण के लिये गरीब एजेंडा बनाया गया है। इसके अंतर्गत गरीबों को रोटी-कपड़ा और मकान तथा उनके बच्चों के पढ़ाई-लिखाई एवं दवाई का समुचित इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो पात्र व्यक्ति सस्ते राशन से छूट गये हैं, उन्हें भी पात्रता पर्ची जारी करने का निर्णय लिया गया है। कोई भी निर्धन व्यक्ति सस्ते राशन से वंचित नहीं रहेगा। सहरिया जैसी विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के पोषण के लिये परिवार की महिला खाते में अब हर माह एक हजार रुपये जमा किये जायेंगे। सभी आवासहीन व्यक्तियों को मकान के लिये भूखंड उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही उन्हें मकान बनाने के लिये सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। अगले वर्ष दिसम्बर के अंत तक अनुसूचित जनजाति के सभी आवासहीन व्यक्तियों को आवास स्वीकृत किये जायेंगे। वर्ष 2022 तक कोई भी आवासहीन व्यक्ति शेष नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर है।  श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गरीबों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिये समाज के सहयोग से दीनदयाल रसोई योजना सफलतापूर्वक चल रही  है। बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने के लिये मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना अंतर्गत नये तीर्थ भी जोड़े गये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने के लिये पहले गर्मियों में प्याज, उड़द, मूंग और अरहर समर्थन मूल्य पर खरीदी गयी है। अब किसानों के हित के लिये भावांतर भुगतान योजना शुरु की गई है। इस योजनांतर्गत 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर बीच जिन किसानों ने अपनी फसल बेची थी, उन्हें 139 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है। जिन किसानों ने 1 से 30 नवम्बर के बीच अपनी फसल की बिक्री की है उनके खातों में भावांतर भुगतान की राशि 20 से 30 दिसम्बर के बीच पहुंच जायेगी।
 
257 मण्डी समिति अध्यक्ष और सदस्यों के कार्यकाल में छह माह की वृद्धि सूखे की स्थिति के मद्देनजर लिया फैसला 
दमोह | 07-दिसम्बर-2017
 
   
  राज्य शासन ने प्रदेश की निर्वाचित मण्डी समितियों की अवधि में वर्तमान अवधि के समाप्त होने की तारीख से छह माह या नये निर्वाचन होने तक, जो भी पूर्वतर हो, की वृद्ध की है। मध्यप्रदेश कृषि उपज मण्डी अधिनियम 1972 की धारा 13 की उपधारा (2) के परन्तुक द्वारा प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए, राज्य शासन ने यह निर्णय लिया है।
   किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग द्वारा इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार मंडी समितियों का निर्वाचन, प्रदेश में अल्प वर्षा से उत्पन्न सूखे की स्थिति के कारण, करवाना संभव नहीं है।
   प्रदेश की 257 कृषि उपज मंडियों के अध्यक्ष और सदस्यों के निर्वाचन दिसम्बर 2017 में निर्धारित थे।

विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने शिविर आज और कल 

दमोह | 27-नवम्बर-2017
 
 
   म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लिमि. उत्तर संभाग दमोह के कार्यपालन अभियंता व्ही.डी. पाण्डेय ने बताया है कि निम्न वितरण केन्द्रों के क्षेत्रों में विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के लिये दमोह उत्तर संभाग के अंतर्गत विद्युत वितरण केन्द्र पथरिया शहर में नंदरई और बांसाकला, इमलिया में 28 नवम्बर को कनिष्ठ अभियंता जे.पी.धुर्वे एवं सहायक अभियंता आकश राज तथा हटा शहर में 29 नवम्बर को सहायक अभियंता सुनील कुमार त्रिपाठी की उपस्थिति में शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं।
   उन्होंने बताया इन शिविरों में मुख्यतः बिलिंग, रीड़िग, बन्द/खराब मीटर एवं विद्युत प्रदाय से संबंधित शिकायतों का निराकरण यथा संभव तत्काल किया जायेगां। साथ ही इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर के दौरान कृषि पंप उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री स्थायी पंप योजना के अंतर्गत स्थायी विद्युत कनेक्शन प्रदाय किये जायेंगे एवं अस्थायी पंप कनेक्शन जारी किये जायेगें तथा विद्युत उपभोक्ताओं के बिल भुगतान कराने की व्यवस्था भी होगी और तत्काल मनी रसीद प्रदान की जावेंगी।


विकास यात्रा सह अंत्योदय मेले में विकास कार्यो के संबंध में जनप्रतिनिधियों ने रखे अपने विचार 

दमोह | 25-नवम्बर-2017
 
 
 
   पथरिया में आयोजित अंत्योदय मेले में पूर्व मंत्री गंगाराम पटैल, बुन्देलखण्ड प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेन्द्र गुरू, रमन खत्री, धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने सरकार द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो के साथ ही जिले को मिली सौगातों पर विस्तार से विचार रखें। इसीक्रम में जिले के स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि आयुर्वेद, उद्योग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा शासन की जन कल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं पर विस्तार से बताया।
   इस अवसर पर जिला पंचायत, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन, ग्रामीण विकास सहित अन्य विभागों द्वारा शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित  प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसका अवलोकन आमजनों द्वारा किया गया। यहां पर शासन की योजनाओं पर आधारित प्रचार साहित्य का वितरण भी किया गया।
 
 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in