आगर मालवा समाचार

      

संभागायुक्त श्री ओझा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक ली 
आगर-मालवा | 15-जनवरी-2018
 
 
 
  आज सोमवार को संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में राजस्व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, डिप्टी कमिश्नर श्री पवन जैन, माफी अधिकारी श्री के.सी.तिवारी, अपर कलेक्टर श्री एन.एस.राजावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वय श्री के.एल.यादव, श्री महेन्द्रसिंह कवचे, डिप्टी कलेक्टर श्री मनीषकुमार जैन, सुश्री कल्याणी पांडे, सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं अन्य राजस्व अधिकारी तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
    बैठक में लम्बित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त श्री ओझा ने निर्देश दिये कि लम्बित प्रकरणों का निराकरण बिना देरी के अनिवार्यतः किया जाये। सीएम हेल्पलाइन के अन्तर्गत प्रकरणों की समीक्षा करते हुए, उन्होंने इसकी रोज मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई और समाधान ऑनलाइन की शिकायतें और उनके निराकरण के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी के साथ अपडेट रहने के निर्देश भी सभी सम्बन्धित कार्यालय प्रमुख को दिये गये। ऐसी शिकायतें जो 300 दिवस से अधिक समय से लम्बित हैं, उनका निराकरण तत्काल करने के निर्देश दिये। जिले की तहसीलों में कितने सर्कल हैं, कितने एसएलआर, एएसएलआर की जानकारी संभागायुक्त ने मौजूद अधिकारियों से ली।
    बैठक में नजूल पट्टों के नवीनीकरण, भू-अर्जन मामले, लोक सेवा गारंटी अधिनियम और सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की भी समीक्षा की गई। संभागायुक्त ने एल-3 और एल-4 स्तर की शिकायतों का शीघ्र निराकरण कर उसे निरंक किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पट्टों के वितरण की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ने राजस्व अधिकारियों को अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने और पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व अधिकारी मुख्यालयों पर निवास करें। 
    संभागायुक्त श्री ओझा ने निर्देश दिए कि सीमांकन के प्रकरणों में जिन अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है, उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अविवादित नामांतर, बंटवारे एवं फौती नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। डायवर्शन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने कहा कि डायवर्षन की स्थिति संतोषजनक नहीं है। जिन लोगों द्वारा कृषि भूमि का व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा हैं, उनके विरूद्ध डायवर्शन के प्रकरण दर्ज कर सख्ती से वसूली की जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनसुनवाई में प्राप्त सीमांकन, रास्ता विवाद, कब्जे आदि के आवेदनों को आरसीएमएस सॉफ्टवेयर में प्रकरण दर्ज करें। राजस्व अधिकारियों द्वारा पारित आदेश का राजस्व अभिलेख में इन्द्राज कराया जाए। विभिन्न राजस्व मदों में वसूली की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए, कहा कि जिले में राजस्व मदों में वसूली की स्थिति दयनीय है। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान चलाकर विभिन्न राजस्व मदों में वसूली की जाए। उन्होंने असेसमेंट रिकवरी के प्रकरणों के वसूली में और तेजी लाने को कहा। 
5 हजार 339 आवासों का निर्माण कर जिले ने तृतीय स्थान प्राप्त किया 
आगर-मालवा | 12-जनवरी-2018
 
  प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजनान्तर्गत जिले को 6002 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। जिसमें से 5 हजार 339 आवासों का निर्माण पूर्ण कर जिले ने प्रदेश में तृतीय स्थान प्राप्त किया हैं और राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रथम 30 जिलों में सम्मिलित हुआ हैं। आवासों के निर्माण पूर्ण होने पर जिले को शासन द्वारा पुरूस्कृत भी किया गया एवं जिले के चारों जनपद पंचायत आगर, बड़ौद, नलखेड़ा और सुसनेर को भी उत्कृष्ट कार्य करने पर विभिन्न केटेगरी में पुरूस्कृत किया गया हैं।
    शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2018-19 में 8577 पात्र हितग्राहियों को आवास प्रदाय किये जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ हैं। सीईओ जिला पंचायत श्री शुक्ल ने निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने के लिये जिले की चारों जनपद पंचायत को आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के निर्देश दिये हैं। उक्त आवास सामाजिक-आर्थिक एवं जातिगत जनगणना-2011 (SECC-2011) की पात्रता अनुसार ही आवंटित किये जावेंगें।
लम्बित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न 
आगर-मालवा | 08-जनवरी-2018
 
  लम्बित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुईं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री एन.एस.राजावत, एसडीएम श्री के.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर सुश्री कल्याणी पांडे, मनीष कुमार जैन सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। 
   कलेक्टर श्री गुप्ता ने सी.एम. हेल्पलाईन की एल-4 पर लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा  करते हुए सीएम हेल्पलाईन पर अधिक शिकायते लम्बित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, शिकायतों का निराकरण शीघ्र करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने आदिमजाति कल्याण विभाग के अधिकारी द्वारा शिकायतों के निराकरण लापरवाही बरतने पर दो वेतनवृद्धि रोकने हेतु कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। 
   कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में निर्देश दिए कि अधिकारी अपना कार्य जवाबदारी एवं समयसीमा में करना सुनिश्चित करें। कार्य में अरूचि दिखाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त अशासकीय विद्यालयों के वाहनों की फिटनेस चेक करें और यदि वाहन मे गडबड़ी है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए। 
   कलेक्टर श्री गुप्ता ने भावांतर भुगतान योजना की समीक्षा करते हुए योजनान्तर्गत कार्य सन्तोषजनक नहीं होने पर मंडी सचिव आगर की एक वेतनवृद्धि रोकने हेतु कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बिना अनुमति के विगत 8-10 दिनों से मुख्यालय से बाहर रहने पर एसडीओ ग्रामीण अभियांत्रिकी सेवा श्री डोंगरे की दो वेतनवृद्धि रोकने हेतु कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। बैठक में विगत दिवस इन्दौर में हुई स्कूल बस दुर्घटना में दिवंगत स्कूली छात्र-छात्राओं को दो मिनट का मौन रखकर समस्त जिला अधिकारियों द्वारा विनम्र श्रृद्धांजलि अर्पित की गई।
आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत 
आगर-मालवा | 05-जनवरी-2018
 
 
 
 
   21 अक्टूबर 2017 को सड़क दुर्घटना में ग्राम भ्याना तहसील आगर निवासी पप्पुसिंह पिता भंवरसिंह की मृत्यु हो जाने तथा राहुल पिता पप्पुसिंह गम्भीर घायल होने पर अपर कलेक्टर श्री एन.एस.राजावत ने मृतक पप्पुसिंह के निकटतम वारिस को 15 हजार रुपए तथा राहुल पिता पप्पुसिंह को 7 हजार 500 रुपए की आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की है।
गणतंत्र दिवस की तैयारियों के संबंध में बैठक आज 
आगर-मालवा | 29-दिसम्बर-2017
 
  26 जनवरी 2018 गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व तैयारियों हेतु बैठक 30 दिसम्बर 2017 को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित होगी। कलेक्टर श्री गुप्ता ने समस्त जिला अधिकारियों को बैठक में नियत समय पर उपस्थित रहने हेतु निर्देशित किया है।
कानड़ में शिविर सम्पन्न 
आगर-मालवा | 27-दिसम्बर-2017
 
 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत अऋणी/ओवरड्यू कृषकों के रबी फसल 2017-18 में बीमा करवाने हेतु आज प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित कानड़ में शिविर का आयोजन किया गया। बीमा कम्पनी प्रतिनिधि श्री अमित गुप्ता द्वारा किसानों को गेहूं, चना तथा उद्यानिकी फसलों के बीमा संबंधी जानकारी को विस्तारपूर्वक बताया। शिविर में किसानों से बीमा हेतु दस्तावेज प्राप्त किये गए। कृषक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत अपनी फसल का बीमा संबंधित बैंक एवं संस्थाओं में 15 जनवरी 2018 तक करवा सकते है। शिविर ईफको टोक्यो कम्पनी से श्री राकेश मेवाड़ा, शाखा प्रबंधक श्री दौलतसिंह, कृषि विभाग के श्री के.आर.साल्मी, पर्यवेक्षक श्री मोहनलाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं वित्तीय साक्षरता केन्द्र प्रभारी सचिन गवली उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत शिविरों का आयोजन 
आगर-मालवा | 26-दिसम्बर-2017
 
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी वर्ष 2017-18 में अधिक से अधिक अऋणी/ओव्हरड्यू कृषकों का फसल बीमा कराए जाने हेतु  कानड़ में 27 दिसम्बर को, तनोड़िया मे 28 दिसम्बर को, बड़ौद में 29 दिसम्बर को, नलखेड़ा में 30 दिसम्बर को, सुसनेर में 02 जनवरी 2018 को,  सोयतकलां में 03 जनवरी 2018 को प्राथमिक सहकारी संस्थाओं में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविर में अधिक से अधिक कृषकबन्धु उपस्थित होकर रबी फसल 2017-18 का बीमा करवाएं।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने सालरिया गो-अभ्यारण्य का निरीक्षण किया 
आगर-मालवा | 26-दिसम्बर-2017
 
 
   
   कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने आज गो-अभ्यारण्य सालरिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि शीतऋतु के मध्य नजर रखते हुए गो-शेडो में ठण्ड से बचाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें। शेडों में अधिक वाल्ट के वल्ब लगाए जाए जिससे कि शेड गर्म रहे। हाल ही में जिन गायों ने बछड़ों को जन्म दिया हैं, उनकी ठण्ड से बचाव के लिये पृथक से व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि गायों की देखरेख हेतु जिन अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए है, वे गो-अभ्यारण्य में ही निवास कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। 
   कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि गायों को गुणवत्तापूर्ण चारा एवं भूसा खाने के लिये दिया जाए। बीमार गायों को स्वस्थ्य गायों से पृथक रखा जाए तथा उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित उपचार किया जाए। उनकी पेयजल आदि की व्यवस्था भी ठीक ढंग से की जाए। गो-अभ्यारण्य में साफ-सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि गो-अभ्यारण्य में तार फेंसिंग कर, एक गेट लगाया जाए तथा सुरक्षा हेतु गेट पर सुरक्षाकर्मी तैनात किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन गायों की मृत्यु होती है उसका शव परीक्षण के पश्चात् आगामी कार्यवाही की जाए। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि नगर पालिका द्वारा यदि गोवंश गो-अभ्यारण्य में भेजा जाए तो उसे न रख जाए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम के.एल.यादव, रजिस्ट्रार गोपालन संवर्धन बोर्ड डॉ. वीएस. शर्मा, उप संचालक गो-अभ्यारण्य डॉ. एसवी. कोसरवाल, संचालक प्रतिनिधि डॉ. संतोष शिन्दे सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
नवीन उचित मूल्य दुकान हेतु पात्र एवं अपात्रों की अनंतिम सूची जारी 
तीन दिवस में आपत्ति आमंत्रित 
आगर-मालवा | 22-दिसम्बर-2017
 
  अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आगर-बड़ौद ने बताया कि नवीन उचित मूल्य दुकान हेतु पात्र आवेदनों का छानबीन समिति द्वारा परीक्षण उपरान्त पात्र एवं आपात्र आवेदनों की अनंतिम सूची जारी की गई है। अनंतिम सूची का कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आगर-बड़ौद व जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यालय कलेक्टर परिसर आगर के सूचनापटल पर अवलोकन किया जा सकता है। सूची के संदर्भ में यदि किसी समूह/संस्था को आपत्ति हो, तो तीन दिवस में जिला आपूर्ति अधिकारी को आवेदनमय प्रमाण के साथ आपत्ति प्रस्तुत कर सकते है। निर्धारित समयसीमा में उपरान्त प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।
एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत 
आगर-मालवा | 20-दिसम्बर-2017
 
  रूखमाबाई पति अंबाराम निवासी घुरासिया तहसील आगर की 24 दिसम्बर 2016 को कृषि कार्य के दौरान करंट लगने से मृत्यु हो जाने पर अपर कलेक्टर श्री एन.एस.राजावत ने मृतक के निकटतम वारिस पति अम्बाराम को मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजनान्तर्गत 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह स्वीकृति अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आगर-बड़ौद द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर जारी की है।

 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in