रीवा समाचार

                                             

वोटिंग मशीनों का रेण्डमाइजेशन 12 जनवरी को 
रीवा | 08-जनवरी-2018
 
   नगर पंचायत सेमरिया के अध्यक्ष पद तथा पंचायत राज संस्थाओं के सरपंच पद के चुनाव के लिये ई.व्ही. एम. से मतदान कराया जायेगा। ईव्ही एम मशीनों का द्वितीय रेण्डमाइजेशन 12 जनवरी को दोपहर दो बजे से कलेक्ट्रेट के एन आई सी सभागार में किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों से रेण्डमाइजेशन कार्य में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।
 
उद्योग तथा खनिज मंत्री आज आयेंगे रीवा 
रीवा | 04-जनवरी-2018
 
 
 
   उद्योग वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल दो दिवसीय प्रवास पर 5 जनवरी को रीवा आयेंगे। मंत्री श्री शुक्ल 4 जनवरी को भोपाल से रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन से रात्रि 10 बजे प्रस्थान कर 5 जनवरी को प्रात: 8 बजे रीवा पहुंचेंगे। वे दोपहर एक बजे करहिया मंडी पहुंचमार्ग का नीम चौराहा में आयोजित समारोह में भूमि पूजन करेंगे। उद्योग मंत्री 6 जनवरी को भावांतर भुगतान योजना से लाभान्वित किसानों को भावांतर राशि का प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। यह समारोह दोपहर 12 बजे से मानस भवन में आयोजित किया जा रहा है। श्री शुक्ल रात 8 बजे रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का आयोजन आज 
रीवा | 29-दिसम्बर-2017
 
 कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में आज 30 दिसम्बर को डिजिटल इंडिया कैंपेन एवं कैशलेस ट्रान्जेक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटल इंडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 
   जिला ई गवर्नेंस मैनेजर अशीष दुबे ने कलेक्ट्रेट मोहन सभागार में शाम 5 बजे से आयोजित कार्यशाला में आयुक्त नगर पालिक निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सहित सभी जिला अधिकारियों से उपस्थिति का अनुरोध किया है।
अंत्योदय मेले से विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुये हितग्राही 
अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को वितरित किया गया 1.49 करोड़ का ऋण 
रीवा | 27-दिसम्बर-2017
 
 नईगढ़ी में जिला स्तरीय अन्त्योदय मेला आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। अन्त्योदय मेले में उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद जनार्दन मिश्रा, विधायक देवतालाब गिरीश गौतम तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया। मेले में हितग्राहियों को एक करोड़ 49 लाख 53 हजार रूपये ऋण एवं अनुदान वितरित किया गया।इससे इन हितग्राहियों को अपना व्यवसाय स्थापित करने तथा आर्थिक आत्मनिर्भरता का अवसर मिलेगा। मेले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने चार हितग्राहियों को लाभान्वित किया। रंजीत वर्मा को बिजली उपकरणों के लिए चार लाख रूपये, पंकज यादव को टेन्ट व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये, मनोज पटेल को मुर्गी दाना निर्माण के लिए चार लाख रूपये तथा अवनीश पटेल को किराना व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया। 
 
   मेले में अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा सत्यराज साकेत एवं राजू साकेत को स्वरोजगार योजना के तहत सेटरिंग के लिए पांच-पांच लाख ऋण प्रदान किया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा सुधीर कोल को हथकरघा के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से पच्चीस लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया। मेले में उद्योग विभाग द्वारा पांच हितग्राहियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से लाभान्वित किया गया। अनामिका शुक्ला को रेडीमेट कपड़ा व्यवसाय के लिए 23.25 लाख रूपये, अमन सिंह गहरवार को फ्लैस उद्योग के लिए 12 लाख रूपये, रामेश्वर सोनी को आभूषण व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये, विवेक सोधिया को किराना व्यवसाय के लिए पांच लाख तथा श्रीकांत साकेत को टेन्ट व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया।
 
 
   अन्त्योदय मेले में हथकरघा विभाग ने 17 हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान वितरित किये। हथकरघा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सतीष कुमार सिंह को कृषि उपकरण व्यवसाय के लिए 9.90 लाख रूपये पुष्पराज कुशवाहा को रोड लाइट एवं डीजे के लिए दो लाख रूपये, हनुमान पटेल को राईस मिल के लिए चार लाख रूपये, मोहम्मद जिबराइल को लोडर वाहन के लिए 7.47 लाख  एवं पुष्पेन्द्र पटेल को पशुआहार निर्माण उद्योग के लिए 9 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया। इसी योजना से अरूण कुमार साकेत को डीजे एवं रोड लाइट के लिए 2.5 लाख रूपये, राजेश साकेत को ई-रिक्शा के लिए 1.45 लाख अफरोज खान को ई-रिक्शा के लिए 1.70 लाख का ऋण प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना तहत हथकरघा विभाग ने मोहम्मद इसहाद को विसात खाना, राजेश सेन को सैलून, राजकुमार विश्वकर्मा को साइकिल सुधार, मोहम्मद आबिद को बरतन दूकान, आशीष साकेत को साइकिल सुधार प्रहलाद साकेत को किराना दूकान तथा सरोज साकेत को विसात खाना के लिए 50-50 हजार रूपये का ऋण प्रदान किया गया। मेले में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार तथा हजारों हितग्राही उपस्थित रहे।
 
पंचायत निर्वाचन संपन्न कराने रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त 
रीवा | 26-दिसम्बर-2017
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने त्रि-स्तरीय पंचायत के उप निर्वाचन संपन्न कराने के लिये राजस्व अधिकारियों को रिटर्निंग आफीसर एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त किया है। 
    कलेक्टर श्रीमती नायक ने बताया कि जनपद पंचायत रीवा के लिये तहसीलदार हुजूर जीतेन्द्र तिवारी रिटर्निंग आफीसर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रदीप दुबे सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त किया गया है। जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान के लिय तहसीलदार राकेश शुक्ला रिटर्निंग आफीसर एवं सी.ई.ओ. बलवंत सिंह मवासे को सहायक रिटर्निंग आफीसर, सिरमौर के लिये तहसीलदार मुनीन्द्र तिवारी को रिटर्निंग आफीसर एवं सी.ई.ओ. चंद्रसेन सिंह को सहायक रिटर्निंग आफीसर, जनपद जवा के लिये तहसीलदार चन्द्रमणि सोनी को रिटर्निंग आफीसर एवं सी.ई.ओ. ए.बी. खरे को सहायक रिटर्निंग आफीसर त्योंथर के लिये तहसीलदार लच्छराम जागड़े को रिटर्निंग एवं सी.ई.ओ. संजय सिंह को सहायक रिटर्निंग आफीसर मऊगंज के तहसीलदार शालिनी वर्मा को रिटर्निंग आफीसर एवं सी.ई.ओ. संजय कुमार तिवारी को सहायक रिटर्निंग आफीसर तथा हनुमना के तहसीलदार महेन्द्र गुप्ता को रिटर्निंग आफीसर और सी.ई.ओ. हरिशचन्द्र द्विवेदी को सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त किया है। 

                         

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री साय आज रीवा आयेंगे 
रीवा | 22-दिसम्बर-2017
 
  राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नन्द कुमार साय आज 23 दिसम्बर को सतना से चलकर पूर्वान्ह 10.30 बजे रीवा आयेंगे। श्री साय रीवा में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा सायं 4 बजे रीवा से सतना के लिये प्रस्थान करेंगे। 
धूम-धाम से एकात्म यात्रा का ध्वज रीवा ने सीधी जिले को सौंपा 
रीवा | 21-दिसम्बर-2017
 
 एकात्म यात्रा का जिले में तीसरा दिन उत्साह पूर्वक प्रारंभ हुआ। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हनुमना के प्रांगण में यात्रा के प्रमुख संत महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी ने ध्वज व पादुका पूजन कर तीसरे दिन की यात्रा को रवाना किया। नगर के कई विद्यालयों के छात्रों ने कलश यात्रा व पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। आज यात्रा ग्रामीण अंचल में प्रतापगंज, कैलाशपुर से होती हुई पिपराही पहुंची, जहां पर यात्रा का जिला स्तरीय समापन कार्यक्रम आयोजित हुआ। समापन कार्यक्रम में अपर आयुक्त रीवा संभाग मधुकर अग्नेय ने कलेक्टर सीधी दिलीप कुमार को यात्रा का ध्वज एवं पादुका सौंपी।   
 
    इस दौरान यात्रा के समन्वयक व खनिज विकास निगम के अध्यक्ष शिव चौबे, महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद, पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप पटेल, जनपद अध्यक्ष सिहावल श्रीमान सिंह, यात्रा प्रभारी वीरेंद्र गुप्ता, राजेश पाण्डेय, सीधी के यात्रा प्रभारी डॉ. राजेश मिश्र, केके तिवारी, पुलिस अधीक्षक सीधी मनोज श्रीवास्तव, एसडीएम मउगंज संस्कृति जैन, जन अभियान परिषद के संभाग समन्वयक अमिताभ श्रीवास्तव, जिला रीवा के जिला समन्वयक प्रवीण पाठक, राजेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
उद्योग मंत्री आज आयेंगे रीवा 
रीवा | 20-दिसम्बर-2017
 
  उद्योग, वाणिज्य एवं तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल 21 दिसम्बर को रीवा आयेंगे। मंत्री श्री शुक्ल 20 दिसम्बर को रात 10 बजे भोपाल से रेवांचल एक्सप्रेस से प्रस्थान कर 21 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे रीवा पहुंचेंगे। वे रीवा में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 
विन्ध्य विकास प्राधिकरण की बैठक आज 
रीवा | 19-दिसम्बर-2017
 
 
विन्ध्य विकास प्राधिकरण की सामान्य सभा की बैठक आज 20 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे मेडिकल कॉलेज सभागार में आयोजित की जा रही है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर.के झारिया ने सामान्य सभा के सभी सदस्यों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।
अध्यक्ष श्री शेखावत आज आयेंगे रीवा 
 
रीवा | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
     मध्यप्रदेश शहरी तथा ग्रामीण असंगठित कर्मकार मण्डल के अध्यक्ष श्री सुल्तान सिंह शेखावत 19 दिसम्बर को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आयेंगे। वे 18 दिसम्बर को भोपाल से रात 10 बजे रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन से प्रस्थान कर 19 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे रीवा पहुंचेंगे। अध्यक्ष श्री शेखावत मुख्यमंत्री जी द्वारा एकात्म यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित समारोह में शामिल होंगे। वे रात 8 बजे रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
रीवा में आई.टी. पार्क की स्थापना होगी - उद्योग मंत्री 
दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना प्रशिक्षण केन्द्र का उद्योग मंत्री ने किया शुभारंभ 
रीवा | 17-दिसम्बर-2017
 
 
   उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजनांतर्गत प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रीवा के उद्योग विहार में शीघ्र ही आई.टी.पार्क की स्थापना की जायेगी ताकि जिले के युवाओं को रोजागार के साधन उपलब्ध हो सकें। 
   उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी की देश में नितांत जरूरत है और इसमें प्रशिक्षित युवा रोजगार कर सकें इसके लिए आवश्यक है कि रीवा में भी आई.टी.पार्क बने और कम्पनियां आकर यहां के युवाओं को रोजगार के संसाधन मुहैया करायें। उद्योग मंत्री ने ग्रामीण कौशल योजना प्रशिक्षण केन्द्र शुभारंभ पर संचालक को बधाई दी व अपेक्षा की कि यहां से प्रशिक्षित ग्रामीण युवक/ युवतियां रोजगार व स्वरोजगार प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे। 
   इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारंभ इस अभिनव योजना का लाभ लेने की अपेक्षा की व युवाओं को रोजगार का साधन बनाने की बात कही। महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि कौशल उन्नयन व स्वरोजगार स्थापना में यह केन्द्र युवाओं का सहायक बनेगा। उन्होंने सभी से लगन के साथ प्रशिक्षण लेने की बात कही। इस अवसर पर पार्षद सतीश सिंह, ललिता वर्मा, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय, संचालक हर्षवर्धन सिंह सहित स्टाफ व छात्र/छात्राएं उपस्थित थे।
भजन मण्डलियों को मिलेगा पुरस्कार 
रीवा | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
   मध्यप्रदेश शासन सांस्कृति विभाग एवं मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 19 दिसम्बर से प्रारंभ हो रही एकात्म यात्रा के तरतम्य में भजन गायन प्रतियोगिता का आयोजन शासकीय मार्तण्ड क्रमांक तीन रीवा के प्रांगण में शाम 6 बजे आयोजन किया गया है। भजन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इच्छुक मण्डली 19 दिसम्बर को दोपहर 1 बजे तक अपना पंजीयन शासकीय मार्तण्ड क्रमांक तीन रीवा में करा सकते हैं। 
   इस संबंध में कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने बताया कि भजन प्रतियोगिता में भाग लेने वाली मण्डलियों में से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली भजन मण्डली को राशि 50,000 रूपये तथा द्वितीय 30,000 रूपये एवं तृतीय 20,000 रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।
एकात्म यात्रा का शुभारंभ रीवा से होना गौरव की बात - मंत्री श्री शुक्ल 
शंकराचार्य ने युग चेतना से देश को एक सूत्र में बांधा - स्वामी अखिलेश्वरानंद 
रीवा | 13-दिसम्बर-2017
 
 
  
   एकात्म यात्रा की तैयारियों तथा इस में शामिल संगठनों प्रतिनिधियों की कार्यशाला जिला पंचायत सभागार में आयोजित की गयी। कार्यशाला में उद्योग वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि एकात्म यात्रा प्रदेश के सभी 51 जिलों में होगी। इसका शुभारंभ 19 दिसम्बर को रीवा में होगा। यह हम सब के लिये गौरव की बात है। स्वामी अखिलेश्वरानंद जी के मार्गदर्शन तथा नेतृत्व में हम एकात्म यात्रा को सफलता पूर्वक आयोजित करेंगे। हम सबका जीवन धर्म और अध्यापन से जुड़ा है यही हमारी सबसे बड़ी शक्ति है।
   मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान संत नेता हैं उन्होंने नर्मदा सेवा यात्रा का संकल्प ले कर उसे पूरा किया। आदि शंकराचार्य के संदेश को जन-जन तक पहुंचने के लिये एकात्म यात्रा भी सफलता पूर्वक पूरी होगी। हर व्यक्ति इसमें सहयोग प्रदान करें। आदि गुरू शंकराचार्य प्रवास करते हुए विन्ध्य क्षेत्र में पधारे थे। उन्होंने वर्तमान पचमठा आश्रम को अपनी पांचवी पीठ बनाया था। नर्मदाष्ठक की रचना करने वाले शंकराचार्य का ज्ञान और देश को एक सूत्र में बांधने का संदेश भावी पीढ़ी तक पहुचना आवश्यक है। शंकराचार्य जी का इस क्षेत्र को आर्शीवाद मिलना भी हम सब के लिये गौरव की बात है।
   कार्यशाला में स्वामी अखिलेश्वरानंद जी अध्यक्ष कार्य परिषद मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड ने कहा कि एकात्म यात्रा का उद्देश्य आदि गुरू शंकराचार्य के संदेशों को जन-जन तक पहुंचना है। शंकराचार्य ने युग चेतना से देश को एक सूत्र में बांधा। उन्होंने धार्मिक आडम्वरों से समाज को मुक्त कराते हुए पूरे आर्यावर्त में अध्यात्मिक चेतना का संचार करके उसे एक सूत्र में बांधा। उन्होंने जो क्रांतिकारी कार्य करके हिन्दू धर्म का ध्वज फहराया उसकी मिशाल मिलना मुश्किल है। स्वामी जी ने  शंकराचार्य के व्यक्तित्व तथा कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने एकात्म यात्रा के संबंध में बताया कि हर गांव तथा शहर के हर वार्ड में ताबे पीतल अथवा कांसे के छोटे से पात्र में उस क्षेत्र के मिट्टी भर कर यात्रा करने वालों को दिया जाएगा। यह मिट्टी तथा पात्र ओंमकरेश्वर में बसंत पंचमी को समारोह में शंकराचार्य की प्रतिमा निर्माण के लिये दिया जायेगा। एकात्म यात्रा का शुभारंभ शंकराचार्य जी की पादुका पूजन से होगा। इस यात्रा में विभिन्न सामाजिक तथा धार्मिक संगठन भाग ले रहें हैं। यह हमारी अध्यात्मिक चेतना को जगाने और अपने गौरवशाली अतीत से जुड़ने का अवसर है।
   कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र तथा जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयन अमिताभ श्रीवास्तव ने एकात्म यात्रा की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 19 दिसम्बर को मुख्यमंत्री जी रीवा में एकात्म यात्रा का शुभारंभ करेंगे। कार्यशाला में पचमठा मठ के स्वामी विजयशंकर ब्राम्हचारी श्री वीरेन्द्र जी श्री राजेश पाण्डेय जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि पत्रकार गण तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
 
अमानक बीज एवं दवाईयां बेचने वाले प्रतिष्ठानों का लाइसेंस किया जाय निरस्त - कलेक्टर 
कृषि विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न 
सीधी | 12-दिसम्बर-2017
 
 
 
   कलेक्टर दिलीप कुमार ने कृषि विभाग के प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि गुण नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत अमानक बीज, उर्वरक एवं दवाईया बेचने वाले शासकीय एवं निजी समस्त प्रतिष्ठानों का तत्काल प्रभाव से लाइसेंस निरस्त किया जाय। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत जिले के 1 लाख किसानों का फसल बीमा किया जाय अन्यथा वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के विरूद्ध कडी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
   बैठक में उपसंचालक कृषि के.के. पाण्डेय, उपसंचालक पशु चिकित्सा ए.पी. गौतम, सहित उद्यान, आत्मा, शहरी कलर्चर के अधिकारी उपस्थित थे।
   कलेक्टर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि रबी सत्र में 58800 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहू की बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है अब तक 46200 हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी हो चुकी है। जिले में 1 लाख 31 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है अब तक 1 लाख 18 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी की जा चुकी है। रबी सत्र के लिए जिले में उरर्वरक का पर्याप्त भण्डारण कर लिया गया है। यूरिया का 864 मैट्रिक टन, डी.ए.पी. 1186 मैट्रिक टन तथा 12,13,16 102 मैट्रिक टन भडाण्रण किया गया है। 1 हजार मैट्रिक टन यूरिया और मगाई जा रही है। जिले में किसानो के यहां 110 बायोगैस स्थापित किये जाने है। अब तक मात्र 40 बायोगैस स्थापित किये गये हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर एग्रो द्वारा बायोगैस स्थापित किये जायं। बताया गया कि किसानों के खेतों से 12 हजार मिट्टी के नमूने लेने हैं अब तक 9654 नमूने लिये जा चुके हैं। 72487 हजार मिट्टी हेल्थ कार्ड देने है अब तक 5896 हेल्थ कार्ड जारी किये जा चुकें हैं।
   आत्मा गवर्निग बाडी की बैठक सम्पन्नः- कलेक्टर दिलीप कुमार की अध्यक्षता में आयोजित आत्मा गर्वर्निग बाडी की बैठक में निर्देश दिये गये कि जिन किसानों को कृषक प्रशिक्षण के लिए एक बार बाहर ले जाया गया है उनका चयन दूसरी बार न किया जाय।
   बैठक में जिला पंचायत के कृषि सभापति मनोज, विधायक प्रतिनिधि उपसंचालक कृषि, उपसंचालक पशु चिकित्सा सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।
   बैठक में बताया गया कि राज्य के बाहर किसानों को प्रशिक्षण में ले जाना था इसके तहत बीस किसानों को बनारस तथा 14 किसानों इलाहाबाद की यात्रा कराई गई। राज्य के अन्दर प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 50 किसानो को कुठुलिया रीवा फार्म ले जाया गया 200 किसानों को जिले के अन्दर प्रशिक्षित किया गया। विभागीय प्रदर्शन योजना के अन्तर्गत खरीफ सत्र में 9 प्रदर्शन किये गये। एक्पोजर विजिट के तहत 30 किसानो को राज्य के बाहर चित्रकूट और मझिगवां तथा राज्य के अन्दर कुठुलिया में प्रशिक्षण किया गया। पॉच समूहों को 10-10 हजार रूपये रिवालविंग फण्ड दिया गया। जिले में अच्छे कार्य करने वाले अच्छे किसानों को जिला स्तरीय 25 हजार का तथा विकास खण्ड स्तरीय 10-10 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जाना है।
कलेक्टर ने तहसीलदार हुजूर को दिया नोटिस 
रीवा | 12-दिसम्बर-2017
 
 
    कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरण का तय समय सीमा में निराकरण न करने पर तहसीलदार हुजूर को कारण बताओ नोटिस दिया है। उन्हें तीन दिवस में प्रकरण का निराकरण करके संतोष जनक स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। समय सीमा में प्रतिवेदन प्राप्त न होने पर लोक गारंटी अधिनियम के तहत एक पक्षीय दण्डात्मक कार्यवायी की जायेगी। 

 

राष्ट्रीय लोक अदालत आज, खण्डपीठ गठित 
रीवा | 08-दिसम्बर-2017
 
  आज 9 दिसम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु जिला एवं सत्र न्यायाधीश के निर्देशानुसार न्यायिक, श्रम एवं नगर निगम की 23 खण्डपीठें गठित की गयी हैं। प्रत्येक खण्डपीठ में पीठासीन अधिकारी के अतिरिक्त अधिवक्ता व सामाजिक सदस्य को शामिल किया गया है। समस्त न्यायालय आवंटित कार्य के अतिरिक्त अपने क्षेत्रधिकार के मामले भी सुनेंगे।

 

रीवा में फ्लाई ओवर बनेगा : जबलपुर-वाराणसी औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने की योजना 

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी और श्री सुरेश प्रभु से मिले उद्योग मंत्री श्री शुक्ल 
रीवा | 06-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
  रीवा में 100 करोड़ रूपये लागत के फ्लाई ओवर निर्माण के संबंध में वाणिज्य, उद्योग तथा रोजगार एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से चर्चा कर यथाशीघ्र स्वीकृति देने का आग्रह किया। श्री शुक्ल केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु से भी मिले और उन्हें जबलपुर-रीवा-सिंगरौली-सोनभद्र और वाराणासी के बीच औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने का प्रस्ताव दिया। 
   मंत्री श्री शुक्ल ने केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी को बताया कि राज्य सरकार द्वारा वन टाईम इनवेस्टमेंट पॉलिसी में फ्लाई ओवर बनाने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि संभागीय मुख्यालय और विन्ध्य क्षेत्र का प्रमुख नगर होने से रीवा पर यातायात का अधिक दबाव रहता है। फ्लाई ओवर के निर्माण से आवागमन अधिक व्यवस्थित और सुचारू रूप से हो सकेगा। यह फ्लाई ओवर सम्मान तिराहा पर बनाया जाना प्रस्तावित है। केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने इस संबंध में जल्दी कार्रवाई किये जाने का आश्वासन दिया। 
   मंत्री श्री शुक्ल ने केन्द्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु से मिलकर उन्हें जबलपुर-रीवा-सिंगरौली-सोनभद्र-वाराणासी के बीच औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने के संबंध में प्रस्ताव दिया। श्री शुक्ल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वित होने से 40 प्रतिशत क्षेत्र को स्थाई रूप से बी-निर्माण और प्रसंस्करण गतिविधियों के लिये चिन्हित किया जायेगा। मंत्री श्री शुक्ल ने अमृतसर से कोलकाता राष्ट्रीय इण्डस्ट्रीयल कॉरीडोर में जबलपुर-कटनी-सतना-रीवा-सीधी-सिंगरौली-सोनभद्र और बनारस तक नये राष्ट्रीय इण्डस्ट्रीयल कॉरीडोर को घोषित करने का आग्रह भी किया।
किसानों की उपज का वाजिब मूल्य दिलाने में मददगार साबित हुई भावान्तर भुगतान योजना 
अंतर की राशि पाकर संतुष्ट नजर आये किसान 
रीवा | 29-नवम्बर-2017
 
 
 
    शासन द्वारा प्रारंभ की गयी अति महत्वाकांक्षी भावान्तर भुगतान योजना किसानों की उपज का वाजिब मूल्य दिलाने में मददगार साबित हुई। जिले के 114 किसानों के खातों में अंतर की राशि पहुंच चुकी है। यह राशि पाकर किसान संतुष्ट नजर आये व मुख्यमंत्री जी को अभिनव योजना शुरू करने के लिये साधुवाद दिया। 
    कृषि उपज मंडी रीवा में हर्दी गांव के किसान रमापति त्रिपाठी बताते हैं कि उन्होंने 4.10 क्विंटल उड़द मंडी में व्यापारी को बेंची उनकी मूल्य की अंतर राशि 2400 रूपये प्रति क्विंटल के मान से 9840 रूपये खाते में आ गयी हैं। वह कहते हैं इससे पहले तो व्यापारी जो चाहता था वह उड़द/सोयाबीन आदि फसल का मूल्य ले लेता था मगर शासन ने जब से यह योजना प्रारंभ की तब से किसानों को उसकी उपज का सही मूल्य मिलने लगा। इसी प्रकार नरेश प्रताप सिंह को 5.39 क्विंटल उड़द/सोयाबीन की 16875 रूपये अंतर की राशि व सुरसरी सिंह को 6960 रूपये अंतर की राशि खाते में पहुंच चुकी है। जिले के किसान यज्ञनारायण सिंह को 40080 रूपये, फूलमती शुक्ला को 24480 तथा काशी प्रसाद शुक्ला को 23216 रूपये की भावांतर राशि मिली है।
    मंडी सचिव आर.एस.सिंह ने बताया कि जिले में भावांतर भुगतान योजनांतर्गत पंजीकृत किसानों में से 30 अक्टूबर की अवधि तक 114 किसानों के खातों में नौं लाभ बयालीस हजार दो सौ सोलह रूपये आ चुके हैं। यह सभी किसान अंतर की राशि पाकर इस बात के लिए संतुष्ट हैं कि उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य मिल पाया।
महाविद्यालयों में एक दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जायेगा 
रीवा | 27-नवम्बर-2017
 
 
    विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी आगामी एक दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.के त्रिपाठी ने महाविद्यालयों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं से अपील की हैं कि इस दिवस को उत्साह के साथ मनाया जाय। विश्व एड्स दिवस थीम ’’मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’’ रहेगा।
    ज्ञातव्य हो कि महाविद्यालयों में एन.सी.सी. एवं एन.एस.एस. की तर्ज पर रेड रिबन क्लब संचालित हैं जिसका उद्देश्य युवकों में एड्स/एच.आई.व्ही. के प्रति जागरूकता, एड्स फेलने की जानकारी एवं बचाव, एड्स पीड़ित लोगों को मुख्य धारा से जोड़ना एवं हाई रिस्क से जुड़ रहे लोगों को बीमारी से बचाव की जानकारी देना है। साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा दिया जाय ताकि खून की कमी से पीड़ित गर्भवती महिलाओ, आपरेशन के रोगियों तथा कैंसर पीड़ित लोगों को सुरक्षित रक्त मिल सके। 
नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों का भी होगा निराकण 
रीवा | 25-नवम्बर-2017
 
 
   मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के ओदशानुसार एवं जे.के.वर्मा जिला एवं सत्र न्यायाधीश के निर्देशानुसार जिले में अगामी दिनांक 9 दिसम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आपराधिक, दीवानी, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति, धारा 138 एन.आई.एक्ट, विद्युत, बैंक एवं जलकर के प्रकरणों का आपसी समझौते के आधार पर निराकरण होगा।
   जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव/न्यायाधीश संजय कुमार शाही ने बताया कि इस लोक अदालत में अन्य प्रकरणों के साथ-साथ दूरसंचार विभाग से संबंधित प्रकरणों का भी निराकरण किया जाएगा। इस संबंध में लोक अदालत प्रभारी विशेष न्यायधीश यशवंत सिंह परमार द्वारा दूरसंचार विभाग के पदाधिकारीयों के साथ बैठक का भी आयोजन गया जिसमें नेशनल लोक अदालत में दूरसंचार प्रकरणों के अधिक से अधिक निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिले की जनता से अपील की गई हैं कि इस स्वर्णिम अवसर का लाभ अवश्य उठाएं।
कृषि-आधारित व्यवसाय, वस्त्र, डिफेंस, आईटी, इलेक्ट्रानिक्स और फार्मास्युटिकल्स के क्षेत्र में निवेश के विशेष अवसर 
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इंडियन बिजनेस सेमीनार लिस्बन में उद्यमियों को दिया मध्यप्रदेश में निवेश का न्योता 
रीवा | 22-नवम्बर-2017
 
 
 
 
   वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में इंडियन बिजनेस सेमीनार को संबोधित करते हुए पुर्तगाल के उद्यमियों, निवेशकों और व्यवसाईयों को मध्यप्रदेश में विभिन्न सेक्टर्स में उपलब्ध अवसरों तथा मध्यप्रदेश शासन की निवेश हितैषी नीतियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा उन्हें हर संभव सुविधा और सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की नीतियों और सुविधाओं का लाभ उठाते हुए वे भारत के इस हृदय स्थल में अधिक से अधिक निवेश करें। इस मौके पर पुर्तगाल के उप मंत्री डॉ. पाउलो एलेक्जेंडर फिरेरा, सचिव कार्मस पुर्तगाल, एम्बेसिडर पुर्तगाल श्रीमती नन्दनी सिंगला, मध्यप्रदेश ट्रायफेक के प्रबंध संचालक श्री डी. पी. अहुजा सहित अन्य प्रतिनिधि मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि पुर्तगाल के लिस्बन में 19 से 22 नवम्बर 2017 तक आयोजित इंडियान बिजनेस सेमीनार- 2017  में उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल के नेतृत्व में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधि मंडल शामिल हुआ है।  
   श्री शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार उद्योगों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा रोजगार निर्मित करने पर विशेष रूप से ध्यान दे रही है। इससे प्रदेश में समृद्धि आएगी तथा सामाजिक कल्याण के कार्यों को बल मिलेगा। उन्होंने मध्यप्रदेश में निवेश करने के फायदों का जिक्र करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश भारत के बीचों-बीच स्थित है और यह एक लघु भारत का रूप है। यह भौगोलिक रूप से भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। यहाँ की जनसंख्या सात करोड़ 70 लाख है। इसके साथ ही प्रदेश में राजनैतिक स्थिरता के कारण व्यवसाय और उद्योगों के लिए बहुत अनुकूल वातावरण उपलब्ध श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार ने बहुत अच्छी और मजबूत अधोसंरचना विकसित की है। प्रदेश में कम लागत में बहुत अच्छी तरह प्रशिक्षित मानव संसाधन, पर्याप्त जमीन और प्राकृतिक संसाधन भी मौजूद हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि हम उद्योग की जमीन, पानी और अंधोसंरचना संबंधी जरूरतों को बहुत अच्छी तरह समझते हैं और इसके लिए हमने अभूतपूर्व प्रयास भी किए है। 
   कृषि-आधारित व्यवसाओं, वस्त्र, डिफेंस, आईटी, इलेक्ट्रानिक्स और फार्मास्युटिकल्स के क्षेत्र में  निवेश के विशेष अवसर।
   उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इंडियन बिजनेस सेमीनार लिस्बन, पुर्तगाल में उद्यमियों को दिया मध्प्रदेश में निवेश का न्योता।
केन्द्रीय जेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन 
रीवा | 20-नवम्बर-2017
 
 
 केन्द्रीय जेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ए.डी.जे. आशुतोष मिश्रा सहित अन्य न्यायाधीशगण व विधिक सहायता अधिकारी, जेल अधीक्षक संतोष सिंह सोलंकी सहित अधिकारी, कर्मचारी, जेल प्रहरी और बंदी मौजूद थे। शिविर के दौरान जेल बंदियों की समस्याओं पेशी में उपस्थित होने, प्रकरण में पैरवी करने, जमानत नहीं होने, आई.पी.सी. की धारा 151 के तहत रिहाई के लिये किये गये निवेदन को सुना जाकर उनके प्रकरणों में विधि सम्मत कार्यवाही का आश्वासन बंदियों को दिया गया।
एमएसएमई उद्योगों को निवेश पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान - मुख्यमंत्री श्री चौहान 
देश को मध्यप्रदेश पर गर्व है, प्रदेश के विकास में केन्द्र हर संभव सहयोग देगा - केन्द्रीय एमएसएमई राज्यमंत्री श्री गिरिराज सिंह, एमएसएमई विकास की नई नीति जारी, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं स्व-रोजगार सम्मेलन का शुभारम्भ 
रीवा | 17-नवम्बर-2017
 
 
    प्रदेश में एमएसएमई उद्योगों को संयंत्र एवं मशीनरी में किये गये निवेश पर पांच समान वार्षिक किश्तों पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। एमएसएमई इकाईयों को प्रत्येक कर्मचारी के लिये अधिकतम एक हजार रूपये नियोक्ता के अंश के रूप में सीपीएफ में जमा करने के लिए कम से कम दस नियमित कर्मचारियों के लिए पांच वर्षों तक पांच लाख रूपये दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां दो दिवसीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम एवं स्व-रोजगार सम्मेलन का शुभारम्भ सत्र में इस आशय की घोषणाएं की। 
अन्य प्रदेश भी अपना रहे मध्यप्रदेश के नवाचार
    केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री श्री गिरिराज सिंह सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे। श्री गिरिराज सिंह ने युवा उद्यमियों को संबोधित करते हुये कहा कि मध्यपदेश के नवाचारों से अन्य प्रदेश भी सीख ले रहे हैं। उन्होने कहा कि मध्य्रपदेश ने कृषि के क्षेत्र में अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया है। कृषि में लगातार पांच सालों से बीस प्रतिशत की वृद्धि दर बनाये रखना बड़ी सफलता है। उन्होंने मुख्यमंत्री को किसानों की संतानों के लिये और फसलों के मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने के लिये मुख्यमंत्री कृषि युवा उद्यमी योजना बनाने की पहल की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना की भी देश में सहराहना हो रही है।
कृषि क्रांति के बाद आर्थिक क्रांति की ओर बढ़ रहा मध्यप्रदेश
    केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश को मध्यप्रदेश पर गर्व है। प्रदेश कृषि क्रांति की शुरूआत करने के बाद अब आर्थिक क्रांति की ओर बढ़ रहा है। केन्द्र सरकार मध्यप्रदेश की विकास गति को बढ़ाने के लिये हर संभव मदद करेगी। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के इतिहास में पहली बार युवाओं को कौशल सम्पन्न बनाने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योंगों में कम पूंजी में ज्यादा रोजगार पैदा होता है। केन्द्र सरकार के प्रयासों से प्रतिवर्ष दस करोड़ लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों की भुगतान संबंधी और अन्य बाधाओं को दूर करने के लिये "एमएसएमई समाधान" व्यवस्था की गई है। अब उनके श्रम और समय की बचत होगी और इससे आसानी से समस्याओं का समाधान मिल जायेगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी के संबंध में अब समझ बढ रही है। जल्दी ही सकारात्मक प्रभाव दिखने लगेगा।
विभागीय मंत्री को दी बधाई
    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के उद्यमी युवाओं के साथ मिलकर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों का जाल बिछायेंगे। इससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने कृषि के क्षेत्र में अभूतपूर्व कीर्तिमान स्थापित करते हुए सर्वाधिक 20 प्रतिशत वार्षिक विकास दर हासिल की है। केवल खेती के माध्यम से बढ़ती जनसंख्या की जरूरतें पूरी नहीं हो सकती। बडी संख्या में लघु और कुटीर उद्योगों का विकास करना जरूरी है ताकि ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा हों। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने शानदार काम किया है। इसके लिये उन्होंने विभागीय मंत्री एवं प्रशासकीय अमले को बधाई दी।
हर साल होगा सम्मेलन
    मुख्यमंत्री ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के सम्मेलन हर साल आयोजित होंगे ताकि सरकार और उद्योगों के बीच संवाद बना रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना, युवा उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री कृषि युवा उद्यमी योजना की चर्चा करते हुए कहा कि युवा उद्यमियों को पांच साल तक लोन की राशि पर पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जायेगा। बेटियों के लिये छह प्रतिशत ब्याज अनुदान होगा। उन्होंने कहा कि साढ़े सात लाख युवाओं को लोन की सहायता देकर उन्हें उद्यमी बनाया जायेगा। उन्होंने युवा उद्यमियों का आव्हान किया कि वे अपने नवाचारी विचारों को साकार कर आगे बढें। सरकार वेंचर केपिटल फंड के माध्यम से उनकी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों और उद्यमियों को प्रदेश के विकास में सहयोगी मानती है। उन्हें हर कदम पर पूरा सहयोग दिया जायेगा।
 

 

 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in