Friday, August 23News That Matters

मप्र / चित्रकूट में मंदाकिनी नदी में बहे चार लोगों को गोताखोरों ने बचाया

Share

भोपाल/सतना। प्रदेश में पांच दिन बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। बुधवार देर रात राजधानी भोपाल में करीब दो घंटे तक तेज बारिश हुई। रात 11.45 से शुरू हुई बारिश रात डेढ़ बजे के करीब थमी। लेकिन हल्की बारिश का सिलसिला सुबह चार बजे तक चला। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बरसात का यह सिलसिला 3-4 दिन तक जारी रह सकता है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। सतना में मंदाकंनी नदी में बहे चाल लोगों को बचा लिया गया है।

सतना के नजदीक मंदाकिनी में आरोग्यधाम घाट पर स्नान करते समय चार लोग बह गए लेकिन, सभी को गोताखोरों ने सुरक्षित निकाल लिया। एक को दीनदयाल शोध संस्थान के आरोग्यधाम अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

लोग नहीं ले रहे सबक

बारिश जनित हादसों में प्रदेश में करीब 70 से ज्यादा मौते हो चुकी हैं। इसके बाद भी लोग अपनी जान की परवाह किए बिना उफनते नदी नाले पार कर रहे हैं। कटनी में बाकल के पतने नदी के पुल के 4 फिट ऊपर पानी के बाबजूद बेखौफ नदी पार करते रहे।

राजगढ़ में नदी पार करते समय बाइक सवार बहते-बहते बचे

राजगढ़ में लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। राजगढ़ प्रशासन लगातार चेतावनी जारी कर रहा है, बाबजूद इसके राजगढ़ से हैरान करने वाली तस्वीरे सामने आ रही है। लोग जान जोखिम में डाल रहे हैं।  जिले के कराड़िया गांव के नदी पर बने पुल की जहां लोग इस उफनती नदी के पुल पर 2-2 फिट पानी होने के बाबजूद इसको पार करने के लिए अपनी जान को दांव पर लगा रहे हैं। बुधवार शाम को दो बाइक सवार बहते-बहते बच गए।

क्या कहना है मौसम विभाग का

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के क्षेत्र पर सक्रिय हो गया है। मानसून ट्रफ भी इस सिस्टम से होकर आंध्रप्रदेश और उड़ीसा कोस्ट तक जा रहा है। इस वजह से मध्यप्रदेश के विभिन्न इलाकों में एक बार फिर रुक-रुक कर तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू हो गया है।

इन आठ जिलों में भारी बारिश की संभावना

आगामी 48 घंटों के दौरान रीवा, सतना, सीधी, पन्ना, कटनी, उमरिया, शहडोल और दमोह जिलों में भारी से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा जबलपुर, मंडला, होशंगाबाद, छतरपुर, रायसेन, डिंडोरी, सिंगरौली और नरसिंहपुर जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। राज्य के शेष जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।