Saturday, March 28News That Matters

Coronavirus: परीक्षाएं स्थगित, नोएडा सहित कई जगह धारा-144 लागू, ट्रेनें रद्द, आज रात PM मोदी का संदेश- पढ़ें 15 खास बातें

Share

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है जिनमें 25 विदेशी नागरिक हैं तथा तीन वो लोग है जिनकी मौत इस संक्रमण के कारण हो चुकी है. इस बीमारी के कारण दुनिया भर में 7,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब दो लाख लोग इससे संक्रमित हैं. मंगलवार को भारत में कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए हैं. कोविड-19 के पुष्ट मामलों के राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में एक विदेशी समेत 10 मामले सामने आए हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किये गए हैं. महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 42 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 संक्रमित मामले हैं. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 11 मरीज हैं. लद्दाख में मामले बढ़कर आठ हो गए हैं जबकि जम्मू कश्मीर में तीन मामले हैं. तेलंगाना में दो विदेशियों समेत छह मामले सामने आए हैं. राजस्थान में भी दो विदेशी नागरिकों समेत चार संक्रमण के मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, और पंजाब में संक्रमण के एक-एक मामले सामने आए हैं. हरियाणा की बात करें तो यहां 14 विदेशी नागरिकों समेत 17 लोग संक्रमित पाए गए हैं.

 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर उत्पन्न हो रही स्थिति और इससे निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों को लेकर बृहस्पतिवार रात में देश को संबोधित करेंगे. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को दी. पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 19 मार्च 2020 को रात आठ बजे देश को संबोधित करेंगे जिसमें वह कोरोना वायरस से संबंधी मुद्दों और इससे निपटने को लेकर प्रयासों पर बात करेंगे.”
  2. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर बोर्ड परीक्षा केंद्रों को छात्रों को पर्याप्त दूरी पर बैठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा के दौरान मास्क, रूमाल से चेहरे को ढंककर रखने की सलाह दी. कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं. हालांकि वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सभी स्कूलों को पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का आदेश जारी किया गया है.
  3. राष्ट्रीय राजधानी से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले में पुलिस आयुक्त ने धारा-144 लागू कर दी है. यह आदेश बुधवार को जारी किया गया. बताया गया है कि धारा-144 आगामी 5 अप्रेल 2020 तक जिले में लागू रहेगी. इस आशय की जानकारी नोएडा बुधवार देर रात नोएडा पुलिस आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी की गयी. यह आदेश गौतमबुद्ध नगर पुलिस आयुक्त मुख्यालय में तैनात अधिकारी आशुतोष द्विवेदी ने विशेषाधिकारों का उपयोग करते हुए जारी किया है.
  4. भारतीय रेलवे ने सीटें खाली रहने और कोरोना वायरस को लेकर एहतियाती उपाय के तहत बुधवार को 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया. सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. पश्चिम मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने 11-11 ट्रेनें रद्द कीं, दक्षिण मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने 20-20, दक्षिणी रेलवे ने 32 और पूर्व मध्य रेलवे ने पांच ट्रेनों को रद्द किया. अधिकारियों ने मंगलवार को जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए थे, जिसमें कहा गया है कि बुखार, खांसी, नाक बहने या सांस लेने में कठिनाई होने वाले किसी भी कर्मचारी को भारतीय रेलवे में खान-पान का जिम्मा देखने के लिए तैनात नहीं किया जाना चाहिए.
  5. भारत ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक लगा दी है. वहीं 11 देशों के यात्रियों को अनिवार्य रूप से अलग रखा जाएगा. गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने यह भी कहा कि प्रतिबंधित देशों को छोड़कर ”ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया”(ओसीआई) कार्डधारकों को भारत में प्रवेश के लिये भारतीय मिशनों से ताजा वीजा लेना होगा. मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ‘‘कोई भी एयरलाइन ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आइसलैंड, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिकटेंस्टीन, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, तुर्की, ब्रिटेन से किसी भी यात्री को भारत नहीं लाएगी. यह आदेश 12 मार्च से प्रभावी हो चुका है.” इसके अलावा 17 मार्च से एयरलाइनों द्वारा फिलिपीन, मलेशिया और अफगानिस्तान से यात्रियों के लाने पर भी रोक लगा दी गई है.
  6. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस मानवता का दुश्मन है, जिसकी चपेट में दो लाख से अधिक लोग आ गए हैं. गेब्रेयसस ने आभासी (वर्चुअल) संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ”कोरोना वायरस के चलते हम अभूतपूर्व खतरे का सामना कर रहे हैं.” उन्होंने जोर देकर कहा कि मानवता के दुश्मन के खिलाफ साथ आने का यह अभूतपूर्व मौका है.
  7. कश्मीर घाटी में बुधवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया. श्रीनगर नगर निगम के महापौर जुनैद अजीम मट्टू ने कहा कि श्रीनगर में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. मट्टू ने ट्वीट किया, ”मुझे कुछ देर पहले बताया गया कि श्रीनगर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है. शहर के भीतरी इलाके भीड़भाड़ वाले हैं. चुनौती की गंभीरता को देखते हुए लोगों से जिम्मेदार रवैये के लिए हमें पारदर्शी होना होगा.” उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि श्रीनगर के सभी निवासी गुरुवार सुबह अपने घरों में रहें और बिना जरूरत के बाहर न निकलें.
  8. राजस्थान सरकार ने सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए इन वाहनों को अच्छी तरह से साफ करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं. परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव रवि जैन ने कहा कि सभी वाहन स्वामी, बस चालक एवं परिचालक गाड़ी को उपयोग में लेने से पहले एवं प्रतिदिन दो से तीन बार इनकी सतहों को नियमित तथा उचित रूप से सोडियम हाइपोक्लोराइट से विसंक्रमित करें. उन्होंने बताया सभी चालकों एवं परिचालकों को वाहन के खिड़की व दरवाजों, दरवाजों के हैण्डल, सीट के हत्थे, सीट, रेलिंग, हैंडग्रिप, लगेज बॉक्स/रैक व अन्य स्थान जहां किसी व्यक्ति के छूने की सम्भावना हो, की सोडियम हाइपोक्लोराइट द्वारा अच्छे से सफाई करने को कहा गया है.
  9. दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बुधवार को लोगों से कहा कि वे मतदाताओं से संबंधित डेटा में किसी भी बदलाव के लिए मतदाता केन्द्रों पर न आकर ऑनलाइन आवेदन करें. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में कोरोना वायरस से अबतक 10 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिसमें एक विदेशी भी शामिल है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने एक बयान में कहा, ”कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये आम जनता से अनुरोध किया जाता है कि वे मतदाता सूची में किसी भी बदलाव के लिये मतदाता केन्द्रों पर जाने के बजाय भारतीय चुनाव आयोग के ऑनलाइन पोर्टल www.nvsp.in या मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप पर आनलाइन आवेदन करें.”
  10. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सभी जिलों के उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों को कोरोना वायरस से सम्बंधित निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने बुधवार को यहां कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों से बचें. अफवाहों पर ध्यान न देकर, सही जानकारी साझा करें. उन्होंने कहा, ‘‘हम सामाजिक सहयोग के माध्यम से इस संक्रमण की रोकथाम कर सकते हैं. कोरोना वायरस से किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. हमें सदैव सजग और सचेत रहना है.”
  11. कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न खतरे के बीच राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने संसद परिसर में प्रवेश के दौरान अपनी थर्मल स्क्रीनिंग कराकर एक उदाहरण पेश किया। सूत्रों ने यह जानकारी दी. राज्यसभा सचिवालय ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाये हैं. सूत्रों ने कहा कि नायडू ने जब गेट नम्बर 11 से संसद परिसर में प्रवेश किया तो एक सुरक्षा कर्मी ने सम्पर्क किये बिना इंफ्रारेड थर्मल स्कैनर का इस्तेमाल करके उनका तापमान लिया और उनके शरीर का तापमान सामान्य पाया गया. राज्ससभा सचिवालय ने बुधवार से सभी कर्मचारियों के लिए स्कैनिंग अनिवार्य कर दी है.
  12. महाराष्ट्र में एक महिला समेत तीन और लोग बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए. राज्य में इस विषाणु से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है. यह जानकारी राज्य के एक अधिकारी ने दी. शाम में जारी एक बयान में बताया गया कि तीन मरीजों की रिपोर्टें पॉज़िटिव आई हैं. संक्रमित लोगों में एक मुंबई और एक पुणे का शख्स शामिल है. इसी के साथ राज्य में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है, जिनमें से एक बुर्जुग व्यक्ति की मौत हो चुकी है.
  13. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर बुधवार को दो लाख के पार हो गई. यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशियाई देशों की सरकारें इस जानलेवा वायरस को रोकने के लिये एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं. दुनियाभर में मृतकों की संख्या आठ हजार हो गई है. यूरोप में भी मौत का आंकड़ा बढ़ा है, जहां इस बीमारी से अबतक कुल 3,437 लोग दम तोड़ चुके हैं. इनमें सबसे अधिक 2,503 मौतें इटली में हुईं. पूरे यूरोप में 79,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.
  14. उत्तराखंड में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने बुधवार को यहां हर की पौड़ी पर रोजाना होने वाली गंगा आरती में आम लोगों के शामिल होने पर 31 मार्च तक रोक लगा दी. जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा यहां जारी एक आदेश में कहा गया कि हर की पौड़ी पर होने वाली आरती गंगा सभा के पदाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से की जायेगी. हालांकि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 19 मार्च से 31 मार्च तक इसमें आम लोगों की भागीदारी प्रतिबंधित रहेगी. लोगों की सुविधा के लिए गंगा सभा, आरती की लाइव स्ट्रीमिंग करेगी जिसे श्रद्धालु इंटरनेट पर देख सकेंगे.
  15. कोविड-19 के एक संदिग्ध मरीज ने बुधवार को यहां सफदरजंग अस्पताल की सातवीं मंजिल से कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि हवाईअड्डा अधिकारियों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया था जिसके तुरंत बाद उसने यह कदम उठाया. पुलिस ने इस व्यक्ति की आयु 35 वर्ष बताई है जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने उसकी उम्र 23 वर्ष बताई. अस्पताल सूत्रों ने बताया कि हवाईअड्डे के अधिकारियों ने व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया था और उसे पृथक वार्ड में रखा गया था. जांच के लिए उसके नमूने पहले ही ले लिए गए थे. सूत्रों ने बताया कि व्यक्ति ने पृथक वार्ड को जबरन खोला और इमारत से छलांग लगा दी.