Wednesday, December 11News That Matters

छिन्दवाड़ा

Share

मुख्यमंत्री श्री नाथ का भ्रमण कार्यक्रम

छिन्दवाड़ा | 18-अक्तूबर-2019

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 25 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे राज्य हैलीकॉप्टर से भोपाल से प्रस्थान कर प्रात: 10:45 बजे छिन्दवाड़ा आयेंगे और मेडिकल कॉलेज एवं रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा रात्रि विश्राम शिकारपुर में करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री नाथ 26 और 27 अक्टूबर को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा रात्रि विश्राम शिकारपुर में करेंगे। मुख्यमंत्री श्री नाथ 28 अक्टूबर को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद प्रात: 11 बजे राज्य हैलीकॉप्टर से छिन्दवाड़ा से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे।

प्राकृतिक आपदा से प्रभावित 510 हितग्राहियों को तत्काल मिली “खुशियों की दास्तां”

छिन्दवाड़ा | 11-अक्तूबर-2019

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ के अंतर्गत लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण का प्रयास किया जाता है और जिन आवेदनों का तुरंत निराकरण नहीं हो पाता उन्हें समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित किया जाता है। इस तारतम्य में 10 अक्टूबर 2019 को ग्राम बीसापुरकला में संपन्न शिविर के दौरान विभिन्न विभागों की प्राप्त 900 शिकायतों में से जांच व निर्माण कार्यो के आवेदनों को छोड़कर लगभग 70 प्रतिशत समस्याओं का तुरंत ही निदान किया गया। इसमें प्राकृतिक आपदा से प्रभावित 510 हितग्राहियों को एक करोड 60 लाख 48 हजार 314 रूपये के चैक वितरित कर तत्काल सहायता राशि प्रदाय की गई।
शिविर में अग्नि दुर्घटना से प्रभावित 44 व्यक्तियों को 6 लाख 71 हजार 324 रूपये, वन्य प्राणी से क्षति होने पर 14 व्यक्तियों को 85 हजार 490 रूपये, अतिवर्षा से प्रभावित 422 व्यक्तियों को 40 लाख 31 हजार 500 रूपये, आकाशीय बिजली से मृत्यु पर 3 व्यक्तियों को 46 हजार रूपये, पानी में डूबने से मृत्यु पर 17 व्यक्तियों को 68 लाख रूपये और सर्पदंश के 10 प्रकरणों में मृतकों के वारिसों को 40 लाख रूपये के चैक प्रदाय किये गये। प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हितग्राहियों को त्वरित सहायता की आवश्यकता होती है। ऐसे समय में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत शिविर स्थल पर हितग्राहियों को तुरंत सहायता मिलने से उनमें प्रसन्नता का भाव दिखाई दिया। इस तत्काल सहायता व राहत से सभी हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ को धन्यवाद दिया है।

329 हितग्राहियों को 25.78 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई “खुशियों की दास्तां”

छिन्दवाड़ा | 05-अक्तूबर-2019

प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के नेतृत्व में नागरिकों के आर्थिक और सामाजिक उन्नति के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, रोजगार व अन्य कल्याणकारी संकल्पनाओं को पूरा करने के प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। लोगो के जीवन स्तर को सुधारने के लिये कौशल विकास के साथ स्व-रोजगार योजनायें संचालित की जा रही है।
स्व-रोजगार योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये जिला प्रशासन के मार्गनिर्देशन में सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत ऋण वितरण मेला का आयोजन जनपद मैदान कलेक्ट्रेट के सामने किया गया, जिसमें जिले के सभी राष्ट्रीयकृत और प्रायवेट बैंको ने अपनी सहभागिता दी। मेले में स्व-रोजगार के लिये 329 हितग्राहियों को 25.78 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई जिसका 50 प्रतिशत तुरंत भुगतान किया गया। स्व-रोजगार के इच्छुक व्यक्तियों ने प्रकरण की स्वीकृत व भुगतान होने पर प्रसन्नता जाहिर कर कहा कि अब वे शीघ्र ही अपना कार्य प्रारंभ करेंगे। जिला प्रशासन के साथ मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ को धन्यवाद देते हुये हितग्राही ने कहा कि उनके प्रकरण शीघ्र स्वीकृत हो गये। अब वे ईमानदारी व लगन से अपने स्व-रोजगार करेंगे।

बुनकरों से आवेदन आमंत्रित

छिन्दवाड़ा | 27-सितम्बर-2019

सहायक संचालक हाथकरघा ने बताया कि हाथकरघा विकास योजना के अंतर्गत प्रदेश के कार्यशील हाथकरघा बुनकरों, बुनकर सहकारी समितियों, उद्यमियों एवं अशासकीय संस्थाओं को उन्नत उपकरण, बुनियादी प्रशिक्षण, कौशल उन्नयण प्रशिक्षण, विपणन प्रोत्साहन एवं जागृति शिविर के आयोजन के लिये सहायता उपलब्ध करायी जाती है।
वर्ष 2019-20 के लिये आवंटित होने वाले बजट के व्यय के लिये जिला हाथकरघा कार्यालय सौंसर द्वारा छिन्दवाडा जिले में कार्यरत बुनकरों से आवेदन आमंत्रित किये जाते है। इच्छुक बुनकर कार्यालयीन समय में जिला हाथकरघा कार्यालय सौंसर से संपर्क कर योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर 6 अक्टूबर तक अपने आवेदन जमा कर सकते है।

स्व-रोजगार योजनाओं के संबंध में शिविरों का आयोजन 23, 24 एवं 25 सितंबर को

छिन्दवाड़ा | 20-सितम्बर-2019

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास छिन्दवाड़ा ने बताया कि मध्यप्रदेश आदिवासी वित्त एवं विकास निगम द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिये बैंकों को आवंटित किये गये है। आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध बैंक शाखाओं में लक्ष्य अनुरूप पर्याप्त प्रकरण प्रस्तुत नहीं होने के कारण कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने संबंधित अधिकारी को प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। जिसमें विकासखंड स्तर पर योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं हितग्राहियों में जागरूकता व उन्हें योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से शिविर आयोजित करने के परिपालन में जनपद सभाकक्ष अमरवाड़ा में 23 सितंबर को, जनपद सभाकक्ष हर्रई में 24 सितंबर और जनपद सभाकक्ष बिछुआ में 25 सितंबर को दोपहर 12 बजे शिविर का आयोजन किया गया है। उक्त शिविरों में श्री महेन्द्र तुरकर फील्ड इंसपेक्टर आदिवासी वित्त विकास द्वारा अजजा (आदिवासी वर्ग) के अधिक से अधिक लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित कराकर आवेदको को योजनाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी, आवेदन की प्रक्रिया, बैंक प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की जायेगी।

अग्रणी बैंक योजना के अंतर्गत दो समितियों की बैठक संपन्न

छिन्दवाड़ा | 14-सितम्बर-2019

कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा के मार्गनिर्देशन में अतिरिक्त कलेक्टर श्री राजेश शाही की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में अग्रणी बैंक योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय समीक्षा समिति और परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक भोपाल के जिला प्रबंधक श्री अशोक कुमार त्रिपाठी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री मेहेर कुमार पाणीग्राही, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री एन.ए.रावल, नाबार्ड के जिला प्रबंधक श्री सलील झोकरकर, सभी बैंकों के जिला समन्वयक, शाखा प्रबंधक और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
अतिरिक्त कलेक्टर श्री शाही ने निर्देश दिये कि स्व-सहायता समूहों को सशक्त कर उन्हें मुख्य धारा में लाये तथा दिये गये लक्ष्य को समय पर पूर्ण करें। पात्र विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ऋण उपलब्ध करायें तथा मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजनाओं के अंतर्गत‍ निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करें। उन्होंने स्व-रोजगार योजनाओं से संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रत्येक शुक्रवार को बैंक शाखाओं में जाये और हितग्राहियों के ऋण प्रकरणों में स्वीकृति और ऋण वितरण का कार्य कराने के बाद उसी दिन शाम को 5 से 5:30 बजे के बीच कलेक्टर को प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी बैंकर्स को निर्देश दिये कि ऋण प्रकरण स्वीकृत करने और ऋण राशि वितरित करने में अनावश्यक विलंब नहीं करें तथा यदि किसी प्रकरण में कोई कमी हो तो उससे शीघ्र अवगत कराते हुये कमियों को दूर कराकर प्रकरण स्वीकृत करें। उन्होंने बी.एल.सी.सी. की बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने और अधिकारियों से आपसी समन्वय बनाकर हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश भी दिये। बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री रावल ने बैठक के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजनाओं के लक्ष्य और प्रगति से अवगत कराया।

उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा में छात्र-छात्राओं को खिलाई गई होम्योपैथिक औषधि मलेरिया ऑफ-200

छिन्दवाड़ा | 31-अगस्त-2019

बारिश के मौसम के साथ ही सभी जगह मौसमी बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, आदि के प्रकोप का भी खतरा बना रहता है। इन बीमारियों से बचाव के लिये आयुष विभाग द्वारा जिले में आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2019 चलाया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिला आयुष अधिकारी डॉ. किशोर गाडवेल के मार्गनिर्देशन में आज शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा में होम्योपैथिक कैंप आयोजित कर मलेरिया से बचाव की होम्योपैथिक औषधि मलेरिया ऑफ़ 200 स्कूल के लगभग 240 छात्र-छात्राओं को खिलाई गई। होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरभि शारंगपुरे ने बताया कि कैम्प में विद्यालय के समस्त स्टाफ के साथ ही श्री धीरेन्द्र तिवारी व श्रीमती दुर्गा डोंगरे का सहयोग प्राप्त हुआ।

ग्राम गुरैया में कानूनी साक्षरता एवं जागरूकता शिविर संपन्न

छिन्दवाड़ा | 27-अगस्त-2019

 जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री बी.एस.भदौरिया के मार्गनिर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिले के विकासखंड छिन्दवाड़ा के ग्राम गुरैया में कानूनी साक्षरता एवं जागरूकता शिविर संपन्न हुआ। शिविर में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-एक श्री प्रदीप सोनी, अधिवक्ता श्री गोविंद सिंह, सहायक ग्रेड-2 श्री संतोष देवधरे, सरपंच श्री ओमप्रकाश ओक्टे, सचिव श्री प्रहलाद उसरेठे और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री विजय सिंह कावछा ने बताया कि शिविर में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-एक श्री प्रदीप सोनी ने जानकारी दी कि पूरे देश में नि:शुल्क अधिवक्ता योजना लागू है जिसके अंतर्गत कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व सिविल न्यायालय से नि:शुल्क अधिवक्ता की सुविधा मौखिक अथवा लिखित आवेदन देकर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का जवाब भी दिया तथा आगामी 14 सितंबर को आयोजित नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित अथवा प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का राजीनामा द्वारा निराकरण के लिये विरोधी पक्षकार के साथ संबंधित खंडपीठ व न्यायालय से संपर्क करने की सलाह भी दी। सहायक ग्रेड-2 श्री देवधरे ने नेशनल लोक अदालत, मीडिएशन, पारिवारिक विवाद समाधान केन्द्र योजना, नि:शुल्क अधिवक्ता योजना आदि की जानकारी दी और प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण भी किया।

जिले के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन की मतदाता सूची के पर्यवेक्षण के लिये श्री भट्ट प्रेक्षक नियुक्त

प्रेक्षक के लायजन अधिकारी और सहयोगी कर्मचारी भी नियुक्त 

छिन्दवाड़ा | 16-अगस्त-2019

म.प्र.राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन की मतदाता सूची के पर्यवेक्षण के लिये राज्य प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी श्री जे.सी.भट्ट को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है । प्रेक्षक श्री भट्ट का मोबाईल नंबर 9425188161 है तथा वे छिन्दवाड़ा में 20 से 22 अगस्त तक भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस छिन्दवाड़ा में ठहरेंगे एवं मतदाता सूची के कार्यो के व्दितीय चरण का पर्यवेक्षण करेंगे । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) डॉ.श्रीनिवास शर्मा द्वारा प्रेक्षक की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिये लायजन अधिकारी और सहयोगी कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) ने बताया कि नगर पालिक निगम के उपयंत्री श्री अशोक पांडे को प्रेक्षक का लायजन आफिसर तथा म.प्र.पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक यंत्री कार्यालय के श्री संतोष सूर्यवंशी और म.प्र.सड़क विकास प्राधिकरण पी.आई.यू.-2 के कम्प्यूटर ऑपरेटर श्री राकेश ठाकुर को सहयोगी कर्मचारी नियुक्त किया गया है । नियुक्त कर्मचारियों को प्रेक्षक की अगवानी, आवास व अन्य व्यवस्था का समन्वय करने, प्रेक्षक को फोटोयुक्त मतदाता सूची संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध कराने, प्रेक्षक के भ्रमण के समय हमेशा उनके साथ रहने और प्रेक्षक द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के संबंध में सौंपे गये सभी कार्यो का संपादन करने के निर्देश दिये गये हैं ।

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत शिविर की तिथि और स्थल परिवर्तित 

छिन्दवाड़ा | 06-अगस्त-2019

राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना “आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा द्वारा माह अगस्त में आयोजित शिविर की तिथि और स्थल में परिवर्तन किया गया हैं। अब जिले के सौंसर विकासखंड के ग्राम सवरनी में 22 अगस्त को आयोजित शिविर के स्थान पर इस विकासखंड के ग्राम रामाकोना में 25 अगस्त को शिविर का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के प्रथम चरण में संबंधित विकासखंड के एक ग्राम का प्रात: 9 से दोपहर एक बजे तक भ्रमण किया जायेगा और दोपहर 2 बजे से विकासखंड स्तरीय शिविर आयोजित होगा।

 

छिन्दवाड़ा में शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला 30 जुलाई को

विभिन्न विभागों की योजनाओं की भी होगी समीक्षा बैठक 

छिन्दवाड़ा | 26-जुलाई-2019

जबलपुर संभाग के कमिश्नर श्री राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में जबलपुर संभाग के सभी जिलों में आयोजित की जा रही कार्यशाला और बैठक की श्रृंखला में छिन्दवाड़ा जिले में आयोजित कार्यशाला और बैठक की तिथि में पुन: आंशिक संशोधन किया गया हैं। अब आगामी 5 अगस्त के स्थान पर 30 जुलाई को प्रात: 11:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक छिन्दवाड़ा जिला मुख्यालय पर शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला का आयोजन किया गया हैं। इसके अलावा वन व्यवस्थापन के प्रकरणों, राजस्व कार्यों और विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक भी होगी। कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पूर्व, पश्चिम व दक्षिण वनमंडलाधिकारी, अपर कलेक्टर, सभी विभाग प्रमुख अधिकारी, सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र को कार्यशाला और बैठक के एजेंडा के अनुसार सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने, अपने विभाग से संबंधित बिंदुओं पर संक्षिप्त टीप तैयार कर 26 जुलाई तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने और अपने अधीनस्थ सभी विभागीय अधिकारियों को अपने स्तर से कार्यशाला और बैठक की सूचना देने के निर्देश दिये हैं।
कलेक्टर डॉ.शर्मा ने बताया कि छिन्दवाड़ा जिला मुख्यालय पर 30 जुलाई को प्रात: 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला आयोजित होगी। इसी प्रकार दोपहर 2 से 3 बजे तक वन व्यवस्थापन की समीक्षा, दोपहर 3 से 3:45 बजे तक राजस्व कार्यो की समीक्षा और दोपहर 3:45 से शाम 5:30 बजे तक विभागीय योजनाओं की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिये कि जिले की सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और स्वच्छ भारत मिशन के सभी विकासखंड समन्वयकों को और जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र को निर्देश दिये है कि जिले के सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों, विकासखंड स्त्रोत समन्वयकों और सर्व शिक्षा अभियान के सभी जनशिक्षकों को शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला के संबंध में सूचित करें। उन्होंने पूर्व, पश्चिम व दक्षिण वनमंडलाधिकारी को निर्देश दिये है कि वन व्यवस्थापन प्रकरणों की समीक्षा बैठक के संबंध में सभी वन अनुविभागीय अधिकारियों और वन परिक्षेत्र अधिकारियों को अपने स्तर से सूचित करें। उन्होंने अतिरिक्त कलेक्टर को राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं।

एक कर्मचारी दंडित 

छिन्दवाड़ा | 23-जुलाई-2019

सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री एन.एस.बरकडे द्वारा जिले के तामिया विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला दौरियाखेड़ा के सहायक शिक्षक श्री डी.के.भारती के विरूद्ध सी.एम.हेल्प लाईन से प्राप्त शिकायत की जांच में आरोप पत्र के स्पष्टीकरण में समाधानकारक उत्तर प्राप्त नहीं होने पर श्री भारती का कृत्य नियमों के विपरित होकर कदाचरण की श्रेणी में आने पर श्री भारती की एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी जाकर उनकी निलंबन अवधि को मान्य कर निलंबन से बहाल करते हुये शासकीय माध्यमिक शाला कुमड़ी में पदस्थ किया जाकर विभागीय जांच प्रकरण समाप्त कर दिया गया है।

छिन्दवाड़ा में शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला तथा विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा बैठक का आयोजन 25 जुलाई को 

छिन्दवाड़ा | 12-जुलाई-2019

जबलपुर संभाग के कमिश्नर श्री राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में जबलपुर संभाग के सभी जिलों में आयोजित की जा रही कार्यशाला और बैठक की श्रृंखला में आगामी 25 जुलाई को प्रात: 11:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक छिन्दवाड़ा जिला मुख्यालय पर शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला के साथ ही वन व्यवस्थापन के प्रकरणों, राजस्व कार्यों और विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई हैं। संभागीय कमिश्नर श्री बहुगुणा ने मुख्य वन संरक्षक, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ ही जबलपुर संभाग के संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को निर्देश दिये है कि इस कार्यशाला और बैठक के संबंध में सभी संबंधितों को उपस्थित रहने, अधीनस्थों को सूचित करने और बैठक संबंधी सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिये निर्देशित करें।
संभागीय कमिश्नर श्री बहुगुणा ने बताया कि छिन्दवाड़ा जिला मुख्यालय पर 25 जुलाई को प्रात: 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक शालेय स्वच्छता-समस्या एवं समाधान पर कार्यशाला आयोजित होगी। इस कार्यशाला में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सभी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, सभी जनशिक्षक और सभी विकासखंड समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन एवं जिले के विभिन्न समाचार पत्रों व इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित रहेंगे। इसी प्रकार दोपहर 2 से 3 बजे तक वन व्यवस्थापन की समीक्षा होगी जिसमें मुख्य वन संरक्षक, कलेक्टर, ट्यूटोरियल वनमंडलाधिकारी, वन अनुविभागीय अधिकारी, वन परिक्षेत्र अधिकारी, अपर कलेक्टर और सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि दोपहर 3 से 3:45 बजे तक राजस्व कार्यो की समीक्षा की जायेगी जिसमें कलेक्टर, अपर कलेक्टर और सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे तथा दोपहर 3:45 से शाम 5:30 बजे तक विभागीय योजनाओं की समीक्षा की जायेगी जिसमें सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहेंगे