Tuesday, October 15News That Matters

टीकमगढ़

Share

ग्राम माडूमर में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

टीकमगढ़ | 15-अक्तूबर-2019

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टीकमगढ़ के तत्वाधान एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टीकमगढ़ श्री राजीव कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में आज ग्राम माडूमर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में मुख्य अतिथि न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री अमर सिंह सिसौदिया ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुये नालसा नई दिल्ली द्वारा संचालित मैत्रीपूर्ण एवं उनके संरक्षण के लिये विधिक सेवायें योजना 2015 के बारे में जानकारी दी एवं म.प्र. भू राजस्व के अधिनियम के संबंध में जानकारी दी एवं इसके संबंध में बताया कि जमीन क्रय करते समय हमें थोड़े बहुत लालच में नहीं आना चाहिये। नियमानुसार इस जमीन का विक्रय पत्र कराना चाहिये जिससे फर्जीवाडा एवं अन्य समस्यायें नहीं आती है।
कार्यक्रम में न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री तेज सिंह गौड़ ने शिक्षा का अधिकार की जानकारी दी। साथ ही छात्र-छात्राओं को मौलिक अधिकार एवं उनके कर्तव्यों की विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि हमें अपने संवैधानिक अधिकारों का लाभ लेना चाहिये।
जिला विधिक सहयता अधिकारी श्री बृजेश पटेल द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं जैसे विधिक सहायता, विधिक सलाह, मध्यस्थता की जानकारी देते हुये कहा कि बच्चे देश का भविश्य हैं उनको लक्ष्य प्राप्ति के लिये कठोर परिश्रम करने के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम में ग्राम माडूमर विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षिकगण के साथ बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें उपस्थित रहीं।

एक अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह

टीकमगढ़ | 01 अक्टूबर -2019

प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण्यों में एक से 7 अक्टूबर तक वन्य प्राणी सप्ताह मनाया जायेगा। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) डॉ. यू. प्रकाशम ने इस संबंध में संबंधित क्षेत्र संचालक, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक और वन मंडलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। ये अधिकारी स्थानीय परिस्थितियों और संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर जारी रूपरेखा के अनुसार सप्ताह मनायेंगे।
वन्य प्राणी संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह में ग्राम पंचायतों और मेला-बाजार आदि में वन मंत्री के संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रत्येक परिक्षेत्र में कम से कम दो संयुक्त वन समितियों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रमों में स्थानीय समुदाय, भजन मंडली, चित्रकारी, कलाकार आदि को भी शामिल किया जायेगा। वन्य प्राणी संरक्षण पर नाटक, चित्रकला प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रम होंगे। स्कूलों में वन्य प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान होंगे। छात्र-छात्राओं के लिये निबंध, पेंटिंग, भाषण, रंगोली, प्रश्न-मंच, प्रतियोगिता के साथ वन्य भ्रमण भी आयोजित किये जायेंगे। इनमें विद्यार्थियों को वन्य प्राणी संरक्षण के महत्व से अवगत कराया जायेगा। स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं और जनता को वन्य प्राणी संरक्षण के लिये शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी होंगे।

संस्था प्रमुख नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर लॉगिन हेतु पासवर्ड प्राप्त करें

टीकमगढ़ | 24-सितम्बर-2019

भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, नई दिल्ली के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2019-20 हेतु जिले की समस्त शासकीय/अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत अल्पंसख्यक वर्ग के छात्रों को अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने के लिये संस्थाओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर लॉगिन करने हेतु लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड प्रदाय किये जाने के लिये आयुक्त पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण म.प्र. भोपाल के द्वारा सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पंसख्यक कल्याण विभाग को जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है।
जिला नोडल अधिकारी को संस्था प्रमुख अपने लेटर हेड पर संस्था का DISE CODE/AISHE संस्था की मान्यता एवं संबद्वता संबंधी अभिलेख कलेक्ट्रेट स्थित कमरा नंबर 66 सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण टीकमगढ़ के कार्यालय में 15 दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें जिससे उनकी संस्था हेतु आई.डी. पासवर्ड जारी किये जा सकें।

मतदाता घर बैठे कर सकते हैं मतदाता सूची में अपने नाम का सत्यापन

‘वोटर हेल्पलाइन‘ एप को डाउनलोड कर मोबाइल से ही ली जा सकती है जानकारी

टीकमगढ़ | 17-सितम्बर-2019

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में 100 प्रतिशत त्रुटिरहित मतदाता सूची के लिए मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत नामावली में अपने नाम का सत्यापन ईपिक नम्बर की सहायता से आसानी से कर सकते हे। एनव्हीएसपी वेबसाइट से करने के लिए मतदाता को अपने मोबाइल नम्बर या ईपिक नम्बर के साथ nvsp.in पर लॉगिन करके अपना नाम, जन्म दिनांक, लिंग, संबंधी का प्रकार, पता, फोटो सत्यापित कर सकते है। मतदाता इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से भी अपना सत्यापन का यह कार्य कर सकते है। इसके लिए प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करना होगा। मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत मतदाता अपना नाम सर्च कर, अपना नाम, जन्म दिनांक, लिंग संबंधी का प्रकार, पता फोटो सत्यापित कर सकते है। जानकारी सही होने पर सत्यापित करें। सत्यापन उपरांत आयोग द्वारा पी.डी.एफ. फॉर्मेट में आपको एक प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इसके अलावा मतदाता बी.एल.ओ. के माध्यम से भी अपना वोटर कार्ड बनवा सकते है। आगामी 15 अक्टूबर तक बी.एल.ओ. आपके घर पर आकर सत्यापन करेगा। त्रुटि होने की स्थिति में आपका संशोधन फार्म भरेगा।

कलेक्टर की अध्यक्षता में शिक्षा की समीक्षा बैठक संपन्न

टीकमगढ़ | 06-सितम्बर-2019

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम कलेक्टर श्री सुमन ने शिक्षक दिवस पर स्व. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्षल पंचोली, जिला शिक्षा अधिकारी, बीईओ, बीआरसीसी, समस्त सकुंल प्राचार्य उपस्थित रहे।
बैठक में श्री सुमन ने निर्देशित किया कि प्रोफाइल updation 15 दिन में पूर्ण कर 2 त्रैमासिक एग्जाम में invigilater अन्य स्कूल के होंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल में नियमित प्रत्येक विषय की क्लास लगे। त्रैमासिक का स्टूडेंट्स का प्रोग्रेसिव कार्ड पालको को अवलोकन करायें। आतिथि शिक्षकों की समस्याओ के समाधान हेतु रविवार को कैम्प संकुल स्तर पर लगाये जाए। जिला स्तर से अंग्रेजी के कक्षा बार मॉड्यूल तैयार किए जाएं, जिनका वितरण शालाओं में किया जाए एवं नियमित रूप से उनका अध्ययन कराया जाए। मूल्यांकन कार्य संकुल बदलकर कराया जाये। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन कार्य के दौरान पढ़ाई प्रभावित नहीं हो।
श्री सुमन ने कहा कि अतिथि शिक्षकों से भी विद्यालय के कार्य करवाना है। उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षक की उपस्थिति विधिवत हो यह सुनिश्चित किया जाये। अतिथि शिक्षकों के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त नहीं हो। संकुल प्राचार्य अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में कोई अनियमितता नहीं बरतें।
बैठक में उन्होंने कहा कि प्रत्येक कक्षा में 5 से 7 विद्यार्थी अच्छे हों यह सुनिश्चित किया जाये। उनकी कॉपियों के संधारित होने का चेक करें यदि किसी प्रश्न में अधिक गलती है तो उन्हें पुनः पढ़ाया जाये। गलतियों का सुधार किया करवाया जाये। बैठक में उन्होंने कहा कि शिक्षकों की सेवा पुस्तिका के सत्यापन का कार्य 15 दिवस में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्षल पंचोली ने भी संकुल प्रिन्सिपल, beo, brcc, को आवश्यक निर्देशित किया।

सोयाबीन, उड़द, मूंग तथा तिल की फसल में पत्ती खाने वाले कीट, तम्बाकू की इल्ली, सेमीलूपर का प्रकोप देखा जा रहा है

टीकमगढ़ | 31-अगस्त-2019

आनेवाले 5 दिनों के दौरान एक दो स्थानों मे खण्ड वर्षा होने तथा आसमान बादल छाये रहने की संभावना है। दिन का अधिकतम तापमान 33 डि.से. के आस-पास तथा रात का न्यूनतम तापमान 25 डि.से. के आस-पास रहने की संभावना है। हवा की गति निम्न से मध्यम (औसत गति 06 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा) रहने की संभावना है। किसान भाई फसलों (दलहनी, तिलहनी तथा सब्जियों) से खरपतवार निकालने हेतु निराई-गुड़ाई का कार्य करें तथा साथ ही साथ कीट-व्याधियों के लिए निगरानी का कार्य भी करें। तिल में पत्ती मोड़्क कीट देखा जा रहा है। किसान भाई इसकी रोकथाम के लिए प्रिफोनोफास 1.5 मिली दवा प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। किसान भाई उड़्द की फसल में पत्ती झुलसा रोग का निरीक्षण करें तथा पाये जाने पर इससे बचाव हेतु मेन्कोजैब कार्बेंडाजिम दवा की 3.0 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। सोयाबीन की फसल में गर्डल वीटिल का प्रकोप देखा जा रहा है अत: किसान भाई फसल का निरीक्षण करें तथा पाये जाने पर इसके नियंत्रण हेतू ट्राइजोफॉस 40 ई.सी. दवा की 2.0 मिलीलीटर मात्रा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर आसमान साफ होने पर छिड़काव करें। टमाटर की फसल में जड़ सड़्न रोग का प्रकोप को देखते हुए, इससे बचाव हेतु मेन्कोजेब दवा 2.5 ग्राम प्रति लीटर पानी दर से घोल बनाकर दवा का छिड़काव करें। अदरक की फसल में कंद गलन की रोकथाम हेतु, रिड़ोमिल दवा की 1.5 से 2 मिलीलीटर मात्रा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर जड़ो के आसपास छिड़काव करें। बैगन में फल तथा तना वेधक कीट का प्रकोप देखा जा रहा है अत, किसान भाई इससे बचाव हेतु इमेमेक्टीन 1 ग्राम दवा की मात्रा 1 लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव आसमान साफ होने पर करें तथा दवा छिड़काव करने के बाद सात दिन तक सब्जी न तोडें। कद्दूवर्गीय सब्जियों में फल मक्खी का प्रकोप देखा जा रहा है, इससे बचाव हेतु किसान भाई, ट्राईजोफास 40 ई.सी. दवा की 2 मिली लीटर अथवा इमेडाक्लोप्रिड 25 ई.सी. दवा की 0.5 मिली. प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें तथा दवा छिड़काव के सात दिन बाद तक सब्जियों को नहीं तोड़े। पशुशाला को बाह्य परजीवी जैसें मक्खी व मच्छरो से बचाने हेतु साफ-सफाई का बिशेष ध्यान रखें साथ ही साथ मैलाथियान या फिनिट का स्प्रे करें।

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु अब ऑन लाइन आवेदन 24 तक 

टीकमगढ़ | 23-अगस्त-2019

  हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु 31 जुलाई तक प्रवेशित नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र ऑन लाइन भरने हेतु पूर्व में जारी निर्देशों मे माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव द्वारा आंशिक संशोधन किया गया है जिसके अनुसार सामान्य शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन भरने की अंतिम तिथि पूर्व में 12 अगस्त निर्धारित थी जिसमें तकनीकी समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए ऑन लाइन परीक्षा आवेदन भरने की तिथि में संशोधन करते हुए अब 24 अगस्त तक ऑन लाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
सामान्य शुल्क के साथ अब ऑन लाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तथा 24 अगस्त तक परीक्षा फार्म भरें गए किन्तु शुल्क जमा नही की जा सकी अर्थात अनपेड फार्म सामान्य शुल्क के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित है।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ भोपाल में करेंगे ध्वजारोहण 

मंत्रि-परिषद के सदस्य 28 जिलों फहराएंगे राष्ट्रीय ध्वज 

टीकमगढ़ | 09-अगस्त-2019

 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को भोपाल में राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। मंत्रि-परिषद के सदस्य 28 जिलों में ध्वजारोहण करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति नरसिंहपुर जिले में और विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे बालाघाट जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण करेंगे। शेष 21 जिलों में कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण के बाद प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन होगा।
मंत्रि-परिषद के सदस्य डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ खण्डवा, श्री सज्जन सिंह वर्मा देवास,  श्री हुकुम सिंह कराड़ा शाजापुर, डॉ. गोविंद सिंह भिण्ड, श्री बाला बच्चन बड़वानी, श्री आरिफ अकील सीहोर, श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर निवाडी, श्री प्रदीप जायसवाल सिवनी, श्री लाखन सिंह यादव ग्वालियर, श्री तुलसीराम सिलावट इंदौर, श्री गोविंद सिहं राजपूत टीकमगढ, श्रीमती इमरती देवी दतिया, श्री ओमकार सिंह मरकाम डिण्डोरी, डॉ. प्रभुराम चौधरी रायसेन,  श्री प्रियव्रत सिंह राजगढ और श्री सुखदेव पांसे बैतूल में राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे।
मंत्री श्री उमंग सिंघार धार, श्री हर्ष यादव सागर, श्री जयवर्धन सिंह आगर मालवा,  श्री जीतू पटवारी उज्जैन, श्री कमलेश्वर पटेल सीधी, श्री लखन घनघोरिया रीवा, श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया गुना, श्री पी.सी. शर्मा होशंगाबाद, श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर शिवपुरी, श्री सचिन सुभाष यादव खरगोन, श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल झाबुआ और श्री तरूण भनोत जबलपुर में स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण करेंगे।
प्रदेश के 21 जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह में कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। ये जिले हैं श्योपुर, मुरैना, अशोकनगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, अलीराजपुर, बुरहानपुर, विदिशा, हरदा, दमोह, पन्ना, छतरपुर, कटनी, छिंदवाडा , शहडोल, अनुपपुर , उमरिया, सिंगरौली, सतना और मण्डला।

मतदाता सूची में दावे -आपत्तियां 21 से 30 अगस्त तक प्राप्त की जायेंगी

टीकमगढ़ | 30-जुलाई-2019

 राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम निरंतर जारी रहेगा। इसके अनुसार 21 अगस्त से 30 अगस्त 2019 तक मतदाता सूची में दावे आपत्तियां प्राप्त करने के लिये तिथियां निर्धारित की गई है। मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम जुड़वाने अथवा संशोधन कराने की अपील हेतु आयोग द्वारा 2 पोस्टर्स तैयार किये गये हैं। साथ ही आयोग की वेबसाईट www.mplocalelection.gov.in पर अपलोड किया गया है। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि स्थानीय स्तर पर नियमानुसार इनकी प्रिटिंग कराई जाये। मतदाताओं से अपील एवं प्रचार-प्रसार हेतु पोस्टर्स अथवा होर्डिंग्स के रूप में नियमानुसार इनका मुख्य-मुख्य लोकेशन्स पर 15 अगस्त 2019 से प्रदर्षित कराया जाना सुनिश्चित करें साथ ही अपील से संबंधित पोस्टर्स को सिनेमाओं एवं स्थानीय केबल नेटवर्क में स्लाइडस के रूप में भी प्रदर्षित कराया जाये।

ई-मेल एवं व्हाट्सएप पर मिलेगा उच्च दाब उपभोक्ताओं को बिजली बिल 

टीकमगढ़ | 26-जुलाई-2019

 मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कार्य.क्षेत्र के उच्च दाब उपभोक्ताओं को जुलाई माह से बिजली बिल ई.मेल और व्हाट्सएप पर भी भेजे जायेंगे। इसके अलावा पहले की तरह कम्पनी के वेब पोर्टल  portal.mpcz.in पर भी विद्युत बिल उपलब्ध रहेंगे। इन्हें अब डाक से विद्युत बिल नहीं भेजे जायेंगे।
कम्पनी मुख्यालय में केन्द्रीयकृत एचटी ई-बिलिंग सेल का गठन किया गया है। इससे उच्च दाब उपभोक्ता बिलिंग के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इनकी शिकायतों का निराकरण भी जल्द हो सकेगा। एचटी ई-बिलिंग के संबंध में अधिक जानकारी के लिये ई.मेल htbilling.mpcz@gmail.com पर अथवा हेल्पलाइन नम्बर 0755-2601167 पर कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

 

पोषण की स्थिति में सुधार करने हेतु संचालित योजनाओं का लाभ लेकर सभी अपने जीवन में सुधार ला सकते हैं: कलेक्टर

जनकपुर में पोषण संवाद आयोजित

टीकमगढ़ | 12-जुलाई-2019

 

 कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन की उपस्थिति में महिला बाल विकास विभाग बल्देवगढ़ परियोजना के ग्राम जनकपुर में बुधवार को पोषण संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें हितग्राहियों को उनके दैनिक जीवन में पोषण के महत्व को बताया गया।

    पोषण संवाद कार्यक्रम में उपस्थित कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि पोषण की स्थिति में सुधार करने हेतु शासन स्तर से अनेक योजनाए संचालित की जा रही है, जिनका लाभ लेकर सभी अपने जीवन में सुधार ला सकते है। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत् गर्भवती महिलाओं को जो 5000 हजार रूपये की राशि का भुगतान शासन स्तर से किया जा रहा है उस राशि से वह अपने भोजन से संबंधित जरूरतों को पूरा करें।
कार्यक्रम में उपस्थित स्वस्थ्य भारत प्रेरक कु. रितिका भार्गव ने हितग्राहियो से चर्चा कर बताया कि हमें ग्राम में ही उपलब्ध अनाज, दालें, मौसमी फल का उपयोग भोजन में करना चाहिए। साथ ही हम अपने भोजन में तिरंगा थाली की तरह खद्य सामग्री का उपयोग करें, जिससे कि हमारे वच्चे स्वस्थ्य रहें एवं गर्भवती महिलाओं में खून की कमी न हो पाए।

            पोषण संवाद कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री महेश दोहरे, सेक्टर पर्यवेक्षक श्रीमती ज्योति खरे तथा ऑगनवाडी कार्यकर्ता, पंचायत प्रतिनिधि एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

 

बिजली आपूर्ति में वर्ष 2018 के मुकाबले हुआ उल्लेखनीय सुधार

टीकमगढ़ | 06-जून-2019

प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2018-19 में विद्युत क्षेत्र में कई नये आयाम स्थापित किये गये हैं। इस वर्ष एक दिन में बिजली की अधिकतम सप्लाई 2658.69 लाख यूनिट की गई। अधिकतम मांग की आपूर्ति 5 जनवरी 2109 को 14 हजार 89 मेगावाट की गयी, जो प्रदेश में अभी तक का रिकार्ड है।
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया है कि प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों और संनिर्माण कर्मकारों के घरेलू संयोजनों के लिये 25 फरवरी और इसके बाद शुरू होने वाले बिलिंग चक्र से सरल बिजली बिल स्कीम को शामिल करते हुए “इंदिरा गृह ज्योति योजना” लागू की गयी। योजना में पात्र उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक की मासिक खपत पर अधिकतम 100 रूपये का बिल दिया जा रहा है।
“इंदिरा किसान ज्योति” योजना में 10 हार्स पावर तक के स्थायी कृषि पम्प कनेक्शनों को 1400 रूपये प्रति हार्स पावर के स्थान पर 700 रूपये प्रति हार्स पावर की फ्लेट दर से विद्युत आपूर्ति का निर्णय लिया गया है। साथ ही 10 हार्स पावर तक के मीटरयुक्त स्थायी पम्प कनेक्शन एवं अस्थायी कृषि पम्प कनेक्शनों को भी पहले के बाकी बिजली बिल में 50 प्रतिशत की रियायत दी गयी है।
सौभाग्य योजना में प्रदेश के सभी बिजली विहीन 19 लाख 84 हजार घरों को दिसम्बर-2018 तक रोशन कर दिया गया है।
   गत वर्ष की तुलना में अधिक विद्युत आपूर्ति
माह वर्ष 2018-19 (मिलियन यूनिट) वर्ष 2017-18 (मिलियन यूनिट) वृद्धि प्रतिशत में
दिसम्बर 7895 7089 11.37
जनवरी 7607 6885 10.49
फरवरी 6362 5492 15.84
मार्च 6515 5705 14.2
अप्रैल 5959 (19-20) 5334 (18-19) 11.9
मई 6534 (19-20) 5792 (18-19) 12.8

    राज्य शासन द्वारा एक हेक्टेयर तक भूमि वाले 5 हॉर्स पॉवर तक के कृषि पम्प के लिये अनुसूचित-जाति और अनुसूचित-जनजाति के कृषकों को मुफ्त बिजली एवं इसी वर्ग के बीपीएल श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं को 25 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जा रही है।

ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता सुनिश्चित

पिछले वित्त वर्ष में मार्च-2019 तक 4637 वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि कर एक लाख 75 हजार 655 केव्हीए की अतिरिक्त क्षमता निर्मित की गयी है। साथ ही एक लाख 15 हजार 184 अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर लगाकर 36 लाख 41 हजार केव्हीए की कुल क्षमता वृद्धि की गयी।

प्रणाली सुदृढ़ीकरण

विद्युत प्रणाली सु्दृढ़ीकरण में 33/11 के.व्ही. के 191 उप-केन्द्र, 33 के.व्ही. की 1783 किलोमीटर लाइन, 11 के.व्ही. की 23 हजार 617 किलोमीटर और निम्न-दाब लाइन की केबल में 18 हजार 152 किलोमीटर में परिवर्तन किया गया है। इससे बिजली प्रदाय की गुणवत्ता में सुधार होगा।

घोषित शट डाउन और सुधार के समय में भी कमी आयी

घोषित और अघोषित बिजली शट डाउन के मामले में भ्री पिछले वर्ष के मुकाबले काफी सुधार हुआ है। बड़े शहरों में पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग शट डाउन की संख्या में ढाई हजार की कमी हुई है। प्रदेश के 8 बड़े शहर भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल में मई-2019 में जहाँ 2761 बार घोषित शट डाउन लिया गया, वहीं वर्ष 2018 में इन्हीं शहरों में 5,331 बार शट डाउन लिया गया। यही नहीं बेहतर प्रबंधन से शट डाउन के दौरान बिजली सुधार/मेंटीनेंस के समय में भी उल्लेखनीय कमी आयी है। वर्ष 2018 में मेंटीनेंस में लगने वाला औसत तीन से नौ घंटे तक का समय अब घटकर दो से चार घंटे तक हो गया है।