Sunday, January 26News That Matters

कोरोनावायरस / भारत में 11 लोगों को निगरानी में रखा गया; चीन में एक दिन में 15 मौतें, संक्रमण ऑस्ट्रेलिया-यूरोप तक पहुंचा

Share
        • चीन सरकार ने 13 शहरों को लॉकडाउन किया, कनाडा के बराबर आबादी (3.5 करोड़) की आवाजाही पर रोक
        • चीन में एक ही दिन में कोरोनावायरस से पीड़ित 400 नए मामले सामने आए, पीड़ितों का आंकड़ा 1300 पहुंचा

        बीजिंग/पेरिस/न्यूयॉर्क. कोरोनावायरस से भारत में भी खतरे की आशंका है। 11 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें 7 केरल के हैं। उधर, चीन के वुहान में शुक्रवार को 15 लोगों की मौत हो गई, इसके चलते मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 41 तक पहुंच गया है। कोरोनावायरस का पहला मामला वुहान से ही सामने आया था। अकेले इस शहर में अब तक 38 लोगों की मौत हुई है। चीन सरकार ने हालात की गंभीरता को देखते हुए 13 शहरों को लॉकडाउन कर दिया, जिससे 3.5 करोड़ लोगों का संपर्क बाहरी दुनिया से कट गया। इसका असर यह हुआ है कि चीन के दूसरे प्रांतों में अब तक सिर्फ 3 लोगों की ही इस वायरस से जान गई।

        कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले अब यूरोप के साथ ऑस्ट्रेलिया तक पहुंच गए हैं। फ्रांस में तीन लोगों में संक्रमण का पता लगाया गया है। ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोनावायरस का एक केस सामने आया है। चीन में जिन 15 लोगों की मौत हुई, उनकी उम्र 15 से 87 साल के बीच बताई गई है। इनमें 11 पुरुष और 4 महिलाएं हैं। इसके अलावा एक दिन में कोरोनावायरस के 400 नए मामले में भी सामने आए। इससे कुल पीड़ितों की संख्या 1300 तक पहुंच गई है।