Friday, August 23News That Matters

Amazon का दुनिया में सबसे बड़ा कैंपस हैदराबाद में हुआ शुरू, 15 हजार कर्मचारी काम करेंगे

Share

नई दिल्ली (हैदराबाद)। ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ऐमजॉन ने बुधवार को हैदराबाद में अपने दुनिया के सबसे बड़े कैंपस का उद्घाटन किया। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह अमेरिका के बाहर ऐमजॉन के स्वामित्व वाला एकमात्र कैंपस है। इसमें 15,000 कर्मचारी काम करेंगे। भारत में ऐमजॉन के कर्मचारियों की संख्या 62,000 तक पहुंच गई है। बयान में कहा गया है कि कुल क्षेत्रफल के हिसाब से यह ऐमजॉन की एक ही स्थान पर दुनियाभर में सबसे बड़ी इमारत है। इसमें 18 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल है और यह 30 लाख वर्गफुट क्षेत्र में बनी है। ऐमजॉन ने इस कैंपस की आधाशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी।

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट (ग्लोबल रिएल एस्टेट एंड फैसिलिटीज) जॉन शॉएटलर के मुताबिक, हैदराबाद में 40 लाख स्क्वायर फीट ऑफिस स्पेस में कंपनी की 8 इमारतें हैं। वहां से कुछ कर्मचारियों को नए कैंपस में शिफ्ट किया जा रहा है, अब तक करीब 4,500 कर्मचारी शिफ्ट किए जा चुके हैं। भारत में कंपनी के 62 हजार फुल टाइम कर्मचारी हैं।

मीडिया से बात करते हुए ऐमजॉन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल ने कहा कि हैदराबाद का नया कैंपस ऐमजॉन के सिएटल (यूएस) स्थित हेडक्वार्टर के बाद सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी बेस भी है। यहां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर, मशीन लर्निंग साइंटिस्ट, प्रोडक्ट मैनेजर, फाइनेंस और कई दूसरे कामों से जुड़े कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि ऐमजॉन के पास देश में 60,000 से अधिक कर्मचारी हैं। एक तिहाई कर्मचारी हैदराबाद में रखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *