Friday, January 24News That Matters

लगातार क्रिकेट / कोहली की चिंता की वजह : टीम इंडिया पिछले 8 महीने में 62 दिन मैदान पर रही, औसतन हर चौथे दिन मैच खेला

Share
                  • लगातार सीरीज पर कोहली ने कहा- वह दिन दूर नहीं, जब खिलाड़ी सीधे स्टेडियम में लैंड करेंगे और मैच खेलेंगे
                  • भारतीय टीम ने अगस्त में 14 और अक्टूबर में 13 दिन मैदान पर बिताए
                  • इस महीने टीम 6 मैच खेल चुकी है, महीना खत्म होने तक वह 4 दिन और मैदान पर रहेगी

                  खेल डेस्क. कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम के लगातार क्रिकेट खेलने से चिंतित हैं। कोहली मानते हैं कि वह दिन दूर नहीं जब खिलाड़ी सीधे स्टेडियम में लैंड करेंगे और मैच खेलेंगे। कोहली की यह चिंता वाजिब भी है, क्योंकि 8 महीनों में टीम इंडिया 62 दिन मैदान पर रही और औसतन हर चौथे दिन मैच खेला।

                  पिछले साल जून से अब तक इंडिया इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अमेरिका और भारत में 19 वनडे, 15 टी-20 और 7 टेस्ट खेल चुकी है। इन सभी मैचों में एक-एक दिन प्रैक्टिस का जोड़ लें तो 8 महीने में इंडिया 124 दिन मैदान पर रही यानी करीब-करीब हर दूसरे दिन।

                  जनवरी 2020: 10 दिन मैदान पर
                  टीम इंडिया ने जनवरी में अब तक श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 और तीन वनडे खेले हैं। टीम 6 दिन मैदान पर रही। शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज शुरू हो रही है। इसके 4 मुकाबले भी इसी महीने होने हैं। इस लिहाज से टीम इंडिया 4 दिन और मैदान पर बिताएगी यानी महीने में कुल 10 दिन।

                  नवंबर-दिसंबर 2019: 15 दिन मैदान पर
                  भारतीय टीम ने मैदान पर 15 दिन बिताए हैं। इस दौरान टीम ने 11 मैच खेले। बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी-20, वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टी-20 और इतने ही वनडे शामिल हैं।

                  अक्टूबर 2019: 13 दिन मैदान पर
                  पिछले साल अक्टूबर में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट खेले और 13 दिन मैदान पर रही। पुणे और रांची टेस्ट 4-4 दिन में नहीं खत्म होते तो यह समय और बढ़ जाता।

                  सितंबर 2019: सबसे कम 3 दिन मैदान पर
                  सितंबर महीने में टीम इंडिया को थोड़ी राहत मिली। इस दौरान भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ तीन टी-20 खेले यानी तीन दिन ही उसे मैदान पर रहना पड़ा।

                  अगस्त 2019: सबसे ज्यादा 14 दिन मैदान पर

                  इंडिया 8 महीने में सबसे ज्यादा 14 दिन अगस्त में मैदान पर रही। टीम ने तीन टी-20, 3 वनडे और दो टेस्ट खेले। इन 8 मैचों के लिए उसने अमेरिका और वेस्टइंडीज के 5 शहरों का दौरा किया। इनमें लॉडरहिल, प्रोविडेंस, पोर्ट ऑफ स्पेन, एंटीगा और जमैका शामिल हैं।