Monday, December 6News That Matters

MP में ओमिक्रॉन का अलर्ट!:प्रदेश के बॉर्डर से लगे गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में पहुंचा नया वैरिएंट; सीमा से लगे जिलों में निगरानी बढ़ाई

मध्यप्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ गया है। प्रदेश के बॉर्डर से लगे तीन राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में ओमिक्रॉन पहुंच गया है। इसे लेकर राज्य सरकार भी अलर्ट हो गई है। सरकार ने पड़ोसी राज्यों की सीमा से लगे जिलों में जांच और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, इन राज्यों से होकर आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से करने के लिए भी कहा है।

नया वैरिएंट ओमिक्रॉन देश के पांच राज्यों कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान पहुंच गया है। इन राज्यों में 4 दिन में 21 मरीज सामने आ चुके हैं। इसे लेकर एक्सपर्ट भी आगाह कर चुके हैं कि नया वैरिएंट ज्यादा इंफेक्शियस है। यह डेल्टा के मुकाबले बहुत तेजी से फैलता है। रविवार को ओमिक्रॉन का दिल्ली में नया मरीज मिलने के साथ ही महाराष्ट्र में 7 और मरीज सामने आए हैं। राजस्थान में जयपुर के एक ही परिवार के 4 लोगों समेत 9 लोगों में नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इनमें अधिकतर मामलों में अफ्रीकी देशों की ट्रैवल हिस्ट्री रही है।

मध्यप्रदेश के 3 राज्यों से लगे हैं ये जिले

राजस्थान की सीमा से प्रदेश के 10 जिले लगते हैं। इनमें झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्योपुर और मुरैना शामिल हैं। गुजरात की सीमा से दो जिले झाबुआ और अलीराजपुर हैं। वहीं, महाराष्ट्र की सीमा से 8 जिले बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले लगते हैं।

CM बोल चुके हैं- हम संकट के मुहाने पर

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की थी। CM ने कहा था कि हम संकट के मुहाने पर खड़े हैं। उन्होंने कहा था कि जनभागीदारी मॉडल पर नए वैरिएंट का सामना करेंगे।