Sunday, May 16News That Matters

बंगाल चुनाव का पांचवा फेज:45 सीटों पर 78% वोटिंग; नॉर्थ 24 परगना में BJP कैंडिडेट के काफिले पर हमला, केंद्रीय बलों पर फायरिंग का आरोप

Share

बंगाल में शनिवार को विधानसभा चुनाव के पांचवें फेज में 45 सीटों पर चुनाव हुआ। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई थी। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 6 बजे तक 78% मतदान हुआ है। इस फेज में जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग, उत्तर 24 परगना, नदिया शहर और पूर्वी बर्धमान जिले में चुनाव हुआ।

इस बीच, नॉर्थ 24 परगना जिले में BJP कैंडिडेट राजू बनर्जी के काफिले पर हमला हो गया। बनर्जी के मुताबिक, उनकी कार पर पत्थर और बम फेंके गए। उन्होंने चुनाव आयोग में इसकी शिकायत दर्ज कराई है। वहीं डीगंगा विधानसभा क्षेत्र के कुरुलगचा इलाके में स्थानीय लोगों ने केंद्रीय बलों ने फायरिंग का आरोप लगाया है।

BJP कैंडिडेट राजू बनर्जी के मुताबिक, उनकी कार पर पत्थर और बम फेंके गए हैं।
BJP कैंडिडेट राजू बनर्जी के मुताबिक, उनकी कार पर पत्थर और बम फेंके गए हैं।

उनका कहना है कि यहां शांति से मतदान चल रहा था। अचानक केंद्रीय बलों के 8-9 जवान आए और यहां आग लगा दी। उन्होंने एक राउंड गोली चलाई। हालांकि, इससे कोई घायल नहीं हुआ।

दिनभर जारी रहा बवाल

  • बिधान नगर इलाके से BJP के कैंडिडेट सब्यसाची दत्ता ने TMC पर वोटिंग रुकावट डालने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि TMC के गुंडों ने उन्हें नयापत्ती में रोक दिया। वे वोटर्स को भी पोलिंग बूथ तक जाने से रोक रहे थे।
  • कमरहाटी में बूथ नंबर 107 पर BJP के पोलिंग एजेंट की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। पोलिंग एजेंट के भाई ने आरोप लगाया कि किसी ने उसकी मदद नहीं की, बूथ पर मेडिकल से जुड़े इंतजाम भी नहीं थे। इस मामले में चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है।

शनिवार को जिन 45 सीटों पर वोटिंग हुई, उनमें से 13 सीटें उत्तरी बंगाल की हैं। यहां BJP मजबूत है। दक्षिण बंगाल में तृणमूल का प्रभाव ज्यादा माना जाता है। इस चुनाव में गोरखालैंड आंदोलन, चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों का शोषण और विकास जैसे मुद्दे केंद्र में हैं। इस फेज में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव हुआ। यहां 2019 के लोकसभा चुनावों में BJP को TMC की तुलना में ज्यादा वोट मिले थे।

देश में रोजाना कोरोना के लाखों केस आ रहे हैं। इसके बाद भी चुनाव कर्मचारियों को इस तरह भीड़ लगाकर चुनावी सामग्री बांटी गई।
देश में रोजाना कोरोना के लाखों केस आ रहे हैं। इसके बाद भी चुनाव कर्मचारियों को इस तरह भीड़ लगाकर चुनावी सामग्री बांटी गई।

पांचवें चरण में 1 करोड़ 12 लाख से रजिस्टर्ड वोटर्स थे। मतदान के लिए 15 हजार 789 मतदान केंद्र बनाए गए थे। BJP सभी 45 सीट तो TMC 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। संयुक्‍त मोर्चा के बैनर तले कांग्रेस, वामदल और उसके सहयोगी इंडियन सेक्‍यूलर फ्रंट भी चुनाव मैदान में हैं। उधर, आज 10 राज्यों की 13 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई।

पांचवें चरण की हाई प्रोफाइल सीटें
TMC के वरिष्ठ नेता और बंगाल सरकार में मंत्री ब्रात्य बासु दमदम सीट से चुनाव मैदान में हैं। यहां कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवाद) CPI(M) के पलाश दास उन्हें टक्कर दे रहे हैं। BJP की तरफ से शंकर नंदा मैदान में हैं। TMC के पूर्व मंत्री मदन मित्रा कमरहट्‌टी सीट से लड़ रहे हैं। यहां BJP के प्रदेश उपाध्यक्ष राजू बनर्जी उन्हें टक्कर दे रहे हैं। CPI (M) ने सायनदीप मित्रा को टिकट दिया है। TMC के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस बिधाननगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने सब्यसाची दत्ता को टिकट दिया है।

चुनाव से एक दिन पहले उत्तर 24 परगना की बिधाननगर सीट पर पेट्रोलिंग करते केंद्रीय सुरक्षाबल के जवान।
चुनाव से एक दिन पहले उत्तर 24 परगना की बिधाननगर सीट पर पेट्रोलिंग करते केंद्रीय सुरक्षाबल के जवान।

राजारहाट गोपालपुर सीट से TMC ने सिंगर अदिति मुंशी को मैदान में उतारा है। BJP ने अपने प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य को टिकट दिया है। एक्टर चिरंजीत चक्रवर्ती को TMC ने बारासात सीट से टिकट दिया है। इनके खिलाफ BJP के शंकर चटर्जी चुनाव लड़ रहे हैं। जालमपुर सीट से CPI(M) के वर्तमान विधायक समर हाजरा के खिलाफ TMC के आलोक कुमार मांझी मैदान में हैं। नक्सलवाद की जड़ माने जाने वाले नक्सलबाड़ी से BJP ने आनंदमय बर्मन को टिकट दिया है। कांग्रेस ने वर्तमान विधायक शंकर मलाकार पर ही दांव लगाया है।

सुरक्षाबलों की 1,071 कंपनियां तैनात
चुनाव शांतिपूर्ण कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षाबलों की 1,071 कंपनियां तैनात की गई थीं। इसमें से 155 कंपनी पूर्वी बर्धमान, 283 कंपनी उत्तर 24 परगना, 121 कंपनी दार्जिलिंग, 151 कंपनी नदिया, 21 कंपनी कलिम्पोंग और 122 कंपनी जलपाईगुड़ी में तैनात थीं। पुलिस के 15,790 जवानों को भी अलग से तैनात किया गया था। इसके अलावा इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवान भी ड्यूटी पर तैनात रहे।

बंगाल में 3 फेज और बाकी
पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर 8 फेज में वोटिंग होनी है। पहले फेज में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट और तीसरे फेज में 6 अप्रैल को 31 सीटों पर मतदान हुआ। इसके बाद 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग हुई। शनिवार (17 अप्रैल) को पांचवें चरण के तहत 45 सीटों पर वोटिंग हुई। इसके बाद 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीटों पर मतदान होगा। इसके बाद सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीट और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होनी है। काउंटिंग 2 मई को होगी।

किस राज्य में कितनी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव?
राजस्थान में 3, कर्नाटक में 2 और गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड की 1-1 सीट पर मतदान हुआ। विधानसभा उपचुनाव की 13 सीटों के लिए 161 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगालैंड में नोकसेन विधानसभा सीट के लिए एच चुबा चांग निर्विरोध चुन लिए गए हैं।