Tuesday, January 26News That Matters

कोरोना दुनिया में:बाइडेन ने कहा- मास्क पहनना भी देशभक्ति, आखिर हम कोविड-19 के खिलाफ जंग ही तो लड़ रहे हैं

Share

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 9.80 करोड़ के ज्यादा हो गया। 7 करोड़ 04 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 20 लाख 98 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। उनके मुताबिक, देश कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ रहा है और इस वक्त मास्क पहनना भी देशभक्ति का ही प्रतीक है।

वैक्सीनेशन पर फोकस
गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान बाइडेन ने कहा कि देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है और फिलहाल कोविड-19 से निपटना ही सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा- कड़वा सच यह है कि नागरिकों को वैक्सीनेट करने में हमें महीनों लगेंगे। जब तक हम यह काम पूरा नहीं कर पाते तब तक हमें उन उपायों को अपनाना होगा जिनसे संक्रमण कम किया जा सकता है। अगले 99 दिन में हमें मास्क लगाना होगा। यह हमारे सामने आने वाले 100 दिनों की चुनौती है। यह एक तरह की देशभक्ति ही है। मैंने एक इस बारे में एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पहले ही साइन कर दिया है। अब प्लेन, ट्रेन्स या बसों में मास्क पहनना जरूरी होगा। हम जंग जैसे हालात में हैं।

फ्रांस में अगस्त तक पूरा होगा वैक्सीनेशन
फ्रांस सरकार ने साफ कर दिया है कि इस साल अगस्त तक देश के सभी नागरिकों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा। हेल्थ मिनिस्टर ओलिवर वेरन ने कहा- हम वैक्सीन की व्यवस्था कर रहे हैं। सरकार इस मामले को तेजी से आगे ले जाएगी ताकि कोई भी नागरिक परेशान न हो। इस महीने के आखिर तक हमारी कोशिश 13 लाख नागरिकों को वैक्सीनेट करने की है। फरवरी के आखिर तक यह संख्या दोगुनी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, फ्रांस में गुरुवार तक 8 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है।