Saturday, October 16News That Matters

इंदौर में आज रावण दहन:उषागंज में सैनिटाइजर उड़ाएगा रावण, तो वैक्सीन रुपी बाण से होगा कोरोना रुपी रावण का दहन

इंदौर में शुक्रवार को दशहरा पर रावण दहन होगा। इसमें मुख्य रूप से दशहरा मैदान, उषागंज स्कूल मैदान, चिमनबाग मैदान, श्री कृष्ण टॉकीज, विजय नगर, आईटीआई रोड पर दशानन का दहन किया जाएगा। आयोजकों ने रावण दहन की पूरी तैयारी भी कर ली हैं। दशहरा मैदान पर 111 फीट का रावण अपना चेहरा और आंखें घुमाएगा। वहीं उषागंज छावनी स्थित रावण लोगों को सैनिटाइजर की बौछार करेगा। हालांकि इसे चलित बनाया गया था, लेकिन कुछ कारणों के चलते इसे चलाना नहीं जाएगा। वहीं श्री कृष्ण टॉकीज पर कोरोना रूपी रावण का दहन 15 फीट लंबी वैक्सीन रूपी मशाल (बाण) से किया जाएगा।

दशहरा मैदानरावण दहन शाम 7.30 बजे

इंदौर के दशहरा मैदान पर रावण दहन की परंपरा 50 वर्षों से भी ज्यादा पुरानी हैं। यहां सबसे ऊंचे 111 फीट रावण का दहन किया जाएगा। दशहरा महोत्सव समिति के संयोजक सत्यनारायण सलवाड़िया एवं अध्यक्ष पिंटू जोशी ने लोगों से आयोजन में आने के दौरान कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करने की अपील की है।

ख़ासियत: शुक्रवार को मैदान में दोपहर 3 बजे रामायण का पाठ होगा। शाम 6 बजे के पूर्व होलकर राजवंश की गादी और शोभायात्रा आएगी, जो दशहरा मैदान पर शमी पूजन करेंगी। शाम 6 बजे राम, लक्ष्मण और हनुमान वानर सेना के साथ मैदान में आएंगे और राम-रावण का युद्ध होगा। इसकी खासीयत यह है कि 111फीट का रावण अपना चेहरा और आंखें घुमाएगा, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेगा। आयोजकों की माने तो रावण का चेहरा घूमाने के लिए एक कारीगर ऊपर चढ़कर अपने हाथों से रा‌वण का चेहरा घूमाएगा। शाम 7.30 बजे रावण दहन होगा।