Sunday, May 16News That Matters

कोविड का असर:हीरो ने भारत में अपने सभी 6 प्लांट 1 मई तक बंद किए, इनमें 80000 से ज्यादा कर्मचारी करते हैं काम

Share

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का असर अब ऑटो इंडस्ट्री पर दिखाई देने लगा है। भारत में तेजी से बढ़ते मामलों के बीच देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प अपनी सभी प्लांट और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बंद कर दी हैं। कंपनी ने कहा कि वो 22 अप्रैल से 1 मई तक इन यूनिट्स को चरणबद्ध तरीके से बंद रखेगी।

हीरो ने बताया कि इस समय का इस्तेमाल अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में जरूरी मेंटेनेंस वर्क करने में करेगी। इस टेम्पररी शटडाउन के दौरान कंपनी का ग्लोबल पार्ट्स सेंटर (GPC) भी बंद रहेगा। देश में कोविड संक्रमित एक्टिव मरीजों की संख्या 21.50 लाख से ज्यादा है।

सभी 6 प्लांट बंद किए
हीरो मोटोकॉर्प के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हरियाणा के गुरुग्राम और घारूहेरा में हैं। आंध्र प्रदेश के चित्तूर, उत्तराखंड के हरिद्वार, राजस्थान के नीमराना और गुजरात के हलोल में हैं। इन फैक्ट्रियों में 80,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग पर असर नहीं होगा
स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने बताया कि इस शटडाउन से डिमांड को पूरा करने की कंपनी की क्षमताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस शटडाउन की भरपाई आने वाले समय में की जाएगी। कंपनी ने बताया कि उसके सभी कॉर्पोरेट ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम हो रहा है और बहुत कम कर्मचारी रोटेशन बेसिस पर ऑफिस आते हैं।

टू-व्हीलर मार्केट शेयर में हीरो का दबदबा
मार्च में टू-व्हीलर सेगमेंट के व्हीकल रजिस्ट्रेशन में 35.26% की गिरावट रही, लेकिन इस बीच सबसे ज्यादा फायदा हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड को हुआ है। मार्च में हीरो की 3,96,573 गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन हुए और उसका मार्केट शेयर 33.17% रहा। हालांकि, मार्च 2020 की तुलना में उसका मार्केट शेयर 9.54% गिर गया। मार्केट शेयर में दूसरे नंबर पर 26.19% के साथ होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *