Spread the love

मई 16, 2024

इलेक्ट्रॉनिक दुकान में लगी आग, पांच फायर ब्रिगेड से भी नहीं बुझ पाई

उज्जैन में बुधवार शाम लगभग पांच से 5:15 बजे के बीच तीन बत्ती चौराहा स्थित टिल्लू इलेक्ट्रॉनिक्स की तीन मंजिला दुकान में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। इस आगजनी के कारण दुकान की ऊपरी दो मंजिलों में रखे इलेक्ट्रॉनिक सामान में आग पकड़ ली, जिसके कारण भीषण आग कुछ ऐसी फैली की यहां खड़े लोग सहम गए। आगजनी की जानकारी लगते ही तुरंत माधवनगर थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंची, जिन्होंने क्षेत्र की लाइट बंद करवाई और फायर फाइटर के माध्यम से आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

आगजनी की जानकारी देते हुए एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि तीन बत्ती चौराहा प्रकाश नगर स्थित टिल्लू इलेक्ट्रॉनिक्स की तीन मंजिला दुकान (दुकान संचालक-संजय खंडेलवाल) की ऊपरी दो मंजिलों में शॉर्ट सर्किट के कारण आगजनी की घटना घटित हुई है। यह आगजनी की घटना इतनी भयावह थी कि लगभग आधे घंटे तक दोनों ही मंजिलों पर सिर्फ आग ही आग दिखाई दी। एसपी शर्मा ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक की दुकान की ऊपरी दोनों मंजिलों में दुकान से संबंधित सामान ही भरा हुआ था।

इलेक्ट्रॉनिक दुकान में लगी आग के कारण स्थिति कुछ ऐसी हो गई थी कि टावर चौक हो या इंदौर रोड या अन्य कोई क्षेत्र चारों ओर सिर्फ काले धुएं का गुबार ही दिखाई दे रहा था। शाम छह बजे ऐसा लगने लगा था, मानो जैसे की रात ढल चुकी हो। इलेक्ट्रॉनिक दुकान की दो मंजिलों में लगी आग के कारण पुलिस ने एहतियात के तौर पर क्षेत्र की लाइट बंद करवा दी थी, जिसके चलते कई घंटे तक लाइट नहीं आई। आग की घटना की जानकारी लगते ही बड़ी संख्या में शहरवासी घटनास्थल पर पहुंच गए थे। जो की इस भीषण आग के वीडियो बनाते हुए भी दिखाई दिए।


उज्जैन की युवा चित्रकार चित्रांगदा ने कील पर बनाई महावीर की पेंटिंग

अप्रैल 25, 2024

उज्जैन की युवा चित्रकार चित्रांगदा ने 5 मिमी की कील पर अपनी कलाकारी का नमूना दिखाया है। उसने इस कील पर महावीर की पेंटिंग बनाई है। यह अपने आप में अनूठी है।

शहर की युवा चित्रकार चित्रांगदा जैन ने महावीर जयंती के अवसर पर भगवान महावीर की सबसे छोटी प्रतिमा को एक छोटी-सी 5mm की कील पर 15 मिनट में चित्रित कर दिखाया है। हाल ही में अमेरिका से आई उज्जैन में रहने वाली चित्रांगदा जैन डॉ अभिषेक सिंह तोमर के सानिध्य में शिक्षा प्राप्त कर रही है। चित्रांगदा ने पारंपरिक और रचनात्मक शैलियों के अपने अनूठे मिश्रण से कला जगत में अपने लिए एक जगह बनाई है।

चित्रांगदा के मन में बचपन से ही कला के प्रति गहरा जुनून रहा है। उनकी पसंद के माध्यमों में ऑयल, एक्रेलिक और जल रंग शामिल हैं, जिसके माध्यम से वह अपनी रचनात्मकता को स्पष्ट रूप से व्यक्त करती हैं। कला में उनकी यात्रा को न केवल देश की सर्वश्रेष्ठ आर्ट गैलरियों जवाहर कला केंद्र जयपुर, ऑल इंडिया फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटी (AIFACS) दिल्ली, द ताज मुंबई, कोलकाता, इंदौर और कालिदास अकादमी उज्जैन जैसे शहरों में, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों की जानी-मानी आर्ट गैलरी में कला को प्रदर्शनियों द्वारा प्रदर्शित किया गया है। कालिदास जी द्वारा रचित रघुवंशम, कुमार संभवम् और ऋतुसंहरम को भी कलाकार चित्रांगदा जैन ने अपनी कला के माध्यम से बहुत ही ख़ूबसूरती से दर्शाया है। कलाकार चित्रांगदा को उनके समर्पण और गहन रचनात्मक प्रक्रिया के लिए जाना जाता है, वे अक्सर प्रेरित होने पर कई दिनों तक अथक परिश्रम करती हैं और अपने दृष्टिकोण को कैनवास और कागज पर जीवंत करती हैं। उनके काम केवल दृश्य व्यवहार से कहीं अधिक हैं वे ऐसी कथाएँ हैं जो दर्शकों को गहराई तक जाने और जीवन भर उनके अर्थों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करती हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद भी कर चुके हैं सराहना
दिल्ली में आयोजित विकसित भारत एम्बेसडर आर्टिस्ट वर्कशॉप में कलाकार चित्रांगदा जैन ने अपनी कला के माध्यम से विकसित भारत को दर्शाया था। वर्कशॉप में आए हज़ारों कलाकार के बीच चित्रांगदा जैन का विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर प्रसाद ने प्रोत्साहन बढ़ाया था। चित्रांगदा जैन ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के साथ 8 गुना 12 फीट की पेंटिंग 10 मिनट में बनाकर उनसे सराहना प्राप्त की है।

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.