Spread the love

मई 16, 2024

आज होगा ग्वालियर में माधवी राजे सिंधिया का अंतिम संस्कार

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन हो गया। वे 75 साल की थीं। पिछले दो महीने से बीमार होने से दिल्ली एम्स में भर्ती थीं। उन्होंने बुधवार सुबह 9.28 बजे अंतिम सांस ली। पार्थिव देह बुधवार दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक उनके दिल्ली वाले आवास पर रखी जाएगी। फिर गुरुवार सुबह 11 बजे ग्वालियर लाई जाएगी, यहां दोपहर तीन बजे तक अंतिम दर्शन के लिए रखी जाएगी।

अंतिम संस्कार ग्वालियर में शाम पांच बजे किया जाएगा। माधवी राजे के निधन पर सीएम डॉ. मोहन यादव, पूर्व सीएम कमलनाथ समेत कई नेताओं ने दुख जताया। राजमाता माधवी राजे मूलत: नेपाल की रहने वाली थीं। वे नेपाल राजघराने से संबंध रखती थीं। उनके दादा जुद्ध शमशेर बहादुर नेपाल के प्रधानमंत्री थे। राणा वंश के मुखिया भी रहे थे। साल 1966 में माधवराव सिंधिया के साथ उनका विवाह हुआ था।

राजमाता माधवी राजे सिंधिया का कल होगा अंतिम संस्कार

  • सुबह 10 बजे: पार्थिव देह नई दिल्ली एयरपोर्ट से ग्वालियर के लिए रवाना की जाएगी
  • सुबह 10.45 बजे: ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेगी
  • सुबह 11.15 बजे: यहां से रानी महल के लिए रवानगी
  • सुबह 11.45 बजे: रानी महल आगमन
  • दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक: अंतिम दर्शन
  • दोपहर 2.30 से तीन बजे तक: अंतिम यात्रा की तैयारी
  • दोपहर 3.30 बजे: अंतिम यात्रा छत्री के लिए रवाना होगी
  • शाम पांच बजे: छत्री में अंतिम संस्कार किया जाएगा
  • अंतिम संस्कार में यह राजशाही परिवार और राजनीतिक हस्तियां होंगी शामिल
  • गुजरात का गायकवाड़ राजघराना
  • पटियाला राजशाही परिवार
  • जम्मू कश्मीर राजपरिवार 
  • त्रिपुरा राजपरिवार 
  • नेपाल राजपरिवार
  • धौलपुर राजपरिवार
  • समथर स्टेट सहित छोटे राजघराना परिवार

आज माधवी राधे सिंधिया का पार्थिव शरीर को दिल्ली में स्थित सिंधिया बंगले पर रखा गया है, जहां शाम सात बजे तक अंतिम दर्शन के लिए लोग आएंगे। इस दौरान बताया जा रहा है कि दिल्ली में कई राज्य के मुख्यमंत्री कैबिनेट मंत्री सहित बड़ी राजनीतिक हस्तियां श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पहुंचेंगे। वहीं, ग्वालियर कलेक्टर रुचिका सिंह चौहान का कहना है कि कल अंतिम संस्कार को लेकर तैयारियां चल रही हैं। बताया जा रहा है कि अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे, उसको लेकर व्यवस्था की जा रही है। साथ ही अंतिम संस्कार के समय कई बड़ी राजनीतिक हस्तियां भी शामिल हो सकती हैं। इसको लेकर भी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं।


अप्रैल 25, 2024

प्रेक्षक श्री कृष्णा आदित्य की मौजूदगी में हुई रेंडमाइजेशन की कार्यवाही

जिले में लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत मतदान सम्पन्न कराने के लिये बुधवार को मतदान दलों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के जरिए प्रेक्षक श्री कृष्णा आदित्य की मौजूदगी में मतदान दलों का विधानसभा क्षेत्रवार रेंडमाइजेशन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान भी इस अवसर पर मौजूद थीं।           

मतदान दलों के द्वितीय चरण के रेंडमाइजेशन के बाद अब किस विधानसभा क्षेत्र में कौन से मतदान दल चुनाव करायेंगे, यह तय हो गया है। लेकिन कौन सा मतदान दल किस मतदान केन्द्र पर मतदान संपादित करायेगा, इसका फैसला तृतीय चरण के रेंडमाइजेशन के बाद होगा। कुल मतदान केन्द्रों के हिसाब से 10 प्रतिशत ज्यादा मतदान दलों का रेंडमाइजेशन बुधवार को किया गया। ज्ञात हो जिले में कुल 1680 मतदान केन्द्र हैं। इनसे 10 प्रतिशत ज्यादा अर्थात 1848 मतदान दलों का रेंडमाइजेशन हुआ है।

रेंडमाइजेशन के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मतदान दल गठन के नोडल अधिकारी श्री श्री विवेक कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव जैन तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। रेण्डमाइजेशन की कार्यवाही एनआईसी की सूचना विज्ञान अधिकारी श्रीमती अभिलाषा व श्रीमती तृप्ति निगम द्वारा संपादित की गई।

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.