Friday, August 23News That Matters

छतरपुर

Share

कमिश्नर ने राजनगर सीईओ को जारी किया कारण बताओ नोटिस 

छतरपुर | 09-अगस्त-2019

 सागर संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने लक्षित पंजीकृत श्रमिकों के सत्यापन कार्य में लापरवाही बरतने पर जनपद पंचायत राजनगर के सीईओ प्रतिपाल सिंह बागरी को दो वेतनवृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिवस में जवाब मांगा है।
उल्लेखनीय है कि म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल और मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना अंतर्गत श्रमिकों के सत्यापन का कार्य 1 जुलाई से 15 अगस्त तक किया जाना है। गत 5 अगस्त को श्रमिकों के सत्यापन संबंधी कार्य की संभागीय समीक्षा की गई थी। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद पंचायत राजनगर अंतर्गत 69 हजार 761 श्रमिकों के भौतिक सत्यापन के विरूद्ध मात्र 37 हजार 407 श्रमिकों का ही सत्यापन किया गया है, जबकि 32 हजार 354 श्रमिकों का सत्यापन लंबित है। राजनगर जनपद पंचायत में 1 जुलाई से समीक्षा तिथि तक मात्र  53.62 प्रतिशत सत्यापन किए जाने और अपात्र श्रमिक की संख्या मात्र 17 हजार 422 होने पर प्रगति असंतोषजनक पाई गई।
अतः कमिश्नर द्वारा शासन और वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के बाद भी पदीय दायित्वों और कर्त्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता बरतने और सीईओ के कृत्य को स्वेच्छाचारिता एवं लापरवाही मानकर नोटिस जारी किया गया है। यह कृत्य म.प्र. सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 का उल्लघंन होने से दण्डनीय है। सीईओ द्वारा निर्धारित समयावधि में नोटिस का जवाब नहीं देने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को मनाया जाएगा

छतरपुर | 30-जुलाई-2019

 छतरपुर जिले में आगामी 8 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाना है। इसमें 1 से 19 साल तक के सभी बच्चों को स्कूल एवं आंगनबाड़ी के माध्यम से कृमि नियंत्रण की दवाई (एलबेंडाजोल) खिलाई जाएगी। 13 अगस्त को मॉप अप दिवस होगा, जिसमें छूटे हुए बच्चों को गोली खिलाई जाएगी।
1 से 19 साल तक के सभी बच्चों को आंत के कृमि संक्रमण का खतरा रहता है। कृमि मनुष्य की आंत में रहते है। और जीवित रहने के लिए मानव शरीर के जरूरी पोषक तत्व को खाते हैं।

कृमि कैसे फैलते हैं

    कृमि संक्रमण अस्वच्छता के कारण होता है। संक्रमित मिट्टी के संपर्क द्वारा कृमि संक्रमण संचारित होता है। कृमि की जितनी अधिक मात्रा होगी संक्रमित व्यक्ति के लक्षण उतने अधिक होंगे।
संक्रमित बच्चे के शौच में कृमि के अंडे होते हैं। खुले में शौच करने से ये अंडे मिट्टी में मिल जाते हैं और विकसित होते हैं। बच्चे नंगे पैर चलने से, गंदे हाथों से खाना खाने से या फिर बिना ढका हुआ भोजन खाने से लार्वा के संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। संक्रमित बच्चों में कृमि के अंडे व लार्वा रहता है और बच्चों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं।

 

शासकीय उचित मूल्य दुकान निलंबित

छतरपुर | 26-जुलाई-2019

 अनुविभागीय अधिकारी नौगांव बी.बी. गंगेले द्वारा अनियमितता की शिकायत पर शासकीय उचित मूल्य दुकान झींझन को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की कार्यवाही की गई है। इसके अलावा दुकान की प्रतिभूति राशि राजसात किए जाने का भी आदेश पारित किया गया है।
निलंबन के बाद उपभोक्ताओं को नजदीकी संस्था सेवा सहकारी समिति मर्यादित लुगासी द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान लुगासी से संबद्ध किया गया है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम झींझन के निवासियों द्वारा दुकान से राशन वितरण नहीं होने की शिकायत की गई थी। शिकायत के बाद कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नौगांव के जांच प्रतिवेदन में पाया गया कि पीडीएस दुकान झींझन में मूल्य सूची और  निगरानी समिति बोर्ड प्रदर्शित नहीं किया गया था। जांच के दौरान मांगे जाने पर विक्रेता द्वारा स्टाक रजिस्टर भी प्रस्तुत नहीं किया गया। इसके अलावा दुकान के अभिलेख अनुसार भण्डारित राशन सामग्री का भौतिक सत्यापन करने पर 4.08 क्विंटल गेहूं, 1.63 क्विंटल चावल और 0.56 क्विंटल चना कम भण्डारित पाया गया, जो कि म.प्र. सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 के प्रावधानों का उल्लंघन है। दुकान के विक्रेता द्वारा म.प्र. सार्वजनिक वितरण (नियंत्रण) आदेश की कण्डिका 11 का उल्लंघन प्रमाणित पाए जाने पर एसडीएम द्वारा कण्डिका 16 में प्रदत्त शक्तियों के तहत दुकान को निलंबित किया गया है।

 

विद्युत बिल की बकाया राशि वसूली और चोरी पकड़ने के निर्देश

छतरपुर | 23-जुलाई-2019

बिजली कम्पनी के एमडी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को बकाया बिजली बिल की वसूली करने और चोरी पकड़ने के निर्देश दिए हैं। इस क्रम में वितरण केन्द्र छतरपुर शहर कार्यालय द्वारा 20 जुलाई को अभियान चलाकर 15 लाख रूपए के 22 कनेक्शन काटकर 5 लाख रूपए की राशि वसूली की गई। इसी तरह 22 जुलाई को 12 लाख रूपए के 17 कनेक्शन काटे गए। आगामी दिनों में भी बकाया राशि वसूलने की कार्यवाही की जाएगी।
विभाग के अभियंता सर्वेश शुक्ला ने बताया कि वितरण केन्द्र छतरपुर शहर कार्यालय अंतर्गत लगभग 12 करोड़ रूपए की बकाया राशि है। ऐसे उपभोक्ता जिनकी बकाया राशि 50 हजार रूपए से अधिक है, उनकी सूची सार्वजनिक स्थानों  पर चस्पा की जाएगी।
इसी तरह विभाग द्वारा बिजली चोरी पकड़ने के लिए अधिक लाइन लॉस वाले ट्रांसफार्मर चिन्हित किए गए हैं। टीमों का गठन कर ऐसे ट्रांसफार्मर के उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन की जांच में विद्युत चोरी की पुष्टि होने पर उपभोक्ताओं से वसूली की कार्यवाही की जाएगी।

अंग्रेजी विषय की कोचिंग के लिए शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित 

छतरपुर | 12-जुलाई-2019

 जनजातीय कार्य विभाग द्वारा वर्ष 2019-20 में जिला स्तर पर संचालित अनुसूचित जाति महाविद्यालयीन सीनियर बालक/कन्या छात्रावासों में अध्ययनरत/निवासरत छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी विषय की कोचिंग प्रदान करने के लिए इच्छुक शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
जिला संयोजक आर.पी. भद्रसेन ने बताया कि स्थानीय महाविद्यालय अथवा स्थानीय आदिम जाति कल्याण और शिक्षा विभाग के उत्कृष्ट शालाओं के योग्य एवं अनुभवी विषय विशेषज्ञों में से योग्यता के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा। निजी स्कूल और कोचिंग संस्थानों के योग्य और अनुभवी विषय विशेषज्ञ शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं।
अध्यापन कार्य के इच्छुक शिक्षक संस्था प्रमुख की सहमति और अनुभव प्रमाण-पत्र के साथ संबंधित छात्रावास के अधीक्षक/अधीक्षिका को 15 दिवस के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

जनसुनवाई 

छतरपुर | 04-जून-2019  कलेक्टर मोहित बुंदस की अध्यक्षता में छतरपुर जिला पंचायत सभाकक्ष में आज जनसुनवाई हुई। जनसुनवाई के दौरान छतरपुर जिले के सैकड़ों आवेदकों ने अपनी-अपनी समस्याओं को लेकर कलेक्टर के समक्ष निराकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किए गए।
जनसुनवाई में दूर-दराज क्षेत्रों से आए अन्य आवेदकों ने भी नामांतरण, सीमांकन, छात्रवृत्ति, मानदेय भुगतान इत्यादि के लिए आवेदन प्रस्तुत किए। जिपं सीईओ हर्ष दीक्षित, एडीएम पी.एस. चौहान सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी अधिकतर आवेदकों की समस्या का निराकरण किया और समुचित कार्यवाही के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।