Friday, August 23News That Matters

झाबुआ

Share

प्रदेश के 13 जिलों में सामान्य से अधिक और 28 जिलों में सामान्य वर्षा

झाबुआ | 09-अगस्त-2019

  प्रदेश में इस वर्ष मानसून में एक जून से 7 अगस्त तक 13 जिलों में सामान्य से अधिक, 28 जिलों में सामान्य एवं 10 जिलों में सामान्य से कम वर्षा हुई है। सर्वाधिक वर्षा भोपाल जिले में और सबसे कम वर्षा सीधी जिले में दर्ज हुई है।
सामान्य से अधिक वर्षा वाले जिले भोपाल, मंदसौर, नीमच, रतलाम, झाबुआ, शाजापुर, सीहोर, खण्डवा, राजगढ़, आगर-मालवा, बुरहानपुर, इंदौर और रायसेन हैं।
सामान्य वर्षा वाले जिले भिण्ड, बड़वानी, अलीराजपुर, मुरैना, धार, सिंगरौली, उमरिया, नरसिंहपुर, उज्जैन, होशंगाबाद, गुना, मण्डला, शिवपुरी, डिण्डौरी, दतिया, दमोह, श्योपुरकलां, देवास, हरदा, रीवा, अशोकनगर, खरगोन, बैतूल, टीकमगढ़, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और विदिशा हैं।
अनूपपुर, सागर, सिवनी, छतरपुर, कटनी, पन्ना, बालाघाट, छिंदवाड़ा, शहडोल और सीधी जिलों में सामान्य से कम वर्षा मापी गई।

महंगे स्कूल व कॉलेज में पढ़ाई के लिए ले सकेंगे ऋण विद्या लक्ष्मी योजना में

परिजनों की इस परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने नई योजना शुरू की 

झाबुआ | 30-जुलाई-2019

     सरकार की नई योजना परिजनों को अपने बच्चों को महंगे स्कूल व कॉलेज में पढ़ाने के तनाव से मुक्त करा सकती है। परिजनों की इस परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना शुरू की है।
योजना के जरिए सरकार स्टूडेंट्स को केंद्र की 10 से अधिक मिनिस्ट्री व विभाग की स्कॉलरशिप स्कीम के माध्यम से रूपए दिलवाए जाते हैं। वही दूसरी उन्हें देश के 35 करोंड़ बैंको की ओर से चलाई जा रही 95 लोन स्कीम के माध्यम से लोन दिलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की 10 से अधिक मिनिस्ट्री की ओर से शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स को छात्रवृति दी जाती है। पीएम विद्यालक्ष्मी योजना के तहत इन स्कीम्स को एक ही प्लेटफार्म पर लाया गया है। इस प्लेटफार्म पर स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए स्टूडेंट्स को पीएम विद्यालक्ष्मी योजना की साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

विद्यार्थी ऐसे कर सकता है लोन के लिए अप्लाई, यह मिलेंगे फायदे

    विद्या लक्ष्मी योजना में रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद स्टूडेंट्स को एक ई-मेल आईडी व पासवर्ड मिलेगा। इसके बाद साइट पर ईमेल आईडी व पासवर्ड डालने के बाद लॉगइन कर सकेंगे। स्टूडेटस शिक्षा के लिए लोन फॉर्म भरे। विद्या लक्ष्मी योजना के तहत शिक्षा के लोन लेने के लिए स्टूडेंट्स को इसी पोर्टल पर उसकी सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। वहीं, स्टूडेंट्स को शिक्षा के लिए लोन से संबंधित सवाल व शिकायत के लिए ई-मेल की सुविधा मिलेगी। शिक्षा के लिए लोन लेने के लिए कॉमन प्लेटफार्म होने की वजह से स्टूडेंट्स को इधर-उधर भटकना नही पड़ेगा।

 

पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती होने वाले बच्चो का निरंतर फालोअप किया जाए-कलेक्टर

जिला स्वास्थ्य समिति की कार्यकारी की बैठक सम्पन्न 

झाबुआ | 23-जुलाई-2019

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्षा में सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने की। बैठक में वर्ष 2019-20 (अप्रैल 2019 से जून 2019 तक) स्वास्थ्य विभाग में चल रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, टीकाकरण, अंधत्व निवारण कार्यक्रम, कुष्ठ निवारण कार्यक्रम, टीबी निवारण कार्यक्रम, दस्तक अभियान एवं समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की उपलब्धियों की समीक्षा ब्लाकवार की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. प्रभाकर, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास श्री सस्तिया सहित बीएमओ एवं स्वास्थ्य विभाग के मैदानी स्वास्थ्य सेवक उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देश दिये कि दस्तक अभियान अंतर्गत चिन्हित एनीमिक बच्चो को 25 से 29 जुलाई तक खून चढाने के लिए जिला अस्पताल में लाकर आवश्यकता अनुसार खून चढवाये। प्रतिमाह ब्लाक एवं क्लस्टर स्तर पर महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की सयुक्त बैठक आयोजित कर योजनाओ में कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती होने वाले बच्चो का निरंतर फालोअप किया जाए। जिले में कार्यरत डिलेवरी पाईट पर सभी आवश्यक सुविधाये एवं स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। आगामी 15 अगस्त को होने वाली ग्राम सभाओ में महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओ पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर स्वास्थ्य के प्रति ग्रामीणो को जागरूक किया जाए।

 

पंचायत परिसीमन के दावे आपति अब 16 अगस्त तक दे सकेंगे 

दावे आपतियो का निराकरण 20 अगस्त तक होगा

झाबुआ | 12-जुलाई-2019

    निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन को लेकर होने वाली परिसीमन प्रक्रिया कार्यक्रम में संशोधन किया है। इसमे दावे- आपति लेने की तारीख 8 जुलाई से बढाकार 16 अगस्त कर दी गई है। इसी क्रम में अन्य प्रक्रियाओ को भी आगे बढाया है। परिसीमन के निए दावे- आपति के लिए कम समय होने के कारण कई क्षेत्रो से ग्रामीणो की शिकायते थी। जिले में 86 नई पंचायतो के गठन के लिए परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है। ग्राम मुख्यालय का बदला जाना या पंचायत का गठन, विस्थापन या पुनर्गठन संबंधी प्रारंभिक प्रकाशन 1 जुलाई को हो चुका है। इन पर दावे-आपति सहित अन्य प्रक्रिया 16 अगस्त तक होगी। दावे-आपति व सुझाव के निराकरण के बाद पंचायत के वार्ड क्षेत्र तथा अजा, अजजा अन्य पिछडा वर्ग एवं महिला वर्ग के लिए आरक्षित वार्डो की संख्या का अंतिम प्रकाशन होगा।
नया संशोधन कार्यक्रम :- 16 अगस्त तक दावे-आपति पेश करें। 20 अगस्त तक इनका निराकरण होगा एवं ग्राम पंचायत के गठन का अंतिम प्रकाशन 22 अगस्त को किया जाएगा। 27 अगस्त वार्ड का निर्धारण तथा उनका प्रारंभिक प्रकाशन। प्रकाशन के बाद इन पर 3 सितंबर तक दावे आपति व सुझाव लिए जाएगे। 5 सितंबर तक इनका निराकरण होगा। इसके बाद 6 सितंबर को पंचायत के वार्ड क्षेत्र तथा अजा, अजजा अन्य पिछडा वर्ग एवं महिला वर्ग लिए आरक्षित वार्डो की संख्या के विवरण की अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन होगा।

अभियान का प्रथम चरण 10 जून से 20 जुलाई तक चलाया जायेगा 

झाबुआ | 06-जून-2019   दस्तक अभियान प्रथम चरण 10 जून से 20 जुलाई हेतु राज्य शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के आपसी समन्वय से झाबुआ जिले के समस्त विकासखण्डों में वर्चुअल क्लास के माध्यम से समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दस्तक अभियान में की जाने वाली गतिविधियों को विस्तार पूर्वक विषय विशेषज्ञों के द्वारा प्रशिक्षित किया गया। उक्त कार्यक्रम में जिला स्तर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणवा, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीमती आयशा कुरैशी, डॉ.  बीएस डावर एवं समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं समस्त स्वास्थ्य कर्मचारी अपने-अपने विकासखण्ड पर शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे।