Friday, August 23News That Matters

देवास

Share

राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस अभियान का शुभारम्भ 

एक से 19 वर्षीय बच्चों को खिलाई कृमिनाशक गोली 

देवास | 09-अगस्त-2019

  लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से 8 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एक से 19 वर्षीय बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलाई गई। कलेक्टर श्रीकांत पाण्डेय के मार्गदर्शन में गुरूवार को नेशनल डिवार्मिग डे के अवसर पर जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिला स्तर पर शासकीय माध्यमिक विद्यालय महाकाल कालोनी देवास में डॉ.शिवेन्द्र मिश्रा, आर.एम.ओ. डॉ.एम.एस.गोसर, शहरी नोडल अधिकारी डॉ. सुनिल तिवारी ने बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया गया।
इस अवसर पर डॉ. मिश्रा ने बताया कि एक गोली को चबाकर सेवन करने से हम बच्चों को कृमिमुक्त कर सकते हैं। कृमिनाशन से संपूर्ण स्वास्थ्य, पोषण स्तर, एनीमिया की रोकथाम, बौद्धिक विकास होता है। कृमिनाशन से बच्चों की पढ़ाई में एकाग्रता भी बढ़ती है।
डॉ. सुनिल तिवारी ने बताया कि डीवर्मिंग की दवाई से प्रतिकूल लक्षण बहुत कम है। कृमि संक्रमण की अधिकता के कारण कुछ मामूली दुष्प्रभाव जैसे-चक्कर आना, जी मचलाना, सरदर्द, उल्टी, दस्त, थकान जैसा अनुभव होने की संभावना हो सकती है। ये कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाते हैं। उन्होंने बतया कि स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में नेशनल डीवर्मिंग डे पर एल्बेण्डाजॉल गोली उपलब्ध रहेगी, जिन बच्चों ने आज किसी कारण से गोली नही खायी वे 13 अगस्त को मॉप-अप दिवस पर अवश्य खाये और कृमिमुक्त हों। शाला प्रधानाध्यापक श्री महेश सोनी ने बच्चों को कृमि संक्रमण फैलने के कारण, हानिकारक प्रभाव, रोकथाम के लिए महत्वपुर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन उप जिला मीडिया अधिकारी कमलसिंह डावर ने किया।
शाला में उपस्थित समस्त बच्चों ने कृमिनाशक अल्बेण्डाजोल की मीठी गोली खाई। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा भाषण व कृमि से छुटकारा, सेहतमंद भविष्य हमारा संदेश के माध्यम अन्य बच्चों को कृमिनाशक गोली का महत्व बताया। तत्पश्चात बच्चों को पुरूस्कार देकर प्रोत्साहित किया।

प्रभारी सचिव श्री नीरज मण्डलोई आज समीक्षा बैठक लेंगे 

देवास | 30-जुलाई-2019

 प्रमुख सचिव खनिज एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री नीरज मण्डलोई की अध्यक्षता में 31 जुलाई को प्रात: 11.00 बजे से कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की बैठक आयोजित की गई है। बैठक के पश्चात प्रभारी सचिव श्री मण्डलोई नगर पालिक निगम देवास द्वारा किये जा रहे विभिन्न्‍ विकास कार्यों का अवलोकन करेंगे।
कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने सभी अधिकारियों को अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी के साथ अनिवार्य रूप से बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

जिले में अब तक 273.71 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

देवास | 23-जुलाई-2019

 जारी मानसून सत्र में दिनांक 23 जुलाई 2019 की स्थिति में जिले के वर्षामापी केन्द्रों पर अब तक औसत रूप से कुल 273.71 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार जारी मानसून सत्र में अभी तक सर्वाधिक उदयनगर में 391.40, बागली में 362, सोनकच्छ में 315, सतवास में 283, टोंकखुर्द में 269, खातेगांव में 288, देवास में 211, हाटपीपल्या में 191, कन्नौद में 153 मिमी औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई।

24 घंटे में शून्य मिमी वर्षा दर्ज की गई

     पिछले 24 घंटों में शून्य मिमी वर्षा दर्ज की गई।

पिछले साल 364.11 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी

   अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत मानसून सत्र में अभी तक 364.11 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी, जिसमें सोनकच्छ में 753, बागली में 363, हाटपीपल्या में 373, उदयनगर में 391, कन्नौद में 388, खातेगांव में 295, टोंकखुर्द में 272, सतवास में 154, देवास में 288 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित

देवास | 12-जुलाई-2019

 मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के आदेशानुसार पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर वर्ष 2018-19 में विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाईन छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019 तक निर्धारित की गई है। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि जिले की समस्त शासकीय/अशासकीय संस्थाओं में अध्ययनरत पिछड़ा वर्ग विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन ऑनलाईन नहीं भरे गये है। उनके द्वारा इस अवधि के अन्दर अपने आवेदन अनिवार्य रूप से नियमानुसार एवं पात्रता अनुसार भरे जाएं। सभी शैक्षणिक संस्थाओं के संस्था प्रमुख द्वारा यह सुनिश्चित किया जाये कि संस्था के पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन समयावधि में भरवाये जाकर प्राप्त कर छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही शत-प्रतिशत की जाए।

राज्य शासन के सभी शासकीय कार्यालयों में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध

देवास | 07-जून-2019  भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को फेज आउट करने के लिये गये संकल्प के अनुसार राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी कार्यालयों को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त घोषित किया गया है। शासन के सभी कार्यालयों में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान डिस्पोजेबिल प्लास्टिक वस्तुयें, प्लास्टिक कैरी बैग्स, फूड पैकेजिंग, प्लास्टिक फ्लावर पार्ट, बैनर, झंडे, पैट बाटल्स, कटलरी प्लेट्स, कप, ग्लास, स्ट्रा, फोर्कस, स्पून्स, पाउच/शेसे आदि और थर्मोकॉल से निर्मित सजावट एवं अन्य सामान को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।