Monday, July 6News That Matters

धार

Share
खरीदी मण्डी शेड में ही होना सुनिश्चित करें – मंत्री श्री पटेल
मंत्रालय में उपार्जन संबंधी समीक्षा की
धार | 18-जून-2020

     किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बुधवार को चना, मसूर एवं सरसों के उपार्जन संबंधी समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि खरीदी का कार्य मण्डी शेड में ही किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जहाँ पर चना उपार्जन का कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है, वहाँ उपार्जन कार्य जारी रखा जाये।
मंत्री श्री पटेल ने ग्रीष्मकालीन मूँग की फसल का पंजीयन 25 जून तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चना, मसूर, सरसों की खरीदी की तिथि भारत सरकार की समर्थन मूल्य नीति के अनुसार 29 जुलाई तक होना संभावित है। इसे दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाये। बैठक में मंत्री श्री पटेल ने धार कलेक्टर द्वारा 6 जून को खरीदी कार्य बंद करने पर नाराजगी जताई। उन्होंने इस संबंध में कलेक्टर से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये।
मंत्री श्री पटेल ने परिवहन कार्य में लापरवाही बरतने वाले ट्रांसपोर्टरों से राशि काटने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन-जिन स्थानों पर परिवहन कार्य 72 घटे से अधिक देरी से प्रारंभ हुआ है, वहाँ अनिवार्य रूप से ट्रांसपोर्टरों से राशि काटी जाये। श्री पटेल ने बैठक में गत वर्ष प्रायवेट वेयर-हाउस पर बनाये गये खरीदी केन्द्रों, आधा प्रतिशत कमीशन राशि प्राप्त करने वाले वेयर-हाउस, वेयर हाउसों को दी गई राशि संबंधी समस्त जानकारी उपलब्ध कराये जाने के निर्देश प्रमुख सचिव, सहकारिता को दिये।
मंत्री श्री पटेल ने मण्डी एक्ट में संशोधन के उपरांत सहकारी समितियों को उपार्जन से प्राप्त होने वाली राशि और होने वाले नुकसान का आकलन कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समितियों को नुकसान न हो, इसके लिये आवश्यक प्रबंध किये जायें। बैठक में प्रमुख सचिव, सहकारिता श्री शिवशेखर शुक्ला, एम.डी. मार्कफेड श्री पी. नरहरि, संचालक, कृषि श्री संजीव सिंह और अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

मध्यप्रदेश वापस आये श्रमिकों का सर्वे अब 6 जून तक हो सकेगा

धार | 04-जून-2020

    मध्यप्रदेश वापस आये श्रमिकों को रोजगार सुनिश्चित कराने के लिये किये जा रहे सर्वे की तिथि बढ़ाकर 6 जून कर दी गई है। यह सर्वे 27 मई से प्रांरभ हुआ था, जिसकी अंतिम तिथि 3 जून निर्धारित की गई थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अन्य राज्यों से वापस आये सभी श्रमिकों का सर्वे कर रोजगार सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा समस्त कलेक्टर्स को यह अभियान सुचारू रूप से चलाने की कार्ययोजना तैयार कर भेजी है। अभियानन्तर्गत श्रमिकों के सर्वे का कार्य ग्राम पंचायतों में सचिव, रोजगार सहायक तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों द्वारा एनआईसी से विकसित मोबाइल एप के माध्यम से किया जा रहा है।
प्रवासी श्रमिक जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं, किन्तु जिनका समग्र आईडी नहीं है, नियत प्रक्रिया अनुसार समग्र पोर्टल पर आईडी जनरेट की जाएगी। इसके बाद ही इन श्रमिकों का सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन कार्य पोर्टल पर समग्र आईडी का उल्लेख करते हुए सुनिश्चित किया जाएगा। निर्देशों के अनुसार पोर्टल पर समग्र आईडी तथा आधार कार्ड नंबर अंकित किया जाना अनिवार्य होगा। सर्वे, सत्यापन और पंजीयन उन्हीं श्रमिकों का किया जायेगा जो “मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना” अथवा “भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल” में पंजीयन की पात्रता रखते हैं।

मनरेगा में काम और नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा

संबल पोर्टल में प्रवासी श्रमिकों के पंजीयन के बाद उनको योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। पंजीयन की जानकारी ग्रामीण विकास विभाग को भी उपलब्ध करायी जायेगी जिससे इच्छुक श्रमिकों को मनरेगा में काम दिया जा सके। साथ ही खाद्य विभाग द्वारा पात्र श्रमिकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा।
सभी जिला कलेक्टर्स को श्रमिकों का सर्वे सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ  समय-सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्री श्री सिलावट ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया

धार | 18-फरवरी-2020

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज धार जिले के खलघाट स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। और आने वाले मरीजों से चर्चा कर स्वास्थ्य केंद्र में मिल रहे स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में चर्चा की। इस दौरान मंत्री श्री सिलावट ने स्वास्थ्य केंद्र में पीने के पानी और साफ सफाई रखने के निर्देश दिए।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने गुजरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

ऊर्जा विभाग की सेवाओं से 98 प्रतिशत उपभोक्ता संतुष्ट : मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह

धार | 11-फरवरी-2020

    ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया है कि गत जनवरी माह से तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा कुल 50 हजार 413 उपभोक्तओं से फीडबैक प्राप्त कर संतुष्टि जाँच की गई है। कुल संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत लगभग 98 रहा है। उन्होंने तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों के अधिकारी-कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।
श्री सिंह ने बताया कि फीडबैक कॉल के दौरान 49 हजार 353 उपभोक्ता ऊर्जा विभाग की सेवाओं से संतुष्ट मिले। प्रदेश की तीन विद्युत वितरण कम्पनियों के कॉल सेन्टर में उपभोक्तओं की शिकायतों के निराकरण की संतुष्टि जाँच के लिये कंपनी प्रतिदिन 500 उपभोक्ताओं से फीडबैक प्राप्त कर रही है।
उल्लेखनीय है कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत लगभग 97.5, मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में संतुष्ट उपभोक्तओं का प्रतिशत 92 और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी में संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत 99.5 रहा है। ज्ञात हो कि दिसम्बर माह में हुए फीडबैक कॉल में उपभोक्ताओं की संतुष्टि का प्रतिशत 96 रहा था। ऊर्जा विभाग निरंतर अपनी सेवाओं में वृद्धि कर उपभोक्ता संतुष्टि के प्रतिशत में बढ़ोतरी कर रहा है।

एक करोड़ 50 लाख रूपए खर्च कर बने एडवोकेट्स चेम्बर्स का उद्घाटन किया पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने

धार | 28-जनवरी-2020

      पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह और जनसम्पर्क एवं कानून मंत्री पीसी शर्मा ने आज यहां जिला न्यायालय परिसर में लगभग एक करोड 50 लाख रूपए लागत से बने लायर्स चेम्बर का उद्घाटन किया। ज्ञात रहे लायर्स चेम्बर का निर्माण एडवोकेट्स द्वारा निजी खर्चे से किया गया है। संभवतः समूचे प्रदेश में इस तरह की पहल करने वाला धार जिला बार एसोसिएशन पहला होगा। भवन में बने सर्व सुविधा युक्त  53 चेम्बर्स का आवंटन पहले आओ पहले पाव के आधार पर लॉटरी निकालकर किया गया है। इस अवसर पर आयोजित समारोह में जिला एवं सत्र न्यायधीष प्रदीप व्यास भी मौजूद थे। समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह ने इस अनूठे कार्य के लिए बार एसोसिएशन बधाई का पात्र है। उन्होने कहा कि न्यायपालिका भारतीय संविधान का बहुत महत्वपूर्ण अंग है । सभी इस पर बहुत विष्वास करते है। खुशी की बात है कि सभी के सहयोग से अच्छे वातावरण मे इन एडवोकेट्स चेम्बर का निर्माण हुआ। उन्होने बार एसोशिएशन के अध्यक्ष हितेष ठाकुर की इस उपलब्धि के लिए प्रषंसा की । कहा कि ऐसे एडोवाकेट्स चेम्बर मैने तो किसी और जिले में नहीं देखे। देश और व्यवस्था में यह प्रयास होना चाहिए हम सब मिलकर भारतीय संविधान की सुरक्षा करते हुए उसकी मूल भावना का  आदर करे । मुख्यमंत्री कमलनाथ बधाई के पात्र है कि हर स्कूल में संविधान की प्रस्तावना के पठन -पाठन का निर्णय लिया है।  मुख्यमंत्री कर्मठ व्यक्ति है, निर्णय लेने से नहीं घबराते है और लिए निर्णय से पीछे नहीं हटते है। जिन्होने नियम और कानून का पालन नहीं किया उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की है। उनका ईशारा संगठित उपराध करने वाले व्यक्तियो के खिलाफ जारी कार्यवाही से था।

वन मंत्री श्री सिंघार 26 जनवरी को धार में जिला मुख्यालय पर ध्वजारोहण करेंगे

धार | 21-जनवरी-2020

      प्रदेश के वन मंत्री श्री उमंग सिंघार 26 जनवरी 2020 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर किला मैदान पर स्थित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे और मुख्यमंत्री के सन्देश का वाचन करेंगे।

नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री बघेल आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कुक्षी तहसील के विभिन्न ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमो में पहुँचे

ग्रामीणो की समस्याऐं सुनी और उनका निराकरण करने के दिये निर्देश
धार | 14-जनवरी-2020
      प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल सोमवार को आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कुक्षी तहसील के ग्राम कुण्डारा, बिरलाई, आसपुर तथा थुवाटी में आयोजित कार्यक्रम में पहुँचे और ग्रामीणो की समस्याऐ सुनी तथा समस्याओं का निराकरण किया। श्री बघेल ने इन कार्यक्रमो का मॉ सरस्वती का पूजन कर विधिवत शुभारंभ किया। कार्यक्रमो में मंत्री श्री बघेल को कापी पेन देकर स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होने मुख्यमंत्री मदद योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियो को 100-100 किलो अनाज तथा 8 हितग्राहियो को भू अधिकार पुस्तिका देकर लाभांवित किया। श्री बघेल ने इन ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने आपकी सरकार आपके द्वारा योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत आयोजित कार्यक्रमो में आम जनता की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है और लोकहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह एक नया कार्यक्रम है और नई शुरूआत है, जिससे आपके गांव का विकास और समस्याओं का समाधान हो सके।  सभी विभागो के अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी इन कार्यक्रमो के माध्यम से ग्रामीणो तक पहुँचा रहे हैं।
    श्री बघेल ने कहा कि इन कार्यक्रमो में समस्याओं का कार्यक्रम स्थल पर निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है और शेष बचे आवेदन पत्रों का समाधान के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। श्री बघेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधाऐं, शिक्षा, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कुक्षी तथा डही तहसील के लिए 2 उदवहन सिचाई परियोजनाओं की सौगात दी है। यह दोनो परियोजनाऐं  2500 करोड रूपये की लागत की है। इसका क्रियान्वयन शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। इन उदवहन परियोजनाओ के पूर्ण हो जाने पर क्षेत्र के किसानो को सिचाई सुविधा मिलेगी और पेयजल की भी व्यवस्था हो सकेगी। उन्होने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि हर ग्राम पंचायत में अधिकारियों के मोबाईल नम्बर आवश्यक रूप से अंकित करे ताकि ग्रामीणो को समस्या का सामना न करना पडे।
श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वसहायता समूह के खातो में 25-25 हजार रूपये की राशि डाली है। उन्होने कहा कि  आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित कार्यक्रमो में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रो का तत्काल निराकरण किया जावे। समस्याओं का वास्तविक रूप से निराकरण हो यह भी सुनिश्चित किया जावे। इन आवेदन पत्रो का  मै स्वयं भी समीक्षा करूगा। इसलिए समस्याओं का निराकरण के लिए हर संभव प्रयास किये जाऐ।

एक जनवरी 2020 से नई टाईमिंग से खुलेंगे बैंक

रोजगार मूलक योजनाओं के लक्ष्य निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिये गये, कलेक्टर श्री जाटव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंक सलाहकार समिति की बैठक  सम्पन्न
धार | 28-दिसम्बर-2019

 इंदौर जिले स्थित समस्त महानगरीय / शहरी / अर्द्ध शहरी/ ग्रामीण क्षेत्रों में पब्लिक सैक्टर के बैंको एवं मध्यप्रदेश  ग्रामीण बैंकों की शाखाओं का नया टाइम टेबल तय हो गया है। बैंको का नया टाइम टेबल राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी द्वारा निर्धारित स्लाट में से जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक में अनुमोदित किया गया। यह बैठक आज यहां कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई।

   बैठक में बताया गया कि अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे, बैंकों का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक रहेगा, लेकिन पैसों का लेनदेन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ही होगा। समय में परिवर्तन आगामी 1 जनवरी 2020 से प्रभावशील होगा।
गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय, भारत सरकार ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिये थे, इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था, नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंकों में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ग्राहकों के लिए कामकाज होगा।
इस बैठक में कलेक्टर श्री जाटव ने राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में रोजगार मूलक योजनाओं के लक्ष्य मार्च माह के पूर्व ही पूर्ण कर लिये जाये।  जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में फसल ऋण योजना के साथ साथ जिला टेक्निकल कमेटी द्वारा अनुशंषित दुधारू पशुधन एवं मत्स्य उत्पादन हेतु कार्यशील पूंजी को भी उपलब्ध करने हेतु अनुमोदन प्रदान किया गया। इस दौरान जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत गुलाबी फॉर्म के निस्तारण हेतु कलेक्टर श्री जाटव  द्वारा सभी  बैंक के जिला समन्वयकों को आवश्यक  निर्देश दिये गये।

स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में कक्षाएं आरम्भ करने के समय में परिवर्तन

धार | 17-दिसम्बर-2019

 कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने निर्देश दिए हैं कि शीत ऋतु के कारण तापमान में आई गिरावट को दृष्टिगत रखते हुए जिले में समस्त शासकीय तथा अशासकीय (सी.बी.एस.ई. एवं आय.सी.एस.ई. सहित) विद्यालयों तथा आंगनवाडी केन्द्रामें में कक्षाओं के आरम्भ होने का समय सुबह 9 बजे के बाद ही निर्धारित किया जाएं। साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि जितना समय सुबह बढ़ाया गया है, उतना ही समय आगे बढ़ाया जाएं। जिससे कि अध्यापन का निर्धारित समय कम न हो। यह व्यवस्था आगामी आदेश तक प्रशावशील रहेंगी।

(1 days ago)

छात्र दक्ष सक्सेना का ताईक्वांडो मे नेशनल के लिए चयन हुआ

धार | 25-अक्तूबर-2019

 शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 धार के छात्र दक्ष सक्सेना का ताईक्वांडो में राज्य स्तर में विजेता होकर नेशनल प्रतियोगिता के लिये चयन हुआ है। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री ब्रजेश चंद्र पांडे तथा संस्था की प्राचार्य श्रीमती ममता सोलंकी ने छात्र दक्ष सक्सेना को बधाई एवं शुभकामनाऐं दी।

मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया

धार | 22-अक्तूबर-2019

भारतरत्न स्व.श्री राजीव गॉधी के 75 वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में सोमवार को राष्ट्रीय एकता दिवस में मानव श्रृंखला बनाई गई एवं राष्ट्रीय एकता में युवाओं को योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कु. पूर्वा चौहान बी.ए. प्रथम वर्ष, द्वितीय स्थान कु. अर्चना डामोर बी.ए. प्रथम वर्ष, तृतीय स्थान कु. माया मण्डलोई बी.ए प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी प्रो. सुषमा भुवनेन्द्रन, विनती बौरासी एवं श्रीमती ममता भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री विनोद खाकरे ने किया।

सहायता राशि मंजूर

धार | 15-अक्तूबर-2019

अपर कलेक्टर श्री एस.एस सोलंकी की मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद के अंतर्गत मनावर की श्रीमती कमला पति माधवसिंह को बीमारी के उपचार के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। स्वीकृत राशि इन्दिरा आयवीएफ हास्पिटल इंदौर को दी जावेगी।

दौड़ का आयोजन 2 अक्टूबर को

धार | 01 अक्टूबर -2019

जिला प्रशासन के तत्वाधान में 2 अक्टूबर को सुबह 8 बजे Fit Dhar – Clean Dhar अंतर्गत पीजी कॉलेज धार से लालबाग तक दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने समस्त विभागो क जिला अधिकारियों तथा शासकी पॉलीटेक्निक कॉलेज, आईटीआई, शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय तथा शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य और प्रबंधक तथा मुख्य कोच खेल विकस प्राधिकारण को आवश्यक निर्देश जारी किये है।

जिला पंचायत का साधारण सम्मिलन 26 सितम्बर को

धार | 24-सितम्बर-2019

जिला पंचायत धार का साधारण सम्मिलन 26 सितम्बर को दोपहर 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। इस बैठक में पूर्व बैठक के कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की जावेगी और राज्य वित्त आयोग मद से जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों से योजना अन्तर्गत अनुदान कार्यो के विकल्प प्राप्त कर उनका अनुमोदन किया जावेगा।

सरदार सरोवर परियोजना के अंतर्गत डूब प्रभावित शेष बचे परिवारो को 5.80 लाख रूपये की राशि देने के लिए पंचनामा बनाऐ जाऐ -श्री बघेल

धार | 17-सितम्बर-2019

सरदार सरोवर परियोजना के अंतर्गत डूब प्रभावित परिवारो के हितो का पूरा ध्यान रखा जावेगा। उनके साथ अहित नही हो इसके लिए पूरे प्रयास किये जावेगे। पूरा निसरपुर डूब प्रभावित मना गया है। प्रभावित परिवार निराश न हो उन्हे मदद के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। यह बात प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकारण एवं पर्यटन विभाग मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने सोमवार को अनुविभाग कुक्षी के विभिन्न ग्रामो का भ्रमण के दौरान ग्रामीणो को कही।
श्री बघेल ने ग्राम भवरिया, कटनेरा, निसरपुर, खापरखेड सहित अन्य डूब प्रभावित क्षेत्र तथा पुर्नवास स्थलो का अवलोकन किया और प्रभावित परिवारो से रूबरू चर्चा की। प्रभावित परिवारो ने अनुरोध किया कि उन्हे पात्रता सूची में शामिल किया जाऐ और प्लाट तथा मुआवजा की पैकेज राशि दिलवाई जाऐ। श्री बघेल ने प्रभावित परिवारो को को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार आपके हितो का बराबर ध्यान रखेगी, चिंता करने की आवश्यकता नही है। श्री बघेल ने कहा कि जिन परिवारो को भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज नही मिला है। उन्हे भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज दिया जावेगा। साथ ही जिन परिवारो को भूखंड तो मिल गया है लेकिन 5.80 लाख रूपये का पैकेज नही मिला है। उन्हे यह राशि भी प्रदाय की जावेगी। श्री बघेल ने आगे कहा कि शासकीय अधिकारी-कर्मचारी डूब प्रभावित हुऐ है उन्हे भी भू-खंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज प्रदाय किया जावेगा। इसके लिए दल प्रभारियो को निर्देश दिये है कि वे डूब प्रभावित क्षेत्र के परिवारो का पंचनामा बनाकर सूचीबद्ध करे यह कार्य तत्काल शुरू करे । पंचनामा बनाकर जिला प्रशासन को भेजी जाए। जिला प्रशासन यह सूची राज्य शासन के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण को भेजी जावेगी। इसके बाद हम स्वीकृति की कार्यवाही करेगे।
श्री बघेल ने आगे कहा कि डूब क्षेत्र में मंदिर, धर्मशाला प्रभावित हुए है। उन्हे भी पात्रता की क्षेणी में रखकर भूखंड आवंटित किये जावेगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ चाहते है कि इन डूब प्रभावित परिवारो को भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज दिया जाए ताकि प्रभावित परिवारो को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे। इसी लिए हमने अधिकारियों को पुनः सर्वे करने के लिए तथा पंचनामा बनाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये है। श्री बघेल ने डूब प्रभावितो से अनुरोध किया है कि वे सर्वे के लिए दल प्रभारी आते है तो अपना पंचनामा बनवा ले ताकि उन्हे भूखंड व 5.80 लाख रूपये का पैकेज उपलब्ध करने के लिए आगामी कार्यवाही की जा सके।
श्री बघेल ने निसरपुर में साधु-संतो से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याऐं सुनी और उनकी मांग अनुसार रोड की उचाई बढाने तथा बिजली चालू करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। श्री बघेल ने डूब प्रभावित क्षेत्र में सघन भ्रमण किया और जल स्तर का अवलोकन किया। साथ ही डूब प्रभावित परिवारो की समस्याऐं सुनी तथा उन समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन भी दिया। श्री बघेल ने डूब प्रभावित से कहा कि उनके वयस्क पुत्रो को भी भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये के पैकेज से लाभांवित करने का प्रयास किया जावेगा।
इस अवसर पर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी श्री देवडा, अनुविभगीय अधिकारी राजस्व कुक्षी श्री बी एस कलेश, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग एनवीडीए श्री गुप्ता सहित विद्युत विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ

धार | 06-सितम्बर-2019

शिक्षक समय पाबंदी से सेवानिवृत्त होता है, कर्म से नही और शिक्षक के मार्गदर्शन से भी श्रेष्ट समाज का निर्माण होता है। यह उद्गार धार विधायक श्रीमती नीना वर्मा जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति धार द्वारा आयोजित 35 वा गरिमामय सम्मान समारोह में व्यक्त किया। समिति द्वारा इस सत्र में सेवानिवृत्त हुए 151 शिक्षको का सम्मान तथा धार में विभिन्न क्षेत्रो में कार्य करने वाले 10 विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान किया गया। श्री रवि वर्मा – वैज्ञानिक इसरो, डॉ. दिपेन्द्र शर्मा, श्री प्रियांशु राजावत, श्री अबुजर गफ्फारी, श्री शंकरलाल काग, श्री संजय शुक्ला, श्री सुमित चौधरी, श्री इंदरसिंह, श्री सुभाष यादव श्री शिरिन कुरेशी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोट ने सर्वपल्ली डॉ.राधाकृष्णन जयंति एवं शिक्षक दिवस पर समस्त सेवानिवृत्त शिक्षको को शुभकामनाए प्रेषित करते हुए कहा कि अन्धकार से उजाले की ओर ले जाने वाले शिक्षको का देश के निर्माण में बहुत बडा योगदान है।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, एस.बी.आई. बैंक मैनेजर दिनेशचन्द्र अग्रवाल, समिति के सचिव श्री सुरेश गोयल ने अपने स्वागत उद्बोधन में समिति का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए समिति द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इसके पूर्व समिति के अध्यक्ष श्री नारायण कुबेर जोशी, सचिव श्री सुरेश गोयल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र वर्मा, अशोक वर्मा, बृजकिशोर बोडा, हरजीतसिंह होडा, गंगासिंह सिसोदिया, श्री बबन जी अग्रवाल, श्री रामनारायण धाकड, श्री लक्ष्मीनारायण मुकाती, श्रीमती प्रभावति धाकड, रमेश सोलंकी, योगेश चौहान, राजेन्द्र सिंह डंग, भुवान बघेल, अन्य सदस्यों ने आमंत्रित अतिथियो का स्वागत पुष्पहार एवं प्रतिक चिन्ह भेटकर स्वागत किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री मंगलेश व्यास, समिति के पदाधिकारी सहित सेवानिवृत्त शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थी।
कार्यक्रम का संचालन श्री रमेश सोलंकी, राजेन्द्र सिंह डंग, जगदीशचन्द्र वर्मा तथा आभार अशोक वर्मा ने किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी श्री आशिष गोयल द्वारा दी गई।

जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ

धार | 06-सितम्बर-2019

शिक्षक समय पाबंदी से सेवानिवृत्त होता है, कर्म से नही और शिक्षक के मार्गदर्शन से भी श्रेष्ट समाज का निर्माण होता है। यह उद्गार धार विधायक श्रीमती नीना वर्मा जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति धार द्वारा आयोजित 35 वा गरिमामय सम्मान समारोह में व्यक्त किया। समिति द्वारा इस सत्र में सेवानिवृत्त हुए 151 शिक्षको का सम्मान तथा धार में विभिन्न क्षेत्रो में कार्य करने वाले 10 विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान किया गया। श्री रवि वर्मा – वैज्ञानिक इसरो, डॉ. दिपेन्द्र शर्मा, श्री प्रियांशु राजावत, श्री अबुजर गफ्फारी, श्री शंकरलाल काग, श्री संजय शुक्ला, श्री सुमित चौधरी, श्री इंदरसिंह, श्री सुभाष यादव श्री शिरिन कुरेशी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोट ने सर्वपल्ली डॉ.राधाकृष्णन जयंति एवं शिक्षक दिवस पर समस्त सेवानिवृत्त शिक्षको को शुभकामनाए प्रेषित करते हुए कहा कि अन्धकार से उजाले की ओर ले जाने वाले शिक्षको का देश के निर्माण में बहुत बडा योगदान है।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, एस.बी.आई. बैंक मैनेजर दिनेशचन्द्र अग्रवाल, समिति के सचिव श्री सुरेश गोयल ने अपने स्वागत उद्बोधन में समिति का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए समिति द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इसके पूर्व समिति के अध्यक्ष श्री नारायण कुबेर जोशी, सचिव श्री सुरेश गोयल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र वर्मा, अशोक वर्मा, बृजकिशोर बोडा, हरजीतसिंह होडा, गंगासिंह सिसोदिया, श्री बबन जी अग्रवाल, श्री रामनारायण धाकड, श्री लक्ष्मीनारायण मुकाती, श्रीमती प्रभावति धाकड, रमेश सोलंकी, योगेश चौहान, राजेन्द्र सिंह डंग, भुवान बघेल, अन्य सदस्यों ने आमंत्रित अतिथियो का स्वागत पुष्पहार एवं प्रतिक चिन्ह भेटकर स्वागत किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री मंगलेश व्यास, समिति के पदाधिकारी सहित सेवानिवृत्त शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थी।
कार्यक्रम का संचालन श्री रमेश सोलंकी, राजेन्द्र सिंह डंग, जगदीशचन्द्र वर्मा तथा आभार अशोक वर्मा ने किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी श्री आशिष गोयल द्वारा दी गई।

वेतन निर्धारण के प्रकरणो के अनुमोदन के लिए विशेष शिविर का आयोजन

धार | 31-अगस्त-2019

कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने अवगत कराया कि इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशो के परिपालन में अधिकारियों-कर्मचारियों के सातवा वेतनमान वेतन निर्धारण प्रकरणो आई एफ एम आई एस में दर्ज कराने के पश्चात अनुमोदन कराए जाने के लिए विशेष शिविर का आयोजन 2 सितम्बर से 20 सितम्बर तक जिला पेंशन कार्यालय धार में आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री बनोठ ने जिले के आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अधिकारियों-कर्मचारियों के सातवा वेतनमान अनुमोदन कराऐ जाने के लिए आयोजित इस शिविर में लंबित वेतन निर्धारण के प्रकरण आई एफ एम आई एस में दर्ज कराने के पश्चात जिला पेंशन कार्यालय धार से अनुमोदन कराना सुनिश्चित करे।

नवमी के अवसर पर कानून और व्यवस्था बनाऐ रखने के लिए अधिकारियो की ड्यूटी

धार | 23-अगस्त-2019

   जिला दंडाधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ ने धार नगर में 24 अगस्त को गोगा नवमी का पर्व वाल्मिकी समाज द्वारा मनाए जाने को दृष्टिगत रखते हुए शांति और कानून व्यवस्था बनाऐ रखेने के लिए अधिकारियो की ड्यूटी लगाई है। इस अवसर पर वाल्मिकी समाज द्वारा वाल्मिकी मंदिर गांधी कालोनी धार से लगभव सायं 7 बजे संत श्री वाल्मिकी की एक शोभायात्रा निकाली जावेगी। यह शोभायात्रा वाल्किमी मंदिर गांधी कालोनी धार से प्रारंभ होकर नालछा दरवाजा, पटठा चौपाटी, भाजी बाजार, धानमंडी, आनंद चौपाटी होते हुऐ राजवाडा चौक पहुंचेगे और वहॉ पर बने संत श्री गोगा देव मंदिर पर महाआरती के पश्चात समाप्त होगी।  जिला दंडाधिकारी श्री बनोठ ने इस दौरान शांति एवं व्यवस्था बनाऐ रखने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लागाई है। सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी सुश्री दिव्या पटेल सिटी मजिस्ट्रेट एव नगर पुलिस अधीक्षक श्री संजीव मूले रहेगे। इनकी सहायता के लिए डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक अधिकारी श्री विजय राय, तहसीलदार एवं कार्यपालिक अधिकारी श्री भास्कर गाचले तथा निरीक्षक थाना प्रभारी नौगांव श्री राजकुमार यादव की ड्यूटी लगाई गई है।
श्री बनोठ ने इस अवसर पर निकलने वाली शोभायात्रा के दौरान शांति और व्यवस्था बनाऐ रखने के लिए पीथमपुर के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री वीरेन्द्र कटारे तथा नगर पुलिस अधीक्षक पीथमपुर श्री अजय जैन सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी रहेगे।  जिला दंडाधिकारी श्री बनोठ ने मनावर अनुभाग में अनुविभागीय अधिकारी मनावर श्री सत्यनाराण दर्रो तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री आनंद सिंह वास्कले को सम्पूर्ण व्यवस्था का प्रभारी बनाया गया है। कुक्षी अनुभाग के लिए सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री  बी एस कलेश तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री मनोहर सिंह बारिया रहेगे। सरदारपुर अनुभाग में सर्म्पूण व्यवस्था के प्रभारी अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री महेश बडोले तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री ऐश्वर्य शास्त्री रहेगे।  बदनावर अनुभाग में अनुविभागीय दंडाधिकारी सुश्री नेहा साहू तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री जंयत राठौर सम्पूर्ण व्यवस्था  के प्रभारी रहेगी। इन सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारियों की सहायता के लिए अन्य अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

कलेक्टर श्री बनोठ द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेण्डाजोल की गोलियां सेवन करने के लिए प्रदाय की

धार | 09-अगस्त-2019

कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने शासकीय कन्या उचत्तर माध्यमिक विद्यालय कुक्षी परिसर में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉं सरस्वती का पूजन कर विधिवत् किया। श्री बनोठ ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों के खेलने के दौरान नाखूनों में कृमि आ जाते है, जिससे भोजन के दौरान नाखूनों के कृमि पेट में चले जाते है। जिसके कारण बीमारियां पैदा होती है। इसलिए खाने से पहले बच्चों को अपने हाथ की अच्छी तरह से सफाई कर लेनी चाहिएं। जिससे बीमारियों से छूटकारा मिल सके। एल्बेण्डाजोल की गोलियों के सेवन करने से कृमि का नाश हो जाता है। इसलिए इस दिवस का आयोजन किया जा रहा है, ताकि बच्चों में कृमि संक्रमण से बचाया जा सके। श्री बनोठ ने कहा कि 1 से 19 वर्ष तक के बच्चे इस गोली के खिलाने से वंचित न रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखा जावें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के. सरल, डॉ. भारती, डॉ. पटेल तथा अन्य चिकित्सा अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।