Thursday, September 23News That Matters

धार

नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री प्रधान से खुरई में केंद्रीय विद्यालय खोलने का किया आग्रह
धार | 17-सितम्बर-2021

   नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान से भेंटकर खुरई जिला सागर में केंद्रीय विद्यालय खोलने का आग्रह किया।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई क्षेत्र के लोगों को बेहतर शिक्षा के लिए बाहर भेजने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इससे विद्यार्थी उत्कृष्ट स्तर की शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। खुरई में केंद्रीय विद्यालय खुल जाने से विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सकेगी।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय थांदला अगराल की रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

झाबुआ | 27-अगस्त-2021

   सचिव म.प्र. स्पेशल एण्ड रेसिडेंशियल एकेडमिक सोसायटी भोपाल के निर्देशानुसार एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय अगराल में अनुसूचित वर्त अ.ज.जा. के विद्यार्थियों हेतु शैक्षणिक सत्र-2021-22 में रिक्त सीटों की पूर्ती की जाना है। जिसके लिए पात्र विद्यार्थियों से  31 अगस्त 2021 तक विद्यालय में प्रातः 10.30 से सांय 4.30 तक आवेदन मय दस्तावेजों के जमा किये जावेंगे।
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय अगराल में कक्षा 11 वी में (11) बालिकाओं की रिक्त सीटों की पूर्ती की जाना है। प्रवेश केवल बायोलॉजी, गणित विषयों में ही दिया जावेगा। आवेदक को पिछली कक्षा में न्युनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सीबीएसई पाठ्यक्रम से उत्तीर्ण आवेदकों को प्राथमिकता दी जावेगी। विद्यार्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जावेगा। प्रवेश के संबंध में अधिक जानकारी के लिये श्री मुकेश चौधरी मोबाईल नंबर 9981616120 एवं श्री अमित जैन मोबाईल नंबर 9407106297 पर संम्पर्क कर सकते है।

अपरान्ह 3 बजे तक हुआ 9.64 लाख टीकाकरण

धार | 27-अगस्त-2021

     प्रदेश में टीकाकरण महाअभियान -2 के दूसरे दिन आज अपरान्ह 3 बजे तक 9 लाख 64 हजार 995 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किसी ने पहला तो किसी ने दूसरा डोज लगवाकर सुरक्षा कचव को अपनाया। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनप्रतिनिधि, आपदा प्रबंधन समितियाँ, स्वंय सेवी संगठन, शासकीय सेवक और आम नागरिक अपने-अपने स्तर से लोगों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं।
     प्रति घंटे टीकाकरण रिपोर्ट
1. प्रात: 10 बजे तक 65 हजार दो नागरिकों का हुआ टीकाकरण
2. प्रात: 11 बजे तक एक लाख 92 हजार 848 नागरिकों का हुआ टीकाकरण
3. दोपहर 12 बजे 3 लाख 68 हजार 586 नागरिकों का हुआ टीकाकरण
4. दोपहर एक बजे तक 5 लाख 64 हजार 667 नागरिकों का हुआ टीकाकरण
5. अपरान्ह दो बजे तक 7 लाख 61 हजार 774 नागरिकों का हुआ टीकाकरण
6. अपरान्ह 3 बजे तक 9 लाख 64 हजार 995 नागरिकों का हुआ टीकाकरण।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संवाद एवं परिचर्चा सम्पन्न

मध्यप्रदेश की नई जरूरतों और पर्यटन की संभावनाओं को केन्द्र में रखकर संसाधन एटलस बनायें : डॉ बजाज
धार | 13-अगस्त-2021

     मध्यप्रदेश में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन के विस्तार की बहुत संभावनाएँ हैं। नई आवश्यकत्ताओं, तकनीकी विकास और भावी संभावनाओं को केंद्र में रखकर संसाधन एटलस को जनोपयोगी बनाने की जरूरत है। ये विचार डॉ. जे.के बजाज, डायरेक्टर सेंटर फॉर पॉलिसी स्टडीज, नई दिल्ली एवं सदस्य पिछड़ा वर्ग आयोग, भारत सरकार ने गुरुवार को मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत संवाद एवं परिचर्चा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

व्याख्यान का विषय “ओवरव्यू एंड न्यू एप्रोच फॉर रिसोर्स” एटलस प्रोग्राम ऑफ मध्यप्रदेश था। श्री बजाज ने कहा कि परिषद् द्वारा एमपीआरए प्रोग्राम के अंतर्गत विभिन्न जिलों के बनाये गये एटलस प्रामाणिक और वैज्ञानिक अध्ययनों से प्राप्त डाटा पर आधारित हैं। लेकिन अब इनके अद्यतन की आवश्यकता है। महानिदेशक डॉ. अनिल कोठारी ने कहा कि हम परिषद के इस प्रोग्राम को पुनः परिभाषित कर समाज और सरकार की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में आगे कदम बढ़ाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मेपकास्ट द्वारा 2007 में मध्यप्रदेश के संसाधनों पर केंद्रित प्रथम रिसोर्स एटलस प्रकाशित किया गया था। इसके बाद जिलेवार एटलस प्रकाशित किये गये।

इस अवसर पर परिषद के वैज्ञानिकों ने विभिन्न योजनाओं और प्रोजेक्ट के बारे में प्रस्तुतिकरण दिया।

कोविड-19 से बचने के लिए टीका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच – मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्राम परासरी में किया टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ
धार | 22-जून-2021

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 को हराने के लिए और खुद को सुरक्षित करने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद या तो कोरोना बिलकुल नहीं होगा और यदि हो गया भी तो इसका अधिक असर नहीं होगा और मरीज शीघ्र स्वस्थ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज दतिया जिले के ग्राम परासरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ कर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मंच पर पाँच लोगों को प्रतीक स्वरूप कोरेना वैक्सीन का मंगल टीका लगवाकर महाअभियान का शुभारंभ किया। यह महाअभियान पूरे प्रदेश में एक साथ चलाया जा रहा है। प्रदेश में आज 21 जून को 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। दतिया जिले में आज 8 हजार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर सांसद श्रीमती संध्या राय, विधायक श्रीमती रक्षा संतराम सिरोनिया, श्री सुरेन्द्र बुधौलिया, कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना, डीआईजी श्री सचिन अतुलकर, कलेक्टर श्री संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री अमन सिंह राठौर एवं जन-प्रतिनिधि, पत्रकार, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वैक्सीन जीवन के लिए संजीवनी का कार्य करती है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। किसी-किसी को थोड़ा बुखार आता है। इसलिए सभी लोग खुद भी वैक्सीन लगवाये एवं अन्य लोगों को भी लगवाने के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह अभियान लगातार चलता रहेगा। कोविड-19 से खुद को भी सुरक्षित करना है एवं अपने बच्चों को भी सुरक्षित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी गाइड लाइन का पालन करना है। इसके लिए मास्क का उपयोग करें, आवश्यक दूरी बनाए रखें, भीड़-भाड़ में नहीं जाएँ, आवश्यक होने पर ही घर से निकले तथा समय-समय पर साबुन से हाथ धोये या सेनेटाइजर का उपयोग करते रहें।

भारत को विश्वगुरु बनाने में अहम भूमिका निभाएगा सांची विश्वविद्यालय : मंत्री सुश्री ठाकुर

सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय के नये परिसर का लोकार्पण
धार | 16-जून-2021

बौद्ध और वैदिक अध्ययन के सुंदर समन्वय के प्रतीक सांची विश्वविद्यालय से पूरे विश्व को अपेक्षाएँ है। नई शिक्षा नीति का ध्वजवाहक बन सांची विश्वविद्यालय 21वीं सदी में भारत को विश्वगुरु बनाने में अहम भूमिका निभाएगा। यह बात संस्कृति, पर्यटन और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने आज सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्याल के सांची स्थित नवीन परिसर के लोकार्पण के दौरान अपने उद्बोधन में कही। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार को शुभकामनाएँ दी। सुश्री ठाकुर ने कहा कि विश्वविद्यालय में पढ़ने आने वाले हर विद्यार्थी से 5 पौधे अवश्य लगवाएँ और पढ़ाई पूरी करने तक उस पौधे की सुरक्षा और पालन कर विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी का एहसास कराएँ। सुश्री उषा ठाकुर ने शिक्षा पाठ्यक्रम में वीर महापुरुषों और क्रांतिकारियों के जीवन चरित्र और उद्देश्यों को शामिल करने का सुझाव भी दिया। लोकार्पण अवसर पर सुश्री ठाकुर ने विश्विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया।
विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. नीरजा ए गुप्ता ने कहा कि सांची विश्वविद्यालय शोध का सिरमौर संस्थान बनने की दिशा में अब तेज़ गति से बढ़ेगा। उन्होने मंत्री सुश्री ठाकुर को आश्वासन दिया कि विवि अपनी गतिविधियों और शोध कार्यों से नए सोपान गढ़ेगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अभी तक बारला स्थित किराये के भवन में संचालित हो रहा था। अब सांची स्थित पर्यटन विभाग के नये भवन से संचालित होगा। नई इमारत में विश्वविद्यालय, प्रस्तावित स्थल पर निर्माण पूर्ण होने तक रहेगा। सांची में होने से यहाँ आने वाले पर्यटकों को भी सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय से संपर्क का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बरा बरसात के शुभ दिन पचमढ़ी में प्राचीन वटवृक्ष के दर्शन किये

धार | 11-जून-2021

   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज बरा बरसात की पूजा के शुभ दिन पर मुझे पचमढ़ी के बड़कछार के प्रसिद्ध वटवृक्ष के दर्शन और उसकी छाया में समय व्यतीत करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि मान्यता है कि वटवृक्ष की विशाल जटाएँ दीवार बनकर नागरिकों की सुरक्षा कर रही हैं। यह शुभ और मंगलकारी दीवार सदैव ऐसे ही खड़ी रहे, यही शुभकामना है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे आग्रह किया कि बरा बरसात के पवित्र दिन पर पौधे अवश्य रोपे। किसी भी विशिष्ट अवसर पर पौधे लगाने से आपको असीम आनंद एवं सुख की अनुभूति होगी। पौध-रोपण से न केवल सुख मिलेगा, अपितु भावी पीढ़ियों को भी जीने के लिए एक बेहतर संसार मिलेगा।

अस्थाई पात्रता पर्ची के आवेदनों पर कार्यवाही की तिथि 5 जून तक बढ़ाई गयी

31 मई के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा
धार | 02-जून-2021
     प्रमुख सचिव खाय एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि अस्थाई पात्रता पर्ची के लिए 31 मई 2021 तक प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही की तिथि 5 जून तक बढ़ा दी गई है। इस अवधि में नए आवेदन प्राप्त नहीं किए जाएंगे। निर्धारित अवधि 31 मई तक प्राप्त आवेदनों में से एक लाख 17 हजार 418 परिवारों से प्राप्त आवेदनों को ही पोर्टल पर चढ़ाने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सर्वाधिक 18 हजार 829 आवेदन ग्वालियर के हैं, जबकि दतिया, बुरहानपुर एवं आगर-मालवा में कोई आवेदन पेंडिंग की श्रेणी में नहीं है।
प्रमुख सचिव श्री किदवई ने बताया कि इस संबंध में शासन द्वारा कार्यादेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण के दौरान गरीबों को माह का निःशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है। इनमें ऐसे हितग्राही जिनके पास पात्रता पर्ची नहीं होने के कारण वे निःशुल्क राशन प्राप्त नहीं कर पा रहे थे, उन्हें अस्थाई पात्रता पर्ची के माध्यम से 5 माह का राशन वितरित किया जाना है। अस्थाई पात्रता पर्ची प्राप्त करने वालों को आवेदन पत्र के साथ इस आशय का घोषणा पत्र भी देना होता है कि उनके पास अस्थाई पात्रता पर्ची के लिए वांछित प्रपत्र उपलब्ध नहीं है। उसके पश्चात उन्हें स्थाई पर्ची जारी की जा सकेगी। इन शेष हितग्राहियों के आवेदन पोर्टल पर नहीं चढ़ाए जाने के कारण उन्हें निःशुल्क राशन प्रदान नहीं किया जा सका था। इन शेष आवेदनों पर कार्रवाई के लिए अंतिम तिथि 5 जून तक बढ़ाई गई है।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अप्रैल मई-जून 3 माह का राशन प्रत्येक हितग्राही को निःशुल्क दिया जाता है एवं केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 2 माह का राशन 5 किलोग्राम प्रति सदस्य प्रतिमाह की दर से निःशुल्क दिया जाएगा। इस प्रकार कुल 5 माह का राशन निःशुल्क वितरित किया जा रहा है।

 कोरोना वालिंटियर…दो गज दूरी – मास्क हैं जरूरी रोक -टोक कर मास्क के प्रति किया जागरूक

धार | 16-अप्रैल-2021

     गंधवानी, मनावर, बाग, धरमपुरी, निसरपुर म.प्र. जन अभियान परिषद के वालेंटियर्स एवं स्वयं सेवको ने विकासखण्ड गंधवानी में  विकासखंड समन्वयक दयाराम मुवेल के नेतृत्व में आमजनता को जागरूक करने के उद्देश्य से गंधवानी नगर में वाहन चालकों, दुकानदार, राहगीरों को रोको-टोको अभियान के अन्तर्गत  मास्क की अनिवार्यता के प्रति जागरूक किया व मास्क से संक्रमण को रोका जा सकता हैं,  में प्रस्फुटन समितियों के सदस्य, मेंटर, बीएसडब्ल्यू के विद्यार्थी आदि का सहयोग सराहनीय रहा। मैं भी कोरोना वालिंटिययर्स अभियान के अंतर्गत गुरुवार को बस स्टैंड, वाहनों सवार व्यक्तियों, दुकानदार, राहगीरों को रोको  टोको अभियान के द्वारा  मास्क व महामारी से जागरूक किया। मेन्टसॅ ,राजेन्द्र डाबी,  हरिशंकर पांडे, राजू रावत, सुरेंद्र डाबी, रणछोड़ मुवेल, अनिल चोहन, भारत चौहान आदि का वालिंटियर्स के रूप में सराहनीय योगदान रहा।
विकासखण्ड मनावर के ग्राम जाजमखेड़ी में आयोजित टीकाकरण में सीएमसीएलडीपी, मेन्टर व वॉलेंटियर नरेंद्र  सोलंकी ने 45 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों को आयोजित टीकाकरण शिविर में सहयोग कर सहभागिता निभाई। विकासखण्ड मनावर के ग्राम सिरसाला में आयोजित  कोविड-19 से बचाव हेतु टीकाकरण शिविर में कोरोना वालेंटियर व सीएमसीएलडीपी के विद्यार्थी दीपक अजमेरी द्वारा लोगों को जागरूक कर शिविर में सहयोग किया जा रहा हैं।  ग्राम भगवानपुरा कोरोना वॉलेंटियर व प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष शिवराम मण्डलोई द्वारा रोको- टोको अभियान के तहत व मास्क अपनाओ जागरूकता अभियान में मास्क वितरण का कार्य किया गया।   बाग के ग्राम आगर में सीएमसीएलडीपी विद्यार्थी द्वारा मास्क पहनने हेतु प्रेरित किया गया। धरमपुरी विकासखण्ड में ग्राम बलवाडा में आयोजित कोविड़ 19 से बचाव हेतु टीकाकरण शिविर में जन अभियान परिषद के कोरोना वालेंटीयर ओम प्रकाश दुवरा लोगों को जागरूक कर शिविर में सहयोग किया गया।  विकासखण्ड निसरपुर में कोविड मरीज को आईसोलेशन करने में समिति सदस्य के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की मदद की गई।

दसवीं की परीक्षा 30 अप्रैल और 12वीं की 01 मई से प्रारंभ होगी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। दसवीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी 12वीं की 01 मई से प्रारंभ होगी। पहली बार बोर्ड परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ली जाएगी। गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू होगी। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगीं। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर संचालित की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी। परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 7.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा परीक्षा कक्ष में प्रातः 7.45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनिट के (प्रातः 7.50 बजे से) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनिट के (प्रातः 7.55 बजे से) पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जाएंगे।
इस बार बदला परीक्षा का समय
गर्मी के मौसम में परीक्षा होने की वजह से इसका समय बदला गया है, अब यह सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ली जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पहली बार यह बदलाव किया है। इसी के साथ परीक्षा कोविड नियमों को ध्यान में रखकर ली जाएगी। जिसमें शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

धार | 09-अप्रैल-2021

    कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद के अंतर्गत धार के ग्राम केसूर की बेबी फातेमा पिता बुरहानुद्दीन को बीमारी के ईलाज के लिए 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

वेक्सिनेशन का दूसरा डोज लगवाने पर खुश् है, लक्ष्मीनारायण “कहानी सच्ची है”

धार | 17-मार्च-2021

   प्रदेश के साथ ही धार जिले में भी पुलिस प्रशासन के द्वितीय कोविड वेक्सीनेशन डोज का कार्य चल रहा है।  गंजीखाना स्थित वेक्सिनेशन सेंटर पर विगत दिनों  एस एफ 34 वी बटालियन ए कम्पनी पुलिस लाईन के लक्ष्मीनारायण सोलंकी को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया। वैक्सीन की पहली डोज को देने के बाद उन्हें 30 मिनिट आब्जर्वेशन में रखा गया। उन्होंने कहा कि दूसरा डोज लगवाया है, 30 मिनट रेस्ट करने के बाद बेहद सुरक्षित महसूस कर रहा हु। जो लोग घबरा रहे है उनसे मेरी अपील है कि घबराए नही टिका बहुत सुरक्षित है।  टीकाकरण के इस महाभियान में कोरोना को हराने में हमें जरूर सफलता प्राप्त होगी। टीका लगने पर मुझे अच्छा लगा, कोई परेशानी नही हुई, ना ही कोई दर्द हुआ।

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह की उपस्थिती मे जिला चिकित्साल्य मे 65 वर्षीय पुष्पा शर्मा ने लगवाया कोविड19 वेक्सीन का टीका – खुशियो की दास्तां

धार | 02-मार्च-2021

   भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा आज 1 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर आयु के वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान शुरू किया गया हैं। कलेक्टर आलोक कुमार सिंह की उपस्थिती मे जिला चिकित्साल्य मे 65 वर्षीय पुष्पा शर्मा निवासी रासमण्डल ,धार को टीका लगाया गया। श्रीमती शर्मा ने कहा कि शासन द्वारा विश्व व्यापी कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने हेतु आम आदमी को टीका लगाने की जो पहल शुरू की गई है। वह अत्यंत सराहनीय है सभी लोगो को शासन द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हुये टीका आवश्य लगवाना चाहिये।

अचल सपंत्ति की गाईड लाईन के लिए आम नागरिकों के सुझाव आमंत्रित

धार | 23-फरवरी-2021
    कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अचल संपत्ति की गाईड लाईन वर्ष 2021-22 के लिए जिला मूल्यांकन समिति की बैठक ली। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष वशिष्ट और एडीएम सलोनी सिडाना सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।बैठक में जिले की पॉच मूल्यांकन समितियों धार, बदनावर, मनावर, सरदारपुर, कुक्षी के प्रस्तावों पर विचार किया गया।
बैठक में बताया गया कि गाईड लाईन वर्ष 2021-22 वरिष्ट जिला पंजीयक कार्यालय कलेक्ट्रेट परिसर धार तथा सभी उप पंजीयक कार्यालयो में  23 फरवरी से 25 फरवरी तक आम नागरिकों के अवलोकन के लिए उपलब्ध रहेगी।  आम नागरिक गाईड लाईन दरों का अवलोकन कर सुझाव दे सकते है। सुझावों के पर विचार के उपरान्त गाईड लाईन का प्रस्ताव भोपाल प्रेषित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष गाईड लाईन  प्रस्ताव में केवल 292 नई लोकेशन जोड़ी गई है। विगत पॉच वर्ष से गाईड लाईन दरों में वृद्धि नहीं की गई है। जिला मूल्याकन समिति ने इस वर्ष जिले में लगभग 19 प्रतिशत औसत वृद्धि करने का प्रस्ताव  शासन को प्रेषित करने का निर्णय लिया है। जिनमें ऐसे क्षेत्रों में दरों में वृद्धि की गई है, जहॉ  गाईड लाईन दरों से अधिक रजिस्ट्रीया हो रही है । जिले में 792 लोकेशन पर 2 हजार 162 से अधिक रजिस्टीया हो रही है। जिले को मुद्रांक एवं पंजीयन से वित्तीय वर्ष  2020-21 हेतु 131 करोड़ का आय का लक्ष्य दिया गया था। जिसकी तुलना में 22 फरवरी तक 155 करोड की आय प्राप्त कर ली गई है।

गेहूँ उपार्जन में पंजीयन के अनुरूप आपरेटरों को वेतन का भुगतान किया जाए

सभी अधिकारी सीएम हेल्प लाईन की शिकायतों पर फोकस करें- कलेक्टर श्री सिंह
धार | 16-फरवरी-2021

    आंगनवाडी केंद्र में पूरक पोषण आहार की क्वांटिटी और क्वालिटी की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। कुपोषण के लिए स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाला विकास विभाग समन्वय स्थापित कर कार्य करें। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा उमरबन, नालछा, मनावर, सरदारपुर, बदनावर, धार ग्रामीण के लिए तीन टीम का गठन किया जाए। कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने यह निर्देश जिला कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ट, एडीएम सलोनी सिडाना सहित सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी टीम संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के साथ क्षेत्र में विभाग की बैठक आयोजित कर कार्ययोजना तैयार करें। इस कार्य में लापरवाही करने वाली सुपरवाईजर व समूह के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सम्पर्क एप में आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा लगातार डाटा फीड किया जाए। जिन केंद्र में परेशनी आ रही वहॉ की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को टेªनिंग दी जाए। आज से दस्तक अभियान शुरू हो रहा है, इसकी लगातार मॉनिटरिंग कर प्रतिदिन रिपोर्ट भेजे। एनआरसी की आक्यूपेंसी शत प्रतिशत रहे इसकी लगातार मॉनिटरिंग हो। गेहूँ उपार्जन में पंजीयन के अनुरूप आपरेटरों को वेतन का भुगतान किया जाए। जो आपरेटर पंजीयन कार्य में लापरवाही कर रहे है उनके स्थान पर दूसरे आपरेटर को रखा जाए। सभी विभाग प्रमुख अपने अमले को अवगत करावे कि जिनका रजिस्ट्रेशन फ्रंट रनर में है। वे मैसेज आने के पहले भी अपना कोविड वैक्सीन का टीका लगवा सकते है।
उन्होने कहा कि सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों में इम्पूव करना होगा। इसमें निराकृत शिकायते की संख्या प्राप्त शिकायतों से अधिक होना चाहिए। शिकायतों में आवेदक से चर्चा कर उनका संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया जाए। सभी अधिकारी सीएम हेल्प लाईन की शिकायतों पर फोकस करें। रोजगार मेलो के लिए आईटीआई ,आजीविका तथा पीथमपुर के गु्रप की ज्वांइट मीटिंग आयोजित करें। साथ ही टेक्नीकल फिल्ड के बच्चों के लिए अलग ग्रुप बनाया जाए। उनकी टेªनिंग की व्यवस्था की जाए, जिससे उनकी स्कील डेवलपमेंट किया जा सके। उन्होने जल संरक्षण एवं प्रबंधन, मिलावट से मुक्ति, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही पर विस्तार से चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस वाहन प्राप्त होने पर ग्राम देवरा की निशा इसका खुद संचालन करती हैं और इसकी आमदनी से समूह की व्यवस्था को चलाती है “कहानी सच्ची हैं”

दो माह पहले कलेक्टर ने वाहन को दिखाई थी हरी झंडी
धार | 10-फरवरी-2021
    धार जिले के मनावर के ग्राम देवरा की निशा शर्मा ने अपने साहस से न केवल अपनी जिंदगी का अंधेरा दूर किया बल्कि वे अब कई लोगों के लिए मददगार बन गई हैं। 32 वर्षीय निशा जिले की पहली ऐसी वाहन चालक हैं जो वाहन के माध्यम से सवारियों को एक से दूसरे स्थान तक पहुंचा रही हैं। निशा को म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस नामक वाहन उपलब्ध हुआ था। कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने अपने विगत माहो में किये गए मनावर दौरे के दौरान वाहन को हरी झंडी दिखाई थी। अब निशा यह चलाकर महिलाओं की सहायता करने में भी अग्रणी हैं। देर रात को महिलाओं को यदि कहीं जाने में परेशानी हो तो तुरंत मदद लिए तत्पर हो जाती हैं। ग्राम पंचायत में भी निशा ने बदलाव किया है। उनकी ग्राम पंचायत में होने वाली ग्राम सभा में कभी- कभी तो अधिकांश महिलाएं होती हैं। यह निशा की प्रेरणा से ही संभव हो पाया है।
तीन साल की उम्र में ही निशा के पिता का निधन हो गया था। माता ने उन्हें पाला। परिस्थितियों के कारण बहुत अधिक नहीं पढ़ पाई। जल्द ही विवाह हो गया और दो बेटियों को जन्म दिया। बेटी मात्र तीन साल की ही थी और तलाक हो गया। इन परिस्थितियों में भी हार नहीं मानी और अपने गांव की महिलाओं की प्रेरणा बन गई। एक समूह तैयार किया और उसके माध्यम से करीब दो माह पहले आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस नामक सवारी वाहन मिला। इसका खुद संचालन करती हैं और इसकी आमदनी से समूह की व्यवस्था को चलाया जाता है।
निशा महिलाओं को सुरक्षित यात्रा करवाने में महती भूमिका निभाती हैं। कई महिलाओं को शाम को साधन नहीं मिलने पर उनको घर तक आजीविका एक्सप्रेस से केसुरक्षित पहुंचाती हैं। खेती का काम भी खुद करती हैं। भाई कुछ सालों से घर छोड़कर चला गया है। ऐसी स्थिति में वह घर का काम कर रही हैं। तीन साल पहले मां लकवा ग्रस्त हो गई तो उनकी सेवा भी करती है। समूह की महिलाओं के लिए वे सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। ग्राम देवरा में कभी ग्राम सभा में महिलाएं नहीं जाती थी वहां अब 30 से 40 महिलाएं पहुंचती हैं।

चना, मसूर एवं सरसों के निःशुल्क पंजीयन

धार | 02-फरवरी-2021

    उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास आर एल जामरे ने बताया कि रबी वर्ष 2020-21 में पंजीयन के संबंध में राज्य शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि गेहूँ, पंजीयन के साथ ही 1 फरवरी 2021 से 25 फरवरी 2021 के मध्य चना, मसुर एवं सरसों के निःशुल्क पंजीयन ई-उपार्जन करने वाली समस्त प्राथमिक कृषि सहकारी समितियॅा में किया जाना है। गेहू फसल की न्यूनतम समर्थन मूल्य की खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन जारी है। जिले के किसान अपना पंजीयन एम पी.किसान एप. ई-उपार्जन मोबाईल एप एवं ई-उपार्जन केन्द्रो पर गेंह, चना एवं मसुर का 25 फरवरी 2021 तक पंजीयन करा सकते है। पंजीयन 109 कियाशील केन्द्रों (प्राथमिक कृषि सहकारी समिति) में किया जा रहा है यदि फसलो की औसत मंडी दरे न्युनतम समर्थन मूल्य से नीचे आयेगी तो राज्य सरकार द्वारा पीएम आशा अन्तर्गत न्युनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के संबंध में विधिवत पृथक से निर्णय लिया जायेगा। कृषकगण रबी की उक्त फसलों का पंजीयन अधिक से अधिक कराया जाकर शासन की योजना का लाभ प्राप्त करें।

जिला अस्पताल को एडवांस लाईफ सपोर्ट एंबुलेस के रूप में प्राप्त हुई नई सौगात

धार | 15-दिसम्बर-2020

   विधायक श्रीमती नीना विक्रम वर्मा एवं कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने आज जिला अस्पताल में विधायक निधि से निर्मित एडवांस लाईफ सपोर्ट एंबुलेस जिसकी  लागत 23 लाख है, को फीता काटकर रवाना की। इससे जिला अस्पताल को एडवांस लाईफ सपोर्ट एंबुलेस की सौगात भी प्राप्त हुई है। इस अवसर पर उन्होने एंबुलेंस की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्हे बताया गया कि इस एंबुलेंस में ऑक्सीजन मास्क, वेंटिलेटर, एंबु बैग, लोरिंगोस्कोप, दो फायर यंत्र, इंवर्टर, सारी प्राथमिक दवाईया, स्ट्रेक्चर, ग्लूकोमीटर, सैंट्रलाईज ऑक्सीजन सिस्टम, बीपी ऑपरेट, थर्मल मीटर, पल्स ऑक्सिमिटर, मल्टीपैरा मॉनीटर, डीफ्रीबिलेटर मशीन, सक्शन मशीन, दो जंबो सिलेंडर की सुविधाओं से लेस है।

दिव्यांगजनों को आईडी कार्ड जनरेट करने के संबंध में निर्देश जारी

धार | 09-दिसम्बर-2020

सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण भोपाल एवं आयुक्त लोक स्वास्थ्य एवं परीवार कल्याण म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश के दिव्यांगजनों को यूनिक डिसएबीलिटी आई सी कार्ड जेनरेट करने एवं नवीन द्विव्यांगता प्रमाण पत्र यूडीआईडी पोर्टल से जारी करने के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी किए गए है। जिसमें सभी स्तर पर किये जाने वाले कार्य एवं उससे संबंधित कार्ययोजना उपलब्ध कराई गई है। इस संबंध में कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने संबंधित अधिकारियों को कार्ययोजना अनुसार कार्यवाही अपने स्तर किए जाने के निर्देश जारी किए है। साथ ही कार्ययोजना के अनुसार जिला स्तर की कार्ययोजना तैयार की जा कर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया है।

जिले में 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है राजस्व अभियान

धार | 01-दिसंबर-2020
     कलेक्टर  श्री आलोक कुमार सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि संपूर्ण जिले में 1 दिसंबर से 30 दिसंबर तक 3 चरणों में राजस्व अभियान शुरू किया जा रहा है  अभियान अंतर्गत हल्का पटवारी द्वारा प्रत्येक राजस्व ग्राम एवं नजरों में b-1 वाचन किया जाएगा l सभी तहसीलदारों द्वारा इस हेतु  वितरित कार्यक्रम जारी किया गया है। राजस्व अभियान अंतर्गत  नामांतरण बंटवारा के साथ ही शासन की महत्वपूर्ण योजनाएं पीएम किसान एवं सीएम किसान की  छुटे हुए पात्र किसानों की जानकारी भी ले जाकर  योजनाओ का लाभ दिलवाया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा बताया गया कि प्रथम चरण में b- 1  वाचन होगा द्वितीय चरण में प्राप्त आवेदनों का तहसीलदार द्वारा RCMS पोर्टल पर दर्ज कर निराकरण किया जाएगा जबकि अंतिम चरण में आदेशों का ऑनलाइन अमन कर खतरे में इंद्राज होगा ।कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जनता से अपील की है की  ब-वचन में अधिक से अधिक खातेदार किसान शामिल होकर राजस्व अभियान को सफल बनाएं।

जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

धार | 24-नवम्बर-2020

    कलेक्टर आलोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नेहरू युवा केन्द्र धार के वित्तीय वर्ष 2020-21 की वार्षिक कार्य योजना पर चर्चा हुई। बैठक में पिछले 6 माह से नेहरू युवा केन्द्र धार द्वारा कोविड -19 के प्रति जागरूकता अभियान तथा मास्क वितरण कार्य के बारे में जानकारी ली।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा फिट इंडिया अभियान फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज ( एक से 31 दिसंबर के मध्य) के अन्तर्गत विकासखंड व जिला स्तर पर विविध खेल कुद एवं योग कार्यक्रम का आयोजन किए जाने के निर्देश दिए। जिले में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सन्तोष वर्मा के मार्गदर्शन में नालछा व सरदारपुर विकासखंड मे नदी घाटी क्षेत्र में चलाए जा रहे विकास व सौन्दर्यीकरण में नेहरू युवा केन्द्र धार से जुंडे युवाओं द्वारा प्रतिभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में श्री सिंह ने आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला पंचायत धार तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र धार के समन्वय से युवाओं को करियर के अवसर प्रदान करने हेतु प्रेरित किये जाने के लिए भी निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत समीक्षा बैठक सम्पन्न

धार | 18-नवम्बर-2020
   कलेक्टर आलोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टर कक्ष में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत तहसीलदारों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में कम प्रगति वाले तहसीलों की विस्तार से समीक्षा की और प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिले में एक सप्ताह के भीतर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में किसानो डाटा का शत प्रतिशत वेरिफिकेशन किया जाए। उन्होने तहसीलदारों को निर्देश दिए कि ऐसे पटवारी जिनकी प्रगति अंत्यत कम हो जो लगातार इस कार्य में लापरवाही कर रहे उनके विरूद्ध निलंबन का प्रस्ताव तैयार कर अधीक्षक भू-अभिलेख को प्रेषित किया जाए। साथ ही अतिक्रमण विरोधी मुहिम अंतर्गत जिले की महत्वपूर्ण जमीनों पर अवैध कब्जाधारियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने तहसीदारों को निर्देश दिए कि मिलावटखोरी/कालाबाजारी  के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर 15 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। जिले में ग्रामीण आदिवासी अंचल के लोगो को सुलभ रूप में आधार कार्ड तैयार करवाने /सस्पेंडेट आधार कार्ड को अपडेट करवाने हेतु बडे ग्रामो, विकासखंड मुख्यालय एवं तहसील मुख्यालयों पर आधार सेंटर स्थापित किए गए है उन पर भी सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चत की जाए।

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिये दिशा-निर्देश जारी

गृह विभाग ने जारी किये निर्देश
धार | 10-जुलाई-2020
    गृह विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के सिलसिले में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं। प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।
अपर मुख्य सचिव गृह श्री एस.एन. मिश्रा द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि कोविड के प्रभावी प्रबंधन के लिये यह जरूरी है कि आम लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखें तथा फेस कवरिंग का पालन करें। अनेक शहरों में रविवार के दिन प्रायरू शहर के विभिन्न भागों में अधिक भीड़ हो जाने और आवश्यक सावधानियाँ नहीं बरती जाने को भी रेखांकित किया गया है। कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने की दृष्टि से लोगों को घरों से अनावश्यक रूप से बाहर निकलने के लिये हतोत्साहित किये जाने की जरूरत बताई गई है।
निर्देशों में कहा गया है कि विभिन्न शहरों की परिस्थितियाँ अलग-अलग होने के मद्देनजर रविवार के दिन जिन क्षेत्रों में लोगों द्वारा आवश्यक सावधानियाँ बरतने में उपेक्षा की जा रही हो, वहाँ उसे प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने के लिये स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कार्यवाही की जाये। इस सिलसिले में जिला दण्डाधिकारियों से कहा गया कि वे डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के परामर्श पर स्थानीय स्तर पर उचित निर्देश जारी करें। इसके लिये आंशिक या सम्पूर्ण रूप से बाजार को बंद करना, धारा-144 लागू करना तथा भीड़ को नियंत्रित करने के अन्य उपाय भी किये जा सकते हैं।
अंतर्राज्यीय सीमाओं पर स्थित जिलों के कलेक्टर्स के लिये यह जरूरी है कि वे पड़ोसी राज्य के जिलों में संक्रमण की स्थिति का लगातार अनुश्रवण करें और आवश्यकतानुसार अंतर्राज्यीय सीमा पर लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने के उपाय भी करें। अनेक जिलों में यह व्यवस्था लागू की गई है, जिसमें पड़ोसी राज्यों के संक्रमण प्रभावित जिलों से आने वाले लोग जिला नियंत्रण कक्ष में अपने आगमन की सूचना देते हैं, ताकि स्वास्थ्य संबंधी जाँच की जा सके।
कलेक्टर्स से कहा गया है कि उपरोक्त के अलावा कोविड-19 के प्रबंधन के लिये राष्ट्रीय निर्देशों का पूरे प्रदेश में सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाये। कोविड प्रबंधन के लिये राष्ट्रीय दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखा जाये।

खरीदी मण्डी शेड में ही होना सुनिश्चित करें – मंत्री श्री पटेल

मंत्रालय में उपार्जन संबंधी समीक्षा की
धार | 18-जून-2020

     किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बुधवार को चना, मसूर एवं सरसों के उपार्जन संबंधी समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि खरीदी का कार्य मण्डी शेड में ही किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जहाँ पर चना उपार्जन का कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है, वहाँ उपार्जन कार्य जारी रखा जाये।
मंत्री श्री पटेल ने ग्रीष्मकालीन मूँग की फसल का पंजीयन 25 जून तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चना, मसूर, सरसों की खरीदी की तिथि भारत सरकार की समर्थन मूल्य नीति के अनुसार 29 जुलाई तक होना संभावित है। इसे दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाये। बैठक में मंत्री श्री पटेल ने धार कलेक्टर द्वारा 6 जून को खरीदी कार्य बंद करने पर नाराजगी जताई। उन्होंने इस संबंध में कलेक्टर से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये।
मंत्री श्री पटेल ने परिवहन कार्य में लापरवाही बरतने वाले ट्रांसपोर्टरों से राशि काटने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन-जिन स्थानों पर परिवहन कार्य 72 घटे से अधिक देरी से प्रारंभ हुआ है, वहाँ अनिवार्य रूप से ट्रांसपोर्टरों से राशि काटी जाये। श्री पटेल ने बैठक में गत वर्ष प्रायवेट वेयर-हाउस पर बनाये गये खरीदी केन्द्रों, आधा प्रतिशत कमीशन राशि प्राप्त करने वाले वेयर-हाउस, वेयर हाउसों को दी गई राशि संबंधी समस्त जानकारी उपलब्ध कराये जाने के निर्देश प्रमुख सचिव, सहकारिता को दिये।
मंत्री श्री पटेल ने मण्डी एक्ट में संशोधन के उपरांत सहकारी समितियों को उपार्जन से प्राप्त होने वाली राशि और होने वाले नुकसान का आकलन कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समितियों को नुकसान न हो, इसके लिये आवश्यक प्रबंध किये जायें। बैठक में प्रमुख सचिव, सहकारिता श्री शिवशेखर शुक्ला, एम.डी. मार्कफेड श्री पी. नरहरि, संचालक, कृषि श्री संजीव सिंह और अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

मध्यप्रदेश वापस आये श्रमिकों का सर्वे अब 6 जून तक हो सकेगा

धार | 04-जून-2020

    मध्यप्रदेश वापस आये श्रमिकों को रोजगार सुनिश्चित कराने के लिये किये जा रहे सर्वे की तिथि बढ़ाकर 6 जून कर दी गई है। यह सर्वे 27 मई से प्रांरभ हुआ था, जिसकी अंतिम तिथि 3 जून निर्धारित की गई थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अन्य राज्यों से वापस आये सभी श्रमिकों का सर्वे कर रोजगार सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा समस्त कलेक्टर्स को यह अभियान सुचारू रूप से चलाने की कार्ययोजना तैयार कर भेजी है। अभियानन्तर्गत श्रमिकों के सर्वे का कार्य ग्राम पंचायतों में सचिव, रोजगार सहायक तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों द्वारा एनआईसी से विकसित मोबाइल एप के माध्यम से किया जा रहा है।
प्रवासी श्रमिक जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं, किन्तु जिनका समग्र आईडी नहीं है, नियत प्रक्रिया अनुसार समग्र पोर्टल पर आईडी जनरेट की जाएगी। इसके बाद ही इन श्रमिकों का सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन कार्य पोर्टल पर समग्र आईडी का उल्लेख करते हुए सुनिश्चित किया जाएगा। निर्देशों के अनुसार पोर्टल पर समग्र आईडी तथा आधार कार्ड नंबर अंकित किया जाना अनिवार्य होगा। सर्वे, सत्यापन और पंजीयन उन्हीं श्रमिकों का किया जायेगा जो “मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना” अथवा “भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल” में पंजीयन की पात्रता रखते हैं।

मनरेगा में काम और नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा

संबल पोर्टल में प्रवासी श्रमिकों के पंजीयन के बाद उनको योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। पंजीयन की जानकारी ग्रामीण विकास विभाग को भी उपलब्ध करायी जायेगी जिससे इच्छुक श्रमिकों को मनरेगा में काम दिया जा सके। साथ ही खाद्य विभाग द्वारा पात्र श्रमिकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा।
सभी जिला कलेक्टर्स को श्रमिकों का सर्वे सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ  समय-सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्री श्री सिलावट ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया

धार | 18-फरवरी-2020

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज धार जिले के खलघाट स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। और आने वाले मरीजों से चर्चा कर स्वास्थ्य केंद्र में मिल रहे स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में चर्चा की। इस दौरान मंत्री श्री सिलावट ने स्वास्थ्य केंद्र में पीने के पानी और साफ सफाई रखने के निर्देश दिए।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने गुजरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

ऊर्जा विभाग की सेवाओं से 98 प्रतिशत उपभोक्ता संतुष्ट : मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह

धार | 11-फरवरी-2020

    ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया है कि गत जनवरी माह से तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा कुल 50 हजार 413 उपभोक्तओं से फीडबैक प्राप्त कर संतुष्टि जाँच की गई है। कुल संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत लगभग 98 रहा है। उन्होंने तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों के अधिकारी-कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।
श्री सिंह ने बताया कि फीडबैक कॉल के दौरान 49 हजार 353 उपभोक्ता ऊर्जा विभाग की सेवाओं से संतुष्ट मिले। प्रदेश की तीन विद्युत वितरण कम्पनियों के कॉल सेन्टर में उपभोक्तओं की शिकायतों के निराकरण की संतुष्टि जाँच के लिये कंपनी प्रतिदिन 500 उपभोक्ताओं से फीडबैक प्राप्त कर रही है।
उल्लेखनीय है कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत लगभग 97.5, मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में संतुष्ट उपभोक्तओं का प्रतिशत 92 और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी में संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत 99.5 रहा है। ज्ञात हो कि दिसम्बर माह में हुए फीडबैक कॉल में उपभोक्ताओं की संतुष्टि का प्रतिशत 96 रहा था। ऊर्जा विभाग निरंतर अपनी सेवाओं में वृद्धि कर उपभोक्ता संतुष्टि के प्रतिशत में बढ़ोतरी कर रहा है।

एक करोड़ 50 लाख रूपए खर्च कर बने एडवोकेट्स चेम्बर्स का उद्घाटन किया पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने

धार | 28-जनवरी-2020

      पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह और जनसम्पर्क एवं कानून मंत्री पीसी शर्मा ने आज यहां जिला न्यायालय परिसर में लगभग एक करोड 50 लाख रूपए लागत से बने लायर्स चेम्बर का उद्घाटन किया। ज्ञात रहे लायर्स चेम्बर का निर्माण एडवोकेट्स द्वारा निजी खर्चे से किया गया है। संभवतः समूचे प्रदेश में इस तरह की पहल करने वाला धार जिला बार एसोसिएशन पहला होगा। भवन में बने सर्व सुविधा युक्त  53 चेम्बर्स का आवंटन पहले आओ पहले पाव के आधार पर लॉटरी निकालकर किया गया है। इस अवसर पर आयोजित समारोह में जिला एवं सत्र न्यायधीष प्रदीप व्यास भी मौजूद थे। समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह ने इस अनूठे कार्य के लिए बार एसोसिएशन बधाई का पात्र है। उन्होने कहा कि न्यायपालिका भारतीय संविधान का बहुत महत्वपूर्ण अंग है । सभी इस पर बहुत विष्वास करते है। खुशी की बात है कि सभी के सहयोग से अच्छे वातावरण मे इन एडवोकेट्स चेम्बर का निर्माण हुआ। उन्होने बार एसोशिएशन के अध्यक्ष हितेष ठाकुर की इस उपलब्धि के लिए प्रषंसा की । कहा कि ऐसे एडोवाकेट्स चेम्बर मैने तो किसी और जिले में नहीं देखे। देश और व्यवस्था में यह प्रयास होना चाहिए हम सब मिलकर भारतीय संविधान की सुरक्षा करते हुए उसकी मूल भावना का  आदर करे । मुख्यमंत्री कमलनाथ बधाई के पात्र है कि हर स्कूल में संविधान की प्रस्तावना के पठन -पाठन का निर्णय लिया है।  मुख्यमंत्री कर्मठ व्यक्ति है, निर्णय लेने से नहीं घबराते है और लिए निर्णय से पीछे नहीं हटते है। जिन्होने नियम और कानून का पालन नहीं किया उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की है। उनका ईशारा संगठित उपराध करने वाले व्यक्तियो के खिलाफ जारी कार्यवाही से था।

वन मंत्री श्री सिंघार 26 जनवरी को धार में जिला मुख्यालय पर ध्वजारोहण करेंगे

धार | 21-जनवरी-2020

      प्रदेश के वन मंत्री श्री उमंग सिंघार 26 जनवरी 2020 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर किला मैदान पर स्थित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे और मुख्यमंत्री के सन्देश का वाचन करेंगे।

नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री बघेल आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कुक्षी तहसील के विभिन्न ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमो में पहुँचे

ग्रामीणो की समस्याऐं सुनी और उनका निराकरण करने के दिये निर्देश
धार | 14-जनवरी-2020
      प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल सोमवार को आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कुक्षी तहसील के ग्राम कुण्डारा, बिरलाई, आसपुर तथा थुवाटी में आयोजित कार्यक्रम में पहुँचे और ग्रामीणो की समस्याऐ सुनी तथा समस्याओं का निराकरण किया। श्री बघेल ने इन कार्यक्रमो का मॉ सरस्वती का पूजन कर विधिवत शुभारंभ किया। कार्यक्रमो में मंत्री श्री बघेल को कापी पेन देकर स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होने मुख्यमंत्री मदद योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियो को 100-100 किलो अनाज तथा 8 हितग्राहियो को भू अधिकार पुस्तिका देकर लाभांवित किया। श्री बघेल ने इन ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने आपकी सरकार आपके द्वारा योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत आयोजित कार्यक्रमो में आम जनता की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है और लोकहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह एक नया कार्यक्रम है और नई शुरूआत है, जिससे आपके गांव का विकास और समस्याओं का समाधान हो सके।  सभी विभागो के अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी इन कार्यक्रमो के माध्यम से ग्रामीणो तक पहुँचा रहे हैं।
    श्री बघेल ने कहा कि इन कार्यक्रमो में समस्याओं का कार्यक्रम स्थल पर निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है और शेष बचे आवेदन पत्रों का समाधान के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। श्री बघेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधाऐं, शिक्षा, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कुक्षी तथा डही तहसील के लिए 2 उदवहन सिचाई परियोजनाओं की सौगात दी है। यह दोनो परियोजनाऐं  2500 करोड रूपये की लागत की है। इसका क्रियान्वयन शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। इन उदवहन परियोजनाओ के पूर्ण हो जाने पर क्षेत्र के किसानो को सिचाई सुविधा मिलेगी और पेयजल की भी व्यवस्था हो सकेगी। उन्होने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि हर ग्राम पंचायत में अधिकारियों के मोबाईल नम्बर आवश्यक रूप से अंकित करे ताकि ग्रामीणो को समस्या का सामना न करना पडे।
श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वसहायता समूह के खातो में 25-25 हजार रूपये की राशि डाली है। उन्होने कहा कि  आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित कार्यक्रमो में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रो का तत्काल निराकरण किया जावे। समस्याओं का वास्तविक रूप से निराकरण हो यह भी सुनिश्चित किया जावे। इन आवेदन पत्रो का  मै स्वयं भी समीक्षा करूगा। इसलिए समस्याओं का निराकरण के लिए हर संभव प्रयास किये जाऐ।

एक जनवरी 2020 से नई टाईमिंग से खुलेंगे बैंक

रोजगार मूलक योजनाओं के लक्ष्य निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिये गये, कलेक्टर श्री जाटव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंक सलाहकार समिति की बैठक  सम्पन्न
धार | 28-दिसम्बर-2019

 इंदौर जिले स्थित समस्त महानगरीय / शहरी / अर्द्ध शहरी/ ग्रामीण क्षेत्रों में पब्लिक सैक्टर के बैंको एवं मध्यप्रदेश  ग्रामीण बैंकों की शाखाओं का नया टाइम टेबल तय हो गया है। बैंको का नया टाइम टेबल राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी द्वारा निर्धारित स्लाट में से जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक में अनुमोदित किया गया। यह बैठक आज यहां कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई।

   बैठक में बताया गया कि अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे, बैंकों का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक रहेगा, लेकिन पैसों का लेनदेन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ही होगा। समय में परिवर्तन आगामी 1 जनवरी 2020 से प्रभावशील होगा।
गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय, भारत सरकार ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिये थे, इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था, नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंकों में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ग्राहकों के लिए कामकाज होगा।
इस बैठक में कलेक्टर श्री जाटव ने राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में रोजगार मूलक योजनाओं के लक्ष्य मार्च माह के पूर्व ही पूर्ण कर लिये जाये।  जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में फसल ऋण योजना के साथ साथ जिला टेक्निकल कमेटी द्वारा अनुशंषित दुधारू पशुधन एवं मत्स्य उत्पादन हेतु कार्यशील पूंजी को भी उपलब्ध करने हेतु अनुमोदन प्रदान किया गया। इस दौरान जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत गुलाबी फॉर्म के निस्तारण हेतु कलेक्टर श्री जाटव  द्वारा सभी  बैंक के जिला समन्वयकों को आवश्यक  निर्देश दिये गये।

स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में कक्षाएं आरम्भ करने के समय में परिवर्तन

धार | 17-दिसम्बर-2019

 कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने निर्देश दिए हैं कि शीत ऋतु के कारण तापमान में आई गिरावट को दृष्टिगत रखते हुए जिले में समस्त शासकीय तथा अशासकीय (सी.बी.एस.ई. एवं आय.सी.एस.ई. सहित) विद्यालयों तथा आंगनवाडी केन्द्रामें में कक्षाओं के आरम्भ होने का समय सुबह 9 बजे के बाद ही निर्धारित किया जाएं। साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि जितना समय सुबह बढ़ाया गया है, उतना ही समय आगे बढ़ाया जाएं। जिससे कि अध्यापन का निर्धारित समय कम न हो। यह व्यवस्था आगामी आदेश तक प्रशावशील रहेंगी।

(1 days ago)

छात्र दक्ष सक्सेना का ताईक्वांडो मे नेशनल के लिए चयन हुआ

धार | 25-अक्तूबर-2019

 शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 धार के छात्र दक्ष सक्सेना का ताईक्वांडो में राज्य स्तर में विजेता होकर नेशनल प्रतियोगिता के लिये चयन हुआ है। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री ब्रजेश चंद्र पांडे तथा संस्था की प्राचार्य श्रीमती ममता सोलंकी ने छात्र दक्ष सक्सेना को बधाई एवं शुभकामनाऐं दी।

मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया

धार | 22-अक्तूबर-2019

भारतरत्न स्व.श्री राजीव गॉधी के 75 वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में सोमवार को राष्ट्रीय एकता दिवस में मानव श्रृंखला बनाई गई एवं राष्ट्रीय एकता में युवाओं को योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कु. पूर्वा चौहान बी.ए. प्रथम वर्ष, द्वितीय स्थान कु. अर्चना डामोर बी.ए. प्रथम वर्ष, तृतीय स्थान कु. माया मण्डलोई बी.ए प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी प्रो. सुषमा भुवनेन्द्रन, विनती बौरासी एवं श्रीमती ममता भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री विनोद खाकरे ने किया।

सहायता राशि मंजूर

धार | 15-अक्तूबर-2019

अपर कलेक्टर श्री एस.एस सोलंकी की मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद के अंतर्गत मनावर की श्रीमती कमला पति माधवसिंह को बीमारी के उपचार के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। स्वीकृत राशि इन्दिरा आयवीएफ हास्पिटल इंदौर को दी जावेगी।

दौड़ का आयोजन 2 अक्टूबर को

धार | 01 अक्टूबर -2019

जिला प्रशासन के तत्वाधान में 2 अक्टूबर को सुबह 8 बजे Fit Dhar – Clean Dhar अंतर्गत पीजी कॉलेज धार से लालबाग तक दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने समस्त विभागो क जिला अधिकारियों तथा शासकी पॉलीटेक्निक कॉलेज, आईटीआई, शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय तथा शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य और प्रबंधक तथा मुख्य कोच खेल विकस प्राधिकारण को आवश्यक निर्देश जारी किये है।

जिला पंचायत का साधारण सम्मिलन 26 सितम्बर को

धार | 24-सितम्बर-2019

जिला पंचायत धार का साधारण सम्मिलन 26 सितम्बर को दोपहर 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। इस बैठक में पूर्व बैठक के कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की जावेगी और राज्य वित्त आयोग मद से जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों से योजना अन्तर्गत अनुदान कार्यो के विकल्प प्राप्त कर उनका अनुमोदन किया जावेगा।

सरदार सरोवर परियोजना के अंतर्गत डूब प्रभावित शेष बचे परिवारो को 5.80 लाख रूपये की राशि देने के लिए पंचनामा बनाऐ जाऐ -श्री बघेल

धार | 17-सितम्बर-2019

सरदार सरोवर परियोजना के अंतर्गत डूब प्रभावित परिवारो के हितो का पूरा ध्यान रखा जावेगा। उनके साथ अहित नही हो इसके लिए पूरे प्रयास किये जावेगे। पूरा निसरपुर डूब प्रभावित मना गया है। प्रभावित परिवार निराश न हो उन्हे मदद के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। यह बात प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकारण एवं पर्यटन विभाग मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने सोमवार को अनुविभाग कुक्षी के विभिन्न ग्रामो का भ्रमण के दौरान ग्रामीणो को कही।
श्री बघेल ने ग्राम भवरिया, कटनेरा, निसरपुर, खापरखेड सहित अन्य डूब प्रभावित क्षेत्र तथा पुर्नवास स्थलो का अवलोकन किया और प्रभावित परिवारो से रूबरू चर्चा की। प्रभावित परिवारो ने अनुरोध किया कि उन्हे पात्रता सूची में शामिल किया जाऐ और प्लाट तथा मुआवजा की पैकेज राशि दिलवाई जाऐ। श्री बघेल ने प्रभावित परिवारो को को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार आपके हितो का बराबर ध्यान रखेगी, चिंता करने की आवश्यकता नही है। श्री बघेल ने कहा कि जिन परिवारो को भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज नही मिला है। उन्हे भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज दिया जावेगा। साथ ही जिन परिवारो को भूखंड तो मिल गया है लेकिन 5.80 लाख रूपये का पैकेज नही मिला है। उन्हे यह राशि भी प्रदाय की जावेगी। श्री बघेल ने आगे कहा कि शासकीय अधिकारी-कर्मचारी डूब प्रभावित हुऐ है उन्हे भी भू-खंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज प्रदाय किया जावेगा। इसके लिए दल प्रभारियो को निर्देश दिये है कि वे डूब प्रभावित क्षेत्र के परिवारो का पंचनामा बनाकर सूचीबद्ध करे यह कार्य तत्काल शुरू करे । पंचनामा बनाकर जिला प्रशासन को भेजी जाए। जिला प्रशासन यह सूची राज्य शासन के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण को भेजी जावेगी। इसके बाद हम स्वीकृति की कार्यवाही करेगे।
श्री बघेल ने आगे कहा कि डूब क्षेत्र में मंदिर, धर्मशाला प्रभावित हुए है। उन्हे भी पात्रता की क्षेणी में रखकर भूखंड आवंटित किये जावेगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ चाहते है कि इन डूब प्रभावित परिवारो को भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये का पैकेज दिया जाए ताकि प्रभावित परिवारो को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे। इसी लिए हमने अधिकारियों को पुनः सर्वे करने के लिए तथा पंचनामा बनाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये है। श्री बघेल ने डूब प्रभावितो से अनुरोध किया है कि वे सर्वे के लिए दल प्रभारी आते है तो अपना पंचनामा बनवा ले ताकि उन्हे भूखंड व 5.80 लाख रूपये का पैकेज उपलब्ध करने के लिए आगामी कार्यवाही की जा सके।
श्री बघेल ने निसरपुर में साधु-संतो से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याऐं सुनी और उनकी मांग अनुसार रोड की उचाई बढाने तथा बिजली चालू करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। श्री बघेल ने डूब प्रभावित क्षेत्र में सघन भ्रमण किया और जल स्तर का अवलोकन किया। साथ ही डूब प्रभावित परिवारो की समस्याऐं सुनी तथा उन समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन भी दिया। श्री बघेल ने डूब प्रभावित से कहा कि उनके वयस्क पुत्रो को भी भूखंड तथा 5.80 लाख रूपये के पैकेज से लाभांवित करने का प्रयास किया जावेगा।
इस अवसर पर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी श्री देवडा, अनुविभगीय अधिकारी राजस्व कुक्षी श्री बी एस कलेश, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग एनवीडीए श्री गुप्ता सहित विद्युत विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ

धार | 06-सितम्बर-2019

शिक्षक समय पाबंदी से सेवानिवृत्त होता है, कर्म से नही और शिक्षक के मार्गदर्शन से भी श्रेष्ट समाज का निर्माण होता है। यह उद्गार धार विधायक श्रीमती नीना वर्मा जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति धार द्वारा आयोजित 35 वा गरिमामय सम्मान समारोह में व्यक्त किया। समिति द्वारा इस सत्र में सेवानिवृत्त हुए 151 शिक्षको का सम्मान तथा धार में विभिन्न क्षेत्रो में कार्य करने वाले 10 विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान किया गया। श्री रवि वर्मा – वैज्ञानिक इसरो, डॉ. दिपेन्द्र शर्मा, श्री प्रियांशु राजावत, श्री अबुजर गफ्फारी, श्री शंकरलाल काग, श्री संजय शुक्ला, श्री सुमित चौधरी, श्री इंदरसिंह, श्री सुभाष यादव श्री शिरिन कुरेशी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोट ने सर्वपल्ली डॉ.राधाकृष्णन जयंति एवं शिक्षक दिवस पर समस्त सेवानिवृत्त शिक्षको को शुभकामनाए प्रेषित करते हुए कहा कि अन्धकार से उजाले की ओर ले जाने वाले शिक्षको का देश के निर्माण में बहुत बडा योगदान है।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, एस.बी.आई. बैंक मैनेजर दिनेशचन्द्र अग्रवाल, समिति के सचिव श्री सुरेश गोयल ने अपने स्वागत उद्बोधन में समिति का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए समिति द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इसके पूर्व समिति के अध्यक्ष श्री नारायण कुबेर जोशी, सचिव श्री सुरेश गोयल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र वर्मा, अशोक वर्मा, बृजकिशोर बोडा, हरजीतसिंह होडा, गंगासिंह सिसोदिया, श्री बबन जी अग्रवाल, श्री रामनारायण धाकड, श्री लक्ष्मीनारायण मुकाती, श्रीमती प्रभावति धाकड, रमेश सोलंकी, योगेश चौहान, राजेन्द्र सिंह डंग, भुवान बघेल, अन्य सदस्यों ने आमंत्रित अतिथियो का स्वागत पुष्पहार एवं प्रतिक चिन्ह भेटकर स्वागत किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री मंगलेश व्यास, समिति के पदाधिकारी सहित सेवानिवृत्त शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थी।
कार्यक्रम का संचालन श्री रमेश सोलंकी, राजेन्द्र सिंह डंग, जगदीशचन्द्र वर्मा तथा आभार अशोक वर्मा ने किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी श्री आशिष गोयल द्वारा दी गई।

जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ

धार | 06-सितम्बर-2019

शिक्षक समय पाबंदी से सेवानिवृत्त होता है, कर्म से नही और शिक्षक के मार्गदर्शन से भी श्रेष्ट समाज का निर्माण होता है। यह उद्गार धार विधायक श्रीमती नीना वर्मा जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति धार द्वारा आयोजित 35 वा गरिमामय सम्मान समारोह में व्यक्त किया। समिति द्वारा इस सत्र में सेवानिवृत्त हुए 151 शिक्षको का सम्मान तथा धार में विभिन्न क्षेत्रो में कार्य करने वाले 10 विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान किया गया। श्री रवि वर्मा – वैज्ञानिक इसरो, डॉ. दिपेन्द्र शर्मा, श्री प्रियांशु राजावत, श्री अबुजर गफ्फारी, श्री शंकरलाल काग, श्री संजय शुक्ला, श्री सुमित चौधरी, श्री इंदरसिंह, श्री सुभाष यादव श्री शिरिन कुरेशी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोट ने सर्वपल्ली डॉ.राधाकृष्णन जयंति एवं शिक्षक दिवस पर समस्त सेवानिवृत्त शिक्षको को शुभकामनाए प्रेषित करते हुए कहा कि अन्धकार से उजाले की ओर ले जाने वाले शिक्षको का देश के निर्माण में बहुत बडा योगदान है।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, एस.बी.आई. बैंक मैनेजर दिनेशचन्द्र अग्रवाल, समिति के सचिव श्री सुरेश गोयल ने अपने स्वागत उद्बोधन में समिति का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए समिति द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इसके पूर्व समिति के अध्यक्ष श्री नारायण कुबेर जोशी, सचिव श्री सुरेश गोयल, कोषाध्यक्ष जगदीशचन्द्र वर्मा, अशोक वर्मा, बृजकिशोर बोडा, हरजीतसिंह होडा, गंगासिंह सिसोदिया, श्री बबन जी अग्रवाल, श्री रामनारायण धाकड, श्री लक्ष्मीनारायण मुकाती, श्रीमती प्रभावति धाकड, रमेश सोलंकी, योगेश चौहान, राजेन्द्र सिंह डंग, भुवान बघेल, अन्य सदस्यों ने आमंत्रित अतिथियो का स्वागत पुष्पहार एवं प्रतिक चिन्ह भेटकर स्वागत किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री मंगलेश व्यास, समिति के पदाधिकारी सहित सेवानिवृत्त शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थी।
कार्यक्रम का संचालन श्री रमेश सोलंकी, राजेन्द्र सिंह डंग, जगदीशचन्द्र वर्मा तथा आभार अशोक वर्मा ने किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी श्री आशिष गोयल द्वारा दी गई।

वेतन निर्धारण के प्रकरणो के अनुमोदन के लिए विशेष शिविर का आयोजन

धार | 31-अगस्त-2019

कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने अवगत कराया कि इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशो के परिपालन में अधिकारियों-कर्मचारियों के सातवा वेतनमान वेतन निर्धारण प्रकरणो आई एफ एम आई एस में दर्ज कराने के पश्चात अनुमोदन कराए जाने के लिए विशेष शिविर का आयोजन 2 सितम्बर से 20 सितम्बर तक जिला पेंशन कार्यालय धार में आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री बनोठ ने जिले के आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अधिकारियों-कर्मचारियों के सातवा वेतनमान अनुमोदन कराऐ जाने के लिए आयोजित इस शिविर में लंबित वेतन निर्धारण के प्रकरण आई एफ एम आई एस में दर्ज कराने के पश्चात जिला पेंशन कार्यालय धार से अनुमोदन कराना सुनिश्चित करे।

नवमी के अवसर पर कानून और व्यवस्था बनाऐ रखने के लिए अधिकारियो की ड्यूटी

धार | 23-अगस्त-2019

   जिला दंडाधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ ने धार नगर में 24 अगस्त को गोगा नवमी का पर्व वाल्मिकी समाज द्वारा मनाए जाने को दृष्टिगत रखते हुए शांति और कानून व्यवस्था बनाऐ रखेने के लिए अधिकारियो की ड्यूटी लगाई है। इस अवसर पर वाल्मिकी समाज द्वारा वाल्मिकी मंदिर गांधी कालोनी धार से लगभव सायं 7 बजे संत श्री वाल्मिकी की एक शोभायात्रा निकाली जावेगी। यह शोभायात्रा वाल्किमी मंदिर गांधी कालोनी धार से प्रारंभ होकर नालछा दरवाजा, पटठा चौपाटी, भाजी बाजार, धानमंडी, आनंद चौपाटी होते हुऐ राजवाडा चौक पहुंचेगे और वहॉ पर बने संत श्री गोगा देव मंदिर पर महाआरती के पश्चात समाप्त होगी।  जिला दंडाधिकारी श्री बनोठ ने इस दौरान शांति एवं व्यवस्था बनाऐ रखने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लागाई है। सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी सुश्री दिव्या पटेल सिटी मजिस्ट्रेट एव नगर पुलिस अधीक्षक श्री संजीव मूले रहेगे। इनकी सहायता के लिए डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक अधिकारी श्री विजय राय, तहसीलदार एवं कार्यपालिक अधिकारी श्री भास्कर गाचले तथा निरीक्षक थाना प्रभारी नौगांव श्री राजकुमार यादव की ड्यूटी लगाई गई है।
श्री बनोठ ने इस अवसर पर निकलने वाली शोभायात्रा के दौरान शांति और व्यवस्था बनाऐ रखने के लिए पीथमपुर के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री वीरेन्द्र कटारे तथा नगर पुलिस अधीक्षक पीथमपुर श्री अजय जैन सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी रहेगे।  जिला दंडाधिकारी श्री बनोठ ने मनावर अनुभाग में अनुविभागीय अधिकारी मनावर श्री सत्यनाराण दर्रो तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री आनंद सिंह वास्कले को सम्पूर्ण व्यवस्था का प्रभारी बनाया गया है। कुक्षी अनुभाग के लिए सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री  बी एस कलेश तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री मनोहर सिंह बारिया रहेगे। सरदारपुर अनुभाग में सर्म्पूण व्यवस्था के प्रभारी अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री महेश बडोले तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री ऐश्वर्य शास्त्री रहेगे।  बदनावर अनुभाग में अनुविभागीय दंडाधिकारी सुश्री नेहा साहू तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री जंयत राठौर सम्पूर्ण व्यवस्था  के प्रभारी रहेगी। इन सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारियों की सहायता के लिए अन्य अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

कलेक्टर श्री बनोठ द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेण्डाजोल की गोलियां सेवन करने के लिए प्रदाय की

धार | 09-अगस्त-2019

कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने शासकीय कन्या उचत्तर माध्यमिक विद्यालय कुक्षी परिसर में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉं सरस्वती का पूजन कर विधिवत् किया। श्री बनोठ ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों के खेलने के दौरान नाखूनों में कृमि आ जाते है, जिससे भोजन के दौरान नाखूनों के कृमि पेट में चले जाते है। जिसके कारण बीमारियां पैदा होती है। इसलिए खाने से पहले बच्चों को अपने हाथ की अच्छी तरह से सफाई कर लेनी चाहिएं। जिससे बीमारियों से छूटकारा मिल सके। एल्बेण्डाजोल की गोलियों के सेवन करने से कृमि का नाश हो जाता है। इसलिए इस दिवस का आयोजन किया जा रहा है, ताकि बच्चों में कृमि संक्रमण से बचाया जा सके। श्री बनोठ ने कहा कि 1 से 19 वर्ष तक के बच्चे इस गोली के खिलाने से वंचित न रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखा जावें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के. सरल, डॉ. भारती, डॉ. पटेल तथा अन्य चिकित्सा अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।