Friday, August 23News That Matters

धार

Share

कलेक्टर श्री बनोठ द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेण्डाजोल की गोलियां सेवन करने के लिए प्रदाय की

धार | 09-अगस्त-2019

कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने शासकीय कन्या उचत्तर माध्यमिक विद्यालय कुक्षी परिसर में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉं सरस्वती का पूजन कर विधिवत् किया। श्री बनोठ ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों के खेलने के दौरान नाखूनों में कृमि आ जाते है, जिससे भोजन के दौरान नाखूनों के कृमि पेट में चले जाते है। जिसके कारण बीमारियां पैदा होती है। इसलिए खाने से पहले बच्चों को अपने हाथ की अच्छी तरह से सफाई कर लेनी चाहिएं। जिससे बीमारियों से छूटकारा मिल सके। एल्बेण्डाजोल की गोलियों के सेवन करने से कृमि का नाश हो जाता है। इसलिए इस दिवस का आयोजन किया जा रहा है, ताकि बच्चों में कृमि संक्रमण से बचाया जा सके। श्री बनोठ ने कहा कि 1 से 19 वर्ष तक के बच्चे इस गोली के खिलाने से वंचित न रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखा जावें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के. सरल, डॉ. भारती, डॉ. पटेल तथा अन्य चिकित्सा अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

द्वितीय क्रमोन्नति एवं तृतीय समयमान वेतनमान स्वीकृति के आदेश जारी 

537 शिक्षक संवर्ग के कर्मचारी लाभान्वित 

धार | 30-जुलाई-2019

 धार जिले में विभागीय शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत् शिक्षक संवर्ग के कर्मचारियों को प्रथम नियुक्ति पद पर 24 एवं 30 वर्ष का सेवाकाल पूर्ण करने पर विभागीय संस्थाओं से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संतोष वर्मा के निर्देशन एवं मार्गदर्षन में द्वितीय क्रमोन्नति और तृतीय समयमान वेतनमान स्वीकृतिके आदेश जारी किए गए है।
सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग श्री ब्रजेशचन्द्र पाण्डेय ने अवगत कराया कि जारी आदेशों में 24 वर्ष की सेवा पूर्ण करनेवाले 123 और 30 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले 414 इस प्रकार कुल 537 शिक्षक संवर्ग के कर्मचारी लाभान्वित हुए है। यदि जारी सूची के अतिरिक्तयदि कोई पात्र शिक्षक शेष बचा हो तो सुसंगत अभिलेखों के साथ प्रस्ताव सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग के कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए जिले के प्राचार्य एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए है।

4 कर्मचारियों को शोकाज नोटिस जारी 

धार | 23-जुलाई-2019

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संतोष वर्मा ने कार्य में लापरवाही बरतने पर विकासखंड स्त्रोत समन्वयक जनपद शिक्षा केद्र बदनावर श्री डी एन गुजराती, संकूल केंद्र जनशिक्षक प्राथमिक विद्यालय डागरपाडा श्री जी के सोलंकी, श्री विष्णु गोयल, प्रधान अध्यापक प्राथमिक विद्यालय डागरपाडा श्री बिजल गामड को शोकाज नोटिस जारी किया है। उन्हे निर्देश दिये है कि उचित माध्यम से अपना उत्तर शीघ्र प्रस्तुत करे।

निःशक्तजन शिक्षा प्रोत्साहन योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश 

धार | 12-जुलाई-2019

राज्य शासन के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा निःशक्तजन शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत आवश्यक संशोधन किए गए है। दृष्टिबाधित तथा श्रवणबाधित विद्यार्थी कक्षा 9 में प्राप्तांक 50 प्रतिशत होने पर 10 वीं कक्षा में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा आईटीआई में प्रवेश लेने पर लेपटॉप प्रदाय किया जावेगा। इसी प्रकार अस्थिबाधित विद्यार्थी को कक्षा 9 में प्राप्तांक 60 प्रतिशत होने पर 10 वीं कक्षा में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा आईटीआई में प्रवेश लेने पर लेपटॉप प्रदाय किया जावेगा। अस्थिबाधित (शरीर का निचला भाग प्रभावित होने से चलने में असमर्थ न्यूनतम 60 प्रतिशत निःशक्तता) विद्यार्थी को कक्षा 10 वीं में प्रथम बार प्रवेश लेने पर अथवा स्नातक में प्रवेश लेने पर मोटरईज्ड ट्रायसीकल प्रदाय किया जावेगा। मंद बुद्धि विद्यार्थी कक्षा में 9 वीं में प्राप्तांक 50 प्रतिशत होने पर 10 वीं कक्षा में प्रथम बार लेपटॉप प्राप्त करने पर द्यितीय बार आई.टी.आई. में प्रवेश लेने पर लेपटॉप की पात्रता नही होगी।
कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने जिले के सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र, जिला शिक्षा अधिकारी तथा प्राचार्य स्वशासी शासकीय महाविद्यालय को परिपत्र जारी कर इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है

निःशक्तजन शिक्षा प्रोत्साहन योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश कालेज चलो अभियान जारी

धार | 07-जून-2019   उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों/समस्त शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-20  में प्रथम-वर्ष में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया एवं समय-सारणी जारी की जा चुकी है। महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु आवश्यक प्रपत्रों एवं दिशानिर्देशों की जानकारी विद्यार्थियों एवं पालकों तक पहुंचाने के लिए कॉलेज चलो अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शासकीय कन्या महाविद्यालय, धार (म.प्र.) के प्राध्यापकों सहायक प्राध्यापकों/अतिथि विद्वानों द्वारा धार जिले के विभिन्न उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों, पालकों एवं अध्यापकों से संपर्क किया जा रहा है और  प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है।
प्राचार्य डॉ बी आर पाटिल ने बताया कि कॉलेज चलो अभियान के तहत शासकीय कन्या महाविद्यालय द्वारा लगभग 40 शासकीय एवं निजी स्कूलों के 1450 छात्र/छात्राओं एवं 670 पालकों से संपर्क किया गया। छुट्टीयॉ मनाने बाहर गये छात्र/छात्राओं के मोबाईल पर प्रवेश प्रक्रिया एवं समय सारणी को स्कूल प्रबंधन एवं अध्यापको के माध्यम से सूचना एवं वाटसएप के माध्यम से भी प्रसारित किया गया।
प्रवेश केवल ऑनलाई प्रक्रिया के द्वारा ही होगा जिसके अंतर्गत प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदकों को ई-प्रवेश पोर्टल www.epravesh.mponline.gov.in पर जाकर प्रवेश पंजीयन करना होगा तदुपरांत ऑनलाईन पंजीयन आवेदन के साथ समस्त दस्तावेजों की प्रतिलिपियॉं लगाकर किसी भी शासकीय महाविद्यालय में जाकर दस्तावेजों का ऑनलाईन सत्यापन कराना होगा। सत्यापन अनिवार्य है इसके अभाव में आवेदन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पायेगा। शैक्षणिक सत्र  2019 -20 के लिए प्रवेश प्रक्रिया का प्रथम चरण के लिए पंजीयन- UG  -स्नातक स्तर के लिए 10 जून  से 16 जून  तक एवं PG- स्नानतकोत्तर स्तर के लिए 5 जून  से 30 जून   तक चलेगा। जिसके दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया क्रमशः स्नातक स्तर के लिए  10 जून  से 17 जून  तक एवं स्नातकोत्तर स्तर के लिए 15 जून  से 1 जुलाई तक होंगे।
महाविद्यालय में प्रवेश मार्गदर्शन एवं सहायता के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया है जो छात्राओं को ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया, पंजीयन एवं सत्यापन का कार्य करेंगे। छात्र प्रवेश एवं मार्गदर्शन के लिए हेल्प डेस्क पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।