Tuesday, January 26News That Matters

नीमच

Share
पीएम स्‍वनिधि योजना तहत मिली सहायता फूल-माला का व्‍यवसाय कर खुश है अशोक माली (खुशियों की दास्‍तां)
नीमच | 15-दिसम्बर-2020
   पीएम स्वनिधि योजना (मुख्यमंत्री पथ पर विक्रेता योजना) के अन्‍तर्गत दस हजार रूपये का ऋण पाकर अशोक माली फूल-माला का व्यवसाय पुन:प्रारम्‍भ कर बहुत खुश है। नीमच महू रोड निवासी अशोक पिता लक्ष्‍मीनारायण माली फूल-माला का व्‍यवसाय कर, दो वक्‍त की रोटी कमाते हैं। परन्‍तु वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लॉक डाउन में उसका यह काम-धन्‍धा बंद हो जाने से परिवार का गुजर बसर करना बहुत कठिन हो गया था।
ऐसे में पीएम स्‍वनिधि योजना(मुख्‍यमंत्री पथ पर विक्रेता योजना)के बारे में पता चला,तो उसने नगरपालिका नीमच से सम्‍पर्क कर, उक्‍त योजना के अन्‍तर्गत अपना पंजीयन करवाया और ऋण हेतु आवेदन प्रस्‍तुत किया। इससे उसे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रूपये का ऋण सेंटर बैंक ऑफ इण्डिया नीमच से प्राप्‍त हुआ। आज वह बहुत प्रसन्‍न है,कि संकट इस घडी में पीएम स्‍वनिधि स्‍ट्रीट वेण्‍डर योजना से उसे सहायता मिली और वह अपना व्‍यवसाय पुन:प्रारम्‍भ कर सकी। अशोक शासन को धन्‍यवाद दे रहा है।

आंतरी बुजुर्ग व भाटखेडा में गोल्‍डन कार्ड बनाने हेतु शिविर सम्‍पन्‍न

नीमच | 09-दिसम्बर-2020

    कलेक्‍टर श्री जितेन्‍द्रसिंह राजे एवं जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष सांगवान के मार्गदर्शन में जनपद पंचायतों द्वारा विभिन्‍न ग्राम पंचायतों में आयुष्‍मान भारत योजनान्‍तर्गत गोल्‍डन कार्ड बनाने के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे है। इसी क्रम में जनपद मनासा की ग्राम पंचायत आंतरी बुजुर्ग में और नीमच जनपद की ग्राम पंचायत भाटखेडा में मंगलवार को आयुष्‍मान भारत योजना के तहत गोल्‍डन कार्ड बनाने के शिविर आयोजित किए गए और पात्र ग्रामीणों के गोल्‍डन कार्ड बनाए गए।

नीमच में दस लोगों ने जीती कोरोना से जंग-अब तक 2329 लोग हुए स्‍वस्‍थ “खुशियों की दास्‍ता”

नीमच | 01-दिसंबर-2020

    नीमच जिले में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले व्यक्तियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। शनिवार को जिले में 10 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। अब तक 2329 कोरोना संक्रमित मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके  हैं। जिले में 152 एक्टिव केस हैं। जिनका उपचार जारी है, और बिना लक्षण वालों को होम आइसोलेशन भी किया गया है।‍जिले में 55 हजार से अधिक लोगो के सेम्‍पल लिए जा चुके है। कोरोना संक्रमण से निपटने के चार प्रमुख  स्तंभ आईडेंटिफिकेशन, आइसोलेशन, टेस्टिंग एवं ट्रीटमेंट पर जिला प्रशासन द्वारा विशेष फोकस किया गया है। नये कोरोना संक्रमित मरीजों को  शीघ्र कांटेक्ट ट्रेसिंग कर उन्हें  संस्थागत क्वारेंटाइन किया जा रहा है। सर्दी, खांसी, बुखार  व कोरोना  संदिग्ध  मरीजों की प्राथमिक स्टेज में ही पहचान की जा रही है तथा उन्हें आइसोलेट कर नियमानुसार टेस्टिंग व ट्रीटमेंट का कार्य गंभीरता से किया जा  रहा है।
कोविड केयर सेंटर में किए गए बेहतर इंतजाम-कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु कोविड  केयर सेंटर बनाए गए।प्रशासन द्वारा सभी कोविड केयर सेंटरों में समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। मरीजों को गुणवत्ता युक्त भोजन एवं दवाइयाँ देने, आयुष औषधियों का प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन कराया जा रहा है।फलस्वरूप कोरोना संक्रमित मरीज शीघ्र स्वस्थ हो रहे हैं। मरीजों के मनोरंजन के लिए टीवी, पुस्तकें एवं अन्य रोचक सामग्रियां उपलब्ध कराई गईं हैं। कलेक्टर श्री जितेन्‍द्रसिंह राजे द्वारा  सभी कोविड केयर सेंटर एवं क्वारेंटाइन केंद्रों पर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं  की सतत मॉनिटरिंग की जा रही है।

राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह की हुई शुरुआत

23 से 29 नवम्बर तक घर-घर जाकर शिशुओ की स्वास्थ्य जांच ओर उपचार किया जायेगा
नीमच | 24-नवम्बर-2020

    जिले में राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह की शुरुआत 23 नवम्बर से हुई। नवजात शिशु सप्ताह  का मुख्य उद्देश्य शिशु मृत्यु दर में कमी लाना, समस्त स्वास्थ्य संस्थाओ एवं समुदाय स्तर पर नवजात शिशु की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार तथा समानता ओर गरिमा सुनश्चित करना है। इस सप्ताह के दौरान आशा कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगी द्वारा गृह भेंट के दोरान शिशु के स्वस्थ परीक्षण, स्तनपान, साफ-सफाई, टीकाकरण कराने और गंभीर  बीमार होने पर उचित रेफरल सुविधा की जानकारी दी जायेगी।  जन्म से 28  दिवस के सभी  बच्चो को प्रतिदिन फोलौअप लेना ओर एसएनसीयू से डिस्चार्ज बच्चों का फोलोअप लेना आदि कार्य किया जायेगा। जन्म के समय कम वजन वाले बच्चो की प्रारंभिक पहचान ओर विशेष देखभाल, मदर केयर से बच्चो को गर्म रखना आदि कार्य किये जायेंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.एल.मालवीय के निर्देशन में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ जे.पी.जोशी द्वारा जिले के चिकित्सा अधिकारियो, एसएनसीयू स्टाफ, आरबीएस के चिकित्सको को नवजात शिशु सप्ताह के बारे विस्तृत जानकारी दी गई और मॉनिटरिंग कार्य के बारे में बताया गया।

जावद मंडी में 19 नवम्‍बर को खरीदी जायेगी उपज

नीमच | 18-नवम्बर-2020
   कृषि उपज मंडी समिति जावद के सचिव श्री कमलेश कुमार मीणा ने बताया कि व्‍यापारियों की बैठक में लिए गये निर्णयानुसार 19 नवम्‍बर 2020 से मंडी प्रांगण जावद में कृषि उपज जिंसो का नियमित रूप से क्रय, विक्रय प्रारंभ किया जा रहा है। मण्‍डी सचिव जावद श्री मीणा ने सभी कृषक बंधुओं से अनुरोध किया है कि वे अपनी कृषि उपज विक्रय हेतु मंडी प्रांगण जावद में लाये। व्‍यापारियों से अनुरोध किया है, कि 19 नवम्‍बर 2020 से नियमित रूप से मंडी प्रांगण जावद में निलामी हेतु प्रात: 11 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर कृषकों की कृषि उपज क्रय करें।

मलेरिया की रोकथाम के लिए सिंथेटिक पायरेथ्रम दवा का छिड़काव

नीमच | 10-जुलाई-2020

     स्वास्थ विभाग द्वारा मलेरिया रोग की रोकथाम के लिए लगातार दवाई छिड़काव कार्य जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर महेश मालवीय के निर्देशन में जिले के डीकेन विकास खंड के ग्रामों में सिंथेटिक पायरेथ्रम दवा का छिड़काव किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.राजेश मीणा ने बताया कि 10 जुलाई से डीकेन ब्लॉक के ग्राम अंबा, माना ,देवरिया, आदि ग्रामो में सिंथेटिक दवा का छिड़काव मलेरिया, डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की रोकथाम के लिए किया जा रहा है। गांव के सरपंच देवराज सिंह शक्तावत, सेक्टर मेडिकल ऑफिसर मुकेश धाकड़ एवं मलेरिया वर्कर द्वारा दवा का छिड़काव किया गया।ग्राम के पानी एकत्रित होने वाले स्थानों घरों के अंदर एवं बाहर, मच्छरों के जमाव वाले स्‍थानों, नालियों आदि में छिड़काव किया गया और ग्रामीणों को वेक्टर जनित रोगों के बारे में बचाव व सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई।

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने स्‍कील्‍ड वाईज पंजीयन करवाये-श्री राजे

नियोजकों और प्रवासी श्रमिकों की संयुक्‍त बैठक करवाये
नीमच | 19-जून-2020
    जिले में आये प्रवासी श्रमिकों का स्‍कील्‍ड वाईज पंजीयन रोजगार सेतु पोर्टल पर करवाये और स्‍कील्‍ड वाईज श्रमिकों की सूची उद्योगो और सभी निर्माण ठेकेदारों को उपलब्‍ध करवा दें ताकि वे अपनी आवश्‍यकतानुसार प्रवासी श्रमिकों को नियोजित कर सकें। यह बात कलेक्‍टर श्री जितेन्‍द्र सिंह राजे ने गुरूवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में आयोजित अधिकारियों की बैठक में कही। बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल, सभी निर्माण विभागों के कार्यपालन यंत्री, सभी सीएमओ और जनपद सीईओ उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्‍टर श्री राजे ने निर्देश दिए कि सभी नगरीय निकाय और निर्माण विभाग अपने-अपने विभाग के निर्माण ठेकेदारों और श्रेत्र के प्रवासी श्रमिकों की बैठके करवाकर, रोजगार सेतु पोर्टल पर आगामी सोमवार तक पंजीयन करवाना सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायतों को भी नियोजकों के रूप में पंजीकृत करवाये और प्रवासी  श्रमिकों को म.न.रे.गा. में भी रोजगार उपलब्‍ध करवाये।
कलेक्‍टर श्री राजे ने निर्देश दिए कि मुख्‍यमंत्री पथ पर विक्रेताओं के लिए लागू की गई योजना के तहत भी सभी सीएमओ अपने क्षेत्र में हाथ थेला चालकों का पंजीयन करवाये और जो ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी हाथ ठेला चालक समीप के नगरीय क्षेत्र में काम धन्‍धा करते है। ठेला लगा रहे, उनका भी पंजीयन कर, उनको लाभ दिलवाये।

किक्रेट कीट के लिए पॉच हजार रूपये स्‍वीकृत

नीमच | 11-फरवरी-2020
    क्षैत्रीय सांसद श्री सुधीर गुप्ता की अनुशंसा पर मनासा क्षैत्र के भाटखेडी के वंदेमातरम किक्रेट क्‍लब के श्री मंगलसिंह गेहलोत को किक्रेट कीट के लिए 5 हजार रूपये की अनुदान राशि स्‍वीकृत की गई है।

देवरी खवासा का शिविर स्‍थगित

नीमच | 28-जनवरी-2020

    आपकी सरकार आपके व्‍दार कार्यक्रम तहत 29 जनवरी को मनासा विकासखण्‍ड के ग्राम देवरी खवासा में प्रस्‍तावित शिविर अपरिहार्य कारणों से स्‍थगित कर दिया गया है। यह जानकारी अपर कलेक्‍टर श्री विनय कुमार धोका ने दी।

प्रभारी मंत्री श्री कराड़ा 23 को नीमच आयेंगे

नीमच | 21-जनवरी-2020

    प्रदेश के जल संसाधन तथा नीमच जिले के प्रभारी मंत्री श्री हुकुमसिंह कराड़ा 23 जनवरी 2020 गुरूवार को मंदसौर से प्रात: 10 बजे प्रस्‍थान कर प्रात:11.30 बजे नीमच आयेगें। प्रभारी श्री कराडा 23 जनवरी 2020 को दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक जनसंपर्क तथा प्रशासनिक कार्य का जायजा लेंगे। श्री कराड़ा रात्रि 8 बजे नीमच से मंदसौर के लिए प्रस्‍थान करेंगे।

जेलों में सुधार, सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण की शुरूआत

मन्दसौर | 14-जनवरी-2020

     राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में जेलों की क्षमता से अधिक कैदियों की मौजूदगी समस्या बन गई है। मध्यप्रदेश ने जेलों की इस समस्या का निदान कर लिया है। नई राज्य सरकार ने प्रारम्भ में 10 नई जेल बनाने का निर्णय लिया है। इसके मुताबिक केन्द्रीय जेल इंदौर और सब जेल गाडरवारा, कुक्षी तथा मैहर एवं खुली जेल रीवा सहित जिला जेल बैतूल, रतलाम, राजगढ़, मुरैना और मन्दसौर में नई जेल बनाई जा रही हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंस से कैदियों की पेशी

राज्य सरकार ने जेलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उपकरण लगवाये हैं। अब जेल से ही कैदी कोर्ट रूम में हाजरी लगाकर अपना पक्ष रख सकेंगे। इस व्यवस्था से कैदियों को कोर्ट ले जाने-लाने का खर्चा बचेगा और उनकी सुरक्षा की चिन्ता से भी मुक्ति मिलेगी।

जेलों का आधुनिकीकरण

राज्य सरकार ने छिन्दवाड़ा में नये जेल कॉम्पलेक्स (संकुल) के निर्माण के लिए करीब 225 करोड़ की मंजूरी दी है। इससे प्रदेश में पहली बार एक ही संकुल में केन्द्रीय जेल, जिला जेल तथा खुली कॉलोनी स्थित होगी। इंदौर में नयी केन्द्रीय जेल के निर्माण की भी सैद्धांतिक सहमति हो गई है। शिवपुरी जेल शुरू हो गयी है और भिंड जेल का कार्य प्रगति पर है। केन्द्रीय जेल भोपाल में मार्च-2019 को खुली जेल शुरू की गई। केन्द्रीय जेल, नरसिंहपुर परिसर में 20 बंदियों के लिये खुली जेल के निर्माण के लिए सवा 2 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।

तत्‍काल निवासी प्रमाण पत्र पाकर खुश है राहुल (खुशियों की दास्‍तां)

नीमच | 07-जनवरी-2020

     म.प्र.शासन द्वारा लोकसेवा केन्‍द्र के तहत मात्र एक-घण्‍टे में निवासी प्रमाण पत्र पाकर नीमच के ग्राम देवीपुरा निवासी राहुल पिता रतनलाल बंजारा की खुशी चेहरे पर साफ झलक रही थी।  राहुल का कहना है, कि पहले इसी काम के तीन-चार दिन लग जाते थे, मगर अब उसे कुछ ही समय में निवासी प्रमाण पत्र मिल गया है।
राहुल ने लोकसेवा केन्‍द्र नीमच में 6 जनवरी 2020, सोमवार को सुबह निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अपना आवेदन प्रस्‍तुत किया और इसी दिन मात्र एक घन्‍टे में उसे निवासी प्रमाण पत्र मिल गया है। राहुल को विश्‍वास नही हुआ, कि सरकारी कार्यालयों में इतनी तत्‍परतापूर्वक कार्य हो रहे है। तत्‍काल सेवा से उसे समय और धन की बचत हुई है। साथ ही कार्यालयों के चक्‍कर लगाने से भी मुक्ति मिली है। लोकसेवा केन्‍द्र नीमच से मात्र एक घण्‍टे में निवासी प्रमाण पत्र पाकर राहुल खुशी-खुशी म.प्र. शासन को धन्‍यवाद देते हुए अपने घर को रवाना हो गया।

पर्यटन और निवेश के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को बनाया जाएगा देश का अग्रणी प्रदेश

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा रॉयल कुसिंज़ फूड फेस्टिवल का उद्घाटन
नीमच | 28-दिसम्बर-2019

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि पर्यटन और निवेश के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी प्रदेश बनाया जाएगा। श्री कमल नाथ मिंटो हॉल में शासकीय तौर पर प्रदेश में पहली बार राजसी घरानों में प्रचलित उत्कृष्ट व्यंजनों पर केन्द्रित रॉयल कुसिंज़ फूड फेस्टिवल का उद्घाटन कर रहे थे। कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओंकार सिंह मरकाम एवं सांसद श्री नकुल नाथ उपस्थित थे।
          मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि इस फेस्टिवल के जरिए प्रदेश में पर्यटन के साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना राज्य शासन का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि मध्यप्रदेश की प्रोफाईल में बदलाव लाए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारे प्रदेश में अपार संभावनाएँ है, पर उसके अनुरूप अपेक्षित विकास न होने के कारण हम अपनी उपलब्ध सम्पदा का यहाँ के नागरिकों और प्रदेश को लाभ नहीं दिला पाए। श्री कमल नाथ ने कहा कि पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है, जिससे न केवल आर्थिक समृद्धि आएगी बल्कि रोजगार के भी व्यापक अवसर निर्मित होंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान की समृद्धि में पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान है। उसके मुकाबले मध्यप्रदेश कहीं भी कम नहीं है लेकिन हम अपनी ब्राडिंग नहीं कर पाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश टाईगर स्टेट है। हमारे पास कान्हा, बांधवगढ़ जैसे नेशनल पार्क हैं, लेकिन पर्यटन के नक्शे में रणथम्भोर और जिम कॉर्बेट का ही जिक्र है। श्री कमल नाथ ने कहा कि हमें अपने पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग करना होगी, तभी हम इसका लाभ प्रदेश को दिला सकेंगे।

कलेक्‍टर श्री गंगवार ने वृद्धाश्रम व किलकारी में मनाई दीपावली

निराश्रित बच्‍चों व वृद्धजनों को भेंट किए उपहार

नीमच | 25-अक्तूबर-2019

कलेक्‍टर श्री अजय सिह गंगवार ने शुक्रवार को रेडक्रास नीमच द्वारा संचालित निराश्रित बाल गृह ””””किलकारी”””” एवं वृद्धाश्रम पहुंचकर, बेसहारा बच्‍चों और वृद्धजनों के साथ दीपावली मनाई तथा वृद्धजनों व निराश्रित बच्‍चों को मिठाई, पटाखे एवं फुलझडियां भेंट की। कलेक्‍टर श्री गंगवार ने बच्‍चों के साथ पटाखे भी जलायें और बच्‍चों को दीपावली की शुभकामनाएं भी दी।
इस मौके पर एसडीएम श्री एस.एल.शाक्‍य एवं तहसीलदार श्री अजय हिंगे भी उपस्थित थे।

मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना से आत्‍मनिर्भर हुआ जगदीश “खुशियों की दास्‍तां”

नीमच | 22-अक्तूबर-2019

नीमच जिले के ग्राम आमलीखेडा निवासी जगदीश पिता रामप्रसाद मेघवाल आठवीं तक शिक्षा प्राप्‍त कर रोजगार की तलाश में था। ऐसे में जगदीश को मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना के बारे में मालूम हुआ, तो उसने अंत्‍यावसायी कार्यालय नीमच से सम्‍पर्क कर, 4 लाख रूपये का ऋण प्रकरण तैयार करवाकर, सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया शाखा नीमच भिजवाया। जहां से उसे 4 लाख रूपये का ऋण मिला। इस राशि से जगदीश ने मकान निर्माण की सेन्‍ट्रीगं क्रय कर, कार्य करना प्रारम्‍भ किया। जगदीश को इस योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रूपये का अनुदान भी शासन से प्राप्‍त हुआ।
अब जगदीश प्रतिमाह 30 हजार रूपये की आय प्राप्‍त कर रहा और अपने चार सदस्‍यीय परिवार का गुजर बसर भी अच्‍छे से कर रहा है। जगदीश का कहना है, कि मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना के तहत स्‍वयं का रोजगार स्‍थापित कर, वह आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर हो गया है। अब वह अपने आस-पास के गॉवों में ही मकान की छत भराई के लिए सेन्‍ट्रींग का कार्य कर, 30 हजार रूपये की मासिक आमदनी प्राप्‍त कर रहा है। यह मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना से ही सम्‍भव हो सका है।

पात्र हितग्राहियों को हर माह खाद्यान प्रदाय किया जाए-श्री स्‍वाई

नीमच | 15-अक्तूबर-2019

म.प्र. राज्‍य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई एवं सदस्‍यगणों द्वारा सोमवार को नीमच के कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक में विभागीय समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश भी दिए। खाद्य आयोग के अध्‍यक्ष श्री राजकिशोर स्‍वाई ने निर्देश दिए कि सभी पात्र परिवारों और हितग्राहियों को नियमानुसार प्रति माह राशन दुकान से रियायती दर पर खाद्यान प्रदान किया जाए। बैठक में सदस्‍यगण, श्रीमती दुर्गा डाबर, श्रीमती स्‍नेहलता उपाध्‍याय, श्री गोरेलाल अहीरवार एवं श्री वीरसिंह चौहान तथा कलेक्‍टर श्री अजय सिंह गंगवार, जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
म.प्र. राज्‍य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने बैठक में निर्देश दिए कि मध्‍याह्न भोजन वितरण आंगनवाडी में पोषण आहार वितरण एवं राशन दुकानों से खाद्यान वितरण से संबंधित प्राप्‍त शिकायतों को एक पंजी में दर्ज कर उनका प्राथमिकता से निराकरण किया जाए। जिला व विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी उक्‍त संबंधी शिकायतों को गंभीरता से लें। श्री स्‍वाई ने निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में राशन दुकाने नहीं है, वहां समुह गठित कर, उन्‍हें राशन दुकान संचालन का दायित्‍व सौंपा जाएं। उन्‍होने कहा कि मध्‍याह्न भोजन एवं आंगनवाडी केंद्रों में मीनु अनुसार भोजन के लिए खाद्यान का अग्रिम आवंटन हो, ऐसी व्‍यवस्‍था की जाए।
म.प्र. राज्‍य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने निर्देश दिए कि आंगनवाडी केंद्रो और शालाओं में मध्‍याह्न भोजन के नमुने लेकर, जांच के लिए भि‍जवाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि अच्‍छी गुणवत्‍ता का भोजन बच्‍चों को प्रदाय हो। उन्‍होने जिला स्‍तरीय सर्तकता एवं निगरानी समिति की नियमित रूप से बैठक करने के निर्देश भी दिए।
श्री स्‍वाई ने निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति जनजाति, बहुल पंचायतों में अजा, अजजा, पात्रता पर्ची धारी व परिवारों का सत्‍यापन कर, यह सुनिश्‍चित कर लिया जाएं कि इन वर्गो के परिवारों को नियमानुसार खाद्यान प्रदाय किया जा रहा है।

जिला पोषण पुनर्वास केंद्र पर मनाया गया राष्ट्रीय पोषण माह

नीमच | 01 अक्टूबर -2019

राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोषण के बारे जिला चिकित्सालय के जिला पोषण पुनर्वास केंद्र में जानकारी दी गयी। मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एस.बघेल के निर्देशन में जिले के जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.जे.पी.जोशी द्वारा उपस्थित महिलाओ को पोषण के महत्त्व के बारे में बताया और फल वितरण किये गए। एन.आर.सी. से छुट्टी के बाद भी बच्चों को संतुलित आहार दिया जाये, धात्री माताओ को अपने भोजन में संतुलित आहार शामिल कर बच्चो को कुपोषण से बचाया जा सकता है।
गर्भवती माताए विटामिन और आयरन युक्त पोषक आहार ले दूध और तेल तथा आयोडीनयुक्त नमक खाए, छोटे बच्चों को मसला हुआ और गाढ़ा पोष्टिक आहार भी दे। 5 वर्ष तक के बच्चों को सभी टीके नियमित रूप से लगवाये। इस प्रकार राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत पोषण सम्बन्धी विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर मीडिया प्रभारी रामलाल सिसोदिया, एन.आर.सी. प्रभारी, स्टाफ नर्स आदि उपस्थित थे।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री सिलावट आज नीमच आयेंगे

नीमच | 24-सितम्बर-2019

प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट आज 24 सितम्‍बर 2019 को प्रात: 9.15 बजे उदयपुर से प्रस्‍थान कर प्रात:11.30 नयागॉव (जावद) आयेगें और बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगें। वे नयागॉव से प्रस्‍थान कर श्री सिलावट प्रात:11.50 बजे नयागॉव से प्रस्‍थान कर रामपुरा पहुचकर बाढ प्रभावित क्षेत्र का अवलोकन करेगें। वे दोपहर 1.35 बजे रामपुरा से झारडा मन्‍दसौर के लिए प्रस्‍थान करेगें।

प्रभारी मंत्री श्री कराडा ने रामपुरा में अतिवृष्टि व बाढ़ प्रभावितों से रूबरू हुए

प्रभारीमंत्री श्री कराडा ने क्षतिग्रस्‍त रिंगवाल का किया निरीक्षण, राहत केम्‍पों में जाकर लिया व्‍यवस्‍थाओं का जायजा

नीमच | 17-सितम्बर-2019

प्रदेश के जल संसाधन एवं नीमच जिले के प्रभारी मंत्री श्री हुकुमसिंह कराडा ने सोमवार को नीमच जिले की रामपुरा तहसील के गांधी सागर डूब प्रभावित कस्‍बा रामपुरा के बाढ़ प्रभावितों से रूबरू हुए और उनकी समस्‍याएं सुनी। प्रभारी मंत्री श्री कराडा ने बाढ़ प्रभावितों की समस्‍या के निराकरण लिए अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए। इस मौके पर कलेक्‍टर श्री अजय सिंह गंगवार, पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सगर, नीमच एसडीएम श्री एस.एल.शाक्‍य, मनासा एस.डी.एम.श्री अरविन्‍द सिह माहौर सहित अन्‍य अधिकारी तथा पूर्व मंत्री श्री नरेन्‍द्र नाहटा, पूर्व विधायक श्री विजेन्‍द्र सिंह मालाहेडा, एवं पूर्व सांसद सुश्री मीनाक्षी नटराजन, पूर्व जनपद अध्‍यक्ष नीमच श्री उमराव सिह गुर्जर, श्री सत्‍यनारायण पाटीदार जावद तथा जय किसान फसल ऋण माफी योजना के जिला स्‍तरीय समिति के सदस्‍य श्री राजकुमार अहीर, श्री अजीत कांठेड, श्री संदीप पगारिया, हरगोविन्‍द दिवान, श्री तरूण बाहेती सहित जन प्रतिनिधि एवं बाढ प्रभावित उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री हुकुम सिंह कराडा ने रामपुरा में गांधी सागर जलाश्‍य की रिंगवाल का पैदल भ्रमण कर अवलोकन किया। प्रभारी मंत्री ने रिंगवाल के क्षतिग्रस्‍त स्‍थल का मौका मुआयना भी किया और अधिकारियों को क्षतिग्रस्‍त रिंगवाल की मरम्‍मत शीघ्र करवाने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री श्री कराडा ने रामपुरा शहर में जिला प्रशासन द्वारा स्‍थापित राहत शिविरों में ठहरे हुए बाढ प्रभावितों से चर्चा कर, उपलब्‍ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। प्रभारी मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ पीडितों को राहत शिविरों में सभी आवश्‍यक सुविधाएं एवं बेहतर प्रबंध करें।
प्रभारी मंत्री ने मनासा, रामपुरा में ओसवाल एवं पोरवाल धर्मशाला में स्‍थापित राहत केम्‍प का निरीक्षण किया और यहां राहत केम्‍प में प्रभावितों को प्रदान किये जाने वाले भोजन का अवलोकन किया और प्रभावित महिलाओं को साडियां एवं वस्‍त्र वितरित किए।

कच्छ की पक्की कशीदाकारी

नीमच | 06-सितम्बर-2019

गुजरात का कच्छ इलाका कई बातों के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन दो कपड़ों के मिलान पर की गई हाथ की कशीदाकारी विख्यात है। सिल्क पर बंधेज की विभिन्न सामग्री सीएसवी अग्रोहा भवन में उपलब्ध हो रही है। मूलतः गुजरात के कच्छ की निवासी और वर्तमान में ग्वालियर निवासरत शोभा गुजराती और उनका परिवार जिस अद्भुत कारीगरी का प्रदर्शन देशभर में कर रहा है वह कार्य गोमाबाई के सामने अग्रोहा भवन पर आमजन के लिए सहजता से उपलब्ध है।
शोभा गुजराती ने बताया कि दो अलग-अलग कपड़ों को मिलाकर उस पर हाथ की कशीदाकारी इस ढंग से की गई है कि देखने वाला दंग रह जाए। इस प्रकार तैयार की गई सामग्री में कुशन कवर, पर्स, हैंड पर्स, ड्रेस मटेरियल, सोफा कवर ऐसी कई सामग्री आमजन के लिए उपलब्ध है। नवरात्रि के दौरान नीमच जिले में विभिन्न स्थानों पर किए जाने वाले गरबे में गरबा ड्रेस का अपना महत्व है और शोभा गुजराती के पास अनेक डिजाइन वाली ड्रेस है। जो गरबा करने वालों के लिए बेमिसाल है। कच्छ की कशीदाकारी मोटी और बारीक दोनों प्रकार की होती है। रेशम के साथ जरी वर्क इन दिनों काफी चल गया है। मूलतः पारंपरिक रूप से यह काटन पर होता रहा है लेकिन अब ग्राहकों की मांग को देखते हुए इससे अन्य कपड़ों पर भी किया जाने लगा है। मेला प्रभारी दिलीप सोनी का कहना है कि कच्छ की कला बाजार में आम दुकानों पर उपलब्ध नहीं है। ऐसे में नीमच निवासी मेले में दोपहर 12:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक आकर अपनी पसंदीदा सामग्री का क्रय कर सकते हैं। इसके साथ अन्य शिल्प और शिल्पकारों से रुबरु हो सकतें हैं।
गुरुवार को स्वर्णकार महिला मंडल के पदाधिकारियों में हस्तशिल्प मेले में कारीगरों की कार्यकारी देखी और उन्हें प्रोत्साहन दिया। स्वर्णकार महिला मंडल की सभी पदाधिकारियों ने हस्तशिल्प हथकरघा विकास निगम के आयोजन की प्रशंसा की और कहा कि बाजार में इस प्रकार की सामग्री लगभग नगण्य है और प्रदेश के इन कारीगरों ने नीमच में एक अच्छी सुविधा दी है।

जिला स्‍तरीय शांति समिति की बैठक आज

नीमच | 31-अगस्त-2019

जिले में आगामी दिनों में गणेश चतुर्थ, मोहर्रम, डोल ग्‍यारस, अंनत चतुर्थदर्शी एवं दशहरा पर्व मनाये जाने एवं उक्‍त त्‍यौहारों पर आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाओं के संबंध में जिलास्‍तरीय शांति समिति की बैठक आज 31 अगस्‍त 2019 को जिला पंचायत सभाकक्ष नीमच में शाम 4 बजे रखी गई है।
कलेक्‍टर श्री अजयसिंह गंगवार की अध्‍यक्षता में आयोजित इस बैठक में जिलास्‍तरीय शांति समिति के सभी सदस्‍यों एवं संबंधित सभी अधिकारियों को उपस्थित होने का आगृह किया गया हैं।

कक्षा 5 व 8 में होगी त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन 

नीमच | 23-अगस्त-2019

 शासन के निर्देशानुसार शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु सत्र 2019-20 से कक्षा 5 एवं 8 के छात्रों की परीक्षाएं पूर्व वर्षो की भांति बोर्ड पेटर्न पर होगी। जिसके तहत वर्ष के प्रथम त्रैमास में सभी बच्चों की त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत लिखित और मौखिक मिलाकर 30 अंक निर्धारित होंगे। त्रैमासिक परीक्षा हेतु सितम्बर तक का पाठ्यक्रम समाहित होगा। यह त्रैमासिक परीक्षा सितम्बर 2019 के अंतिम सप्ताह में होगी, जिसका टाईम टेबल पृथक से जारी किया जावेगा।
प्रश्न पत्र के प्रारुप राज्य शिक्षा कैन्द्र से प्राप्त होंगे। तत्पश्चात जिले स्तर से प्रश्न पत्र तैयार कर सभी विद्यालयों को सीलबंद लिफाफे में उपलब्ध कराये जावेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था शाला स्तर पर प्रधानाध्यापक द्वारा की जावेगी। परीक्षा के तत्काल बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शाला स्तर पर किया जावेगा। मॉनिटरिंग के समय अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त होती है, तो संबंधित शिक्षक उत्तरदायी होगें। उत्तर पुस्तिकाओं की जॉंच शालास्तर पर संबंधित शिक्षक द्वारा की जावेगी, तथा प्राप्तांक व ग्रेड मूल्यांकन पत्रक में अंकित किये जावेंगे। कक्षा 5 व 8 के परीक्षा आयोजन में यदि किसी प्रधानाध्यापक को संशय हो, तो वे जिला अकादमिक समन्वयक श्री के.एम.सोलंकी एपीसी जिला शिक्षा केन्द्र नीमच से सम्पर्क कर सकते हैं।

जिले में अब तक 708 मिमी औसत वर्षा दर्ज 

नीमच | 09-अगस्त-2019

  नीमच जिले में चालू वर्षाकाल में अब तक 708 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की गई है। नीमच में 764 मि.मी. मनासा में 762 मि.मी. एवं जावद में 598 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई हैं। जबकि गत वर्ष इस अवधि में औसत 544.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। नीमच में 747 मि.मी. मनासा में 391 मि.मी. एवं जावद में 495 मि.मी.वर्षा दर्ज की गई थी।
जिले में 9 अगस्त 2019 को प्रात: 8 बजे समाप्त हुए पिछले चौबीस घन्टो के दौरान औसत 43 मि.मी.वर्षा दर्ज हुई हैं। नीमच में 27 मिमी. मनासा में 84 मि.मी. एवं जावद में 18 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई हैं।

””एम.पी. वनमित्र”” सॉफ्टवेयर का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ 

नीमच | 30-जुलाई-2019

 आदिम जाति कल्याण विभाग के ””एम.पी. वनमित्र”” सॉफ्टवेयर पर केन्द्रित दो दिवसीय प्रशिक्षण आज आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में प्रारंभ हुआ। यह साफ्टवेयर वन अधिकार अधिनियम, 2006 की पूरी प्रक्रिया का ऑनलाइन क्रियान्वयन कराता है। इसके माध्यम से मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जो वन अधिकार अधिनियम की पूरी प्रक्रिया को डिजिटाइज़ करने जा रहा है।यह सिस्टम महाराष्ट्र नॉलेज कॉर्पोरेशन (MKCL),पुणे द्वारा विकसित किया गया है।
प्रशिक्षण में पहले दिन 26 जिलों के प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण को प्रमुख सचिव, आदिम जाति कल्याण श्रीमती दीपाली रस्तोगी ने सम्बोधित किया। संचालक, आदिम जाति क्षेत्रीय विकास श्री राकेश सिंह ने प्रस्तावना रखी। प्रशिक्षण में अपर जिलाधिकारी, सीइओ, डीएफओ, एसी(ट्रायबल)एसडीएम, एसडीओ (फॉरेस्ट),DeGM एवं 2 मास्टर ट्रेनर मौजूद थे।
विभाग से श्री के.के.पबिया, श्री विश्रुत मानिक, श्री रितेश अग्रवाल समेत आदिम जाति क्षेत्रीय विकास कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे। पहले दिन 156 प्रशिक्षणार्थियों का प्रशिक्षण ट्रेनिंग हुई। दूसरे दिन 30 जुलाई 2019 को शेष 26 जिलों के प्रशिक्षणार्थी, प्रशिक्षण लेंगे। MKCL की तरफ से श्री योगेश बिचकुले, श्री सुनील रजक, श्री पंकज तिवारी ने प्रशिक्षण दिया।

फसल बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 

नीमच | 23-जुलाई-2019

 कलेक्‍टर श्री अजयसिंह गंगवार के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 में क्रियान्‍वयन के संबंध में नवीन टेण्‍डर अनुसार नीमच जिले के लिए रिलायंस जनरल इन्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड का टेण्‍डर स्‍वीकृत हुआ है। नीमच जिले के लिए इमरान खॉन को सम्‍पर्क अधिकारी नियुक्‍त किया गया है। जिकस दूरभाष नम्‍बर-7850893705 एवं ई-मेल imran.a.Khan@relianceada.com है। निविदानुसार खरीफ 2019 में कृषकों का प्रीमियम काटकर फसल बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019 है।
बैंको,लोक सेवा केन्‍द्रों,अधिकृत बीमा एजेण्‍टों एवं किसानों द्वारा ऋणी एवं अऋणी कृषकों का फसल बीमा करने हेतु बहुत कम समय होने से सभी बैंको को निर्धारित समय सीमा में कृषकों का बीमा करने के निर्देश दिए गए है। शासन निर्णयानुसार सज्ञी फसलों की बीमित राशि को उनके स्‍केल ऑफ फायनेंस का 75 प्रतिशत किया गया है। उक्‍त 75 प्रतिशत राशि का 2 प्रतिशत एवं कपास फसल का 5 प्रतिशत तथा रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत या वास्‍तविक दर जो कम हो कृषक अंश प्रीमियम काटकर फसल बीमा करें। सभी अधिनस्‍तों बैंकों एंव बैंक शाखाओं को तय समय में किसानबन्‍धुओं का फसल बीमा करने के निर्देश दिए गए।

 

संस्कृति विभाग द्वारा संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित 

नीमच | 11-जुलाई-2019

 प्रदेश में कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही पंजीकृत संस्थाओं  से वर्ष 2019 -20  में अनुदान प्राप्त करने के लिए 14 अगस्त 2019 तक आवेदन  आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन-पत्र निर्धारित प्रपत्र में आयुक्त संस्कृति संचालनालय के कार्यालय में जमा करवाए जा सकेंगे। विस्तृत विवरण और नियमावली की जानकारी संचालनालय की वेबसाइट www.culturemp.in  से प्राप्त की जा सकती है।