Tuesday, January 26News That Matters

पन्ना

Share
स्वास्थ्य संबंधी सभी अभियानों में पूरी ईमानदारी से दायित्व निर्वहन करें-कलेक्टर
जिला टास्क फोर्स समिति की अर्न्तविभागीय बैठक सम्पन्न
पन्ना | 15-दिसम्बर-2020
    कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की अर्न्तविभागीय बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री मिश्र ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य संबंधी सभी अभियानों को संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ ईमानदारीपूर्वक दायित्वों का निर्वहन करें। जिससे स्वास्थ्य संबंधी अभियानों का लाभ जन जन तक पहुंचाया जा सके।
बैठक में बायोमेडिकल बेस्ट नियम 2016 के संबंध में चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान कलेक्टर श्री मिश्र ने कहा कि शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में निकलने वाले बायोमेडिकल बेस्ट का प्रबंधन नियमानुसार सुनिश्चित किया जाए। बैठक में कोविड-19 बैक्सीन परिवहन, भण्डारण, टीकाकरण आदि पर चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान कलेक्टर श्री मिश्र ने कहा कि बैक्सीन के संबंध में तैयार किए गए कोडचैन प्वाइंटों का निरीक्षण किया जाए। उन प्वाइंटों पर 3 फेस विद्युत कनेक्शन की उपलब्धता एवं बेकअप के लिए जनरेटर, इन्वेटर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
बैठक में दस्तक अभियान पर चर्चा की गयी। यह अभियान 11 जनवरी से 13 फरवरी 2021 तक चलाया जाएगा। अभियान के तहत जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों में पायी जाने वाली बीमारियों की पहचान कर उनका उचित प्रबंधन किया जाएगा। यह अभियान पूर्व वर्ष से चालू है। इसमें एएनएम, आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा संयुक्त रूप से टीम गठित कर घर घर भ्रमण किया जाता है। बैठक में पल्स पोलियो अभियान के संबंध में चर्चा करते हुए बताया गया कि 17, 18 एवं 19 जनवरी 2021 को यह अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, नगरीय प्रशासन, वन विभाग, आयुष विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग का सहयोग लिया जाता है।
बैठक में कलेक्टर श्री मिश्र ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग के मैदानी अमले को निर्देश दे कि स्वास्थ्य विभाग के इन कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान करें। जिससे कोई भी व्यक्ति लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने जिले के समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के शत प्रतिशत पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड एवं समग्र आईडी की ही आवश्यकता होती है हितग्राहियों को इसकी जानकारी देकर उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाए। उन्हें इस बात की भी जानकारी दी जाए कि आयुष्मान कार्ड बन जाने पर देश के किसी भी कोने में 5 लाख तक की निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध हो जाती है। सम्पन्न हुई बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी, डब्ल्यूएचओ के जिला प्रतिनिधि के साथ संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिले को फाइलेरिया मुक्त बनाने में सहभागिता निभाएं-कलेक्टर

पन्ना | 09-दिसम्बर-2020
      कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने जिले के दो वर्ष से ऊपर की आयु रखने वाले सभी व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा है कि आगामी 13 से 15 दिसंबर को फाइलेरिया की दवा खाकर जिले को फाइलेरिया से मुक्त करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि डीईसी व एल्वेंडाजॉल की दवा को सेवन करने वाले व्यक्ति को हांथी पांव हाइड्रोसिल एवं पेट के कृमि रोगों से सुरक्षा मिल जाती है। इस दवा का कोई हानिकारक प्रभाव नही होता।

गुरू नानक देव की जयंती प्रकाश पर्व पर कलेक्टर ने दी बधाई

पन्ना | 01-दिसंबर-2020

    गुरू नानक देव की जयंती प्रकाश पर्व पर कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र नगर के रानीगंज मोहल्ल में स्थित गुरूद्वारा साहब पहुंचे। वहां पहुंचकर गुरूद्वारा साहब में उपस्थित श्रद्धालुओं से भेंटकर उन्हें प्रकाश पर्व की बधाई दी। उन्होंने गुरूद्वारा साहब में श्रद्धालुओं से चर्चा कर उनकी समस्याओं की जानकारी लेने के साथ त्वरित निराकरण किए जाने का आश्वासन दिया।

जिला चिकित्सालय में मनाया गया नवजात शिशु सप्ताह

पन्ना | 24-नवम्बर-2020
   राज्य शासन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार पन्ना जिले में 23 से 29 नवम्बर 2020 तक नवजात शिशु सप्ताह के रूप में मनाया जाना है। जिसके संबंध में जिला चिकित्सालय पन्ना में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज यादव की अध्यक्षता में  नवजात शिशु सप्ताह की कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें उपस्थितजनों को नवजात शिशु की देखभाल से संबंधित आवश्यक विषयों पर चर्चा की गई एवं बताया गया कि नवजात शिशुओं को ठण्ड के मौसम में अधिक देखरेख की आवश्यकता होती है कि क्योकि इस सीजन में नवजात शिशुओं में सर्दी, जुकाम का खतरा बढ़ जाता है जिसका समय पर उपचार न होने पर शिशुओं में निमोनिया की शिकायत उत्पन्न होने लगती है। जिस हेतु नवजात शिशुओं के परिजनों को ठण्ड के मौसम नवजात शिशुओं का विशेष ध्यान देना चाहिए तथा उनमें सर्दी एवं जुकाम के लक्षण होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य संस्था में आकर उपचार दिलवाया जाना चाहिए। कार्यशाला में बताया गया कि जिला चिकित्सालय पन्ना में नवजात शिशुओं हेतु गहन चिकित्सा इकाई (एसएनसीयू) संचालित है, जहां पर शिशु रोग चिकित्सक की देखरेख में आवश्यक उपकरणों के द्वारा नवजात शिशुओं की देखरेख एवं उपचार प्रदाय किया जाता है। इसके साथ ही एएनसी के दौरान महिलाओं के खान पान विशेष ध्यान दिया जावे जिससे नवजात शिशु कम वजन के न हो, तथा कम वजन वाले नवजात शिशुओं के पोषण आहार का विशेष ध्यान रखा जावे। नवजात शिशु सप्ताह कार्यशाला में मुख्य रूप से डॉ. एल.के. तिवारी, शिशु रोग विशेषज्ञ एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला पन्ना, डॉ.व्ही एस उपाध्याय, सिविल सर्जन पन्ना, डॉ प्रदीप कुमार गुप्ता, शिशु रोग चिकित्सक जिला चिकित्सालय, डॉ जी पी आर्या, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी, डॉ प्रीतेश सिंह ठाकुर, जिला क्षय अधिकारी, डॉ आर सी केसरी, शिशु रोग चिकित्सक सहित अन्य नर्सिंग स्टाफ एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

जप्त महुआ की होगी बिक्री

पन्ना | 18-नवम्बर-2020

      सहायक संचालक मडला पन्ना टाईगर रिजर्व पन्ना के परीक्षेत्र पन्ना (गंगाऊ) अभ्यारण के अन्तर्गत वन बेरियर हरसा में पिकअप वाहन में महुआ फूल 60 बोरी से भरी हुई जप्त की गयी थी। जप्त महुआ फूल 60 बोरी वजन 20 क्विंटल की बिक्री की जाना है। क्रय हेतु परिक्षेत्र कार्यालय पन्ना में 15 दिवस के अन्दर सम्पर्क किया जा सकता है।

आयुक्त चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा की गयी किल कोरोना अभियान की समीक्षा

किल कोरोना अभियान में अभ्युदय दल के सहयोग की सराहना की गयी
पन्ना | 09-जुलाई-2020
    जिले में कोरोना वायरस रोकथाम एवं उपचार के संबंध में की जा रही कार्यवाही की आयुक्त चिकित्सा शिक्षा विभाग श्री निशांत बरबडे द्वारा समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले में किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर किए जा रहे सर्वे कार्य में अभ्युदय दल द्वारा किए जा रहे सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण रोकने एवं पॉजिटिव व्यक्तियों का कार्य सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। इसे आगामी 15 जुलाई तक इसी तरह चलाया जाएगा तो पन्ना जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा।
कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने बताया कि जिले में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए अभ्युदय दल का गठन किया गया था। यह दल वर्तमान में किल कोरोना अभियान में सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं। यह दल कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की चेन को तोडने एवं लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य कर रहे हैं। इन दलों में मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, पंचायत विभाग, राजस्व विभाग के साथ अन्य विभागों के अधिकारी/कर्मचारी शामिल हैं। किल कोरोना अभियान का सुपरविजन एवं पर्यवेक्षण कार्य अन्य विभागों के अधिकारियों/ कर्मचारियों द्वारा निरंतर किया जा रहा है। सर्वे के दौरान सर्वे दलों को आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाता है। ग्राम स्तर से सर्वे टीम प्रतिदिन की रिपोर्ट प्राप्त कर संकलन का कार्य किया जाता है। सर्वे के दौरान पाए जाने वाले कोविड संदिग्ध मरीजों को सैम्पलिंग के लिए आईसोलेशन सेंटर तक पहुंचाने एवं आवश्यक व्यवस्था करने में अभ्युदय दल के सदस्य सहयोग प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा जिले में कोविड मित्र बनाए गए हैं जो लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं।
सर्वे कार्य में पाए जाने वाले संभावित मरीजों को सार्थक एप में दर्ज किया जाता है। आयुक्त चिकित्सा शिक्षा विभाग श्री बरबडे ने निर्देश दिए कि सर्दी, जुखाम, बुखार एवं सांस की तकलीफ वाले शत प्रतिशत मरीजों को सार्थक एप पर दर्ज कराया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ब्लाक स्तर पर सर्वे कार्य की सघन मॉनिटरिंग की जाए। जो भी कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया जाता है उसके प्रथम सम्पर्क वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर जांच करने की कार्यवाही कडाई से की जाए। जिससे कोरोना चैन को समाप्त किया जाए।
सम्पन्न हुई बैठक में राज्य स्तर से आए डॉ. सौरभ पुरोपित उप संचालक आईडीएसपी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी, सिविज सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. आर.एस. त्रिपाठी, जिला सर्विलेंस अधिकारी जिला एपीडिमियोलॉजिस्ट, समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ एवं अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिले में अब तक 136.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

पन्ना | 18-जून-2020

    अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पन्ना जिले की औसत वर्षा 1176.4 मि.मी. है। जिसमंे जिले में गत 01 जून से अब तक 136.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गयी है। अभी तक वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 131.0 मि.मी., गुनौर में 184.3 मि.मी., पवई में 190.0 मि.मी., शाहनगर में 70.2 मि.मी. तथा अजयगढ में 106.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। गत वर्ष इसी अवधि पन्ना में 22.5 मि.मी., गुनौर में 16.0 मि.मी., पवई में 2.0 मि.मी., शाहनगर में 4.0 मि.मी., अजयगढ में 12.8 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है।
उन्होंने बताया कि 18 जून 2020 को जिले की औसत वर्षा 0.9 मि.मी. दर्ज की गयी है। जिसमें वर्षामापी केन्द्र पन्ना में 4.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है।

स्वच्छता कर्मियों द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्र की गलियों में की जा रही सफाई

पन्ना | 02-जून-2020

     कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु नगर निगम के स्वच्छता कर्मियों द्वारा कंटेमेंट क्षेत्र की गलियों में सफाई का कार्य किया जा रहा है। साथ ही स्वच्छता कर्मियों द्वारा जहां कचरा गाड़ी नहीं पहुंच पा रही है वहां वे कंटेनर लेकर प्रत्येक घर से कचरा एकत्रित कर कचरा गाड़ी में डालते है। कचरा गाड़ियों द्वारा स्पीकर के माध्यम से कचरा करने के लिए प्रसारित जा रहा है।

कपिलधारा कूप से लघु कृषक श्री लवकुश सिंह की जिन्दगी हुई खुशहाल (सफलता की कहानी)

पन्ना | 18-फरवरी-2020

जनपद पंचायत शाहनगर मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत देवरी स्थित है, जिसकी कुल आवादी लगभग 1570 है, जो मुख्य मार्ग से प्रधानमंत्री सडक योजना से जुडा हुआ है। इस ग्राम पंचायत में अधिकांशतः लघु एवं सीमांत कृषक निवास करते हैं, यहां के निवासियों की जीविका का मूल साधन कृषि या मजदूरी है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत में वर्ष 2018-19 में श्री लवकुश सिंह पिता श्री प्रेम सिंह राठौर का हितैषी कपिलधारा कूप दो लाख रूपये का स्वीकृत हुआ था। हितैषी कपिलधारा कूप के पूर्व श्री लवकुश राठौर के पास सिंचाई का कोई साधन न होने के कारण केवल वर्षा पर आधारित धान की एक फसल ली जाती थी, जिससे बमुश्किल जीविका का गुजारा होता था। श्री लवकुश द्वारा कपिलधारा योजना का लाभ लेते हुये स्वयं अपने कूप का निर्माण कराया एवं समयसीमा में पूर्ण किया। कूप में पर्याप्त पानी होने से उक्त किसान की खेती में एक नया परिवर्तन आया, जिसने अपनी जमीन में धान के अतिरिक्त कभी कोई दूसरी फसल नही देखी थी, आज उस कृषि भूमि पर गेंहू की अच्छी फसल लहलहा रही है, जिससे किसान को निश्चित रूप से कम से कम 25 से 30 हजार रूपये की अतिरिक्त आय होगी, साथ ही किसान द्वारा पानी की उपलब्धता के कारण अपने खेत में सब्जी उत्पादन भी किया है। वर्तमान में उसके खेत में आलू, गोभी, टमाटर, चुकंदर, धनिया, मेथी, मूली आदि भी लगे हुये हैं, जो निश्चित रूप से उसकी अतिरिक्त आय का स्रोत बनेंगे। आज हितैषी कपिलधारा कूप योजना का लाभ प्राप्त होने से श्री लवकुश राठौर और उसकी पत्नी के चेहरे की चमक एवं प्रसन्नता देखते ही बनती है। उसकी पत्नी का कहना है कि मैने कभी सोचा नही था कि अपने खेत में गेंहू एवं सब्जी आदि भी पैदा कर सकती हूँ। अतः कहा जा सकता है कि इस कपिलधारा कूप ने इस लघु किसान की जिन्दगी में एक नया और सकारात्मक परिवर्तन किया है, जो स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर हो रहा है।

एनपीएस के लंबित भुगतानों के लिए प्रशिक्षण 12 एवं 13 फरवरी को

पन्ना | 11-फरवरी-2020

 पेंशन निधि विनियमक और विकास प्राधिकरण दिल्ली द्वारा आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमिक भोपाल में दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन 12 एवं 13 फरवरी को आयोजित किया गया है।
    इस संबंध में जिला कोषालय अधिकारी द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के सेवानिवृत्त, मृत एवं सेवात्याग के उपरांत कर्मचारियों के एनपीएस के लंबित भुगतान एवं पेंशन प्लान के संबंध में यह प्रशिक्षण प्रातः 10 बजे से 5 बजे तक निर्धारित तिथियों में आयोजित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में उन्होंने जिला प्रमुखों से अपेक्षा करते हुए कहा है कि सभी आहरण संवितरण अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों से संबंधित कर्मचारियों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से भेजें। जिन विभागों के इस योजना से संबंधित लंबित प्रकरणों को आहरण संवितरण अधिकारी कोषालय अधिकारी को प्रेषित करें।

गणतंत्र दिवस पर पुराना पन्ना दिव्यांग छात्रावास में मध्यान्ह भोज सम्पन्न

पन्ना | 28-जनवरी-2020

पुराना पन्ना दिव्यांग छात्रावास में मध्यान्ह भोज का आयोजन किया गया। इस मध्यान्ह भोज कार्यक्रम में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के., अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक चतुर्वेदी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री कमल सिंह कुशवाहा, जिला शिक्षा समन्वयक श्री विष्णु त्रिपाठी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती शारदा पाठक के साथ जनप्रतिनिधि, पत्रकारगण, अधिकारी/ कर्मचारी, विद्यालय के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इस मध्यान्ह भोज में खीर, पूरी, सब्जी के अलावा बुन्देली व्यंजन भी बनाए गए।

किसान सम्मेलन आयोजन की तिथियां निर्धारित

सम्मेलन में जय किसान ऋण माफी पत्रों का वितरण होगा
पन्ना | 21-जनवरी-2020

    कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत ऋण खातों की राशि वितरण करने के लिए जिले के 09 तहसील मुख्यालयों पर किसान सम्मेलन आयोजित करने की तिथियां निर्धारित की गयी हैं। उन्होंने प्रत्येक सम्मेलन के लिए अधिकारी भी नियुक्त किए हैं।
किसान सम्मेलन आयोजन से संबंधित प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार गुनौर में 24 जनवरी को, पन्ना में 31 जनवरी को, शाहनगर में 07 फरवरी को, सिमरिया में 14 फरवरी को, रैपुरा में 21 फरवरी को, देवेन्द्रनगर में 28 फरवरी को, अजयगढ में 06 मार्च को, अमानगंज में 13 मार्च को तथा पवई में 21 मार्च को आयोजित किए जाएंगे। आयोजित किसान सम्मेलनों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनमें श्री देवेन्द्र कोष्ठा कार्यपालन यंत्री पीआईयू को गुनौर, श्री अशोक चतुर्वेदी अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को पन्ना, श्री ए.बी. साहू कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को शाहनगर, श्री बी.बी. अहिरवार कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को सिमरिया का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार तहसील रैपुरा के लिए श्री एम.आई. कुरैशी म0प्र. ग्रामीण सडक, देवेन्द्रनगर के लिए श्री ए.पी. सुमन उप संचालक कृषि, अजयगढ के लिए श्री महेन्द्र मोहन भट्ट सहायक संचालक उद्यानिकी, अमानगंज के लिए श्री एम.के. उभारिया कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा पवई के लिए श्री बी.एल. दादौरिया कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को नोडल अधिकारी बनाया गया है। नोडल अधिकारियों को दायित्व दिया गया है कि किसान सम्मेलन आयोजन तथा कार्यक्रम स्थल पर लाभान्वित होने वाले किसानों को लाने ले जाने का दायित्व होगा। इसके साथ ही कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के माध्यम से किसान सम्मान पत्र, फसल कर्ज माफी पत्र, नो-ड्यूज प्रमाण पत्र किसानों को वितरित कराएंगे। संबंधित बैंक शाखा के प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सम्मेलन स्थल पर स्वयं के द्वारा हस्ताक्षरित कर कर्ज मुक्ति प्रमाण पत्र, नो-ड्यूज प्रमाण पत्र, सफल कर्ज माफी पत्र एक साथ किसानों को सम्मेलन में वितरित कराएं।

मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंसिंग आज

पन्ना | 14-जनवरी-2020
    जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में जन अधिकार कार्यक्रम विषय पर एनआईसी के माध्यम से वीडियो कान्फ्रेंसिंग का आयोजन 14 जनवरी को शाम 7 बजे से किया गया है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में संबंधित अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

यातायात पुलिस द्वारा 96 वाहनों के काटे गये चालान

बिना बर्दी के चालकों एवं परिचालकों की गयी कार्यवाही
पन्ना | 07-जनवरी-2020

पुलिस अधीक्षक श्री मंयक अवस्थी आदेशानुसार एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री बीकेएस परिहार तथा रक्षित निरीक्षक देविका सिंह बघेल’ के निर्देशन में जिले में बढती सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने व यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाये रखने हेतु कार्यवाही की जा रही है।
यातायात थाना प्रभारी सूबेदार नीतू ठाकुर ने बताया कि वाहन चेकिंग के बीना सीट बेल्ट के चार पहिया वाहन चलाना, शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध, बिना ड्रायविंग लाईसेंस के वाहन चालने वाले, दो पहिया वाहन में तीन सवारी बैठने वाले, बिना हेलमेट के वाहन चलाने वाले, ओवर लोडिंग वाहनों के विरूद्ध तथा विशेष अभियान चलाकर यात्री बसों की चेकिंग कि गई। इस दौरान चेकिंग के 30 बसों के चालकों, परिचालकों की बर्दी चेक की गई। बर्दी न पहने पाये जाने पर चालानी कार्यवाही गई एवं 5 से 6 जनवरी तक को कुल 96 चालान किये जाकर 60250 रूपये समन शुल्क वसूल किया गया। सी.सी.टी.व्ही. कैमरों द्वारा भी दो पहिया में तीन सवारी बैठाकर चलाने वाले चालकों के विरूद्ध 50 नोटिस तैयार किये जाकर कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान हमराह बल प्र.आर. रामरतन गोस्वामी, प्र. आर.सज्जन प्रसाद, आर. सुनील पाण्डेय, उमाशंकर सिंह, विक्रम बागले, दिलीप कुमार एवं चालक सत्येन्द्र सिंह मौजूद रहे।

मध्यप्रदेश ने जीता राष्ट्रीय फेडरेशन कप-2019 पन्ना जिले के 10 खिलाडियों ने जीते मेडल

पन्ना | 28-दिसम्बर-2019

जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी डॉ. प्रदीप अस्टेया ने बताया है कि राष्ट्रीय फेडरेशन कप -2019 का आयोजन मध्यप्रदेश के इन्दौर शहर में चमेली देवी कॉलेज और देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि पदम श्री देवेन्द्र झांझरिया (पैरा ओलंपियन गोल्ड मेडलिस्ट-2016), डॉ. अंकित शुक्ला, राष्ट्रीय फेडरेशन अध्यक्ष श्री हर्ष सरग रहे। इनके द्वारा प्रतियोगिता प्रारंभ की गयी जिसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, आन्ध्रप्रदेश, तमिलनाडू, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, छत्तीसगढ इत्यादि प्रदेशों के 6 हजार खिलाडियों ने भाग लिया। मध्यप्रदेश की टीम राष्ट्रीय फेडरेशन कप-2019 की विजेता रही। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश की टीम में पन्ना जिले के 15 खिलाडियों ने प्रतियोगिताओं में भाग लिया। जिसमें 10 खिलाडियों ने मेडल जीत कर जिले का नाम रोशन किया। जिला खेल प्रशिक्षक ग्रेड-1 श्री राहुल गुर्जर के द्वारा इन खिलाडियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण प्रारूप का प्रकाशन

पन्ना | 17-दिसम्बर-2019

 अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे.पी. धुर्वे ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के अन्तर्गत जिले की विधानसभा-58 पवई के 331, विधानसभा 59-गुनौश्र के 274 एवं विधानसभा 60-पन्ना के 290 मतदान केन्द्रों एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कार्यालय में मतदाता सूची का 16 दिसंबर 2019 को प्रारूप प्रकाशन (प्रारंभिक) किया गया है।

तहसील कार्यालय देवेन्द्रनगर का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

शत प्रतिशत पटवारियों के बस्ते एवं पंजी जमा कराएं-कलेक्टर

पन्ना | 25-अक्तूबर-2019

  कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा देवेन्द्रनगर तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि सभी पटवारियों के बस्ते एवं पंजी नियमानुसार जमा कराई जाएं। जिस पटवारी द्वारा बस्ता एवं पंजी दर्ज नही कराई जाती उसका वेतन रोका जाए।

उन्होंने कार्यालय में संधारित होने वाले विभिन्न दस्तावेजों एवं प्रकरणों का निरीक्षण करते हुए भण्डार पंजी, अतिक्रमण पंजी, नामांतरण पंजी, कर्मचारी सेवा अभिलेख, राजस्व वसूली पंजी का अवलोकन करने के साथ-साथ नामांतरण प्रकरणों का अवलोकन किया। उन्होंने नामांतरण एवं बंटवारा संबंधी प्रकरणों का समयसीमा में निराकरण करने के साथ अतिक्रमण संबंधी जुर्माने की राशि वसूलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व आय बढाने के लिए कार्यवाही करें। शासन के सभी मंदिरों द्वारा धारित चल-अचल सम्पत्ति की पंजी संधारण के साथ मंदिर की भूमियों का सीमांकन करें। मंदिर की भूमियों पर किसी प्रकार का अतिक्रमण पाया जाता है तो उसे तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाए। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए अभियान चलाकर निराकृत करने के साथ ऑनलाईन कम्प्यूटर में दर्ज कराएं। उन्होंने वनाधिकार पट्टों के संबंध में की जा रही कार्यवाही तथा विभिन्न तरह के आपदा से हुए नुकसान के प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने कर्मचारी सेवा अभिलेखों का अवलोकन करने के उपरांत निर्देश दिए कि सेवा अभिलेखों को अद्यतन रखने के साथ समय-समय पर नामनिर्देशन पत्रों की जांच की जाए। यदि किसी कर्मचारी के नामनिर्देशन पत्र बदलने की आवश्यकता है उसे बदला जाए। जिससे आगामी आने वाले समय में कर्मचारियों के भुगतान संबंधी किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

उन्होंने तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण करने के साथ लोकसेवा केन्द्र का अवलोकन कर प्रतिदिन आने वाले आवेदनों के निराकरण का ऑनलाईन अवलोकन किया। उन्होंने नवीन तहसील कार्यालय भवन का निरीक्षण करते हुए तहसील कार्यालय को नवीन कार्यालय में लाने के साथ पुराने भवन को नायब तहसीलदार कार्यालय के रूप में स्थापित करने के निर्देश दिए।

 

शहीदों की स्मृति में परेड का आयोजन एवं श्रद्धांजलि

पन्ना | 22-अक्तूबर-2019

जिला मुख्यालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने मैदान पर शहीद स्मृति दिवस परेड का आयोजन किया गया। इसमें जिला पुलिस बल, एसएफ एवं एनसीसी क्रेडिटों ने भाग लिया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी ने शहीद दिवस के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 1959 में केन्द्रीय पुलिस बल के जवान लद्दाक में शहीद हुए थे। उन्हीं की स्मृति में शहीद दिवस का आयोजन किया जाता है। उन्होंने पूरे एक वर्ष के दौरान शहीद हुए 292 बर्दीधारी शहीदों की सूची का वाचन किया। इसमें 2 बर्दीधारी मध्यप्रदेश के शामिल थे।
कार्यक्रम के शुभारंभ में पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी को सलामी दी गयी। इसके उपरांत शहीदों को शोक सलामी दी गयी एवं बिगुलर के द्वारा लास्ट पास्ट धुन बजाई गयी। इसके उपरांत पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दिए जाने का क्रम शुरू हुआ। इसमें सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, न्यायाधीशगणों, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के., अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव, गुनौर विधायक श्री शिवदयाल बागरी, पन्ना विधायक श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा, जिला अध्यक्ष श्री सतानन्द गौतम के साथ जनप्रतिनिधिगण, पुलिस अधिकारियों, पत्रकारों आदि के द्वारा पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी गयी। आयोजित कार्यक्रम का संचालन प्रभारी प्राचार्य श्री प्रमोद अवस्थी द्वारा किया गया।

आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन 23 को सलेहा में

पन्ना | 15-अक्तूबर-2019

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के मार्गदर्शन में आपकी सरकार आपके द्वार शिविरों का लगातार बडे ग्रामों में आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक माह में जिले के 2 ग्रामों में शिविर आयोजन कर आसपास के गांव के ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया जाता है। आगामी 23 अक्टूबर को गुनौर जनपद पंचायत के सलेहा ग्राम में शिविर का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

जिले में गठित दलों द्वारा किया जा रहा है फसलों का निरीक्षण

पन्ना | 01 अक्टूबर -2019

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जिले में हुई लगातार बारिश को दृष्टिगत रखते हुए राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के दल गठित किए गए हैं। इन दलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे किसानों के खेतों में जाकर फसलों का निरीक्षण कर किसानों को आवश्यक परामर्श दें। जिले की सभी तहसील क्षेत्रों में गत दिनों से लगातार फसलों का निरीक्षण एवं किसानों को परामर्श देने की कार्यवाही संयुक्त रूप से राजस्व एवं कृषि विभाग के मैदानी अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा दी जा रही है। किसानों को इस बात की सलाह दी जा रही है कि वे अपनी फसलों को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं। जिससे फसलों को नुकसान से बचाया जा सके।

आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 25 सितंबर को रैपुरा में

पन्ना | 24-सितम्बर-2019

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के. ने बताया है कि आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 25 सितंबर 2019 को ग्राम रैपुरा जनपद पंचायत शाहनगर आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि शिविर आयोजन स्थल के आसपास के ग्रामों का भ्रमण कर लोगों की समस्याएं जाने और उनका निराकरण करें। जिससे शिविर में कम से कम आवेदन प्राप्त हो सकें अथवा शिविर में आवेदन त्वरित निराकृत किए जा सकें।
उन्होंने कहा है कि शिविर आयोजन के पूर्व ग्राम भ्रमण कार्यक्रम प्रातः 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा एवं शिविर का आयोजन दोपहर 01 बजे से किया जाएगा। शिविर में अपने विभाग की योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाए तथा नये बैनर लगाए जाए। स्वास्थ्य परीक्षण कराने एवं दिव्यांगों के परिचय पत्र तैयार कर प्रदाय करने हेतु जिला मेडिकल बोर्ड को स्वास्थ्य विभाग भिजवाना सुनिश्चित करें। आमजनता की समस्याओं/शिकायतों से संबंधित आवेदन लिखने के लिए शासन के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अपने अधीनस्थ रोजगार सहायकों/सचिवों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा है कि आप सभी शिविर में उपस्थित रहकर अपने विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदन पत्रों, शिकायतों/समस्याओं का निराकरण स्थल पर कराकर हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभांवित कराएं।

ट्रॉमा सेंटर का लोकार्पण एवं सड़क निर्माण का शिलान्यास आज

पन्ना | 17-सितम्बर-2019

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में जिला चिकित्सालय पन्ना में नवनिर्मित ट्रॉमा सेंटर का लोकार्पण एवं पुराने कलेक्ट्रेट से महराज सागर तालाब तक सडक का शिलान्यास कार्यक्रम जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित किया गया है।
इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव, पन्ना विधायक श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पवई विधायक श्री प्रहलाद लोधी, गुनौर विधायक श्री शिवदयाल बागरी तथा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा उपस्थित रहेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी पन्ना द्वारा जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, पत्रकारबन्धुओं एवं आमजनों से कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपेक्षा की गयी है।

चलाया गया विशेष चैकिंग अभियान

पन्ना | 06-सितम्बर-2019

कार्यालय जिला परिवहन अधिकारी पन्ना से प्राप्त जानकारी के अनुसार पन्ना जिले में खनिज के अवैध परिवहन एवं यात्री वाहनों के अवैध परिवहन को रोकने हेतु कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के आदेशानुसार विशेष चैकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें परिवहन विभाग के विशेष दल सागर/आरटीओ श्री संजय श्रीवास्तव द्वारा 3 सितंबर से 5 सितंबर 2019 तक सघन चैकिंग जिले के समस्त तहसीलों में की गयी। अभियान में खनिज परिवहन से जुडे वाहनों की जांच कि गयी साथ ही यात्री बसों/आटो रिक्शा आदि की भी कडाई से जांच की गयी।
अभियान में ओव्हर लोडिंग 5 भारी वाहनों का चालान काटकर 50 हजार रूपये की वसूली की गयी। 18 आटो रिक्शा विभिन्न धाराओं में संबंधित थानों में जप्त किए गए। एक यात्री बस बिना परमिट अजयगढ में जप्त की गयी एवं 10 अन्य बसों के चालान निर्धारित मापदण्ड पूरा न होने के कारण बनाकर 12 हजार रूपये की वसूली की गयी। कार्यवाही के दौरान कुल 98 हजार 500 रूपये की वसूली की गयी। इस अभियान में विशेष जांच दल सागर की टीम एवं परिवहन कार्यालय में पदस्थ लिपिक श्री नन्दीलाल वर्मन, श्री अशोक सिंह चौहान, सैनिक श्रीकांत, महेश, राजेन्द्र सम्मिलित रहे।

कल्दा पहाड में मनाया खेल दिवस

पन्ना | 31-अगस्त-2019

मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन 29 अगस्त के शुभ अवसर पर कल्दा पहाड़ के कल्दा ग्राम में जिला प्रशासन एवं रिलायंस फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से गठित 17 समितियों एवं माँ शारदा महिला किसान प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा खेल दिवस का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अथिति कृषि विभाग पन्ना के डिप्टी डायरेक्टर श्री ए.पी. सुमन रहे।

कार्यक्रम की शुरुवात हाफ मैराथन (10 किमी) से हुयी जिसे झिरिया डिलन सिंह ग्राम से शुरू करके कल्दा तक समाप्त किया गया। इस हाफ मैराथन में 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह दौड़ युवा बर्ग के लोगों में दौड़ के प्रति प्रोत्साहित करने हेतु रखी गयी थी। इसके पश्चात् ग्राम कल्दा में रस्साकशी, कुर्सी दौड़ तथा बोरी दौड़ का आयोजन किया गया। रस्साकशी में 11 ग्रामों की टीमों ने भाग लिया तथा महिलाओं द्वारा अच्छा प्रदर्शन किया और अंततः ग्राम गुरजी की महिलाओं ने बाजी मारी। इसी प्रकार कुर्सी दौड़ में भी लोगों द्वारा उत्साह पूर्वक भाग लिया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के अधिकारी/कर्मचारी, पंच सरपंच एवं समिति की महिलाएं उपस्थ्ज्ञित रही।

 

विद्युत 25 अगस्त को रहेगी अवरूद्ध 

पन्ना | 23-अगस्त-2019

 कार्यपालन अभियंता विद्युत मण्डल पन्ना ने पन्ना शहर के विद्युत उपभोक्ताओं को सूचित किया है कि 33/11 के.व्ही. सबस्टेशन पन्ना (शहर) धरमसागर तालाब के पास में 33 के.व्ही. बैंक फीड सप्लाय लाईन का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि विद्यमान सप्लाय एवं नई सप्लाय में चेंज ओवर लेने तथा बसबार में व्ही.सी.बी. के जम्फर जोडने हेतु 25 अगस्त को प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक विद्युत सप्लाई अवरूद्ध रहेगी।

मुख्यमंत्री ने दी उपचार सहायता 

पन्ना | 09-अगस्त-2019

 मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने अपने स्वैच्छानुदान मद से एक जरूरतमंद को उपचार के लिए 25 हजार रूपये की सहायता राशि की स्वीकृति दी है। संयुक्त कलेक्टर पन्ना ने बताया है कि श्री गिरधारी लाल बिधौलिया निवासी ग्राम बडवारा तहसील देवेन्द्रनगर जिला पन्ना को उपचार के लिए 25 हजार रूपये की सहायता दी गयी है।

गरिमामय ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस-कलेक्टर

अधिकारी सौंपे गए दायित्व के अनुसार तैयारियां प्रारंभ करें-कलेक्टर 

पन्ना | 30-जुलाई-2019

 कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमापूर्वक मनाए जाने के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयोजन के संबंध में विचार विमर्श कर विभिन्न निर्णय लिए गए। बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय गौरव का दिन है, यह पूरे जिले में गरिमा और उल्लास के साथ मनाया जायेगा। इस दिन पूरे जिले में आन-बान-शान से तिरंगा लहराएगा। मुख्य समारोह पुलिस परेड मैदान में आयोजित होगा। सभी अधिकारी सौपे गये दायित्व के अनुसार सभी तैयारियां करें। इसमें छोटी- छोटी बातों का भी पूरा ध्यान रखे। समारोह में लाउड स्पीकर तथा माइक्रोफोन की व्यवस्था अच्छी रखें। समारोह में आकर्षक परेड तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की पूरी तैयारी करें। जिले के साथ-साथ तहसील तथा ग्राम पंचायतों में भी समारोहपूर्वक स्वतंत्रता दिवस मनाएं। सभी प्राथमिक तथा माध्यमिक शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोजन का आयोजन कराएं। कलेक्टर ने सभी शासकीय भवनों में स्वतंत्रता दिवस की रात में रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

छात्रावासों में शिक्षा के साथ विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो-कलेक्टर 

उत्तीर्ण हो चुके विद्यार्थियों को छात्रावास में रूकने की अनुमति न दें-श्री शर्मा

पन्ना | 26-जुलाई-2019

 कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आदिम जाति/अनुसूचित जाति, पिछडा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि छात्रावास में रहने वाले बच्चों की शिक्षा के साथ उनका सर्वांगीण विकास होना सुनिश्चित करें। छात्रावासों में रहकर जो विद्यार्थी निर्धारित कक्षाओं को उत्तीर्ण कर चुके हैं उन्हें छात्रावासों में अनाधिकृत रूप से रूकने की अनुमति नही दी जाए।
कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि छात्रावास एवं आश्रमों के परिसर में अधीक्षक निवास निर्मित है उन निवासों में अनिवार्य रूप से अधीक्षक एवं अधीक्षिकाएं निवासरत होकर संस्थाओं एवं बच्चों की देखरेख करें। छात्रावास एवं आश्रमों में मैस व्यवस्था, साफ-सफाई, विद्यार्थियों की सुविधाओं पर ध्यान दें। जिला कार्यालय द्वारा संस्थाओं में सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कन्या आश्रमों में किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण प्रत्येक 3 माह में कराए जाने का रोस्टर निर्धारित कर एएनएम के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना सुनिश्चित करें। यदि दिव्यांग विद्यार्थी हैं तो अधीक्षक बेसिक समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें। छात्रावासों के लिए मिलने वाली कन्टनजेन्सी राशि का उपयोग छात्रावासों के सुधार पर व्यय करें। छात्रावासों की आवंटित भूमि का सीमांकन राजस्व अधिकारियों से कराकर अतिक्रमण होने से रोका जाना सुनिश्चित किया जाए। महाविद्यालयीन छात्रावासों में प्रवेशित विद्यार्थियों को शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति रूझान विकसित करने के लिए केरियर काउंसिलिंग कराई जाए। छात्रावास आश्रमों में प्रवेशित बच्चों के शत प्रतिशत आधार कार्ड, समग्र आईडी, जाति प्रमाण पत्र तैयार कराकर हितग्राही प्रोफाइल में पंजीयन कराएं।

 

अब आसानी से बन सकेंगे जाति प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया का हुआ सरलीकरण

पन्ना | 23-जुलाई-2019

सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजातियों, अन्य पिछडे वर्गो एंव विमुक्त घुमक्कड, अर्द्ध घुमक्कड जनजाति के व्यक्तियों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए निर्देश जारी किए गए हैं।
शासन के ध्यान में यह तथ्य लाया गया है कि राजस्व अधिकारियों द्वारा इन निर्देशों का समुचित रूप से पालन नही किया जा रहा है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के ऐसे व्यक्ति जिनके पास किसी कारणवश वर्ष 1950 की स्थिति में प्रदेश में निवासरत होने का लिखित रिकार्ड नही होने पर उनके जाति प्रमाण पत्र के आवेदनों को मौके पर जाकर जांच पडताल किए बिना ही निरस्त किया जा रहा है।
इस संबंध में संदर्भित परिपत्र दिनांक 13 जनवरी 2014 की कंडिका अनुसार आवेदक जिनके पास वर्ष 1950 (अन्य पिछडे वर्गो के लिए 1984) या उससे पहले से मध्यप्रदेश का निवासी होने संबंधी लिखित रिकार्ड नही है तो उसे यह लिखित रिकार्ड प्रस्तुत करने हेतु विवश न किया जाए। राजस्व अधिकारियों को स्वयं मौके पर जाकर/कैम्प में जांच कर आवेदन पत्र में उल्लेखित जानकारी की पुष्टि करना चाहिए। इसके लिए आवेदक/संबंधित सरपंच/पार्षद/ उस ग्राम, मोहल्ले के संभ्रांत व्यक्तियों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किया जाना चाहिए और स्वयं की संतुष्टि के बाद स्थाई स्थाई जाति प्रमाण पत्र जारी करने की अनुशंसा करना चाहिए।
इसी अनुक्रम में परिपत्र दिनांक 11 अगस्त 2016 एवं 13 अगस्त 2018 द्वारा भी ऐसे नागरिक जिनके परिवार के किसी सदस्य पिता/भाई/बहन को पूर्व में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है, उन प्रकरणों में छानबीन नही कर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश है क्योंकि आवेदक एवं उसके परिवार के संबंध में एक बार, छानबीन कर जाति एवं निवास की पुष्टि की जा चुकी है। शासन के इस निर्देशों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।