Friday, August 23News That Matters

भोपाल

Share

स्वतंत्रता दिवस पर शुष्क दिवस घोषित 

भोपाल | 09-अगस्त-2019

  राज्य शासन द्वारा 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) को शुष्क दिवस घोषित किया है। मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए 15 अगस्त 2019 (स्वतंत्रता दिवस) के अवसर पर जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों (सी.एस.-2 एवं एफ.एल.-1) को बंद रखे जाने के आदेश दिए गए हैं। 15 अगस्त को जिले में मदिरा का क्रय, विक्रय एवं परिवहन पूर्णंतः बंद रहेगा

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 8 अगस्त को 

भोपाल | 30-जुलाई-2019

  लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में 8 अगस्त को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस आयोजित कर अभियान के रूप में बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलायी जायेगी। कार्यक्रम के व्यापक क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, आदिमजाति कल्याण विभाग एवं एकीकृत बाल विकास सेवायें विभाग द्वारा संयुक्त रूप से समन्वय से कार्य किया जा रहा है।  छूटे हुये बच्चों का मॉपअप 13 अगस्त पर कृमिनाशक कृमि नाशक दवा दी जाएगी।

 

टिटनेस और डिप्थीरिया से बचाव के लिये अगस्त माह से टीकाकरण अभियान

भोपाल | 26-जुलाई-2019

प्रदेश में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टिटनेस तथा डिप्थीरिया की बीमारी से बचाने के लिये अगस्त माह से टी.टी. टीकाकरण अभियान चला जायेगा। अभियान का 90 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य हासिल करने की रणनीति पर राज्य टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में रणनीति बनाई गई है।

 

सायबर कोषालय में एनपीएस अन्तर्गत ई-चालान जमा करने की सुविधा

भोपाल | 23-जुलाई-2019

मध्यप्रदेश शासन के अधिकारी कर्मचारी राज्य में बाहर शासित निगमों/मंडलों में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ किए जाते हैं। ऐसे शासकीय सेवकों का एनपीएस का हिस्सा वर्तमान में किसी ऐजेंसी बैक शाखा पर जाकर भौतिक चालान के माध्यम से जमा किया जाता है। जिसमें विशेषकर राज्य के बाहर पदस्थ शासकीय सेवको को कठिनाई होती है। सायबर कोषालय में एनपीएस अन्तर्गत ई-चालान जमा करने की सुविधा प्रदान की गई है। प्रविष्टि कर, इन्टरनेट बैंकिग के माध्यम से, अंशदान जमा किया जा सकता है। इस प्रकार जमा किये गए अंश को एनएसडीएल को प्रेषित करने के संबंध में आवश्यक सुविधा विकसित की जा रही है। राशि जमा करने के लिए navigation का उपयोग किया जाये। यहॉ पर e-challan form for nps contribution by employerß” की पूर्ण प्रविष्टि की जाकर नेट बैंकिग का उपयोग कर भुगतान प्रक्रिया की जा सकती है। इससे ऑनलाईन ई-चालान प्राप्त हो सकेगा।

 

 

आरटीई में चयनित बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश 20 जुलाई तक 

भोपाल | 13-जुलाई-2019

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए चयनित बच्चों के आवंटित स्कूलों में प्रवेश की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई है। अशासकीय स्कूल मोबाईल एप के माध्यम से प्रवेशित बच्चों की एडमिशन रिपोर्टिंग कर सकेंगे। अंतिम तिथि के बाद अगर कोई बच्चा एडमिशन रिर्पोर्टिंग के लिये शेष रह जाता है, तो संबंधित स्कूल इसके लिये उत्तरदायी होंगे।
राज्य शिक्षा केन्द्र ने पालकों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों का नि:शुल्क प्रवेश आंवटित प्राइवेट स्कूलों में 20 जूलाई तक अवश्य करवाएँ। इसके लिये पालकों को पोर्टल से आंवटन-पत्र डाउनलोड कर सीधे स्कूल में जमा करना होगा। आंवटन-पत्र के आधार पर ही स्कूल में एडमिशन मिलेगा।

 

शांति समिति की बैठक 19 जुलाई को

भोपाल  12.07.2019

जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े की अध्यक्षता में 19 जुलाई 2019 शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सायं 4:00 बजे से आयोजित होगी। बैठक में माह जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर 2019 में मनाये जाने वाले समस्त त्यौहारों की व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की जाएगी।

 

 

कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस सम्पन्न 

भोपाल  15.06.2019

कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वे मैदानी अमले के बीच बेहतर संवाद स्थापित कर आगामी दिनों में संभावित अतिवर्षा की स्थिति में राहत और बचाव, पेयजल आपूर्ति और कानून व्यवस्था की स्थिति चाक-चौबंद रखें। संभाग आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई कलेक्टर्स कान्फ्रेंस में आईजी श्री योगेश देशमुख, सीसीएफ श्री आर.के.तिवारी सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर कान्फ्रेंस में कमिश्नर श्रीमती श्रीवस्तव ने सभी जिलों की वर्षाकाल में आपदा प्रबंधन कार्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे 24X 7 कंट्रोल रूम संचालित करने के साथ ही आपदा प्रबंधन की टीम और बचाव उपकरण सुचारू रखें। उन्होंने निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अतिवर्षा की स्थिति और जल भराव वाले क्षेत्रों में सड़क और पुल-पुलिया की स्थिति देख लें तथा जरूरत होने पर आवश्यक मरम्मत कार्य करें। उन्होंने राहत और बचाव कार्य के लिए पुलिस और होमगार्ड जवानों की पहले से ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। फुड कंट्रोलर ने बताया कि सभी पी.डी.एस. दुकानों में खाद्यान्न का पर्याप्त भंडारण किया गया   है। कमिश्नर ने कहा कि हर हाल में जन धन के नुकसान को रोकने के प्रयास करें।