Monday, December 6News That Matters

भोपाल

निम्न आय घरेलू उपभोक्ताओं के लिए ‘‘समाधान योजना’’ लागू
15 दिसंबर तक योजना का लाभ उठाएं
भोपाल | 19-नवम्बर-2021

   मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के निम्न आय घरेलू उपभोक्ताओं को कोरोना महामारी के दौरान बिजली बिलों के भुगतान में आ रही कठिनाईयों को देखते हुए कंपनी द्वारा एक किलोवॉट तक के घरेलू उपभोक्ताओं को बकाया राशि का भुगतान करने के लिए ‘‘समाधान योजना’’ लागू की है।
   गौरतलब है कि राज्य शासन के निर्णयानुसार कोरोना महामारी के चलते बिजली कंपनी द्वारा एक किलोवॉट तक के बिजली कनेक्शनों के बिलों की 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि एवं अधिभार की वसूली रोक (आस्थगित) दी थी। कंपनी द्वारा इस रोकी गई बकाया राशि के भुगतान के लिए पृथक से जमा करने की बात उस दौरान कही गई थी। राज्य शासन के आदेशानुसार इस आस्थगित राशि के भुगतान में उपभोक्ताओं को राहत देने के उद्देश्य से ‘‘समाधान योजना’’ लागू की गई है।
समाधान योजना’’ में विकल्प
   विकल्प ‘अ‘ – आस्थगित मूल राशि का 60 प्रतिशत एकमुश्त भुगतान करने पर 100 प्रतिशत अधिभार की राशि एवं शेष 40 प्रतिशत मूल बकाया राशि माफ की जाएगी।  विकल्प ‘ब‘ – आस्थगित मूल राशि का 75 प्रतिशत, 6 समान मासिक किश्तों में भुगतान करने पर 100 प्रतिशत अधिभार की राशि एवं शेष 25 प्रतिशत मूल बकाया राशि माफ की जाएगी।
विकल्प एवं भुगतान की सुविधा उपलब्ध
   कंपनी के पोर्टलportal.mpcz.inके माध्यम से विकल्प का चुनाव कर भुगतान करें। WhatsappChatbotतथा UPAY एप के माध्यम से। कॉमन सर्विस सेन्टर एवं एम.पी.ऑनलाइन के माध्यम से विकल्प अनुसार भुगतान की सुविधा उपलब्ध। कंपनी की अधिकृत पीओएस मशीन के माध्यम से विकल्प अनुसार भुगतान की सुविधा।
   कंपनी ने स्पष्ट किया है कि ‘‘समाधान योजना‘‘ में 15 दिसंबर 2021 तक विकल्प का चुनाव कर भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना की अंतिम तिथि तक किसी भी विकल्प का चुनाव नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की बकाया राशि उनके आगामी माह के देयक में जोड़ कर दी जाएगी। कंपनी ने कहा है कि बकायादार उपभोक्ताओं को आस्थगित बकाया राशि की सूचना एवं योजना के विकल्पों की जानकारी कंपनी में रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी दी जा रही है। योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी बिजली वितरण केन्द्र में संपर्क कर योजना का लाभ उठाएं।

खाद्य विभाग की बैरसिया में कार्रवाई स्वीट्स और किराना दुकानों से लिए सैंपल

भोपाल | 22-अक्तूबर-2021

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया के निर्देश पर जिले में त्योहारों को देखते हुए जिला प्रशासन के नेतृत्व में आम जनता के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए लगातार सैंपल लेकर जांच की जा रही है।

   खाद्य सुरक्षा विभाग के अमले ने गुरुवार को बैरसिया क्षेत्र के अनेक दुकानों का निरीक्षण किया और अमले द्वारा 6 से अधिक दुकानों के निरीक्षण के दौरान सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा बैरसिया स्थित 6 रेस्टोरेंट और किराना प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करते हुऐ स्वीट्स के 3 नमूने एकत्र किये गये। इस दौरान बस स्टैण्ड स्थित राजकुमार रेस्टोरेंट से मगज के लड्डू और मावा के नमूने, शुभम रेस्टोरेंट से इमरती का नमूना एकत्र किया गया। शुभम रेस्टोरेंट में खाद्य पदार्थ खुले पात्रों में होना पाये जाने पर चेतावनी के साथ सुधार सूचना पत्र जारी किया गया है।

युवाओं को रोजगार देने में भोपाल प्रदेश में अव्वल

रोजगार मेले में आज भी 1100 युवाओं को रोजगार मिला
भोपाल | 17-सितम्बर-2021

तकनीकी शिक्षा कौशल विकास के साथ रोजगार विभाग मध्यप्रदेश शासन और कैरियर कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में “मेगा जॉब फेयर” का आयोजन केरियर कॉलेज परिसर में किया गया।

   चिकित्सा एवं शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मेगा जॉब फेयर में 1100 युवाओं को रोजगार मिला है।
   कैरियर कालेज के परिसर में आयोजित आईटी सेक्टर एफएमसीजी सर्विस सेंटर, बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंसियल एवं मार्केटिंग सेक्टर से जुड़ी लगभग 45 कंपनियों ने भाग लिया। इसमें 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट के साथ ही अनुभवी, गैर अनुभवी लगभग 3 हजार प्रतिभागियों ने इसमें भाग लिया। प्रारंभिक चयन के 1100 प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट किया गया।
   इस अवसर पर मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि यह जॉब फेयर बेरोजगारी की दर को कम करने में साहसिक कदम है। जिससे जिज्ञासु और योग्य युवाओं को एक स्थान पर इतनी सारी कंपनी एक साथ उपलब्ध रहती है। और युवाओं को इधर उधर भटकना नहीं पड़ता है। भोपाल जिले ने प्रदेश में रोजगार मेले के माध्यम से सबसे ज्यादा युवाओ को रोजगार उपलब्ध कराया है। यह हम सब के लिए बड़ी उपलब्धि है। कलेक्टर भोपाल श्री लवानिया और जिला प्रशासन के  ऐसे आयोजन के  लिए बधाई के पात्र हैं।
मास्क पहनें बचें और बचायें
   चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने युवाओं से आव्हान किया है कि अपने और अपने परिवार के पालन-पोषण के लिये काम करना बहुत जरूरी है। अच्छे कॅरियर और आगे बढ़ने के लिये आपका काम ही प्राथमिकता होना चाहिये। साथ ही समाज के हित में काम करना भी जरूरी है। युवाओं को इस ओर भी ध्यान देना होगा। मंत्री श्री सारंग कॅरियर कॉलेज में आयोजित मेगा जॉब फेयर को संबोधित कर रहे थे।
   मंत्री श्री सारंग ने कहा कि लोग हमें तभी याद रखेंगे, जब हम समाज और राष्ट्र के लिये कुछ करेंगे। उन्होंने युवाओं से उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते कहा कि आपके काम में देश के प्रति भावना प्रदर्शित हो। आपके काम से देश निरंतर आगे बढ़े और विश्व में हिन्दुस्तान सबसे शक्तिशाली देश बने। युवाओं में यह भावना होना चाहिये कि मैं समाज और राष्ट्र के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ दूँ। श्री सारंग ने कहा कि युवाओं में दूसरों के दु:ख में दु:खी और दूसरों के सुख में सुखी होने का गुण भी होना चाहिये।

भोपाल जिले के फंदा ब्लाक के सभी गांव के पात्र व्यक्ति 100 प्रतिशत वैक्सिनेट

बैरसिया ब्लॉक में 90 प्रतिशत सेअधिक लोगों को प्रथम डोज लगा
भोपाल | 27-अगस्त-2021

     कोरोना के विरुद्ध जंग में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया के नेतृत्व में भोपाल जिले में लगातार उपलब्धि प्राप्त हो रही है। महाअभियान के दूसरे दिन भोपाल जिले का फंदा ब्लॉक 100 प्रतिशत वैक्सीनेट किया जा चुका है ब्लॉक के सभी ग्रामों के लोगो को प्रथम डोज लगाया का चुका है।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्री संदीप केरकट्टा ने बताया कि फंदा ब्लॉक के 77 ग्राम पंचायत के 230 गांव के एक लाख 70 हजार व्यक्तियों  को प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। इस प्रकार फंदा ब्लॉक के लक्षित सभी लोगो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

भोपाल में 5 पेट्रोल पंप संचालकों को नोटिस

पी यू सी स्थापित नही करने पर कर्रवाई
भोपाल | 13-अगस्त-2021

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया के आदेश पर गुरुवार को जिले के पांच पेट्रोल पंप की जांच की गई और सर्वोच्चय न्यायालय के निर्देश के बाद भी पेट्रोल पंप पर प्रदूषण जांच केंद्र स्थापित नही करने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।

   जिला आपूर्ति नियंत्रक भोपाल  निर्देशन में भोपाल जिले में मोटर स्पिरिट और उच्च वेग डीजल प्रदाय तथा वितरण का विनियमन और अनाचार निवारण आदेश 2005 के प्रावधानों का पालन करने एवं सर्वोच्च न्यायालय  द्वारा पारित आदेश के पालन में  समस्त अनुज्ञप्ति धारियों को प्रदूषण नियंत्रण केन्द्र (यानि पी.यू.सी. सेन्टर  की स्थापना के संबंध में दिये गये आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के संबंध में  अलग अलग पेट्रोल पंप की जांच की गई।

   खाद्य विभाग के अमले ने मेसर्स एल.एन.साहू फ्यूल सर्विस बीपीसीएल पिपलिया जहारपीर भोपाल, मेसर्स यू.के.टी. इंटरप्राईजेस बीपीसीएल मंडीदीप रोड भोपाल,

मेसर्स मारूती नंदन ऑटो सर्विस बीपीसीएल खजुरीकला बायपास भोपाल, मेसर्स प्रभात सेल्स एंड सर्विस स्टेशन बीपीसीएल अशोका गार्डन भोपाल, मेसर्स खजूरी हाईवे सर्विस स्टेशन आईओसीएल खजूरी सडक भोपाल, मेसर्स करतार फिल एंड फ्लाय आईओसीएल ग्राम फंदा भोपाल एवं मेसर्स तत्पर सर्विस स्टेशन आईओसीएल बरखेडा भोपाल की जांच की गई।

कोरोना महामारी से बचाव की वैक्सीन ही संजीवनी बूटी है – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान सीहोर के ग्राम पीपलानी एवं सिराली पहुंचे-ग्राम वासियों से टीका लगवाने की अपील
भोपाल | 22-जून-2021