Saturday, October 16News That Matters

रतलाम

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नवीनतम वैज्ञानिक खोजों को खेतों से जोड़ना जरूरी – मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया एन.के.सी. सेंटर फॉर जीनोमिक्स रिसर्च का शुभारंभ
रतलाम | 27-अगस्त-2021

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि विज्ञान के क्षेत्र में हो रही नवीनतम खोजों और विकसित हो रही तकनीक को किसान के खेत से जोड़ना जरूरी है। एग्री जीनोमिक्स ऐसा वैज्ञानिक क्षेत्र है, जिससे अधिक उपज, कीट प्रतिरोधक क्षमता और फसल की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सकती है। किसानों को अद्यतन वैज्ञानिक जानकारियाँ उपलब्ध कराने में श्री नंदकुमार सिंह चौहान (एन.के.सी.) सेंटर फॉर जीनोमिक्स रिसर्च मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने न्यूक्लियोम इंफॉर्मेटिक्स द्वारा हैदराबाद में स्थापित सेंटर का मुख्यमंत्री निवास से वर्चुअल शुभारंभ कर रहे थे। केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह, सांसद श्री अजय प्रताप सिंह तथा श्री राजेन्द्र गेहलोत, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के.विजयराघवन, केन्द्रीय पशुपालन सचिव श्री अतुल चतुर्वेदी भी कार्यक्रम में वुर्चअली शामिल हुए।

प्रदेश में स्थापित होगी एशिया की सबसे बड़ी जीनोमिक्स लेब

न्यूक्लियोम इंफॉर्मेटिक्स के प्रबंध संचालक श्री दुष्यंत सिंह बघेल ने बताया कि उनके संस्थान द्वारा इंदौर में एशिया की सबसे बड़ी जीनोमिक्स लेब 165 करोड़ की लागत से स्थापित की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि लेब की स्थापना में राज्य सरकार हरसंभव सहायता प्रदान करेगी।

डीएनए विधेयक पारित कराने में श्री नंद कुमार चौहान की रही महत्वपूर्ण भूमिका

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निमाड़ क्षेत्र में स्व. श्री नंदकुमार सिंह चौहान द्वारा कृषि के उन्नयन के लिए किए गए प्रयासों का स्मरण करते हुए कहा कि उनके द्वारा संसद में डीएनए विधेयक को पारित कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके परिवार द्वारा कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में देश के किसानों को वैश्विक स्तर की वैज्ञानिक जानकारियाँ उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।

दीपिका को मेगा जॉब फेयर से मिला रोजगार – खुशियों की दास्ताँ

रतलाम | 13-अगस्त-2021

रतलाम में गुरुवार को आयोजित मेगा जॉब फेयर 500 से ज्यादा बेरोजगार युवाओं के लिए खुशियां लेकर आया। जॉब फेयर में 537 युवाओं का चयन विभिन्न कंपनियों द्वारा रोजगार के लिए किया गया। इनमें रतलाम की रहने वाली दीपिका मालवीय भी शामिल है। दीपिका को मदरसन कंपनी में 10 हजार 500 रुपए प्रतिमाह की सैलरी पर चयनित किया गया है
दीपिका ने बताया कि जॉब फेयर में आकर बहुत खुशी हुई। पहली बार जीवन में अनेक कंपनियों में साक्षात्कार देने का अवसर मिला, इससे जॉब भी मिला और आत्मविश्वास में भी वृद्धि हुई है। रोजगार मेले में रतलाम ग्रामीण के ईश्वरलाल, सागोद के गणेश कटारा, खाचरोद के रितेश सोलंकी, भाटी बडोदिया के संदीप भाबर, रतलाम के शकील को भी राज कंसलटेंसी में जॉब मिला है। सभी युवा खुश थे। नए जीवन और उत्साह  उमंग उनके चेहरे पर दिखाई दे रही थी।
आईटीआई प्राचार्य श्री यू.पी. अहिरवार ने बताया कि रोजगार मेले के लिए रोजगार पोर्टल के माध्यम से 2000 युवाओं को एसएमएस भेजा गया था। इसके अलावा 1600 युवाओं को गूगल फॉर्म के माध्यम से सूचित हुए आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज द्वारा भी लगभग ढाई हजार युवाओं को मैसेज किया गया था। रोजगार मेले में अधिकाधिक युवाओं की सहभागिता के लिए सघन प्रचार-प्रसार किया गया। ऑटो रिक्शा के माध्यम से लाउडस्पीकर द्वारा प्रचार-प्रसार हुआ। पंपलेट बांटे गए मीडिया का भी व्यापक सहयोग प्राप्त हुआ जिससे सफल आयोजन किया जाकर बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार दिलाया गया।

जिले में शाम 7 बजे तक 37000 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हुआ

रतलाम | 22-जून-2021

      कोविड-वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिवस रतलाम जिले में 21 जून को  शाम 7:00 बजे तक 37000 व्यक्तियों का वैक्सी नेशन किया गया इसके बाद भी कुछ वैक्सीनेशन केंद्रों पर वैक्सीनेशन जारी था।

विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा कर दिए निर्देश

रतलाम | 02-जून-2021

    आगामी वर्षा काल को देखते हुए शहर के नालो को सुदृढ़ीकरण और सड़कों के मरम्मत कार्य को प्राथमिकता से किया जाए। विगत वर्षों से स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूर्ण किये जाए जो ठेकेदार कार्य लंबित रख रहे है,उन्हें ब्लेक लिस्टेड किया जाए।
उक्त आशय के निर्देश विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए दिए। विश्राम गृह पर आयोजित बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राहुल धोटे, जनपद अध्यक्ष रामविलास धाकड़, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नीता जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर. बी. दंडोतिया, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग नितेश सुल्या, ब्लाक मेडिकल आफिसर डॉ. दीपक पालड़िया, नगर पालिका के सहायक यंत्री महेश सोनी, स्वच्छता अधिकारी उत्तम नर्रे, पंचायत अधिकारी एन.बी. दीक्षित सहित विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बैठक में सिविल हॉस्पिटल जावरा में विभिन्न मरम्मत कार्यो व बच्चों के लिए नवीन वार्ड बनाये जाने पर चर्चा की गई। बीते दिनों रोगी कल्याण समिति द्वारा सिविल हॉस्पिटल जावरा में आईसीयू वार्ड, नवजात बच्चों का नवीन वार्ड, वेंटिलेटर, सिटी स्केन मशीन लगाए जाने के निर्णय पर चर्चा की गई। इसकी कार्ययोजना को इस माह अंतिम रूप दे दिया जाएगा। डॉ. पालड़िया ने बताया कि आईसीयू वार्ड बनाए जाने की प्रारंभिक तैयारियां शुरू की जा रही है। अत्याधुनिक लेब के लिए कक्ष को विस्तारित किया जा रहा है। विधायक निधि से स्वीकृत चिकित्सालय की वायर फेंसिंग कार्य भी शुरू हो गया है।
बैठक में ग्रामीण क्षेत्रो में वेक्सीनेशन कार्य मे गति लाने के निर्देश दिए गए। विभिन्न ग्राम पंचायत स्तर पर दुकानदारों, व्यापारियों, सब्जी, फल फूल सहित विभिन्न व्यवसायियों को शत प्रतिशत वेक्सीन लगाई जाएगी। समीक्षा बैठक में जावरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मार्गों पर लंबित व अपूर्ण सड़क व पुलिया निर्माण कार्यो पर असंतोष व्यक्त किया गया। एसडीओ लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए कि जावरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न सड़क निर्माण के कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करे अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सिविल हॉस्पिटल परिसर के सड़क मार्ग डामरीकरण कार्य को कराए जाने के भी निर्देश दिए गए।
समीक्षा बैठक में जावरा नगर में नगर पालिका परिषद द्वारा लगभग 19 करोड 77 लाख रु की लागत से स्वीकृत विभिन्न कार्यो पर चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि जावरा नगर में विकास के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुके है, जिनका कार्य किया जाना है जिनमे सबसे महत्वपूर्ण पीलिया खाल प्रदूषण मुक्त कार्ययोजना है जिसका कार्य इस माह प्रारम्भ होने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा स्विमिंग पूल का कार्य भी शीघ्र पूर्ण हों जाएगा। बैठक में शहर के रतलामी गेट से खाचरोद नाका तक  एवं ताल नाका से महेंद्र नगर तक नाला निर्माण कार्य, इकबालगंज मेला मैदान कम्युनिटी हाल निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। नगर के दोनों पुराने व ऐतिहासिक हायर सेकेंडरी विद्यालयों के जीर्णोद्धार व मरम्मत कार्य की भी समीक्षा की गई। नगर के विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो चुकी सड़कों के मरम्मत व डामरीकरण कार्य को शीघ्र कराए जाने के भी निर्देश दिए गए।
डॉ. पांडेय ने नगर की प्रमुख पुलियाओं हाथीखाना, शंकर मन्दिर, मालीपुरा को सौंदर्यीकरण कार्य को शीघ्र कराए जाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा भीमाखेड़ी फाटक रोड डिवाइडर कर निर्माण कार्ययोजना पर चर्चा की गई। बैठक के बाद डॉ. पांडेय अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन स्विमिंग पूल कार्य का निरीक्षण करने पहुँचे। नगर पालिका अधिकारियों ने बताया कि इस माह के अंत तक कार्य पूर्ण करने के प्रयास किये जा रहे है। यहां स्विमिंग पूल के भवन में व्यायामशाला (जिम) भी बनाने की योजना है।जिस पर कार्य किया जा रहा है।

गुरुवार को 70 केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया

रतलाम | 16-अप्रैल-2021

     रतलाम में गुरुवार को 70 केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया जिसमें सर्वाधिक टीके बाल चिकित्सालय रतलाम में 358 लगाए गए। सिविल अस्पताल जावरा में 180 लोगों को, कम्युनिटी हाल अलकापुरी में 131 लोगों कों, रंगोली मेरिज गार्डन में 121 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। रतलाम जिले के ग्राम सिमलावदा में 138, जैन काश्यप सभागृह में 108, शिवपुर में 130, पिपलिया पीठा के 103 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया।

भोपाल और इंदौर में 17 मार्च से नाईट कर्फ्यू मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना की स्थिति की समीक्षा

रतलाम में रात्रि 10 बजे बाजार बंद रहेंगे
रतलाम | 09-अप्रैल-2021

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिन भी जिलों में कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण बढ़ेंगे, वहाँ सख्ती के साथ आवश्यक व्यवस्थाएँ की जाएंगी। राज्य की जनता को संक्रमण से बचाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं। जिलों में पॉजिटिव प्रकरण संख्या कम होते ही उन्हें सख्ती से रियायत मिल सकेगी। प्रदेश में कुछ नगरीय क्षेत्रों में इस सप्ताह कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण बढ़े हैं। इसको देखते हुए 17 मार्च की रात्रि से इंदौर, भोपाल में नाईट कर्फ्यू के लिए आदेश जारी करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को मंत्रालय में राज्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें प्रदेश को लॉकडाउन की ओर नहीं ले जाना है। इसके लिए सभी लोगों द्वारा संक्रमण से बचाव के प्रति सजग रहने और जरूरी सावधानियों को अपनाने की जरूरत है। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी उपस्थित थे।

ओपन जेल और मास्क न लगाने पर फाईन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे जिले जहाँ अधिक मामले सामने आ रहे हैं, में ओपन जेल और मास्क न लगाने पर फाईन की व्यवस्था लागू रहेगी। ओपन जेल के अंतर्गत कुछ समय के लिए मास्क न लगाने वाले व्यक्ति को मूवमेंट से रोकने की व्यवस्था है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह आवश्यक है कि गत एक वर्ष से बरती गई सावधानियों के पश्चात कोरोना नियंत्रण की स्थिति को कायम रखा जाए। वर्तमान में स्थिति इसलिए चिंताजनक है क्योंकि बड़े समारोहों और उत्सवों में अधिक संख्या में भागीदारी और कोरोना से बचाव की सावधानियों के पालन में लापरवाही की वजह से प्रकरण संख्या बढ़ी है।

रोजगार मेले का आयोजन 05 मार्च को

रतलाम | 05-मार्च-2021
   जिला प्रशासन एवं रोजगार कार्यालय द्वारा रोजगार मेले का आयोजन 05 मार्च को विधायक सभागृह बरबड रोड पर आयोजित किया जाएगा। मेले में लगभग 15 से 20 निजी क्षेत्र कम्पनियों के प्रतिनिधि नियमित पदों पर भर्ती करेंगे।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेले में प्रदेश एवं देश की ख्याति प्राप्त कम्पनियों द्वारा मशीन आपरेटर, सेल्स एक्जूक्टिव, वर्कर, हेल्पर, सुपरवाईजर एवं सेल्स मैनेजर आदि अनेक पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 10 वीं उत्तीर्ण से स्नातक, आयु 18 से 30 वर्ष तक रहेगी। इच्छुक आवेदक 05 मार्च को प्रातः 11.00 बजे से 3.00 बजे तक विधायक सभागृह बरबड रोड रतलाम में अपने फोटो, शैक्षणिक योग्यता के मूल प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीयन, 2 पासपोर्ट साईज फोटो, आधारकार्ड की छायाप्रति तथा बायोडाटा के उपस्थित हों सकते हैं।

सभी संभाग मुख्यालयों में बनाये जायेंगे अत्याधुनिक आरटीओ भवन-परिवहन मंत्री श्री राजपूत

लोकार्पण के लिये तैयार है भोपाल का अत्याधुनिक आरटीओ भवन
रतलाम | 23-फरवरी-2021

   परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कोकता, भोपाल में अत्याधुनिक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के नवीन भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शहर में परिवहन यानों की बढ़ती संख्या एवं उसके सुव्यवस्थित संचालन के लिये नये एवं वृहद परिवहन परिसर की अत्यधिक आवश्यकता थी। नये आरटीओ परिसर में ड्रायवर ट्रेनिंग सेंटर, ऑटोमेटेड ड्रायविंग सेंटर और वाहन फिटनेस सेंटर का निर्माण किया गया है। इन सेंटर में ड्रायविंग टेस्ट के पश्चात प्राप्तांक के आधार पर ही लायसेंस जारी किये जायेंगे।
मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि 5 एकड़ क्षेत्र में 19 करोड़ 37 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय परिसर में पर्यावरण की दृष्टि से 200 वृक्ष लगाये गये हैं। इसके साथ ही परिसर में पर्याप्त पार्किंग-स्थल, शौचालय, पेयजल और बिजली की सुचारु उपलब्धता के लिये सौर ऊर्जा एवं रेनवॉटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम की भी व्यवस्था की गयी है।

ड्रायवर ट्रेनिंग सेंटर

परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि परिवहन संबंधी बदलते नियमों से वाहन-चालकों को अवगत कराये जाने के लिये परिसर में विधिवत एक ड्रायवर ट्रेनिंग सेंटर बनाया गया है, जिसमें नये वाहन-चालकों सहित अनुभवी तथा लायसेंसधारक चालकों को नये नियमों संबंधी विस्तृत जानकारी दी जायेगी। इसमें वर्चुअल ट्रेनिंग सहित साहित्य और परामर्श प्रदान किया जायेगा।

24 कैमरों की निगरानी में होगा ऑटोमेटेड ड्रायविंग टेस्ट

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि 3850 वर्ग मीटर क्षेत्र में आधुनिक तकनीक पर आधारित ड्रायविंग टेस्टिंग ट्रेक इस नवीन परिसर का मुख्य केन्द्र बिन्दु होगा। इसमें दो और चार पहिया वाहनों के लिये लायसेंस प्रदान करने के पूर्व आवेदकों को विभिन्न तरह के वाहन-चालन संबंधी टेस्ट देना होंगे। टेस्ट संबंधी परिणामों की निगरानी के लिये अत्याधुनिक ऑटोमेटेड सेंसर प्रणाली में लगभग 24 कैमरे क्रियाशील होंगे। सेंसर और कैमरों द्वारा वाहन-चालक द्वारा की गयी गलतियों पर माइनस मॉर्किंग दी जायेगी। वाहन-चालक को लायसेंस के लिये 200 में से 160 अंक लाना अनिवार्य है। सभी प्रक्रिया कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑटोमेटेड होगी।

नवीन फिटनेस सेंटर

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि वाहनों के फिटनेस प्रमाण-पत्र के लिये “वाहन फिटनेस केन्द्र” में वाहनों के क्रमवार आगमन-प्रमाणीकरण-निर्गम की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिये टोकन पद्धति पर आधारित व्यवस्था के साथ पृथक-पृथक पार्किंग-स्थल विकसित किये गये हैं। फिटनेस के लिये आने वाले वाहनों से जाम न लगे, इसकी व्यवस्था भी की गयी है।

दिव्यांग आवेदकों के लिये पृथक सुविधाएँ

आरटीओ भोपाल श्री संजय तिवारी ने बताया कि नव-निर्मित भवन में दिव्यांग आवेदकों के लिये पृथक से सुविधाएँ दी गयी हैं। भवन में प्रवेश के लिये रेम्प एवं प्रथम तल पर जाने-आने के लिये लिफ्ट की सुविधा प्रदान की गयी है। परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि भवन पूरी तरह बनकर तैयार है। भवन के लोकार्पण के लिये वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर शीघ्र लोकार्पण की तिथि तय करेंगे।

उचित मूल्य दुकान संचालकों के खाते में कमीशन राशि अंतरित होगी – प्र.स. श्री किदवई

रतलाम | 16-फरवरी-2021

   प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत वितरित खाद्यान्न पर 37 करोड़ 73 लाख की कमीशन राशि 48 जिलों की उचित मूल्य दुकान संचालकों के खातों में ऑनलाइन अंतरित की जायेगी।
प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निर्धारित दर के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में हितग्राहियों को वितरित खाद्यान्न के विरूद्ध तदर्थ रूप से 2 माह की कमीशन राशि का भुगतान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कमीशन की राशि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निर्धारित दर से कम की प्राप्त होती है तो आगामी भुगतान में उक्त राशि का समायोजन कर भुगतान किया जाएगा। इसमें केवल उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से हितग्राहियों को वितरित मात्रा के विरूद्ध ही कमीशन का भुगतान किया जाना है। साथ ही कमीशन भुगतान की एंट्री पीएफएमएस पोर्टल पर उसी दिन कर दी जायेगी।
उल्लेखनीय है कि विगत सप्ताह खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह एवं सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविन्द भदौरिया ने संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर अधिकारियों के साथ चर्चा की थी। मंत्रीद्वय ने सहकारी संस्थाओं को उपार्जन की लंबित राशि के स्वत्वों के भुगतान के संबंध में एक सप्ताह में कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

प्रदेश में 2023 तक जल क्रांति – मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रत्येक ग्रामीण परिवार को मिलेगा घरेलू नल कनेक्शन, मंत्रि-परिषद के सम्मुख हुआ जल-जीवन मिशन पर प्रस्तुतिकरण
रतलाम | 10-फरवरी-2021

     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को वर्ष 2023 तक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। यह प्रदेश में जल क्रांति होगी। इससे सबसे बड़ी राहत हमारी बहनों को मिलेगी। उन्हें हैंडपंप से मुक्ति मिल सकेगी। इसके साथ ही स्वच्छ पेयजल से स्वास्थ्य की स्थिति में भी सुधार होगा। कुल एक करोड़ 21 लाख से अधिक ग्रामीण परिवार लाभांवित होंगे। इस पर 44 हजार 260 करोड़ रूपए का व्यय होगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में जल-जीवन मिशन के प्रस्तुतिकरण के बाद मंत्रीगण को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जल-जीवन मिशन के संचालन में जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी और जिस भी ग्राम की परियोजना पूर्ण होगी, वहाँ उसका प्रारंभ उत्सव के रूप में किया जायेगा। गाँव के प्रत्येक घर को नल से जल उपलब्ध कराना ऐतिहासिक उपलब्धि है।

थर्ड पाटी निरीक्षण से होगा गुणवत्ता पर नियंत्रण

मंत्रि-परिषद के सम्मुख हुए जल-जीवन मिशन के ’हर घर जल’ पर प्रस्तुतिकरण में जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2019 को मिशन की घोषणा की गई थी। मध्यप्रदेश में जून, 2020 से मिशन का क्रियान्वयन आरंभ हुआ। मिशन के क्रियान्वयन के लिए राज्य-स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य जल और स्वच्छता मिशन तथा राज्य-स्तरीय योजना स्वीकृति समिति विद्यमान है। जिला-स्तरीय समिति में जिला कलेक्टर अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उपाध्यक्ष हैं। ग्राम स्तर पर स्व-सहायता समूह के सहयोग से ग्रामवासियों की जन-भागीदारी और योजना के सतत संचालन और संधारण के लिए क्रियान्वयन सहायता संस्था की व्यवस्था है। नल-जल योजनाओं के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए थर्ड पार्टी निरीक्षण एजेंसी की व्यवस्था भी विद्यमान है। जल एवं स्वच्छता समिति लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहयोग से योजना का निर्माण करेगी तथा स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला-बाल विकास और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभागों के बीच सतत समन्वय से अन्य गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।

आयुष राज्य मंत्री श्री कांवरे ने किया 100 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ

रतलाम का हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर भी सम्मिलित
रतलाम | 02-फरवरी-2021

 आयुष (स्वंतत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे ने सोमवार को मंत्रालय से प्रदेश के 100 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का ऑनलाइन शुभांरभ किया। राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत आयुष हेल्थ सेंटर के शुभारंभ अवसर पर प्रमुख सचिव श्री करलिन खोंगवार देशमुख भी उपस्थित थी।
भारत सरकार से प्रदेश के लिये 362 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसमें से प्रथम चरण में आज 100 सेंटर का शुभारंभ किया गया। सेंटर में आयुष चिकित्सा के साथ योग, पंचकर्म एवं पैथोलॉजी की सुविधाएँ भी उपलब्ध होगी। आमजन को उनकी दिनचर्या, ऋतुचर्या एवं प्रकृति परीक्षण कर उनकों रोगों बचाव तथा रोग होने पर आहार-विहार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। सेंटर में औषधीय पौधों के हर्बल गार्डन बनाएँ गये है। औषधीय पौधों के उपयोग से रोगों की रोकथाम की जानकारी तथा उन्हें घर में लगाने एवं उनकी खेती के लिये प्रेरित किया जाएगा।
राज्य मंत्री श्री कांवरे ने कहा कि सेंटर पर योग समय पर हो डॉक्टर निर्धारित समय पर उपलब्ध रहें। साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स आदि लोगों से शिष्टाचार से व्यवहार कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दें। श्री कांवरे ने संबंधितों को गाँवों में भ्रमण कर जन-प्रतिनिधियों को भी सेंटर के बारे में अवगत करवाने को कहा। सेंटर से आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि को भी जोड़ने को कहा। उन्होंने जिला अधिकारियों को 16 प्रकार की औषधियों को अपने घर में लगाने को कहा।
श्री कांवरे ने निर्देश दिये कि जहाँ हर्बल गार्डन उपलब्ध नहीं है, वहाँ सरपंच से बात कर जगह चिन्हित करें। हर्बल गार्डन में कम से कम 100 प्रकार की औषधीय पौधे लगायें। सेंटर में पंचकर्म और हर्बल गार्डन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आयुष ग्राम की व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये। साथ ही योग सेंटर पर ज्यादा से ज्यादा लोग आयें, इसका प्रयास करें।
आज से बालाघाट जिले में 6, बैतूल में 5, भिण्ड, अशोकनगर और दमोह में 4-4, ग्वालियर, सागर, सतना, सीधी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, इंदौर और खरगौन में 3-3, शिवपुरी, गुना, टीकमगढ, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सिंगरौली, उमरिया, सिवनी, सीहोर, देवास, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी और झाबुआ में 2-2 तथा श्योपुर, मरैना, शहडोल, अनूपपुर, जबलपुर, डिण्डोरी, भोपाल, होशंगाबाद, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच और अलीराजपुर जिले में 1-1 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर शुरू किये गये है।

अब लोक सेवा केन्द्रों से भी आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड

रतलाम | 15-दिसम्बर-2020

    राज्य लोक सेवा अभिकरण अंतर्गत संचालित लोक सेवा केन्द्रों से अब पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड मिलना प्रारंभ हो गए हैं,योजनांतर्गत पात्र लाभार्थी को अपने नजदीकी लोक सेवा केन्द्र में आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ आवेदक को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। लोक सेवा केन्द्रों द्वारा लोक सेवा गारंटी के तहत निर्धारित समयावधि में पात्र लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जायेगा।
राज्य लोक सेवा अभिकरण द्वारा आम नागरिकों के लिये लोक सेवा प्रबंधन विभाग अंतर्गत संचालित लोक सेवा केन्द्रों व उनकी उपलब्ध सेवाओं की जानकारी को अब व्हाट्अप पर दी जा रही है। इसके लिये राज्य-स्तरीय दूरभाष नंबर 0755-2775227 जारी किया गया है। व्हाट्अप से जानकारी प्राप्त करने के लिये नागरिकों को सबसे पहले अपने मोबाइल में उक्त नंबर को सेव करना होगा। उसके बाद व्हाट्सअप के माध्यम से इस नंबर पर मैसेज भेजना होगा।
नागरिक के मैसेज भेजने के उपरांत नागरिक के पास विभिन्न विकल्पों के चुनाव करने हेतु मैसेज आयेगा, जिसमें नागरिक लोक सेवा केन्द्रों अथवा एमपी डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर दर्ज कराये गये आवेदन के निराकरण की स्थिति ,जारी किये गये प्रमाण-पत्र पर लगे डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापन, लोक सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध नागरिक सेवाओं की जानकारी, नजदीकी लोक सेवा केन्द्र की जानकारी एवं शासन के लिये महत्वपूर्ण सुझाव व फीडबैक दर्ज कर सकते हैं।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन के दल द्वारा तीन खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया

रतलाम | 09-दिसम्बर-2020

      कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड के निर्देश पर जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन के संयुक्त दल द्वारा रतलाम एवं जावरा के कुल तीन खाद्य प्रतिष्ठानों का आकस्मिक निरीक्षण कर के 4 नमूने लिए गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जांच दल द्वारा श्री मोहन कल्याण एग्रो बन्नाखेड़ा जावरा से गेहूं का नमूना लिया गया। शंका के आधार पर 6 क्विंटल गेहूं जांच रिपोर्ट आने तक जप्त किया गया है। इसी प्रकार सिराज एंड कंपनी करमदी रोड रतलाम से एक नमूना लाल मिर्ची पाउडर का लिया गया तथा शंका के आधार पर 48 किलोग्राम लाल मिर्ची पाउडर जांच रिपोर्ट आने तक जब्त किया गया है। इसके अलावा राजलक्ष्मी होम इंडस्ट्रीज करमदी रोड रतलाम से लाल मिर्ची पाउडर के दो नमूने लिए गए और शंका के आधार पर 61 किलोग्राम मिर्ची पाउडर जांच रिपोर्ट आने तक जप्त किया गया है। उक्त तीनों प्रतिष्ठानों पर जांच रिपोर्ट आने के बाद रिपोर्ट अनुसार खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई की जाएगी। जांच दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री आर.आर. सोलंकी, श्रीमती प्रीति मंडोरिया, श्री यशवंत शर्मा, श्रीमती ज्योति बघेल सम्मिलित है।

प्रदेश के 4 संभागीय मुख्यालयों पर आकांक्षा योजना का संचालन

रतलाम | 01-दिसंबर-2020
    प्रदेश के अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- जेईई, नीट और क्लेट की तैयारी कराने के लिये प्रदेश के 4 संभागीय मुख्यालयों पर आकांक्षा योजना का संचालन किया जा रहा है। इस वर्ष इस योजना में 800 विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दिये जाने का कार्यक्रम तैयार किया गया है।
प्रदेश में पिछले वर्ष में राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- जेईई, नीट और क्लेट में करीब 345 अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों का चयन देश की प्रतिष्ठित संस्थाओं आईआईटी, एनएलयूआई, मेडिकल कॉलेज और एनआईटी में हुआ था। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आकांक्षा योजना में इस वर्ष शत् प्रतिशत विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित संस्थाओं में प्रवेश दिलाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।

किसानों को मिलें सब्जियों के सही दाम

थोक व खुदरा मूल्य में न हो अधिक अंतर, समर्थन मूल्य निर्धारित किए जाने के संबंध में रिपोर्ट तैयार करें, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सब्जियों के दाम के संबंध में उद्यानिकी विभाग की बैठक ली
रतलाम | 24-नवम्बर-2020

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारा किसान दिन-रात पसीना बहाकर उत्पादन करता है परन्तु अधिक मुनाफा बिचौलिए ले जाते हैं। ऐसी बाजार व्यवस्था विकसित करें, जिससे किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिले। सब्जियों के थोक व खुदरा मूल्य में अधिक अंतर नहीं होना चाहिए। सब्जियों के समर्थन मूल्य निर्धारित किए जाने के संबंध में रिपोर्ट तैयार की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को मंत्रालय में सब्जियों के दाम के संबंध में उद्यानिकी विभाग की उच्च स्तरीय बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव उद्यानिकी और अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

समर्थन मूल्य निर्धारित करने संबंधी योजना पर विचार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों को उनकी सब्जियों आदि उपज का समुचित मूल्य दिलवाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए अन्य राज्यों की व्यवस्थाओं का अध्ययन कर सब्जियों के न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किए जाने संबंधी रिपोर्ट तैयार कर उनके समक्ष 2 दिन में प्रस्तुत की जाए।

केरल में है समर्थन मूल्य व्यवस्था

बैठक में बताया गया कि केरल आदि राज्यों में सब्जियों के न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किए जाने की व्यवस्था है। केरल में इसके लिए किसानों का पंजीयन किया जा रहा है।

औचक निरीक्षण करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि पशुपालन व संबंधित विभागों के अधिकारी सब्जी मंडियों आदि का औचक निरीक्षण कर देखें कि किसानों से सब्जी किस मूल्य पर खरीदी जा रही है और उपभोक्ता को किस मूल्य पर मिल रही है। थोक व खुदरा मूल्य में अधिक अंतर नहीं होना चाहिए।

राज्यों में कहीं भी परिवहन बंद नहीं है

मुख्य सचिव श्री बैंस ने कहा कि प्रदेश में सब्जियों आदि के परिवहन पर कहीं भी किसी प्रकार की रोक नहीं है। किसान आसानी से किसी भी मंडी अथवा स्थान पर अपनी फसलें लाना-ले जाना कर सकते हैं।

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक संपन्न

जिले की 60 नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया
रतलाम | 18-नवम्बर-2020
    जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिले के 60 गांवों में स्थापित की जाने वाली नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया। उक्त गांवों में नल जल योजना की स्थापना से घर-घर में नल के माध्यम से जल मिल सकेगा। बैठक में विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, सांसद प्रतिनिधि श्री रतनलाल धाकड़, पूर्व किसान आयोग अध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री पी.के. गोगादे, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री आर.के. मालवीय, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, पीएचई के जिला सलाहकार श्री आनंद व्यास, सहायक यंत्री श्री सुनील मईडा, श्री नरेश कुवाल, श्री विजय शर्मा, उपयंत्री श्री राजेश कुमावत, श्री मनोज पंडित, श्री इरफ़ान अली, श्री कमल कुमावत, श्री अर्पित जैन आदि उपस्थित थे।
बैठक में अनुमोदन के लिए रखी गई योजनाओं पर विचार-विमर्श उपरांत उनका अनुमोदन मिशन द्वारा किया गया। बताया गया कि जिला जल मिशन के तहत जिले में, गांव में, घरों में योजना के अंतर्गत नल जल कनेक्शन के लिए आगामी 2020-21 में 52006 घर, 2021-22 में 64513 तथा वर्ष 2022-23 में 54234 घरों में नलों के माध्यम से जल पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित है। अभी जिले के 84397 घरों में नलों के माध्यम से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में कुल घरों की संख्या 254915 है। कलेक्टर ने कहा कि गांव में बनने वाली दीनदयाल अंत्योदय समितियां जिला जल मिशन के कार्यों की मॉनिटरिंग करेंगी। कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि विधानसभावार आने वाले गांव की सूची संबंधित विधायकगणों को उपलब्ध कराएं।
विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना ने निर्देश दिए कि जिला जल मिशन के तहत गुणवत्तायुक्त कार्य हो, किसी कार्य में गड़बड़ी नहीं हो। कार्य की सूचना संबंधित जनप्रतिनिधियों को दी जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला जल मिशन के तहत आने वाले गांव में वहां के स्कूल, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों पर अनिवार्य रूप से नल जल कनेक्शन स्थापित किए जाएं। बड़े स्कूलों में पौन इंची अथवा एक इंची पाइप लाइन से कनेक्शन किया जाए ताकि पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति हो। बताया गया कि मिशन के तहत संबंधित गांवों में सभी शासकीय भवनों में नल जल कनेक्शन दिए जाएंगे। बैठक में विधायक श्री मकवाना ने रतलाम के मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मरीजों को उपलब्ध कराए जाने वाले दलिए में कीड़े मिलने की बात करते हुए संबंधित पर कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि जवाबदार के विरुद्ध कारवाही कर सूचित करें। कलेक्टर द्वारा बैठक में मौजूद वन विभाग के एसडीओ को निर्देशित किया गया कि वनाधिकार अधिनियम के तहत जिले में शेष पात्रताधारक व्यक्तियों को शीघ्र पट्टों का वितरण सुनिश्चित करें। इसके लिए सतत बैठकों का आयोजन कर दावों का निराकरण किया जाए।

रेडियो स्कूल कार्यक्रम शुक्रवार सुबह 10 बजे से

रतलाम | 10-जुलाई-2020

      शिक्षा विभाग द्वारा आकाशवाणी एवं वन्या रेडियो केन्द्रों से प्रसारित होने वाला शैक्षणिक कार्यक्रम “रेडियो स्कूल”” 10 जुलाई को सुबह 10 से 11 बजे तक प्रसारित होगा। 10 जुलाई को सुबह 11 बजे से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का प्रसारण होने के कारण “रेडियो स्कूल” कार्यक्रम के प्रसारण समय में परिवर्तन किया गया है। आगामी दिवसों में रेडियो स्कूल कार्यक्रम का प्रसारण पूर्व की भाँति निर्धारित समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य ही होगा।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करवाने के लिए निर्देश

रतलाम | 19-जून-2020

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने दो बत्ती स्थित पुलिस कंट्रोल रूम पर एक बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का आमजन के मध्य कड़ाई से पालन करवाया जाए। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, एसडीएम शहर तथा सीएसपी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कार्यपालिक दंडाधिकारी तथा पुलिस विभाग के अधिकारी सघन भ्रमण करते हुए आमजन को समझाइश भी देवें कि वे मास्क का उपयोग करें। इसके साथ ही निर्देशों का पालन नहीं होने पर सख्ती से पेनल्टी वसूली जाए। किसी भी स्थान पर भीड़ एकत्रित नहीं होने दे।

10 दिवसीय खादी प्रदर्शनी का समापन रविवार को हुआ

रतलाम | 11-फरवरी-2020

महात्मा गांधी की 150 वी जयंती के उपलक्ष में राज्य शासन द्वारा खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शननी रतलाम में आयोजित की गई। 10 दिवसीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का समापन रविवार 9 फरवरी को हुआ। समापन अवसर पर श्रीमती यास्मीन शेरानी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी श्री जगदीश पांडे, सहायक अधिकारी श्री राजेंद्र पांडे उपस्थित थे।
स्थानीय नेहरू स्टेडियम मार्केट काला घोड़ा के पास आयोजित हुई प्रदर्शनी में खादी वस्त्रों पर विशेष छूट का लाभ आम नागरिकों को दिया गया। प्रदर्शनी में उत्तम गुणवत्ता के खादी वस्त्रों की विशेष श्रृंखला उपलब्ध थी।  प्रदर्शनी में खादी वस्त्रों पर 30 प्रतिशत तक तथा विंध्या वैली उत्पादों पर भी 20 प्रतिशत तक छूट दी गई।

न्यायालय परिसर में आंचल कक्ष का उद्घाटन

रतलाम | 28-जनवरी-2020

जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुश्री शोभा पोरवाल द्वारा 27 जनवरी को आंचल कक्ष का जिला न्यायालय परिसर में विधिवत उद्घाटन किया गया।

कार्यक्रम में प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय श्री ए.के. भाटिया, विशेष न्यायाधीश श्री दीपक गुप्ता, तृतीय अपर जिला न्यायाधीश श्री विवेक कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विष्णु कुमार सोनी, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाटीदार, सर्किल जेल अधीक्षक श्री राजाराम डांगी, महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती सुनिता यादव, प्रशासक वन स्टाप सेंटर श्रीमती शकुंतला मिश्रा, सचिव अधिवक्ता संघ श्री प्रकाशराव पवार, श्री साबिर अहमद खान, श्री शैलेश भदकारिया, श्री आनंद जाम्भुलकर, सुश्री लीना दीक्षित, श्री निलेश जिरेती, श्री अंजयसिंह, श्री विजय चौहान, श्रीमती पल्लवी शर्मा, श्रीमती बबीता प्रजापत, सुश्री चेतना दशोरा, श्री नितिन सोनी, सुश्री नेहा उपाध्याय न्यायाधीशगण, श्री सुजीत रावत अध्यक्ष, तृतीय श्रेणी कर्मचारी संघ, श्री कुलदीपसिंह राठौर अध्यक्ष, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ, कर्मचारी, अधिवक्तागण, पैरालीगल वालेंटियर्स, श्री विजय शर्मा, दुर्गाशंकर खिंची, दुर्गेश बारोदिया, श्री मितेश चौपड़ा, श्री चेतन ग्वालियरी तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया आदि उपस्थित थे।

हज यात्रियों को 15 फरवरी तक भरनी होगी पहली किश्त

रतलाम | 21-जनवरी-2020

    हज-2020 के लिये मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी द्वारा आवेदकों को सीटों का वितरण करने के लिये ताजुल मसाजिद में कम्प्यूटर लॉटरी (कुर्रा) का कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है। प्रदेश के 52 जिलों का जिलेवार कुर्रा 12,598 आवेदकों के मध्य 4154 हज सीटों के लिये हुआ। शेष 8444 हज आवेदकों की प्रतीक्षा सूची कम्प्यूटर लॉटरी से बनाई गई।
कुर्रा से चयनित आवेदकों को चयन की सूचना एस.एम.एस. द्वारा दी जा रही है। चयनित आवेदकों को 15 फरवरी तक हज राशि की पहली किश्त के रूप में 81 हजार रुपये प्रति आवेदक विशेष पे-इन-स्लिप के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक अथवा यूनियन बैंक में जमा करनी होगी।
कुर्रा की जानकारी के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in एवं मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी की वेबसाइट www.mphajcommittee.comपर देखी जा सकती है। आवेदक राज्य हज कमेटी के टेलीफोन नम्बर-0755-2530139 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

कक्षाओं में प्रवेश हेतु आनलाईन आवेदन आमंत्रित

रतलाम | 14-जनवरी-2020

    प्राचार्य एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय श्री लखनलाल शास्त्री ने बताया कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सैलाना में सत्र 2020-21 में कक्षा 6 ठी एवं 9 वीं में रिक्त सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया आनलाईन भरने की शुरूआत हो चुकी है। अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी जो कक्षा 5 में अध्ययनरत हैं वे कक्षा 6 ठी तथा 8 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी कक्षा 9 वीं के लिए http://www.tribal.mp.gov.in/ mptaasschool/ SchoolStudent/ PreExamregistration/mp sarasregisteration पर लिंक माध्यम से आनलाईन भरे जा सकते हैं।

31वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी से

रतलाम | 07-जनवरी-2020

प्रदेश में इस वर्ष 31वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 से 17 जनवरी तक मनाया जायेगा। सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी ने सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने के लिये संबंधित विभागों को आवश्यक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये हैं।
    भारत में हर साल सड़क दुर्घटना के कारण लगभग डेढ़ लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा देते हैं या गंभीर चोटों का शिकार होते हैं। साथ ही, प्रभावित परिवार को भारी आर्थिक कठिनाई और भावनात्मक अघात का कारण बनते हैं। इसलिये इस बार लोगों को जागरूक करने के लिये सड़क सुरक्षा सप्ताह को जन-आन्दोलन बनाने अभियान के रूप में मनाया जाएगा।

हस्तशिल्प मेले का हर उत्पाद सुंदर और टिकाऊ भी – श्री प्रमोद पल्ले

रोटरी हाल में हस्तशिल्प एवं हथकरघा मेला प्रदर्शनी आरम्भ
रतलाम | 28-दिसम्बर-2019
  देश में हस्तशिल्प कला को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध हैं। हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम भोपाल द्वारा किया जाने वाला यह प्रयास अद्भुत और अनूठा है। हस्तकला प्रदर्शनी और मेले में हर उत्पाद सुंदर होने के साथ ही टिकाऊ भी है । शिल्पकारों के शिल्प को रतलाम  के पारखी लोग तवज्जो देते हैं।
    यह बात वरिष्ठ शिल्पकार श्री प्रमोद पल्ले  ने संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम भोपाल द्वारा रोटरी हाल अजंता टॉकिज रोड़ रतलाम शुक्रवार से शुरू हुई हस्तशिल्प एवं हथकरघा मेला प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर कही। श्री पल्ले ने कहा कि शिल्पकारों ने संस्कृति को सहज रखने के साथ ही कला को सहेजकर अपनी गुणवत्तापूर्ण सामग्री देने के साथ ही उन्हें स्वास्थ्य और सौंदर्य से परिपूर्ण वस्तुएं भी उपलब्ध कराई है। भारत और प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि इस प्रकार हजारों वर्षों पुरानी कलात्मक सामग्री को निरंतर बाजार मिलता रहे और संस्कृति के साथ कला भी जीवित रहे।

पुलिस शहीद दिवस पर परिजनों का हुआ सम्मान

रतलाम | 22-अक्तूबर-2019

पुलिस शहीद दिवस पर रतलाम पुलिस लाइन में जिले के शहीद हुए जवानों के परिजनों का सम्मान किया गया। सलामी दी गई। इस दौरान महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, डीआईजी श्री गौरव राजपूत, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ करेंगे जननी एम्बुलेंस (रिप्लेसमेंट) सेवा का शुभारंभ

रतलाम | 15-अक्तूबर-2019

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे लाल परेड ग्राउण्ड पर संजीवनी-108 जननी एम्बुलेंस (रिप्लेसमेंट) सेवा का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री इस मौके पर 40 नई एम्बुलेंस वाहनों को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट कार्यक्रम में शामिल होंगे।
उल्लेखनीय है कि लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली के अंतर्गत संजीवनी-108 जननी एम्बुलेंस सेवा का संचालन फोन नम्बर-108 कॉल-सेंटर के माध्यम से किया जा रहा है। एकीकृत आपातकालीन सेवा का संचालन वर्ष 2017 से निरंतर 24×7 किया जा रहा है। इस सेवा में टोल-फ्री नम्बर-108 पर लैण्डलाइन फोन अथवा मोबाइल फोन से यह सेवा प्राप्त किये जाने की सुविधा है। इस प्रणाली में एम्बुलेंस वाहनों में जीपीएस सिस्टम भी लगे हैं।
नागरिकों को यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश के 52 जिलों में 737 जननी एम्बुलेंस वाहनों का संचालन किया जा रहा है। इस सेवा में उन वाहनों को बदला जा रहा है, जिन्होंने ढाई लाख किलोमीटर अथवा 5 वर्ष से अधिक की अवधि पूरी कर ली है।

मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में पुलिस सहायता केंद्र आरंभ

रतलाम | 01 अक्टूबर -2019

शहर के मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में अस्थाई पुलिस सहायता केंद्र प्रारंभ किया गया है। यहां की आवश्यकता को देखते हुए इस पुलिस सहायता केंद्र का आरंभ सोमवार शाम किया गया। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान तथा पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी की उपस्थिति में डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन तथा सिविल सर्जन डा. आनंद चंदेलकर ने फीता काटकर सहायता केंद्र प्रारंभ किया, यहां 24 घंटे पुलिस की तैनाती रहेगी। केंद्र पर आवश्यक हेल्पलाइन तथा नंबर उपलब्ध रहेंगे।
कलेक्टर ने निरीक्षण किया
कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने मातृ एवं शिशु चिकित्सालय परिसर में भ्रमण कर विस्तृत निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों की गहन चिकित्सा इकाई तथा वार्ड देखें। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सिविल सर्जन डॉ. चंदेलकर को निर्देशित किया कि चिकित्सालय में प्रत्येक बच्चे के लिए सिंगल बेड की व्यवस्था हो, मशीनें प्रत्येक समय चालू अवस्था में उपलब्ध रहें। कलेक्टर ने प्री-बोर्न वार्ड में और अधिक बेड की व्यवस्था के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। साथ ही 24 घंटे डॉक्टर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। बताया गया कि चिकित्सालय में गहन प्रसूता केयर यूनिट भी शीघ्र आरंभ की जाने वाली है।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम | 24-सितम्बर-2019

प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट 24 सितंबर को जिले के भ्रमण पर आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री सिलावट 24 सितंबर को शाम 6:00 बजे विकासखंड जावरा के ग्राम पिपलियाजोधा तथा शाम 6:40 बजे हनुमंतिया आएंगे। वह शाम 7:00 बजे हनुमंतिया से उज्जैन प्रस्थान कर जाएंगे।

अतिवृष्टि प्रभावित 180 ग्रामीणों के घरों की मरम्मत के लिए एक करोड़ 42 लाख रुपए मंजूर किए गए

रतलाम | 17-सितम्बर-2019

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान के निर्देश पर जिले के अतिवृष्टि प्रभावित ग्रामीणों की मदद के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा तत्काल कार्रवाई की जा रही है। जावरा अनुविभाग के 8 गांवों में ग्रामीणों के घरों की मरम्मत के लिए एक करोड़ 42 लाख रूपए मंजूर कर दिए गए हैं।
एसडीएम जावरा श्री एम.एल. आर्य ने बताया कि पिपलिया जोधा, ताराखेड़ी, बोरिया, रणायरा गुर्जर, मेहंदी, धत्तरावदा, रोला तथा किलगारी के 180 व्यक्तियों के घरो की दुरुस्ती हेतु 1 करोड़ 42 लाख रुपए की स्वीकृति राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा जारी की गई है।

प्राधिकरण की परशुराम विहार योजना के हितग्राहियों को बड़ी राहत

संचालक मण्डल के निर्णयानुसार जिन हितग्राहियों के भूखण्डों के आकार में कोई वृद्धि नहीं, उनकी रजिस्ट्री तत्काल प्रारंभ होगी

रतलाम | 06-सितम्बर-2019

रतलाम विकास प्राधिकरण की श्री परशुराम विहार योजना के हितग्राही, जिनके भूखण्डों के आकार में कोई वृद्वि नहीं हुई है, उनके भूखण्डों की रजिस्ट्री प्राधिकरण तत्काल प्रारम्भ करेंगा। योजना के हितग्राहीयों के हक में एक बड़ा फेसला लेते हुए जिला कलेक्टर एवं प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती रूचिका चौहान की अध्यक्षता में आयोजित संचालक मण्डल की बैठक में आवंटियों को उक्त निर्णय द्वारा एक बड़ी राहत दी गई है। ज्ञातत्व है कि प्राधिकरण द्वारा उक्त योजना में 229 भूखण्डों में से 211 भूखण्डों का वर्ष 2013 एवं 2015 में व्ययन किया गया था जिसमें से 53 भूखण्डों के क्षेत्रफल में वृद्वि,83 भूखण्डों के क्षेत्रफल में कमी एवं 75 भूखण्डों के क्षेत्रफल में अंतिम माप में कोई परिर्वतन नहीं पाया गया।
आज सम्पन्न प्राधिकरण संचालक मण्डल की बैठक के निर्णयानुसार आकार में वृद्धि वाले 53 भूखण्डों को छोड़ कर शेष 158 भूखण्डों के पट्टाभिलेख एवं रजिस्ट्री की कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ की जावेंगी। वृद्वित क्षेत्रफल वाले भूखण्डों के बढ़े हुए आकार का दर निर्धारण वित्तीय वर्ष 2017-18 में परशुराम विहार योजना क्षेत्र हेतु निर्धारित कलेक्टर गाईड लाईन के मान से गणित किया जावेंगा। उल्लेखनीय है कि वृद्वित क्षेत्रफल वाले भूखण्डों की दर निर्धारण के संबंध में प्राधिकरण ने पूर्व में आयोजित संचालक मण्डल की बैठक के निर्णय अनुसार उपमहाधिवक्ता, मा. उच्च न्यायालय,इन्दौर से विधिक परामर्श लिया गया था। प्राप्त परामर्श अनुसार भी वृद्वित क्षेत्रफल वाले भूखण्डों के बड़े हुए आकार का दर निर्धारण तत्समय क्षेत्र हेतु प्रचलित कलेक्टर गाईड लाईन के मान से लिया जाना होगा। इस आधार पर उनसे वृद्वित क्षेत्रफल की राशि ली जाकर तदुपरांत पटटाभिलेख एवं रजिस्ट्री की कार्यवाही की जायेगी।
संचालक मण्डल द्वारा लिये गये एक अन्य निर्णयानुसार प्राधिकरण की यातायात नगर योजना का क्रियान्वयन ग्राम सालाखेड़ी में किया जावेंगा। पूर्व में प्राधिकरण को उक्त योजना हेतु ग्राम मांगरोल एवं खाराखेड़ी में जिला प्रशासन द्वारा आरक्षित की गई थी परन्तु वह नगर विकास योजना-2021 अनुसार नगरीय क्षेत्र से बाहर तथा मास्टर प्लान में यातायात नगर हेतु प्रावधानित न होने के कारण योजना हेतु उपयुक्त नहीं पाई गई थी। संचालक मण्डल की गत बैठक में योजना के क्रियान्वयन हेतु उपयुक्त स्थल चयन की दृष्टि से नगर निगम,नगर तथा ग्राम निवेश एवं पी.आई.यू. के कार्यपालन यंत्रियों की सदस्यता में एक त्रिस्तरीय समिति गठित की गई थी। समिति द्वारा स्थल निरीक्षण किया गया, जिस अनुसार रतलाम विकास योजना-2021 में ट्रांसपोर्ट नगर हेतु ग्राम सालाखेड़ी में मास्टर प्लान अनुसार प्रावधानित भूमि ही ट्रांसपोर्ट नगर योजना हेतु उपयुक्त पाई गई तथा प्राधिकरण द्वारा खाराखेड़ी एवं मांगरोल स्थित भूमि जो प्राधिकरण के हित में आरक्षित की गई थी को निरस्त करने तथा सालाखेड़ी की भूमि प्राधिकरण के पक्ष में आरक्षित किये जाने हेतु जिला प्रशासन को पत्र प्रेषित किये जाने का भी निर्णय लिया गया है।
प्राधिकरण की आवासीय योजना मॉं कालिका विहार को नगर निगम को हस्तांतरित किये जाने के संबंध में भी संचालक मण्डल द्वारा निर्णय लेते हुए योजना के अपूर्ण विकास कार्यो को पूर्ण किये जाने हेतु सैद्वान्तिक स्वीकृति प्रदान की गई। इस हेतु पूर्व में गठित 5 विभागों की समिति के सुझावों के अनुसार अपूर्ण विकास कार्यो को पूर्ण कराये जाने हेतु प्राक्कलन तैयार करवाये जावेंगे एवं साथ ही उक्त योजना में अविक्रीत भूखण्डों के व्ययन हेतु भी कार्यवाही प्रारम्भ की जावेंगी। ज्ञातव्य है कि उक्त योजना में 135 भूखण्डों का व्ययन किया जाना शेष है। वही प्राधिकरण की अन्य अविक्रीत सम्पत्तियों के व्ययन की कार्यवाही भी तेजी से प्रारम्भ किये जाने के संचालक मण्डल द्वारा निर्देश दिये गये। कलेक्टर एवं प्राधिकरण अध्यक्ष के निर्देशानुसार सम्पत्तियों के ऑंनलाईन व्ययन हेतु पोर्टल तैयार किये जाने की प्रक्रिया भी प्राधिकरण प्रारम्भ करेगा।
बैठक में प्राधिकरण के वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई। प्राधिकरण को वित्तीय वर्ष 2019-20 में नवीन योजनाओं में स्थित भूखण्ड/भवनों के व्ययन से कुल आय राशि रूपये 2286.60 लाख आशान्वित है। वही निर्माण तथा अन्य नियमित व्ययों पर लगभग राशि रूपये 2271.45 लाख व्यय होना प्रस्तावित किया गया है। इस प्रकार वित्तीय वर्ष 2019-20 हेतु प्राधिकरण को रूपये 15.15 लाख की बचत होना अनुमानित है। बजट प्रस्ताव अनुसार प्राधिकरण को पूर्व की योजनाओं से रू. 854.50 लाख, नवीन योजनाओं से रू. 1320.00 लाख अनुदान से 50.00 लाख, ब्याज से रू 10.10 लाख तथा विविध मदों एवं कर कटौत्रा से रू. 62.00 लाख अनुमानित है। वहीं प्राधिकरण की पूर्व की योजनाओं के संधारणन तथा अन्य निर्माण कार्यो पर रू. 356.90 लाख, नवीन योजनाओं पर रू.1600.00 लाख, स्थापना पर रू. 117.60 लाख, आकस्मिक/कटिन्जेन्सी व्यय पर रू. 144.95 लाख तथा विविध व्ययों पर रू. 52.00 लाख का व्यय का प्रावधान किया गया है।
प्राधिकरण संचालक मण्डल की आज आयोजित बैठक में प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, नगर निगम आयुक्त श्री एस.के.सिंह, नगर ग्राम निवेश विभाग के उपसंचालक श्री गोरेलाल वर्मा, म.प्र. विद्युत मण्डल, वन विभाग,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारीगण, प्राधिकरण के कार्यपालन यंत्री श्री चन्द्रशेखर नीम सहित प्राधिकरण के अधिकारी/ कर्मचारीगण उपस्थित थे।

नो पार्किंग जोन में वाहन खड़े करने पर चालानी कार्रवाई की गई

रतलाम | 31-अगस्त-2019

रतलाम कलेक्टर कार्यालय के सामने नो पार्किंग जोन में वाहन खड़े करने पर उनके विरुद्ध चालानी कार्रवाई की गई है। जिला परिवहन विभाग द्वारा तीन वाहनों को जप्त कर जिला परिवहन कार्यालय परिसर में खड़ा किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी श्री दीपक माझी ने बताया कि कई बार निर्देशित किए जाने के बावजूद वाहनों को कलेक्टर कार्यालय के सामने नो पार्किंग जोन में खड़ा किया जा रहा है, इसके विरुद्ध विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को महंगाई राहत मंजूर 

रतलाम | 27-अगस्त-2019

 राज्य सरकार ने पेंशनरों और परिवार पेंशनरों की महँगाई राहत में जनवरी 2019 से वृद्धि की हैं। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार जनवरी 2019 की फरवरी 2019 में देय पेंशन से यह दर प्रभावशील होगी। छठवें वेतनमान में महँगाई राहत में वृद्धि दर 6 प्रतिशत तथा सातवें वेतनमान में 3 प्रतिशत होगी। वृद्धि के परिणामस्वरूप छठवें वेतनमान में महँगाई राहत की दर 154 प्रतिशत और सातवें वेतनमान में 12 प्रतिशत होगी। अस्सी वर्ष अथवा उससे अधिक आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महँगाई राहत देय होगी।

कलेक्टर द्वारा निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों की समीक्षा बैठक लेकर की गई

रतलाम | 16-अगस्त-2019

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों की प्रगति की समीक्षा कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा एक बैठक में की गई। बुधवार को आयोजित इस बैठक में बताया गया कि रतलाम नगर में लगभग 1400 आवासों का निर्माण योजना में किया जा रहा है। कलेक्टर ने जिले के सभी नगरी निकायों के अधिकारियों से उनके निकाय में निर्माणाधीन आवासों की जानकारी प्राप्त की।

बैठक में निगम आयुक्त श्री एस.के. सिंह ने बताया कि रतलाम नगर में प्रधानमंत्री आवास के तहत साढ़े आठ सौ के आसपास ईडब्ल्यूएस आवासों का निर्माण होगा, इसके अलावा एलआईजी आवास की संख्या लगभग साढे पांच सौ रहेगी। बैठक में कलेक्टर द्वारा जिले के अन्य नगरी निकायों में योजना के तहत निर्मित किए जा रहे हैं आवासों की जानकारी ली गई।

 

सावन शिल्प मेले में रेशमी धागे व मोती के वर्क की मोजड़ी लुभा रही है ग्राहको को 

रतलाम | 06-अगस्त-2019

  मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम के मृगनयनी एंपोरियम भोपाल द्वारा आयोजित सावन शिल्प 2019 रोटरी हॉल रतलाम में 13 अगस्त तक आयोजित किया गया है। आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन पारस सकलेचा द्वारा किया गया। सकलेचा के साथ पुरुषोत्तम पुरोहित ने भी अवलोकन किया। सकलेचा द्वारा कारीगरों की कारीगरी की प्रशंसा की गई।

प्रदर्शनी में चंदेरी साड़ी, महेश्वरी साड़ी व सूट, मलपरी साड़ी, बूटिक सूट व साड़ी, ड्रेस मटेरियल के साथ इंदौर की मोजड़ी, जूते मेले का आकर्षण केंद्र बने हुए है।

इस मेले में मलपरी साड़ी अपने अनोखे ताने-बाने के साथ परंपरा बॉर्डर से ग्राहकों को लुभा रही है साथ ही कारीगरों की कारीगरी प्रदर्शित हो रही है।

प्रारंभ में ही रोग की पहचान होने पर मात्र एक डोज में कुष्ठ रोगी 99 प्रतिशत तक रोग मुक्त हो जाता है

नवीन कुष्ठ रोगी खोज अभियान 1 अगस्त से 

रतलाम | 23-जुलाई-2019

 जिले में नवीन कुष्ठ रोगी खोज अभियान आगामी 1 अगस्त से आरंभ किया जाएगा। जो 20 अगस्त तक चलेगा। इस संबंध में एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बताया गया कि आरंभ में ही कुष्ठ रोग की पहचान हो जाने पर मात्र एक डोज में ही कुष्ठ रोगी 99 प्रतिशत तक रोग मुक्त हो जाता है।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, सीएमएचओ डॉक्टर प्रभाकर ननावरे, मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सुधांशु तथा जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती सुनीता यादव आदि उपस्थित थे।
बैठक में डॉक्टर जी.आर. गौड़ ने कुष्ठ रोग लक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। शरीर पर कोई दाग हो जिसमें सुन्नता हो तो यह रोग का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। उन्होंने बताया कि शहर के शास्त्री नगर कॉलोनी में कुष्ठ रोगी खोज के लिए जब कार्यकर्ता एक घर पर पहुंचा तो वहां घर में मौजूद सज्जन जो बैंकर हैं, बाहर आए कार्यकर्ता ने घर आने का उद्देश्य बताया तो वह सज्जन बुरा मान गए, नाराज होकर पलट कर जाने लगे तो कार्यकर्ता की नजर उनकी पीठ पर पड़ी उसने वहां दाग देखा। कार्यकर्ता ने उन्हें बताया कि यह कुष्ठ रोग का लक्षण हो सकता है। उनकी जांच के दौरान यह सामने आया कि यह कुष्ठ रोग का प्रारंभिक लक्षण है। उनका उपचार शुरू हुआ और वे रोग मुक्त भी हो गए हैं।
बैठक में बताया गया कि कुष्ठ रोग का उपचार जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि सुनियोजित ढंग से कार्ययोजना तैयार कर नवीन कुष्ठ रोगियों को निर्धारित समय अवधि में खोज करके उनका समुचित उपचार सुनिश्चित करें।

जिला स्तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 7 अगस्त को

तलाम | 12-जुलाई-2019

मध्य प्रदेश पर्यटन द्वारा प्रदेश के बच्चों में प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के समृद्ध शाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगो, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से परिचित कराने तथा पर्यटन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा विगत 03 वर्षों की भांति इस वर्ष भी “मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2019 का चतुर्थ आयोजन किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2019, दो स्तरों पर संपादित होगी। प्रथम चरण – जिला स्तर पर 07 अगस्त, 2019 को तथा द्वितीय चरण – राज्य स्तर पर 05 सितम्बर, 2019 को आयोजित है। इसमें सहभागिता से बच्चों में भविष्य में पर्यटन के लिए मध्यप्रदेश के विविध क्षेत्रों के प्रति आकर्षण होगा।

जिला स्तर प्रतियोगिता आयोजन हेतु जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, जिला स्तर पर पर्यटन हेतु प्रमोशन/संबर्धन हेतु गठित परिषद (डी.टी.पी.सी.) डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काऊंसिल, जिला शिक्षा अधिकारी, एवं शिक्षा विभाग से एक क्विज मास्टर के सहयोग समन्वय से यह प्रतियोगिता संपादित होगी।

जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की सहभागिता पंजीयन प्रपत्र दिनांक 21 जून, से 20 जुलाई, 2019 तक जिला शिक्षा अधिकारी/प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय/जिला टूरिज्म प्रमोशन काऊंसिल कार्यालय (कलेक्ट्रेट) में जमा करना होगा।

प्रतियोगिता हेतु क्विज के दोनों चरण हेतु प्रश्न म.प्र. के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, प्राकतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित होगें।प्रथम चरण में चयनित 06 टीमों के मध्य द्वितीय चरण में आडियो विजुअल/मल्टीमिडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय, राज्य स्तर पर सहभागिता करती है।

प्रत्येक जिले के प्रथम 3 विजेता टीमों को 02 रात्रि 03 दिन तथा 3 उपविजेता टीम को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में 01 रात्रि 02 दिन ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किया जायेगा। संबधित पर्यटन स्थल तक लाना. ले-जाना, भोजन, रुकना,स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड वहन करता है।