Tuesday, August 11News That Matters

शहडोल

Share
कोरोना संक्रमण से बचाव की मुहिम
आयुर्वेद चिकित्सकों ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया औषधीय पौधों का वितरण
शहडोल | 10-जुलाई-2020
     कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में आयुर्वेदिक औषधियों के उपयोग को देखते हुए औषधीय महत्व के पौधों का वितरण गांवों में किया जा रहा है। पण्डित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक चिकित्सालय के चिकित्सकों की टीम आयुर्वेदिक औषधियां वितरित करने के साथ ही लोगों को पौधे भी उपलब्ध करा रही है।
औषधीय पोधो में आमलकी, सहिजन, गुडुची, अश्वगंधा, शतावरी आदि पौधों के बारे में लोगों को बताया जा रहा है। आयुष ग्राम कालापानी एवं सुखी सेवनिया में आयुष ग्राम के नोडल अधिकारी ने बताया कि जब तक गांव में लोग औषधीय महत्व के पौधें की उपयोगिता नहीं जानेंगे तब तक इनका उपयोग पूरी तरह नहीं हो पायेगा। इस संबंध में स्थानीय लोगों का ज्ञान बढाना और उन्हें वैज्ञानिक जानकारी देना जरूरी है।
आयुर्वेद चिकित्सकों ने आयुष ग्राम कालापानी के ओषधालय में औषधीय पौधों का वृक्षारोपण किया। चिकित्सकों की टीम ने लोगों को अपने-अपने घरों में पौधा लगाने के लिये पोधे उपलब्ध कराये। उल्लेखनीय है कि आयुष ग्राम कालापानी में कोरोना का संक्रमण बिल्कुल नहीं है।

शाला प्रारंभ करने के संबंध में आमजन से सुझाव आमंत्रित

शहडोल | 18-जून-2020

     कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को मार्च 2020 से बंद कर दिया गया था। इस महामारी के नियंत्रण के पश्चात् शैक्षणिक संस्थाएँ पुन: प्रारंभ करने पर विचार किया जा रहा है।
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शाला प्रारंभ करने के लिये आमजन से सुझाव आमंत्रित किये गये हैं। सुझाव के लिये शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल पर http://educationportal.mp.gov.in/feedback/public/RegisterUser.aspx लिंक पर सत्र 2020-21 में शाला प्रारंभ करने के संबंध में जनसमुदाय (विद्यार्थी, अभिभावक, स्कूल प्रबंधन, एनजीओ, शिक्षाविद) अपने सुझाव दे सकते हैं।
सुझाव देने के लिये अपना मोबाइल नम्बर फीड करना होगा। फीड किये गये मोबाइल नम्बर पर ओटीपी के वेरिफिकेशन होने पर व्यक्ति अपने सुझाव दे सकते हैं। एक मोबाइल नम्बर से एक ही बार सुझाव दर्ज किया जा सकेगा।

कोरोना की चपेट में आया ककरहाई गांव का एक और युवक

शहडोल  02-जून-2020

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 11 हो गई है हालांकि इसमें से 3 स्वस्थ होकर घर चले गए हैं लेकिन आठ मरीज अभी भी मेडिकल कॉलेज के कोविड 19 केयर सेंटर में भर्ती हैं जिनकी देखभाल में डॉक्टरों का अमला दिन रात जुटा हुआ है। जिले के सोहागपुर ब्लॉक के गांव ककरहाई में एक और पॉजिटिव केस मिला है। इस गांव में दो सगे भाइयों का

प्रभारी मंत्री ने हायर सेकण्डरी स्कूल भवन छतवई का किया लोकार्पण

शहडोल | 18-फरवरी-2020

प्रदेश शासन के विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग मंत्री एवं शहडोल जिले के प्रभारी  मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने आज शहडोल  जिले के ग्राम छतवई के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन छतवई में 1 करोड 43 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित हायर सेकण्डरी स्कूल भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि ग्राम छतवई में बनाए गए हायर सेकण्डरी स्कूल भवन क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य केलिए वरदान सबित होगा। उन्होने कहा कि शिक्षक छात्राओं के भविष्य के गढने के लिए उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें। शिक्षा के साथ छात्र-छात्रओं को नैतिक शिक्षा भी दें।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार युवाओं का बेहतर भविष्य बनाने के लिए प्रयास कर रही है। इस अवसर पर जिला पंचायत  अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह मरावी, विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी,  अध्यक्ष जनपद पंचायत बुढार श्री ललन सिंह, कलेक्टर श्री ललित दाहिमा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

लेखिकाओं के लिये करेंगे पुस्तकालय का प्रबंध : मंत्री श्री शर्मा

हिन्दी लेखिका संघ का रजत जयंती समारोह आयोजित
शहडोल | 11-फरवरी-2020

    जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने मध्यप्रदेश हिंदी लेखिका संघ के रजत जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में लेखिकाओं के द्वारा साहित्य सृजन के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य किया जा रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि लेखिका संघ द्वारा निरंतर गोष्ठियों का आयोजन किया जाना साहित्य के प्रति रुचि और रचनात्मकता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने लेखिकाओं के प्रयासों को दृष्टिगत रखते हुए भोपाल में पुस्तकालय और सभा-कक्ष के स्थायी प्रबंध किये जाने के लिए आश्वस्त किया है।
मंत्री श्री शर्मा ने समारोह में अमृता प्रीतम के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित वार्षिक पत्रिका श्सर्जनाश् का विमोचन किया। कार्यक्रम की समन्वयक श्रीमती साधना गंगराड़े ने बताया कि रजत जयंती सम्मान समारोह का आयोजन दो चरणों में किया गया। प्रथम चरण में पुरुस्कार एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मंत्री श्री शर्मा ने उत्कृष्ट लेखन के लिए पुररूस्कृत किया। द्वितीय सत्र में अखिल भारतीय काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ, जिसमें रचनाकारों ने बसंत का स्वागत, समसामयिक मुद्दों, नारी सशक्तिकरण और विमर्श की रचनाएं सुनाई। कार्यक्रम का संचालन प्रथम सत्र में शशि बंसल एवं द्वितीय सत्र में अनुपमा अनुश्री द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन राधा रानी चौहान द्वारा किया गया।
समारोह को विशिष्ट अतिथि डॉ संतोष चौबे, कुलाधिपति रवीन्द्र नाथ टैगोर विश्वविद्यालय और पद्मश्री मेहरुन्निसा परवेज ने भी संबोधित किया। समारोह में आशा श्रीवास्तव और रितुप्रिया ने बसंत और फाग गीत गाए, प्रभा मिश्रा, मधुलिका सक्सेना,उषा सोनी, मंजरी चतुर्वेदी, नविता जौहरी, हंसा श्रीवास्तव, जय तागडे, सीमा हरी शर्मा, सपना ताम्रकार, महिमा श्रीवास्तव वर्मा ने भी अपनी रचनाओं का पाठ किया।

आदिम जाति कल्याण एवं शिक्षा विभाग के निर्माण कार्यों की कमिश्नर ने ली संभागीय स्तरीय समीक्षा बैठक

संभाग के सभी प्राचार्य परीक्षा का रिजल्ट सुधारने करें प्रयत्न- आयुक्त
शहडोल | 28-जनवरी-2020

कमिश्नर शहडोल संभाग श्री आर.बी. प्रजापति ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभागार में आदिम जाति कल्याण एवं शिक्षा विभाग के निर्माण कार्यों की  संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक लेकर प्राचार्यों को निर्देश दिए है कि आशा के अनुरूप परीक्षा के परिणामों में प्रगति परिलक्षित नही होने पर परीक्षा का रिजल्ट सुधारने के प्रयत्न करें। उन्होने कहा कि  निकट भविष्य में वार्षिक परीक्षाएं होने वाली है जिसे दृष्टिगत रखते हुए सभी प्राचार्य परीक्षा के बेहतर परिणाम लाने हेतु भरसक प्रयास करें। उन्होने कहा कि विद्यालयों के जो निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है उनके संचालन हेतु जिला प्रभारी मंत्री से सम्पर्क कर उनका विधिवत उद्घाटन कराकर उनका विधिवत संचालन कराना सुनिश्चित करें। बैठक में संयुक्त संचालक शिक्षा श्री सुखदेव मरावी, सहायक आयुक्त शहडोल श्री आर.के. श्रोती, उमरिया श्री सिन्हा, पी.आई.यू. के अनुविभागीय अधिकारी गण एवं विद्यालयों के प्राचार्यगण उपस्थित थें।
संभाग स्तरीय विद्यालयों के निर्माण कार्यों की जिलेवार समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि गोहपारू के घूरसि विद्यालय के निर्माण कार्य के संबंध में तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं आर.आई. को समस्त अभिलेखों सहित 29 जनवरी 2020 को प्राचार्य समक्ष में उपस्थित होकर वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। इसी प्रकार बरमानियां विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर शहडोल, बिरौडी कन्या शिक्षा परिसर, बुढ़ार आवासीय आदर्श विद्यालय गुरूकुलम आदि के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने कहा कि जिन निर्माण कार्यों में बजट  उपलब्ध नही है उनके बजट  प्राप्त हेतु शीघ्र पत्र भेजे। बैठक में उमरिया एवं अनूपपुर जिलों के विद्यालयों के निर्माण कार्यों की भी जिलेवार समीक्षा की गई।
बैठक में  शिक्षा विभाग के  निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सरवाही, भन्नी, कन्या सोहागपुर, भमरहा, सेहरा, बुढ़नवार, नगनौड़ी, बसई, हुटाहा, भटगावहा, पपरेडी आदि  विद्यालय  के भवनों की जानकारी ली गई। बैठक में अपूर्ण निर्माण कार्यों एवं अप्रारंभ कार्यों की भी  कार्यबार विस्तार से समीक्षा की गई तथा कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष नजर रखने एवं समय पर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित जिलों के पी.आई.यू. के अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया ।

मध्यप्रदेश शासन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल 21 जनवरी को प्रेस से चर्चा करेगें

शहडोल | 21-जनवरी-2020

   मध्यप्रदेश शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल 21 जनवरी 2020 को  सर्किट हाउस शहडोल दोपहर 2 बजे पत्रकारों  से चर्चा करेगें।

कमिश्नर का फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय चरण का भ्रमण कार्यक्रम जारी

शहडोल | 14-जनवरी-2020
    कमिश्नर शहडोल संभाग श्री आर.बी. प्रजापति का फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की समीक्षा कार्यक्रम का द्वितीय चरण का भ्रमण कार्यक्रम जारी किया गया हैं जारी कार्यक्रम के अनुसार 17 जनवरी 2020 को 10.30 बजे कोतमा, 18 जनवरी 2020 को 10.30 जयसिंहनगर एवं 22 जनवरी 2020 को 10.30 पुष्पराजगढ़ में आयुक्त महोदय द्वारा समस्त बीएलओ, सुपर बाइजर, ईआरओ एवं एईआरओ की बैठक लेंगे तथा निरीक्षण भी करेंगे। जारी निर्देश के अनुसार कमिश्नर के भ्रमण कार्यक्रम जन प्रतिनिधीगण, विधायकों तथाा संसद महोदय को भी अवगत कराया जायें एवं इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायें।

नगर परिषद चंदियॉ के तत्कालीन उपयंत्री अशोक कुमार श्रीवास्तव निलंबित

शहडोल | 07-जनवरी-2020
कमिश्नर शहडोल संभाग श्री आर.बी. प्रजापति ने संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन संभाग शहडोल के जॉच प्रतिवेदन आधार पर तत्कालीन प्रभारी उपयंत्री नगर परिषद चंदियॉ वर्तमान लोक निर्माण विभाग उमरिया को मध्यप्रदेश सविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9(1) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निंलबन अवधि में नियमानुसार उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
जारी आदेश मे उल्लेखित किया गया है कि श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव द्वारा नगर परिषद चंदियॉ जिला उमरिया में पदस्थापना अवधि में नगरीय क्षेत्रान्तर्गत भरोसा तालाब, भास्कर तालाब, छोहाई तालाब, जटवार तालाबों के गहरीकरण एवं सौदर्यीकरण कार्य में प्रशासकीय एवं वित्तीय अनियमितता एवं वार्ड नम्बर 6 में नाली निर्माण, वार्ड नम्बर 12 में सीसीरोड़ निर्माण में तकनीकी एवं वित्तीय अनियमितता की गई है। जिससे 24 लाख 46 हजार 727 रूपये की शासन को आर्थिक क्षति पहुँचाई गई है। उक्त कृत्य मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 97 एवं मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम के 1965 के नियम 3 का स्पष्ट उल्लंघन है।

कमिश्नर द्वारा धान खरीदी केन्द्र उफरी का किया गया निरीक्षण

शहडोल | 28-दिसम्बर-2019
    कमिश्नर शहडोल संभाग श्री आर.बी. प्रजापति ने शहडोल जिले के जयसिंहनगर तहसील के धान खरीदी केन्द्र उफरी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि आज किसी भी कृषक द्वारा विक्रय हेतु धान केन्द्र में नही लायी गई है। विक्रय केन्द्र उफरी में अन्य कार्य सुपारू रूप से पाया गया।

सभी प्रकार के माफियाओं को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही करें:-कमिश्नर

शहडोल | 17-दिसम्बर-2019

कमिश्नर शहडोल संभाग श्री आर.बी. प्रजापति ने शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरों को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिए है कि शासन की मंशा के अनुरूप समस्त प्रकार के माफियाओं को चिन्हित कर जनता में विश्वास कायम करने के लिए उनके विरूद्व दृढ़ता के साथ कार्यवाही करें।  कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि विशेष तौर से खनिज माफिया, भू-माफिया, वन माफियॉ, परिवहन माफिया, शराब माफिया, बाजार माफिया, नारकोटिस माफिया एवं सहकारी माफिया आदि को चिन्हित कर व्यापक अभियान चलाकर ऐसे तत्वों के विरूद्व कठोर कार्यवाही करे, तथा संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर उक्त तत्वों के विरूद्व कठोर कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें तथा प्रत्येक माफियाओं के संबंध में सूची तैयार कर मध्यप्रदेश शासन, गृह विभाग भोपाल एवं कमिश्नर कार्यालय शहडोल को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें।

जिले नायब तहसीलदारो की पदस्थापना के आदेश जारी

शहडोल | 25-अक्तूबर-2019

  अपर कलेक्टर श्री अशोक ओहरी ने जिले के पदस्थ नायब तहसीलदारो की नवीन पदस्थापना के आदेश जारी किए है। जारी आदेश के अनुसार श्री बी.आर. नेताम नायब तहसीलदार सोहागपुर से तहसील ब्यौहारी, श्री भरत सोनी नायब तहसीलदार को तहसील बुढ़ार, श्री के.एल. टेकाम नायब तहसीलदार बुढ़ार को तहसील गोहपारू, श्री अभयानंद शर्मा नायब तहसीलदार गोहपारू से तहसील सोहागपुर में पदस्थापना की गई है।

श्री के.के. सिंह लेखापाल निलंबित

शहडोल | 22-अक्तूबर-2019

कलेक्टर श्री ललित दाहिमा ने कार्यालय परियोजना प्रशासक एकीकृत आदिवासी विकास शहडोल के लेखापाल श्री के.के. सिंह को निलंबित कर दिया है। जारी निलंबित आदेश में संभागीय उपायुक्त आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग शहडोल द्वारा श्री के.के. सिंह व अन्य के विरूद्ध कोतवाली शहडोल में आपराधिक प्रकरण क्रमांक 368/15 धारा 409,420,434 दर्ज किया गया था। जिसका माननीय न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया। जिसकी जानकारी श्री सिंह द्वारा विभाग को नही दी गई है। अतः न्यायालय में चालान प्रस्तुत होने के फलस्वरूप श्री के.के. सिंह, लेखापाल को मध्यप्रदेश सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील नियम 1966 के नियम 9(1)(ख) के तहत तत्काल प्रभाव से कलेक्टर श्री दाहिमा द्वारा निलंबित कर उनका मुख्यालय खण्ड शिक्षा कार्यालय सोहागपुर नियत किया गया है। निलंबन अवधि में श्री सिंह को जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।