Friday, August 23News That Matters

शहडोल

Share

बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देकर आगे बढ़ाऍ. नीलम सिंह मरावी 

गोहपारू में आदिवासी सम्मेलन का हुआ आयोजन 

शहडोल | 09-अगस्त-2019

 अध्यक्ष जनपद पंचायत श्रीमती नीलम सिंह मरावी ने कहा है कि आदिवासी समाज के लोगों को शिक्षा के महत्व को समझना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा उन्नति और प्रगति के द्वार खोलती है। सभी आदिवासी भाई अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देकर बच्चों को उन्नति और प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाऍ। अध्यक्ष जनपद पंचायत गोहपारू श्रीमती नीलम सिंह मरावी आज विश्व आदिवासी दिवस पर में आयोजित आदिवासी  सम्मेलन को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज में षिक्षा का प्रकाश हर आदिवासी तक पहुँचना चाहिए ताकि आदिवासी समाज के लोग अच्छी शिक्षा ग्रहण करए आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के लोगों को वनों की सुरक्षा वनों के संरक्षण  और संवर्धन के लिए भी आगे आना होगा। आदिवासी समाज के लोगों को वनों की सुरक्षा वनों के संरक्षण और संवर्धन का ज्ञान पीढ़ी दर पीढ़ी मिला है। आदिवासी भाई इस संचित ज्ञान का उपयोग वनों की सुरक्षा मे कर पर्यावरण की सुरक्षा में अहम भूमिका निभायें।
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुनीता सिंह ने कहा कि आदिवासी समाज के लोगों को नशे की बुराईयों से दूर रहते अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्यों में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आदिवासी समाज के युवा आगे बढ़ रहे है उनके प्रयासों को और अधिक प्रभावशाली बनाने के आवश्यकता है। आदिवासी सम्मेलन को जनपद सदस्य श्री जगभान सिंह मार्कोंए श्री रमेश सिंह धुर्वेए श्री रामेश्वर सिंह मरकाम ने भी सम्बोंधित किया। इस अवसर पर श्री आजाद बहादुर सिंहए श्रीमती शिल्पी अग्रवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गोहपारू डॉ. दिव्या त्रिपाठीए सहायक ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री अशोक मरावीए श्री विजय सिंह चौहान सहित आदिवासी समाज के लोग उपस्थित रहें। इस अवसर पर शिक्षा एवं खेलकूद की गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आदिवासी छात्र.छात्राओं को सम्मानित भी किया गया।

जाति प्रमाण-पत्र का प्रतिवेदन प्रस्तुत न करने पर कारण बताओ नोटिस जारी 

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर ने दिया नोटिस 

शहडोल | 30-जुलाई-2019

 अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री सुरेश अग्रवाल ने लोक सेवा केन्द्र में प्राप्त जाति प्रमाण पत्रो में जॉच हेतु आवेदन पत्र भेजे गये थे। उन प्रतिवेदनो पर पटवारियो से प्राप्त जॉच प्रतिवेदन एवं तहसीलदार का अभिमत 07 दिवस के अंदर चाहा गया था। विधिवत प्रतिवेदन न प्रस्तुत करने पर श्री बी.आर. नेताम, नायब तहसीलदार वृत्त सिंहपुर अमरहा, श्री उमेश श्रीवास्तव प्रवाचक तहसीलदार वृत्त कंचनपुर, श्री रजनीश मिश्रा प्रवाचन वृत्त सोहागपुर, श्रीमती नीतू सिंह प्रवाचन नायब तहसीलदार वृत्त-2 सोहागपुर एवं प्रवाचन तहसीलदार बुढ़ार को करण बताओं नोटिस जारी कर 03 दिवस के अंदर समक्ष उपस्थित होकर जबाब चाहा गया है। नियत समय पर उपस्थित होकर संतोषजनक जवाब प्रस्तुत न करने पर एवं 07 दिवस पूर्व आवेदन पत्रो में विधिवत् प्रतिवेदन प्रस्तुत ना किए जाने पर प्रतिवेदन 100 रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया जायेगा।

मध्य क्षेत्र कम्पनी के दो जूनियर इंजीनियर निलंबित 

पाँच जूनियर इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस जारी 

शहडोल | 26-जुलाई-2019

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अनियमितताओं के आरोप में दो जूनियर इंजीनियर को निलंबित और 5 जूनियर इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं। भिण्ड में पदस्थ जूनियर इंजीनियर श्री संघर्ष पाराशर एवं श्री मनीष कुमार को कंपनी को आर्थिक नुकसान पहुँचाने के आरोप में प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में दोनों अधिकारियों का मुख्यालय भिण्ड में रखकर इनकी विभागीय जॉंच की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने निर्देशित किया है कि विभागीय दायित्व के निर्वहन में लापरवाही करने वाले अधिकारी-कर्मचारी को दण्डित करें तथा अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करें। कंपनी को आर्थिक नुकसान पहुँचाने के आरोप में प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर जूनियर इंजीनियर श्री आलोक सिंह बघेल वितरण केन्द्र फूफ, श्री विशाल मालवीय वितरण केन्द्र भिण्ड (ग्रामीण), श्री के.एल. सूर्यवंशी वितरण केन्द्र अटेर, श्री सी.एम. साकोम मेहगांव एवं श्री गोपालधर दुबे मेहगांव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने मैदानी अधिकारियों से कहा है कि वे उपभोक्ता सेवा और कंपनी की योजनाओं का लाभ पात्र उपभोक्ताओं को प्रदान करें। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को सचेत किया कि आर्थिक अनियमितताओं के मामलों में सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

शिवालय शिशु गृह का कलेक्टर ने किया निरीक्षण 

शहडोल | 24-जुलाई-2019

कलेक्टर श्री ललित दाहिमा ने आज जिला मुख्यालय में स्थित सतगुरू मिशन द्वारा संचालित शिवालय शिशु गृह का निरीक्षण किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, जिला कार्यक्रम अधिकारी नीलू भट्ट, सहायक संचालक महिला सशक्तिकरण श्री अखिलेश मिश्रा एवं शिशु गृह के बृजेन्द्र कुमार दुबे उपस्थित थे।
कलेक्टर ने शिशु गृह के रसोई कक्ष, शयन कक्ष, क्रीड़ा कक्ष, परामर्ष कक्ष आदि का अवलोकन किया। बताया गया कि शिशु गृह में 05 बच्चे एवं 05 बच्चियॉ वर्तमान में रह रही है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शिशु गृह में रह रहे बालक-बालिकाओं से बात चीत की। कलेक्टर ने परिसर में रह रहे किराएदार को एक सप्ताह में खाली कराने के निर्देश संस्था प्रमुख को दिए।