Thursday, November 26News That Matters

अलीराजपुर

Share
अलीराजपुर जिले में उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता, अधिकारियों को सतत मानिटरिंग के निर्देश
अवकाश दिवस एवं रविवार को भी उर्वरक विक्रय केन्द्र खुले रहेंगे
अलिराजपुर | 24-नवम्बर-2020
    जिले में रबी सीजन में उर्वरक की कमी ना हो तथा किसानों को मांग के अनरूप उचित दामों पर उर्वरक की उपलब्धता हो इसके लिए प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किये है। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए कई स्तर पर कदम उठाए गए है। शासन स्तर से भी जिले में उर्वरक की कमी ना हो इसके लिए उचित प्रबंध किये गए है। कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता के दिशा निर्देशन में संबंधित विभागीय अधिकारीगण लगातार मॉनिटरिंग करते हुए समस्त सोसायटियों, संस्थाओं पर पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करा रहे है। राजस्व अधिकारीगण भी नियमित रूप से उक्त सोसायटियों एवं उर्वरक विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए मांग के अनुरूप स्टॉक एवं निर्धारित दामों पर उर्वरक का विक्रय हो इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है। कृषि विभाग के मैदानी अमलें द्वारा भी किसानों को उर्वरक उचित और निर्धारित दामों पर उपलब्ध हो इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। समस्त सोसायटियों, उर्वरक विक्रय केन्द्रों तथा लाइसेंसी उर्वरक विक्रेताओं को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए है कि वे निर्धारित दामों पर ही उर्वरक का विक्रय करें। कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने उक्त निर्देशों की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए है। लाइसेंसी उर्वरक विक्रेताओं को निर्धारित तथा तय दामों पर ही उर्वरक का विक्रय करने के सख्त निर्देश दिए है। अधिकारियों को निर्देश दिए है कि यदि कोई भी लाइसेंसी उर्वरक विक्रेता निर्धारित दामों से अधिक दाम पर उर्वरक का विक्रय करते पाया जाता है तो संबंधित का लाइसेंस निरस्त करते हुए उचित वैधानिक कार्रवाई की जाए। किसानों को उर्वरक प्राप्ति के लिए परेशान नहीं होना पडे इसके लिए अवकाश दिवस एवं रविवार को भी उर्वरक विक्रय केन्द्र खुले रखने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने दिए है।
जिले में रबी सीजन 2020-21 के लिए कृषि विभाग के द्वारा 46 हजार 70 हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य रखा गया,  जिसमे गेंहू 25 हजार हेक्टेयर, चना 10 हजार हेक्टेयर, मक्का एवम अन्य 11 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है, जिसके विरुद्ध उर्वरक 17 हजार 251 मेट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 23 नवंबर 2020 की स्थिति में जिले में उर्वरक की उपलब्धता इस प्रकार है। इसमें यूरिया का लक्ष्य 11 हजार मैट्रिक टन में से 3 हजार 50 मैट्रिक टन का भंडारण होकर एक हजार 805 मैट्रिक टन का वितरण किया गया तथा 1245 मैट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। इसी प्रकार एसएसपी उर्वरक का लक्ष्य 5 हजार मेट्रिक टन में से 3 हजार 360 मैट्रिक टन का भंडारण होकर एक हजार 197 मेट्रिक टन  एसएसपी का वितरण किया जाकर 2 हजार 163 मेट्रिक टन शेष उपलब्ध है। इसी प्रकार डीएपी का लक्ष्य 500 मेट्रिक टन,  भंडारण 911 मैट्रिक टन, तथा वितरण 266 मैट्रिक टन होकर 645 मैट्रिक टन उपलब्ध है। एमओपी उर्वरक 51 मैट्रिक टन का लक्ष्य होकर 3 मेट्रिक टन का भंडारण तथा एक मैट्रिक टन का वितरण तथा 2 मेट्रिक टन उपलब्ध है। कॉम्प्लेक्स उर्वरक का लक्ष्य 700 मेट्रिक टन होकर 206 मैट्रिक टन का भंडारण किया जाकर 39 मैट्रिक टन का वितरण किया गया तथा 167 मैट्रिक टन उपलब्ध है। उक्त सम्बन्ध में उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग अलीराजपुर  श्री केसी वास्कले ने बताया जिले में उर्वरक का वितरण 61 निजी विक्रेताओं एवं 26 सेवा सहकारी समितियों, जिला विपणन संघ जोबट एवं मालवाई केंद्र तथा मार्केटिंग सेवा सहकारी समिति जोबट के माध्यम से उर्वरक वितरण किया जा रहा है। समितियों से खाताधारक कृषकों को उनकी मांग अनुसार उर्वरक उपलब्ध कराया जा रहा है। अन्य कृषक उर्वरक हेतु  खेत की पावती एवं आधार कार्ड ले जाकर अपने क्षेत्र की सेवा सहकारी समितियों से नगद राशि जमा कर यूरिया प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त जिला विपणन संघ एवं मार्केटिंग सेवा सहकारी समितियों से भी नगद में उर्वरक खरीद सकते है। श्री वास्कले ने बताया जिले में समस्त यूरिया उपलब्धता केंद्र अवकाश दिवस एवं रविवार को भी खुले रहेंगे। उन्होंने किसान भाई से आह्वान किया कि वे निर्धारित दरो पर ही उर्वरक क्रय करें।

खाद्य सामग्री की जांच कर सैम्पल लिये, एक्सपायरी खाद्य सामग्री की विनिष्टिकरण की कार्रवाई की

अलिराजपुर | 18-नवम्बर-2020
   कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता के मार्गदर्शन में राजस्व अमले, खाद्य विभाग के अधिकारियों ने खाद्य पदार्थों में मिलावट मुक्ति अभियान के तहत जोबट में विभिन्न खाद्यान्न, मिठाई दुकानों आदि पर जांच की कार्रवाई की। इस दौरान दुकानदारों को एक्सायरी, दूषित, मिलावटी एवं अमानक स्तर की खाद्य सामग्री अथवा कोल्डीक्स का विक्रय नहीं करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही दुकानों से एक्सपायरी, अमानक स्तर की एक्सपायरी खाद्य सामग्री जप्त करते हुए विनिष्टिकरण की कार्रवाई की गई। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्रीमती गुप्ता के मार्गदर्शन में जिलेभर में खाद्य पदार्थों में मिलावट मुक्ति अभियान के तहत अमानक स्तर की खाद्य सामग्री जप्ति तथा विनिष्टीकरण की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही दुकानदारों को समझाइश भी दी जा रही है कि साफ, ताजा और मिलावट मुक्त खाद्य सामग्री का विक्रय करें। मावा, दुग्ध, मिठाईयां, नमकीन, सहित अन्य खाद्य पदार्थों आदि की शुद्धता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित हो इसके लिए प्रशासन द्वारा सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। बाजार में दूषित, मिलावटी एवं अमानक स्तर की खाद्य सामग्री अथवा कोल्डीक्स का विक्रय ना हो यह भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। राजस्व, खाद्य विभाग, पुलिस विभाग की संयुक्त टीमें बाजार में दुकानों पर सघन जांच करते हुए शुद्ध और ताजी खाद्य सामग्री का विक्रय हो यह सुनिष्चित करा रही है। खाद्य विभाग द्वारा मिठाईयों एवं अन्य खाद्य सामग्री के सेम्पल लेने की कार्रवाई भी की जा रही है। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार श्री निर्भयसिंह पटेल, खाद्य निरीक्षण श्री जादौन एवं अन्य राजस्व, खाद्य एवं पुलिस विभाग के कर्मचारीगण उपस्थित थे।

नगरीय निकायों एवं पंचायत की मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण 2020 संशोधित कार्यक्रम जारी

अलिराजपुर | 10-जुलाई-2020
    उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महेश बडोले ने बताया नगरीय निकायों एवं पंचायत की मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण 2020 संशोधित कार्यक्रम जारी हुआ है। उक्त कार्यक्रमानुसार अनुसार 1 जुलाई 2020 से 25 जुलाई 2020 के मध्य मतदाता सूची में नाम जोडने, संषोधन करने एवं विलोपित करने हेतु दावा आपत्ति आवेदन प्राप्त किये जाना है। श्री बडोले ने बताया म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार दावा आपत्ति केन्द्र पर दावे आपत्ति प्राप्त करने की अवधि 1 जुलाई 2020 से 25 जुलाई 2020 दोपहर 3 बजे तक रविवार छोडकर निर्धारित की गई है। दावा आपत्ति आवेदन पत्रों के निराकरण की अंतिम अतिथि 5 अगस्त 2020, निराकृत दावा आपत्ति आवेदन पत्रों की ईआरएमएस मं प्रविष्टि की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2020, दावे आपत्ति की चैक लिस्ट तैयार करना, 17 अगस्त 2020, चैकलिस्ट की जांच कर त्रृटि सुधार उपरांत वेंडर को वापस करने 20 अगस्त 2020, फोटो युक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जनरेट करना 22 अगस्त 2020, फोटो रहित अंतिम मतदाता सूची को वेबसाइड पर लोडलोड करना 25 अगस्त 2020, फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची को मुद्रित कर रजिस्टीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना 29 अगस्त 2020, फोटो युक्त अंतिम मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 2 सिंतबर 2020, अंतिम मतदाता सूची की फोटोरहित सीडी विक्रय के लिए उपलब्ध कराने हेतु 4 सितंबर 2020, नगर पालिका की फोटोयुक्त मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राष्टीय राजनैतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध कराने हेतु 4 सितंबर 2020 तथा फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सावर्जनिक प्रकाशन का प्रमाण पत्र स्केन कर अपलोड करने हेतु 5 सितंबर 2020 निर्धारित की गई है।

जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक 19 जून को

अलिराजपुर | 19-जून-2020

     जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक 19 जून 2020 को दोपहर 12.30 बजे से कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में होगी। यह जानकारी ईई पीएचई श्री योगी ने दी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत महिला हितग्राहियों को उनकी अंतिम किस्त का भुगतान 5 जून से किया जाएगा

अलिराजपुर | 04-जून-2020

     प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत महिला हितग्राहियों को उनकी अंतिम किस्त का भुगतान 5 जून से किया जाएगा। एलडीएम श्री सौरभ जैन ने बताया कि इस राशि को खाताधारक अपने खाता नंबर के अंतिम अंक अनुसार निम्न तय तिथि पर बैंक से अथवा एटीएम, किओस्क सेंटर या बैंक मित्र के माध्यम से निकाल सकते हैं। जिन खातों का अंतिम अंक 0 और 1 है वे 5 जून को भुगतान प्राप्त कर सकते है इसी तरह जिनके खातों का अंतिम अंक 2 और 3 है वे 6 जून को, अंतिम अंक 4 और 5 वाले 8 जून को, अंतिम अंक 6 और 7 वाले 9 जून को और अंतिम अंक 8 और 9 वाले 10 जून को अपनी राशि का भुगतान प्राप्त कर सकते है। यदि किसी खाताधारक ने तय तिधि अपनी राशि का भुगतान प्राप्त नहीं किया है तो वह 10 जून के बाद कभी भी बैंक से अथवा एटीएम, किओस्क सेंटर या बैंक मित्र के माध्यम से अपनी राशि का भुगतान प्राप्त कर सकता है।

धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने जारी किये आदेश
अलिराजपुर | 18-फरवरी-2020
    कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को   दृष्टिगत रखते दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत अलीराजपुर जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये है। उक्त प्रतिबंधात्मक आदेश के तहत सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक संदेश, चित्रों, वीडियो, ऑडियों, मैसेज पोस्ट नहीं करेगा। सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति सामाजिक एवं व्यक्तिगत रूप से आपत्तिजनक व अश्लील संदेशो को प्रकाशित नहीं करेगा। किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक, द्वेशपूर्ण अथवा धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले संदेश एवं चित्र ऑडियो, वीडियों प्रसारित नहीं करेगा। ऐसे चित्र, वीडियो, ऑडियों, कमेंट्स आदि पर प्रतिबंध है जो आंतकवाद, जातिवाद, साम्प्रदायिकता से संबंधित हो। ऐसे चित्र, ऑडियो, वीडियो, कमेंट्स जो महिला एवं अल्पसंख्यक वर्ग या समुदाय, जाति विशेष के विरूद्ध प्रतिकूल टिप्पणी करते हो, प्रतिबंध रहेगें। किसी भी जुलूस आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का उपयोग एवं प्रदर्शन एवं साथ लेकर चलना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। समस्त सार्वजनिक आयोजन, धार्मिक आयोजन, जुलूस, रैली, धरना, सभा लाउड-स्पीकर आदि की अनुमति सक्षम अधिकारी से प्राप्त करना अनिवार्य होगा तथा अनुमति उपरांत ही आयोजन किया जा सकेगा तथा अनुमति प्राप्त नहीं होने पर किये जाने वाले आयोजनों को अवैधानिक घोषित करते हुए आवश्यक वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। आयोजनों में ऐसे नारे अथवा उत्तेजित शब्दों का प्रयोग नहीं किया जावेगा, जिससे किसी भी धर्म, वर्गो की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचे। ऐसा पाया जाने की दशा में संबंधित त्रुटिकर्ता के साथ-साथ कार्यक्रम के आयोजक, आयोजकों का भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाकर उनके विरूद्ध विधि सम्मत कार्यवाही की जावेगी। निजी भवनों पर झण्डा, बैनर, पोस्टर, लगाये जाने की दशा में आयोजक, आयोजकों द्वारा संपत्ति के स्वामी की पूर्व लिखित सक्षम अनुमति प्राप्त की जाना आवश्यक होगी तथा यह अनुमति संबंधित पुलिस थाने पर आयोजकों द्वारा उपलब्ध करवाई जावेगी। कोई भी व्यक्ति, आयोजकगण किसी भी स्थल, जुलूस मार्ग इत्यादि पर फटाखा अथवा विस्फोटक सामग्री, ज्वलनशील पदार्थ, मशाल आदि का उपयोग प्रदर्शन नहीं करेंगे। कोई भी व्यक्ति, संस्था, पशु मालिक अपने पशुओं को खुले तौर पर सड़कों पर न छोड़े और न ही सड़को पर आने दें। इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा। यह आदेश 14 फरवरी 2020 से जारी होकर दिनांक 16 मार्च 2020 तक प्रभावशील रहेगा।

जिले में खाद्य सामग्री की सघन जांच की जाए – कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता

अलिराजपुर | 11-फरवरी-2020

    कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि फूड सेफ्टी के तहत जिले में सघन जांच की जाए। आगामी दिनों में त्योहारों और भगोरिया के मद्देनजर खाद्य सामग्री की जांच की जाए।

समय सीमा बैठक में अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश

अलिराजपुर | 28-जनवरी-2020

    समय सीमा बैठक का आयोजन कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में हुआ। बैठक की अध्यक्षता अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा  ने की। बैठक में उन्होंने लंबित समयावधि पत्रों की समीक्षा की। बैठक में समस्त अधिकारियों को लंबित समयावधि पत्रों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री सैयद अशफाक अली सहित विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
इस बैठक में श्री वर्मा ने कृषि विभाग के अधिरकारी को निर्देश देते हुए कहा कि स्वाईल हेल्थ कार्ड के वितरण कार्य काफी लम्बे समय से लंबित है। किसानों के खेत का मिट्टी परीक्षण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कर किसानों को स्वाईल हेल्थ कार्ड वितरण करें। उन्होनें समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश देते हुए कहा कि आनलाईन जाति प्रमाण पत्र जारी करने का कार्य धीमी गति से किया जा रहा है लंबित जाति प्रमाण पत्रों का समयावधि में निराकरण  कर प्रमाण पत्र जल्द जारी करें। उन्होनें राजस्व अधिकारियों निर्देश देते हुए कहा कि जिले राजस्व वसूली का कार्य लक्ष्य के अनुरूप नहीं किया जा रहा राजस्व वसूली के कार्य में गति लाए।
उन्होने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि कर्मचारियों का वेतन निधारण के कार्य का जल्द से जल्द पूर्ण करें। उन्होने वन विभाग व आदिम जाति विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वन अधिकार के पट्टे के कार्य को समय सीमा में पूर्ण करें। जहॉ अभी तक पी.डी.एस सर्वे नहीं हुए है उसे जल्द से जल्द पूर्ण कर जिला मुख्यालय को अवगत कराए। बैठक में सीएम हैल्पलाइन और जन सुनवाई के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई।

माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण तथा कल्याण नियमों पर बैठक आयोजित

अलिराजपुर | 21-जनवरी-2020

माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण तथा कल्याण नियम 2009 के नियम 22 के अंतर्गत अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में बैठक कलेक्टोरेट अलीराजपुर में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने की। बैठक में एसीईओ जिला पंचायत श्री जैन, सामाजिक कार्यकर्ता श्री पर्वतसिंह राठौर, पेंशन संगठन प्रतिनिधि डॉ. एन.एम. शेख, श्री खुर्षीद अली दीवान, श्री विक्रमसिंह भाटिया, श्री आशुतोष पंचोली सहित अन्य कर्मचारी गण उपस्थित थे। बैठक में जिला मुख्यालय पर वृद्धावस्था केन्द्र के व्यवस्थित स्थापना हेतु चर्चा की गई। बैठक में श्री भाटिया एवं श्री पंचोली ने उक्त केन्द्र के व्यस्थित स्थापित करने हेतु अपने विचार व्यक्त किये तथा जन सहभागिता से सहयोग की बात कही। बैठक के उद्देश्य और महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

आर्थिक सहायता स्वीकृत

अलिराजपुर | 14-जनवरी-2020

    एसडीएम कट्ठीवाडा ने ग्राम पानगुडा निवासी शैलेश पिता लोंगसिंह उम्र 7 वर्ष की सर्पदंश से मृत्यु होने पर पीडित परिवार के वैध वारिस को चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

डिप्टी कलेक्टर श्री संजीव कुमार पांडेय को भावभानी विदाई दी गई

अलिराजपुर | 07-जनवरी-2020

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता की अध्यक्षता में डिप्टी कलेक्टर श्री संजीव कुमार पांडेय के रीवा स्थानांतरण पर विदाई कार्यक्रम आयोजित हुआ। कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में श्री पांडेय का विदाई कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्रीमती सीमा अलावा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एसके मालवीय, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्वगण एवं विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने डिप्टी कलेक्टर श्री पांडे के कार्य व्यवहार की प्रशंसा की। उन्होंने उनके उज्जवल भविष्य और बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए बेहतर सेवाएं देना की बात कही। इस अवसर पर प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्रीमती सीमा अलावा, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, एसडीएम श्री विजय कुमार मंडलोई, एसडीएम श्री अखिल राठौर, डिप्टी कलेक्टर सुश्री किरण अंजना, नायब तहसीलदार श्री शशांक दुबे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर श्री पांडे का पुष्पमाला से स्वागत किया गया। श्री संजीव पांडे ने अपने कार्य अनुभव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अलीराजपुर जिले के अपने कार्य अनुभव और वरिष्ठजनों से सीखे कार्य को याद किया। उन्होंने अपने वरिष्ठजनों से मिले सहयोग और मदद की प्रशंसा की। अलीराजपुर जिले में किये गए कार्यों को याद किया। इस अवसर पर उन्हें प्रतीक चिन्ह भेंट कर भावभीनी विदाई दी गई।

जिला पंचायत सीईओ श्री एसके मालवीय ने ग्राम पंचायतों में काम का किया निरीक्षण

अलिराजपुर | 28-दिसम्बर-2019

 मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एसके मालवीय ने जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंचकर प्रधानमंत्री आवास एवं एमजी मनरेगा कार्यक्रम की समीक्षा की। जिला पंचायत सीईओ श्री मालवीय ने ग्राम छोटी पोल, बडगांव, बेहडवा सहित अन्य ग्राम पंचायतों में पहुंचकर कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने ग्राम स्तर पर ग्रामीणों, सरपंच, सचिव और जीआरएस से चर्चा की। ग्रामीणों को निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही सरपंच, सचिव और जीआरएस को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

आर्थिक सहायता स्वीकृत

अलिराजपुर | 17-दिसम्बर-2019

 एसडीएम कट्ठीवाडा श्री संजीव पांडे ने ग्राम खेरवा निवासी नायका पिता सेवला 65 वर्ष की कुएं में डूबने से मृत्यु होने पर पीडित परिवार के वैध वारिस को चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। उक्त सहायता राशि तत्काल पीडित परिवार को प्रदान करने के आदेश दिए है।

आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी औषधालय में धनवन्तरि जयंती मनाई गई

अलिराजपुर | 25-अक्तूबर-2019

 आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी औषधालय अलीराजपुर में धनवन्तरि जयंती मनाई गई। इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डा. वास्कले सहित अन्य चिकित्सकगण एवं स्टॉफ ने धनवन्तरिजी का पूजन किया। इस अवसर पर डॉ. वास्कले ने सभी को उक्त दिवस और आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी में इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

पॉलिथीन विक्रय पर कडी कार्रवाई की जाए – कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता

अलिराजपुर | 22-अक्तूबर-2019

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने नगर पालिका सीएमओ, जनपद पंचायत सीईओगण को निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंधात्मक आदेश का कडाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए। आमजन को जनजागरूक करने के साथ प्लास्टिक थैलियों का विक्रय करने वालों पर कडी कार्रवाई करते हुए अर्थदंड की कार्रवाई की जाए। हाट बाजारों में प्लास्टिक थैली सब्जी और अन्य सामग्री के साथ देने वाले दुकानदारों को समझाइश के साथ उक्त प्लास्टिक जप्ती की कार्रवाई की जाए। साथ ही प्लास्टिक थैली विक्रय करने वाले व्यापारियों पर कार्रवाई करते हुए अर्थदंड की कार्रवाई की जाए।

म.प्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कातांराव का प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम 15 अक्टूबर 2019 को

अलिराजपुर | 15-अक्तूबर-2019

म.प्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कातांराव झाबुआ विधानसभा उप निर्वाचन 2019 की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए झाबुआ और अलीराजपुर जिले के दौरे पर 15 अक्टूबर 2019 को प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम के तहत श्री कांताराव आएंगे। सीईओ एम.पी. श्री कांताराव सुबह 9 बजे भोपाल से निकलेंगे तथा सुबह 11 बजे अलीराजपुर जिले के ग्राम बोरी में विभिन्न मतदान केन्द्रों का अवलोकन करेंगे। यहां वे अधिकारियों के साथ निर्वाचन संबंधित व्यवस्थाओं को लेकर रिव्यू बैठक लेंगे। दोपहर 12.30 बजे बोरी से रानापुर झाबुआ जिले के लिए प्रस्थान करेंगे।

शांति समिति की बैठक आयोजित

अलिराजपुर | 01 अक्टूबर -2019

शांति समिति की बैठक पुलिस कंट्रोल रूम अलीराजपुर में आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सीमा अलावा सहित शांति समिति सदस्यगण उपस्थित थे। बैठक में सभी सदस्यों को आगामी नवरात्रि, दशहरा, दीपावली सहित अन्य तैयार शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराए जाने संबंधित और प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने बताया कि नवरात्रि पर्व के दौरान पावागढ एवं मालवई जाने वाले यात्रीगणों के लिए पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। गरबा आयोजन समिति सदस्यों से समिति के वालेन्टीयर तैनात करने की बात कही गई। बैठक में सभी सदस्यों को आदर्श आचार संहिता के संबंध में जानकारी दी। सभी को कोलाहल अधिनियम के तहत निर्धारित समयावधि तथा डीजे एवं ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रतिबंधात्मक दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी। बैठक में समस्त गरबा आयोजन समितियों को आयोजन संबंधित अनुमति संबंधित दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में समिति सदस्यों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। बैठक में बडी संख्या में समिति सदस्यगण उपस्थित हुए।

अलीराजपुर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, 650 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ

अलिराजपुर | 24-सितम्बर-2019

जिला चिकित्सालय अलीराजपुर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में नाक, कान, गला, हड्डी रोग सहित अन्य रोगों से पीडित मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई। शिविर में विशेष रूप से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने पहुंचकर शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मरीजों और चिकित्सकों से चर्चा की। शिविर में बडी संख्या में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र से मरीज उपचार हेतु अपने परिजनों के साथ उपस्थित हुए। शिविर में करीब 650 मरीजों का पंजीयन करते हुए स्वास्थ्य जांच एवं निःशुल्क दवाई वितरण किया गया। शिविर में मुनि सेवा आश्रम, कैलाश केंसर हास्पीटल के केंसर विशेषज्ञों एवं धीरज हास्पीटल वाघोडिया के ह्दय रोग, चर्म रोग, नाक-कान-गला, स्त्री रोग, हड्डी रोग जनरल सर्जन सहित अन्य विशेषज्ञों ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में सीएमएचओ डॉ. प्रकाश ढोके, डीपीएम डॉ प्रीति राठौड, सिविल सर्जन डॉ. आर मंडल सहित अन्य चिकित्सक सहित स्टॉफ उपस्थित था।

पोषण माह के तहत जनजागरूकता रैली आयोजित

अलिराजपुर | 17-सितम्बर-2019

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत परियोजना अलीराजपुर महिला एवं बाल विकास विभाग अलीराजपुर में पोषण रैली का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य सफाई, स्वच्छता, पोषण स्वास्थ्य, भोजन एवं फुड, फोटीफिकेशन है जिसके तहत् पोषण की आवश्यकता, इससे होने वाले फायदे, जिससे की कुपोषण को दूर करने के लिये आमजन को रैली के माध्यम से जागरूक एवं प्रचार-प्रसार किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री रतनसिंह गुडिया के मार्गदर्षन में उक्त आयोजन रखा गया। जिसमें परियोजना अधिकारी श्रीमती सुमित्रा खोड़े, स्वस्थ्य भारत प्रेरक श्री अदनान खुर्शीद, जिला समन्वयक श्री हरिनन्दन ओझा, परियोजना समन्वयक श्री अनिल वर्मा की उपस्थिति में रैली का आयोजन किया गया। जन जागरूकता रैली में ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने आई.सी.डी.एस. परियोजना कार्यालय से होते हुए नगर के विभिन्न मार्गों से भ्रमण किया। हाट बाजार में ग्रामीणों को रैली के माध्यम से पोषण का महत्व बताया गया। इसी दौरान उन्हें ताजी सब्जी भाजी का उपयोग व स्वच्छता से बनाकर उपयोग करने की सलाह दी गई। साथ ही पौष्टिक तत्वों के बारे में जानकारी दी गई। बाजार में मिलने वाली हरी सब्जीयों को धोकर खाने की सलाह दी गई। इसी के साथ पोषण माह में तृतीय सप्ताह के थीम अनुसार प्रचार-प्रसार किया गया।

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत 675 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया

अलिराजपुर | 06-सितम्बर-2019

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत जनपद पंचायत चन्द्रशेखर आजाद नगर के ग्राम पंचायत बरझर में कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्रीय विधायक सुश्री कलावती भूरिया की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम की शुरूवात मा सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया।
इस कार्यक्रम में विधायक सुश्री कलावती भूरिया ने स्थानीय भाषा का प्रयोग कर सम्बोधित करते हुए कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओ को अंतिम व्यक्ति तक पहुचाने के लिए हाल ही में सरकार द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। आमजन की समस्याओ के त्वरित निराकरण हेतु जनअधिकार कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को शासन की योजना का लाभ लेने के लिए यहा वहा जाने की जरूरत नहीं होगी स्वंय सरकार व शासकीय कर्मचारी खुद आप लोगों के पास आएगे। राज्य के विकास के सर्वप्रथम ग्रामीण अंचल व ग्रामीणजन के विकास के लिए कई योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।
उन्होने किसान भाई से अपील करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र में आम, सिताफल व अन्य कई फलदार पौधों के लिए अनुकुल जलवायु है अपने खेतों में अधिक से अधिक इन पौधों का लगाकर कृषि में लाभ पाए आधुनिक कृषि करने से यही पर रोजगार भी उपलब्ध होगा जिससे हमारे क्षेत्र के लोगों को कम से कम पलायन करना पडेगा। उन्होने ग्रामीणों से कहा की कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे हर बच्चों को स्कूल में प्रवेश कराए ताकि आने वाली पीडी शिक्षित हो सके जिससे शिक्षित होकर अच्छी नौकरी या व्यवसाय कर सकेंगे। उन्होने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सुदूर सड़क योजना को पुनः प्रारम्भ किया गया है जिससे ग्रामीण अंचलो की सड़क का निर्माण और अधिक किया जा सकेगा। उन्होने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की हितग्राही मूलक योजनाओ में हर पात्र व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुचाना सुनिष्चित करे। कार्यक्रम के अंत में राज्य शासन योजनाओं की प्रमुख 10 योजनाओं के द्वारा 675 लोगों को लाभांवित किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुदेश मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी श्री संजीव पांडे, व अन्य विभागों के जिला अधिकारी समेत जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बाल श्रमिक पाये जाने पर दो दुकान संचालकों के विरूद्ध प्रकरण बनाए गए

अलिराजपुर | 31-अगस्त-2019

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता के दिशा निर्देशानुसार बाल एवं किशोर श्रम अधिनियम 1986 के तहत श्रम विभाग के श्रम निरीक्षक श्री महेन्द्र वर्मा, श्री रघुनाथ जमरा एवं बाल कल्याण समिति जिला अलीराजपुर के सदस्य श्री वेस्ता खेलिया ने जोबट, चन्द्रशेखर आजाद नगर एवं उदयगढ में निरीक्षण किया। उक्त स्थानों पर होटल, दुकान, गैरेज और अन्य प्रतिष्ठान संचालकों को 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कार्य पर नहीं रखने की समझाइश दी गई। निरीक्षण के दौरान जोबट में सांईनाथ भोजनालय से एक, चन्द्रशेखर आजाद नगर से चाय नाश्ता दुकान पर काम करने वाले एक, बाल को श्रमिक नियोजित होना पाये जाने पर संबंधित दोनों संस्थानों के विरूद्ध प्रकरण बनाये गए। नियोजित बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति के माध्यम से स्कूलों में प्रवेश हेतु कार्रवाई की जा रही है।

 

जन्मजात विकृति से प्रभावित बच्चों के सर्वे हेतु प्रशिक्षण आयोजित 

उमराली में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का आरबीएसके कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण आयोजित 

अलिराजपुर | 23-अगस्त-2019

 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता के दिशा निर्देश पर जन्मजात विकृति से प्रभावित बच्चों का राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपचार हेतु सर्वे और चिन्हांकन कार्य किये जाने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। उक्त प्रशिक्षण में आंगनवाडी सुपरवाइजर्स, कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण ग्राम पंचायत भवन छोटी वेंगलगांव में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के डीपीओ श्री रतनसिंह गुडिंया, आरबीएसके जिला समन्वयक श्रीमती आरती तिवारी सहित उक्त क्षेत्र के आईसीडीएस सुपर वाइजर्स और आंगनवाडी कार्यकर्ता तथा सहायिकाएं उपस्थित हुई। प्रशिक्षण में आरबीएसके जिला समन्वयक श्रीमती तिवारी ने जन्मजात विकृति से प्रभावित होने वाले बच्चों के चिन्हांकन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने उक्त बच्चों के चिन्हांकन एवं सर्वे प्रपत्र पूर्ण किये जाने संबंधित जानकारी दी। उन्होंने उक्त सर्वे के माध्यम से चिन्हांकिन बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण और आरबीएसके कार्यक्रम के तहत चिन्हांकित बच्चों के उपचार प्रक्रिया की जानकारी दी। प्रशिक्षण में डीपीओ श्री गुडियां ने उक्त सर्वे कार्य को पूर्ण गंभीरता के साथ करने तथा आरबीएसके कार्यक्रम के महत्व की जानकारी चिन्हांकित बच्चों के अभिभावकों को बताने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी एक सप्ताह में चिन्हांकिन ग्रामों के बच्चों के सर्वे कार्य को पूर्ण किया जाए। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्रीमती गुप्ता के विशेष निर्देशानुसार कलस्टर एप्रोच पर जन्मजात विकृति से प्रभावित बच्चों का सर्वे किया जाकर उक्त बच्चों का आरबीएसके कार्यक्रम के तहत उपचार सुनिश्चित कराए जाने के निर्देशों के तहत उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता ने मैदानी स्थिति का जायजा लिया

अलिराजपुर | 09-अगस्त-2019

 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने गुरूवार को जिले के विभिन्न स्थानों का दौरा करके लगातार हो रही वर्षा के मद्देनजर पुल-पुलियाओं, चैक डेम, तालाबों, रपटों, फाटा डेम आदि में पानी की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर तेज बहाव और पुल-पुलिया के उपर से बहने वाले पानी के स्थानों पर विशेष सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी। उन्होंने ग्रामीणों को तेज बहाव वाले स्थानों से बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों सहित आमजन को दूर रखने की सलाह दी। इस दौरानएसडीएम अलीराजपुर श्री बीएस सोलंकी, तहसीलदार श्री तलवारे, कट्ठीवाडा तहसीलदार सुश्री संतुष्टि पाल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी और मैदानी अमला तैनात था।

जन्म प्रमाण पत्र के साथ समग्र आईडी बनाए जाए – कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता

अलिराजपुर | 30-जुलाई-2019

 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिन भी बच्चों का जन्म होता है। उक्त बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के साथ-साथ समग्र आई बनाकर प्रिंट आउट संबंधित व्यक्ति को प्रदान किया जाए। साथ ही जिन भी बच्चों के समग्र आई बनाने की कार्रवाई शेष है उसे तत्काल पूर्ण करने की कार्रवाई की जाए। इस कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही ना हो।

अलीराजपुर जिला प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्रसिंह बघेल का दौरा कार्यक्रम

अलिराजपुर | 23-जुलाई-2019

   म.प्र. शासन में नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन विभाग मंत्री तथा अलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्रसिंह बघेल 23 जुलाई 2019 को अलीराजपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। श्री बघेल झाबुआ से सडक मार्ग से होते हुए सुबह 11 बजे चन्द्रशेखर आजाद नगर पहुंचेंगे। सुबह 11.5 से 11.45 बजे तक स्वराज संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। तत्पश्चात आजाद कुटिया पर पहुंचेंगे। यहां आजाद प्रतिमा पर श्रृद्धासुमन अर्पित करके आजाद स्मृति दर्षन करेंगे। दोपहर 12.30 बजे टाउन हाल चन्द्रशेखर आजाद नगर में आजाद स्मृति दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इसके बाद प्रभारी मंत्री श्री बघेल दोपहर 1.45 बजे ग्राम पंचायत सेजावाडा में एकलव्य परिसर में साइकिल वितरण कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। ग्राम कवछा फलिया सेजावाडा में सीसी रोड का भूमिपूजन तथा आद्यौगिक क्षेत्र सेजावाडा में पौधारोपण करेंगे। दोपहर 2 बजे पुलिस लाइन चांदपुर रोड पर निर्मित नवीन आवासगृहों का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद प्रभारी मंत्री श्री बघेल इन्दौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 12 जुलाई 2019 को 

अलिराजपुर | 12-जुलाई-20

 वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर श्री यादव ने बताया कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 12 जुलाई 2019 को सुबह 11.30 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में रखी गई है। बैठक में कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित होंगे।