Thursday, December 12News That Matters

अलीराजपुर

Share

आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी औषधालय में धनवन्तरि जयंती मनाई गई

अलिराजपुर | 25-अक्तूबर-2019

 आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी औषधालय अलीराजपुर में धनवन्तरि जयंती मनाई गई। इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डा. वास्कले सहित अन्य चिकित्सकगण एवं स्टॉफ ने धनवन्तरिजी का पूजन किया। इस अवसर पर डॉ. वास्कले ने सभी को उक्त दिवस और आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी में इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

पॉलिथीन विक्रय पर कडी कार्रवाई की जाए – कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता

अलिराजपुर | 22-अक्तूबर-2019

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने नगर पालिका सीएमओ, जनपद पंचायत सीईओगण को निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंधात्मक आदेश का कडाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए। आमजन को जनजागरूक करने के साथ प्लास्टिक थैलियों का विक्रय करने वालों पर कडी कार्रवाई करते हुए अर्थदंड की कार्रवाई की जाए। हाट बाजारों में प्लास्टिक थैली सब्जी और अन्य सामग्री के साथ देने वाले दुकानदारों को समझाइश के साथ उक्त प्लास्टिक जप्ती की कार्रवाई की जाए। साथ ही प्लास्टिक थैली विक्रय करने वाले व्यापारियों पर कार्रवाई करते हुए अर्थदंड की कार्रवाई की जाए।

म.प्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कातांराव का प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम 15 अक्टूबर 2019 को

अलिराजपुर | 15-अक्तूबर-2019

म.प्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कातांराव झाबुआ विधानसभा उप निर्वाचन 2019 की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए झाबुआ और अलीराजपुर जिले के दौरे पर 15 अक्टूबर 2019 को प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम के तहत श्री कांताराव आएंगे। सीईओ एम.पी. श्री कांताराव सुबह 9 बजे भोपाल से निकलेंगे तथा सुबह 11 बजे अलीराजपुर जिले के ग्राम बोरी में विभिन्न मतदान केन्द्रों का अवलोकन करेंगे। यहां वे अधिकारियों के साथ निर्वाचन संबंधित व्यवस्थाओं को लेकर रिव्यू बैठक लेंगे। दोपहर 12.30 बजे बोरी से रानापुर झाबुआ जिले के लिए प्रस्थान करेंगे।

शांति समिति की बैठक आयोजित

अलिराजपुर | 01 अक्टूबर -2019

शांति समिति की बैठक पुलिस कंट्रोल रूम अलीराजपुर में आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सीमा अलावा सहित शांति समिति सदस्यगण उपस्थित थे। बैठक में सभी सदस्यों को आगामी नवरात्रि, दशहरा, दीपावली सहित अन्य तैयार शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराए जाने संबंधित और प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने बताया कि नवरात्रि पर्व के दौरान पावागढ एवं मालवई जाने वाले यात्रीगणों के लिए पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। गरबा आयोजन समिति सदस्यों से समिति के वालेन्टीयर तैनात करने की बात कही गई। बैठक में सभी सदस्यों को आदर्श आचार संहिता के संबंध में जानकारी दी। सभी को कोलाहल अधिनियम के तहत निर्धारित समयावधि तथा डीजे एवं ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रतिबंधात्मक दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी। बैठक में समस्त गरबा आयोजन समितियों को आयोजन संबंधित अनुमति संबंधित दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में समिति सदस्यों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। बैठक में बडी संख्या में समिति सदस्यगण उपस्थित हुए।

अलीराजपुर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, 650 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ

अलिराजपुर | 24-सितम्बर-2019

जिला चिकित्सालय अलीराजपुर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में नाक, कान, गला, हड्डी रोग सहित अन्य रोगों से पीडित मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई। शिविर में विशेष रूप से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने पहुंचकर शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मरीजों और चिकित्सकों से चर्चा की। शिविर में बडी संख्या में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र से मरीज उपचार हेतु अपने परिजनों के साथ उपस्थित हुए। शिविर में करीब 650 मरीजों का पंजीयन करते हुए स्वास्थ्य जांच एवं निःशुल्क दवाई वितरण किया गया। शिविर में मुनि सेवा आश्रम, कैलाश केंसर हास्पीटल के केंसर विशेषज्ञों एवं धीरज हास्पीटल वाघोडिया के ह्दय रोग, चर्म रोग, नाक-कान-गला, स्त्री रोग, हड्डी रोग जनरल सर्जन सहित अन्य विशेषज्ञों ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में सीएमएचओ डॉ. प्रकाश ढोके, डीपीएम डॉ प्रीति राठौड, सिविल सर्जन डॉ. आर मंडल सहित अन्य चिकित्सक सहित स्टॉफ उपस्थित था।

पोषण माह के तहत जनजागरूकता रैली आयोजित

अलिराजपुर | 17-सितम्बर-2019

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत परियोजना अलीराजपुर महिला एवं बाल विकास विभाग अलीराजपुर में पोषण रैली का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य सफाई, स्वच्छता, पोषण स्वास्थ्य, भोजन एवं फुड, फोटीफिकेशन है जिसके तहत् पोषण की आवश्यकता, इससे होने वाले फायदे, जिससे की कुपोषण को दूर करने के लिये आमजन को रैली के माध्यम से जागरूक एवं प्रचार-प्रसार किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री रतनसिंह गुडिया के मार्गदर्षन में उक्त आयोजन रखा गया। जिसमें परियोजना अधिकारी श्रीमती सुमित्रा खोड़े, स्वस्थ्य भारत प्रेरक श्री अदनान खुर्शीद, जिला समन्वयक श्री हरिनन्दन ओझा, परियोजना समन्वयक श्री अनिल वर्मा की उपस्थिति में रैली का आयोजन किया गया। जन जागरूकता रैली में ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने आई.सी.डी.एस. परियोजना कार्यालय से होते हुए नगर के विभिन्न मार्गों से भ्रमण किया। हाट बाजार में ग्रामीणों को रैली के माध्यम से पोषण का महत्व बताया गया। इसी दौरान उन्हें ताजी सब्जी भाजी का उपयोग व स्वच्छता से बनाकर उपयोग करने की सलाह दी गई। साथ ही पौष्टिक तत्वों के बारे में जानकारी दी गई। बाजार में मिलने वाली हरी सब्जीयों को धोकर खाने की सलाह दी गई। इसी के साथ पोषण माह में तृतीय सप्ताह के थीम अनुसार प्रचार-प्रसार किया गया।

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत 675 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया

अलिराजपुर | 06-सितम्बर-2019

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत जनपद पंचायत चन्द्रशेखर आजाद नगर के ग्राम पंचायत बरझर में कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्रीय विधायक सुश्री कलावती भूरिया की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम की शुरूवात मा सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया।
इस कार्यक्रम में विधायक सुश्री कलावती भूरिया ने स्थानीय भाषा का प्रयोग कर सम्बोधित करते हुए कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओ को अंतिम व्यक्ति तक पहुचाने के लिए हाल ही में सरकार द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। आमजन की समस्याओ के त्वरित निराकरण हेतु जनअधिकार कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को शासन की योजना का लाभ लेने के लिए यहा वहा जाने की जरूरत नहीं होगी स्वंय सरकार व शासकीय कर्मचारी खुद आप लोगों के पास आएगे। राज्य के विकास के सर्वप्रथम ग्रामीण अंचल व ग्रामीणजन के विकास के लिए कई योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।
उन्होने किसान भाई से अपील करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र में आम, सिताफल व अन्य कई फलदार पौधों के लिए अनुकुल जलवायु है अपने खेतों में अधिक से अधिक इन पौधों का लगाकर कृषि में लाभ पाए आधुनिक कृषि करने से यही पर रोजगार भी उपलब्ध होगा जिससे हमारे क्षेत्र के लोगों को कम से कम पलायन करना पडेगा। उन्होने ग्रामीणों से कहा की कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे हर बच्चों को स्कूल में प्रवेश कराए ताकि आने वाली पीडी शिक्षित हो सके जिससे शिक्षित होकर अच्छी नौकरी या व्यवसाय कर सकेंगे। उन्होने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सुदूर सड़क योजना को पुनः प्रारम्भ किया गया है जिससे ग्रामीण अंचलो की सड़क का निर्माण और अधिक किया जा सकेगा। उन्होने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की हितग्राही मूलक योजनाओ में हर पात्र व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुचाना सुनिष्चित करे। कार्यक्रम के अंत में राज्य शासन योजनाओं की प्रमुख 10 योजनाओं के द्वारा 675 लोगों को लाभांवित किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुदेश मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी श्री संजीव पांडे, व अन्य विभागों के जिला अधिकारी समेत जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बाल श्रमिक पाये जाने पर दो दुकान संचालकों के विरूद्ध प्रकरण बनाए गए

अलिराजपुर | 31-अगस्त-2019

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता के दिशा निर्देशानुसार बाल एवं किशोर श्रम अधिनियम 1986 के तहत श्रम विभाग के श्रम निरीक्षक श्री महेन्द्र वर्मा, श्री रघुनाथ जमरा एवं बाल कल्याण समिति जिला अलीराजपुर के सदस्य श्री वेस्ता खेलिया ने जोबट, चन्द्रशेखर आजाद नगर एवं उदयगढ में निरीक्षण किया। उक्त स्थानों पर होटल, दुकान, गैरेज और अन्य प्रतिष्ठान संचालकों को 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कार्य पर नहीं रखने की समझाइश दी गई। निरीक्षण के दौरान जोबट में सांईनाथ भोजनालय से एक, चन्द्रशेखर आजाद नगर से चाय नाश्ता दुकान पर काम करने वाले एक, बाल को श्रमिक नियोजित होना पाये जाने पर संबंधित दोनों संस्थानों के विरूद्ध प्रकरण बनाये गए। नियोजित बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति के माध्यम से स्कूलों में प्रवेश हेतु कार्रवाई की जा रही है।

 

जन्मजात विकृति से प्रभावित बच्चों के सर्वे हेतु प्रशिक्षण आयोजित 

उमराली में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का आरबीएसके कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण आयोजित 

अलिराजपुर | 23-अगस्त-2019

 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता के दिशा निर्देश पर जन्मजात विकृति से प्रभावित बच्चों का राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपचार हेतु सर्वे और चिन्हांकन कार्य किये जाने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। उक्त प्रशिक्षण में आंगनवाडी सुपरवाइजर्स, कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण ग्राम पंचायत भवन छोटी वेंगलगांव में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के डीपीओ श्री रतनसिंह गुडिंया, आरबीएसके जिला समन्वयक श्रीमती आरती तिवारी सहित उक्त क्षेत्र के आईसीडीएस सुपर वाइजर्स और आंगनवाडी कार्यकर्ता तथा सहायिकाएं उपस्थित हुई। प्रशिक्षण में आरबीएसके जिला समन्वयक श्रीमती तिवारी ने जन्मजात विकृति से प्रभावित होने वाले बच्चों के चिन्हांकन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने उक्त बच्चों के चिन्हांकन एवं सर्वे प्रपत्र पूर्ण किये जाने संबंधित जानकारी दी। उन्होंने उक्त सर्वे के माध्यम से चिन्हांकिन बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण और आरबीएसके कार्यक्रम के तहत चिन्हांकित बच्चों के उपचार प्रक्रिया की जानकारी दी। प्रशिक्षण में डीपीओ श्री गुडियां ने उक्त सर्वे कार्य को पूर्ण गंभीरता के साथ करने तथा आरबीएसके कार्यक्रम के महत्व की जानकारी चिन्हांकित बच्चों के अभिभावकों को बताने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी एक सप्ताह में चिन्हांकिन ग्रामों के बच्चों के सर्वे कार्य को पूर्ण किया जाए। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्रीमती गुप्ता के विशेष निर्देशानुसार कलस्टर एप्रोच पर जन्मजात विकृति से प्रभावित बच्चों का सर्वे किया जाकर उक्त बच्चों का आरबीएसके कार्यक्रम के तहत उपचार सुनिश्चित कराए जाने के निर्देशों के तहत उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता ने मैदानी स्थिति का जायजा लिया

अलिराजपुर | 09-अगस्त-2019

 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने गुरूवार को जिले के विभिन्न स्थानों का दौरा करके लगातार हो रही वर्षा के मद्देनजर पुल-पुलियाओं, चैक डेम, तालाबों, रपटों, फाटा डेम आदि में पानी की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर तेज बहाव और पुल-पुलिया के उपर से बहने वाले पानी के स्थानों पर विशेष सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी। उन्होंने ग्रामीणों को तेज बहाव वाले स्थानों से बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों सहित आमजन को दूर रखने की सलाह दी। इस दौरानएसडीएम अलीराजपुर श्री बीएस सोलंकी, तहसीलदार श्री तलवारे, कट्ठीवाडा तहसीलदार सुश्री संतुष्टि पाल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी और मैदानी अमला तैनात था।

जन्म प्रमाण पत्र के साथ समग्र आईडी बनाए जाए – कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता

अलिराजपुर | 30-जुलाई-2019

 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिन भी बच्चों का जन्म होता है। उक्त बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के साथ-साथ समग्र आई बनाकर प्रिंट आउट संबंधित व्यक्ति को प्रदान किया जाए। साथ ही जिन भी बच्चों के समग्र आई बनाने की कार्रवाई शेष है उसे तत्काल पूर्ण करने की कार्रवाई की जाए। इस कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही ना हो।

अलीराजपुर जिला प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्रसिंह बघेल का दौरा कार्यक्रम

अलिराजपुर | 23-जुलाई-2019

   म.प्र. शासन में नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन विभाग मंत्री तथा अलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्रसिंह बघेल 23 जुलाई 2019 को अलीराजपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। श्री बघेल झाबुआ से सडक मार्ग से होते हुए सुबह 11 बजे चन्द्रशेखर आजाद नगर पहुंचेंगे। सुबह 11.5 से 11.45 बजे तक स्वराज संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। तत्पश्चात आजाद कुटिया पर पहुंचेंगे। यहां आजाद प्रतिमा पर श्रृद्धासुमन अर्पित करके आजाद स्मृति दर्षन करेंगे। दोपहर 12.30 बजे टाउन हाल चन्द्रशेखर आजाद नगर में आजाद स्मृति दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इसके बाद प्रभारी मंत्री श्री बघेल दोपहर 1.45 बजे ग्राम पंचायत सेजावाडा में एकलव्य परिसर में साइकिल वितरण कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। ग्राम कवछा फलिया सेजावाडा में सीसी रोड का भूमिपूजन तथा आद्यौगिक क्षेत्र सेजावाडा में पौधारोपण करेंगे। दोपहर 2 बजे पुलिस लाइन चांदपुर रोड पर निर्मित नवीन आवासगृहों का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद प्रभारी मंत्री श्री बघेल इन्दौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 12 जुलाई 2019 को 

अलिराजपुर | 12-जुलाई-20

 वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर श्री यादव ने बताया कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 12 जुलाई 2019 को सुबह 11.30 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में रखी गई है। बैठक में कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित होंगे।

आई.सी.एस.ई. अन्य संस्थाओं से संबद्धता के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र के संबंध में समय सारणी निर्धारित 

धार | 012-जुलाई-2019

    आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा अशासकीय शिक्षण संस्थाओं द्वारा सी.बी.एस.ई. से संबद्धता के अलावा आई.सी.एस.ई. बोर्ड से संबंद्धता के लिए विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किए जाने है। इसके लिए सी.बी.एस.ई. बोर्ड से संबंद्धता के समान जो शिक्षण संस्थाएं आई.सी.एस.ई. बोर्ड से संबंद्धता चाहती है, उनके लिए ऑनलाईन आवेदन करने के लिए समय सारणी अनुसार पोर्टल खोले। संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा अनुशंसित एवं अमान्य प्रकरणों की नस्तियां लोक शिक्षण संचालनालय को विशेष वाहक से उपलब्ध कराना, अनुशंसित प्रकरण शासन को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए भेजे जाऐगे तथा एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से आयुक्त लोक शिक्षण को प्रथम ऑनलाईन अपील की अवधि 10 जुलाई 2019 तक है। आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा अपील प्रकरणों का निराकरण 15 जुलाई से 19 जुलाई, आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा अमान्य किए गए अपील प्रकरणों के विरूद्ध ऑनलाईन द्वितीय अपील की अवधि 15 जुलाई से 25 जुलाई और मान्यता समिति द्वारा द्वितीय अपील निराकरण की अवधि 25 जुलाई से 30 जुलाई निर्धारित है। आवेदन के लिए मध्यप्रदेश मान्यता नियम के अन्तर्गत निर्धारित शुल्क देय होगानगरीय निकाय एवं पंचायत की फोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2019 हेतु प्रशिक्षण आयोजित 

 

प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश

अलिराजपुर | 07-जून-2019   नगरीय निकाय एवं पंचायत की फोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2019 के तहत नगरीय निकाय एवं पंचायत के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी का प्रशिक्षण कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा ने आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने कहा उक्त कार्य को पूर्ण गंभीरता के साथ आयोग के दिशा निर्देशानुसार सम्पादित किया जाए। उन्होंने कहा म.प्र राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कैलेन्डर अनुसार उक्त कार्य को समय सीमा में किया जाए। प्रशिक्षण उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बीएस सोलंकी ने निर्वाचन आयोग द्वारा कैलेन्डर वार गतिविधियों की जानकारी दी। प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थी अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रारूप मतदाता सूची की तैयारियों के संबंधित दिशा निर्देशों की जानकारी दी। प्रषिक्षण में मतदाताओं की शिफ्टींग, वेरिफिकेशन की प्रक्रिया, विलोपन सूची, प्रारूप् मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया, ईआरओ के दायित्वों सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। प्रशिक्षण में एसडीएम चन्द्रशेखर आजाद नगर श्री संजीव पांडे, तहसीलदार, नायब तहसीलदारगण, जनपद पंचायतों के जनपद सीईओगण सहित अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे। प्रशिक्षण में सभी को म.प्र राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षण प्रो. श्री राकेश अवास्या ने दिया।