Friday, August 23News That Matters

अशोकनगर

Share

सावन मेला का आयोजन संपन्‍न 

अशोकनगर | 16-अगस्त-2019

 बेटियों की रक्षा के पर्व के रूप में मनाया गया सावन मेला‘‘ दिनांक 13 अगस्‍त 2019 को स्थानीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय परिसर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत ‘‘सावन मेले‘‘ का आयोजन अशोकनगर विधायक श्री जजपाल सिंह एवं जिला कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। मेले में सामाजिक संस्थाओं, स्वसहायता समूहों महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण पर जोर दिया गया। मेले में विभिन्न स्वसहायता समूहों द्वारा विभिन्न स्टॉल लगाये गये एवं उनके आर्थिक सशक्तिकरण पर जोर दिया गया। मेले में बालिकाओं के रक्षा हेतु आमंत्रित अतिथियों को रक्षा सूत्र बांधकर बालिकाओं के रक्षा, बालिका भ्रूण हत्या एवं भ्रूण लिंग परीक्षण के विरोध का संकल्प दिलाया गया। साथ ही साथ विभाग में संचालित अन्य विभागीय योजनाओं का भी मेले में व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। मेले में पुरानी संस्कृति को जीवंत करने एवं पधारे हुए अतिथियों एवं जनसामान्य के मनोरंजन हेतु राजस्थान से पधारे हुए कलाकारों द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई। बालिकाओं के लिये स्वच्छंद एवं सुरक्षित वातावरण निर्मित के उद्देष्य से कलेक्टर के निर्देशानुसार मेले के आयोजन को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की वर्ष 2019-20 की जिला स्तरीय कार्ययोजना में शामिल किया गया था। कलेक्टर द्वारा विभाग के इस आयोजन की सराहना की गई एवं इस आयोजन को जिले की बेटियों के प्रति सकारात्मक एवं स्वच्छंद वातावरण निर्मित करने वाला बताया। अशोकनगर के विधायक द्वारा भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर आधारित इस विभागीय पहल को बहुत ही अनूठा और शानदार बताया और कहा कि इस तरह के विभागीय आयोजन ने जिले में बालिकाओं के प्रति सुरक्षात्मक और सकारात्मक वातावरण निर्मित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी आमजन की समस्याएं 

अशोकनगर | 06-अगस्त-2019

  जिले के विभिन्न अंचलों से आने वाले ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को जनसुनवाई में मंगलवार को कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा ने आमजन की समस्याओं को समक्ष में सुना एवं निराकरण के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। कलेक्ट्रेट कार्यालय के जनसुनवाई कक्ष में अपर कलेक्‍टर डॉ. अनुज रोहतगी, एसडीएम श्री सुरेश जादव, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्री देवेन्‍द्र प्रताप सिंह सहित जिला अधिकारी एवं आवेदकगण उपस्थित थे।

जनसुनवाई में वार्ड 08  शाढ़ौरा निवासी मनोज अहिरवार द्वारा प्रधानमंत्री आवास दिलाए जाने, ग्राम डुगासरा निवासी गौधन सिंह द्वारा प्रधानमंत्री आवास की चौथी किश्‍त दिलाए जाने, समस्‍त हिनोतिया निवासियों द्वारा रास्‍ता दिलाए जाने, ग्राम महाना निवासी प्रकाश सिंह द्वारा प्रधानमंत्री आवास दिलाए जाने, समस्‍त ग्रामवासी विकास खण्‍ड मुंगावली द्वारा अतिथि शिक्षक की नियुक्ति कराए जाने, ग्राम कालीमोट निवासी उमाबाई द्वारा सरकारी सम्‍मेलन में लड़की की शादी में उसके कन्‍यादान योजना के पैसे दिलाए जाने, ग्राम मूडराकला निवासी रामकलीबाई द्वारा प्रधानमंत्री आवास दिलाए जाने, वार्ड 17 निवासी अशोकनगर निवासी रेखा शर्मा द्वारा प्रधानमंत्री आवास की राशि दिलाए जाने, ग्राम मूडराकला निवासी सरोजबाई द्वारा प्रधानमंत्री आवास दिलाए जाने, संबंधी आवेदन एवं अन्य समस्यामूलक आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदन संबंधित विभागों को निराकरण करने हेतु प्रेषित किये गये।

 

आहरण एवं संवितरण अधिकारियों का प्रशिक्षण आज से

अशोकनगर | 26-जुलाई-2019

 संचालनालय कोष एवं लेखा मध्‍यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार जिले के 68 आहरण एवं संवितरण अधिकारियों का आई.एफ.एम.आई.एस संबंधी प्रशिक्षण 26 एवं 27 जुलाई को ई-दक्ष केन्‍द्र कलेक्‍ट्रेट अशोकनगर में आयोजित किया गया है। उक्‍ताशय की जानकारी देते हुए सहायक कोषालय अधिकारी श्री अशोक राणा ने बताया कि प्रशिक्षण सत्र का प्रथम चरण 11 बजे से एवं द्वतीय चरण 3 बजे से आयोजित होगा। जिसमें 17-17 नोडल अधिकारी भाग लेगें। प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी जिला कोषालय अधिकारी  श्री राकेश कुमार होगें तथा मास्‍टर ट्रेनर्स श्री नवीन गौर प्रोग्रामर होगें।

 

राष्‍ट्रीय कुष्‍ठ रोगी कार्यक्रम 1 से 20 अगस्‍त तक

अशोकनगर | 23-जुलाई-2019

 कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा की अध्‍यक्षता में सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में राष्‍ट्रीय कुष्‍ठ रोगी कार्यक्रम हेतु विभागीय समन्‍वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ.अनुज रोहतगी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विशाल सिंह, समस्‍त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, चिकित्‍सक, स्वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी कर्मचारी  सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्‍टर ने निर्देशित किया कि कुष्‍ठ रोगियों की पहचान एवं उपचार हेतु स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अन्‍य विभागों से समन्‍वय स्‍थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाये। उन्‍होंने निर्देश दिए कि हाई रिस्‍क एरिया में विभागों के सहयोग से कुष्‍ठ रोगियों की पहचान कर उनका समुचित उपचार कराया जाए। साथ ही उन्‍होने कुष्‍ठ उन्‍मूलन कार्यक्रम के दौरान लोगों को जागरूक किया जाए।
बैठक में डॉक्टर मनीष चौरसिया. ने बताया गया कि आगामी 1 अगस्‍त से 20 अगस्‍त तक जिले में कुष्‍ठ उन्‍मूलन कार्यक्रम के तहत खोजी अभियान चलाकर कुष्‍ठ रोगियों की पहचान एवं उपचार का अभियान चलाया जाएगा। उन्‍होंने  कुष्ठ रोग लक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। शरीर पर कोई दाग हो जिसमें सुन्नता हो तो यह रोग का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। बैठक में बताया गया कि कुष्ठ रोग का उपचार जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है।

 

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति की तिथि बढ़ी 

अशोकनगर | 12-जुलाई-2019

पिछडा वर्ग पोस्टमैट्रिक छात्रवृति वर्ष 2018-19  में अध्ययनरत पिछडा वर्ग छात्र/ छात्राओं को छात्रवृति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 30 जून से बढाकर 31 जुलाई 2019 कर दी गई है। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने ऑनलाईन आवेदन नही भरे वे इस अवधी के अंदर अपने आवेदन अनिवार्य रूप से नियमानुसार एवं पात्रतानुसार  31 जुलाई 2019 तक भर सकते है।

जल संरक्षण कार्यशाला सम्‍पन्‍न 

अशोकनगर | 07-जून-2019  जिला पर्यटन संवर्धन परिषद अशोकनगर द्वारा आयोजित जल संरक्षण कार्यशाला का आयोजन कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा की अध्‍यक्षता में कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में किया गया है। कार्यशाला में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजय कटेसरिया, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री रूपेश उपाध्‍याय, अधिकारीगण, समाजसेवी संस्‍था के प्रतिनिधि एवं पत्रकारगण उपस्थित थे। कार्यशाला का आयोजन अक्षरपीठ शिक्षा समिति द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री रूपेश उपाध्‍याय ने किया।
कार्यशाला में कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में गिरते हुए जल स्‍तर के कारण आने वाले समय से जल संकट का बहुत ही गंभीर समस्‍या होगी। जल संरक्षण को सहजने के लिए हमें वाटर हार्वेस्टिंग तकनीकी के माध्‍यम में जल की एक एक बूंद को सहज सकते है। उन्‍होंने कहा कि जिले की समस्‍त शासकीय बिल्डिंग पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्‍टम लगाया जायेगा। जल संरक्षण के लिए सामाजिक संस्‍थाओं द्वारा आम नागरिकों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करें।
अशोकनगर विधायक श्री जजपाल सिंह ने कहा कि जल संरक्षण की दिशा में हमें आगे आकर जल रोकने का प्रयास करना चाहिए। जल संरक्षण के प्रति स्‍वंय जिम्‍मेदारी के साथ साथ दूसरों लोगों को इसके प्रति जागरूक करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि मैं आज से स्‍वंय वाटर हार्वेस्टिंग तकनीकी का उपयोग करूगा।
कार्यशाला में जल संरक्षण विशेषज्ञ श्री सुनील चतुर्वेदी द्वारा जागो फिर एक बार वाटर हार्वेस्टिंग की विधियों पर प्रस्‍तुति पावर प्रेजेन्‍टेशन के माध्‍यम से देते हुए बताया की जल संरक्षण आने वाले भविष्‍य के लिए कितना महत्‍वपूर्ण होगा। उन्‍होंने जल संरक्षण के लिए आने वाले दिनों में जल को कैसे सहेजा जाए। वर्तमान समय में जल स्‍तर लगातार गिरने से आने वाले समय में जलसंकट एक बहुत बडी चुनौती होगी। कार्यशाला में बताते हुए कहा कि होने वाले बरसात के पानी को हम आसानी से सहज सकते है। वर्षा के पानी को हम वाटर टेंक के माध्‍यम से सुरक्षित रख सकते है। साथ ही बरसात के पानी को हम ट्यूबवेल में भी ट्रांसफर कर सकते है। जिससे वाटर लेवल बढेगा तथा जल स्‍तर में वृद्धि होगी। उन्‍होंने कहा कि बरसात के पानी को सर्विस बेल से एकत्रित किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि हम आने घर की छत से बहकर व्‍यर्थ चले जाने वाले पानी को रूफ वाटर हारवेस्टिंग तकनीक की मदद से ट्यूबवेल के माध्‍यम से जमीन में उतार सकते है।