Tuesday, October 15News That Matters

खरगौन

Share

केंद्रीय दल ने देखी प्रभावित फसलें

खरगौन | 15-अक्तूबर-2019

जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों के अवलोकन के लिए गठित केंद्रीय दल ने सोमवार को कसरावद तहसील के विभिन्न गांवों में पहुंचकर प्रभावित फसलों को देखा। इसके बाद उन्होंने किसानों की बाते भी सुनी और बुवाई से बेचने तक कि पूरी प्रक्रिया जानी। इस दौरान केंद्रीय दल सत्राटी के देवराम चंपालाल के खेत में अतिवृष्टि की वास्तविक नुकसान को जाना। इसके बाद खड़कवानी और फिर रेगवां में रमेश खेड़े और महेश खेड़े के खेतों में जाकर फसल नुकसानी का अनुमान लगाया। इस दौरान कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पांडेय, कृषि विभाग के संयुक्त संचालक श्री रेवासिंह सिसोदिया, कसरावद एसडीएम श्रीमती नेहा शिवहरे, कृषि उपसंचालक एमएल चौहान, उद्यानिकी उप संचालक केके गिरवाल व कसरवाद तहसीलदार विवेक सोनकर उपस्थित रहे।
केंद्रीय दल को क्रॉप कटिंग के प्राथमिक आंकड़े भी बताएं
जिस समय सत्राटी मे देवराम के खेत मे केंद्रीय दल पहुंचा, उसी समय उनके खेत के नजदीक प्लॉट पर क्रॉप कटिंग की जा रही थी। तहसीलदार सोनकर ने दल को जानकारी दी। क्रॉप कटिंग के बारे में कलेक्टर श्री डाड ने विस्तार में बताया। उन्होंने कहा कि सैंपल के आधार पर प्रति हल्के में प्लॉट का चयन किया जाता है, जिसमें 10 बाय 10 के क्षेत्र की फसल काटकर उसमें उपज का आंकलन किया जाता है। इस वर्ष कसरावद में प्राथमिक तथ्य बड़े चिंताजनक है। यहां 6.50 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर क्रॉप कटिंग में उपज आई है, जो प्रति हेक्टेयर 65 किलो कपास निकलने का अनुमान है। जबकि यहां प्रतिवर्ष प्रति हेक्टेयर 14.65 क्विंटल उपज होती है। उप संचालक श्री चौहान ने बताया कि इस वर्ष जिले में 8 लाख कपास के पैकेट बिके है, जिसमें 6 लाख राशि के पैकेट है। यह किस्म पककर जल्दी तैयार हो जाती है, जिससे किसानों को रबी गेहूं की फसल लेने के लिए खेत को तैयार करने में समय मिल जाता है, लेकिन अब ऐसी स्थिति आपके सामने है। किसानों ने कहा कि कपास बिनने के ही मजदूर 6 रुपए प्रति किलों लेता है। अब बिनाई भी क्या करें? जिससे पूरा नुकसान ही है।
दल में ये उच्च अधिकारी है शामिल
केंद्रीय दल में गृह मंत्रालय के जॉइंट डायरेक्टर श्री एसके शाही, मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के श्री अमरनाथ सिंह और मिनिस्ट्री ऑफ पॉवर के असिस्टेंट डायरेक्टर श्री सुमित गोयल शामिल है। यह दल पूरे मप्र में फसल आंकलन के लिए बनाए गए 3 दलों में से एक है, जो 16 अक्टूबर को भोपाल में राज्य शासन के साथ बैठक करेंगे।

जनसंपर्क विभाग अस्थाई रूप से परियोजना प्रशासक विभाग में हो रहा संचालित

खरगौन | 01 अक्टूबर -2019

जिला जनसंपर्क कार्यालय परियोजना प्रशासक विभाग (स्वामी विवेकानंद सभाकक्ष) के सामने अस्थाई रूप से संचालित हो रहा है।

पोषण रैली में शामिल हुए क्षेत्रीय सांसद

खरगौन | 24-सितम्बर-2019

राष्ट्रीय पोषण माह अभियान अंतर्गत सोमवार को सेक्टर क्रमांक-3 के वार्ड क्रमांक-18 में पोषण रैली निकाली गई। इस दौरान रैली में क्षेत्रीय सांसद श्री गजेंद्र पटेल भी शामिल हुए। शहरी पर्यवेक्षक सुश्री सरस्वती सोनी ने बताया कि इस अवसर पर सांसद श्री पटेल ने माता व बहनों से चर्चा कर पोषण माह के संबंध में जानकारियां प्रदान की। साथ ही उन्होंने एनीमिया से बचाव, किषोरी बालिकाओं के आहार, स्वच्छता, शिक्षा आदि विषयों पर भी चर्चा की। रैली में बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं बालिकाएं उपस्थित रही।

फसल बीमा को लेकर बैठक हुई आयोजित

खरगौन | 17-सितम्बर-2019

सोमवार को कृषि विभाग में फसल बीमा को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में चर्चा की गई कि जिले में अति वर्षा के कारण कुछ क्षेत्रों में मुख्यतः कपास एवं मक्का फसल में क्षति हुई है। वर्तमान में फसल नुकसानी का सर्वे कार्य कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड द्वारा गठित ग्राम स्तरीय दल द्वारा किया जा रहा है। बैठक में उपस्थित जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा निर्णय लिया गया कि जिस क्षेत्र में फसल नुकसानी का प्रतिशत अधिक है, वहां पर ग्राम स्तरीय दल द्वारा तत्काल सफल सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। इस कार्य के लिए फसल बीमा कंपनी के द्वारा अतिरिक्त प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में कृषि मंत्री के निज सहायक श्री संतोष शर्मा, प्रतिनिधि संजय पटेल, भूपेंद्र यादव, कृषि उप संचालक श्री एमएल चौहान, उपायुक्त सहकारिता श्री मुकेश जैन, सीसीबी के श्री केके रायकवार, भू-अभिलेख श्री पवन वास्केल, एलडीएम श्री मुरूड़कर सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

पिछले 24 घंटे में हुई 52.6 मिमी वर्षा

खरगौन | 06-सितम्बर-2019

जिले में पिछले 24 घंटे में 52.6 मिमी वर्षा हुई है। इसमें सबसे ज्यादा वर्षा झिरन्या में हुई है। भू-अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले के 10 विकासखंडों में सबसे ज्यादा वर्षा झिरन्या में 13.2 मिमी हुई है। इसके अलावा भीकनगांव में 10 मिमी, खरगोन में 8.2 मिमी, सनावद में 8 मिमी, कसरावद में 6 मिमी, महेश्वर में 5.2 मिमी तथा सेगांव में 2 मिमी वर्षा हुई है। वहीं गोगांवा, भगवानपुरा एवं बड़वाह में बारिश नहीं हुई है।

राज्य स्तरीय थ्रो-बॉल प्रतियोगिता हुई प्रारंभ, फाईनल आज

खरगौन | 31-अगस्त-2019

जनजाति कार्य विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय विभागीय राज्य स्तरीय थ्रो-बॉल प्रतियोगिता का शुक्रवार को शुभारंभ हुआ। यह प्रतियोगिता शासकीय देवी अहिल्या बालक उमावि क्र.2 के खेल मैदान पर आयोजित हो रही है। प्रतियोगिता आयोजन समिति अध्यक्ष सहायक आयुक्त श्री जेएस डामोर ने बताया कि प्रतियोगिता के पहले दिन पूर्व क्षेत्र- उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, दक्षिण क्षेत्र- मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, मध्य क्षेत्र- खंडवा, होशंगाबाद, बैतूल, श्योपुरकला, बुरहानपुर एवं पश्चिम क्षेत्र- खरगोन, धार, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर, रतलाम के मिनी, जूनियर एवं सीनियर वर्ग के खिलाड़ी छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि प्रतियोगिता में जुनियर बालक में पश्चिम विरुद्ध दक्षिण क्षेत्र में दक्षिण क्षेत्र 2-1 से विजेता रहा। सीनियर बालक पश्चिम विरुद्ध दक्षिण क्षेत्र में पश्चिम क्षेत्र 2-0 से विजेता रहा। मिनी बालिका मध्य विरुद्ध दक्षिण क्षेत्र में मध्य क्षेत्र 2-0 से विजेता रहा। सीनियर बालिका दक्षिण विरूद्ध पूर्व क्षेत्र में दक्षिण क्षेत्र 2-0 से विजेता रहा। सीनियर बालिका मध्य विरुद्ध पश्चिम क्षेत्र में पश्चिम क्षेत्र 2-0 से विजेता रहा। प्रतियोगिता के रैफरी पीटीआई आनंद जोशी, इमरान खान एवं जितेंद्र भावसार थे। पीटीआई की भूमिका आनंद जोशी, साबिर शेख, सुश्री संध्या तिवारी, जितेंद्र भावसार, विजय पाटिल, प्रदीप बड़ोले, मुर्सलीन शेख, राजेंद्र मंडलोई, श्रीमती संगीता भावसार एवं ललित सिसोदिया ने निभाई। आज शनिवार को प्रातः 9 बजे से फाईनल मुकाबला होगा।

लोकसेवा केंद्रों की वित्तीय निविदा 27 को 

खरगौन | 23-अगस्त-2019

जिले में संचालित हो रहे 10 लोकसेवा केंद्रों के लिए वित्तीय निविदा 27 अगस्त को दोपहर 2 बजे से खोली जाएगी। इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा ने कहा कि समस्त पात्र निविदाकार इस तिथि को कलेक्टर कार्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागृह में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

झमाझम बारिश के बीच सरकार पहुंची आपके द्वार शासन के महत्वपूर्ण निर्णय से आज कलेक्टर सहित 25 अधिकारी पहुंचे गांव 

खरगौन | 09-अगस्त-2019

खरगोन में मध्यरात्रि से ही झमाझम प्रारंभ हुई, जो लगातार सुबह से दिनभर जारी रही। इसके बावजूद जिला प्रशासन का तमाम अमला महेश्वर जनपद के दुरस्त गांव घटयाबेड़ी पहुंचा। निर्धारित समय पर सभी अधिकारी कलेक्ट्रेट परिसर से बस में रवाना हुए। बस में कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पांडेय और जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा सहित करीब 20 विभागों के जिला अधिकारियों ने एक साथ सफर किया। निजी बस में अधिकारियों में इसी बात की चर्चा होती है कि कौन से गांव जाना है। हालांकि जिस स्थान पर शिविर का आयोजन होना था, उसकी जानकारी सभी जिलाधिकारियों को पूर्व से थी, लेकिन जिस गांव का औचक भ्रमण किया जाना था, यह जानकारी नही होने से सभी अधिकारी चर्चा करते रहे। अधिकारियों ने पूरा सफर बस में झमाझम बारिश के बीच किया। करीब 12 बजे अधिकारियों की बस घटयाबेड़ी पहुंची। बस पहुंचते ही ग्राम पंचायत में कलेक्टर श्री डाड ने ग्रामीणों को उनके गांव आने का उद्देश्य और उनकी बातें जानी। कलेक्टर श्री डाड ने बारिश के बीच तीन-तीन अलग अलग विभागों के अधिकारियों का दल बनाकर शासकीय उचित मूल्य की दुकान, शासकीय स्कूल और ग्रामीण क्षेत्र की समस्या जैसे सड़क, पानी व अन्य समस्या जानने के लिए भेजा। वही कलेक्टर श्री डाड और पुलिस अधीक्षक श्री पांडेय स्वयं आंगनवाड़ी का निरीक्षण करने पहुंचे। इससे पूर्व कलेक्टर ने पंचायत भवन में प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा, आयुष व संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ के साथ ग्रामीणों की वास्तविक समस्याओं को जाना।

नहर का पानी तालाब में छोड़ा जाएगा

      पंचायत भवन में ग्रामीणों ने बताया कि साहब सब कुछ ठीक है, लेकिन कृषकों के लिए बने तालाब में पास से औंकारेश्वर परियोजना की नहर का पानी छोड़ दिया जाए, तो रबी की फसलें लेने में आसानी होगी। कलेक्टर श्री डाड ने परियोजना के अधिकारी को निर्देश दिए कि अभी तो बारिश का समय है, लेकिन गर्मी में बलसगांव का तालाब भरा रहे। इस बात का पूरा ध्यान रखें। इस बात की जानकारी पटवारी और सचिव जरूर दे।

निर्माण कार्यो की होगी जांच

        ग्रामीणों ने घटयाबेड़ी में हुए निर्माण कार्यों में घोर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सरपंच और प्रतिनिधि को हटाने की मांग की। निर्माण कार्यो की वस्तुस्थिति बताने के लिए ग्रामीणों ने फोटोग्राफ सहित अन्य जानकारियां भी प्रस्तुत की। मौके पर मौजूद एसडीएम आनंद राजावत ने कहा कि शिकायत पूर्व में भी प्राप्त हुई है, जिसकी जांच के लिए आरईएस एवं जनपद के अधिकारी को नियुक्त किया गया है। उनके द्वारा जांच जारी है, बस ग्रामीणों और ठेकेदार के बयान होने है। 15 दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी।

खरगोन की राजस्व सीमा में प्लॉस्टिक के बने झंडों का विक्रय रहेगा प्रतिबंध

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री डाड ने जारी किए आदेश

खरगौन | 30-जुलाई-2019

 खरगोन की राजस्व सीमा में प्लॉस्टिक के बने झंडों के विक्रय पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंधात्मक आदेश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री गोपालचंद्र डाड ने जारी किया है। आदेश में उन्होंने कहा कि प्लॉस्टिक के राष्ट्रध्वज के उपयोग से जनमानस की भावनाओं को ठेस पहुंचने तथा लोक शांति भंग होने की आंशका को दृष्टिगत रखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के अंतर्गत खरगोन की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में प्लॉस्टिक के बने झंडों पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही प्लॉस्टिक के राष्ट्रध्वज न तो बनाए जाए और नहीं विक्रय किए जाएंगे। ध्वज संहिता में निर्दिष्ट 9 आकारों के अतिरिक्त कोई अन्य आकार का ध्वज, राष्ट्रीय ध्वज के रूप में नहीं फहराया जाए। कलेक्टर श्री डाड ने कहा कि कोई व्यक्ति यदि आदेष का उल्लंघन करता है, तो उसके विरूद्ध भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 साईबर विधि तथा अन्य अधिनियम के प्रावधान के अंतर्गत दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश 29 जुलाई से 16 अगस्त तक प्रभावशील रहेगा।

 

8 अगस्त को मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 

खरगौन | 23-जुलाई-2019

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन जिले की शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, अशासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं तथा केंद्र शासित शालों, स्थानीय निकायो की शालाओं, मदरसो तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में 1 वर्ष से 19 वर्ष की आयु के बच्चों को कृमिनाशक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश नीमा ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को बच्चों को 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली और 2 से 19 वर्ष के बच्चों को एक गोली खिलाई जाएगी।

पुरूष सिलाई एवं हाउस वायरिंग का प्रशिक्षण 16 से

खरगौन | 12-जुलाई-2019

 जुलवानिया रोड़ स्थित स्टॉर स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी में 16 जुलाई 2019 से पुरुष सिलाई एवं हाउस वायरिंग के 30 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण प्रारंभ हो रहे है। संस्थान के निदेशक राजूल धुर्वे ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए ग्रामीण बेरोजगार जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष है, वह 15 जुलाई तक संस्थान में आवेदन कर सकते है।

एक हितग्राही को 4 लाख रूपये की आर्थिक अनुदान सहायता राशि स्वीकृत

खरगौन | 06-जून-2019  जिले के जुन्नारदेव अनुभाग के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी श्री रोशन राय द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के अंतर्गत तहसील जुन्नारदेव के ग्राम मड़काढाना के 6 वर्षीय शिवम की कुंआ के पानी में डूबकर मृत्यु होने पर उसके वारिस पिता श्री फागूलाल वल्द हिरन को 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।