Friday, August 23News That Matters

खरगौन

Share

झमाझम बारिश के बीच सरकार पहुंची आपके द्वार शासन के महत्वपूर्ण निर्णय से आज कलेक्टर सहित 25 अधिकारी पहुंचे गांव 

खरगौन | 09-अगस्त-2019

खरगोन में मध्यरात्रि से ही झमाझम प्रारंभ हुई, जो लगातार सुबह से दिनभर जारी रही। इसके बावजूद जिला प्रशासन का तमाम अमला महेश्वर जनपद के दुरस्त गांव घटयाबेड़ी पहुंचा। निर्धारित समय पर सभी अधिकारी कलेक्ट्रेट परिसर से बस में रवाना हुए। बस में कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पांडेय और जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा सहित करीब 20 विभागों के जिला अधिकारियों ने एक साथ सफर किया। निजी बस में अधिकारियों में इसी बात की चर्चा होती है कि कौन से गांव जाना है। हालांकि जिस स्थान पर शिविर का आयोजन होना था, उसकी जानकारी सभी जिलाधिकारियों को पूर्व से थी, लेकिन जिस गांव का औचक भ्रमण किया जाना था, यह जानकारी नही होने से सभी अधिकारी चर्चा करते रहे। अधिकारियों ने पूरा सफर बस में झमाझम बारिश के बीच किया। करीब 12 बजे अधिकारियों की बस घटयाबेड़ी पहुंची। बस पहुंचते ही ग्राम पंचायत में कलेक्टर श्री डाड ने ग्रामीणों को उनके गांव आने का उद्देश्य और उनकी बातें जानी। कलेक्टर श्री डाड ने बारिश के बीच तीन-तीन अलग अलग विभागों के अधिकारियों का दल बनाकर शासकीय उचित मूल्य की दुकान, शासकीय स्कूल और ग्रामीण क्षेत्र की समस्या जैसे सड़क, पानी व अन्य समस्या जानने के लिए भेजा। वही कलेक्टर श्री डाड और पुलिस अधीक्षक श्री पांडेय स्वयं आंगनवाड़ी का निरीक्षण करने पहुंचे। इससे पूर्व कलेक्टर ने पंचायत भवन में प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा, आयुष व संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ के साथ ग्रामीणों की वास्तविक समस्याओं को जाना।

नहर का पानी तालाब में छोड़ा जाएगा

      पंचायत भवन में ग्रामीणों ने बताया कि साहब सब कुछ ठीक है, लेकिन कृषकों के लिए बने तालाब में पास से औंकारेश्वर परियोजना की नहर का पानी छोड़ दिया जाए, तो रबी की फसलें लेने में आसानी होगी। कलेक्टर श्री डाड ने परियोजना के अधिकारी को निर्देश दिए कि अभी तो बारिश का समय है, लेकिन गर्मी में बलसगांव का तालाब भरा रहे। इस बात का पूरा ध्यान रखें। इस बात की जानकारी पटवारी और सचिव जरूर दे।

निर्माण कार्यो की होगी जांच

        ग्रामीणों ने घटयाबेड़ी में हुए निर्माण कार्यों में घोर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सरपंच और प्रतिनिधि को हटाने की मांग की। निर्माण कार्यो की वस्तुस्थिति बताने के लिए ग्रामीणों ने फोटोग्राफ सहित अन्य जानकारियां भी प्रस्तुत की। मौके पर मौजूद एसडीएम आनंद राजावत ने कहा कि शिकायत पूर्व में भी प्राप्त हुई है, जिसकी जांच के लिए आरईएस एवं जनपद के अधिकारी को नियुक्त किया गया है। उनके द्वारा जांच जारी है, बस ग्रामीणों और ठेकेदार के बयान होने है। 15 दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी।

खरगोन की राजस्व सीमा में प्लॉस्टिक के बने झंडों का विक्रय रहेगा प्रतिबंध

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री डाड ने जारी किए आदेश

खरगौन | 30-जुलाई-2019

 खरगोन की राजस्व सीमा में प्लॉस्टिक के बने झंडों के विक्रय पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंधात्मक आदेश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री गोपालचंद्र डाड ने जारी किया है। आदेश में उन्होंने कहा कि प्लॉस्टिक के राष्ट्रध्वज के उपयोग से जनमानस की भावनाओं को ठेस पहुंचने तथा लोक शांति भंग होने की आंशका को दृष्टिगत रखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के अंतर्गत खरगोन की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में प्लॉस्टिक के बने झंडों पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही प्लॉस्टिक के राष्ट्रध्वज न तो बनाए जाए और नहीं विक्रय किए जाएंगे। ध्वज संहिता में निर्दिष्ट 9 आकारों के अतिरिक्त कोई अन्य आकार का ध्वज, राष्ट्रीय ध्वज के रूप में नहीं फहराया जाए। कलेक्टर श्री डाड ने कहा कि कोई व्यक्ति यदि आदेष का उल्लंघन करता है, तो उसके विरूद्ध भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 साईबर विधि तथा अन्य अधिनियम के प्रावधान के अंतर्गत दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश 29 जुलाई से 16 अगस्त तक प्रभावशील रहेगा।

 

8 अगस्त को मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 

खरगौन | 23-जुलाई-2019

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन जिले की शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, अशासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं तथा केंद्र शासित शालों, स्थानीय निकायो की शालाओं, मदरसो तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में 1 वर्ष से 19 वर्ष की आयु के बच्चों को कृमिनाशक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश नीमा ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को बच्चों को 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली और 2 से 19 वर्ष के बच्चों को एक गोली खिलाई जाएगी।

पुरूष सिलाई एवं हाउस वायरिंग का प्रशिक्षण 16 से

खरगौन | 12-जुलाई-2019

 जुलवानिया रोड़ स्थित स्टॉर स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी में 16 जुलाई 2019 से पुरुष सिलाई एवं हाउस वायरिंग के 30 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण प्रारंभ हो रहे है। संस्थान के निदेशक राजूल धुर्वे ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए ग्रामीण बेरोजगार जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष है, वह 15 जुलाई तक संस्थान में आवेदन कर सकते है।

एक हितग्राही को 4 लाख रूपये की आर्थिक अनुदान सहायता राशि स्वीकृत

खरगौन | 06-जून-2019  जिले के जुन्नारदेव अनुभाग के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी श्री रोशन राय द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के अंतर्गत तहसील जुन्नारदेव के ग्राम मड़काढाना के 6 वर्षीय शिवम की कुंआ के पानी में डूबकर मृत्यु होने पर उसके वारिस पिता श्री फागूलाल वल्द हिरन को 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।