Friday, August 23News That Matters

गुना

Share

नगरपालिकाओं के फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 21 को
दावा एवं आपत्ति 21 से 30

गुना | 16-अगस्त-2019

 म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रमानुसार नगरपालिकाओं के निर्वाचन हेतु 01 जनवरी 2019 के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण हेतु फोटोयुक्त मतदाता सूची का जिले के प्रत्येक नगरपालिकाओं के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण कार्यालयों के संबंधित नगरपालिका कार्यालयों एवं प्रत्येक वार्ड के निर्धारित दावा एवं आपत्ति केन्द्र में प्रारूप प्रकाशन 21 अगस्त 2019 को किया जायेगा। उर्पयुक्त स्थानों पर संबंधित नगरपालिकाओं की फोटोयुक्त प्रारूप नामावली सार्वजनिक अवलोकन हेतु उपलब्ध रहेगी । इन्हीं स्थानों पर 21 से 30 अगस्त 2019 तक अपरान्ह 03:00 बजे तक प्रत्येक दावा एवं आपत्ति केन्द्र पर प्राधिकृत कर्मचारी (अवकाश दिनांक छोड़कर) कार्यालयीन समय में उपस्थित रहकर दावे एवं आपत्ति प्राप्त करेंगे।
इस आशय की जानकारी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री विशाखा देशमुख ने बताया कि उक्त अवधि में उर्पयुक्त स्थानों पर नामावली का अवलोकन किया जा सकता है तथा ऐसे पात्र व्यक्ति जिनके नाम इस प्रारूप नामावली में नहीं है, वे अपना दावा तथा ऐसे मतदाता जो अपनी प्रविष्टि में संशोधन अथवा किसी प्रविष्टि पर आपत्ति है, तो अपनी आपत्ति संबंधित दावा एवं आपत्ति केन्द्र पर प्रस्तुत कर सकते हैं। म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नामावली के इस वार्षिक पुनरीक्षण हेतु सेवा निवृत आई.ए.एस. भोपाल श्री शैलेन्द्र कियावत को गुना जिले का प्रेक्षक नियुक्त किया गया है, जो 22 अगस्त तक जिले के भ्रमण पर रहेंगे।

नगर पालिका परिषदों की 13 अगस्त को की जाने वाली आरक्षण प्रक्रिया स्थगित 

गुना | 06-अगस्त-2019

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा नगर पालिका (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए आरक्षण) नियम 1994 के नियम-5 के अंतर्गत पूर्व सर्व साधरण को सूचित किया गया था कि इस नियम के अनुसार नगरपालिका परिषद गुना, नगरपालिका परिषद आरोन, चांचौड़ा, कुंभराज एवं मधुसूदनगढ़ के वार्डो के आरक्षण की प्रक्रिया 13 अगस्त 2019 को प्रातः 10:30 पर नवीन कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सम्पन्न की जाना थी। उन्होंने बताया कि उक्त आरक्षण की प्रक्रिया अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। आरक्षण प्रक्रिया की नवीन तिथि पृथक से सूचित की जाएगी।

 

आदर्श ग्राम भुलायें में कृषक संगोष्ठी का आयोजन

गुना | 26-जुलाई-2019

 आदर्श ग्राम भुलायें विकास खण्ड राघौगढ़ में गत दिवस 24 जुलाई 2019 को सायंकालीन कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उप संचालक कृषि गुना श्री अशोक कुमार उपाध्याय द्वारा श्रीराम गौ-शाला का अवलोकन किया एवं उपस्थित कृषकों के साथ खरीफ फसलों की स्थिति के बारे में चर्चा की गई। साथ ही जैविक खेती के बारे में कृषकों को बताया गया कि गोबर की खाद, गोबर गैस संयंत्र की सेलरी, केंचुआ खाद, नाडेप से जैविक खाद तैयार कर उपयोग करने की सलाह दी गई।
उन्होंने जैविक कीटनाशक, गौ-मूत्र, नीम की पत्ती, मठ्ठा, छाछ, जीवामृत, बीजामृत तैयार करने के बारे में जानकारी दी तथा जानकारी देते हुए बताया कि जैविक सामग्री के उपयोग से मिट्टी में सूक्ष्म जीवाणुओं की वृद्धि होने से मृदा स्वास्थ्य में सुधार होता है। जैव उर्वरक, राईजोबियम, पीएसबी कलचर के उपयोग से रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम किया जा सकता है।
कीट नियंत्रण हेतु जैविक विधि अंतर्गत फेरामोनट्रेप, पंक्षियों के बैठने के लिए अंग्रेजी के टी अक्षर की खुटिंया एक एकड़ में 10 लगाकर मित्र पक्षी इन खुटियों में बैठकर जैविक कीट नियंत्रण किया जा सकता है। उपरोक्त संगोष्ठी में कृषक मित्र एवं अधिक संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

 

एक अगस्त से “आपकी सरकार आपके द्वार” योजना शुरू होगी 

गुना | 23-जुलाई-2019

 प्रदेश के नागरिकों विशेष रूप से ग्रामीण रहवासियों की समस्याओं के निराकरण और विकास के सुझावों पर अमल के लिये आगामी एक अगस्त से आपकी सरकार आपके द्वार की शुरूआत हो रही है। इसके अंतर्गत जिला स्तर पर कलेक्टर प्रत्येक तीन माह के लिये ग्राम भ्रमण और शिविर निर्धारित कर हर माह दो भ्रमण कार्यक्रम और शिविर लगवायेंगे, जिसकी जानकारी जिले के सभी जन-प्रतिनिधियों को दी जायेगी। शिविर के लिये विकासखण्ड मुख्यालय या विकासखण्ड के ऐसे गाँव का चयन किया जायेगा, जहाँ साप्ताहिक बाजार या हाट भरता हो।

विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

   राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी विभागों, विभागाध्यक्षों, कमिश्नरों, कलेक्टरों को इस बारे में विस्तृत निर्देश भेजे हैं। निर्देशों में कहा गया है कि समय और धन के अप-व्यय को रोकने के लिये गाँव के आकस्मिक भ्रमण और एक समय-सारणी के अनुसार विकासखण्ड मुख्यालयों पर शिविर लगाये जायें। विभिन्न सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का निरीक्षण कर प्रशासन की जवाबदेही सुनिश्चित की जाये। इन प्रयासों से शासन-प्रशासन को ग्रामीण नागरिकों के अधिक नजदीक ले जाने में आसानी होगी।

ग्राम भ्रमण होगा और विकासखण्ड शिविर लगेंगे

   आपकी सरकार आपके द्वार के प्रथम भाग में चयनित विकासखण्ड के एक गाँव का चयन कर आम जनता से सीधे संबंध वाले विभागों के सभी जिला अधिकारी एक ही वाहन में ग्राम तक पहुँचकर शासकीय योजनाओं का जायजा लेंगे। भ्रमण वाले गाँव का नाम गोपनीय रहेगा। भ्रमण में गाँव की सभी संस्थाओं का निरीक्षण किया जायेगा। इन संस्थाओं में स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान, अस्पताल, ग्राम पंचायत का दफ्तर शामिल हैं। भ्रमण सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक रहेगा। इसके बाद दोपहर दो बजे से विकासखण्ड स्तरीय शिविर लगेंगे। शिविर में कलेक्टर सहित भ्रमण करने वाले जिला अधिकारी शामिल रहेंगे।

चार लाख रूपये की आर्थिक अनुदान राशि स्‍वीकृत 

गुना | 12-जुलाई-2019

   कलेक्‍टर श्री भास्‍कर लाक्षाकार द्वारा मुख्‍यमंत्री कृषक जीवन कल्‍याण योजनान्‍तर्गत कृषि कार्य के दौरान ग्राम ठकुरावदा तहसील मधुसूदनगढ के लाखनसिंह की मृत्‍यु विद्युत करंट लगने से हो जाने के कारण उसके वैध वारिस पिता लालसिंह पुत्र प्रभुलाल भील को 04 लाख रूपये की आर्थिक सहायतानुदान राशि स्‍वीकृत की गई है।

जिला सतर्कता एवं मूल्‍यांकन समिति (दिशा) की बैठक आज

गुना | 06-जून-2019      सांसद लोकसभा क्षेत्र गुना डॉ.के.पी. यादव की अध्‍यक्षता में जिला सतर्कता एवं मूल्‍यांकन समिति (दिशा) की बैठक 07 जून 2019 को सायं 05:00 बजे से कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।