Friday, August 23News That Matters

दतिया

Share

विधि एवं विधायी तथा जनसंपर्क मंत्री 16 अगस्त को दतिया आवेंगे 

दतिया | 16-अगस्त-2019

 विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा 15 अगस्त 2019 को रात्रि 9 बजे भोपाल से भोपाल एक्सप्रेस द्वारा प्रस्थान कर 16 अगस्त 2019 को रात्रि 1.35 बजे झांसी आवेंगे अहां से सड़क मार्ग द्वारा  16 अगस्त 2019 को रात्रि 2 बजे दतिया पहुंचेगे तथा रात्रि विश्राम दतिया सर्किट हाउस में करेंगे।
श्री शर्मा 16 अगस्त 2019 को प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 9.30 बजे तक मां पीताम्बरा पीठ में (माताजी के दर्शन करेंगे) और प्रातः 9.30 बजे से 11 बजे तक सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे तथा सर्किट हाउस में प्रातः 11.15 बजे पत्रकारवार्ता लेंगे। आप प्रातः 11.30 बजे वृंदावन धाम धर्मशाला में आयोजित ब्राहम्ण समाज कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा होटल ब्लू स्टार में दोपहर 12.30 बजे से आयोजित क्षत्रिय समाज कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। आप दोपहर 1.45 बजे जिला न्यायालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा दोपहर 2.30 बजे दतिया से कार द्वारा प्रस्थान कर 3 बजे झांसी पहुँचेंगे, जहां से 3.40 बजे मंगला एक्सप्रेस से भोपाल के लिए रवाना हो जाएगे।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को 

दतिया | 06-अगस्त-2019

 भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त मनाया जायेगा। इसके अन्तर्गत एक से 19 वर्ष आयु के समस्त बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जायेगी। जिले में 8 अगस्त को नेशनल डिवर्मिग डे एवं 13 अगस्त को मॉप-अप दिवस का आयोजन किया जायेगा। इसके अंतर्गत समस्त शासकीय शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, आदिवासी आश्रम शालाओं, अशासकीय, केन्द्र शासित शालाओं, मदरसों, स्थानीय निकाय की शालाओं तथा आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से एक वर्ष से 19 वर्ष के समस्त बच्चों का कृमिनाशन किया जायेगा।

 

स्वच्छ भारत मिशन कार्यों का सर्वेक्षण करेंगे स्वच्छाग्राही- मंत्री श्री पटेल

गांधी जयंती तक रिपोर्ट देंगे 26 हजार स्वच्छाग्राही

दतिया | 26-जुलाई-2019

 पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि स्वच्छ भारत मिशन में कराए गये कार्यों का 26 हजार स्वच्छाग्राहियों से सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। सभी  जिलों में सर्वेक्षण की रिपोर्ट 2 अक्टूबर 2019 तक प्राप्त की जाएगी। भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने इस प्रयास की सराहना की है।
मंत्री श्री पटेल ने भोपाल में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण अंचल को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छाग्राहियों से छूटे घरों का चिन्हांकन कराया जा रहा है। अभियान में बनाये गये 90 लाख शौचालयों का भौतिक सत्यापन तथा टूटे-फूटे शौचालयों का चिन्हांकन कराया जाएगा। निगरानी समितियों का सशक्तिकरण और समुदाय के साथ लगातार संवाद स्थापित कर शौचालयों के उपयोग के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जायेगा।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छाग्राही मोबाइल एप से अपनी रिपोर्ट स्वच्छ एम.पी. पोर्टल पर प्रदर्शित करेंगे। शौचालयों के निर्माण से छूटे घरों में निर्माण और अनुपयोगी हो चुके शौचालयों को उपयोगी बनाने का कार्य किया जायेगा।

कैरोसिन समय पर राशन दुकानों में पहुंचाने के कलेक्टर द्वारा निर्देश 

नगर की सड़कों को दुरूस्त करने के भी कलेक्टर ने दिए निर्देश 
दतिया | 23-जुलाई-2019

कलेक्टर श्री बीएस जामोद ने शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर कैरोसिन समय पर पहुंचाने के जिला आपूर्ति अधिकारी को कड़े निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि कैरोसिन समय पर शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर पहुंचना चाहिए, जिससे उपभोक्ताओं में समय पर कैरोसिन का वितरण सुनिश्चित हो सके। कलेक्टर ने इस आशय के निर्देश आज यहां समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री भगवान सिंह जाटव, अपर कलेक्टर श्री विवेक रघुवंशी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर ने नगर में सड़कों की मरम्मत पर जोर देते हुए सड़कों की दुरूस्ती का कार्य तत्परता से कराने के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के गढ्ड़े तत्परता से भरवाये जाए व सड़कों को दुरूस्त कराया जाये। उन्होंने कहा कि यदि ठेकेदार कार्य नहीं करवा रहा है तो उसका ठेका निरस्त किया जाये, किन्तु सड़कों का कार्य जल्द शुरू करवाया जाए।
कलेक्टर ने बैठक में मध्यान्ह भोजन योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि मध्यान्ह भोजन स्कूलों में ही बनवाया जाए और मध्यान्ह भोजन स्वसहायता समूह के घर अथवा गांव में किसी स्थान पर न बनाया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जब भी स्कूल के भ्रमण पर जाए तो वहां मध्यान्ह भोजन को टेस्ट अवश्य करें और उसकी क्वालिटी की भली-भांति पड़ताल करें। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि डॉक्टर स्कूलों में जाएं और स्कूलों में आयरन टेबलेटों का वितरण कराना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत् उत्पीडि़त व्यक्तियों के राहत प्रकरणों में तत्परता से कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण को निर्देश दिए कि यदि कहीं राहत के प्रकरण जाति प्रमाण पत्र के अभाव में लंबित हैं तो वे ऐसे प्रकरणों की सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त कर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने ऐसे प्रकरणों में तत्परता से जाति प्रमाण-पत्र जारी करने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए।

अधिकारियों, कर्मचारियों के मोबाईल नम्बर फीड करें 

दतिया | 12-जुलाई-2019

 जिला कोषालय अधिकारी द्वारा जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को सूचित किया है कि वह अपने विभाग से संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों के मोबाईल नम्बर फीड करायें। मोबाईल नम्बर फीड न होने की दशा में डीडीओ का वेतन रोका जायेगा।

पेयजल व्यवस्था ठीक करे अन्यथा होगी कार्यवाही – कलेक्टर श्री आरपीएस जादौन

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने वानको कंपनी को दी सख्त हिदायत 

दतिया | 06-जून-2019   दतिया में समय पर पेजयल आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पेयजल की समीक्षा बैठक पुलिस कंट्रोल रूम में ली गई। जिसमें कलेक्टर श्री आरपीएस जादौन, पुलिस अधीक्षक श्री कल्याण चक्रवती ने पेयजल आपूर्ति कंपनी वानको को निर्देशित किया कि व्यवस्थाओं में सुधार लाए अन्यथा कंपनी के विरूद्ध कार्यवाही होगी। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री विवेक रघुवंशी, एसडीएम दतिया श्री मनोज प्रजापति, एसडीओपी श्री डीएस तोमर, गीता भारद्धाज, टीआई श्री शेर सिंह, सीएमओ श्री आरबी राजौरिया, वानको कंपनी के की ओर से ठेकेदार श्री बंसल, श्री सद्दन ठेकेदार व नगर पालिका के उपयंत्री उपस्थित रहे।
कलेक्टर द्वारा वानको कंपनी के प्रतिनिधियों से चर्चा की उन्होंने कहा कि पेयजल की आपूर्ति पूर्ववत करें। जनता को पानी उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। जिम्मेदारी से बच नहीं सकते नागरिकों को व्यवस्था में कमी के कारण दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि शहर की छोटी-छोटी कमियां पूर्ण करें जिससे शहर में नियमित पेयजल आपूर्ति हो सके। पुलिस अधीक्षक श्री डी कल्याण चक्रवती ने ठेकेदार से तलख लहजे में कहा कि पेयजल आपूर्ति आवश्यक सेवा में है इस बात को ध्यान में रखकर नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो मुझे मजबूरन आगे कदम बड़ाना होगा।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि ठेकेदार को हाल ही में 4 करोड़ 44 लाख रूपये का भुगतान दिया जा चुका है। नगर पालिका के अधिकारी, कर्मचारी सहयोग भी कर रहे है किन्तु कंपनी पेयजल आपूर्ति पर ध्यान नहीं दे रही है। कलेक्टर ने सामंजस बनाकर काम करने के निर्देश दिए।