Sunday, May 16News That Matters

दतिया

Share
साढ़े तीन हजार लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका

 

दतिया | 16-अप्रैल-2021

   कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में कोरोना का टीका लगाये जाने हेतु राज्य शासन द्वारा शुरू किए गए टीकाकरण के तहत् दतिया जिले में 3 हजार 493 व्यक्तियों ने कोरोना के टीके लगवाये।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके सोनी ने बताया कि गुरूवार को टीकाकरण के तहत् जिले में आज 3 हजार 493 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। जिसमें दतिया विकासखंड के तहत् दतिया शहर में 950 और दतिया ग्रामीण क्षेत्रों में 185 लोगों को टीके लगे। जबकि इन्दरगढ़ विकासखंड़ के तहत् 1 हजार 589 और भाण्ड़ेर ब्लाक के तहत् 769 लोगों ने कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचकर टीके लगवायें। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जिला चिकित्सालय की मेटरनिटी विग में लोगों को टीका लगाया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया पौधारोपण

बहुउपयोगी नीम का पौधा लगाया
दतिया | 13-अप्रैल-2021

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास परिसर में नीम का पौधा लगाया। नीम के पौधे के औषधीय गुण हैं। यह संक्रमण दूर करता है। दंत रोगों के उपचार में इसका उपयोग है। नीम की पत्तियों को सुखाकर विभिन्न औषधियाँ तैयार की जाती हैं।
नीम के औषधीय गुण
एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधिके रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं।
चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसारविषैले कीटों के काट लेने पर नीम के पत्तों को महीन पीस कर काटे गए स्थान पर उसका लेप करने से राहत मिलती है और जहर भी नहीं फैलता। किसी प्रकार का घाव हो जाने पर भी नीम के पत्तों का लेप लगाने से काफी लाभ मिलता है। जैतून के तेल के साथ नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाने से नासूर भी ठीक हो जाता है। दाद या खुजली की समस्याएँ होने पर, नीम की पत्तियों को दही के साथ पीस कर लगाने पर काफी जल्दी लाभ होता है।  गुर्दे में पथरी होने की स्थिति में नीम के पत्तों की राख 2 ग्राम लेकर, प्रतिदिन पानी के साथ लेने पर पथरी गलने लगती है और मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाती है।
मलेरिया बुखार होने की स्थिति में नीम की छाल को पानी में उबालकर, उसका काढ़ा बना लें। इस काढ़े को दिन में तीन बार, दो बड़े चम्मच भरकर पीने से बुखार ठीक होता है और कमजोरी भी ठीक होती है।
नीम के तेल का प्रयोग करना त्वचा रोग के लिए लाभकारी होता है। नीम के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर शरीर पर मालिश करने से त्वचा रोग ठीक हो जाते हैं। नीम के डंठल में, खाँसी, बवासीर, प्रमेह और पेट में होने वाले कीड़ों को खत्म करने के गुण होते हैं। इसे प्रतिदिन चबाने या फिर उबालकर  पीने से लाभ होता है।  सिरदर्द, दांत दर्द, हाथ-पैर दर्द और सीने में दर्द की समस्या होने पर नीम के तेल की मालिश से काफी लाभ मिलता है। इसके फल निमौरी का उपयोग कफ और कृमिनाशक के रूप में किया जाता है।
नीम के दातुन से दांत मजबूत होते हैं और पायरिया की बीमारी भी समाप्त होती है। नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर उससे कुल्ला करने पर दाँत व मसूढ़े स्वस्थ रहते हैं। मुँह से दुर्गंध भी नहीं आती। चेहरे पर कील-मुहाँसे होने पर नीम की छाल को पानी में घिसकर लगाने से फायदा होता है।

शिकायतों के निवारण में लापरवाही पर सख्त कार्रवाई करें – मुख्यमंत्री श्री चौहान

समाधान ऑनलाइन में सुलझाई गईं जन-समस्याएँ
दतिया | 05-मार्च-2021

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हितग्राहियों को प्रो-एक्टिव होकर योजनाओं का लाभ दिलाया जाये। आवेदनों का निराकरण समय-सीमा में हो और सी.एम. हेल्पलाइन 181 में दर्ज प्रकरणों का निराकरण किये बिना उन्हें फोर्स क्लोज नहीं किया जाये। लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाये। मुख्यमंत्री      श्री चौहान ने कार्य में उच्च प्रदर्शन करने वाले विभागों, जिलों और अधिकारियों को बधाई दी। वहीं निम्न प्रदर्शन पर कार्य में सुधार लाने की चेतावनी भी दी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिकायतों का ऑनलाइन निराकरण कर रहे थे। वी.सी. में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री विनोद कुमार और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी मौजूद थे।
हितग्राही को योजना का लाभ दिलाने प्रशासन सक्रिय भूमिका निभाए
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़वानी जिले के हितग्राही श्री गणेश किरार के प्रकरण में निर्देश दिये कि जिला प्रशासन प्रो-एक्टिव होकर योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ दिलाये। आवेदक ने निरूशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन किया था। दो वर्ष तक आवेदन का निराकरण नहीं हुआ। अब उन्हें योजना का लाभ मिल गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने देरी के लिये जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों से जवाब मंगाने तथा कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
पेयजल योजनाओं का लाभ दिलाये
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निवाड़ी जिले के श्री मनोहर राजपूत के आवेदन के निराकरण के संबंध में निर्देश दिये कि तकनीकी कारणों से बंद शहरी-ग्रामीण पेयजल योजनाओं को ग्रीष्म ऋतु आने के पहले चिन्हांकित कर नागरिकों को सुगमता से पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये।
आवेदक ने शिकायत की थी कि उसके घर नल-जल योजना का जल नहीं पहुँच रहा है। शिकायत को फोर्स क्लोज कर दिया गया था। पुनरू आवेदन के पश्चात प्रकरण का निराकरण कर दिया गया है।
लापता बालिका को खोज कर लाया गया
दतिया जिले के श्री सुमित शाक्य ने बताया कि उनके परिवार की एक बालिका लापता थी। पुलिस में प्रकरण दर्ज किया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय के संज्ञान में यह मामला आने पर पुलिस की सक्रियता बढ़ायी गयी तथा बालिका को ढूँढ कर लाया गया।

वित्तीय अधिकारियों एवं डी.डी.ओ. को दिया पेंशन प्रकरणों संबंधी प्रशिक्षण

दतिया | 26-फरवरी-2021

    सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिये तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित हुआ। वल्लभ कोषालय द्वारा वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (आईएफएमआईएस) के अंतर्गत पेंशन प्रकरणों में आ रही विभिन्न स्तर के अधिकारी और कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण किया गया। इससे संबंधित सर्विस मैटर एवं ईएसएस के अंतर्गत कठिनाइयों का तुरंत निराकरण के लिये आहरण संवितरण अधिकारियों, वित्तीय सलाहकार एवं वित्तीय अधिकारियों को प्रशिक्षित कर उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया।
वरिष्ठ कोषालय अधिकारी, वल्लभ भवन श्री प्रदीप ओमकार ने ईएसएस मॉडयूल के अंतर्गत पेंशन प्रकरणों को ऑनलाइन तैयार करने की प्रक्रिया और निराकरण संबंधी जानकारी विस्तार से बताई। उन्होंने कहा कि आगामी 6 माह में सेवानिवृत्त होने वाले समस्त अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों को ऑनलाईन तैयार किया जाये। इस संबंध में आने वाली कठिनाईयों के लिए कोषालय से सम्पर्क किया जा सकता है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में संचालक, पेंशन एवं संभागीय पेंशन अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थे।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज से जिले के दो दिवसीय प्रवास पर रहते हुए विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे

दतिया | 19-फरवरी-2021
    मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज 19 फरवरी 2021 से 20 फरवरी 2021 तक जिले के दो दिवसीय प्रवास पर रहते हुए विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र 19 फरवरी 2021 को सायं 6 बजे डबरा से दतिया के प्रस्थान कर सायं 6.30 बजे दतिया निवास पर पहुंचेगे और आमजन से भेंट करेंगे। सायं 7 बजे आप लाला के ताल के पीछे दतिया में बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। रात्रि 8 बजे आप चित्रगुप्त मंदिर मंडी के पीछे दतिया में श्रीमती रंजना भटनागर के यहां पारिवारिक कार्यक्रम में सम्मिलित होगे और रात्रि 9 बजे दतिया से डबरा के लिए प्रस्थान कर रात्रि 9.30 डबरा निवास पर पहुंचेगे।
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र 20 फरवरी 2021 को प्रातः 9 बजे डबरा से दतिया के प्रस्थान कर प्रातः 9.30 बजे दतिया निवास पर पहुंचेगे और आमजन से भेंट करेंगे। प्रातः 10 बजे आप मॉ पीताम्बरा माई एवं शनिदेव जी के दर्षन करेंगे। प्रातः 10.30 बजे दतिया में आयोजित मेला का शुभारंभ करेंगे। प्रातः 11 बजे आप दतिया श्री बिजपुरिया जी के प्लाई बोर्ड की दुकान का उद्घाटन करेंगे। प्रातः 11.30 बजे आप पटवारी फार्म हाउस में आयोजित वकीलों की बैठक एवं भोजन में भाग लेंगे। दोपहर 12.30 बजे आप चिरूला झांसी रोड़ पर आयोजित दंगल (कुष्ती) के कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। अपरान्ह 2.15 बजे आप दतिया से झांसी के लिए प्रस्थानर कर अपरान्ह 3 बजे झांसी पहुंचेगे और भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

पत्र जारीकर्ता अधिकारी नाम,पदनाम और फोन नम्बर भी लिखें

दतिया | 13-फरवरी-2021

    आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकायों से शासन एवं संचालनालय आने वाले पत्रों में जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर के साथ ही अधिकारी का नाम, पदनाम, फोन नम्बर एवं ई.मेल एड्रेस भी लिखा जाय। इससे संबिंधित अधिकारी से संपर्क करने में सुविधा होगी। गौरतलब है कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा भी इस संबंध में निर्देश जारी किये गए है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 फरवरी को नगरीय निकायों की 366 करोड़ की 19 जल प्रदाय योजनाओं का करेंगे लोकार्पण-भूमि-पूजन

दतिया | 05-फरवरी-2021

     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 5 फरवरी को दोपहर 3 बजे विभिन्न नगरीय निकायों की 19 जल प्रदाय योजनाओं का मंत्रालय से वर्चुअल लोकार्पण/भूमि-पूजन करेंगे। इन योजनाओं की कुल लागत 366 करोड़ 29 लाख रूपये है। इनमें से 224 करोड़ 50 लाख लागत की 12 योजनाओं का लोकार्पण और 141 करोड़ 79 लाख लागत की 7 योजनाओं का भूमि-पूजन होगा। इस दौरान नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहेंगे।

12 योजनाओं के लोकार्पण से लाभान्वित होंगे 4.80 लाख नागरिक

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा लोकार्पित की जाने वाली 12 जल प्रदाय योजनाओं से 12 नगरों के लगभग 4 लाख 80 हजार नागरिक लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना में नगर परिषद हनुमना की 13 करोड़ 35 लाख, नगर परिषद अमानगंज की 12 करोड़ 89 लाख, नगर परिषद नागौद की 18 करोड़ 18 लाख, नगर परिषद कुरवई की 11 करोड़ 94 लाख, नगर परिषद बुधनी की 7 करोड़ 34 लाख, नगर परिषद गोविंदगढ़ की 8 करोड़ 37 लाख, नगर परिषद भानपुरा की 7 करोड़ 92 लाख, नगर परिषद बड़ौद की 7 करोड़ 29 लाख, नगर पालिका उमरिया की 14 करोड़ 70 लाख और नगर परिषद छापीहेड़ा की 4 करोड़ 95 लाख की जल प्रदाय परियोजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान अमृत मिशन में नगर पालिका परिषद गुना की 29 करोड़ 88 लाख और नगर पालिका पीथमपुर की 87 करोड़ 69 लाख की जल प्रदाय परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान एडीबी योजना में नगर परिषद धामनोद की 19 करोड़ 55 लाख, नगर परिषद जेरोनखालसा की 21 करोड़ 50 लाख, नगर परिषद कारी की 20 करोड़ 29 लाख, नगर परिषद लिधोराखास की 20 करोड़ 52 लाख और विश्व बैंक योजना में नगर परिषद बड़ा मल्हारा की 25 करोड़ 90 लाख, नगर परिषद सेवड़ा की 26 करोड़ 52 लाख और नगर परिषद नईगढ़ी की 7 करोड़ 51 लाख की जल प्रदाय परियोजनाओं का भूमि-पूजन करेंगे। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर लगभग 93 हजार नागरिक लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 3 शहरों के नागरिकों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश दूरदर्शन, क्षेत्रीय समाचार चैनलों और सोशल मीडिया के माध्यम से किया जायेगा।

मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण येाजनांतर्गत आर्थिक सहायता के चेक वितरित

दतिया | 04-दिसम्बर-2020

      मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजनांतर्गत 6 हितग्राहियों केा चार-चार लाख रूपये के आर्थिक सहायता के चैक वितरित किए गए। जिन हितग्राहियों के चेक वितरित किए गए उनमें ग्राम सीतापुर निवासी श्रीमती उषा पत्नी स्व. श्री बान सिंह कुशवाह, ग्राम करारीखुर्द निवासी श्रीमती आरती पत्नी स्व. श्री बृजेन्द्र यादव, कडूरा तहसील भाण्डेर निवासी श्रीमती विमला पत्नी स्व. श्री गंगादीन पाल, ग्राम कुतौली निवासी श्रीमती संगीता पत्नी स्व. श्री आत्माराम यादव, ग्राम औरीना निवासी श्रीमती हरिकुमारी पत्नी स्व. श्री धर्मेन्द्र अहिरवार एवं ग्राम चकबैना निवासी श्रीमती शशी पत्नी स्व. ओमप्रकाश दुवे शामिल हैं।

कलेक्टर ने दतिया स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा की

दतिया | 28-नवम्बर-2020

    कलेक्टर श्री संजय कुमारने दतिया स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री कुमार ने न्यू कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में दतिया स्मार्ट सिटी योजना के तहत् किए जा रहे कार्यो की बिन्दुवार प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने सड़क के दोनो तरफ फुटपाथ निर्माण कार्य, शवदाह गृह अपग्रेडेशन, फायर स्टेशन का विकास, सिटी पार्क आदि निर्माण एवं विकास कार्यो की समीक्षा की।

आज विभिन्न क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी

दतिया | 20-नवम्बर-2020
      11 केप्व्ही हवाई पट्टी फीडर पर अति आवश्यक कार्य होने के कारण 20 नवम्बर 2020 को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक विभिन्न क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। जिन क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी उनमें सुंदरानी पेट्रोल पंप, हाऊसिंग बोर्ड कालौनी, बम-बम महादेव, पीताम्बरा उत्तर द्वार, बस स्टैण्ड़, स्टेडि़यम, उपभोक्ता फोरम, दतिया-झांसी बायपास, सीतासागर के पीछे, माइकल सिटी, उनाव रोड़, गंजी के हनुमान जी, पिंक मैरिज हाउस, गिल फार्म, हमीर सिंह नगर, लार्ड कृष्णा स्कूल, हवाई पट्टी से संबंधित क्षेत्र शामिल है। विद्युत सप्लाई का समय आवश्यकतानुसार घटाया बड़ाया जा सकता है।

दूरदर्शन के माध्यम से हमारा घर हमारा विद्यालय की जानकारी की साझा

दतिया | 10-जुलाई-2020

     हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम के माध्यम से शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को उनके घर में ही स्कूली वातावरण उपलब्ध कराकर अध्ययन की शुरूआत की गई है। कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये मध्यप्रदेश दूरदर्शन के माध्यम से बुधवार को रात्रि 8रू30 बजे प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी एवं आयुक्त राज्य शिक्षा श्री लोकेश कुमार जाटव ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी।
प्रमुख सचिव श्रीमती शमी ने ष्हमारा घर-हमारा विद्यालयष् योजना में राज्य शासन, शिक्षक, अभिभावक एवं जिले के अधिकारी के उत्तरदायित्वों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की टैग-लाइन ष्अब पढ़ाई नहीं रुकेगीष् के लक्ष्य को पूरा करने के क्रम में एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने पालकों से आग्रह किया है कि बच्चों को घर पर भी अध्ययन का वातावरण उपलब्ध कराएं, उन्हें घर में ही एक उचित स्थान दें जहाँ वे बिना किसी व्यवधान के अपनी पढ़ाई कर सकें। “हमारा घर हमारा विद्यालय” योजना ऐसी ही एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।
प्रमुख सचिव ने कार्यक्रम में बताया गया कि  श्श्हमारा घर-हमारा विद्यालयश्श् योजना प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है। विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। घर के स्कूल में प्रातः 10 बजे पालक द्वारा घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारम्भ किया जाएगा, इसी प्रकार दोपहर एक बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जाएगा। इससे बच्चों को घर में ही विद्यालय का आभास होगा। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एक सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक विषयानुरुप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने पारिवारिक बड़े-बुजुर्गों से कहानियां सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा अन्य खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इस संबंध में अनेक पारंपरिक गतिविधियों के सुझाव भी दिए गए हैं।
आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश जाटव ने बताया कि कोरोना संकटकाल की स्थिति में छात्रों के निर्बाध सीखने की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं, जिनमें व्हाट्स एप के माध्यम से डिजिलेप- यानी डिजिटल लर्निंग इन्हांसमेंट प्रोग्राम, रेडियो के माध्यम से रेडियो स्कूल, दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर क्लास रूम का प्रसारण, पिछले साल की दक्षता उन्नयन वर्कबुक का ग्रीन जोन में वितरण तथा शिक्षकों द्वारा बच्चों को दैनिक आधार पर फोन से संपर्क करना और उनकी पढाई में सहायता करना आदि प्रमुख हैं। इसी कड़ी में अब हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।

दतिया जिले को मिली नई पहचान बायो फ्लॉक फिश फॉर्मिंग से

दतिया | 19-जून-2020

    कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा आज जेपी सिंह बायो फ्लॉक फिश फार्मिंग दतिया का निरीक्षण किया गया। जिसमें पंगेसिउस, कॉमन सर्प, सिंधी, कोई प्रजाति की मछलियों का उच्च तकनीक से उत्पादन व पालन किया जा रहा है।
कलेक्टर ने अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत धनंजय मिश्रा को निर्देश दिए कि वे जिले में प्रत्येक विकासखंड से SHG स्वसहायता समूह की महिलाओं को आवश्यक रूप से एक दिवसीय फिश फार्मिंग का प्रशिक्षण दिलवाए। इस हेतु  DPM nrlm के साथ मिलकर प्रस्ताव तैयार कर आवश्यक प्रशिक्षण दिलवाए। कलेक्टर ने सहायक संचालक मत्स्य को निर्देशित किया कि प्रत्येक विकासखंड में एक-एक मॉडल के रूप में बायो फ्लॉक फार्मिंग का प्रस्ताव तैयार कर बैंकों को प्रस्ताव भेजें, ताकि जिले के मत्स्य उत्पादन को नई दिशा मिल सके।

समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान भाई अपना पंजीयन ‘एमपी किसान एप’ से भी कर सकते हैं

दतिया | 11-फरवरी-2020

    समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु जिले में किसानों के पंजीयन का कार्य जारी है। किसान भाई 28 फरवरी तक अवकाश को छोड़कर अपना पंजीयन करा सकते हैं। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि गेहूं समर्थन मूल्य पर 1925 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जायेगा। उन्होंने बताया कि किसान भाई अपना पंजीयन खरीदी केन्द्र के साथ-साथ एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाइल एप, ई-उपार्जन पोर्टल पर भी करा सकते हैं।

वेतन निर्धारण अनुमोदन की समय-सीमा 31 जनवरी तक बढ़ी

दतिया | 28-जनवरी-2020
    वेतन निर्धारण अनुमोदन की समय-सीमा आयुक्त कोष लेखा द्वारा 31 जनवरी 2020 तक बढ़ाई गई है। समस्त कार्यालय प्रमुख जिनके यहां वेतन निर्धारण प्रकरण अनुमोदन हेतु लंबित है, वे 31 जनवरी 2020 तक वेतन निर्धारण प्रकरण जिला पेंशन कार्यालय ध्संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा में अनुमोदन हेतु प्रस्तुत करें, ताकि शासनादेशों के अनुसार कर्मचारियों को उनके ऐरियर व अन्य वित्तीय लाभ समय सीमा में प्राप्त हो सके व वेतन निर्धारण का कार्य शत प्रतिशत किया जा सके निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। इसके साथ ही 31 जनवरी 2020 की स्थिति में सभी कर्मचारियों के वेतन निर्धारण अनुमोदन का प्रमाण पत्र जिला पेंशन अधिकारी को प्रस्तुत करें।

19 एकलव्य विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब के लिये 28.50 करोड़ की राशि मंजूर

दतिया | 21-जनवरी-2020
    आदिम-जाति कल्याण विभाग ने प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में संचालित 19 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की कम्प्यूटर लैब में कम्प्यूटर और मल्टी प्रिंटर खरीदी के लिये 28 करोड़ 50 लाख रुपये की मंजूरी दी है।
प्रदेश के जिन जिलों के एकलव्य आदर्श विद्यालयों को मंजूरी दी गई है, उनमें शहडोल के सोहागपुर, धार के कुक्षी, बड़वानी के सेंधवा, अनूपपुर, सिवनी के घंसौर, होशंगाबाद के केसला, बड़वानी, जबलपुर के नरईनाला, सीहोर के बुधनी और चंद्रशेखर आजाद नगर जिला अलीराजपुर को मंजूरी दी गई है।
इसके साथ ही अलीराजपुर जिले के सोंडवा, सीधी के कुसमी, झाबुआ के थांदला और मोरडूण्डिया राणापुर के एकलव्य विद्यालय, उमरिया के पाली, डिण्डोरी, गुना, इंदौर और जबलपुर के एकलव्य आवासीय विद्यालयों में 15 लाख रुपये के मान से मंजूरी दी गई है।

महाविद्यालय स्तर पर दिये जाएंगे ‘‘उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान‘‘

उच्च शिक्षा में स्वास्थ्य प्रतिस्पर्धा बढे़गी
दतिया | 21-दिसम्बर-2019

प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले महाविद्यालयों और वहां कार्यरत अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के लिए “उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान” दिये जाएंगे। उच्च शिक्षा द्वारा महाविद्यालयों में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा का वातावरण निर्मित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की जा रही है।
    योजना के अंतर्गत सम्मान प्रदान करने के लिये राज्य स्तर पर 20 शिक्षक और 5-5 प्राचार्य, क्रीडा अधिकारी, ग्रंथपाल तथा एनसीसी अधिकारी और संस्था वर्ग से पांच-पांच महाविद्यालय, प्रयोगशाला एवं ग्रंथालय का चयन किया जाएगा। अधिकारी एवं संस्था वर्ग का मूल्यांकन गत तीन अकादमिक सत्र से संबंधित जानकारी पर आधारित होगा।
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सम्मान के लिए विज्ञापन के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। आवेदन करने के लिए न्यूनतम एक माह का समय दिया जाएगा। सभी आवेदनों का समिति द्वारा परीक्षण किया जाएगा। समिति द्वारा आयुक्त उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में गठित अनुशंसा समिति को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। अनुशंसा समिति अपनी रिपोर्ट उच्च शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में गठित निर्णायक मंडल को प्रस्तुत करेगी। सम्मान के लिए चयनित अधिकारी और संस्थान के नाम की घोषणा आयुक्त उच्च शिक्षा  द्वारा की जाएगी। यह सूचना उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की जाएगी।

शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में किया जा रहा है समस्याओं का त्वरित निराकरण

दतिया | 18-अक्तूबर-2019

लोगों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने तथा पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जिले के नगरों में शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत शासकीय अमले द्वारा वार्ड वार घर-घर जाकर लोगों की समस्याएं, शिकायतें सुनी जा रही है तथा उनका निराकरण भी किया जा रहा है। इसके साथ ही पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने की कार्यवाही भी की जा रही है।
लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा नगरों में शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके तहत नगरों में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जा रहा है। शिविर स्थल पर सभी विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर उनके विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा शिकायती आवेदन भी लिए जा रहे।

आतिशबाजी लायसेंस हेतु 10 अक्टूबर से लिए जाएंगे आवेदन

दतिया | 11-अक्तूबर-2019

दीपावली त्यौहार के अवसर पर अस्थाई आतिशबाजी लायसेंस एवं दुकानें लगाए जाने के लिए यहां नवीन कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 22 में 14 अक्टूबर 2019 से 24 अक्टूबर 2019 तक आवेदन लिए जाएंगे।
आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, पुलिस सत्यापन का इस आशय का कि आवेदक के ऊपर कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज तो नहीं, शपथ पत्र इस आशय का कि आवेदक के ऊपर कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं है और ना ही कोई प्रकरण प्रचलित है और ना ही आवेदक को किसी प्रकरण में सजा हुई है एवं आवेदक द्वारा विष्फोटक अधिनियम के निर्धारित मानदंडों का पालन किया जावेगा, आवेदक के दो फोटो, लायसेंस हेतु 500 रूपये एवं दुकान हेतु 350 रूपये के चालान अनिवार्य रूप से आवेदन के साथ संलग्न करना होंगे।

राशन उपभोक्ताओं को उपलब्ध हुई अंतर्राज्यीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा

दतिया | 05-अक्तूबर-2019

आधार आधारित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत ऑनलाइन दुकानों में उपभोक्ताओं को अंतर्राज्यीय पोर्टेविलिटी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस व्यवस्था के तहत उपभोक्ता किसी भी उचित मूल्य की दुकान में जाकर आधार कार्ड उचित मूल्य दुकान के विक्रेता को दिखाकर अपनी पात्रतानुसार राशन सामग्री प्राप्त कर सकता है।
किसी भी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न होने पर जिला आपूर्ति अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सहायक आयुक्त सहकारिता, तहसीलदार, सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को अवगत कराकर समस्या का निराकरण कराया जा सकता है।

मोबाइल एप से भी हो रहा है वोटर वेरीफिकेशन

दतिया | 27-सितम्बर-2019

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के अंतर्गत 01 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक इलेक्टर्स वेरिफिकेशन प्रोग्राम (ईव्हीपी) का कार्य प्रचलित है। मतदाता अपना एवं अपने परिवार का सत्यापन संबंधित बीएलओ से मोबाइल एप के माध्यम से या एनव्हीएसपी पोर्टल (नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल), सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से वे स्वयं सत्यापन कर सकते हैं।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत बीएलओ द्वारा मतदाताओं के सत्यापन कार्य हेतु घर-घर जाकर कार्य संपादित किया जा रहा है। इस संबंध में जिले के सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान क्षेत्र के मतदाताओं को उनकी जानकारी जैसे मतदाता का नाम, रिश्तेदार का नाम, लिंग, आयु आदि विवरणों का सत्यापन बीएलओ एप्प के माध्यम से किया जा रहा है।

रतनगढ़ माता मंदिर पर लगने वाले मेलों में खाद्य पदार्थों की जांच करने के निर्देश

दतिया | 20-सितम्बर-2019

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री बी.एस जामोद ने रतनगढ़ माता मंदिर पर 29 सितम्बर 2019 से 8 अक्टूबर 2019 तक शारदीय नवरात्रि एवं दीपावली दौज पर लगने वाले मेलों में खाद्य पदार्थो, प्रसाद, पेय पदार्थो आदि की गुणवत्ता की जांच करने के खाद्य सुरक्षा अधिकारी दतिया को निर्देश दिए हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 15 तक

दतिया | 14-सितम्बर-2019

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6वीं में सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन 15 सितम्बर तक आमंत्रित किए गए हैं। प्रवेश चयन परीक्षा 11 जनवरी 2020 को सभी विकासखण्डों में आयोजित की जाएगी। ऑनलाईन आवेदन www.navodaya.gov.in, www.nvsadmissionclasssi.in माध्यम से भरा जा सकता है।
प्रवेश चयन परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को जिले के शासकीय या मान्यता प्राप्त विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 5वीं में अध्ययनरत होना चाहिए तथा अभ्यर्थी का जन्म दिनांक 01 मई 2007 से 30 अप्रैल 2011 के मध्य होना चाहिए।

56 स्वास्थ्य संस्थानों में डेंगू-चिकनगुनिया की जाँच के इंतजाम

दतिया | 31-अगस्त-2019

डेंगू और चिकनगुनिया की जाँच के लिये प्रदेश की 56 स्वास्थ्य संस्थाओं की लैब तैयार की गई हैं। इन संस्थाओं की लैब में जाँच-किट्स आदि उपलब्ध करा दिये गये हैं। स्वास्थ्य आयुक्त श्री नितेश व्यास ने भोपाल में बताया कि जाँच के लिये 56 स्वास्थ्य संस्थाओं को डेंगू की सेंटीनल साईट के रूप में चिन्हित किया गया है। इनमें जांच किट उपलब्ध कराने के साथ-साथ सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। डेंगू-चिकुनगुनिया से गंभीर स्थिति न बने, इसके लिये मैदानी अमले को बचाव और नियंत्रण के कारगर उपाय करने के निर्देश दिये गये हैं।
ग्राम स्तर पर आशा को डेंगू-चिकुनगुनिया के लक्षणों की जानकारी के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया गया है। ग्रामों में इस प्रकार के प्रकरण पाये जाने पर तत्काल उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सूचना भेजने एवं कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

जनपद पंचायत के वार्डो के परिसीमन के दावे-आपत्ति 31 अगस्त तक आमंत्रित

दतिया | 27-अगस्त-2019

 मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दतिया ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत का परिसीमन सामान्य निर्वाचन वर्ष 2019-20 के क्रम में 22 अगस्त 2019 को जिला व जनपद पंचायत के वार्डो के परिसीमन का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया गया है। इसके संबध में दावे-आपत्ति 31 अगस्त 2019 तक संबंधित कार्यालय में प्रस्तुत की जा सकती है।

विधि एवं विधायी तथा जनसंपर्क मंत्री 16 अगस्त को दतिया आवेंगे 

दतिया | 16-अगस्त-2019

 विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा 15 अगस्त 2019 को रात्रि 9 बजे भोपाल से भोपाल एक्सप्रेस द्वारा प्रस्थान कर 16 अगस्त 2019 को रात्रि 1.35 बजे झांसी आवेंगे अहां से सड़क मार्ग द्वारा  16 अगस्त 2019 को रात्रि 2 बजे दतिया पहुंचेगे तथा रात्रि विश्राम दतिया सर्किट हाउस में करेंगे।
श्री शर्मा 16 अगस्त 2019 को प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 9.30 बजे तक मां पीताम्बरा पीठ में (माताजी के दर्शन करेंगे) और प्रातः 9.30 बजे से 11 बजे तक सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे तथा सर्किट हाउस में प्रातः 11.15 बजे पत्रकारवार्ता लेंगे। आप प्रातः 11.30 बजे वृंदावन धाम धर्मशाला में आयोजित ब्राहम्ण समाज कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा होटल ब्लू स्टार में दोपहर 12.30 बजे से आयोजित क्षत्रिय समाज कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। आप दोपहर 1.45 बजे जिला न्यायालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा दोपहर 2.30 बजे दतिया से कार द्वारा प्रस्थान कर 3 बजे झांसी पहुँचेंगे, जहां से 3.40 बजे मंगला एक्सप्रेस से भोपाल के लिए रवाना हो जाएगे।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को 

दतिया | 06-अगस्त-2019

 भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त मनाया जायेगा। इसके अन्तर्गत एक से 19 वर्ष आयु के समस्त बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जायेगी। जिले में 8 अगस्त को नेशनल डिवर्मिग डे एवं 13 अगस्त को मॉप-अप दिवस का आयोजन किया जायेगा। इसके अंतर्गत समस्त शासकीय शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, आदिवासी आश्रम शालाओं, अशासकीय, केन्द्र शासित शालाओं, मदरसों, स्थानीय निकाय की शालाओं तथा आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से एक वर्ष से 19 वर्ष के समस्त बच्चों का कृमिनाशन किया जायेगा।

 

स्वच्छ भारत मिशन कार्यों का सर्वेक्षण करेंगे स्वच्छाग्राही- मंत्री श्री पटेल

गांधी जयंती तक रिपोर्ट देंगे 26 हजार स्वच्छाग्राही

दतिया | 26-जुलाई-2019

 पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि स्वच्छ भारत मिशन में कराए गये कार्यों का 26 हजार स्वच्छाग्राहियों से सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। सभी  जिलों में सर्वेक्षण की रिपोर्ट 2 अक्टूबर 2019 तक प्राप्त की जाएगी। भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने इस प्रयास की सराहना की है।
मंत्री श्री पटेल ने भोपाल में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण अंचल को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छाग्राहियों से छूटे घरों का चिन्हांकन कराया जा रहा है। अभियान में बनाये गये 90 लाख शौचालयों का भौतिक सत्यापन तथा टूटे-फूटे शौचालयों का चिन्हांकन कराया जाएगा। निगरानी समितियों का सशक्तिकरण और समुदाय के साथ लगातार संवाद स्थापित कर शौचालयों के उपयोग के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जायेगा।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छाग्राही मोबाइल एप से अपनी रिपोर्ट स्वच्छ एम.पी. पोर्टल पर प्रदर्शित करेंगे। शौचालयों के निर्माण से छूटे घरों में निर्माण और अनुपयोगी हो चुके शौचालयों को उपयोगी बनाने का कार्य किया जायेगा।

कैरोसिन समय पर राशन दुकानों में पहुंचाने के कलेक्टर द्वारा निर्देश 

नगर की सड़कों को दुरूस्त करने के भी कलेक्टर ने दिए निर्देश 
दतिया | 23-जुलाई-2019

कलेक्टर श्री बीएस जामोद ने शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर कैरोसिन समय पर पहुंचाने के जिला आपूर्ति अधिकारी को कड़े निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि कैरोसिन समय पर शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर पहुंचना चाहिए, जिससे उपभोक्ताओं में समय पर कैरोसिन का वितरण सुनिश्चित हो सके। कलेक्टर ने इस आशय के निर्देश आज यहां समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री भगवान सिंह जाटव, अपर कलेक्टर श्री विवेक रघुवंशी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर ने नगर में सड़कों की मरम्मत पर जोर देते हुए सड़कों की दुरूस्ती का कार्य तत्परता से कराने के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के गढ्ड़े तत्परता से भरवाये जाए व सड़कों को दुरूस्त कराया जाये। उन्होंने कहा कि यदि ठेकेदार कार्य नहीं करवा रहा है तो उसका ठेका निरस्त किया जाये, किन्तु सड़कों का कार्य जल्द शुरू करवाया जाए।
कलेक्टर ने बैठक में मध्यान्ह भोजन योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि मध्यान्ह भोजन स्कूलों में ही बनवाया जाए और मध्यान्ह भोजन स्वसहायता समूह के घर अथवा गांव में किसी स्थान पर न बनाया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जब भी स्कूल के भ्रमण पर जाए तो वहां मध्यान्ह भोजन को टेस्ट अवश्य करें और उसकी क्वालिटी की भली-भांति पड़ताल करें। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि डॉक्टर स्कूलों में जाएं और स्कूलों में आयरन टेबलेटों का वितरण कराना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत् उत्पीडि़त व्यक्तियों के राहत प्रकरणों में तत्परता से कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण को निर्देश दिए कि यदि कहीं राहत के प्रकरण जाति प्रमाण पत्र के अभाव में लंबित हैं तो वे ऐसे प्रकरणों की सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त कर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने ऐसे प्रकरणों में तत्परता से जाति प्रमाण-पत्र जारी करने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए।