Tuesday, October 15News That Matters

नरसिंहपुर

Share

अवकाश दिवस में भी मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे अधिकारी- कर्मचारी

नरसिंहपुर | 11-अक्तूबर-2019

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का 14 अक्टूबर को नरसिंहपुर में आगमन प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों में विधानसभा अध्यक्ष श्री एनपी प्रजापति, वित्त, योजना एवं सांख्यिकी मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री तरूण भनोत, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, खेल एवं युवा कल्याण तथा उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्‍तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सुरेश पचौरी, राज्य सभा सांसद श्री विवेक तन्खा, पूर्व सांसद श्री रामेश्‍वर नीखरा तथा विभिन्‍न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों का आगमन होना है।
कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जिले के विभाग प्रमुखों को आदेशित किया है कि सभी अधिकारी- कर्मचारी कार्यालय पर कार्य दिवस में समय पर उपस्थित रहेंगे। जारी आदेश में कहा गया है कि बिना कलेक्टर की अनुमति के कोई भी अधिकारी- कर्मचारी अवकाश दिवस में भी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

गांधी जयंती पर निकाली सदभावना रैली, दिलाई स्वच्छता की शपथ

नरसिंहपुर | 05-अक्तूबर-2019

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर जिले में मुशरान पार्क चौराहे से सदभावना रैली का आयोजन किया गया। कलेक्टर दीपक सक्सेना व जनप्रतिधियों ने संयुक्‍त रूप से झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। यह रैली मुख्य मार्गों से होते हुए गांधी चौराहे पहुंची। रैली में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, संस्कृतिकर्मी, सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ- साथ गणमान्य नागरिक व छात्र- छात्रायें मौजूद थी।
गांधी चौराहे पर स्थापित गांधी प्रतिमा पर गणमान्य नागरिकों व अधिकारियों ने माल्यार्पण कर श्रद्धा-पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर सामाजिक न्याय विभाग के कलापथक दल द्वारा गांधी जी के प्रिय भजनों एवं गीतों की प्रस्तुत दी गई। उन्होंने गीतों के माध्यम से स्वच्छता, मद्यपान निषेध आदि का संदेश प्रदान किया।
स्वच्छता की दिलाई शपथ

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने गांधी चौराहे पर आयोजित सदभावना रैली समापन कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को स्वच्छता बनाये रखने के लिए शपथ दिलाई। उपस्थित समूह ने शपथ को दोहराते हुए कहा कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। मैं न गंदगी करूंगा और न किसी और को करने दूंगा। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए लोगों को प्रेरित करूंगा। मैं सबसे पहले स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्‍ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से स्वच्छता की शुरूआत करूंगा। मैं हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। इस विचार के साथ मैं गांव- गांव और गली- गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। स्वच्छता के प्रति बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा। जय स्वच्छता- जय भारत के उदघोष के साथ संकल्पित समूह ने गांधी जी के आदर्शों पर चलने का भी संकल्प लिया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक सुनील जायसवाल, लाखन सिंह पटैल, चौ. चंद्रशेखर साहू, डॉ. संजीव चांदोरकर, इंजी. रूद्रेश तिवारी, नरेन्द्र राजपूत, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, उप संचालक सामाजिक न्याय अंजना त्रिपाठी, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, विद्यार्थी और नागरिकगण मौजूद थे।

जनसुनवाई में आये 190 आवेदन

नरसिंहपुर | 27-सितम्बर-2019

मंगलवार 24 सित्म्बर को जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे लोगों ने अपनी समस्या, मांग, शिकायत आदि से संबंधित 190 आवेदन दिये। टोकन सिस्टम पर आधारित जनसुनवाई व्यवस्था में कलेक्टर दीपक सक्सेना के साथ- साथ अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव और अन्य अधिकारियों ने लोगों की समस्याओं को सुना तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।
जनसुनवाई में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास, खाद्यान्‍न पर्ची, राजस्व संबंधी मामलों, सीमांकन, बंटवारा, अतिक्रमण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन/ विकलांग पेंशन/ वृद्धावस्था पेंशन, पुलिस आदि से संबंधित आवेदन आये।
अनुविभाग स्तर पर संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी ने जनसुनवाई में लोगों की समस्यायें सुनी। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सहायक ने ग्रामवासियों की समस्यायें सुनी। ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। जिला अधिकारियों ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली, प्राप्त आवेदन दर्ज कराये गये। उन्होंने लोगों की समस्यायें भी सुनी।

विद्युत सब स्टेशन एवं सड़क का लोकार्पण कर विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति एवं प्रभारी मंत्री मंत्री श्री भनोत ने दी विकास की सौगात

नरसिंहपुर | 20-सितम्बर-2019

विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य एवं मध्यप्रदेश शासन के वित्त, योजना तथा आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग मंत्री एवं जिले प्रभारी मंत्री श्री तरुण भनोत की अध्यक्षता में 48.40 करोड़ लागत के मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 132/33 केव्ही के विद्युत उपकेंद्र करकबेल- मानेगांव एवं 846.31 लाख रुपये लागत की ओवी रोड से पिपरिया मुशरान रोड 13.90 किमी सड़क का लोकार्पण कार्यक्रम का मानेगांव तिराहा में किया गया।
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि 48.40 करोड़ लागत की विद्युत सब स्टेशन की यह बहुउद्देश्यीय योजना निश्चित रूप से गोटेगांव क्षेत्र के किसानों एवं रहवासियों के लिए हितैषी होगी। इस परियोजना के आज मूर्त रूप में आ जाने से विद्युत भार एवं विद्युत लाइन की दूरी में कमी हो जाएगी। जिससे क्षेत्र के रहवासियों को बिना कटौती के बेहतर विद्युत सेवा की सुविधा मिलेगी साथ ही जिले के मुंगली, गुंदरई, ठेमी और तिंदनी और झामर के 33 केव्ही के उपकेंद्रों को इस 132/33 केव्ही के उपकेंद्र से जोड़ा जाएगा। जिससे उन केंद्रों के भी घरेलू- गैर घरेलू उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की अध्यक्षता वाली सरकार द्वारा अपने अल्प कार्यकाल में विभिन्न हितग्राही मूलक एवं विकास योजनाओं का संचालन कर सकारात्मक रूप से प्रदेश के विकास की ओर कार्य किया है। सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास को केंद्रित कर सरकार द्वारा गरीब जरूरतमंदों एवं किसानों को प्राथमिकता में लेकर योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने वचनपत्र अनुसार अपने हर वचन को निभाने के लिये प्रतिबद्ध है। जिसमें किसान हितैषी जय किसान ऋण माफी योजना प्रारंभ कर सरकार द्वारा किसानों को बड़ी राहत देने का कार्य किया है। आगामी समय मे भी विभिन्न योजनाओं का संचालन कर प्रदेश में विकास की नई गाथा लिखी जाएगी।

मध्यप्रदेश शासन के वित्त, योजना तथा आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री तरुण भनोत द्वारा अपने उदबोधन में कहा कि निश्चित रूप से इस बहुद्देश्यीय सब स्टेशन का यह लोकार्पण इस क्षेत्र के रहवासियों के लिए विकास की नई राह निकलेगा। सब स्टेशन के मूर्त रूप लेने से क्षेत्र की कम वोल्टेज, कटौती की समस्या का निदान मिल जाना सभी के लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं का तत्काल निराकरण करना ही सरकार की प्रमुख प्राथमिकता रही है तथा सभी वर्गों के विकास की मंशा से सरकार कार्य कर रही है। जिसके लिए सरकार द्वारा बेहतर प्रबंधन से अपने अल्प कार्यकाल में किसान एवं आमजनों के लिए बेहतर योजना बनाकर क्रियान्वयन कराया गया है। प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में रहने वाले जनता के हित में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंशानुसार शासन द्वारा अभिनव पहल करते हुए आपकी सरकार- आपके द्वार योजना लागू किया है। जिसमें सरकार अपनी जनता के बीच पहुंचकर उनकी समस्या को सुन रही है तथा उनका मौके पर निराकरण करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर तक के व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने की मंशा से शासन द्वारा नित्त नई योजना लागू कर उनका क्रियान्वयन करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल, श्री मैथिलीशरण तिवारी, श्री लाखन सिंह पटैल, चौ. चंद्रशेखर साहू, डॉ. आलोक चंदसोरिया, कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।

कलेक्टर ने किया गोटेगांव विकासखंड के विभिन्‍न ग्रामों का निरीक्षण

फसलों सहित पुलों का किया निरीक्षण, दिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश

नरसिंहपुर | 14-सितम्बर-2019

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने गोटेगांव विकासखंड के विभिन्न ग्रामों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम श्रीनगर, बरूआ- श्रीनगर, कुम्हाड़ाखेड़ा, कमोदहार और गोटेगांव बायापास रोड में दलहन फसलों का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सक्सेना ने संबंधित अधिकारियों से यहां उड़द, मूंग, सोयाबीन आदि फसलों की जानकारी ली। उन्होंने फसलों का मुआयना करने को कहा। संबंधित अधिकारियों ने बताया की अत्याधिक वर्षा होने के कारण इन फसलों को नुकसान हुआ है। ग्राम कमोदहार में कृषक विपत सिंह पटैल से ग्राम में फसलों की स्थिति के बारे में कलेक्टर ने जानकारी ली। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों से गन्ना, मक्का आदि फसलों की जानकारी ली।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सक्सेना ने नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले बगतला तलाब में बनाये गये विसर्जन कुंड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने तलाब की गहराई, की गयी व्यवस्थाओं आदि से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से भी इस संबंध में चर्चा की। कलेक्टर ने एसडीओपी पुलिस को निर्देशित किया की नगर में बनाये गये विसर्जन कुण्डों की सुरक्षा व्यवस्था ठीक रहे। उन्होंने बगतला तलाब में बनाये गये विसर्जन कुंड में की गई व्यवस्थाओं की सराहना की।
गोटेगांव विकासखंड के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सक्सेना ने ग्राम पंचायत श्रीनगर स्थित तरवारा रोड के पास ऊमर नदी पर बना पुल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने क्षतिग्रस्त पुल ठीक नही होने तक बड़े वाहनों की आवाजाही रोकने को कहा उन्होंने एसडीओपी पुलिस से आवाश्यक सुरक्षा व्यवस्था करने को कहा। इस पुल से तकरीबन 20 से 25 गांव जुड़े हुये हैं।
प्रदेश में हो रही अत्याधिक बरसात के कारण बरगी डेम से पानी छोड़ा गया है, जिससे नर्मदा नदी सहित अन्य नदियां भी उफान पर हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर श्री सक्सेना ने जिले के झांसीघाट पुल के पास बने घुघरा पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने पुल की स्थिति देखी और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने जबलपुर- नरसिंहपुर सीमा पर बने झांसीघाट पुल की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने स्थानीय ग्रामीणों से भी जानकारी ली। कलेक्टर ने एसडीएम और एसडीओपी पुलिस को आवश्यक निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम गोटेगांव जीसी डेहरिया, एसडीओपी पुलिस, पीएस बालरे, तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पुलिस और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शांति स्मारक बनेगा “हॉर्ट ऑफ सिटी”

नरसिंहपुर | 31-अगस्त-2019

मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने आज जनपद मैदान स्थित शांति स्मारक पहुंचकर अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह स्मारक पूरी तरह से नये स्वरूप में आये। उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि यह भवन अपने प्रारंभिक दौर में जैसा दिखता था, ठीक वैसा ही बनायें और इसमें जिले के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक झांकियों को उकेरें और इसे हार्ट ऑफ सिटी बनायें। जिसे देखने के लिए दूर- दराज से पर्यटक आये। साथ ही मैदान में शॉपिंग कॉम्पलैक्स व पार्क विकसित करें, जिसमें फुटपाथ भी हो। शॉर्ट बाउंड्री हो, उसमें ऊपर ग्रिल भी लगे और मैदान में स्वच्छता हो। कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना व पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने भवन के जीर्णोद्धार तथा सौंदर्यीकरण के लिए अपनी कार्य योजना भी बताये।
श्री प्रजापति ने कहा कि 8 सितम्बर को वे पुन: इसी जगह एक बैठक कर इसके जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि भवन की नवीनीकरण की उत्तरोत्‍तर प्रगति की जानकारी वीडियो के माध्यम से हर महिने विभागीय अधिकारी कलेक्टर को दिखायेंगे और समय सीमा में कार्य पूर्ण करेंगे।
शांति स्मारक के भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री महेश कुमार बमनहा, तहसीलदार श्री राजेश मरावी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री केएस ठाकुर सहित गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

जनसुनवाई में आये 103 आवेदन 

अधिकारियों ने सुनी लोगों की समस्यायें 

नरसिंहपुर | 27-अगस्त-2019

 मंगलवार 20 अगस्त को जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे लोगों ने अपनी समस्या, मांग, शिकायत आदि से संबंधित 103 आवेदन दिये। लोगों की समस्याओं को अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव और अन्य अधिकारियों ने सुना। उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
जनसुनवाई में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास, खाद्यान्‍न पर्ची, राजस्व संबंधी मामलों, सीमांकन, बंटवारा, अतिक्रमण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन/ विकलांग पेंशन/ वृद्धावस्था पेंशन, पुलिस आदि से संबंधित आवेदन आये।
अनुविभाग स्तर पर संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी ने जनसुनवाई में लोगों की समस्यायें सुनी। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सहायक ने ग्रामवासियों की समस्यायें सुनी। ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। जिला अधिकारियों ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली, प्राप्त आवेदन दर्ज कराये गये। उन्होंने लोगों की समस्यायें भी सुनी।

“आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत गोटेगांव में 17 अगस्त को होगा शिविर का आयोजन 

विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति होंगे मुख्य अतिथि 

नरसिंहपुर | 16-अगस्त-2019

 राज्य शासन द्वारा प्रदेश में “आपकी सरकार आपके द्वार” योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत विशेष रूप से ग्रामीण अंचल में रहने वाली आम जनता की रोजमर्रा की समस्याओं के निराकरण एवं आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए शिविर लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार 17 अगस्त को दोपहर 2 बजे से कृषि उपज मंडी गोटेगांव में शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर में मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति मुख्य अतिथि होंगे।

इस सिलसिले में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने राज्य शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप शिविर का आयोजन सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने सभी विभागों के जिला प्रमुखों को शिविर में उपस्थित रहकर अपने विभाग से संबंधित आमजनता की समस्याओं/ शिकायतों का निराकरण तत्परता से सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

शिविर के लिए बस से जायेंगे अधिकारी

शिविर के लिए शनिवार 17 अगस्त को प्रात: 9 बजे कलेक्टर कार्यालय परिसर से बस द्वारा सभी जिला अधिकारी प्रस्थान करेंगे। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने विभाग से संबंधित पूर्ण जानकारी के साथ समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का दौरा कार्यक्रम 

नरसिंहपुर | 06-अगस्त-2019

मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति 5, 6 एवं 7 अगस्त को नरसिंहपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे और विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्री प्रजापति सोमवार 5 अगस्त को पूर्वान्ह 11 बजे उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में, दोपहर 12 बजे बरहटा एवं दोपहर 1.30 बजे मुंगवानी में आयोजित साईकिल वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके पश्‍चात श्री प्रजापति इसी दिन अपरान्ह 3 बजे गाडरवारा रोड पर करेली बस्ती चौराहा के पास श्री प्रदीप रघुवंशी के “शिव शक्ति पेट्रोलियम” पेट्रोल पम्प का उदघाटन करेंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति अपरान्ह 4 बजे बरमान खुर्द स्थित शारदा मंदिर आयेंगे। बरमान खुर्द में श्री प्रजापति का समय आरक्षित रखा गया है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति मंगलवार 6 अगस्त को दोपहर 12 बजे करकबेल में, दोपहर एक बजे श्रीनगर में, दोपहर 2.30 बजे उमरिया में और अपरान्ह 4 बजे नेगुवां में आयोजित साईकिल वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे।
इसी तरह विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति बुधवार 7 अगस्त को दोपहर 12 बजे भैंसा में, दोपहर 1.30 बजे गोरखपुर में और अपरान्ह 3 बजे कोदरासकला में आयोजित साईकिल वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे।
उल्‍लेखनीय है कि श्री प्रजापति रविवार 4 अगस्त को ही अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा रात्रि 7.50 बजे नरसिंहपुर आ जायेंगे और यहां रात्रि विश्राम करेंगे।

स्वच्छ भारत मिशन कार्यों का सर्वेक्षण करेंगे स्वच्छाग्राही- मंत्री श्री पटेल 

गांधी जयंती तक रिपोर्ट देंगे 26 हजार स्वच्छाग्राही 

नरसिंहपुर | 26-जुलाई-2019

 पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि स्वच्छ भारत मिशन में कराए गये कार्यों का 26 हजार स्वच्छाग्राहियों से सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। सभी जिलों में सर्वेक्षण की रिपोर्ट 2 अक्टूबर 2019 तक प्राप्त की जाएगी। भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने इस प्रयास की सराहना की है।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण अंचल को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छाग्राहियों से छूटे घरों का चिन्हांकन कराया जा रहा है। अभियान में बनाये गये 90 लाख शौचालयों का भौतिक सत्यापन तथा टूटे-फूटे शौचालयों का चिन्हांकन कराया जाएगा। निगरानी समितियों का सशक्तिकरण और समुदाय के साथ लगातार संवाद स्थापित कर शौचालयों के उपयोग के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जायेगा।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छाग्राही मोबाइल एप से अपनी रिपोर्ट स्वच्छ एम.पी. पोर्टल पर प्रदर्शित करेंगे। शौचालयों के निर्माण से छूटे घरों में निर्माण और अनुपयोगी हो चुके शौचालयों को उपयोगी बनाने का कार्य किया जायेगा

राजनैतिक मामलों की मंत्रि-परिषद समिति पुनर्गठित

नरसिंहपुर | 23-जुलाई-2019

 राज्य शासन ने राजनैतिक मामलों के लिये गठित मंत्रि-परिषद समिति का पुनर्गठन किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ समिति के अध्यक्ष होंगे।
समिति में मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, श्री सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, श्री बाला बच्चन, श्री तुलसीराम सिलावट, श्री उमंग सिंघार, श्री जीतू पटवारी तथा श्री तरुण भनोत को सदस्य बनाया गया है। मुख्य सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे।राज्य शासन ने राजनैतिक मामलों के लिये गठित मंत्रि-परिषद समिति का पुनर्गठन किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ समिति के अध्यक्ष होंगे।
समिति में मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, श्री सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, श्री बाला बच्चन, श्री तुलसीराम सिलावट, श्री उमंग सिंघार, श्री जीतू पटवारी तथा श्री तरुण भनोत को सदस्य बनाया गया है। मुख्य सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे।

भूमिहीन मजदूरों को बाँस उत्पादन का अधिकार देने का निर्णय स्वागत योग्य : मंत्री श्री सिंघार 

नरसिंहपुर | 12-जुलाई-2019

 वन मंत्री श्री उमंग सिंघार ने प्रदेश के वर्ष 2019-20 के बजट में क्षतिपूर्ति वनीकरण के लिये 250 करोड़ का प्रावधान किये जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि बिगड़े वनों की भूमि पर बड़े पैमाने पर बाँस के पौधे लगाने और भूमिहीन मजदूरों को बाँस उत्पादन का अधिकार देने का निर्णय वनवासियों के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करेगा।

               मंत्री श्री सिंघार ने डुमना में नेचर सफारी शुरू करने के निर्णय को पर्यटकों के लिये रोमांचकारी बताया। सफारी से पर्यटक वन्य-जीवों और प्रकृति से रू-ब-रू होंगे। श्री सिंघार ने कहा कि वन विकास की योजनाओं के लिये 2,757 करोड़ का प्रावधान निश्चित ही वन, वन्य-प्राणी और वनवासियों के संरक्षण में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।