Friday, January 24News That Matters

भिण्ड

Share
“जागरूक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश” की थीम पर मनेगा राष्ट्रीय बालिका दिवस
24 जनवरी से मनाया जाएगा राष्ट्रीय बालिका सप्ताह
भिण्ड | 21-जनवरी-2020
    प्रदेश में “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” योजना में 24 जनवरी को “जागरूक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश” की थीम पर राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य समाज में लोगों के बीच बेटियों के अधिकार को लेकर जागरुकता पैदा करना और उन्हें नए अवसर मुहैय्या कराना है।
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 24 जनवरी को संभाग और जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस दौरान पोषण आहार, स्वास्थ्य, आदिम जाति कल्याण, शिक्षा, खेल, पुलिस, उद्यानिकी एवं कृषि तथा महिला-बाल विकास की सेवाओं और योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। कार्यक्रमों में फिल्म प्रदर्शन और चित्र कला प्रतियोगिता होगी। साथ ही बेटियों के स्वास्थ्य की जाँच भी कराई जायेगी।
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 24 से 30 जनवरी तक प्रदेश में राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के दौरान “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” हस्ताक्षर अभियान, सामूहिक शपथ, प्रभात फेरी, आँगनबाड़ी एवं आशा कार्यकताओं द्वारा घर-घर दस्तक, पंचायत एवं सार्वजनिक भवनों में स्टीकर एवं पोस्टर लगाकर सामाजिक जागरुकता जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त सभी शासकीय-अशासकीय विद्यालयों /विश्वविद्यालयों में बालिकाओं के महत्व को दर्शाते पोस्टर, स्लोगन, आँगनबाड़ी स्तर पर “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं” पर चर्चा, स्थानीय स्तर पर जेण्डर चैम्पियन्स का चयन और जन-जागरुकता कार्यक्रम होंगे।
राष्ट्रीय बालिका सप्ताह के दौरान एफ.एम. एवं सामुदायिक रेडियो पर नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, जिंगल्स आदि कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा, बेटियों के नाम पौधारोपण, घरों पर बेटियों के नाम पर नेमप्लेट ड्राइव, महिला अधिकार संबंधी कानून, स्वास्थ्य एवं पोषण आदि पर भी चर्चा की जाएगी।

मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में मिले चार राष्ट्रीय पुरस्कार

भिण्ड | 21-दिसम्बर-2019

  मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने चार राष्ट्रीय अवॉर्ड प्रदान किये हैं। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से गुरूवार शाम नई दिल्ली में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित समारोह में एम.पी.आर.आर.डी.ए. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमाकांत उमराव को ये पुरस्कार प्रदान किये।
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमराव ने बताया कि प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में कराये गये कार्यो की उत्तम गुणवत्ता के लिए देश में प्रथम, सड़क मार्गो के संधारण कार्य के लिये प्रथम अधिकतम लंबाई की सड़कों के निर्माण के लिए तृतीय और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के उपयोग के लिए तृतीय पुरस्कार मिला है।
पुरस्कार समारोह में केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सचिव ग्रामीण विकास श्री अमरजीत सिन्हा, अपर सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय तथा एम.पी.आर.आर.डी.ए. के प्रमुख अभियंता श्री पी.के. निगम उपस्थित थे।

एक नवम्बर को समारोहपूर्वक मनाया जायेगा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

भिण्ड | 18-अक्तूबर-2019

एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाने के लिये अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री के.के.सिंह की अध्यक्षता में गत दिवस बैठक आयोजित की गयी । बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में मुख्य आतिथ्य के लिये मंत्रीगणों एवं अध्यक्ष/उपाध्यक्ष विधानसभा को जिला आवंटन किया जायेगा।
स्थापना दिवस पर सुबह 11:00 बजे मंत्रालय सहित समस्त जिला मुख्यालयों में समारोहपूर्वक राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान गायन होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि, समाजसेवी, धर्मगुरू, स्वंतत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद सैनिकों के परिवारों को आमंत्रित किया जायेगा। कार्यक्रम में संकल्प पत्र का वाचन किया जायेगा। जिला स्तर पर समस्त प्रमुख शासकीय भवनों पर इस दिन रोशनी की जायेगी। जिला/विकासखंड स्तर पर स्थानीय लोक कलाओं/लोक गायन तथा हस्त निर्मित वस्तुओं के स्टाल्स, व्यजंन मेले एवं स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालाओं का आयोजन होगा। विभिन्न स्तर के कार्यक्रमों में अध्यात्म विभाग की सहभागिता रहेगी। युवाओं की भागीदारी के कार्यक्रम भी होंगे। विभिन्न राज्य स्तरीय खेलकूद एवं उत्कृष्ट कार्य करने वालेअधिकारियों/कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जायेगा।
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150वें जयंती वर्ष के आयोजन पर उनके विचारों और सिद्धांतों पर निबंध/वाद-विवाद/चित्रकला प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी। राज्य स्तर पर राजधानी भोपाल में शाम को संस्कृति विभाग की ओर से लालपरेड मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
बैठक में अपर मुख्य सचिव अध्यात्म श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री अनुपम राजन, आयुक्त पंचायत श्री संदीप यादव, कमिश्नर भोपाल संभाग श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, भोपाल कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक तथा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं विधायक ने किया पौधारोपण

भिण्ड | 11-अक्तूबर-2019

कलेक्टर श्री छोटेसिंह एवं क्षेत्रीय विधायक श्री संजीव सिंह कुशवाह ने शहर के लहार चुंगी से लेकर जेल रोड भिण्ड तक विभिन्न प्रजातियों के पौधों का पौधारोपण किया। इस अवसर पर एडीएम श्री अनिल कुमार चांदिल, एसडीएम भिण्ड श्री इकबाल मोहम्मद, ई-पीडब्ल्यूडी श्री शर्मा सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी तथा शहरीजन उपस्थित थे।

शुद्ध के लिये युद्ध अभियान में 31 मिलावटखोरों पर रासुका में कार्रवाई

भिण्ड | 05-अक्तूबर-2019

प्रदेश में विगत 19 जुलाई से मिलावटी खाद्य पदार्थ निर्माताओं और विक्रेताओं के खिलाफ चलाये जा रहे शुद्ध के लिये युद्ध अभियान में अब तक 31 कारोबारियों के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) में कार्यवाही की गई है। इसके अलावा 87 मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है। अभियान पूरे प्रदेश में निरन्तर जारी है।
अभियान के अन्तर्गत अब तक दूध, दुग्ध उत्पादों और अन्य खाद्य पदार्थों तथा पान मसाला सहित कुल 6,463 नमूने जाँच के लिये एकत्रित किये गये। राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला ने 1484 नमूनों के जाँच प्रतिवेदन जारी किये हैं। इसमें से 491 नमूने अमानक, 112 नमूने मिथ्या छाप, 29 नमूने अपदृव्य, 27 नमूने असुरक्षित, 803 नमूने मानक स्तर और 22 नमूने प्रतिबंधित स्तर के घोषित किये गये हैं।

गाँधी जयंती पर विद्यार्थियों के लिए चित्रकला शिविर

भिण्ड | 27-सितम्बर-2019

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म वर्ष के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा 2 अक्टूबर को रविन्द्र भवन परिसर में तीन वर्ग में चित्रकला शिविर आयोजित किया जा रहा हैं। प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र दिये जाएंगे। संस्कृति विभाग ही बच्चों को कार्डशीट और रंग उपलब्ध कराएगा। ब्रश और अन्य सामग्री बच्चों को स्वयं लाना होगी।
तीन विद्यार्थी वर्ग में चित्रांकन का अवसर दिया जाएगा। प्रथम वर्ग में कक्षा 6वीं और 8वीं के विद्यार्थी “हमारे बापू” विषय पर, द्वितीय वर्ग में कक्षा 9वीं और 10वीं के विद्यार्थी “गांधी जी और 3 बंदर” विषय पर और तृतीय वर्ग में कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी “स्वच्छता और गांधी जी” विषय पर चित्रांकन करेंगे। विद्यार्थी 30 सितम्बर तक संस्कृति संचालनालय, शिवाजी नगर में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन जमा करा सकते हैं।

बारिश के मौसम में वायरल फीवर से बचाव के आयुर्वेदिक उपाय

भिण्ड | 20-सितम्बर-2019

बारिश के मौसम में वायरस, बैक्टीरिया, फंगस आदि से वायरल फीवर, पीलिया, फूड पॉयजिनिंग, मलेरिया, डेंगू, दस्त आदि रोगों की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं। इनमें वायरल फीवर की प्रबलता काफी हो जाती है। पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. उमेश शुक्ला ने बताया है कि बुखार आने पर नियमित चार्टिंग करें। गिलोय (गुडूची) धनवटी का उपयोग करें। गला खराब होने पर मूलेठी चूसें। महासुदर्शन, चिरायता के काढ़े का सेवन करें। इन उपायों से दो-तीन दिन में मरीज को आराम मिल जाता है। डॉ. शुक्ला ने कहा कि इसके बाद भी यदि तेज बुखार बना रहता है, तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में आवश्यक जाँचें करवायें।
डॉ. उमेश शुक्ला ने जानकारी दी कि एहतिहात के तौर पर मरीज को पूरा आराम करना चाहिये। उन्होंने बताया कि पानी उबालकर पियें। संक्रमण ग्रस्त व्यक्ति को अलग कमरे में रखें क्योंकि उसके छींकने, थूकने और खाँसने से वातावरण में संक्रमण फैलता है। गीले कपड़े न पहनें। बारिश में न भीगें, नम वातावरण से बचें। ताजा खाना खायें और बाहर के खाने से परहेज करें। घर के आसपास, कूलर, गमलों आदि में पानी भरा न रहने दें क्योंकि यह मच्छरों का प्रजनन काल है। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। दिन में पूरी बाँह के कपड़े पहनें। संक्रमित लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें।

15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक प्रत्येक विद्युत वितरण केन्द्र में लगेंगे उपभोक्ता सेवा शिविर

भिण्ड | 14-सितम्बर-2019

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक सभी 350 जोन/वितरण केन्द्रों में विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए राजस्व वसूली और शिकायत निराकरण शिविर लगाये जाएंगे। इस अवधि में प्रत्येक केन्द्र पर कम से कम 3 शिविर लगाये जायेंगे।
शिविर में आंकलित खपत, अधिक राशि के बिल, गलत बिल जारी होने तथा बंद/खराब ट्रिपिंग एवं विद्युत व्यवधान, कृषि और घरेलू उपभोक्ताओं को निर्धारित अवधि में कम विद्युत प्रदाय संबंधित शिकायतें, वोल्टेज कम/ज्यादा होने की समस्या और भार वृद्धि संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जायेगा। शिविर में राजस्व संग्रह के संबंध में भी चर्चा होगी। शिविर में उप-महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी तथा वितरण केन्द्र प्रभारी उपस्थित रहेंगे।

नगरीय निकायों के पेंशनरों को भी शासकीय पेंशनरों के समान महंगाई राहत के आदेश जारी

भिण्ड | 31-अगस्त-2019

राज्य शासन के आदेश के अनुक्रम में संचालनालय, नगरीय प्रशासन एवं विकास द्वारा प्रदेश के नगरीय निकायों के पेंशनरों को भी शासकीय पेंशनरों के समान महंगाई राहत मिलेगी। इसका आदेश जारी कर दिया गया है। अब नगरीय निकायों के पेंशनरों को भी एक जनवरी 2019 से छठवें वेतनमान में 154 प्रतिशत की दर से एवं सातवें वेतनमान में 12 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत का लाभ प्राप्त होगा।

सातवीं आर्थिक गणना जल्द शुरू 

सीएससी द्वारा किया जाएगा ऑनलाइन 

भिण्ड | 27-अगस्त-2019

 जिले में सातवीं  आर्थिक गणना की कार्यशाला का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित सिटी पैलेस भिण्ड पर किया गया। कार्यशाला में सांख्यिकी विभाग  से  श्री नरेश, एनएसएसओ अधिकारी श्री पुनीत श्रीवास्तव, सीएससी जिला प्रबंधक पंकज शर्मा जिला समन्वयक राजेंद्र शामिल हुए।
सीएससी जिला प्रबंधक श्री पंकज शर्मा एवं एनएसएसओ अधिकारी श्री पुनीत श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार आर्थिक गणना पूर्णता है डिजिटल होनी है जिस के क्रियान्वयन का कार्य कॉमन सर्विस सेंटर संचालक सीएससी को दिया गया है। इस संबंध में सीएससी supervisor एवं Enumerator की ट्रेनिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

परियोजना अधिकारी निलंबित 

भिण्ड | 16-अगस्त-2019

 महिला-बाल विकास विभाग की तत्कालीन प्रभारी परियोजना अधिकारी, जिला भिण्ड श्रीमती निशा शंखवार को गंभीर वित्तीय अनियमितता के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। आयुक्त श्री एम.बी. ओझा द्वारा जारी आदेशानुसार निलंबन अवधि में श्रीमती शंखवार का मुख्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास जिला राजगढ़ रहेगा।
श्रीमती निशा शंखवार पर भिण्ड पदस्थापना के दौरान टेक होम राशन के भण्डारण एवं वितरण मे अनियमितता, अभिलेख संधारण एवं मॉनीटरिंग में कमी तथा टेक होम राशन अवैध रूप से बेचने संबंधी गंभीर वित्तीय अनियमितता के आरोप हैं।

दिव्यांग छात्रों से छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित 

भिण्ड | 06-अगस्त-2019

 दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग, द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृति scholarships.gov.in पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति हेतु दिव्यांग विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन करने हेतु पंजीयन कार्य शरू है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर और संस्था द्वारा ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।
इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक और टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तथा संस्था द्वारा ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर निर्धारित है। योजना के अंतर्गत पात्र दिव्यांग विद्यार्थी, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कर, छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति योजनाओं की विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शिका भारत सरकार, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की वेबसाइट एवं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर उपलब्ध है।

मध्यप्रदेश वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के अन्तर्गत विकल्प प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित 

भिण्ड | 26-जुलाई-2019

मध्यप्रदेश वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के अन्तर्गत वेतन निर्धारण संबंधी संशोधितध्नवीन विकल्प प्रस्तुत करने की तिथि वित विभाग द्वारा 31 जुलाई 2019 निर्धारित की गई है ।
कोषालय अधिकारी श्री अमित कुमार वर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के अन्तर्गत वेतन निर्धारण संबंधी जारी निर्देशों मे विकल्प प्रस्तुत करने की समय सीमा एक माह निर्धारित की गई थी। और शासकीय सेवक द्वारा एक बार दिया गया विकल्प अंतिम होना निर्धारित था। शासन के संज्ञान में आया है कि कतिपय शासकीय सेवकों द्वारा उर्पयुक्त विकल्प तत्समय नही दिया जा सकने अथवा दिए गए विकल्प के अनुसार आई.एफएम.आईएस मॉड्यूल में पविष्टी में त्रुटि हो जाने के परिणाम स्वरूप शासकीय सेवक को वेतन में निरन्तर दीर्घकालिक हानि की स्थिति बनी है।
शासन द्वारा साहनुभूति पूर्वक विचार करते हुए निर्णय लिया गया है कि अब  शासकीय सेवक  पूर्व में दिए विकल्प को संशोधित/नवीन  विकल्प 31 जुलाई 2019 तक प्रस्तुत कर सकते हैं। पदोन्नत/समयमान प्राप्त करने वाले शासकीय सेवको को पदोन्नत/समयमान वेतनमान में वेतन निर्धारण के मामलों में पदोन्नति/ समयमान वेतनमान प्राप्त होने के दिनांक से एक माह के भीतर विकल्प प्रस्तुत करने की अनुमति होगी। पुनरीक्षित विकल्प ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाऐगें।

राजनैतिक मामलों की मंत्रि-परिषद समिति पुनर्गठित 

भिण्ड | 23-जुलाई-2019

राज्य शासन ने राजनैतिक मामलों के लिये गठित मंत्रि-परिषद समिति का पुनर्गठन किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ समिति के अध्यक्ष होंगे।
समिति में मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, श्री सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, श्री बाला बच्चन, श्री तुलसीराम सिलावट, श्री उमंग सिंघार, श्री जीतू पटवारी तथा श्री तरुण भनोत को सदस्य बनाया गया है। मुख्य सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे।