Spread the love

मई 22, 2024

कलेक्‍टर श्री यादव ने किया मतगणना स्‍थल का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर श्री यादव ने मतगणना केंद्र पर मतगणना कर्मियों, मतगणना अभिकर्ताओं और मीडियाकर्मियों के प्रवेश की व्‍यवस्‍था, पार्किंग की व्‍यवस्‍था, मीडिया सेंटर, चिकित्‍सा कक्ष, सहित अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं का मौके पर अवलोकन किया और संबंधित नोडल अधिकारियों को आवश्‍यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मतगणना केंद्र पर मीडिया सेंटर तक मीडिया कर्मियों को मोबाईल ले जाने की अनुमति रहेगी। इसके अलावा किसी को भी मतगणना स्‍थल पर बगैर वैध प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्‍यम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री परमार मौजूद थे।   

मई 16, 2024

मतदानकर्मियों को छोड़ने जा रही बस खड़े ट्रक में घुसी, होमगार्ड जवान की मौत, 9 घायल

मंदसौर जिला मुख्यालय पर चुनाव सामग्री जमा करने बाद मतदानकर्मियों को छोड़ने जा रही बस मंदसौर-सुवासरा रोड पर सुवासरा में राठौर कालोनी के पास खड़े ट्रक से जा घुसी। हादसे में होमगार्ड जवान की मौत हो गई। वहीं 9 कर्मचारी व बस ट्रक स्टाफ घायल हो गए। इनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार जिले में सोमवार को लोकसभा चुनाव में देर रात तक मतदान सामग्री जमा करवाने के लिए मतदान दल मंदसौर पहुंचते रहे। मतदान सामग्री जमा कराने के बाद मंगलवार सुबह निर्वाचन में लगे कर्मचारी अपने अपने कार्य स्थलों पर लौट रहे थे इस दाैरान सोमवार सुबह लगभग सात बजे बस सुवासरा में राठौर काॅलोनी के पास सड़क पर खड़े ट्रक के पीछे जा घुसी। ट्रक का टायर फटने से वहां खड़ा था।

टीआई कमलेश प्रजापति ने बताया कि हादसे में होमगार्ड जवान 34 वर्षीय मनोहर सिंह की मौत हो गई। हादसे में 7 कर्मचारी घायल हुए हैं व ट्रक चालक के पैर में गंभीर चोट लगी है। दो गंभीर घायल को सुवासरा प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही सुवासरा के शिक्षक भी चिकित्सालय पहुंचे और सहयोग किया। बस चालक टक्कर के बाद मौके से फरार हो गया।


मतदान के दिन समय का विशेष ध्यान रखें कलेक्टर श्री यादव

अप्रैल 25, 2024

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण जिले में लगातार चल रहा है। प्रशिक्षण के दौरान कुशाभाऊ ठाकरे ऑडिटोरियम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव द्वारा कहा गया कि मतदान के दिन समय का विशेष ध्यान रखें । मतदान केंद्र में मतदाता आने के बाद बिना मतदान के न जाएं इस बात का विशेष ध्यान रखें । मतदान केंद्र के अंदर किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति प्रदान न करें। बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखें एवं सबसे पहले उनको मतदान करवाएं । प्रशिक्षण कार्यक्रम जिले के प्रशिक्षित मास्‍टर ट्रेनर द्वारा दिया गया ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान दल कर्मियों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के  आवश्यक सभी एवं महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में मतदान दल कर्मियों को मॉक पोल एवं वास्तविक मतदान के समय की जाने वाली प्रक्रिया, मतदान दलों को मतदान सामग्री प्राप्त करने, मतदान केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था, मतदाता की पहचान का सत्यापन, अमिट स्याही लगाने एवं मतदान की गोपनीयता की जानकारी इत्यादि महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्रों की प्रविष्टि, संबंधित लिफाफों, मतों की गिनती, मतदान समाप्ति के पश्चात ईवीएम एवं मतदाता रजिस्टर के मतों का मिलान, ईवीएम सीलिंग के बारे में विस्‍तार से अवगत कराया गया । उन्होंने मतदान दल कर्मियों को निर्देशिका पुस्तिका के मुख्‍य बिन्‍दुओ एवं निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का भलींभाति सूक्ष्मता से अध्ययन कराया।प्रशिक्षण में मतदान दल कर्मियों को मतदान हेतु उपयोग में आने वाली मशीन कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपेट मशीन का हैंड आन प्रशिक्षण दिया गया एवं उनसे संबंधित प्रपत्रों की पूर्ति, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदान उपरांत निर्वाचन सामग्री जमा करने की प्रक्रिया आदि के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया। मास्‍टर ट्रेनर्स द्वारा मॉकपोल ईवीएम, वीवीपेट के संचालन एवं रख रखाव के संबंध में विस्‍तार से अवगत कराया गया।

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.