Friday, August 23News That Matters

रायसेन

Share

प्लास्टिक अवशिष्ट से साढ़े 6 हजार किलोमीटर सड़कों का रिकार्ड निर्माण- मंत्री श्री पटेल 

रायसेन | 09-अगस्त-2019

 पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण ने प्लास्टिक अवशिष्ट से प्रदेश में साढ़े 6 हजार किलोमीटर सड़क मार्ग निर्माण का रिकार्ड स्थापित किया है। सड़क निर्माण के क्षेत्र में यह विशेष पहल है।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट मटेरियल का सदुपयोग पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रण करने में सहायक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में इस मटेरियल के उपयोग से सड़को का निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन में सहयोगी है। प्राधिकरण द्वारा प्लास्टिक वेस्ट मटेरियल का उपयोग कर प्रदेश में रायसेन जिले में 117 किलोमीटर, आगर में 70 किलोमीटर, अलीराजपुर 59, अनुपपूर 40, अशोक नगर 240, बालाघाट 159, बड़वानी 139, बैतूल 333, भिण्ड 99, भोपाल 4, बुरहानपुर 31, छिन्दवाड़ा 167, दमोह 29, दतिया 94, देवास 111, धार 302, डिंडोरी 123, गुना 111, ग्वालियर 15, हरदा 73, इंदौर 153, जबलपुर 58, झाबुआ 169, कटनी 65, खण्डवा 71, खरगौन 67, मंडला 304, मंदसौर 149, मुरैना 13, नरसिंहपुर 69, नीमच 112, राजगढ़ 64, रतलाम 113, रीवा 184, सागर 4, सतना 159, सीहोर 140, सिवनी 298, श्योपुर 54, शहडोल 125, शाजापुर 304, सीधी 57, सिंगरौली 168, टीकमगढ़ 31, उज्जैन 397, उमरिया 75, विदिशा जिले में 138 किलोमीटर सड़कों का निर्माण पूर्ण किया गया है।

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना 

रायसेन | 30-जुलाई-2019

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति योजना में कक्षा 9वी से 12वीं तक भारत सरकार के प्रावधान अनुसार छात्रवृति की पात्रता होती है। जिसमें प्रतिवर्ष प्राचार्यो से प्राप्त जानकारी अनुसार संबंधित छात्रों की पात्रता निर्धारण उपरांत प्रस्ताव कार्यालय स्तर से राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल को प्रेषित किए जाते है। इस योजना का क्रियान्वयन एनएसपी पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। जिसके तहत छात्रों की जानकारी ऑनलाईन पोर्टल पर दर्ज की जाकर छात्रवृति का भुगतान किया जा रहा है।

‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ के 03 अगस्त को गैरतगंज में लगेगा शिविर 

रायसेन | 26-जुलाई-2019

 ग्रामीण अंचलों में रहने वाले लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं के समाधान तथा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जिले के गांवों का आकस्मिक भ्रमण किया जाएगा। भ्रमण के उपरांत ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ के तहत सभी विकासखण्डों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी क्रम में 03 अगस्त को दोपहर 02 बजे कृषि उपज मण्डी परिसर गैरतगंज में शिविर आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आपकी सरकार आपके द्वार अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश

   कलेक्टर श्री भार्गव ने प्रत्येक विभाग के जिला अधिकारी को शिविर में उठाए जाने वाले संभावित बिन्दुओं की स्वयं पहचान कर ऐसे बिन्दुओं तथा मुद्दों के निराकरण के संबंध में पूर्व से ही योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। ताकि समस्याओं तथा शिकायतों के त्वरित निराकरण में सुविधा हो। इन शिविरों में जो आवेदक अपनी समस्याओं को लेकर आएंगे उनका त्वरित निराकरण किया जाना आवश्यक है। समस्या का तत्काल निराकरण नहीं किए जाने की स्थिति में आवेदक को निराकरण करने की समय सीमा निर्धारित कर सूचना दी जाएगी। निर्धारित समय सीमा में समस्या के निराकरण के उपरांत निराकरण की सूचना विभाग द्वारा आवेदक को दी जाएगी तथा पोर्टल पर निराकरण की स्थिति अपडेट करनी होगी। शिविर की अवधि आवेदकों की सुनवाई पूर्ण होने या उनके द्वारा दिए जाने वाले आवेदनों के प्राप्त होने तक रखी जाएगी।

रायसेन तथा ग्वालियर जिले के किसानों को लगातार 10 घण्टे बिजली 

रायसेन | 23-जुलाई-2019

 ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने जानकारी दी है कि रायसेन तथा ग्वालियर जिले के किसानों को सिंचाई के लिये अब लगातार 10 घण्टे बिजली की सप्लाई की जायेगी। अभी इन्हें दो बार में 10 घण्टे बिजली मिल रही है। श्री सिंह ने बताया कि यह निर्णय क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों और किसानों की मांग पर लिया गया है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों से भी इस तरह की मांग आने पर विद्युत सप्लाई का समय में परिवर्तन करने पर विचार किया जायेगा। नये प्लान के मुताबिक 2 समूह में से समूह ए में सुबह 8 से शाम 6 बजे तक और समूह बी में रात 10 से सुबह 8 बजे तक लगातार विद्युत सप्लाई की जायेगी। प्रत्येक सोमवार को ए और बी समूह में विद्युत सप्लाई का समय रोटेड किया जायेगा।

 

विषय का सिर्फ सैद्धांतिक नहीं, प्रायोगिक ज्ञान होना भी बहुत जरूरी

रेडियो मिर्ची कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटवारी 

रायसेन | 13-जुलाई-2019

उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने आज रेडियो मिर्ची के “हेलो भोपाल” कार्यक्रम की आर.जे. सुकृति के सवालों के जवाब में कहा कि अब समय बदल गया है। अब किसी भी विषय के सिर्फ सैद्धांतिक ज्ञान से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं किया जा सकता। विषय का प्रायोगिक ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है।
मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि शिक्षा को रूचिकर बनाने से संबंधित विषय में विद्यार्थियों में उत्सुकता पैदा होती है। उन्होंने कहा कि पारम्परिक ज्ञान और विज्ञान एकांकी है। इनका संयुक्त प्रयोग शिक्षा के स्तर को और बढ़ाएगा। वर्षों से चल रहे पुराने पाठ्यक्रमों को आज के प्रतियोगी परिवेश के अनुसार अपनाना होगा।
श्री पटवारी ने युवाओं द्वारा पूछे गये सवालों के जबाव भी दिये। बीएसएस कालेज के छात्र प्रतीक के मेधावी छात्र योजना बंद किये जाने के सवाल के जवाब में श्री पटवारी ने कहा कि योजना निरंतर जारी रहेगी। इसको नया स्वरूप दिया जा रहा है। छात्र सूरज द्वारा कौशल विकास संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अगले वर्ष से इंदौर में कौशल विश्वविद्यालय शुरू किया जा रहा है। यहाँ विद्यार्थी विभिन्न पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण के माध्यम से परम्परागत क्षेत्रीय कौशल के साथ आधुनिक आवश्यकताओं के अनुरूप भी अपने कौशल का विकास कर सकेंगे। छात्र नीरज के उच्च शिक्षित शिक्षकों की कमी के सवाल पर मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि जल्द ही लगभग 3 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए भोपाल में उच्च प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जा रही है। यहाँ लगभग 4 हजार शिक्षकों को प्रतिवर्ष शिक्षा के क्षेत्र में समय-समय पर हो रहे परिवर्तनों और आधुनिक शिक्षा पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी ने खेल को जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए विद्यार्थियों से कहा कि इसे अपनाएँ। इससे जीवन की कठिनाइयों से सहजता से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि खेल भावना को जीवन में बनाए रखें, सफलता आसान होगी।

 

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा हेतु आवेदन 15 जुलाई तक

रायसेन | 12-जुलाई-2019

  अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु इंजीनियरिंग, प्योर साईसेंस एवं एप्लाईड साईसेंस, एग्रीकल्चर साईसेंस, मेडिकल, मैनेजमेंट, इंटरनेशनल, कामर्स एवं एकाउंटिंग फायनांस, फारेस्ट्री एवं नेचुरल साईसेंस, विधि (लॉ) विषयों में स्नातकोत्तर उच्चतर की उपाधियों के लिए प्रवेश दिया जाएगा।
प्रवेश हेतु शोध उपाधि के लिए आवेदक संबंधित स्नातकोत्तर परीक्षा प्रथम श्रेणी अथवा 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण तथा संबंधित क्षेत्र में दो वर्ष का अध्यापन, शोध, व्यावसायिक अनुभव, एम.फिल. उपाधि प्राप्त हो एवं स्नातकोत्तर के लिए आवेदक स्नातक उपाधि प्रथम अथवा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण हो। आवेदक की आय 6 लाख से अधिक नही हो चाहिए तथा आवेदन 15 जुलाई तक आयुक्त अनुसूचित जाति विकास 35 राजीव गांधी भवन श्यामला हिल्स भोपाल को भेजा जा सकता है।

जिले में 10 जून से किया जाएगा दस्तक अभियान-स्वस्थ्य ग्राम सभा का आयोजन

रायसेन | 07-जून-2019 जिले में बाल मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से 10 जून से प्रारंभ हो रहे दस्तक अभियान प्रथम चरण के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन के लिए पंचायती राज संस्थाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती एस प्रिया मिश्रा के निर्देशानुसार 10 जून से 20 जुलाई तक दस्तक अभियान-स्वस्थ्य ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है।
दस्तक अभियान के अंतर्गत 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में व्याप्त प्रमुख रोगों के नियंत्रण, संभावित मृत्यु के मुख्य कारकों, बीमार बच्चों की सक्रिय पहचान एवं बाल मृत्यु में सर्वाधिक गिरावट के लिए साक्ष्य आधारित अन्य गतिविधियों का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग द्वारा समन्वित विभागों के साथ किया जाएगा। दस्तक अभियान के सफल आयोजन, सामुदायिक अनुश्रवण, सामुदायिक जागरूकता एवं सामुदायिक प्रबंधन में पंचायती राज संस्थाओं/पंचायतों के जनप्रतिनिधि, जन एवं स्वास्थ्य तदर्थ समिति के सदस्यों, स्व-सहायता समूहों, स्वच्छता प्रेरकों, शौर्या दल के सदस्यों, आरबीएस के टीम के सदस्यों की सक्रिय भागीदारी रहेगी। दस्तक दल द्वारा सम्पूर्ण ग्राम में आच्छादन उपरांत अंतिम दिवस में सांयकाल में दस्तक अभियान-स्वास्थ्य ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं के पर्यवेक्षण तथा निरीक्षण के लिए जिला स्तर से कलस्टरवार अधिकारियों को ग्राम आवंटित किए गए हैं।
जारी आदेश के तहत उदयपुरा तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत कुचबाड़ा, खुरशुरू, शहपुरा, पिपलियाकेवट तथा नोनियाबरेली में ग्राम सभाओं के पर्यवेक्षण तथा निरीक्षण के लिए श्री आरके कौरव विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत किशनपुर, धौलश्री, कल्हेडीकलां, नूरनगर तथा तिखावन के लिए श्री केके धाकड़ वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत बनखेड़ी, आवरिया, छातैर, पिपलिया पुआरिया तथा भाड़ौन के लिए श्री आरएस बुंदेला अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन उप संभाग देवरी एवं ग्राम पंचायत केतोघान, मोहड़कलां, सिमरिया, चंदली तथा घाना बहेड़िया के लिए श्री अशोक तिवारी सहायक यंत्री जनपद उदयपुरा की ड्यूटी लगाई गई है। ग्राम पंचायत निबाड़ी, बम्होरीभुआरी, पचामा, विजनहाई तथा उड़दमऊ के लिए श्री आरके गोयल अनुविभागीय अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी रायसेन, ग्राम पंचायत छींद, सतेहरी, सिलारीकलां, रहली तथा किरगीखुर्द के लिए श्री एनआर इमने वन परिक्षेत्र अधिकारी देवरी, ग्राम पंचायत गायव्यान, बौरास, चौरास, अण्डिया तथा बारहकलां के लिए श्री एसके गुप्ता एसडीओ पीडब्ल्यूडी ईएण्डएम बेगमगंज एवं ग्राम पंचायत बीसाबाड़ी, कानीबाड़ा, बींझा, किरगीकलां तथा रमखिरिया के लिए श्री आरके सिंह अधीक्षक रातापानी अभ्यारण की ड्यूटी लगाई गई है।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत पिपलियाकलां, पांजरा, सांईखेड़ा, अनघोरा तथा कैलकच्छ के लिए श्री डी आदित्य कुमार सहायक यंत्री नगर पालिका मण्डीदीप, ग्राम पंचायत पतई, कैकड़ा, बम्होरी दवेरी, बूधनबाड़ा तथा गोरखपुर के लिए श्री एसएन श्रीवास्तव वन परिक्षेत्र अधिकारी चिकलोदकलां तथा ग्राम पंचायत डुगरिया जागीर, बरखंदा, हाथीडोल, पड़रईखुर्द तथा चीकली के लिए श्री पीके गौतम वन परिक्षेत्राधिकारी गौहरगंज की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत कोड़ाजमुनिया, करहैयाकलां, आलीबाड़ा, देवरी तथा थाला के लिए श्री अखिलेश अग्रवाल उप वन मण्डल अधिकारी सुल्तानपुर बाड़ी, ग्राम पंचायत दिघावन, रिछावर, रमपुरा, नयाखेड़ा तथा टिमरावन के लिए श्रीमती प्रतिभा सिंह अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विभाग सुल्तानपुर एवं ग्राम पंचायत पड़रईकलां, खिरेंटी तथा लामटा में ग्राम सभाओं के पर्यवेक्षण तथा निरीक्षण के लिए श्री अरूण श्रीवास्तव मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद सुल्तानपुर की ड्यूटी लगाई गई है।