Tuesday, October 15News That Matters

रायसेन

Share

सांची विवि में सात दिवसीय व्याख्यानमाला का समापन

रायसेन | 15-अक्तूबर-2019

सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में सप्त दिवसीय कार्यशाला के आखिरी दिन भारतीय चित्रकारी विभाग की प्रमुख डॉ सुष्मिता नंदी ने गुरु रबिंद्रनाथ टैगोर के संदर्भ में कला और राष्ट्रवाद विषय पर बात की। डॉ सुष्मिता नंदी ने बताया कि टैगोर, राष्ट्र को भौगोलिक सीमा से नहीं बल्कि मूल्यबोध के आधार पर परिभाषित करते थे। उन्होंने बताया कि 20वीं शताब्दी के प्रारंभिक दशकों में गुरु रविंद्रनाथ टौगोर राष्ट्रवाद का समर्थन संस्कृति के आधार पर करते थे लेकिन बाद के दशकों में जब राष्ट्रवाद, मानववाद के विरुद्ध खड़ा दिखाई देने लगा तो उन्होंने राष्ट्रवाद के विषय को छोड़ दिया।
डॉ सुष्मिता नंदी ने बताया कि गुरु रविंद्रनाथ टैगोर अपने दौर के समकालीन चित्रकारों रवि वर्मा, म्हात्रे, जेपी गांगुली इत्यादि से प्रभावित थे। टैगोर ने लोगों को जापान की चित्रकला के विषय में जागरुक किया। उनका कहना था कि टैगोर, ईवी हैवल, ए.के कुमारास्वामी, ओकाकोरा काकुज़ो, ताइशो, सिस्टर निवेदिता इत्यादि की कला से भी प्रभावित थे। इस सप्त दिवसीय कार्यशाला में डॉ. संतोष प्रियदर्शी ने ‘सांची के तोरण द्वारों में प्रतीक’ विषय पर व्याख्यान में बताया कि इन चारों तोरण द्वारों में जातक कथाओं को उकेरा गया है। इसके अलावा अन्य कहानियां और स्थानीय किंवदंतियों को भी इन तोरण द्वारों में समाहित किया गया है। डॉ प्रियदर्शी का कहना था कि भगवान बुद्ध की 550 जातक कथाएं हैं जिनमें से 547 प्राप्त होती हैं। डॉ संतोष प्रियदर्शी ने बताया कि महान सम्राट अशोक ने बौद्ध धर्म की दीक्षा लेने के बाद 84 हज़ार स्तूपों का निर्माण करवाया था।
डॉ प्रियदर्शी ने सांची और विदिशा के महत्व के विषय में भी छात्रों को बताया कि उत्तर और दक्षिण भारत को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग के चौराहे के रूप में विदिशा (सांची) स्थित था। डॉ संतोष प्रियदर्शी ने बताया कि भगवान बुद्ध ने अपने जीवन में ही घोषणा कर दी थी कि उनकी न प्रतिमा बनाई जाए और न ही चित्र। लेकिन बाद के दौर में उनकी मूर्तियां भी बनाई गईं और चित्र भी। गांधार कला में सबसे पहले बुद्ध की मूर्ति प्राप्त होती है। इसी तरह से मथुरा कला में बलुआ पत्थर पर भी बुद्ध की सुंदर प्रतिमाएं बनाई गईं।

गॉधी जी का 150वॉ जयंती वर्ष प्रदेश में समारोह पूर्वक मनाई जायेगी

रायसेन | 01 अक्टूबर -2019

राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150वें जयंती वर्ष को पूरे प्रदेश में समारोहपूर्वक मनाया जायेगा। राज्य शासन ने सभी जिलों के कलेक्टर्स को निर्देश जारी किये हैं कि गाँधी जी के सिद्धांतों, विचारों और प्रेरणाओं को बच्चों, युवाओं और आमजन तक पहुँचाने के लिये 2 अक्टूबर 2019 से 2 अक्टूबर 2020 तक लगातार गतिविधियाँ आयोजित की जाए। प्रदेश के विद्यालयों और महाविद्यालयों में गाँधी जी के आदर्शों, विचारों एवं प्रेरणाओं पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, भाषण, क्विज, विचार गोष्ठी और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। शहर के वरिष्ठ नागरिकों, लेखकों, कलाकारों, रंगकर्मियों, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओं को कार्यक्रमों से जोड़ा जायेगा। गाँधी जयंती पर 2 अक्टूबर को जिलों में प्रभात फेरी निकाली जायेगी। इसमें शहर के संस्कृति कर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता और नागरिक शामिल होंगे। प्रभात फेरी के समापन स्थल पर भजन कार्यक्रम होगा। गाँधी जी के जीवन दर्शन, ग्राम स्वराज, नशा मुक्ति, कुटीर उद्योगों पर आधारित प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जायेगा।

आदतन अपराधी जिलाबदर

रायसेन | 24-सितम्बर-2019

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा विभिन्न अपराधों में आरोपी रेशु राजपूत पिता इंदर सिंह राजपूत निवासी चैनपुर रोड शक्ति नगर थाना बरेली जिला रायसेन को 06 माह के लिए रायसेन जिले की सीमाओं से निष्कासित किया गया है। आरोपी वर्ष 2013 से लगातार हिंसात्मक आपराधिक घटनाओं के द्वारा क्षेत्र की शांति व्यवस्था को भंग करता आ रहा है। आरोपी रेशु राजपूत के कृत्य से थाना क्षेत्र बरेली एवं आसपास के क्षेत्र में भय एवं आतंक का माहौल बना हुआ है। आरोपी के विरूद्ध विभिन्न अपराधों में 13 आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध है। न्यायालय कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा आरोपी रेशु राजपूत को 06 माह के लिए जिलाबदर करने संबंधि पारित आदेश के अनुसार जिला रायसेन एवं जिला रायसेन के सीमावर्ती जिला भोपाल, विदिशा, सागर, सीहोर, होशंगाबाद एवं नरसिंहपुर जिले की राजस्व सीमाओं से 06 माह के लिए निष्कासित किया गया है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती की थीम पर होंगे पर्यटन पर्व

रायसेन | 17-सितम्बर-2019

सचिव पर्यटन श्री फैज अहमद किदवई ने जिला पर्यटन संर्वधन परिषदों को निर्देश दिये हैं कि जिलों में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की थीम पर 2 अक्टूबर को पर्यटन पर्व आयोजित करें। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से परिषदों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि गांधी जी के जीवन दर्शन को पर्यटन से जोड़ने के लिये विभिन्न स्थानों, संस्थाओं और व्यक्तियों की जानकारी एकत्रित करें। श्री किदवई ने कहा कि भारत सरकार के निर्देश पर 2 से 27 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान और 18 अक्टूबर से प्रदेश में इन्वेस्टर्स मीट के पहले भूमि और हैरिटेज सम्पत्ति पर्यटन विभाग को हस्तान्तरित करें।
अपर प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड श्रीमती भावना वाल्मिबे ने जिला पर्यटन संवर्धन परिषदों को जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषदों में परिवर्तित करने के निर्देश दिये। श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि सभी परिषद आवंटित सहायता राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र तुरंत भेजें। वीडियो कॉन्फ्रेंस में जिला पर्यटन संवर्धन परिषदों के लिये मध्यप्रदेश नीति 2016, जल पर्यटन नीति और कैम्पिंग नीति की कार्य-योजना तथा गतिविधियों को पॉवर पाइंट के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। सचिव श्री किदवई ने प्रत्येक जिले की पर्यटन कार्य-योजना बनाने पर जोर दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंस में निगम की अपर प्रबंध संचालक सुश्री सोनिया मीणा और पर्यटन बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे।

उपभोक्ता जागरूकता संगठनों से ऑनलाइन प्रस्ताव आमंत्रित

रायसेन | 06-सितम्बर-2019

उपभोक्ता हितों के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में कार्यरत स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों से ऑनलाईन प्रस्ताव आमंत्रित किए गये हैं। प्रस्ताव 25 सितम्बर 2019 तक वेबसाइट jagograhakjago.gov.in/cwf पर भेजे जा सकते हैं। संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने बताया कि भारत सरकार द्वारा उपभोक्ता हित संरक्षण की गतिविधियों में संलग्न संगठनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

शासकीय आईटीआई में क्यूपी प्लम्बर जनरल में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रारंभ रायसेन

31-अगस्त-2019

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना के अंतर्गत शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था रायसेन में क्यूपी प्लम्बर जनरल में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रारंभ किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के इच्छुक आठवीं कक्षा उत्तीर्ण बेरोजगार युवक-युवतियां अपनी अंकसूची, आधार कार्ड, मूल निवासी तथा पासपोर्ट साईज फोटो लेकर कार्यालय शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था रायसेन में कार्यालयीन समय में उपस्थित होकर प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय मेंं मोबाईल नम्बर 9098836817 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

कलेक्टर सहित सभी जिला अधिकारियों ने किया बिजनहाई और उड़दमऊ गांव का भ्रमण “आपकी सरकार आपके द्वार”

कलेक्टर ने ग्रामवासियों से चर्चा कर जानी समस्याएं, अधिकारियों को त्वरित निराकरण के दिए निर्देश, बेहतर कार्य संपादन के लिए कलेक्टर ने की पंचायत सचिव तथा शिक्षकों की सराहना

रायसेन | 23-अगस्त-2019

कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान ग्रामवासियो से पूछी समस्याऐं

    कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बिजनहाई और उड़दमऊ ग्राम के भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामवासियो से बात कर पूछा कि राशन दुकान कितने दिन खुलती है ? आंगनवाड़ी में बच्चों को मीनू अनुसार पोषण आहार मिलता है या नही ? दस्तक अभियान के दौरान् स्वास्थ्यकर्मी घर पहुंचे थे ? स्कूल में मध्यान्ह भोजन मीनू के अनुसार मिलता है या नहीं ?  स्कूल नियमित खुलता है या नहीं और शिक्षक कब आते हैं ? कलेक्टर श्री भार्गव ने बुजुर्गों से बात कर वृद्धा पेंशन के बारे में पूछा। उन्होंने ग्रामवासियो से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को नियमित आंगनवाड़ी भेजकर पोषण आहार प्राप्त करने के लिए कहा। गांव भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री भार्गव ने आंगनबाड़ी, स्कूल, पंचायत भवन, राशन दुकान आदि का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री भार्गव ने आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजी में दर्ज बच्चों की संख्या, आंगनबाड़ी में बच्चों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन आदि के संबंध में जानकारी ली।
ग्राम बिजनहाई में शासकीय योजनाओं से ग्रामवासियों को पात्रतानुसार लाभान्वित करने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने पंचायत सहित श्री रामबाबू अहिरवार की सराहना की। ग्राम बिजनहाई में ग्रामवासियों द्वारा गांव के समीप स्थित ढाबे पर अवैध रूप से शराब मिलने की शिकायत करने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने आबकारी अधिकारी को तुरंत ढाबे की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आबकारी अधिकारी द्वारा कलेक्टर श्री भार्गव के निर्देशानुसार उसी समय ढाबे पर पहुंचकर जांच करते हुए अवैध शराब जप्त की। आबकारी अधिकारी द्वारा नियमानुसार जप्ती का प्रकरण बनाकर आवश्यक कार्यवाही की गई। इसी प्रकार शासकीय स्कूल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से मीनु अनुसार मध्यान्ह भोजन मिलने तथा शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर श्री भार्गव द्वारा कक्षा 4 की छात्रा निशा से पाठ पढ़ने के लिए कहा। निशा द्वारा पाठ नहीं पढ़ पाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। ग्राम उड़दमऊ में शाला निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों से शिक्षकों द्वारा कराए जाने वाले अध्यापन कार्य, स्कूल खुलने का समय, शिक्षकों की उपस्थिति आदि के संबंध में जानकारी ली। ग्रामवासियों द्वारा गांव में शाला निर्धारित समय पर खुलने तथा शिक्षकों के नियमित आने की बात कहने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने शिक्षकों की सराहना की।

एक ही बस से गांव पहुंचा समुचा प्रशासन

    ग्रामवासियों की समस्याओं को जानने और उनके प्रभावी निराकरण के लिए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित सभी जिला अधिकारी एक बस से ही उदयपुरा विकासखण्ड के बिजनहाई और उड़दमउ गांव पहुंचे। एक साथ सभी की मौजूदगी से लोगों की समस्याऐं जानने एवं उसके निराकरण में आसानी हुई।

प्लास्टिक अवशिष्ट से साढ़े 6 हजार किलोमीटर सड़कों का रिकार्ड निर्माण- मंत्री श्री पटेल 

रायसेन | 09-अगस्त-2019

 पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण ने प्लास्टिक अवशिष्ट से प्रदेश में साढ़े 6 हजार किलोमीटर सड़क मार्ग निर्माण का रिकार्ड स्थापित किया है। सड़क निर्माण के क्षेत्र में यह विशेष पहल है।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट मटेरियल का सदुपयोग पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रण करने में सहायक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में इस मटेरियल के उपयोग से सड़को का निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन में सहयोगी है। प्राधिकरण द्वारा प्लास्टिक वेस्ट मटेरियल का उपयोग कर प्रदेश में रायसेन जिले में 117 किलोमीटर, आगर में 70 किलोमीटर, अलीराजपुर 59, अनुपपूर 40, अशोक नगर 240, बालाघाट 159, बड़वानी 139, बैतूल 333, भिण्ड 99, भोपाल 4, बुरहानपुर 31, छिन्दवाड़ा 167, दमोह 29, दतिया 94, देवास 111, धार 302, डिंडोरी 123, गुना 111, ग्वालियर 15, हरदा 73, इंदौर 153, जबलपुर 58, झाबुआ 169, कटनी 65, खण्डवा 71, खरगौन 67, मंडला 304, मंदसौर 149, मुरैना 13, नरसिंहपुर 69, नीमच 112, राजगढ़ 64, रतलाम 113, रीवा 184, सागर 4, सतना 159, सीहोर 140, सिवनी 298, श्योपुर 54, शहडोल 125, शाजापुर 304, सीधी 57, सिंगरौली 168, टीकमगढ़ 31, उज्जैन 397, उमरिया 75, विदिशा जिले में 138 किलोमीटर सड़कों का निर्माण पूर्ण किया गया है।

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना 

रायसेन | 30-जुलाई-2019

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति योजना में कक्षा 9वी से 12वीं तक भारत सरकार के प्रावधान अनुसार छात्रवृति की पात्रता होती है। जिसमें प्रतिवर्ष प्राचार्यो से प्राप्त जानकारी अनुसार संबंधित छात्रों की पात्रता निर्धारण उपरांत प्रस्ताव कार्यालय स्तर से राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल को प्रेषित किए जाते है। इस योजना का क्रियान्वयन एनएसपी पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। जिसके तहत छात्रों की जानकारी ऑनलाईन पोर्टल पर दर्ज की जाकर छात्रवृति का भुगतान किया जा रहा है।

‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ के 03 अगस्त को गैरतगंज में लगेगा शिविर 

रायसेन | 26-जुलाई-2019

 ग्रामीण अंचलों में रहने वाले लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं के समाधान तथा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जिले के गांवों का आकस्मिक भ्रमण किया जाएगा। भ्रमण के उपरांत ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ के तहत सभी विकासखण्डों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी क्रम में 03 अगस्त को दोपहर 02 बजे कृषि उपज मण्डी परिसर गैरतगंज में शिविर आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आपकी सरकार आपके द्वार अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश

   कलेक्टर श्री भार्गव ने प्रत्येक विभाग के जिला अधिकारी को शिविर में उठाए जाने वाले संभावित बिन्दुओं की स्वयं पहचान कर ऐसे बिन्दुओं तथा मुद्दों के निराकरण के संबंध में पूर्व से ही योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। ताकि समस्याओं तथा शिकायतों के त्वरित निराकरण में सुविधा हो। इन शिविरों में जो आवेदक अपनी समस्याओं को लेकर आएंगे उनका त्वरित निराकरण किया जाना आवश्यक है। समस्या का तत्काल निराकरण नहीं किए जाने की स्थिति में आवेदक को निराकरण करने की समय सीमा निर्धारित कर सूचना दी जाएगी। निर्धारित समय सीमा में समस्या के निराकरण के उपरांत निराकरण की सूचना विभाग द्वारा आवेदक को दी जाएगी तथा पोर्टल पर निराकरण की स्थिति अपडेट करनी होगी। शिविर की अवधि आवेदकों की सुनवाई पूर्ण होने या उनके द्वारा दिए जाने वाले आवेदनों के प्राप्त होने तक रखी जाएगी।

रायसेन तथा ग्वालियर जिले के किसानों को लगातार 10 घण्टे बिजली 

रायसेन | 23-जुलाई-2019

 ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने जानकारी दी है कि रायसेन तथा ग्वालियर जिले के किसानों को सिंचाई के लिये अब लगातार 10 घण्टे बिजली की सप्लाई की जायेगी। अभी इन्हें दो बार में 10 घण्टे बिजली मिल रही है। श्री सिंह ने बताया कि यह निर्णय क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों और किसानों की मांग पर लिया गया है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों से भी इस तरह की मांग आने पर विद्युत सप्लाई का समय में परिवर्तन करने पर विचार किया जायेगा। नये प्लान के मुताबिक 2 समूह में से समूह ए में सुबह 8 से शाम 6 बजे तक और समूह बी में रात 10 से सुबह 8 बजे तक लगातार विद्युत सप्लाई की जायेगी। प्रत्येक सोमवार को ए और बी समूह में विद्युत सप्लाई का समय रोटेड किया जायेगा।

 

विषय का सिर्फ सैद्धांतिक नहीं, प्रायोगिक ज्ञान होना भी बहुत जरूरी

रेडियो मिर्ची कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटवारी 

रायसेन | 13-जुलाई-2019

उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने आज रेडियो मिर्ची के “हेलो भोपाल” कार्यक्रम की आर.जे. सुकृति के सवालों के जवाब में कहा कि अब समय बदल गया है। अब किसी भी विषय के सिर्फ सैद्धांतिक ज्ञान से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं किया जा सकता। विषय का प्रायोगिक ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है।
मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि शिक्षा को रूचिकर बनाने से संबंधित विषय में विद्यार्थियों में उत्सुकता पैदा होती है। उन्होंने कहा कि पारम्परिक ज्ञान और विज्ञान एकांकी है। इनका संयुक्त प्रयोग शिक्षा के स्तर को और बढ़ाएगा। वर्षों से चल रहे पुराने पाठ्यक्रमों को आज के प्रतियोगी परिवेश के अनुसार अपनाना होगा।
श्री पटवारी ने युवाओं द्वारा पूछे गये सवालों के जबाव भी दिये। बीएसएस कालेज के छात्र प्रतीक के मेधावी छात्र योजना बंद किये जाने के सवाल के जवाब में श्री पटवारी ने कहा कि योजना निरंतर जारी रहेगी। इसको नया स्वरूप दिया जा रहा है। छात्र सूरज द्वारा कौशल विकास संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अगले वर्ष से इंदौर में कौशल विश्वविद्यालय शुरू किया जा रहा है। यहाँ विद्यार्थी विभिन्न पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण के माध्यम से परम्परागत क्षेत्रीय कौशल के साथ आधुनिक आवश्यकताओं के अनुरूप भी अपने कौशल का विकास कर सकेंगे। छात्र नीरज के उच्च शिक्षित शिक्षकों की कमी के सवाल पर मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि जल्द ही लगभग 3 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए भोपाल में उच्च प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जा रही है। यहाँ लगभग 4 हजार शिक्षकों को प्रतिवर्ष शिक्षा के क्षेत्र में समय-समय पर हो रहे परिवर्तनों और आधुनिक शिक्षा पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी ने खेल को जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए विद्यार्थियों से कहा कि इसे अपनाएँ। इससे जीवन की कठिनाइयों से सहजता से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि खेल भावना को जीवन में बनाए रखें, सफलता आसान होगी।

 

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा हेतु आवेदन 15 जुलाई तक

रायसेन | 12-जुलाई-2019

  अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु इंजीनियरिंग, प्योर साईसेंस एवं एप्लाईड साईसेंस, एग्रीकल्चर साईसेंस, मेडिकल, मैनेजमेंट, इंटरनेशनल, कामर्स एवं एकाउंटिंग फायनांस, फारेस्ट्री एवं नेचुरल साईसेंस, विधि (लॉ) विषयों में स्नातकोत्तर उच्चतर की उपाधियों के लिए प्रवेश दिया जाएगा।
प्रवेश हेतु शोध उपाधि के लिए आवेदक संबंधित स्नातकोत्तर परीक्षा प्रथम श्रेणी अथवा 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण तथा संबंधित क्षेत्र में दो वर्ष का अध्यापन, शोध, व्यावसायिक अनुभव, एम.फिल. उपाधि प्राप्त हो एवं स्नातकोत्तर के लिए आवेदक स्नातक उपाधि प्रथम अथवा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण हो। आवेदक की आय 6 लाख से अधिक नही हो चाहिए तथा आवेदन 15 जुलाई तक आयुक्त अनुसूचित जाति विकास 35 राजीव गांधी भवन श्यामला हिल्स भोपाल को भेजा जा सकता है।