Spread the love

मतदान के 48 घंटे पूर्व आवश्यक गतिविधियों के संबंध में दिशा निर्देश

विदिशा : मई 6, 2024,

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बुद्धेश कुमार वैद्य ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के मतदान के 48 घंटे पूर्व क्रियान्वित आवश्यक गतिविधियों के संबंध में संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रसारित किए है।

                निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशो का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री वैद्य ने बताया कि जिले की पांचो विधानसभाओं में प्रबंध और संचालन आयोग के विद्यमान संविधियों, नियमों व दिशा निर्देशो के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जानी है।

मीडिया मामले निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया से संबंधित 48 घंटे पूर्व आवश्यक गतिविधियों के संबंध में क्रियान्वित बिन्दुओं तदानुसार एग्जिट पोल, निर्वाचन दिवस के आरंभ होने से मतदान सम्पन्न होने के 30 मिनिट पश्चात तक राज्य, देश में कानून तहत एग्जिट पोल निषेध है।

                प्राधिकार पत्र केवल पात्र व्यक्ति को ही जारी किए जाएंगे इसके लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा आयोग के निर्देशो का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। जिसमें मीडिया के व्यक्तियों का विस्तृत विवरण और छाया चित्र होता है। आयोग द्वारा अच्छी तरह से पूर्व अनुमोदित होना चाहिए और प्राधिकार पत्रों का वितरण अंतिम 48 घंटे पूर्व किया जाना चाहिए। मीडिया व्यक्ति द्वारा किसी भी तरह से मतदान प्रक्रिया की तस्वीर का कैद नहीं करना है जो मतदान की गोपनीयता प्रकट होती हो। मतदान बूथ में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को एक वैद्य पास ठीक से प्रदर्शित करना होगा। विदिशा जिले के ऐसे मीडियाकर्मी जिन्हें निर्वाचन आयोग का प्राधिकार पत्र जारी किया गया है उन सबसे आयोग के जारी प्राधिकार पत्र में अंकित दिशा निर्देशो का पालन सुनिश्चित कराने हेतु ताकिद किया गया है।

नियमित टीकाकरण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ

अप्रैल 22, 2024

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ योगेश तिवारी के निर्देशन में विकासखंड बासोदा के जनपद सभा कक्ष में विकासखंड स्तरीय नियमित टीकाकरण के संबंध में उप स्वास्थ्य केंद्र वाइस माइक्रो प्लानिंग बनाने व वीपीडी सर्विलेंस के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में विकासखंड की समस्त एएनएम, आशा सुपरवाइजर ,सेक्टर सुपरवाइजर ,सी एच ओ के साथ सेक्टर मेडिकल ऑफिसर एवं आरबीएस के चिकित्सक उपस्थित रहे।

बैठक में ग्राम स्तर से लेकर उप स्वास्थ्य स्तर तक का जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चे एवं गर्भवती माता को किए जाने वाले नियमित टीकाकरण की कार्य योजना तैयार की गई। साथ ही ऐसी जानलेवा बीमारियां जिन्हें टीकाकरण के द्वारा रोका जा सकता है के संबंध में विस्तृत जानकारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर डीके शर्मा एवं डब्लूएचओ के एसएमओ डॉक्टर सागर जावेरी द्वारा दी गई।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि माइक्रोप्लान में कोई भी ग्राम, वार्ड, टोला छूटना नहीं चाहिए। शत प्रतिशत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कर टीकाकरण करना सुनिश्चित करें।

इस दौरान व्हील ग्लोबल फाउंडेशन एवं यू बिन पोर्टल पर टीकाकरण सत्रों के साथ हितग्राही बच्चों व गर्ववती प्री रजिस्ट्रेशन कर किए गए टीकाकरण की समीक्षा की गई है।

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.