Tuesday, August 11News That Matters

  विदिशा

Share
एप की मदद से घर बैंठे इलाज
विदिशा | 09-जुलाई-2020

      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा घर बैठे इलाज करवाने हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित की है। इसके लिए संबंधित को गूगल प्ले स्टोर से ई संजीवनी ओपीडी एप डाउनलोड करना होगा ताकि (डाक्टर्स ओपीडी) का घर बैठे निःशुल्क सुविधाएं सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ले सकेंगे। ई संजीवनी ओपीडी एप को डाउनलोड करने के लिए https://play.google.com/store/apps/details?id=in.hied.esanjeevaniopd    लिंक पर क्लिक करें।

भोपाल संभाग में ग्राम पंचायत भवनों को बनाया जायेगा आस्था और सामाजिक गतिविधियों का केन्द्र

संभागायुक्त श्री कियावत ने दिए निर्देश
विदिशा | 18-जून-2020

    भोपाल संभाग में सभी ग्राम पंचायत भवनों को व्यवस्थित रूप देकर क्रियाशील बनाया जायेगा। संभाग में ग्राम पंचायत भवनों को आस्था और सामाजिक गतिविधियों का केन्द्र बनाया जायेगा। इन्हें शासकीय योजनाओं व ग्रामों की गतिविधियों को संचालित करने के मंच के साथ ग्रामवासियों की सामाजिक जागरूकता, शारीरिक एवं बौद्धिक गतिविधि का केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा। संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने इस संबंध में संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को दिए हैं। ग्राम पंचायत भवनों की एकरूपता और रंग-रोगन करने के साथ साथ विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए गये हैं।
गतिविधि केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए ग्राम पंचायत भवन में एक वाचनालय/पुस्तकालय की गतिविधि भी संचालित की जाए, जिसमें 06 से 14 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिये राष्ट्रप्रेम, नैतिकता, महापुरूषों के जीवन पर आधारित कथाएं, लोककथाएं जैसे साहित्य का समावेश हो। ग्राम पंचायत के परिसर में यदि स्थान उपलब्ध हो, तो वहां कबड्डी, वॉलीबाल आदि खेलों की भी व्यवस्था और बाउंड्रीवॉल फेंसिंग होने पर बागवानी की गतिविधि भी की कराएं। ग्राम पंचायत भवन के बाहरी भाग में स्थान उपलब्ध होने पर एक चबूतरा बनवाया जाए, जहां ग्राम के सभी कार्यक्रमों तथा संगोष्ठी की गतिविधि हो सके।
जारी निर्देशों के अनुसार ग्राम पंचायत भवन में मुख्य कक्ष को मीटिंग हॉल एक कक्ष कार्यालय तथा एक अन्य कक्ष विश्राम कक्ष के रूप में विकसित किया जायेगा, ताकि ग्राम स्तर पर भ्रमण पर आने वाले शासकीय सेवक रात्रि विश्राम के लिये इस कक्ष का उपयोग कर सकें। बैठक कक्ष में महापुरूषों के चित्र लगवाए, महत्वपूर्ण जानकारी और शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के नाम आदि की जानकारी भी पंचायत भवनों की दीवारों पर उचित स्थान पर प्रदर्शित की जायेगी। टी.वी. को इस प्रकार से लगवाया जाए कि ग्रामवासी कृषि, पशुपालन व सामाजिक जागरूकता आदि से संबंधित जानकारी इस व्यवस्था के माध्यम से ले सकें।
संभाग में सभी ग्राम पंचायत भवनों के बाहरी भाग हल्के पिंक रंग में एवं भवनों के आंतरिक भाग में सफेद रंग की पुताई कराई जायेगी।  ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत का नाम प्रमुखता से भवनों के बाह्य भाग पर काले पेंट की पृष्ठभूमि पर पीले रंग से लिखवाया जाएगा।  प्रत्येक मंगलवार को प्रातः 11.00 बजे से 01.00 बजे के मध्य होने वाली जनसुनवाई की सूचना पंचायत भवन की  दीवार पर लिखवाई जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत परिसर में ध्वजारोहण के लिये फ्लैगपोस्ट स्थापित किया जाएगा। ग्राम पंचायत भवन को प्रतिदिन सुबह दस से शाम पांच बजे तक अनिवार्यतः रूप से खोला जाएगा और साफ-सुथरे शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति तथा पंखों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
इसके अलावा ग्राम पंचायत भवन में टूट-फूट, मरम्मत आदि का कार्य को  प्राथमिकता से पूर्ण करवाया जाए। ग्राम पंचायत भवन में एक निरीक्षण पुस्तिका संधारित करें जिसमें निरीक्षणकर्ता अधिकारी और अन्य कार्यों से आये शासकीय अमले द्वारा ग्राम पंचायत के रख-रखाव एवं कार्य प्रणाली पर निरीक्षण उपरांत टीप अंकित की जा सके। इन सभी निर्देशों को जमीनी स्तर पर संचालन के लिए 17 जून से 31 जुलाई 20 तक एक अभियान चलाया जायेगा।  इस अभियान में ग्राम पंचायत के कार्यों से संबंधित अन्य विभागों एवं ग्रामवासियों से ग्राम स्तर पर सुझाव भी लिये जायेंगे।

कलेक्टर द्वारा कंटेनमेंट जोन का जायजा

विदिशा | 02-जून-2020

    कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सोमवार को विदिशा तहसील के ग्राम चितौरिया में बनाए गए  कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा साथ मौजूद थे।
कलेक्टर डॉ जैन ने कंटेनमेंट जोन में पहुंचकर मापदण्डो के अनुरूप किए गए प्रबंधो का जायजा लिया। यहां उन्होंने क्षेत्र एवं वफर जोन में स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में जानकारियां प्राप्त की वही ग्राम में आने जाने के मार्ग का निर्धारण उपरांत अन्य मार्गो को अवरूद्व बनाए रखने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मेप टीम से चर्चा की तथा कंटेनमेंट जोन से निकासी एवं प्रवेश द्वार को नियंत्रित करने हेतु किए गए प्रबंधो के अलावा सेनेटाइजर दल, कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आने वाले घरो के सर्वे हेतु गठित दल के संबंध में जानकारियां प्राप्त की है।
पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने कंटेनमेंट जोनो में तैनात पुलिस अमले को सख्त हिदायत दी है कि कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति के अन्दर प्रवेश ना करें। इसी प्रकार क्षेत्र के अंदर आने जाने के मार्ग पर पंजी संधारित करने वालो से उन्होंने चर्चा की और पंजी का अवलोकन किया।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत ऑनलाईन प्रशिक्षण प्रारंभ

विदिशा | 18-फरवरी-2020

         प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत उद्यमिता विकास के तहत ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। ऑनलाईन उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के अन्तर्गत हितग्राही मोबाईल एप के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत लाभांवित हो रहे हितग्राही अपने मोबाईल पर पीएमईजीपी ई-पोर्टल के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए www.kviconline.gov.in या www.kvic.org.in तथा www.kvic.udhami.org.in तथा Play store पर जाकर “udhyami” app के माध्यम से एक्सेस कर प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण पत्र एवं मूल्यांकन पत्र पोर्टल पर प्रदर्शित होगा।

वनाधिकार अधिनियम में निरस्त दावों का गहन परीक्षण एमपी वनमित्र पोर्टल पर दर्ज करें

विदिशा | 11-फरवरी-2020
     एम.पी. वनमित्र पोर्टल वनाधिकार अधिनियम में लंबित प्रकरणों का गहन परीक्षण कर पोर्टल पर अपलोड की कार्यवाही नियत समय पर की जाये।  जिलों के संबंधित अधिकारी को पोर्टल की प्रक्रिया के संबंध में सैद्धांतिक एवं टेबलेट्स पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।
वनाधिकार समितियों के दायित्वों, दावों के परीक्षण, वन-भूमि का नक्शा बनाने तथा दावों का सत्यापन करने के संबंध में जानकारी दी गई। दावों का परीक्षण करने के संबंध में उपखण्ड स्तरीय समिति एवं जिला स्तरीय समिति के दायित्वों एवं कार्य-प्रणाली के संबंध में  डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस को बारीकियों से  अवगत कराया जा चुका है। पोर्टल के माध्यम से पुराने 16 हजार से अधिक दावे दर्ज किये जा चुके हैं। ग्राम वनाधिकार समितियों के माध्यम से इन दावों का सत्यापन कर उपखण्ड स्तरीय समितियों को भेजा गया है।  बैठक में बताया गया कि दावों के निराकरण के लिए 31 मार्च 2020 की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।  वनाधिकार अधिनियम के तहत जिले के 16 हजार निरस्त दावों का पुनः परीक्षण कर पोर्टल के माध्यम से निराकरण किया जाना है।

स्वास्थ्य शिविर आज

विदिशा | 28-जनवरी-2020

  आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश के तहत जिला मुख्यालय पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय परिसर में आज 28 जनवरी मंगलवार की प्रातः साढे दस बजे से आयोजित किया गया है। शिविर का शुभारंभ स्थानीय विधायक श्री शशांक भार्गव जी करेंगे।

पुराने मतदाता परिचय पत्र को रंगीन बनवा लें -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

विदिशा | 21-जनवरी-2020

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बी.एल. कांताराव ने गत दिवस वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुराने ब्लैक एवं व्हाइट मतदाता परिचय पत्रों को रंगीन परिचय पत्र में परिवर्तित करें। साथ ही 16 अंकों वाले मतदाता परिचय पत्र को 10 अंकों के परिचय पत्र में बदलें। रंगीन परिचय पत्र देने के लिए प्रदेश में 85 हजार 622 मतदाता शेष हैं। इनके फार्म बीएलओ के माध्यम से भरवाकर उनका डिजिटाईजेशन करायें। जिन युवाओं की आयु एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरी हो गयी है। उनसे निर्धारित प्रपत्र में आवेदन लेकर उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करायें। जिन बीएलओ तथा पर्यवेक्षकों ने मतदाता सूची के सत्यापन में अच्छा कार्य किया है। उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को सम्मानित करें।

आर्थिक सहायता जारी

विदिशा | 14-जनवरी-2020
    मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के एक प्रकरण में मृतक के परिजनों को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि के स्वीकृति आदेश जारी कर दिया गया है।
जारी आदेश में उल्लेख है कि शमशाबाद तहसील के ग्राम करमेढी में कृषि कार्यो के दौरान करंट लगने से इरफान खां की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि आवेदिका श्रीमती हलीबा वी को मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत कुल चार लाख चार हजार रूपए की राशि स्वीकृति का आदेश जारी कर दिया है जिसमें चार हजार रूपए अन्त्येष्टि अनुदान भी शामिल है।

परीक्षा केन्द्रों पर चिकित्सक मौजूद रहेंगे

विदिशा | 07-जनवरी-2020
    मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 का आयोजन 12 जनवरी को विदिशा जिला मुख्यालय के सात केन्द्रों पर एक साथ किया गया है। दो सत्रों में आयोजित होने वाली उपरोक्त परीक्षा केन्द्रों पर मेडीकल किट सहित डाक्टरों की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी।
प्रभारी कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे को ततसंबंध में आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुपालन में परीक्षा केन्द्रों 12 जनवरी की प्रातः आठ बजे से परीक्षा समाप्ति तक मेडीकल किट सहित डॉक्टर व एम्बुलेंस उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।

नारी शक्ति पुरस्कार-2019 के लिये आवेदन आमंत्रित

विदिशा | 28-दिसम्बर-2019
महिला सशक्तिकरण हेतु उल्लेखनीय कार्यों के सम्मान के लिये राष्ट्रीय नारी शक्ति पुरस्कार-2019 (करूणा, क्षमता, साहस) के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नामांकन कराया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा ऐसे व्यक्ति, समूह, संगठन एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। इस संबंध में वेबसाइट www.narishaktipuraskar.wcd.gov.in  पर विस्तृत जानकारी देखी जा सकती है।

शक्तिशाली मध्यप्रदेश के लिए रखें बड़ी सोच “ब्लॉग”

विदिशा | 17-दिसम्बर-2019

·    कमल नाथ
    एक साल बीत गया। सरकार की स्थिरता के सम्बन्ध में  तमाम अटकलों  का अंत हो गया है। मैंने बार-बार दोहराया   कि जब से हमारी सरकार सत्ता में आई है, यह सरकार लोगों की आकांक्षाओं और उम्मीदों का प्रतिबिंब है। लोग चाहते थे कि उनकी पसंद का एजेंडा लागू हो, न कि उन पर कोई एजेंडा थोपा जाए। लोगों के फैसले का सम्मान स्वस्थ रूप से किया जाना चाहिए। यदि हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं, तो हमें लोगों की  पसंद और उनके विवेक  का सम्मान करना चाहिए।
मैंने मध्य प्रदेश को अपार अवसरों और संभावनाओं के प्रदेश के रूप में देखा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, मध्य प्रदेश के लोगों ने जो पाया उससे कहीं ज्यादा बेहतर के हक़दार है। मुझे लगता है कि विकास की प्रक्रियाओं का विश्लेषण करते समय अच्छे और बुरे समय बिंदुओं की परस्पर तुलना करना उचित और तार्किक नहीं होगा क्योंकि हर समय बिंदु पर प्राथमिकताएँ बदलती रहती हैं।  नए-नए परिदृश्य उभरते  हैं और नए रास्ते खुलते जाते हैं। नए क्षेत्र खुलते हैं। इसलिए अंधेरे को कोसने  से अच्छा   रोशनी करना बेहतर है। अतीत को कोसने की अपेक्षा भविष्य की ओर आगे देखना बेहतर है। हमें नए क्षितिजों  पर ध्यान लगाना  होगा।
हमारे सभी फैसले लोगों की अपेक्षाओं पर आधारित हैं। हमने अब तक अनसुने लोगों को भी सुना और एक नई शुरुआत की। मध्य प्रदेश अब एक बहुप्रतीक्षित आर्थिक गतिशीलता के लिए तैयार है। लोग उत्तरदायी और जवाबदेह शासन चाहते हैं। उनकी समस्याओं को संवेदनशील तरीके से हल किया जाना चाहिए। उनके वैधानिक अधिकारों और सहूलियतों का ध्यान रखा जाना चाहिए। वे एक प्रभावी और  सक्षम सेवा प्रदाय तंत्र की अपेक्षा करते हैं। हमने बहुत कम समय में जो किया है वह सबके सामने है। मैं मानता हूँ कि पारदर्शिता सुशासन की आत्मा है। लोगों को यह जानने का पूरा अधिकार है कि सरकार उनके लिए क्या कर रही है।

गौ-शालाओं हेतु दिए जा रहे दान की जानकारी वेबसाइट पर

विदिशा | 25-अक्तूबर-2019

 विदिशा जिले में संचालित गौ-शालाओं के लिए दानदाताओं द्वारा दान दिया जा रहा है। ततसंबंध में दानदाताओं की जानकारियां वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी कि जानकारी देते हुए पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री एससी वर्मा ने बताया कि ततसंबंध में मध्यप्रदेश गौ संवर्धन एवं गोपालन बोर्ड भोपाल द्वारा एक वेबसाइट तैयार की गई है।
दानदाता अपना दान गौशालाओं के लिए उक्त वेबसाइटसे कर सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए पशु चिकित्सा सेवा विभाग के उप संचालक कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07592-232573 पर कार्यालयीन दिवसों अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

खेल सुविधाओं से खिलाड़ियों ने जिले का गौरव बढ़ाया (खुशियों की दास्तां)

विदिशा | 22-अक्तूबर-2019

विदिशा के खेल परिसर स्टेडियम में प्रशिक्षकों द्वारा दिए जाने वाले मार्गदर्शन एवं खिलाड़ियों को शासन स्तर द्वारा मुहैया कराई जाने वाली खेली सुविधाओं का लाभ लेकर लगातार अभ्यास करते रहने पर जिले के खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में जिले को गौरवान्वित किया है।
महाविद्यालयीन कन्या छात्रावास की छात्राओं ने भोपाल में रिलायंस फाउण्डेशन यूथ स्पोर्टस स्टेट रनिंग में प्रथम हासिल कर पच्चीस हजार रूपए का चैक व मैडल ट्राफी हासिल की है। आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावास में रही रही बीएससी फायनल की सीमा अहिरवार, बीए फायनल की पूजा अहिरवार और बीएससी सेकेण्डरी की छात्रा मालती अहिरवार ने भोपाल में आयोजित प्रतियोगिता में शामिल होकर विभाग ही नही वरन जिले को गौरवान्वित किया है। छात्राओं का कहना है कि लगातार मेहनत करने और कुशल मार्गदर्शन के साथ-साथ खेल विभाग के माध्यम से दी गई गई सुविधाओं ने हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है।

उर्दू अकादमी द्वारा सेमिनार के लिये शोध-पत्र आमंत्रित

विदिशा | 15-अक्तूबर-2019

मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार की थीम उर्दू नज़्म और ग़ज़ल-माली हाल और मुस्तकबिल है। अकादमी द्वारा शोधार्थियों से थीम आधारित शोध-पत्र आमंत्रित किये गये हैं।
अकादमी की विशेष समिति द्वारा चयनित शोध-पत्रों का प्रकाशन किया जायेगा। शोधकर्ताओं को सेमिनार में शोध-पत्र पढ़ने के लिये आमंत्रित किया जायेगा। थीम में ग़ज़ल और नज़्म का सूरते हाल, अदब के रंग, जराए तरसील (अखबरात, रेडियो, टी.व्ही. और न्यूज मीडिया) में मक़ाम और मुस्तक़बिल शामिल हैं।
शोधार्थियों द्वारा टाइप किये हुए शोध-पत्र (सॉफ्ट कॉपी के साथ) मुल्ला रमूज़ी संस्कृति भवन, बाणगंगा रोड, भोपाल को भेजे जा सकते हैं। अकादमी का ई-मेल एड्रेस mpurduacademy1976/gmail.com है। अन्य किसी भी जानकारी के लिये अकादमी के टेलीफोन नम्बर 0755-2551691 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आंगनबाड़ी स्तर पर पोषण पाठशाला जागरूकता कार्यक्रम

विदिशा | 01 अक्टूबर -2019

राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत आज मुखर्जीनगर में संचालित आंगनबाडी केन्द्र पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वही बालिकाओं एवं गर्भवती माताओं के हीमोग्लोबिन का भी परीक्षण किया गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने कुपोषण से कैसे निजात मिले पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि चिन्हित बच्चों एवं माताओं के लिए सुपोषण हेतु जो विशेष आहार आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से प्रदाय किया जा रहा है का सेवन जरूर करें। वही प्रदाय की गई आवश्यक दवाईयां हीमोग्लोबिन बढाने के साथ-साथ स्वस्थ्यवर्धक रहने में मददगार है।
आंगनबाडी केन्द्र पर पोषक थाली एवं बालिकाओं के मध्य क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कृत किया गया है। कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह, सुपरवाईजर बबीता सिंह, श्री संजय बिटौलिया, प्रज्ञा पटेल, सुनीता सनखेरे, आंगनबाडी कार्यकर्ता रानी जाटव, रानी सोनी, श्वेता सोनी के अलावा वार्ड की महिलाएं व बालिकाएं मौजूद थी।

सिंगल यूज पालिथीन का उपयोग कम करे – कर्नल जे पी यादव

विदिशा | 24-सितम्बर-2019

14 मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी विदिशा के एस ए टी आई मे केम्प के तीसरे दिन योग और पीटी के साथ 70 कैडेट्स को सुखी सेवनिया फायरिंग रेंज पर फायरिंग कराई गईद्य फायर फाइटिंग टीम विदिशा द्वारा कैडेट्स को आग से लड़ने के तरीके ए आग बुझाने के तरीके एवं फायर फाइटिंग ऑफिसर मनजीत सिंह और उनके सहयोगी मनीष सैनी केतन सिंह द्वारा बताया गया।
कैंप कमांडेंट कर्नल जे पी यादव द्वारा आज ओपनिंग एड्रेस दिया गया जिसमें उन्होंने कैडेटों को प्रेरित करते हुए कहा कैंप में आने का उद्देश्य आप समय पर उठे प्रतिदिन योग करें और समय पर अपना कार्य करें देश में इस समय स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है स्वच्छता में आप अपने छोटी-छोटी एक्टिविटी से स्वक्छ्ता मे अपना योगदान दे सकते है। जैसे सिंगल यूज वले प्लास्टिक का उपयोग कम करे और उसे बंद करने का प्रयास करे ।

आंगनवाड़ी पहुंचकर बच्चों से रू-ब-रू हुए

मास्टर साक्षी के इलाज की व्यवस्था हुई

विदिशा | 17-सितम्बर-2019

सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री जेएन कंसोटिया ने आज ग्राम अटारीखेजडा की मॉडल आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 152 में अचानक पहुंचकर आंगनबाडी केन्द्र के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी प्राप्त की।
प्रभारी सचिव श्री कंसोटिया ने आंगनबाडी केन्द्र में मौजूद महिलाओं एवं उनके बच्चों से संवाद स्थापित कर आंगनबाडी केन्द्र की उपयोगिता एवं महत्वता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। आंगनबाडी कार्यकर्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत चालीस हितग्राहियों को एक-एक लाख रूपए राशि के प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है। आंगनबाडी केन्द्र में दर्ज रही सात बच्चियो के द्वारा कक्षा छटवी में प्रवेश लेने पर उन्हें क्रमशः दो-दो हजार रूपए की छात्रवृत्ति प्रदाय की गई है वही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत बीस हितग्राहियों को प्रथम प्रसव उपरांत पांच-पांच हजार रूपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई है।
प्रभारी सचिव श्री कंसोटिया ने आंगनबाडी केन्द्र में एक दुबली पतली बच्ची को देखने पर उसके संबंध में जानकारी ली, तब उन्हें ज्ञात हुआ कि राजकुमार पत्नि रूबी की तीन साल छह माह की बच्ची साक्षी एनआरसी में भर्ती रही जब तक अनुपातिक रूप से वजन सही हो गया था छुट्टी होने के बाद पुनः वजन में गिरावट आने लगी है। प्रभारी सचिव ने मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि बच्ची के इलाज की समुचित प्रबंध किए जाएं और स्वास्थ्य परीक्षण कर इस बात का भी पता लगाया जाए कि कही बच्ची के हृदय में छेद अथवा क्षय रोग से पीड़ित तो नही है। उन्होंने मौके पर मौजूद साक्षी की मां श्रीमती रूबी को समझाईंश देते हुए बताया कि समय पर इलाज शुरू हो जाने से अब हर प्रकार की बीमारी से निजात मिल सकती है।

जिले में 1189.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा | 06-सितम्बर-2019

विदिशा जिले में अब तक 1189.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 762.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।
जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर गुरूवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पांच अगस्त की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 18.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।
पांच सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 22 मिमी, बासौदा में 24.8 मिमी, सिरोंज में दो मिमी, लटेरी में 14 मिमी, ग्यारसपुर मे 39 मिमी, गुलाबगंज में 23 मिमी, नटेरन में 26 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि कुरवाई में वर्षा नगण्य रही।

कलेक्टर द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

विदिशा | 31-अगस्त-2019

विदिशा नगर में गतरात्रि हुई अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने पहुंचकर स्वंय जायजा लिया और पीड़ितों को ढांढस बांधते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से परेशान नही होने दिया जाएगा। क्षति का शीघ्र सर्वे कर नियमानुसार राहत राशि पीड़ितों को उपलब्ध कराई जाएगी। सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र बंटीनगर का कलेक्टर ने शाम को भी पहुंचकर जायजा लिया और पीड़ितों से चर्चा की।
कलेक्टर श्री सिंह ने अपने चैम्ब में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक अपने चेम्बर में आहूत की जिसमें अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति भी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री सिंह ने विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए उन्हें निर्देश दिए है कि समय सीमा का विशेष ध्यान रखते हुए कार्य सम्पादित किए जाएं जिसमें मानवीयता को ध्यानगत रखते हुए कार्य किए जाएं।
अतिवृष्टि से प्रभावित व्यक्तियों के लिए सेन्टमेरी स्कूल में ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है इसके लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी को रजाई, गद्दे, पेयजल, खाने की व्यवस्था के अलावा जिन वार्ड, बस्तियों में पानी का भराव अधिक हुआ है वहां गंदा पानी को निकलवाकर वहां की साफ सफाई, नालो की सफाई, मच्छरों आदि से बचाव के लिए दवाई का छिड़काव करने के तथा निकाय क्षेत्र की रोड़ो की मरम्मत कार्य शीघ्रतिशीघ्र कराने निर्देश दिए गए है तथा जिला आपूर्ति अधिकारी को प्रभावित व्यक्तियों की मांग अनुरूप आवश्यक खाद्यान्न की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया गया है।
तहसीलदार नगरीय क्षेत्र विदिशा को प्रभावित क्षेत्रो में राजस्व एवं नगरपालिका के कर्मचारियों का दल गठित कर सर्वे कराकर क्षति का आंकलन कर प्रभावित व्यक्तियों को राहत राशि वितरित करने की कार्यवाही क्रियान्वित करने हेतु निर्देश दिए गए है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रभावित क्षेत्रों में हेल्थ केम्प आयोजित करने के तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को विभाग द्वारा संधारित रोड एवं मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक को नगर की समस्त डीपी एवं खम्बों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है ताकि नगर में निर्वाध रूप से बिजली की आपूर्ति बनी रहें।

 

साफ सफाई एवं गौशाला की व्यवस्था का जायजा 

विदिशा | 23-अगस्त-2019

  विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने आज विदिशा नगर के विभिन्न वार्डो में भ्रमण कर निकाय अमले द्वारा सम्पादित किए जा रहे कार्यो खासकर साफ सफाई का जायजा लिया।
एसडीएम श्री प्रजापति ने कृष्ण गोपाल गौशाला का भी औचक निरीक्षण किया तथा व्यवस्थापक व अन्य से परिसंवाद कर उनकी समस्याओं से अवगत हुए और शीघ्र ही निराकरण कराए जाने का आश्वासन उनके द्वारा दिया गया है।
मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि एसडीएम श्री प्रजापति के द्वारा आज विदिशा शहर के गैरेज वर्कशॉप एवं वार्ड क्रमांक एक, दो, तीन, पांच, नौ, 11,15,16,17 में पहुंचकर क्रियान्वित साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। वही निकाय अमले के द्वारा संधारित पंजी का भी अवलोकन उनके द्वारा किया गया है इस मौके पर दरोगा और मेट को साफ सफाई हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए है।

गरीब हितग्राहियों को गैस कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराएं जाएंगे 

विदिशा | 09-अगस्त-2019

 प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत सौ दिवसीय कार्य योजना के तहत जिले के शेष समस्त गरीब 67 हजार हितग्राहियों को दस सितम्बर तक शत प्रतिशत गैस कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में पांच-पांच एलपीजी पंचायतों का आयोजन कर योजना के तहत हितग्राहियो को गैस कनेक्शन प्रदाय करने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायत सचिवों को क्षेत्रांतर्गत नियत समय में कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देश जारी किए गए है।
जिले के हितग्राहियों से योजनांतर्गत आग्रह किया गया है कि जानकारी एवं आवेदन के संबंध में क्षेत्र के नोडल अधिकारियों (पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारियों) से सम्पर्क कर अपना केबायसी फार्म जमा कराकर योजना का लाभ प्राप्त करें। ततसंबंध में गैस ऐजेन्सियों को भी दिशा निर्देश प्रसारित किए गए है। उन्हें आवश्यक दस्तावेंज सहित फार्म जमा कराए जाने पर अविलम्ब गैस कनेक्शन योजना के तहत प्रदाय करने हेतु निर्देशित किया गया है।

अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित 

विदिशा | 30-जुलाई-2019

शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए अल्प संख्यक समुदाय (मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, जैन एवं पारसी) के छात्र-छात्राओं के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनांतर्गत कक्षा 11 एवं 12, आईटीआई डिप्लोमा, बीएड, एमफिल, पीएचडी, स्नातक, स्नातकोत्तर (तकनीकि एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों को छोडकर) में अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिये दिनांक 31 अक्टूबर तक तथा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनांतर्गत कक्षा 1 से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण के विद्यार्थियों के लिये दिनांक 15 अक्टूबर  तक ऑनलाईन आमंत्रित किये जा रहे है।
शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं से कहा है कि वे NationalScholarsip Portal (NSP) URL-www.scholarsips.gov.in लिंक पर जाकर निर्धारित समयावधि में नियमानुसार एवं पात्रतानुसार ऑनलाईन आवेदन कर प्राप्त प्रिंट ऑउट के साथ समस्त आवश्यक दस्तातवेज संलग्न कर अपनी अध्ययनरत संस्था में प्रस्तुत करे।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना तहत आवेदन आमंत्रित 

विदिशा | 26-जुलाई-2019

मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से संचालित एवं जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास मर्यादित के द्वारा क्रियान्वित मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत ऐसे कृषकबंधु जो अनुसूचित जाति वर्ग के है उनके बच्चों शिक्षित बच्चों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु बैंको के माध्यम से वित्त पोषण किया जाएगा। इस हेतु ऑन लाइन आमंत्रित किए गए है। उपरोक्त प्रक्रिया लक्ष्य पूर्ण होने तक सतत क्रियान्वित की जाएगी।
जिला अन्त्यावसायी के सीईओ श्री केएल लड़िया ने बताया कि एमपी ऑन लाइन से आवेदन करने का शुल्क शासन द्वारा 130.50 पैसे शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदक कृषक अनुसूचित जाति वर्ग का होना चाहिए इसके अलावा जिले का मूल निवासी, न्यूनतम दसवीं उत्तीर्ण आयु 18 से 40, आय सीमा का कोई बंधन नहीं। किसी भी राष्ट्रीयकृत एवं सहकारी बैंक तथा वित्त संस्था का चूककर्ता, बकायादार नही होना चाहिए। एक ही बार योजना का लाभ प्रदाय किया जाएगा।