Saturday, October 16News That Matters

  विदिशा

अपरेटिंश ड्राइव में 93 चयनित हुए
विदिशा | 17-सितम्बर-2021

                शासकीय आईटीआई विदिशा में 15 सितम्बर को अपरेटिंश ड्राइव का आयोजन किया गया था कि जानकारी देते हुए संस्था के अधीक्षक श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि 270 प्रशिक्षणार्थी सम्मिलित हुए साक्षात्कार की चयन प्रक्रिया के उपरांत कंपनियों द्वारा 93 प्रशिक्षणार्थियो का चयन किया गया है जिसमें से 48 प्रशिक्षणार्थियों को उसी समय ज्वायनिंग लेटर मुहैया कराए गए है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था विदिशा में सम्पन्न हुए बोल्वो आयशर कंपनी के द्वारा देवास प्लांट हेतु 65 प्रशिक्षणार्थियों का जबकि भोपाल प्लांट हेतु 28 प्रशिक्षणार्थी चयनित हुए है।

’एम-राशन मित्र एप’ ’पात्रता पर्ची की जानकारी प्राप्त करने का जरिया’

विदिशा | 27-अगस्त-2021

     खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है।

’भगवान महावीर पुरस्कार के लिए प्रस्ताव आमंत्रित’

विदिशा | 13-अगस्त-2021

     भगवान महावीर फांउडेशन, चेन्नई द्वारा 24 वें भगवान महावीर पुरस्कार के लिए समाज सेवा एवं मानव कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं से प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है। पुरूस्कार के नामांकन के लिए वेबसाईट www.bmfawards.org पर निर्धारित प्रपत्र भरा जा सकता है।
भगवान महावीर फांउडेंशन एक चेरिटी ट्रस्ट है और इसकी स्थापना 1994 में की गई है। इस ट्रस्ट द्वारा चार क्षेत्रों अहिंसा एवं शाकाहार, शिक्षा, चिकित्सा एवं सामुदायिक एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति एवं संस्था को हर वर्ष 10-10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन सलाहकार, भगवान महावीर फाउंडेशन 961, सियात हाउस, चतुर्थ तल, पूनामल्ली हाई रोड, चेन्नई को प्रस्तुत किये जा सकते है।

प्रमुख सचिव ने ग्रामीण विकास के कार्यो का जायजा लिया

विदिशा | 22-जून-2021

    ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले प्रभारी सचिव श्री उमाकांत उमराव ने आज विदिशा जिले में नटेरन तहसील के ग्रामों का भ्रमण कर ग्राम स्तरीय विकास कार्यो का जायजा लिया है। भ्रमण के दौरान गौ-शालाओं में किए गए प्रबंधो, स्व-सहायता समूहो के उत्पादो की जानकारी समूह के महिला सदस्यो से संवाद कर जानी है।
प्रमुख सचिव श्री उमराव ने करारिया एवं डंगरबाडा के टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर वैक्सीनशन महाअभियान के तहत टीकाकरण कार्य का जायजा लिया है इससे पहले उन्होने ग्राम इमलियालश्कपुर में गौ-शाला के संचालन हेतु किए गए प्रबंधो का, ग्राम सुनपुरा में स्व-सहायता समूहो के कार्यो का तथा कोटरा में पीएमजीएसवाय के तहत संपादित किए जा रहे विकास कार्यो का अवलोकन किया। भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव श्री उमराव ने निर्माण ऐजेन्सियों को निर्देशित किया है कि कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कराया जाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, नटेरन एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति के अलावा, विभिन्न विभागो के अधिकारी साथ मौजूद रहें।

संपत्तियों के पंजीयन हेतु निर्धारित समय पर नहीं पहुंचने पर स्लॉट हो जायेगा निरस्त

विदिशा | 16-जून-2021

    कोरोना संक्रमण से आमजन की सुरक्षा के दृष्टिगत दस्तावेज पंजीयन हेतु बुक किये गए स्लॉट समय के अंदर यदि पक्षकार उप पंजीयक कार्यालय में उपस्थित नहीं होते हैं, तो स्लॉट स्वतः ही निरस्त हो जाएगा। वरिष्ठ जिला पंजीयक ने समस्त पक्षकारों से आग्रह किया है कि उप पंजीयक कार्यालयों में दस्तावेज के पंजीयन की कार्यवाही हेतु निर्धारित स्लॉट समय पर ही उपस्थित हों जिससे असुविधा से बचा जा सके।

रजिस्ट्री की गाइडलाईन 30 जून तक यथावत रहेगी

विदिशा | 11-जून-2021
    प्रदेश में संपत्ति की खरीदी- बिक्री के लिए प्रति वर्ष एक अप्रैल से नई गाइडलाईन जारी की जाती है। परंतु कोरोना संक्रमण को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राज्य शासन द्वारा गाइडलाईन में 30 जून तक कोई परिवर्तन न करते हुए इसे पूर्ववत रखा गया है। आम नागरिकों की सुविधा को देखते हुए संपत्ति की पंजीयन दर में कोई वृद्धि नहीं की गई है। गाइडलाईन अनुसार महिलाओं के नाम से पंजीयन शुल्क में 2 प्रतिशत की छूट भी पूर्ववत जारी रहेगी। सामान्य पंजीयन की दर 3 प्रतिशत है जबकि महिला आवेदकों के लिए यह दर 1 प्रतिशत रखी गई है। उप पंजीयक कार्यालय चरणबद्ध तरीके से खोले जायें।

टीकाकरण स्थल में परिवर्तन

विदिशा | 02-जून-2021
      कोविड 19 टीकाकरण 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों का विदिशा जिला मुख्यालय पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधव क्रमांक एक नीमताल पर किया जा रहा था के स्थान में परिवर्तन किया गया है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि तीन जून से नवीन स्थल शासकीय गर्ल्स कॉलेज विवेकानंद चौराहे के समीप टीकाकरण कार्य किया जाएगा। अतः टीकाकरण हेतु नवीन स्थल पर पहुचंने का आग्रह संबंधितों से किया गया है।

टीकाकरण कार्यो में सहयोग

विदिशा | 16-अप्रैल-2021

कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण के कार्यो में जन अभियान परिषद के मै कोरोना वांलिटियर्स के द्वारा टीकाकरण हेतु आने वाले 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण कार्य कर पूर्ण सहयोग किया जा रहा है। उनके द्वारा बकायदा टीकाकरण कराने आने वाले व्यक्तियों को पंजीयन काउंटर तक ले जाने के उपरांत टीकाकरण कक्ष में बैठाने के उपरांत टीकाकरण कार्य हो जाने के बाद उन्हें बकायदा आधा घंटा विश्राम के लिए निर्धारित चिन्हित स्थान पर बिठाया जा रहा है साथ ही बीच-बीच में उनके द्वारा संवाद कर टीकाकरण के उपरांत किसी भी प्रकार की परेशानी तो नही हो रही है इत्यादि की जानकारियां प्राप्त कर टीकाकरण करने वाले नर्सो को अवगत करा रहे है।
जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती पूजा श्रीवास्तव ने बताया कि जन अभियान परिषद के मै कोरोना वांलिटियर्सो के द्वारा स्वयंसेवको को जोडकर जन जागरूकता अभियान का संचालन शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ किया जा रहा है। विदिशा शहर के टीकाकरण स्थल पर आज दस वांलिटियर्सो ने अपनी निःशुल्क सेवाएं देकर मानव कल्याण के कार्यो को आगे बढाया है।
विभाग की समन्वयक श्रीमती पूजा श्रीवास्तव ने बताया कि मै कोरोना वांलिटियर्सो के द्वारा आज जिन क्षेत्रों में कार्यो का सम्पादन किया गया है उनमें मेडीकल कॉलेज विदिशा में मनीष और आदित्य राजोरिया, जिला चिकित्सालय में तीन वांलिटियर्स क्रमशः हेमंत किरार, नितिन राय, मोहित किरार ने जबकि पुरानी जिला चिकित्सालय (सिटी हास्पिटल) में संजीव जैन के द्वारा, महेश्वरी धर्मशाला में आयुष चौबे, चन्द्रेश, महाराणा प्रताप कॉलेज में अभिषेक यादव के द्वारा तथा श्रीराम लीला परिसर विदिशा के टीकाकरण केन्द्र पर मै कोरोना वांलिटियर्स मुकेश तिवारी के द्वारा कार्यो का सम्पादन किया गया है।
मै कोरोना वांलिटियर्स अभियान के तहत वैक्सीनेशन स्वंयसेवको, चिकित्सा सुविधा स्वंयसेवक, मास्क जागरूकता स्वंयसेवक, मोहल्ला टोली संगठन स्वंयसेवक के लिए सीएम हेल्पलाइन 181 पर पंजीयन कार्य जारी है।

एक अप्रैल से होगा बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जानकारी दी है कि एक अप्रैल से कंपनी अपने केश काउण्टर बंद करने जा रही है। इसके विकल्प के तौर पर वर्तमान में चल रहे एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेन्टर, एटीपी मशीन, कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in (नेट बैंकिंग, क्रेडिट, डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड, वॉलेट, पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि) एवं उपाय मोबाइल एप विकल्पों द्वारा बिल भुगतान की सुविधा उपभोक्ताओं को उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा चिन्हित स्थानों पर चयनित एजेंसियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिकृत किया जाएगा।

कंपनी ऑनलाइन भुगतान के अन्य विकल्पों को उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है। कंपनी ने यह स्पष्ट किया है कि चालू फरवरी-मार्च माह में मीटर रीडर को बिजली बिल भुगतान के लिए अधिकृत नहीं किया गया है इसलिए इन माहों में मीटर रीडर को बिजली बिल का भुगतान नहीं करें तथा यदि ऐसा कोई व्यक्ति केश कलेक्शन के लिए उपभोक्ता के परिसर में आता है तो उससे बिजली कंपनी का आईडी कार्ड जरूर मांगा जाए तथा संबंधित व्यक्ति की फोटो खींचकर रखें।
ऑनलाइन भुगतान के फायदे
आनलाइन भुगतान पर 5 से 20 रुपये तक की छूट मिलेगी। उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी। उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी। बिल भुगतान के लिए बिजली ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय कहीं से भी किया जा सकेगा। ऑनलाइन भुगतान के विकल्प एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट, डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि), पेटीएम एप एवं बेवसाइट और उपाय मोबाइल एप।

परियोजना परिक्षेत्र अधिकारी निलंबित

विदिशा | 09-अप्रैल-2021

        मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक डॉ यूके सुबुद्धि ने शासकीय कार्यो  में  लापरवाही  बरतने पर  लटेरी के परियोजना परिक्षेत्र अधिकारी श्री एसके दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया हैं। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय खण्डवा परियोजना मण्डल खण्डवा नियत किया गया है। उक्त अवधि में नियमानुसार श्री दुबे को जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

छात्रवृत्ति पोर्टल 31 मार्च तक खुला रहेगा

विदिशा | 17-मार्च-2021

    अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी जो वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में प्रथम, द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत है। उन्हें पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति किनही कारणो से एमपीटॉस पोर्टल पर एप्लाई नही कर पाए थे। ऐसे सभी विद्यार्थियो के लिए पोर्टल पुनः 19 मार्च से 31 मार्च तक खोला गया है।
जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि पूर्व उल्लेखित वर्ष के विद्यार्थी को आवेदन भरने में यदि कोई तकनीकी समस्या आती है तो विभाग की हेल्पडेस्क या ई मेल आईडी helpdesk.tribal@mo.gov.in पर अवगत कराना अनिवार्य होगा। उक्त तिथि पश्चात् एमपीटॉस पोर्टल पर विगत शैक्षणिक सत्र के लिए कोई भी आवेदन एप्लाई नही कर सकेंगे। अतः जिले के आदिवासी, छात्र-छात्राएं एवं संस्थाओं के आवेदन निर्धारित दिनांक 19 मार्च से 31 मार्च तक पोर्टल पर दर्ज कराना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियों कांफ्रेंसिंग 13 मार्च को

विदिशा | 02-मार्च-2021

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में 13 मार्च को वीडियों कांफ्रेंसिंग आयोजित होगी। मुख्यमंत्री वीसी के माध्यम से समस्त कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस महानिरीक्षकों से संवाद करेंगे। साथ ही गत 8 फरवरी को आयोजित हुई वीसी के कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा भी करेंगे। इसके अलावा आंगनवाडी में पोषण आहार एवं पूरक पोषण आहार के वितरण, कुपोषण से मुक्ति के लिए अपनाई गई रणनीति के क्रियान्वयन, माफिया के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही एवं आगामी ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए जल संरक्षण एवं प्रबंधन तथा कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इसके अतिरिक्त अन्य बिंदुओं पर भी समीक्षा की जाएगी।

दिशा की बैठक सम्पन्न

पालन प्रतिवेदन व एजेण्डा एक सप्ताह पूर्व उपलब्ध कराएं
विदिशा | 23-फरवरी-2021

   सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह एवं विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव की संयुक्त अध्यक्षता में आज जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी समेत अन्य सदस्यगण, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, सहित अन्य सदस्यगण मौजूद रहें।
कलेक्टर डॉ पंकज जैन पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन से अवगत कराने हेतु संबंधित विभागो के अधिकारियों को जानकारियां प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। तदोपरांत प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, पीआईयू-वन एवं टू, लोक निर्माण विभाग, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम (आरडीसी) के द्वारा सम्पन्न कराए गए कार्यो की जानकारियां प्रस्तुत की गई थी।
विदिशा सांसद श्री भार्गव ने संबंधितों को निर्देश दिए कि दिशा बैठक आयोजन के एक सप्ताह पूर्व सम्माननीय सभी सदस्यों को पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन एवं नवीन बैठक की एजेण्डा बिन्दुओं से अवगत कराना सुनिश्चित करें ताकि सदस्यगण अवगत उपरांत निर्धारित बिन्दुओं पर अपने विचार रख सकें।
आज सम्पन्न हुई जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति की बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना, लोक निर्माण विभाग, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम, नेशनल हाईवे, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा की गई।
सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने बैठक में संबंधितों को निर्देशित किया है कि पालन प्रतिवेदन सरलीकरण के रूप में प्रस्तुत किया जाएं इसके अलावा किन मुद्दो पर विचार विमर्श कर अनुमोदन उक्त बैठक के माध्यम से प्राप्त किया जाना है कि तैयारियों से अधिकारी बैठक में शामिल हो। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यगणो द्वारा जिन बिन्दुओं पर जानकारी अपेक्षित की जाती है उक्त विभागो के अधिकारियों को टिप्स पर जानकारियां होना चाहिए। ऐसी व्यवस्थाएं क्रियान्वित की जाएं।
द्वय सांसदों द्वारा बैठक में आश्वस्त कराया गया कि केन्द्र सरकार से संबंधित जिले के विकास के मद्देनजर जो भी कार्यक्रम व योजनाएं क्रियान्वित की जानी है के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न नही होगा उन्होंने सदस्यों के सुझावो पर अमल करते हुए समस्याओ से अवगत कराकर निराकरण कराने का आश्वासन दिया है। इस दौरान सदस्यों द्वारा स्थानीय समस्याओं से अवगत कराते हुए निराकरण कराए जाने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की गई।
जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह समेत विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने आगंतुको के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त कराया कि जनहितैषी जो भी सुझाव व निर्णय लिए गए है का अक्षरशः पालन समयावधि के पूर्व क्रियान्वित कर हम सब जिले की ख्याति को आगे बढ़ाने में किसी भी प्रकार की कोर कसर नही छोडेगे।

महाविद्यालयों में 26 फरवरी तक जमा होंगे दस्तावेज

विदिशा | 16-फरवरी-2021

   उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सत्र 2020-21 में सीएलसी छठवें चरण की प्रक्रिया अन्तर्गत दस्तावेज जमा करने के लिये अंतिम अवसर प्रदान करते हुए तिथि में वृद्धि की गई है। विद्यार्थियों द्वारा अब 26 फरवरी 2021 तक टीसी, माईग्रेशन एवं अन्य दस्तावेज सत्यापन उपरांत जमा कराये जा सकते हैं

उचित मूल्य दुकान अमीरगढ़ निलंबित

संबंधित कार्डधारको को गरेठा से संलग्न किया गया
विदिशा | 10-फरवरी-2021

     सिरोंज अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं दुकान आवंटन प्राधिकारी श्रीमती अंजलि शाह के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि ग्राम पठेरा के हितग्राहियों द्वारा अमीरगढ़ स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकाने से राशन ना मिलने की शिकायत की जांच सिरोंज के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से कराई गई थी जांच अधिकारी द्वारा प्रकरण के अवलोकन से प्राथमिक वनोपज समिति देवपुर द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान अमीरगढ़ द्वारा दुकान संचालन में गंभीर अनियमितताएं करना पाया गया है।
एसडीएम श्रीमती शाह ने शासकीय उचित मूल्य दुकान अमीरगढ़ को निलंबित करते हुए आगामी आदेश तक उपरोक्त दुकान के उपभोक्ताओं की सुविधा दृष्टि को ध्यानगत रखते हुए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु प्राथमिक वनोपज समिति देवपुर द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान गरेठा से संलग्न करने का आदेश जारी कर दिया है।

पेंशन प्रकरणो की समीक्षा तीन को

विदिशा | 02-फरवरी-2021

    विभिन्न शासकीय विभागो में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी जो 28 फरवरी को सेवानिवृत्त हो रहे है उन्हें सेवानिवृत्ति तिथि को ही तमाम दावो का भुगतान हो इसके लिए पेंशन प्रकरणो की समीक्षा तीन फरवरी को दोपहर तीन बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में आयोजित की गई है।
जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि 28 जनवरी तक कुल 95 अधिकारी,कर्मचारियों को पेंशन स्वीकृति प्रदाय की जानी है जिसमें से विभागो के द्वारा अब तक 50 प्रकरण स्वीकृति हेतु पेंशन कार्यालय को उपलब्ध नही कराए गए है। पेंशन कार्यालय को प्राप्त 40 प्रकरणो में से 16 प्रकरणो में पीपीओ जारी किए जा चुके है।
जिला पेंशन अधिकारी श्री श्रीवास्तव ने उन विभागो के जिलाधिकारियों को पत्र प्रेषित कर सेवानिवृत्ति होने वाले अधिकारी, कर्मचारियों की जानकारी उपलब्ध कराने का आग्रह किया है ताकि समय पर सेवानिवृत्त होने वालो का दावे आपत्तियों का निराकरण किया जा सकें।

चिट फंड कंपनियों के द्वारा की गई धोखाधडी की शिकायतो की सुनवाई प्रत्येक थाना पर 15 को

विदिशा | 15-दिसम्बर-2020

     विदिशा जिले में चिट फंड कंपनियों, सायबर फ्राड , भू-माफियाओ द्वारा जनमानस के साथ की गई धोखाधडी से संबंधित शिकायतो की सुनवाई हेतु 15 दिसम्बर मंगलवार को विशेष केम्पों का आयोजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय, नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अलावा समस्त थानो, एसडीओपी कार्यालयों में एक साथ प्रातः 11 बजे से शुरू होगा।
उप पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू ने बताया कि उक्त विशेष शिविरों में शिकायतो की सुनवाई प्रमुखता से की जाएगी। उनमें चिट फंड कंपनी, माइक्रो फायनेंस कंपनियों, आदि अन्य कंपनियों जिनमें निवेशको के साथ की गई धोखाधडी तथा बैंक खाता से धोखाधडी करके पैसो का आहरण किया जाना, मोबाइल पर ओटीपी भेजकर बैंक खातो से पैसो का आहरण या स्थानांतरण करने संबंधी शिकायतों के अलावा भूमाफिया द्वारा पैसे लेकर प्लाट मकान ना देना तथा परेशान करना व पैसे वापिस ना करना इत्यादि शिकायतो से पीड़ितो से आग्रह किया गया है कि वे नजदीक के पुलिस थाना अथवा जिले में पुलिस के वरिष्ठ कार्यालयों में 15 दिसम्बर तक प्रातः 11 बजे से सायं चार बजे तक पहुंचकर आवश्यक साक्ष्यों सहित शिकायत जरूर दर्ज कराएं ताकि धोखाधडी करने वालो के खिलाफ कानूनन प्रावधानो के तहत आवश्यक कार्यवाही की जा सकें।
आमजन कोई भी अपनी शिकायत लेकर संबंधित थाना अथवा एसडीओपी, नगरपुलिस अधीक्षक या एसपी कार्यालय विदिशा में अपनी सुविधा अनुसार पूर्व उल्लेखित तिथि व समयावधि में उपस्थित हो सकेंगे।

फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज

दस को साइकिल रैली से संदेश
विदिशा | 09-दिसम्बर-2020
      खेल और युवा कल्याण विभाग के द्वारा दिसम्बर तक फिट इंडिया कैपेन फिटनेस के लिए हर रोज आधा घंटा दें के तहत जन समुदाय को हर स्तर पर संदेश देने का कार्य किया जा रहा है। ताकि आमजन फिटनेस के कार्यो को दैनिक दिनचर्या में शामिल कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो। इसके लिए जिले में खेल ओर युवा कल्याण विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त समन्वय से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन मासांत तक किया जाएगा।
जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज की श्रृंखला के तहत गुरूवार दस दिसम्बर को साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। जिसके माध्यम से जन समुदाय को फिट रहने का संदेश दिया जाएगा। खेल विभाग के द्वारा आयोजित साइकिल रैली में सभी आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे।
खेल अधिकारी श्रीमती कुरील ने बताया कि गुरूवार को खेल स्टेडियम परिसर से प्रातः सात बजे से साइकिल रैली शुरू होगी जो नीमताल चौराहे से वापिस जिला खेल परिसर स्टेडियम पहुंचेगी। रैली में शामिल होने का सभी आयु वर्गो के प्रतिभागियों से आग्रह किया गया है।

विश्व एड्स दिवस पर एक दिसम्बर से सात दिसंबर तक आयोजित होगी जागरूकता गतिविधिया

विदिशा | 1-दिसंबर-2020

      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि एक दिसंबर  से सात दिसंबर 2020 तक विश्व एड्स दिवस का आयोजन किया जावेगा। सप्ताह अवधि में विभिन्न गतिविधियों एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से एड्स से बचाव के उपायों की जानकारी दी जाएगी वही एड्स प्रभावितों के लिए इलाज के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।

नगद इनाम की घोषणा

विदिशा | 24-नवम्बर-2020

    पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने विदिशा के थाना सिविल लाइन मेंं दर्ज अपराध का फरार आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए दस हजार रूपए नगद इनाम देने की घोषणा की है।
थाना सिविल लाइन विदिशा में दर्ज अपराध क्रमांक 301/2015 का फरार आरोपी रामनरेश सोनी पुत्र हरिशंकर सोनी उम्र 45 वर्ष निवासी गोला का कुंआ सागर हाल चांदपुर थाना रहली जिला सागर की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी में मदद करने वाले के लिए दस हजार रूपए का इनाम घोषित किया गया है सूचना देने वाला व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

’नवीन मान्यता तथा नवीनीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज’

विदिशा | 18-नवम्बर-2020
      कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल संचालकों की समस्याओं के दृष्टिगत वर्ष 2021-2022 में नवीन मान्यता तथा नवीनीकरण के लिए एमपी ऑनलाईन के मान्यता पोर्टल पर आवेदन किए जाने की अंतिम तिथि 18 नवंबर तक है।
समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मान्यता नवीनीकरण के लिए एमपी ऑनलाईन के मान्यता पोर्टल पर 18 नवंबर तक आवेदन अपलोड कराएं। वहीं 8 दिसंबर तक संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा गठित दल के द्वारा किए गए निरीक्षण उपरांत अपनी अनुशंसा सहित प्रतिवेदन संभागीय संयुक्त संचालक को भजें। इसके पश्चात 31 दिसंबर तक संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा नवीन मान्यता प्रकरणों, नवीनीकरण प्रकरणों में निर्णय लिया जाएगा।

’28 फरवरी तक रहेगी प्रथम अपील के निराकरण की अवधि’

28 फरवरी 2021 तक आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा नवीन मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण के प्रकरणों में ऑनलाईन प्राप्त प्रथम अपील के निराकरण की अवधि तथा 16 मार्च तक जिन संस्थाओं के आवेदन आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय, मप्र स्तर पर निरस्त हुए हैं, उनके द्वारा मान्यता समिति को ऑनलाईन द्वितीय अपील की अवधि रहेगी। जबकि 15 अप्रैल तक मान्यता समिति द्वारा नवीन मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण के प्रकरणों में ऑनलाईन प्राप्त द्वितीय अपील के निराकरण की अवधि तथा मान्यता प्राप्त होने के बाद मंडल द्वारा निर्धारित तिथि तक संस्था द्वारा संबद्धता शुल्क जमा किए जाने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संबद्धता दी जाएगी।

एप की मदद से घर बैंठे इलाज

विदिशा | 09-जुलाई-2020

      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा घर बैठे इलाज करवाने हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित की है। इसके लिए संबंधित को गूगल प्ले स्टोर से ई संजीवनी ओपीडी एप डाउनलोड करना होगा ताकि (डाक्टर्स ओपीडी) का घर बैठे निःशुल्क सुविधाएं सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ले सकेंगे। ई संजीवनी ओपीडी एप को डाउनलोड करने के लिए https://play.google.com/store/apps/details?id=in.hied.esanjeevaniopd    लिंक पर क्लिक करें।

भोपाल संभाग में ग्राम पंचायत भवनों को बनाया जायेगा आस्था और सामाजिक गतिविधियों का केन्द्र

संभागायुक्त श्री कियावत ने दिए निर्देश
विदिशा | 18-जून-2020

    भोपाल संभाग में सभी ग्राम पंचायत भवनों को व्यवस्थित रूप देकर क्रियाशील बनाया जायेगा। संभाग में ग्राम पंचायत भवनों को आस्था और सामाजिक गतिविधियों का केन्द्र बनाया जायेगा। इन्हें शासकीय योजनाओं व ग्रामों की गतिविधियों को संचालित करने के मंच के साथ ग्रामवासियों की सामाजिक जागरूकता, शारीरिक एवं बौद्धिक गतिविधि का केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा। संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने इस संबंध में संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को दिए हैं। ग्राम पंचायत भवनों की एकरूपता और रंग-रोगन करने के साथ साथ विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए गये हैं।
गतिविधि केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए ग्राम पंचायत भवन में एक वाचनालय/पुस्तकालय की गतिविधि भी संचालित की जाए, जिसमें 06 से 14 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिये राष्ट्रप्रेम, नैतिकता, महापुरूषों के जीवन पर आधारित कथाएं, लोककथाएं जैसे साहित्य का समावेश हो। ग्राम पंचायत के परिसर में यदि स्थान उपलब्ध हो, तो वहां कबड्डी, वॉलीबाल आदि खेलों की भी व्यवस्था और बाउंड्रीवॉल फेंसिंग होने पर बागवानी की गतिविधि भी की कराएं। ग्राम पंचायत भवन के बाहरी भाग में स्थान उपलब्ध होने पर एक चबूतरा बनवाया जाए, जहां ग्राम के सभी कार्यक्रमों तथा संगोष्ठी की गतिविधि हो सके।
जारी निर्देशों के अनुसार ग्राम पंचायत भवन में मुख्य कक्ष को मीटिंग हॉल एक कक्ष कार्यालय तथा एक अन्य कक्ष विश्राम कक्ष के रूप में विकसित किया जायेगा, ताकि ग्राम स्तर पर भ्रमण पर आने वाले शासकीय सेवक रात्रि विश्राम के लिये इस कक्ष का उपयोग कर सकें। बैठक कक्ष में महापुरूषों के चित्र लगवाए, महत्वपूर्ण जानकारी और शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के नाम आदि की जानकारी भी पंचायत भवनों की दीवारों पर उचित स्थान पर प्रदर्शित की जायेगी। टी.वी. को इस प्रकार से लगवाया जाए कि ग्रामवासी कृषि, पशुपालन व सामाजिक जागरूकता आदि से संबंधित जानकारी इस व्यवस्था के माध्यम से ले सकें।
संभाग में सभी ग्राम पंचायत भवनों के बाहरी भाग हल्के पिंक रंग में एवं भवनों के आंतरिक भाग में सफेद रंग की पुताई कराई जायेगी।  ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत का नाम प्रमुखता से भवनों के बाह्य भाग पर काले पेंट की पृष्ठभूमि पर पीले रंग से लिखवाया जाएगा।  प्रत्येक मंगलवार को प्रातः 11.00 बजे से 01.00 बजे के मध्य होने वाली जनसुनवाई की सूचना पंचायत भवन की  दीवार पर लिखवाई जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत परिसर में ध्वजारोहण के लिये फ्लैगपोस्ट स्थापित किया जाएगा। ग्राम पंचायत भवन को प्रतिदिन सुबह दस से शाम पांच बजे तक अनिवार्यतः रूप से खोला जाएगा और साफ-सुथरे शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति तथा पंखों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
इसके अलावा ग्राम पंचायत भवन में टूट-फूट, मरम्मत आदि का कार्य को  प्राथमिकता से पूर्ण करवाया जाए। ग्राम पंचायत भवन में एक निरीक्षण पुस्तिका संधारित करें जिसमें निरीक्षणकर्ता अधिकारी और अन्य कार्यों से आये शासकीय अमले द्वारा ग्राम पंचायत के रख-रखाव एवं कार्य प्रणाली पर निरीक्षण उपरांत टीप अंकित की जा सके। इन सभी निर्देशों को जमीनी स्तर पर संचालन के लिए 17 जून से 31 जुलाई 20 तक एक अभियान चलाया जायेगा।  इस अभियान में ग्राम पंचायत के कार्यों से संबंधित अन्य विभागों एवं ग्रामवासियों से ग्राम स्तर पर सुझाव भी लिये जायेंगे।

कलेक्टर द्वारा कंटेनमेंट जोन का जायजा

विदिशा | 02-जून-2020

    कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सोमवार को विदिशा तहसील के ग्राम चितौरिया में बनाए गए  कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा साथ मौजूद थे।
कलेक्टर डॉ जैन ने कंटेनमेंट जोन में पहुंचकर मापदण्डो के अनुरूप किए गए प्रबंधो का जायजा लिया। यहां उन्होंने क्षेत्र एवं वफर जोन में स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में जानकारियां प्राप्त की वही ग्राम में आने जाने के मार्ग का निर्धारण उपरांत अन्य मार्गो को अवरूद्व बनाए रखने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मेप टीम से चर्चा की तथा कंटेनमेंट जोन से निकासी एवं प्रवेश द्वार को नियंत्रित करने हेतु किए गए प्रबंधो के अलावा सेनेटाइजर दल, कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आने वाले घरो के सर्वे हेतु गठित दल के संबंध में जानकारियां प्राप्त की है।
पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने कंटेनमेंट जोनो में तैनात पुलिस अमले को सख्त हिदायत दी है कि कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति के अन्दर प्रवेश ना करें। इसी प्रकार क्षेत्र के अंदर आने जाने के मार्ग पर पंजी संधारित करने वालो से उन्होंने चर्चा की और पंजी का अवलोकन किया।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत ऑनलाईन प्रशिक्षण प्रारंभ

विदिशा | 18-फरवरी-2020

         प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत उद्यमिता विकास के तहत ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। ऑनलाईन उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के अन्तर्गत हितग्राही मोबाईल एप के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत लाभांवित हो रहे हितग्राही अपने मोबाईल पर पीएमईजीपी ई-पोर्टल के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए www.kviconline.gov.in या www.kvic.org.in तथा www.kvic.udhami.org.in तथा Play store पर जाकर “udhyami” app के माध्यम से एक्सेस कर प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण पत्र एवं मूल्यांकन पत्र पोर्टल पर प्रदर्शित होगा।

वनाधिकार अधिनियम में निरस्त दावों का गहन परीक्षण एमपी वनमित्र पोर्टल पर दर्ज करें

विदिशा | 11-फरवरी-2020
     एम.पी. वनमित्र पोर्टल वनाधिकार अधिनियम में लंबित प्रकरणों का गहन परीक्षण कर पोर्टल पर अपलोड की कार्यवाही नियत समय पर की जाये।  जिलों के संबंधित अधिकारी को पोर्टल की प्रक्रिया के संबंध में सैद्धांतिक एवं टेबलेट्स पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।
वनाधिकार समितियों के दायित्वों, दावों के परीक्षण, वन-भूमि का नक्शा बनाने तथा दावों का सत्यापन करने के संबंध में जानकारी दी गई। दावों का परीक्षण करने के संबंध में उपखण्ड स्तरीय समिति एवं जिला स्तरीय समिति के दायित्वों एवं कार्य-प्रणाली के संबंध में  डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस को बारीकियों से  अवगत कराया जा चुका है। पोर्टल के माध्यम से पुराने 16 हजार से अधिक दावे दर्ज किये जा चुके हैं। ग्राम वनाधिकार समितियों के माध्यम से इन दावों का सत्यापन कर उपखण्ड स्तरीय समितियों को भेजा गया है।  बैठक में बताया गया कि दावों के निराकरण के लिए 31 मार्च 2020 की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।  वनाधिकार अधिनियम के तहत जिले के 16 हजार निरस्त दावों का पुनः परीक्षण कर पोर्टल के माध्यम से निराकरण किया जाना है।

स्वास्थ्य शिविर आज

विदिशा | 28-जनवरी-2020

  आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश के तहत जिला मुख्यालय पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय परिसर में आज 28 जनवरी मंगलवार की प्रातः साढे दस बजे से आयोजित किया गया है। शिविर का शुभारंभ स्थानीय विधायक श्री शशांक भार्गव जी करेंगे।

पुराने मतदाता परिचय पत्र को रंगीन बनवा लें -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

विदिशा | 21-जनवरी-2020

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बी.एल. कांताराव ने गत दिवस वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुराने ब्लैक एवं व्हाइट मतदाता परिचय पत्रों को रंगीन परिचय पत्र में परिवर्तित करें। साथ ही 16 अंकों वाले मतदाता परिचय पत्र को 10 अंकों के परिचय पत्र में बदलें। रंगीन परिचय पत्र देने के लिए प्रदेश में 85 हजार 622 मतदाता शेष हैं। इनके फार्म बीएलओ के माध्यम से भरवाकर उनका डिजिटाईजेशन करायें। जिन युवाओं की आयु एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरी हो गयी है। उनसे निर्धारित प्रपत्र में आवेदन लेकर उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करायें। जिन बीएलओ तथा पर्यवेक्षकों ने मतदाता सूची के सत्यापन में अच्छा कार्य किया है। उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को सम्मानित करें।

आर्थिक सहायता जारी

विदिशा | 14-जनवरी-2020
    मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के एक प्रकरण में मृतक के परिजनों को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि के स्वीकृति आदेश जारी कर दिया गया है।
जारी आदेश में उल्लेख है कि शमशाबाद तहसील के ग्राम करमेढी में कृषि कार्यो के दौरान करंट लगने से इरफान खां की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि आवेदिका श्रीमती हलीबा वी को मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत कुल चार लाख चार हजार रूपए की राशि स्वीकृति का आदेश जारी कर दिया है जिसमें चार हजार रूपए अन्त्येष्टि अनुदान भी शामिल है।

परीक्षा केन्द्रों पर चिकित्सक मौजूद रहेंगे

विदिशा | 07-जनवरी-2020
    मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 का आयोजन 12 जनवरी को विदिशा जिला मुख्यालय के सात केन्द्रों पर एक साथ किया गया है। दो सत्रों में आयोजित होने वाली उपरोक्त परीक्षा केन्द्रों पर मेडीकल किट सहित डाक्टरों की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी।
प्रभारी कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे को ततसंबंध में आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुपालन में परीक्षा केन्द्रों 12 जनवरी की प्रातः आठ बजे से परीक्षा समाप्ति तक मेडीकल किट सहित डॉक्टर व एम्बुलेंस उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।

नारी शक्ति पुरस्कार-2019 के लिये आवेदन आमंत्रित

विदिशा | 28-दिसम्बर-2019
महिला सशक्तिकरण हेतु उल्लेखनीय कार्यों के सम्मान के लिये राष्ट्रीय नारी शक्ति पुरस्कार-2019 (करूणा, क्षमता, साहस) के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नामांकन कराया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा ऐसे व्यक्ति, समूह, संगठन एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। इस संबंध में वेबसाइट www.narishaktipuraskar.wcd.gov.in  पर विस्तृत जानकारी देखी जा सकती है।

शक्तिशाली मध्यप्रदेश के लिए रखें बड़ी सोच “ब्लॉग”

विदिशा | 17-दिसम्बर-2019

·    कमल नाथ
    एक साल बीत गया। सरकार की स्थिरता के सम्बन्ध में  तमाम अटकलों  का अंत हो गया है। मैंने बार-बार दोहराया   कि जब से हमारी सरकार सत्ता में आई है, यह सरकार लोगों की आकांक्षाओं और उम्मीदों का प्रतिबिंब है। लोग चाहते थे कि उनकी पसंद का एजेंडा लागू हो, न कि उन पर कोई एजेंडा थोपा जाए। लोगों के फैसले का सम्मान स्वस्थ रूप से किया जाना चाहिए। यदि हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं, तो हमें लोगों की  पसंद और उनके विवेक  का सम्मान करना चाहिए।
मैंने मध्य प्रदेश को अपार अवसरों और संभावनाओं के प्रदेश के रूप में देखा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, मध्य प्रदेश के लोगों ने जो पाया उससे कहीं ज्यादा बेहतर के हक़दार है। मुझे लगता है कि विकास की प्रक्रियाओं का विश्लेषण करते समय अच्छे और बुरे समय बिंदुओं की परस्पर तुलना करना उचित और तार्किक नहीं होगा क्योंकि हर समय बिंदु पर प्राथमिकताएँ बदलती रहती हैं।  नए-नए परिदृश्य उभरते  हैं और नए रास्ते खुलते जाते हैं। नए क्षेत्र खुलते हैं। इसलिए अंधेरे को कोसने  से अच्छा   रोशनी करना बेहतर है। अतीत को कोसने की अपेक्षा भविष्य की ओर आगे देखना बेहतर है। हमें नए क्षितिजों  पर ध्यान लगाना  होगा।
हमारे सभी फैसले लोगों की अपेक्षाओं पर आधारित हैं। हमने अब तक अनसुने लोगों को भी सुना और एक नई शुरुआत की। मध्य प्रदेश अब एक बहुप्रतीक्षित आर्थिक गतिशीलता के लिए तैयार है। लोग उत्तरदायी और जवाबदेह शासन चाहते हैं। उनकी समस्याओं को संवेदनशील तरीके से हल किया जाना चाहिए। उनके वैधानिक अधिकारों और सहूलियतों का ध्यान रखा जाना चाहिए। वे एक प्रभावी और  सक्षम सेवा प्रदाय तंत्र की अपेक्षा करते हैं। हमने बहुत कम समय में जो किया है वह सबके सामने है। मैं मानता हूँ कि पारदर्शिता सुशासन की आत्मा है। लोगों को यह जानने का पूरा अधिकार है कि सरकार उनके लिए क्या कर रही है।

गौ-शालाओं हेतु दिए जा रहे दान की जानकारी वेबसाइट पर

विदिशा | 25-अक्तूबर-2019

 विदिशा जिले में संचालित गौ-शालाओं के लिए दानदाताओं द्वारा दान दिया जा रहा है। ततसंबंध में दानदाताओं की जानकारियां वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी कि जानकारी देते हुए पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री एससी वर्मा ने बताया कि ततसंबंध में मध्यप्रदेश गौ संवर्धन एवं गोपालन बोर्ड भोपाल द्वारा एक वेबसाइट तैयार की गई है।
दानदाता अपना दान गौशालाओं के लिए उक्त वेबसाइटसे कर सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए पशु चिकित्सा सेवा विभाग के उप संचालक कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07592-232573 पर कार्यालयीन दिवसों अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

खेल सुविधाओं से खिलाड़ियों ने जिले का गौरव बढ़ाया (खुशियों की दास्तां)

विदिशा | 22-अक्तूबर-2019

विदिशा के खेल परिसर स्टेडियम में प्रशिक्षकों द्वारा दिए जाने वाले मार्गदर्शन एवं खिलाड़ियों को शासन स्तर द्वारा मुहैया कराई जाने वाली खेली सुविधाओं का लाभ लेकर लगातार अभ्यास करते रहने पर जिले के खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में जिले को गौरवान्वित किया है।
महाविद्यालयीन कन्या छात्रावास की छात्राओं ने भोपाल में रिलायंस फाउण्डेशन यूथ स्पोर्टस स्टेट रनिंग में प्रथम हासिल कर पच्चीस हजार रूपए का चैक व मैडल ट्राफी हासिल की है। आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावास में रही रही बीएससी फायनल की सीमा अहिरवार, बीए फायनल की पूजा अहिरवार और बीएससी सेकेण्डरी की छात्रा मालती अहिरवार ने भोपाल में आयोजित प्रतियोगिता में शामिल होकर विभाग ही नही वरन जिले को गौरवान्वित किया है। छात्राओं का कहना है कि लगातार मेहनत करने और कुशल मार्गदर्शन के साथ-साथ खेल विभाग के माध्यम से दी गई गई सुविधाओं ने हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है।

उर्दू अकादमी द्वारा सेमिनार के लिये शोध-पत्र आमंत्रित

विदिशा | 15-अक्तूबर-2019

मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार की थीम उर्दू नज़्म और ग़ज़ल-माली हाल और मुस्तकबिल है। अकादमी द्वारा शोधार्थियों से थीम आधारित शोध-पत्र आमंत्रित किये गये हैं।
अकादमी की विशेष समिति द्वारा चयनित शोध-पत्रों का प्रकाशन किया जायेगा। शोधकर्ताओं को सेमिनार में शोध-पत्र पढ़ने के लिये आमंत्रित किया जायेगा। थीम में ग़ज़ल और नज़्म का सूरते हाल, अदब के रंग, जराए तरसील (अखबरात, रेडियो, टी.व्ही. और न्यूज मीडिया) में मक़ाम और मुस्तक़बिल शामिल हैं।
शोधार्थियों द्वारा टाइप किये हुए शोध-पत्र (सॉफ्ट कॉपी के साथ) मुल्ला रमूज़ी संस्कृति भवन, बाणगंगा रोड, भोपाल को भेजे जा सकते हैं। अकादमी का ई-मेल एड्रेस mpurduacademy1976/gmail.com है। अन्य किसी भी जानकारी के लिये अकादमी के टेलीफोन नम्बर 0755-2551691 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आंगनबाड़ी स्तर पर पोषण पाठशाला जागरूकता कार्यक्रम

विदिशा | 01 अक्टूबर -2019

राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत आज मुखर्जीनगर में संचालित आंगनबाडी केन्द्र पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वही बालिकाओं एवं गर्भवती माताओं के हीमोग्लोबिन का भी परीक्षण किया गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने कुपोषण से कैसे निजात मिले पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि चिन्हित बच्चों एवं माताओं के लिए सुपोषण हेतु जो विशेष आहार आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से प्रदाय किया जा रहा है का सेवन जरूर करें। वही प्रदाय की गई आवश्यक दवाईयां हीमोग्लोबिन बढाने के साथ-साथ स्वस्थ्यवर्धक रहने में मददगार है।
आंगनबाडी केन्द्र पर पोषक थाली एवं बालिकाओं के मध्य क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कृत किया गया है। कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह, सुपरवाईजर बबीता सिंह, श्री संजय बिटौलिया, प्रज्ञा पटेल, सुनीता सनखेरे, आंगनबाडी कार्यकर्ता रानी जाटव, रानी सोनी, श्वेता सोनी के अलावा वार्ड की महिलाएं व बालिकाएं मौजूद थी।

सिंगल यूज पालिथीन का उपयोग कम करे – कर्नल जे पी यादव

विदिशा | 24-सितम्बर-2019

14 मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी विदिशा के एस ए टी आई मे केम्प के तीसरे दिन योग और पीटी के साथ 70 कैडेट्स को सुखी सेवनिया फायरिंग रेंज पर फायरिंग कराई गईद्य फायर फाइटिंग टीम विदिशा द्वारा कैडेट्स को आग से लड़ने के तरीके ए आग बुझाने के तरीके एवं फायर फाइटिंग ऑफिसर मनजीत सिंह और उनके सहयोगी मनीष सैनी केतन सिंह द्वारा बताया गया।
कैंप कमांडेंट कर्नल जे पी यादव द्वारा आज ओपनिंग एड्रेस दिया गया जिसमें उन्होंने कैडेटों को प्रेरित करते हुए कहा कैंप में आने का उद्देश्य आप समय पर उठे प्रतिदिन योग करें और समय पर अपना कार्य करें देश में इस समय स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है स्वच्छता में आप अपने छोटी-छोटी एक्टिविटी से स्वक्छ्ता मे अपना योगदान दे सकते है। जैसे सिंगल यूज वले प्लास्टिक का उपयोग कम करे और उसे बंद करने का प्रयास करे ।

आंगनवाड़ी पहुंचकर बच्चों से रू-ब-रू हुए

मास्टर साक्षी के इलाज की व्यवस्था हुई

विदिशा | 17-सितम्बर-2019

सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री जेएन कंसोटिया ने आज ग्राम अटारीखेजडा की मॉडल आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 152 में अचानक पहुंचकर आंगनबाडी केन्द्र के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी प्राप्त की।
प्रभारी सचिव श्री कंसोटिया ने आंगनबाडी केन्द्र में मौजूद महिलाओं एवं उनके बच्चों से संवाद स्थापित कर आंगनबाडी केन्द्र की उपयोगिता एवं महत्वता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। आंगनबाडी कार्यकर्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत चालीस हितग्राहियों को एक-एक लाख रूपए राशि के प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है। आंगनबाडी केन्द्र में दर्ज रही सात बच्चियो के द्वारा कक्षा छटवी में प्रवेश लेने पर उन्हें क्रमशः दो-दो हजार रूपए की छात्रवृत्ति प्रदाय की गई है वही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत बीस हितग्राहियों को प्रथम प्रसव उपरांत पांच-पांच हजार रूपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई है।
प्रभारी सचिव श्री कंसोटिया ने आंगनबाडी केन्द्र में एक दुबली पतली बच्ची को देखने पर उसके संबंध में जानकारी ली, तब उन्हें ज्ञात हुआ कि राजकुमार पत्नि रूबी की तीन साल छह माह की बच्ची साक्षी एनआरसी में भर्ती रही जब तक अनुपातिक रूप से वजन सही हो गया था छुट्टी होने के बाद पुनः वजन में गिरावट आने लगी है। प्रभारी सचिव ने मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि बच्ची के इलाज की समुचित प्रबंध किए जाएं और स्वास्थ्य परीक्षण कर इस बात का भी पता लगाया जाए कि कही बच्ची के हृदय में छेद अथवा क्षय रोग से पीड़ित तो नही है। उन्होंने मौके पर मौजूद साक्षी की मां श्रीमती रूबी को समझाईंश देते हुए बताया कि समय पर इलाज शुरू हो जाने से अब हर प्रकार की बीमारी से निजात मिल सकती है।

जिले में 1189.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा | 06-सितम्बर-2019

विदिशा जिले में अब तक 1189.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 762.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।
जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर गुरूवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि पांच अगस्त की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 18.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।
पांच सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 22 मिमी, बासौदा में 24.8 मिमी, सिरोंज में दो मिमी, लटेरी में 14 मिमी, ग्यारसपुर मे 39 मिमी, गुलाबगंज में 23 मिमी, नटेरन में 26 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि कुरवाई में वर्षा नगण्य रही।

कलेक्टर द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

विदिशा | 31-अगस्त-2019

विदिशा नगर में गतरात्रि हुई अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने पहुंचकर स्वंय जायजा लिया और पीड़ितों को ढांढस बांधते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से परेशान नही होने दिया जाएगा। क्षति का शीघ्र सर्वे कर नियमानुसार राहत राशि पीड़ितों को उपलब्ध कराई जाएगी। सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र बंटीनगर का कलेक्टर ने शाम को भी पहुंचकर जायजा लिया और पीड़ितों से चर्चा की।
कलेक्टर श्री सिंह ने अपने चैम्ब में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक अपने चेम्बर में आहूत की जिसमें अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति भी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री सिंह ने विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए उन्हें निर्देश दिए है कि समय सीमा का विशेष ध्यान रखते हुए कार्य सम्पादित किए जाएं जिसमें मानवीयता को ध्यानगत रखते हुए कार्य किए जाएं।
अतिवृष्टि से प्रभावित व्यक्तियों के लिए सेन्टमेरी स्कूल में ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है इसके लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी को रजाई, गद्दे, पेयजल, खाने की व्यवस्था के अलावा जिन वार्ड, बस्तियों में पानी का भराव अधिक हुआ है वहां गंदा पानी को निकलवाकर वहां की साफ सफाई, नालो की सफाई, मच्छरों आदि से बचाव के लिए दवाई का छिड़काव करने के तथा निकाय क्षेत्र की रोड़ो की मरम्मत कार्य शीघ्रतिशीघ्र कराने निर्देश दिए गए है तथा जिला आपूर्ति अधिकारी को प्रभावित व्यक्तियों की मांग अनुरूप आवश्यक खाद्यान्न की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया गया है।
तहसीलदार नगरीय क्षेत्र विदिशा को प्रभावित क्षेत्रो में राजस्व एवं नगरपालिका के कर्मचारियों का दल गठित कर सर्वे कराकर क्षति का आंकलन कर प्रभावित व्यक्तियों को राहत राशि वितरित करने की कार्यवाही क्रियान्वित करने हेतु निर्देश दिए गए है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रभावित क्षेत्रों में हेल्थ केम्प आयोजित करने के तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को विभाग द्वारा संधारित रोड एवं मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक को नगर की समस्त डीपी एवं खम्बों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है ताकि नगर में निर्वाध रूप से बिजली की आपूर्ति बनी रहें।

 

साफ सफाई एवं गौशाला की व्यवस्था का जायजा 

विदिशा | 23-अगस्त-2019

  विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने आज विदिशा नगर के विभिन्न वार्डो में भ्रमण कर निकाय अमले द्वारा सम्पादित किए जा रहे कार्यो खासकर साफ सफाई का जायजा लिया।
एसडीएम श्री प्रजापति ने कृष्ण गोपाल गौशाला का भी औचक निरीक्षण किया तथा व्यवस्थापक व अन्य से परिसंवाद कर उनकी समस्याओं से अवगत हुए और शीघ्र ही निराकरण कराए जाने का आश्वासन उनके द्वारा दिया गया है।
मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि एसडीएम श्री प्रजापति के द्वारा आज विदिशा शहर के गैरेज वर्कशॉप एवं वार्ड क्रमांक एक, दो, तीन, पांच, नौ, 11,15,16,17 में पहुंचकर क्रियान्वित साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। वही निकाय अमले के द्वारा संधारित पंजी का भी अवलोकन उनके द्वारा किया गया है इस मौके पर दरोगा और मेट को साफ सफाई हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए है।

गरीब हितग्राहियों को गैस कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराएं जाएंगे 

विदिशा | 09-अगस्त-2019

 प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत सौ दिवसीय कार्य योजना के तहत जिले के शेष समस्त गरीब 67 हजार हितग्राहियों को दस सितम्बर तक शत प्रतिशत गैस कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में पांच-पांच एलपीजी पंचायतों का आयोजन कर योजना के तहत हितग्राहियो को गैस कनेक्शन प्रदाय करने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायत सचिवों को क्षेत्रांतर्गत नियत समय में कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देश जारी किए गए है।
जिले के हितग्राहियों से योजनांतर्गत आग्रह किया गया है कि जानकारी एवं आवेदन के संबंध में क्षेत्र के नोडल अधिकारियों (पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारियों) से सम्पर्क कर अपना केबायसी फार्म जमा कराकर योजना का लाभ प्राप्त करें। ततसंबंध में गैस ऐजेन्सियों को भी दिशा निर्देश प्रसारित किए गए है। उन्हें आवश्यक दस्तावेंज सहित फार्म जमा कराए जाने पर अविलम्ब गैस कनेक्शन योजना के तहत प्रदाय करने हेतु निर्देशित किया गया है।

अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित 

विदिशा | 30-जुलाई-2019

शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए अल्प संख्यक समुदाय (मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, जैन एवं पारसी) के छात्र-छात्राओं के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनांतर्गत कक्षा 11 एवं 12, आईटीआई डिप्लोमा, बीएड, एमफिल, पीएचडी, स्नातक, स्नातकोत्तर (तकनीकि एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों को छोडकर) में अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिये दिनांक 31 अक्टूबर तक तथा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनांतर्गत कक्षा 1 से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण के विद्यार्थियों के लिये दिनांक 15 अक्टूबर  तक ऑनलाईन आमंत्रित किये जा रहे है।
शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं से कहा है कि वे NationalScholarsip Portal (NSP) URL-www.scholarsips.gov.in लिंक पर जाकर निर्धारित समयावधि में नियमानुसार एवं पात्रतानुसार ऑनलाईन आवेदन कर प्राप्त प्रिंट ऑउट के साथ समस्त आवश्यक दस्तातवेज संलग्न कर अपनी अध्ययनरत संस्था में प्रस्तुत करे।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना तहत आवेदन आमंत्रित 

विदिशा | 26-जुलाई-2019

मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से संचालित एवं जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास मर्यादित के द्वारा क्रियान्वित मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत ऐसे कृषकबंधु जो अनुसूचित जाति वर्ग के है उनके बच्चों शिक्षित बच्चों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु बैंको के माध्यम से वित्त पोषण किया जाएगा। इस हेतु ऑन लाइन आमंत्रित किए गए है। उपरोक्त प्रक्रिया लक्ष्य पूर्ण होने तक सतत क्रियान्वित की जाएगी।
जिला अन्त्यावसायी के सीईओ श्री केएल लड़िया ने बताया कि एमपी ऑन लाइन से आवेदन करने का शुल्क शासन द्वारा 130.50 पैसे शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदक कृषक अनुसूचित जाति वर्ग का होना चाहिए इसके अलावा जिले का मूल निवासी, न्यूनतम दसवीं उत्तीर्ण आयु 18 से 40, आय सीमा का कोई बंधन नहीं। किसी भी राष्ट्रीयकृत एवं सहकारी बैंक तथा वित्त संस्था का चूककर्ता, बकायादार नही होना चाहिए। एक ही बार योजना का लाभ प्रदाय किया जाएगा।