Wednesday, December 11News That Matters

शाजापुर

Share

बिजली लाइनों के आसपास न करें आतिशबाजी- ऊर्जा मंत्री श्री सिंह

शाजापुर | 22-अक्तूबर-2019

ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि दीपावली के पर्व पर विद्युत लाइन के आसपास आतिशबाजी नहीं करें। उन्होंने कहा है कि पटाखे सुरक्षित स्थान पर फोड़ें। पटाखा व्यवसायी बिजली लाइन और ट्रांसफार्मर के आसपास दुकान नहीं लगायें।
विद्युत वितरण कम्पनी ने कहा है कि घरों में प्रकाशीय साज-सज्जा बिजली कनेक्शन में स्वीकृत भार के अनुसार ही करें। व्यवसाइयों से नियमानुसार अस्थाई दुकानों के लिये अस्थाई कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें। कम्पनी ने मैदानी अमले और सतर्कता विंग को सघन जाँच अभियान चलाकर बिजली चोरी पर कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

हॉकी खिलाड़ियों की अकस्मात मृत्यु से हॉकी जगत को अपूर्णीय क्षति

शाजापुर | 15-अक्तूबर-2019

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश के राष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ियों की सड़क दुर्घटना में अकस्मात मृत्यु होने पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। श्री कमल नाथ ने शोक संदेश में कहा कि इन खिलाड़ियों की मृत्यु से प्रदेश के हॉकी जगत को अपूर्णीय क्षति हुई है।
श्री कमल नाथ ने कहा कि होनहार खिलाड़ी श्री शाहनवाज खान, श्री आदर्श हरदुआ, श्री आशीष लाल और श्री अनिकेत की दु:खद मृत्यु से उन्हें गहरा आघात पहुँचा है। उन्होंने कहा कि ये सभी खिलाड़ी मध्यप्रदेश का गौरव थे। इनसे न केवल प्रदेश को बल्कि पूरे देश को बड़ी आशाएँ थीं। श्री कमल नाथ ने कहा कि इनके दु:खद निधन से हमने उभरते हुए प्रतिभावान खिलाड़ियों को खो दिया है। पूरा हॉकी जगत सदैव इनकी कमी महसूस करेगा।
मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत खिलाड़ियों की आत्मा को शांति प्रदान करने और उनके परिवारजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए उन्हें बेहतर से बेहतर इलाज उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

प्रिंटिंग प्रेस से दीपक के जीवन में आई खुशहाली “खुशियों की दास्तां”

शाजापुर | 01 अक्टूबर -2019

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से लगाई गई प्रिन्टिंग प्रेस से शाजापुर के दीपक माहेश्वरी के जीवन में खुशहाली आई है।
स्नातक दीपक का शुरू से ही कुछ नया करने का सपना था, इसके लिए उसने स्वरोजगार के रास्ते को चुना। उसने प्रिटिंग प्रेस उद्योग के लिए स्थानीय जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग के कार्यालय में संपर्क किया। विभाग द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत प्रकरण तैयार कर पंजाब नेशनल बैंक की शाजापुर शाखा को प्रेषित किया गया। बैंक द्वारा स्थाई पूंजी के रूप में 20.50 लाख रूपये तथा कार्यशील पूजी के रूप में 18.10 लाख रूपये इस प्रकार कुल 38.60 लाख रूपये का वित्त पोषण किया गया।
विगत 17 फरवरी 2017 को दीपक के उद्योग की स्थापना हुई और उत्पादन की शुरूआत हुई। दीपक ने अपने संस्थान का नाम रायल पेपर हाउस रखा। दीपक आज अपने उद्योग से लगभग 48 हजार रूपये प्रतिमाह की कमाई कर रहे है। इससे दीपक का जीवन खुशहाल हुआ। दीपक अपने परिवार एवं बच्चों का बेहतर पालन पोषण कर रहा है। दीपक प्रतिमाह अपने ऋण की किश्त की भी बैंक को चुका रहे हैं।

ग्राम खड़ी में पेयजल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन

शाजापुर | 24-सितम्बर-2019

कार्यपालन यंत्री लोक स्वाथ्य यांत्रिकी श्री विजय सिंह चौहान ने बताया कि ग्राम खड़ी में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अमले द्वारा नलकूपों का क्लोरीनेशन किया गया और बच्चों को स्वच्छ पेयजल के ही उपयोग करने के लिए जागरूक भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षा से प्रभावित पेयजल स्त्रोतों को सुरक्षित रखने के लिए क्लोरीनेशन का कार्य किया जा रहा है। साथ ही विभागीय मैदानी अमला ग्रामीणों को सुरक्षित पेयजल के उपयोग के लिए जागरूक भी कर रहा हैं। साथ ही ग्रामीणों को सोडियम हाइपोक्लोराइड (क्लिनवेट) का वितरण कर उपयोग की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा पानी की जांच के लिए टेस्ट किट भी ग्रामों को प्रदान कर इससे जल गुणवत्ता परीक्षण करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

विधिक साक्षरता शिविर संपन्न

शाजापुर | 17-सितम्बर-2019

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शाजापुर जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में आज मॉ. उमिया ज्ञानपीठ हायर सेकेण्डरी विद्यालय दुपाड़ा रोड़ शाजापुर में नालसा (बच्चों की तस्करी के संबंध में) विषय पर विधिक साक्षरता शिविर संपन्न हुआ।
शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री एस.एस. गुर्जर ने छात्राओं को संबोधित करते हुए विधि की जानकारी दी तथा उन्हें जागरूक बनने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बच्चों की तस्करी एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या है। बच्चों की तस्करी अधिकांशतः यौन शोषण, बलात श्रम, शारीरिक अंगों को निकालने जैसे अपराधों को घटित करने के लिए की जाती है।
श्री गुर्जर द्वारा शिविर में उपस्थित छात्राओं द्वारा अपने कानूनी समस्याओं से संबंधित पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दिये गये एवं समस्याओं और जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर अधिवक्ता श्री इन्दरसिंह गामी, विद्यालय के प्राचार्य श्री राधेश्याम गोठी, समिति के अध्यक्षत श्री मानसिंह गोठी, उपाध्यक्ष श्री रामप्रसाद कटारिया, सचिव श्री अशोक पाटीदार, सदस्य श्री जितेन्द्र गोठी, संस्था के अनेक शिक्षकगण सहित छात्राएं भी उपस्थित थी।

अनुकंपा शिविर में 7 आवेदन प्राप्त

शाजापुर | 06-सितम्बर-2019

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी शाजापुर द्वारा आज अनुकंपा नियुक्ति शिविर आयोजित किया गया था, जिसमें कुल सात आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में सुनवाई अधीक्षण यंत्री श्री ए.एच. शेख ने करते हुए आवेदको से कहा कि जिन्हें निर्धारित शैक्षणिक अर्हता पूर्ण करने के लिए पूर्व में तीन वर्ष का समय दिया गया था। किन्तु निर्धारित अवधी में शैक्षणिक अर्हता पूरी न किए जाने पर एक वर्ष का अतिरिक्त समय प्रदान करने के संबंध में आवेदको से आवेदन प्राप्त किए गए। आवेदनों पर क्षेत्रीय चयन समिति उज्जैन द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

31 अगस्त को निर्धारित से अतिरिक्त समय तक खुलेंगे केश काउन्टर

शाजापुर | 31-अगस्त-2019

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा गैर घरेलू एवं इंडस्ट्रियल पॉवर के बकाया राशि वसूली के सघन प्रयास किये जा रहे हैं। सभी मैदानी अधिकारियों को बकाया राशि की वसूली के निर्देश दिये गये हैं।
कंपनी ने बकायादारों पर प्रभावी डिस्कनेक्शन की कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। यह भी निर्देश दिये गये हैं कि काटे गये कनेक्शनों की रात्रि में चेकिंग की जाए ताकि बकायादार उपभोक्ता अवैध रूप से बिजली का उपयोग न करें। यदि कोई उपभोक्ता ऐसा करता पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध बिजली अधिनियम-2003 की धारा 138 का प्रकरण बनाया जाए। कंपनी ने अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि टीम भावना से कार्य कर लक्ष्य की प्राप्ति करें।
कंपनी ने बकायादार बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि बिजली कनेक्शन विच्छेदन की अप्रिय कार्यवाही से बचने के लिए विद्युत बिलों का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करें। कम्पनी ने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहर संभागों और संचारण-संधारण संभागों में राजस्व संग्रहण के लिए केश काउन्टर 31 अगस्त को निर्धारित समय से अतिरिक्त समय तक खोलने की व्यवस्था करें।
कंपनी के द्वारा बकायादारों के विरूद्ध बड़े स्तर पर बिजली कनेक्शन विच्छेदन की कार्यवाही में “आपरेशन एवं मेंटेनेंस“ अमले के साथ “विजिलेंस“ को भी जोड़ा है। बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध किया गया है कि बिजली वितरण कंपनी के कार्मिकों द्वारा बिजली बिल के भुगतान की रसीद मांगे जाने पर उन्हें रसीद अवश्य दिखाएं, जिससे बिजली उपभोक्ताओं को अनावश्यक असुविधा न हो।

जनसुनवाई में 125 आवेदन प्राप्त

शाजापुर | 27-अगस्त-2019

 मुख्यमंत्री जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय पर आज सम्पन्न हुई जनसुनवाई में 125 आवेदको ने विभिन्न समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए। जनसुनवाई अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय ने की। इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
जनसुनवाई में मुख्य रूप से छापरी के महेश पिता रामकिशन ने कच्चा मकान बारिश के कारण गिर जाने से मुआवजा राशि प्रदान करने, दौरापुर के नग्गा पिता छीता ने ऋण पुस्तिका में से नाम अलग करने, मीरपुरा के कृषको ने सोयाबीन की फसल में अफलन/बांझपन होने पर सर्वे कराकर मुआवजा राशि प्रदान करने, गाडराखेड़ी के सीताराम पिता रतनलाल ने सड़क दुर्घटना में पैर फैक्चर होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करने, झोंकर के इरफान पिता इशाक खां ने गरीबी रेखा की सूची में नाम दर्ज कराने, खोकराकलां तहसील कालापीपल की सन्नो बी पति मकबूल ने भारी बारिश के कारण मकान गिर जाने से मुआवजा राशि प्रदान करने, शाजापुर वार्ड क्रमांक 10 के अलीम मंसूरी ने ट्रायसिकल प्रदान करने, अरनियाकलां के ग्रामिणों ने शुजालपुर से आष्टा रोड में पुलिया निर्माण कराने, शाजापुर वार्ड क्रमांक 14 के सलीम खॉ पिता सईद खॉ ने पुत्री के ईलाज हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने एवं डुंगरगांव की कमलाबाई पति स्व. नारायण लाल ने बारिश के कारण मकान व सोयाबीन की फसल नष्ट होने से आर्थिक सहायता प्रदान करने सहित अन्य आवेदकों द्वारा विभिन्न प्रकार की शिकायतों एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन दिए।

स्वतंत्रता दिवस पर सांपखेड़ा में विद्यार्थियों के साथ मध्यान्ह भोज

शाजापुर | 16-अगस्त-2019

 स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ग्राम सांपखेड़ा के शासकीय प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ जिला पंचायत सीईओ श्रीमती शिवानी वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री कालूराम कुण्डला, ग्राम के सरपंच प्रतिनिधि श्री ईश्वरसिंह गुर्जर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री यू.यू. भिड़े, डीपीसी श्री राजेन्द्र शिप्रे, बीआरसी डॉ. नौशाद अहमद कुरैशी तथा अन्य अतिथियों एवं पालकों ने विशेष मध्यान्ह भोजन ग्रहण किया।

 

9 अगस्त को आदिवासी दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित 

शाजापुर | 06-अगस्त-2019

 राज्य शासन ने शुक्रवार 9 अगस्त 2019 को आदिवासी दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित किया है। पूर्व में 9 अगस्त को अधिसूचना जारी कर ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया था।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा-प्रीमियम काटने की अंतिम तिथ‍ि 31 जुलाई 2019

शाजापुर | 26-जुलाई-2019

खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए शाजापुर जिले हेतु बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड कंपनी का चयन किया गया है।
किसान कल्याण तथा कृषि विकास उप संचालक श्री आर.पी.एस. नायक ने बताया कि खरीफ 2019 में कृषकों का प्रीमियम काटकर फसल बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019 है। श्री नायक ने शाजापुर एवं शुजालपुर के अनुविभागीय कृषि अधिकारियों एवं सभी विकासखण्डों के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों से कहा है कि बैंकों, लोक सेवा केन्द्रों, अधिकृत बीमा एजेंटों  के माध्यम से अऋणी किसानों को फसल बीमा कराने 31 जुलाई तक प्रीमियम जमा कराने हेतु प्रेरित करें। साथ ऋणी कृषकों के बीमा प्रिमियम की राशि 31 जुलाई तक अनिवार्य रूप से काट कर बीमा कराया जाना है।  खरीफ 2019 में सभी फसलों हेतु स्केल आफ फायनेंस के 75 प्रतिशत राशि का 2 प्रतिशत एवं रबी फसलों हेतु  1.5 प्रतिशत या वास्तविक दर जो भी कम हो, कृषक अंश की प्रीमियम जमा कर फसल बीमा कराया जा सकता है।

रामेश्वरम-मदुरई यात्रा के लिए 24 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित

शाजापुर | 23-जुलाई-2019

 मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत 27 जुलाई से 2 अगस्त 2019 तक रामेश्वरम-मदुरई की तीर्थ यात्रा के लिए जिले को 50 तीर्थ यात्रियों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इस यात्रा पर जाने के इच्छुक तीर्थ यात्री 24 जुलाई 2019 तक संबंधित जनपद कार्यालय या मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दो प्रतियो में जमा कर सकते हैं।
देवस्थान शाखा प्रभारी अधिकारी ने बताया कि इस यात्रा हेतु आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी एवं 60 वर्ष की आयु पूर्ण होना आवश्यक है (महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छूट)। यात्रा हेतु आवेदक शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो और किसी संक्रामक रोग यथा टी.बी., कांजेस्टिव, कार्डियक, श्वास में अवरोध संबंधी बीमारी, अपर्याप्तता, मानसिक व्याधि, संक्रामक व कुष्ठ रोग आदि से ग्रसित न हो। यात्री आय करदाता नहीं होना चाहिये एवं आवेदक के पास शाजापुर जिले का मूल निवासी संबंधी वोटर आईडी या आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक द्वारा पूर्व वर्षों में कोई यात्रा न की गई हो।
यदि यह पाया गया आवेदन-पत्र में आवेदक यात्री ने असत्य जानकारी देकर तथ्यों को छुपाकर आवेदन किया है तो उसे किसी भी समय योजना के लाभों से वंचित कर यात्रा व्यय की वसूली कर विधिक कार्यवाही की जायेगी।

13 जुलाई को होने वाली नेशनल लोक अदालत में विद्युत प्रकरण पर दी जायेगी छूट 

शाजापुर | 12-जुलाई-2019

  राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2019 में दो महिने में एक बार संपूर्ण देश सहित म.प्र. के समस्त जिला एवं तहसील न्यायालय में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। उक्त संबंध में जिला शाजापुर में दूसरी नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 जुलाई 2019 (शनिवार) को किया जा रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम 2003 की धारा -135, 138 एवं 126 के अन्तर्गत लंबित प्रकरणों में निम्नदाब श्रेणी के घरेलू समस्त कृषि 5 किलोवॉट तक गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को नियमानुसार छुट दी जाएगी।
प्रीलिटिगेशन प्रकरण (पूर्व मुकदमेबाजी)- विद्युत कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व कि राषि पर 40 प्रतिशत एवं आंकलित राषि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पष्चात् प्रत्येक छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत छूट दी जायेगी।
लिटिगेशन- विद्युत कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि में 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राषि पर 100 प्रतिषत छूट दी जायेगी।
ऐसे उपभोक्ता जो नेशनल लोक अदालत के माध्यम से अपने प्रकरण का निराकरण करावांएगे उनका न्यायालय में लंबित अपराधिक प्रकरण (लिटिगेशन) एवं गैर लंबित प्रकरण (प्रिलिटिगेशन) को पूर्ण रूप से समाप्त कर दिया जाएगा। समझौता के माध्यम से छूट हेतु अन्य शर्ते/जानकारी विद्युत वितरण केन्द्र कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

कॉलेज चलो अभियान जारी 

शाजापुर | 07-जून-2019   उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों/समस्त शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में प्रथम-वर्ष में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया एवं समय-सारणी जारी की जा चूकी है। महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु आवश्यक प्रपत्रों एवं दिशानिर्देशों की जानकारी विद्यार्थियों एवं पालकों तक पहुचाने के लिए कॉलेज चलो अभियान चलाया जा रहा है।
जिला नोडल प्राचार्य डॉ. एस.के. मेहता ने बताया कि कॉलेज चलो अभियान के तहत जिले के शासकीय एवं निजी विद्यालयों के प्राचार्यों से संपर्क किया जा रहा है। साथ ही महाविद्यालयों में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं पाठ्यक्रमों की जानकारी भी दी जा रही है। छुट्टियॉ मनाने बाहर गये छात्र-छात्राओं के मोबाईल पर प्रवेश प्रक्रिया एवं समय सारणी को स्कूल प्रबंधन एवं अध्यापको के माध्यम से सूचना एवं वाटसएप के माध्यम से भी प्रसारित किया गया।
प्रवेश केवल ऑनलाई प्रक्रिया के द्वारा ही होगा जिसके अंतर्गत प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदकों को ई-प्रवेश पोर्टल www.epravesh.mponline.gov.in पर जाकर प्रवेश पंजीयन करना होगा तदुपरांत ऑनलाईन पंजीयन आवेदन के साथ समस्त दस्तावेजों की प्रतिलिपियॉं लगाकर किसी भी शासकीय महाविद्यालय में जाकर दस्तावेजों का ऑनलाईन सत्यापन कराना होगा। सत्यापन अनिवार्य है इसके अभाव में आवेदन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पायेगा। शैक्षणिक सत्र  2019-20 के लिए प्रवेश प्रक्रिया का प्रथम चरण के लिए पंजीयन-  UG -स्नातक स्तर के लिए 10 जून से 16 जून तक एवं  PG-स्नानतकोत्तर स्तर के लिए 5 जून से 30 जून तक चलेगा। जिसके दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया क्रमशः स्नातक स्तर के लिए 10 जून से 17 जून तक एवं स्नातकोत्तर स्तर के लिए 15 जून से 1 जुलाई तक होंगे।