Sunday, May 16News That Matters

शिवपुरी

Share
टीकाकरण में जन अभियान परिषद के सदस्य निभा रहे हैं कोरोना वालेंटियर की भूमिका

शिवपुरी | 16-अप्रैल-2021

कोविड वैक्सीनेशन के लिए नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है। इसमें सभी वर्गों का सहयोग लिया जा रहा है। आमजन, स्वयं सेवी संगठनों, समाजसेवी संस्थाओं आदि के सहयोग से टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। इस टीकाकरण अभियान में जन अभियान परिषद के सदस्य भी कोरोना वालेंटियर की भूमिका निभा रहे हैं।
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के माध्यम से जिला शिवपुरी में मैं कोरोना वालेंटियर्स के रूप में सहयोग दे रहे प्रस्फुटन समिति बीएसडब्ल्यू के छात्र-छात्राएं स्वयंसेवी संगठन नवांकुर संस्थाएं आदि के सहयोग से जिले में चलाए जा रहे दीवार लेखन, मास्क के वितरण एवं विभिन्न केंद्रों पर वैक्सीनेशन में सहयोग किया जा रहा है। वालेंटियर के रूप में उत्तम धाकड़, चंदन लोधी, विनोद लोधी, बृजेश कुशवाह, कल्याण राजावत, नवल कुशवाहा द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया गया और वैक्सीनेशन केंद्रों तक पहुंचाया गया। इसके साथ ही जागरूकता संदेशों का दीवार लेखन कर प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

टीकारण केन्द्रों की व्यवस्थाओं के सुपरविजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त

शिवपुरी | 13-अप्रैल-2021
    कोविड-19 के वैक्सीनेसन के तहत् 20 मार्च को जिले में स्थापित टीकाकरण केन्द्रों में टीकाकारण का कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न कराने एवं टीकाकरण कार्य की प्रभावी तरीके से समीक्षा किए जाने हेतु प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।
अपर कलेक्टर एवं टीकाकरण के नोडल अधिकारी श्री एके चॉदिल ने बताया कि 20 मार्च को टीकाकरण केन्द्रों के लिए 52 अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। यह अधिकारी उन्हें आवंटित टीकारण केन्द्रों पर 20 मार्च को प्रातः 9 बजे उपस्थित होकर टीकारण केन्द्रों की व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण कार्य करने के साथ-साथ टीकाकरण केन्द्र पर पात्र हितग्राहियों को पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, पटवारियों एवं बीएलओ के सहयोग से केन्द्रों पर लाया जायेगा। टीकारण कार्य की प्रति तीन घंटे की रिपोर्ट जिला कार्यालय, कलेक्ट्रेट एवं एसीईओ जिला पंचायत को भेजना सुनिश्चित करेंगे। नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों को 20 मार्च को किसी भी प्रकार का अवकाश स्वीकृत नहीं किया जायेगा।

जन्म-दिन सहित अन्य शुभ अवसरों पर पौधा लगायें- मुख्यमंत्री श्री चौहान

शिवपुरी | 05-मार्च-2021

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्म-दिन के पूर्व प्रदेश के सभी नागरिक भाईयों, बहनों और प्रिय भांजे-भांजियों को जारी संदेश में पौधा लगाने की अपील की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 5 मार्च को मेरा जन्म-दिन है। हमेशा संकल्प यही रहता है कि जीवन का हर क्षण सार्थक हो, अपने लिए नहीं, हम अपनों के काम आयें और अपनी है प्रदेश की जनता।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार के माध्यम से हम सार्थक काम कर ही रहे हैं, लेकिन मन में यह भाव भी आया कि जन्म-दिन के अवसर को भी उद्देश्यपूर्ण बनाया जाये। धरती हमारी माँ है। माँ हमें सब कुछ देती है, लेकिन हमें भी माँ को कुछ देना है। इसी उद्देश्य से मैंने एक साल तक रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण पर्यावरण बिगड़ रहा है। धरती की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है और ऐसा अनुमान है कि वर्ष 2050 तक ये 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ जायेगा। तब स्थितियाँ भविष्य के लिए ऐसी बनेंगी कि धरती पर मानव और जीव-जंतुओं का अस्तित्व ही एक समय संकट में पड़ जायेगा। हम आने वाले इस संकट को पहचानते हुए आज से ही पर्यावरण बचाने का सार्थक प्रयास करें। पेड़ों से धरती माँ का श्रृंगार करना पर्यावरण बचाने का प्रभावी माध्यम है। मेरी सभी से प्रार्थना है कि आप किसी भी शुभ अवसर पर पेड़ लगाएँ। प्रसन्नता की बात है कि मध्यप्रदेश में वन क्षेत्र लगातार बढ़ा है। वन क्षेत्र को और अधिक बढ़ाने का प्रयास करें। हम पेड़ लगाएंगे तो अपने लिए ही नहीं, बल्कि प्रदेश, देश और दुनिया के लिए भी लगाएंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेरी प्रार्थना है कि मेरे इस जन्म-दिन की खुशी फूलमाला और बुके से स्वागत करके न मनाएँ, इसके बजाय एक पेड़ लगाएँ। जरूरी नहीं है कि मेरे जन्म-दिन पर ही लगाएँ। आप अपने जीवन के किसी भी शुभ अवसर पर पेड़ लगाएँ। पेड़ है तो ऑक्सीजन है, ऑक्सीजन है तो जीवन है। इसलिए वृक्ष भी जीवन है। मैं अपना जन्म-दिन पेड़ लगाकर ही मनाऊंगा।

रोजगार मेला के माध्यम से 54 आवेदकों को मिला रोजगार

शिवपुरी | 26-फरवरी-2021

    प्रदेश सरकार द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश में रोजगार के माध्यम से अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाए जाने के उद्देश्य से जिला स्तर पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरूवार को जिला रोजगार कार्यालय शिवपुरी में रोजगार मेला आयोजित किया गया। जिसमें कुल 143 आवेदकों द्वारा अपना पंजीयन कराया गया और 54 आवेदकों का विभिन्न कंपनियों में चयन हुआ।
जिला रोजगार अधिकारी श्री स्वप्निल श्रीवास्तव ने बताया कि जिला रोजगार कार्यालय शिवपुरी में रोजगार मेला में कुल 54 आवेदक चयनित हुए। जिसमें एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस बीमा कंपनी में एजेंट के पद पर 11, एसबीआई क्रेडिट कार्ड (नवाचार) कंपनी में रिलशनशिप एक्जीक्यूटिव (आईई) के पद पर 09 एवं सुपर सिक्योरिटी एवं लेवर सप्लायर कंपनी में मशीन ऑपरेटर के पद पर 34 आवेदकों का चयन किया गया।

विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से बंदियों को दी विधिक सहायता की जानकारी

शिवपुरी | 19-फरवरी-2021

    राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशन में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शिवपुरी के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में सोमवार एवं मंगलवार को सर्किल जेल शिवपुरी में जिला विधिक सहायता शिविर का अयोजन किया गया।
अपर जिला न्यायाधीश श्री प्रमोद कुमार, सर्किल जेल अधीक्षक श्री अतुल सिन्हा, पैनल अधिवक्ता श्री वीरेन्द्र शर्मा, श्री आलोक श्रीवास्तव की उपस्थिति में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस मौके पर जेल अधीक्षक ने सर्किल जेल शिवपुरी में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे बंदियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने 14 वर्ष की सजा व्यतीत कर चूके बंदियों को बताया कि वह समय पूर्व रिहाई के पात्र होने के संबंध में आवेदन जेल अधीक्षक को जेल के नियमानुसार पेश कर सकते हैं तथा ऐसे बंदी यदि विधिक सहायता आवेदन प्रस्तुत करने के संबंध में प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें उसमे सहायता प्रदान की जायेगी। उक्त बंदियों को यह भी अवगत कराया कि यदि किसी बंदी का समय पूर्व रिहाई आवेदन निरस्त कर दिया गया है तथा ऐसा बंदी याचिका, एसएलपी के माध्यम से ऐसे आदेश को चुनौती देना चाहता है तब राज्य प्राधिकरण इस संबंध में उनकी सहायता करेगा। ऐसे बंदी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से कार्यवाही कर सकते हैं।
जागरूकता कार्यक्रम में बंदियों से उनके द्वारा जेल में कितनी अवधि व्यतीत की जा चुकी है कि जानकारी लेने पर बंदी बलवरी पिता तुफान द्वारा 13 वर्ष 06 माह, बंदी किशन पुरी पिता नारायण पुरी द्वारा 12 वर्ष 06 माह, बंदी बाबूलाल राजपूत द्वारा 11 वर्ष 06 माह की अवधि व्यतीत की जा चुकी है। यह बताया गया शेष बंदी 11 वर्ष से कम अवधि व्यतीत करने वाले हैं। इस प्रकार उक्त जागरूकता कार्यक्रम में कोई भी आजीवन कारावास का बंदी ऐसा नहीं पाया गया जिसने 14 वर्ष की सजा पूर्ण कर ली हो और इस आधार पर वह समय पूर्व रिहाई का पात्र है।

आर्थिक मदद से रामबाबू को मिला संबल “संभल की दास्तां”

शिवपुरी | 13-फरवरी-2021

   प्रदेश सरकार की संबल योजना कई परिवारों के लिए सहारा बनी है। पुरानी शिवपुरी के वार्ड 26 निवासी रामबाबू को भी इसके तहत 2 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि मिली है। इस आर्थिक मदद के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री और प्रशासन को धन्यवाद दिया। रामबाबू ने चर्चा करते हुए कहा कि उनके बेटे की मृत्यु होने से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। बेटे की कमी को कभी पूरा नहीं किया जा सकता लेकिन शासन प्रशासन ने जिस प्रकार आर्थिक मदद की है उससे हमें अवश्य ही संबल मिला है।
उनका कहना है कि बेटे के गुजरने के बाद परिवार के सामने आर्थिक संकट था। हम परिवार के भरण-पोषण के लिए मेहनत मजदूरी कर रहे हैं। ऐसे में अनुग्रह सहायता राशि मिलने से आर्थिक मदद मिली है। इससे कुछ काम धंधा शुरू कर परिवार की गुजर-बसर सही ढंग से हो सकेगी और आगे की राह थोड़ी आसान होगी।

सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण में अनियमितता बरतने पर 08 ग्राम पंचायतों के विरूद्ध हुई कार्यवाही

शिवपुरी | 05-फरवरी-2021

    जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 अंतर्गत स्वीकृत संपूर्ण सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण में अनियमितता बरते जाने पर संबंधित 08 ग्राम पंचायतों के प्रधान, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाने की कार्यवाही की है।
सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण में अनियमितता के विरूद्ध की गई कार्यवाही में ग्राम पंचायत बिजरौनी सचिव श्री संदीप यादव, ग्राम पंचायत बिजरौनी ग्राम रोजगार सहायक श्री दिनेश यादव, ग्राम पंचायत बिजरौनी प्रधान श्री जयपाल यादव, ग्राम पंचायत रामपुरी रोजगार सहायक श्री कालू पेरलिया, ग्राम पंचायत रामपुरी सचिव श्री आनंद यादव, ग्राम पंचायत रामपुरी प्रधान श्रीमती प्रवेश बाई यादव, ग्राम पंचायत बड़ोखरा सचिव श्री तोरण सिंह, ग्राम पंचायत बड़ोखरा ग्राम रोजगार सहायक श्री रिंकू जाट, ग्राम पंचायत बड़ोखरा प्रधान श्रीमती बैजंती बाई, ग्राम पंचायत बाहगां ग्राम रोजगार सहायक श्री इंद्रसेन धाकड़, ग्राम पंचायत बाहगां प्रधान श्रीमती शारदा बाई आदिवासी, ग्राम पंचायत बाहगां सचिव श्री सुरेश धाकड़, ग्राम पंचायत झिरी प्रधान श्री नारायण परिहार, ग्राम पंचायत झिरी सचिव श्री प्रबल प्रताप सिंह, ग्राम पंचायत झिरी रोजगार सहायक श्री जलज चतुर्वेदी, ग्राम पंचायत भटनावर प्रधान श्री अरूण शर्मा, ग्राम पंचायत भटनावर सचिव श्री गजेन्द्र सिंह धाकड, ग्राम पंचायत भटनावर रोजगार सहायक श्रीमती रीता त्रिवेदी, ग्राम पंचायत बारई प्रधान श्रीमती कुसुम बाई आदिवासी, ग्राम पंचायत बारई सचिव श्री पुरुषोत्तम कुशवाह, ग्राम पंचायत खतौरा प्रधान श्री महेश यादव, ग्राम पंचायत खतौरा सचिव श्री बलवंत सिंह यादव शामिल है।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शोक संतृप्त परिवारों के घर पहुंचकर शोक सेवदना व्यक्त की

शिवपुरी | 04-दिसम्बर-2020

    खेल एवं युवा कल्याण तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया गुरुवार को शिवपुरी भ्रमण के दौरान शोक संतृप्त परिवारों के घर पहुंची और शोक संवेदना व्यक्त की।
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने महल कालोनी स्थित श्री रत्नेश जैन डिप्पल के पिताजी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। विष्णु मंदिर के पास स्थित श्री तेजमल सांखला के बड़े भाई के निधन पर, सईसपुरा स्थित श्री नीरज खटीक के पिताजी के निधन पर तथा जिलाध्यक्ष श्री राजू बाथम के पिताजी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की।

मतदाता का एक-एक मत बहुमूल्य है- एसडीएम

सेंस अंतर्गत युवा संवाद वाद-विवाद निंबंध प्रतियोगिता संपन्न
शिवपुरी | 28-नवम्बर-2020
    भारत सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है। हमारे देश में स्वतंत्र निष्पक्ष निर्वाचन होता है इसमें भारत के युवाओं की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका और उत्तरदायित्व है। उक्त उद्बोधन पिछोर एसडीएम श्री के.आर.चौकीकर ने छत्रसाल महाविद्यालय सभागार में नगरीय निकाय निर्वाचन के अंतर्गत चल रही सेंस गतिविधि, प्रचार-प्रसार के अंतर्गत स्थानीय छत्रसाल महाविद्यालय में आयोजित युवा संवाद प्रतियोगिता में दिया। इस दौरान शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी आयोजित निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
एसडीएम श्री चौकीकर ने कहा की वर्तमान में पिछोर नगरीय निकाय हेतु प्रचार प्रसार का कार्य चल रहा है जिसका उद्देश्य मतदान का प्रतिशत बढ़ाना मतदान का महत्व समझाना तथा मतदाताओं को अपने अधिकार मताधिकार के प्रयोग हेतु प्रेरित करना है।
कार्यक्रम में उपस्थित पिछोर नगर के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री राघवेंद्र सिंह पालिया ने युवा संवाद कार्यक्रम में कहा कि राजनीति से आशय अपने राज्य की नीति के लिए किसी व्यक्ति को चुनना जिसे आप चुनते हो उसी अनुसार नीति बनती है आप अपने नगर को कैसा देखना चाहते हैं अगर आप स्मार्ट सिटी बनाना चाहते हैं तो अच्छे लोगों को चुने।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ केशव सिंह जाटव ने कहा कि सारी भूमिका मतदाता की ही होती है अतः मतदान अवश्य करना चाहिए। वहीं युवा संवाद में छत्रसाल महाविद्यालय के छात्रों ने बढ़ चढ़कर अपनी प्रस्तुति दी। महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ अरविंद यादव मतदान विषय पर विस्तार से जानकारी दी एवं निकाय निर्वाचन के सेंस प्रभारी संजय भदोरिया ने वर्तमान में चल रही मतदाता जागरूकता अभियान हेतु प्रचार प्रसार गतिविधियों के बारे में बताया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. विद्याराम शर्मा ने एवं आभार व्यक्त डॉ. करण सिंह जाटव ने किया। गौरतलब है कि वर्तमान में पिछोर नगर में व्यापक स्तर पर नगरीय निकाय निर्वाचन का जागरूकता अभियान शैक्षणिक संस्थाओं एवं नगर में कोरोना बचाव को ध्यान में रखते हुए चल रहा है जिसके अंतर्गत आज शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी निबंध प्रतियोगिता संपन्न हुई। जिसमें पिछोर एसडीएम, एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने उपस्थित रहकर छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।
संस्था के प्राचार्य धर्मेंद्र पटेरिया ने विद्यालय की छात्राओं द्वारा समय-समय पर मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी सार्थक उपस्थिति के बारे में बताते हुए मतदाता जागरूकता अभियान पर जानकारी दी, वही शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मतदाता जागरूकता एवं लोकतंत्र विषय को लेकर वाद विवाद प्रतियोगिता संपन्न हुई। जिसमें विद्यालय के मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़े रमाकांत पुरोहित एवं संजीव गौर की विशेष भूमिका रही।

तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस

शिवपुरी | 20-नवम्बर-2020
      कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने सीएम किसान कल्याण योजनांतर्गत संबंधित कार्यक्षेत्र की प्रगति अत्यंत न्यूनतम होने पर जिले के आठ प्रभारी तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए है।
कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय-सीमा में कार्य पूर्ण कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत न करने की दिशा में संबंधित के विरूद्ध म.प्र.सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के अंतर्गत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
प्रभारी तहसीलदारों को जारी कारण बताओ नोटिस में करैरा के श्री जी.एस.वैरवा, बैराड के श्री राजेन्द्र कुमार जोशी, पोहरी के श्री सतेन्द्र सिंह गुर्जर, पिछोर के दिनेश चैरसिया शामिल है। जबकि नायब तहसीलदारों में खोड की सुश्री ज्योति लक्षाकार, दिनारा के राजेन्द्र कुमार जाटव, करई की श्रीमती रूचि अग्रवाल, छर्च के श्री विजय कुमार शर्मा शामिल है।

इन फीडरों पर आज विद्युत प्रवाह बंद रहेगा

शिवपुरी | 10-जुलाई-2020
    डाक बंगला उपकेन्द्र के 33 के.व्ही. लाईन एवं बालाजीधाम उपकेन्द्र के 11 के.व्ही.कत्थामिल फीडर 11 जुलाई को प्रातः 09 बजे से दोपहर 02 बजे तक आवश्यक रखरखाव का कार्य कराये जाने के कारण विद्युत प्रवाह बंद रहेगा। उक्त फीडर के बंद रहने से मेडिकल कालेज, कत्थामिल, बछौरा आदि क्षेत्र प्रभावित रहेंगे।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान 22 जून से खुलेगा

शिवपुरी | 19-जून-2020

    वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन गतिविधियाँ 22 जून से प्रारंभ हो रही है। कोविड-19 के प्रसार से उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत वन विहार में भ्रमण का समय प्रातरू 6.30 से दोपहर 12 बजे तक तथा सायंकाल 3 बजे से 6.30 बजे तक रहेगा। दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों एवं 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सभी पर्यटकों को वन विहार में प्रवेश के पूर्व कोरोना वायरस से बचाव के लिये निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। सभी पर्यटकों की प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी। सभी पर्यटकों को मास्क लगाना तथा शासन द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिये जारी किये गये दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

‘गोवंश संरक्षण’ के लिये स्लोगन प्रतियोगिता

शिवपुरी | 11-फरवरी-2020

  ‘‘मुख्यमंत्री गौसेवा योजना’’ अंतर्गत ‘गौवंश संरक्षण’ के महत्व पर पशुपालन विभाग ने  mp.mygov.in के माध्यम से स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की है। इसकी पुरस्कार राशि 10 हजार रूपये है। प्रतिष्टियाँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2020 नियत की गई है।
    इस प्रतियोगिता में नागरिक अधिकतम 20 शब्दों में स्लोगन दे सकते है। प्रतिष्टि को उसके लॉग-इन विवरण के आधार पर ही प्रतियोगिता में शामिल किया जायेगा। प्राप्त प्रविष्टियों का उपयोग कर सर्वाधिकार गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के पास सुरक्षित रहेगा। अधिक जानकारी के लिये वेब पोर्टल  mp.mygov.in पर संपर्क किया जा सकता है।

पंचायतो के आरक्षण की कार्यवाही जनपद पंचायत स्तर पर पूर्ण

एसडीएम श्योपुर,कराहल एवं विजयपुर ने दिलाया अंतिम रूप जिला/जनपद के निर्वाचन क्षे़त्रो का आरक्षण 30 जनवरी को
श्योपुर | 28-जनवरी-2020

     कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल के निर्देशन में जिले की ग्राम पंचायतों के आरक्षण की कार्यवाही जिले की जनपद पंचायत स्तर पर आज पूर्ण की गई। आरक्षण की कार्यवाही को एसडीएम श्योपुर, कराहल एवं विजयपुर ने अंतिम रूप दिलाया। जिला/जनपद निर्वाचन क्षेत्रो का आरक्षण 30 जनवरी 2020 को कलेक्टर कार्यालय के सभागार मे किया जावेगा।
एसडीएम श्योपुर श्री रूपेश उपाध्याय, कराहल श्री विजय यादव एवं विजयपुर श्री त्रिलोचन गौड ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपने-अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत के वार्ड तथा सरपंच पद के आरक्षण की कार्यवाहियो को अंतिम रूप दिया गया। आरक्षण की कार्यवाही मप्र पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के अनुसार वर्ष 2011 की जनगणना के आंकडो के मान से की गई।
ऐसी ग्राम पंचायत जहां पर अनुसूचित जाति,जनजाति एवं पिछडा वर्ग की जनसंख्या नही होने की स्थिति में धारा 17.4 के अनुसार सक्षम अधिकारी के माध्यम से  अपवर्जन की कार्यवाही की जावेगी।
इसी प्रकार जिले की जनपद पंचायत श्योपुर/कराहल/विजयपुर के जनपद निर्वाचन क्षेत्रो का आरक्षण 30 जनवरी 2020 गुरूवार को प्रातः 11 बजे से 02 बजे तक कलेक्ट्रेट श्योपुर के सभाकक्ष में किया जावेगा। इसके साथ ही जनपद पंचायत श्योपुर/कराहल/विजयपुर के जनपद अध्यक्ष के पदो के आरक्षण की कार्यवाही 30 जनवरी 2020 गुरूवार को दोपहर 02 बजे से 03 बजे तक कलेक्ट्रेट श्योपुर के सभाकक्ष में होगी। साथ ही जिला पंचायत श्योपुर के निर्वाचन क्षेत्रो के आरक्षण की कार्यवाही 30 जनवरी 2020 सायं 04 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे की जावेगी

आर्मी भर्ती रैली में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी सम्मानित

शिवपुरी | 21-जनवरी-2020

  शिवपुरी जिले मे आर्मी भती रैली में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया गया है। आर्मी भर्ती निदेशक कर्नल एस एस नेगी ने उन्हें  प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कम्प्यूटराईजेशन एवं डाक्यूमेट वेरिफिकेशन कार्य मे  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पदस्थ डाटा एण्ट्री  ऑपरेटर श्री सोहन सिंह, एनआरएलएम ऑफिस से श्री तरुण कुशवाह, आरईएस से श्री जमालुद्दीन खान नगर पालिका से श्री राजीव श्रीवास्तव, महिला सशक्तिकरण से श्री राजेश खत्री, पीआईयू से श्री दीपक शर्मा, शिक्षा विभाग से अमन बाजपेई, जिला शिक्षा केंद्र से दिलीप गोस्वामी  और पीएचई से श्री अशोक गोयल की ड्यूटी लगाई गई थी। इन्होंने पूरी भर्ती के दौरान ईमानदारी एवं सही ढंग से कार्य संपादित किया इसलिए इन्हें सम्मानित प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया है।

इन क्षेत्रों में विद्युत प्रवाह बंद रहेगा 21 एवं 22 दिसम्बर को

शिवपुरी | 21-दिसम्बर-2019
33/11 के.व्ही. मनियर एवं नीलघर चौराहा फीडर पर मिडस्पान पोल, एडिशनल ट्रांसफार्मर का कार्य किए जाने हेतु क्रमशः 21 एवं 22 दिसम्बर 2019 को प्रातः 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक विद्युत प्रवाह बंद रहेगा।
उक्त 33/11 के.व्ही. मनियर फीडर के बंद रहने से 21 दिसम्बर को लालमाटी, मनियर, फतेहपुर, माधवनगर, शारदा कॉलोनी, दुबे नर्सरी, 30 नम्बर कोठी तथा 22 दिसम्बर को नीलघर चौराहा फीडर के बंद रहने से गोविंद नगर, तलैया मोहल्ला, नीलघर चौराहा, दीनदयालपुरम, अहीरपुरा, राजपुरा रोड, छोटा लुहारपुरा, गणेश गली, गुलम्बर, तारकेश्वरी कॉलोनी, बड़ा बाजार, मानक चौक, बजरिया मोहल्ला, कटरा मोहल्ला क्षेत्र में विद्युत प्रवाह बंद रहेगा।

छात्र-छात्राओं को दी बालश्रम अधिनियम की जानकारी

शिवपुरी | 18-अक्तूबर-2019

श्रम विभाग द्वारा बालश्रम (प्रतिषेध एवं विनियम) अधिनियम 1986 एवं संशोधित अधिनियम 2019 के प्रावधानों की जानकारी गुरूवार को महावीर नगर शिवपुरी में स्थित संस्कार हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं को दी गई एवं शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया। इस दौरान श्रम पदाधिकारी श्री एस.के.जैन, श्रम निरीक्षक श्री अनिल कुमार बंसल, संचालक श्री गोविंद जैन, प्राचार्य श्रीमती उषा सोनी, जिला बालश्रम टास्कफोर्स समिति के सदस्य श्री रवि गोयल, श्री अजय श्रीवास्तव, एसजेपीयू की ओर से श्री राकेश परिहार उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को बताया गया कि 14 वर्ष तक के बच्चों को किसी भी नियोजन में नियोजित करना एवं 18 वर्ष से कम उम्र के बालक-बालिकाओं को खतरनाक उद्योगों में नियोजित करना अपराध है। इसके लिए सजा का प्रावधान किया गया है। नियोजक को 20 हजार से 50 हजार तक का अर्थदण्ड एवं 6 माह की सजा का प्रावधान है। यदि माता-पिता द्वारा जबरन बच्चों को काम पर भेजा जाता है, तो उन्हें भी 10 हजार रूपए जुर्माना देना पड़ेगा।
श्रमपदाधिकारी श्री एस.के.जैन ने बताया कि मनियर आंगनवाड़ी केन्द्र पर आयोजित स्वस्थ भारत परियोजना कुपोषण जागरूकता बैठक में उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, महिलाओं को बालश्रम अधिनियम की जानकारी दी गई। बच्चों को मजदूरी पर न भेजकर स्कूल भेजने की सलाह दी गई। सभी को बताया गया कि शिक्षा जीवन में बहुत जरूरी है। बच्चों को मजदूरी में न लगाए। उन्हें पढ़ने के लिए स्कूल भेंजे। जिससे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो सके।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों की पूर्ति हेतु आवेदन आमंत्रित

शिवपुरी | 11-अक्तूबर-2019

जिला शिवपुरी की समस्त परियोजना अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 18 एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं के 11 पदों की पूर्ति हेतु 15 अक्टूबर 2019 को शाम 05 बजे तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। इच्छुक आवेदिका ग्रामीण क्षेत्र में उसी राजस्व ग्राम शहरी क्षेत्र में उसी वार्ड की निवासी होना चाहिए।
महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इच्छुक आवेदिका अपने पूर्णतः भरे आवेदन मय आवश्यक सहपत्रों सहित संबधित एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों में निर्धारित तिथि एवं समय तक जमा कराकर निर्धारित प्रारूप में अभिस्वीकृति प्राप्त कर सकते है। आवेदन के साथ संलग्न सभी अंकसूची एवं प्रमाण-पत्र अभ्यार्थी द्वारा स्वयं सत्यापित होना चाहिए। सहरिया आदिम जनजाति की महिला के द्वारा इन क्षेत्रों में अपने निवास के ग्राम, नगरीय क्षेत्र के वार्ड के आंगनवाड़ी, उपआंगनवाड़ी केन्द्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, उप आंगनवाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ता के रिक्त पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन किया जाता है और आवेदिका नियुक्ति संबंधी समस्त अर्हतायें पूर्ण करती है तो आवेदिका को सीधे नियुक्ति आदेश दिया जाएगा।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 18 एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं के 11 पदों की पूर्ति के लिए परियोजना पोहरी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु ग्राम अहेरा, रामगढ़, बालापुर, आंकुर्सी एवं सहायिका हेतु ग्राम ऐंचवाड़ा एवं भरतपुरा वघेड, परियोजना खनियांधाना में सहायिका हेतु ग्राम गरेठा, परियोजना पिछोर में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु ग्राम तिजारपुर, बदरखा, परियोजना कोलारस में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु ग्राम हंगोरा क्र.-2, भडौता, कुल्हाड़ी क्र.-2, कैलधार, परियोजना शिवपुरी (शहरी) में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु नगर पालिका शिवपुरी के वार्ड क्रमांक 03 हरीजन बस्ती, परियोजना करैरा में सहायिका हेतु ग्राम जनकपुर, मछावली, सिरसौद, परियोजना बदरवास में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु नैगमा, बीजरी, टोरिया, बांसखेडा, परियोजना शिवपुरी (ग्रामीण) में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु ग्राम सिरसौद ख्यावदाकलां एवं सहायिका हेतु बीलारा, परियोजना नरवर में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु वार्ड क्रमांक 06 एवं सहायिका हेतु ग्राम ढकुरई, फूलपुर, सीहोर, नगर पंचायत वार्ड क्र.-दो के लिए आवेदिकाओं द्वारा आवेदन किए जा सकते है।

मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत कलापथक दल के कलाकारों ने दी आकर्षक प्रस्तुति

शिवपुरी | 05-अक्तूबर-2019

मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में कलापथक दल के कलाकार हरिवंश त्रिवेदी, मनोज बावरा एवं विनोद श्रीवास्तव द्वारा गीत-लोकगीत, नाटक के माध्यम से छात्र-छात्राओं को नशीले मादक द्रव्य पदार्थों के दुष्परिणामों के बारे में बताया गया।
कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ.महेन्द्र कुमार, प्रोफेसर डॉ.गजेन्द्र सक्सेना, प्रोफेसर डॉ.राकेश शाक्य, प्रोफेसर डॉ.रामजीदास राठौर सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे।
कलापथक दल के कलाकार श्री मनोज बावरा द्वारा कब्बाली ‘‘ ओ मस्ती में झूमने वाले कब तक खैर मनाएगा, पीना-पिलाना छोड़ दें, बरना तिल-तिल कर मर जाएगा’’ एवं नशामुक्ति से संबंधित आरती तथा नशामुक्ति जागरूकता कहानी सुनाई गई। जिसे उपस्थित छात्राओं द्वारा खूब सराहा गया। इस अवसर पर नशा न करने का संकल्प भी दिलाया गया।
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मद्य निषेध सप्ताह 08 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य मद्यपान तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट की बुराईयों से समाज को अवगत कराना है। जिससे मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम हेतु वातावरण निर्मित हो सके।
वृहद जनजाग्रति कार्यक्रमों के द्वारा भी जिले से ग्राम पंचायत स्तर तक शहरी एवं ग्रामीण जनता को मद्यपान एवं मादक पदार्थों के सेवन की बुराईयों से अवगत कराए जाने हेतु नशा मुक्ति रथ के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत कलापथक दल के कलाकारों ने दी आकर्षक प्रस्तुति

शिवपुरी | 05-अक्तूबर-2019

मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में कलापथक दल के कलाकार हरिवंश त्रिवेदी, मनोज बावरा एवं विनोद श्रीवास्तव द्वारा गीत-लोकगीत, नाटक के माध्यम से छात्र-छात्राओं को नशीले मादक द्रव्य पदार्थों के दुष्परिणामों के बारे में बताया गया।
कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ.महेन्द्र कुमार, प्रोफेसर डॉ.गजेन्द्र सक्सेना, प्रोफेसर डॉ.राकेश शाक्य, प्रोफेसर डॉ.रामजीदास राठौर सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे।
कलापथक दल के कलाकार श्री मनोज बावरा द्वारा कब्बाली ‘‘ ओ मस्ती में झूमने वाले कब तक खैर मनाएगा, पीना-पिलाना छोड़ दें, बरना तिल-तिल कर मर जाएगा’’ एवं नशामुक्ति से संबंधित आरती तथा नशामुक्ति जागरूकता कहानी सुनाई गई। जिसे उपस्थित छात्राओं द्वारा खूब सराहा गया। इस अवसर पर नशा न करने का संकल्प भी दिलाया गया।
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मद्य निषेध सप्ताह 08 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य मद्यपान तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट की बुराईयों से समाज को अवगत कराना है। जिससे मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम हेतु वातावरण निर्मित हो सके।
वृहद जनजाग्रति कार्यक्रमों के द्वारा भी जिले से ग्राम पंचायत स्तर तक शहरी एवं ग्रामीण जनता को मद्यपान एवं मादक पदार्थों के सेवन की बुराईयों से अवगत कराए जाने हेतु नशा मुक्ति रथ के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन

शिवपुरी | 27-सितम्बर-2019

केन्द्रीय दिव्यांग छात्रवृत्ति वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक दिव्यांग विद्यार्थी जिन्होंने अभी तक आवेदन नही किया है, वे कक्षा 9वी एवं 10वी के लिए 15 अक्टूबर तक तथा कक्षा 11वी व 12वी के तथा महाविद्यालयीन दिव्यांग विद्यार्थी अपने आवेदन 31 अक्टूबर तक जमा करा सकते है। भारत सरकार द्वारा चिन्हित 240 संस्थाओं में अध्ययनरत टॉप क्लास दिव्यांग विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आयोग आपके द्वार

शिवपुरी में आयोग की जनसुनवाई में 40 प्रकरणों का हुआ निराकरण

शिवपुरी | 20-सितम्बर-2019

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा जिलास्तर पर मानव अधिकार हनन से संबंधित लम्बित एवं मौके पर प्राप्त मामलों की सीधी सुनवाई की जा रही है। इसी श्रृंखला में गुरूवार 19 सितम्बर को जिला कलेक्टर कार्यालय, शिवपुरी के सभाकक्ष में आयोग की पूर्ण पीठ (फुल बैंच) द्वारा ऐसे मामलों की सुनवाई की गई।
आयोग के माननीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन तथा आयोग के माननीय सदस्यद्वय श्री मनोहर ममतानी एवं श्री सरबजीत सिंह ने शिवपुरी जिले के सभी लंबित प्रकरणों सहित मौके पर मिले नये प्रकरणों की सुनवाई की। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी., एसपी श्री राजेश सिंह चन्देल, सीईओ जिला पंचायत श्री एच.पी. वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया, मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के शिवपुरी जिले के प्रभारी अधिकारी श्री सीताराम सत्या सहित संबंधित विभागों के जिलाधिकारी/कर्मचारी और पक्षकारगण मौजूद थे।
आयोग की सीधी सुनवाई के दौरान शिवपुरी जिले में मानवाधिकार हनन से जुड़े 27 पुराने लंबित प्रकरणों के अलावा 29 नये, कुल 56 प्रकरण रखे गये। इनमें से 40 प्रकरणों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया।
सुनवाई में रखे गये 27 पुराने लंबित प्रकरणों में से 23 प्रकरणों और मौके पर मिले 29 नये प्रकरणों में से 17 प्रकरणों का भी अंतिम निराकरण कर दिया गया। निराकरण से शेष रह गये 16 प्रकरणों (04 पुराने एवं 12 नये) में आयोग द्वारा कलेक्टर, एसपी व अन्य संबंधित अधिकारियों को इन मामलों का निराकरण कर आयोग कार्यालय को प्रतिवेदन भेजने तथा आवेदकों को भी सूचित करने के लिये दो से तीन सप्ताह की समय-सीमा दी गई।
इस मौके पर आयोग के माननीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री जैन ने शिवपुरी शहर के वार्ड नं. 36, संजय कालोनी निवासी श्रीमती मीना पत्नी श्री रामसेवक खटीक के आवेदन पर त्वरित सुनवाई की और श्रीमती मीना को उनके पति श्री रामसेवक खटीक का भीषण दुर्घटनावश उसके दोनों पैर क्षतिग्रस्त हो जाने और अब उसके काम करने के लायक न रहने के कारण जिला रेडक्रास सोसायटी शिवपुरी की ओर से 10 हजार रूपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया।
आयोग द्वारा सुनवाई में शिवपुरी जिले के दूरदराज़ इलाकों से आवेदन लेकर आये सभी आवेदकों की समस्या/शिकायत/मांग विस्तार से सुनी गयीं और इनके शीघ्र निराकरण हेतु मौके पर मौजूद वरिष्ठ जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिन प्रकरणों में जांच की आवश्यकता थी, उनमें आयोग द्वारा जांच के लिये समय-सीमा भी मौके पर ही दे दी गई। आयोग की इस जनसुनवाई से पक्षकारों द्वारा संतुष्टि व्यक्त की गई।

एमपीटास पोर्टल पर 4.51 लाख आदिवासी विद्यार्थियों का प्रोफाईल पंजीकरण

शिवपुरी | 14-सितम्बर-2019

प्रदेश में 4 लाख 51 हजार छात्रावासी आदिवासी विद्यार्थियों का MPTAAS पोर्टल पर प्रोफाईल पंजीकरण कराया गया है। इसके लिये 1546 विभागीय छात्रावास अधीक्षकों को प्रशिक्षण दिलाया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग ने पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की ऑनलाइन स्वीकृति और वितरण की पेपरलेस स्व-सत्यापित प्रक्रिया शुरू की है। इसके जरिये अभी तक 27 हजार विद्यार्थियों को करीब 21 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति वितरित की गई है।
आकांक्षा योजना से 800 विद्याथियों को कोचिंग संस्थानों में प्रशिक्षण
प्रदेश और देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिये 800 आदिवासी विद्यार्थियों को आकांक्षा योजना में जेईई, नीट और क्लेट की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर और इंदौर में कोचिंग दी जा रही है। इसके लिये इस वर्ष 14 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

इफको संकटहरण बीमा योजना में समिति से एक बोरी खाद खरीदने पर किसान को मिलेगा 4 हजार का दुर्घटना बीमा

शिवपुरी | 31-अगस्त-2019

सहकारी उर्वरक संस्था इफको के तत्वाधान में कृषि एवं सहकारिता विभाग के सहयोग से गुरूवार को सहकारी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यकम इफको ई-बाजार शिवपुरी में इफको ग्वालियर के उपप्रबंधक श्री एस.बी.सिंह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।
श्री एस.बी.सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के लिए इफको संकट हरण बीमा योजना संचालित है। जिसके तहत किसान के द्वारा यदि एक बोरी खाद समिति से खरीदे जाने पर किसान को एक बोरी पर चार हजार रूपए का दुर्घटना बीमा स्वतः हो जाता है। जिसकी अधिकतम सीमा 25 बोरी यानी 10 लाख रूपए की है। योजना के तहत किसान का 50 प्रतिशत भार क्षतिग्रस्त होने पर 50 प्रतिशत बीमा राशि प्राप्त होगी।
कार्यक्रम को इफको शिवपुरी के क्षेत्रीय अधिकारी श्री आर.के.माहोलिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक का विक्रय भारत सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है। निजी तथा सहकारी उर्वरक विकेताओं को उर्वरक का विक्रय पीओएस मशीन के माध्यम से ही करना चाहिए। इसके लिए इफको द्वारा सभी विक्रेताओं को पीओएस मशीन प्रदाय की जा चुकी है। उन्होंने समिति प्रबंधकों को पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक का विक्रय कैसे किया जाए। प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी। प्रशिक्षण में समिति प्रबंधकों को इफको के नए उत्पाद जल विलय उर्वरक, जय उर्वरक, सागरिका, कीटनाशक दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

डाकघर के बचत खाताधारी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाए

शिवपुरी | 27-अगस्त-2019

भारतीय डाक विभाग द्वारा बचत खातों में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा प्रदाय की जा रही है। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से खाताधारक अपने बचत खातों में ऑनलाइन लेनदेन कर सकते है। डाकघर में इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने हेतु डाकघर में बचत बैंक खाता होना अनिवार्य है।
अधीक्षक डाकघर संभाग गुना श्री आई.के.लिल्हारे ने बताया कि ग्राहक को अपना एक बैलेड ई-मेल आईडी, पेनकार्ड, मोबाइल नम्बर, डाकघर में प्रस्तुत करना होगा। इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के आवेदन फार्म सभी डाकघर में उपलब्ध है। शाखा डाकघर के बचत खातों में उक्त सुविधा उपलब्ध नहीं है। अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम डाकघर में संपर्क करें।

ग्राम पंचायत गिंदोरा के पूर्व सरपंच एवं सचिव के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी 

शिवपुरी | 16-अगस्त-2019

मनरेगा योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत गिंदोरा में निर्माण कार्य में मूल्यांकन से अधिक राशि आहरण करने का दोषी पाए जाने पर जनपद पंचायत बदरवास की ग्राम पंचायत गिंदोरा के पूर्व सरपंच एवं पूर्व सचिव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत गिंदोरा के पूर्व सरपंच श्री युधिष्ठर सिंह रघुवंशी एवं पूर्व सचिव श्रीमती रजनी रघुवंशी को गठित जांच दल के जांच प्रतिवेदन के आधार पर मनरेगा योजना अंतर्गत हुए निर्माण कार्य में 3 लाख 33 हजार मूल्यांकन से अधिक राशि आहरण करने का दोषी पाए जाने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। जारी कारण बताओ सूचना पत्र का जवाब प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त 2019 निर्धारित की गई है। नियत तिथि को अनुपस्थित रहने व जवाब प्रस्तुत नहीं करने की दशा में आपके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

नगरीय क्षेत्रों के व्यवसायी साप्ताहिक अवकाश के दिन अपनी दुकान बंद रखेंगें 

शिवपुरी | 06-अगस्त-2019

 शिवपुरी जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों के व्यवसायिओं को निर्देश दिए गए है कि वे अपनी दुकान तथा वाणिज्य स्थापना नियत साप्ताहिक अवकाश के दिन बंद रखे।
श्रम पदाधिकारी श्री एस.के.जैन ने जिले के समस्त नगरीय क्षेत्रों मे स्थित व्यवसायी जनों को निर्देश दिए है कि मध्यप्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 की धारा 13(1)  के तहत अपनी दुकान तथा वाणिज्य स्थापना नियत साप्ताहिक अवकाश के दिन बंद रखे तथा नियोजित कामगारों को धारा 13 (3) के तहत साप्ताहिक अवकाश का लाभ देना सुनिश्चित करे। ऐसा ना करने पर संबंधित व्यवसायी जनों के विरूद्ध वैघानिक कार्यवाही की जावेगी। उन्होने बताया कि समस्त नगरीय क्षेत्रों मे मध्यप्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 गुमस्ता कानून प्रभावशील हैं।

चाइल्ड लाइन एवं पोक्सो एक्ट के संबंध में शौर्यदल के सदस्यों को दिया प्रशिक्षण

शिवपुरी | 26-जुलाई-2019

महिला एवं बाल विकास विभाग शिवपुरी द्वारा जिला अस्पताल में आज शौर्य दल का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने एवं वर्तमान परिपेक्ष्य में महिला, बालिका हिंसा के खिलाफ लड़ाई एवं सामाजिक भागीदारी से समाज व शासन के मध्य सेतू का काम करने के सम्बन्ध में आवश्यक विचार-विमर्श किया गया।

              उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत शौर्य दल के सदस्य अपने-अपने मोहल्ले एवं गाँव में काम करेंगे। साथ ही कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन 1098, राइट टू एजुकेशन, पोक्सो एक्ट 2012, किशोर न्याय अधिनियम 2015, वन स्टॉप सेंटर, लड़ो अभियान, जे.जे.बी., सीडब्ल्यूसी की जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में महिला एवं बल विकास के सहायक संचालक श्री आकाश अग्रवाल, शिवपुरी शहरी परियोजना की परियोजना अधिकारी कु. पूजा स्वर्णकार, समस्त सेक्टर सुपरवाइजर, परियोजना समन्वयक, परियोजना सहायक एवं शौर्य दल के सदस्य उपस्थित थे।

 

अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने वाले विद्यालयों के विरूद्ध होगी कार्यवाही 

शिवपुरी | 23-जुलाई-2019

    जिला शिक्षा अधिकारी ने कक्षा 12वीं तक के समस्त अशासकीय विद्यालयों के संचालको को निर्देश दिए है कि शासन के नियमो के तहत आपके विद्यालय में जिस कक्षा संचालन तक की अनुमति प्रदाय की गई है। उसके विपरीत अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन होते पाए जाने पर या शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित अशासकीय स्कूल के विरूद्ध मान्यता समाप्ति की कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए संबंधित संस्था के संचालक दोषी रहेंगे। ऐसे शिक्षण संस्थाएं जो अवैध रूप से संचालित संस्थाओं को अटैच करने का कार्य कर रही है, उनके विरूद्ध भी मान्यता सामाप्ति की कार्यवाही की जाएगी।