Friday, August 23News That Matters

शिवपुरी

Share

ग्राम पंचायत गिंदोरा के पूर्व सरपंच एवं सचिव के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी 

शिवपुरी | 16-अगस्त-2019

मनरेगा योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत गिंदोरा में निर्माण कार्य में मूल्यांकन से अधिक राशि आहरण करने का दोषी पाए जाने पर जनपद पंचायत बदरवास की ग्राम पंचायत गिंदोरा के पूर्व सरपंच एवं पूर्व सचिव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत गिंदोरा के पूर्व सरपंच श्री युधिष्ठर सिंह रघुवंशी एवं पूर्व सचिव श्रीमती रजनी रघुवंशी को गठित जांच दल के जांच प्रतिवेदन के आधार पर मनरेगा योजना अंतर्गत हुए निर्माण कार्य में 3 लाख 33 हजार मूल्यांकन से अधिक राशि आहरण करने का दोषी पाए जाने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। जारी कारण बताओ सूचना पत्र का जवाब प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त 2019 निर्धारित की गई है। नियत तिथि को अनुपस्थित रहने व जवाब प्रस्तुत नहीं करने की दशा में आपके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

नगरीय क्षेत्रों के व्यवसायी साप्ताहिक अवकाश के दिन अपनी दुकान बंद रखेंगें 

शिवपुरी | 06-अगस्त-2019

 शिवपुरी जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों के व्यवसायिओं को निर्देश दिए गए है कि वे अपनी दुकान तथा वाणिज्य स्थापना नियत साप्ताहिक अवकाश के दिन बंद रखे।
श्रम पदाधिकारी श्री एस.के.जैन ने जिले के समस्त नगरीय क्षेत्रों मे स्थित व्यवसायी जनों को निर्देश दिए है कि मध्यप्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 की धारा 13(1)  के तहत अपनी दुकान तथा वाणिज्य स्थापना नियत साप्ताहिक अवकाश के दिन बंद रखे तथा नियोजित कामगारों को धारा 13 (3) के तहत साप्ताहिक अवकाश का लाभ देना सुनिश्चित करे। ऐसा ना करने पर संबंधित व्यवसायी जनों के विरूद्ध वैघानिक कार्यवाही की जावेगी। उन्होने बताया कि समस्त नगरीय क्षेत्रों मे मध्यप्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 गुमस्ता कानून प्रभावशील हैं।

चाइल्ड लाइन एवं पोक्सो एक्ट के संबंध में शौर्यदल के सदस्यों को दिया प्रशिक्षण

शिवपुरी | 26-जुलाई-2019

महिला एवं बाल विकास विभाग शिवपुरी द्वारा जिला अस्पताल में आज शौर्य दल का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने एवं वर्तमान परिपेक्ष्य में महिला, बालिका हिंसा के खिलाफ लड़ाई एवं सामाजिक भागीदारी से समाज व शासन के मध्य सेतू का काम करने के सम्बन्ध में आवश्यक विचार-विमर्श किया गया।

              उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत शौर्य दल के सदस्य अपने-अपने मोहल्ले एवं गाँव में काम करेंगे। साथ ही कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन 1098, राइट टू एजुकेशन, पोक्सो एक्ट 2012, किशोर न्याय अधिनियम 2015, वन स्टॉप सेंटर, लड़ो अभियान, जे.जे.बी., सीडब्ल्यूसी की जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में महिला एवं बल विकास के सहायक संचालक श्री आकाश अग्रवाल, शिवपुरी शहरी परियोजना की परियोजना अधिकारी कु. पूजा स्वर्णकार, समस्त सेक्टर सुपरवाइजर, परियोजना समन्वयक, परियोजना सहायक एवं शौर्य दल के सदस्य उपस्थित थे।

 

अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने वाले विद्यालयों के विरूद्ध होगी कार्यवाही 

शिवपुरी | 23-जुलाई-2019

    जिला शिक्षा अधिकारी ने कक्षा 12वीं तक के समस्त अशासकीय विद्यालयों के संचालको को निर्देश दिए है कि शासन के नियमो के तहत आपके विद्यालय में जिस कक्षा संचालन तक की अनुमति प्रदाय की गई है। उसके विपरीत अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन होते पाए जाने पर या शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित अशासकीय स्कूल के विरूद्ध मान्यता समाप्ति की कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए संबंधित संस्था के संचालक दोषी रहेंगे। ऐसे शिक्षण संस्थाएं जो अवैध रूप से संचालित संस्थाओं को अटैच करने का कार्य कर रही है, उनके विरूद्ध भी मान्यता सामाप्ति की कार्यवाही की जाएगी।

सोयाबीन एवं उड़द का बीज अमानक पाए जाने पर भण्डारण, विक्रय एवं परिवहन पर प्रतिबंध 

शिवपुरी | 12जुलाई-2019

 शिवपुरी जिले में सोयाबीन एवं उड़द की बीज के नमूने लिए जाकर प्रयोगशाला में परीक्षण के दौरान अमानक स्तर के पाए जाने पर जिले में उक्त लाट के बीज का भण्डारण, विक्रय एवं परिवहन तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है।
किसान कल्याण तथा कृषि विकास के उपसंचालक एवं अनुज्ञापन अधिकारी शिवपुरी श्री यू.एस.तोमर ने बीज अधिनियम 1966 की धारा 6(ए) तथा 7(बी) का उल्लंघन होने के कारण बीज नियंत्रण आदेश 1983 के खण्ड 11 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रभारी अधिकारी हरदोल एग्रो मार्क एण्ड प्रोजेक्ट कंपनी शिवपुरी की सोयाबीन किस्म जे.एस.-9305 लाट क्रमांक अक्टूबर-18-12-448 ए-15651-एफ-1 एवं उड़द की किस्म सी-1 सितरम्बर-18-12-448-ए-15646-सी-1 का जांच के दौरान अमानक स्तर का पाए जाने पर भण्डारण, विक्रय एवं परिवहन तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के संबंध में बैठक आज 

शिवपुरी | 06-जून-2019       यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के संबंध में 07 जून को 2019 को अपराह्न 4 बजे जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रशासनिक अधिकारी, यातायात, पुलिस, नगर पालिका के अधिकारी सहित पत्रकारगण भी उपस्थित रहेगें।