Sunday, May 16News That Matters

श्योपुर

Share
होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिसिन किट वितरण के लिए प्रभारी अधिकारी होंगे नियुक्त

श्योपुर | 20-अप्रैल-2021

      नगरीय क्षेत्रों में होम आइसोलेशन में स्थित कोविड मरीजों को उनके घर पर ही कोविड-19 के स्व-प्रबंधन के लिये आवश्यक मेडिसिन किट और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों को पहुँचाने के लिए प्रत्येक जोन, वार्ड के अनुसार प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये जाएँ। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास ने समस्त आयुक्त नगर पालिका निगम और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को उक्त निर्देश जारी किये हैं।
प्रमुख सचिव श्री व्यास ने बताया कि प्रत्येक जिले में होम आइसोलेशन में स्थिति मरीजों के मॉनिटरिंग के लिए कन्ट्रोल रूम या कंट्रोल कमांड सेन्टर संचालित हैं। इस व्यवस्था के संचालन के लिए यथा संभव इसे ही केन्द्र बिन्दु बनाया जाए। छोटे निकायों में वार्डध्जोन के अनुसार प्रभारी अधिकारी या टीम की आवश्यकता न हो तो स्थानीय परिस्थिति अनुसार कार्यवाही की जाए।
मेडिसिन किट एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की प्रतियाँ कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी, किन्तु कई जिलों में ऐसी स्थिति हो सकती है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा किट के स्थान पर मेडिसिन उपलब्ध कराई जाए, जिसको किट में परिवर्तित करना होगा। नगरीय निकाय इस हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। ऐसी किट का निर्माण कलेक्टर के माध्यम से नियुक्त स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में किया जाए। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की प्रति अगर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुद्रित कर उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो निकाय आवश्यकतानुसार मुद्रण सुनिश्चित किया जाए।
श्री व्यास ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि वर्तमान में होम आइसोलेशन में स्थित ऐसे कोविड मरीज जिनको अभी तक मेडिसिन किट एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की प्रति उपलब्ध नहीं हुई है, उन्हें तत्काल प्रभाव से यह उपलब्ध कराई जाए। इसके पश्चात् प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रहने वाले नए कोविड मरीजों को मेडिकल किट एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की प्रति उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। प्रतिदिन होम आइसोलेशन मरीजों की सूची जिले के महामारीविद् (Epidemiologist) या कलेक्टर द्वारा नियुक्त अधिकारी से सुबह 7 बजे प्राप्त की जाए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रतिदिन होम आइसोलेशन में नए मरीजों को उसी दिन उपरोक्तानुसार सामग्री उपलब्ध हो।

जिले में मास्क नही लगाने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना की कार्यवाही जारी

श्योपुर | 13-अप्रैल-2021

    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय के निर्देशन में नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के केशो में हो रहे इजाफा को ध्यान में रखते हुए जिले मे मास्क नही पहनने वाले व्यक्तियों की जुर्माना की कार्यवाही जारी है। यह कार्यवाही श्योपुर, बडौदा, विजयपुर, कराहल, वीरपुर के क्षेत्र में प्रचलित है। कार्यवाही को गठित किये गये दल अंजाम दे रहे है।
जिला प्रशासन की निगरानी में गठित किये गये दल पुलिस के सहयोग से बिना मास्क वालों पर 100 रूपये जुर्माना लगाने की कार्यवाही कर रहे है। जिसके बदले में 02 मास्क संबंधित को प्रदान करने की व्यवस्था की जा रही है। इसी प्रकार गठित टीम के अधिकारी/कर्मचारी कार्यवाही के दौरान नागरिको को समझाइश दे रहे है कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहने। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग के नियमो का पालन करें। गठित टीमो द्वारा रोको-टोको अभियान में मास्क लगाने के लिए नागरिको को समझाइश दी जा रही है। साथ ही शहरी क्षेत्रो में लाउड स्पीकर के माध्यम से नागरिको को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

वन नेशन वन राशन का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को मिले

श्योपुर | 05-मार्च-2021

    प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री फैज अहमद किदवई ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की विस्तृत समीक्षा की। जिसमें वन नेशन वन राशन का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को मिलना चाहिए।
इस दिशा में जारी निर्देशों में कहा है कि सभी पात्र हितग्राहियों की आधार सीडिंग एवं ईकेवायसी का कार्य त्वरित गति से किया जाए ताकि प्रवासी मजदूरों एवं बंजारा वर्ग के पात्र हितग्राहियों को वन नेशन-वन राशन योजना के तहत कहीं भी उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि पीओएस मशीन के द्वारा ही राशन वितरित किया जाए। पंजी के माध्यम से राशन वितरण पूर्णत प्रतिबंधित रहे। जिन स्थानों पर नेटवर्क नहीं होने की वजह से पंजी के माध्यम से राशन वितरण किया जा रहा है उन स्थानों पर बीएसएनएल या अन्य सर्विस प्रोवाइडर से सुविधाएं मुहैया कराकर मशीन से ही राशन वितरण किया जाना सुनिश्चित करें।
प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री फैज अहमद किदवई ने निर्देश दिए कि अन्न उत्सव योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए इस अवसर पर सतर्कता समिति के सदस्यों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। सतर्कता समिति की बैठक अन्न उत्सव के दिन ही कराई जाए साथ ही सतर्कता समिति द्वारा आसपास की उचित मूल्य दुकानों का औचक निरीक्षण भी कराया जाए। कल्याणकारी संस्थाओं एवं छात्रावासों में समय पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए।

कमिश्नर की अध्यक्षता में गूगल मीट का आयोजन आज

श्योपुर | 26-फरवरी-2021

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 13 मार्च 2021 को ली जाने वाली कलेक्टर्स/कमिश्नर्स/पुलिस अधीक्षक/पुलिस महानिरीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेस की पूर्व तैयारियो की समीक्षा गूगल मीट के माध्यम से संभागायुक्त श्री अशीष सक्सेना की अध्यक्षता में 26 फरवरी को प्रातः 11 बजे से आयोजित की जावेगी।
कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, दतिया के कलेक्टरों को गूगल मीट आयोजित करने के संबंध में निर्धारित एजेण्डा पर कार्यवाही करने के लिए सूचना पत्र जारी किया जा चुका है। इस क्रम में कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा एजेण्डा बिन्दु पर विभागीय अधिकारियों के माध्यम से जानकारी प्राप्त की जा चुकी है। गूगल मीट की बैठक के प्रथम घंटे मे जिलो की कानून व्यवस्था से संबंधित विषयों पर चर्चा की जावेगी। इसके बाद अन्य बिन्दुओ पर भी समीक्षा की जावेगी। गूगल मीट के लिए लिंक https://meet.google.com/nre-yqdj-kst रहेगी।

जुलाई-2021 से शुरू होगा न्यूनतम समान पाठ्यक्रम-मंत्री डॉ. यादव

राज्य-स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित
श्योपुर | 19-फरवरी-2021
    उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिये चरणबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है। पहले चरण में स्नातक प्रथम वर्ष के लिये पाठ्यक्रम तैयार किया जायेगा। विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में न्यूनतम समान पाठ्यक्रम जुलाई-2021 से संचालित किया जायेगा। मंत्री डॉ. यादव बुधवार को मंत्रालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत राज्य-स्तरीय टॉक्स फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में समिति के सदस्यों से सुझाव लेकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बेहतर क्रियान्वयन पर चर्चा की गई।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों का सकल पंजीयन बढ़ाने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से योजना तैयार की जायेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में विश्वविद्यालयों की अहम भूमिका होगी। बेहतर प्रत्यायन और रैंकिंग प्राप्त करते हुए अधिकाधिक शासकीय स्वशासी महाविद्यालयों की स्थापना की जायेगी। प्रत्येक जिले में कम से कम एक महाविद्यालय को आदर्श बनाया जायेगा। एकल संकाय महाविद्यालयों को बहुसंकाय महाविद्यालय में उन्नयन करने के लिये प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने शोध कार्यों एवं नवाचारों को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतर उपयोग पर जोर दिया।
मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में नई शिक्षा नीति बेहतर ढंग से लागू की जायेगी। बैठक में रखे गये सुझावों को ध्यान में रखकर चार सदस्यीय समिति बनाकर विभिन्न पाठ्यक्रमों में संशोधन की कार्यवाही की जायेगी। स्नातक प्रथम वर्ष से शोध कार्यों को बढ़ावा देने के साथ-साथ पाठ्यक्रमों में लोक संस्कृति एवं लोक भाषा का ध्यान रखा जायेगा।
प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन ने बताया कि नई शिक्षा नीति में सकल पंजीयन अनुपात को 50 प्रतिशत तक ले जाने के लिये लक्ष्य रखा गया है। इसके लिये एक चुनौती के रूप में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को प्रारंभ से ही रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ा जाये, तो हमारी उपलब्धि होगी।
समिति के सदस्यों ने रोजगारमूलक शिक्षा के लिये विभिन्न नवाचार करने के सुझाव रखे। सदस्यों द्वारा विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र खोलने, उच्च शिक्षा में मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, उद्योग विशेषज्ञों की राय लेने सहित अन्य बिन्दुओं को शामिल करने के सुझाव रखे।

जिले में कोरोना संक्रमण रोकने की कार्यवाही जारी

श्योपुर | 13-फरवरी-2021

    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अतंर्गत श्योपुर जिलें में संक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय किये जा रहे है। साथ ही समय-समय पर मिलने वाले संक्रमित मरीजो को कोरोना से निजात दिलाने की कार्यवाही जारी है।
सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दिशा में राज्य/अन्य राज्यों से आये 17313 यात्रियो की स्क्रीनिंग कार्य मेडीकल टीम द्वारा समय-समय पर कराने की सुविधा दी गई है। जिसमें विदेश भ्रमण से आये 64 व्यक्तियों को स्क्रीनिंग की सुविधा प्रदान की गई। इसी प्रकार विदेश से आये इतने ही व्यक्तियों को होम कोरेनटाईन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई। साथ ही उनका होमकोरेनटाइन का पीरियड भी पूर्ण हो चुका है। इसके अलावा विदेश से आये 02 यात्री जिले मे वापिस नही लौटे है।
इसी प्रकार जिले में होम कोरेनटाईन किये गये 17550 व्यक्तियों में से 17550 को घर भेजा जा चुका है। इसके अलावा 44187 व्यक्तियों के सेम्पल लिये जा चुके है। साथ ही 1503 कोरोना वायरस सेम्पल रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई थी। इसी प्रकार कोरोना वायरस सेम्पल में 42051 व्यक्तियों की जानकारी नेगेटिव पाई गई है।
सीएमएचओ श्योपुर द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 298 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट प्राप्त नही हुई है। इसके अलावा 306 कोरोना वायरस सेम्पल पैथोलॉजी द्वारा रिजेक्ट कर दिये गये है। कोरोना संक्रमण से 15 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। साथ ही कोरोना संक्रमित 1467 व्यक्ति ठीक होने के बाद अपने घर पहुंच गये है। इसके अलावा कुल सर्वे कॉटेन्टमेंट एरिया 436 घोषित किये गये थे।

शहरों, ग्रामों में सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें – मुख्यमंत्री श्री चौहान

लाइनमैन से इंजीनियर तक सभी रहें मुस्तैद, विद्युत संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण सराहनीय, यह व्यवस्था कायम रहे, विद्युत उपभोक्ताओं के लिए जागरूकता अभियान चलाना आवश्यक, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की समीक्षा
श्योपुर | 05-फरवरी-2021

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि प्रदेश में शहरों और ग्रामों में सुचारू विद्युत आपूर्ति की स्थिति कायम रहे। विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण में तेजी आई है जो सराहनीय है। यह स्थिति बनाई रखी जाए। विद्युत लाइनमैन से लेकर इंजीनियर तक सभी मुस्तैद रहें। किसानों और शहरी नागरिकों सहित सभी वर्ग के विद्युत उपभोक्ताओं की कठिनाईयों का त्वरित निराकरण किया जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभागीय अधिकारियों को जनता के हित में पूर्ण सजग होकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने पारेषण हानि में कमी की भी सराहना की और इस हानि को न्यूनतम करने के प्रयास जारी रखने को कहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्युत के मितव्ययी उपयोग तथा विद्युत उपभोक्ताओं की सजगता और सतर्कता पर केन्द्रित जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता बताई। बैठक में ताप विद्युत संयंत्रों की क्षमता वृद्धि पर भी चर्चा हुई।
मुख्यमंत्री श्री चौहान को ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विभाग के कार्यों, नवाचारों और भावी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी,  प्रमुख सचिव वित्त श्री मनोज गोविल और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विश्व विकलांग दिवस पर शिविर आयोजित

शिविर में 75 दिव्यांग लाभान्वित
श्योपुर | 04-दिसम्बर-2020

    कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग श्योपुर के माध्यम से विश्व विकलांग दिवस पर शिविर का आयोजन आज  राजीव गांधी सभागार मेला ग्राउण्ड पर किया गया है। इस शिविर में 75 दिव्यांगो के विभिन्न प्रकार के लाभो से लाभान्वित किया गया।
शिविर में प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री रिशु सुमन, जिला परिवहन अधिकारी श्री एबी कैबरे, सामाजिक न्याय विभाग के जिला समग्र संयोजक श्री राजवीर सिंह कुशवाह, जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ हरिश शाक्य, डॉ. दिलीप सिंह सिकरवार, डॉ. समीक्षा अग्रवाल, सामाजिक न्याय के ब्लॉक स्तरीय समग्र अधिकारी श्री सौरभ सिंह, श्री ओमवीर रघुवशी, रामवीर मीणा एवं जनपद पंचायतो के पीसीओ, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक तथा दिव्यांगजन उपस्थित थे।
विश्व विकलांग दिवस पर आयोजित इस शिविर के प्रारंभ में दिव्यांगजनों के दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं दिव्यांगजनों के ड्राइविंग लाईसेंस पंजीयन की कार्यवाही प्रारंभ की गई। इस शिविर में 113 दिव्यांगो ने पंजीयन कराया। जिसमें से 22 दिव्यांगजनों के दिव्यांग प्रमाण पत्र, 31 दिव्यांगजनों के यू.डी.आई.डी.कार्ड, 06 ड्राइविंग लाईसेंस, 16 दिव्यांग पेंशन के लिए लाभान्वित किया।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण कड़कनाथ की माँग बढ़ी

शासन ने तैयार की कड़कनाथ पालन योजना, लाभान्वित होंगे 300 अजजा सदस्य
श्योपुर | 28-नवम्बर-2020
   कोरोना काल में प्रदेश के प्रसिद्ध कड़कनाथ की देश में बढ़ती माँग को देखते हुए राज्य शासन ने इसके उत्पादन और विक्रय को बढ़ाने के लिये विशेष योजना तैयार की है। इससे कुक्कुट पालकों की आय में भी इजाफा होगा। कड़कनाथ का शरीर, पंख, पैर, खून, मांस सभी काले रंग का होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ कम वसा, प्रोटीन से भरपूर, हृदय-श्वास ओर एनीमिक रोगी के लिए लाभकारी है। कड़कनाथ पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के अधिकृत विक्रेता चिकन पार्लर पर लोगों के लिये उपलब्ध है।

कड़कनाथ की विशेषताएँ-

तत्व

कड़कनाथ

अन्य प्रजातियाँ

विकास का समय

90-100 दिन

40-45 दिन

वजन

1250 ग्राम/ 90-100 दिन

2 कि.ग्रा./40-45 दिन

क्रूड प्रोटीन

25%-27%

17%-18%

कैलोरी

2400-2500 कैलोरी

3250-2800 कैलोरी

फैट

0.73 से 1.03 %

13 से 25 %

कोलेस्ट्राल

184.75 मि.ग्रा./100 ग्राम

218.12 मि.ग्रा.

लिनोलिक एसिड

24 %

21 %

बीमारियाँ

कम संक्रामक

अधिक संक्रामक बेक्टीरियल एवं वॉयरल बीमारियाँ

पालन से लाभ

ब्राण्डेड वेल्यू तथा नियमित आय के साथ अधिक दर पर विक्रय

सामान्य वेल्यू तथा कम दरों पर विक्रय

   अपर मुख्य सचिव पशुपालन श्री जे. एन. कंसोटिया ने बताया कि कड़कनाथ कुक्कुट पालन को सहकारिता के माध्यम से बढ़ावा देने के लिये कड़कनाथ के मूल जिलों- झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और धार जिलों की पंजीकृत कड़कनाथ कुक्कुट पालन समितियों के अनुसूचित जनजाति के 300 सदस्यों को एन.एल.आर.एम. में प्रशिक्षण भी दिया गया है। झाबुआ जिले का चयन कड़कनाथ की मूल प्रजाति के लिये प्राप्त जी.आई. टेग के कारण किया गया है। योजना में 33 प्रतिशत महिलाओं को स्थान दिया गया है।

नवोदय विद्यालय की कक्षा 6वी में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू

आवेदन ऑनलाइन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर
श्योपुर | 20-नवम्बर-2020
    कलेक्टर एवं जवाहर नवोदय विद्यालय श्योपुर के चेयरमैन श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में जवाहर नवोदय विद्यालय श्योपुर की कक्षा 6वी में प्रवेश लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके अंतर्गत दस्तावेजो की आवश्यक के अनुरूप आवेदन करते समय वेबसाइट पर अपलोड किए जाएँगे। ऑनलाइन आवेदन प्रमाण पत्र जो कि आवेदक एंव परिजन के हस्ताक्षर सहित अध्ययनरत विद्यालय के संस्था प्रधान से प्रमाणित होना अनिवार्य है।
प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय श्योपुर श्री केके कटियार ने बताया कि विद्यालय के कक्षा 6वी में प्रवेश लेने के लिए वेबसाइट पर आवेदन अपलोड करते समय आवेदक की फोटो, आवेदक के हस्ताक्षर, परिजन के हस्ताक्षर, आवेदक की शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, आवेदक वर्तमान सत्र 2020 -21 में जिले की किसी भी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय की कक्षा 5 में अध्ययनरत होना चाहिए। आवेदन करते समय आवेदक की जन्म तिथि 01-05-2008 से 30-04-2012 (दोनों तिथियाँ भी शामिल रहेगी। जवाहर नवोदय विद्यालय श्योपुर में आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 निर्धारित की गई है।
जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6वी में प्रवेश लेने वाले छात्रो के आवेदन पर से परीक्षा 10 अप्रैल 2021 समय 11.30 बजे से ली जावेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www-navodaya-gov-in पर अपलोड करे। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6वी में प्रवेश हेतु आवेदन करने के लिए विद्यालय के श्री योगेन्द्र सिहं जादौन मो.न. 9691724553 पर संपर्क किया जा सकता है।

कोरोना को मात देने में दो मरीजो ने प्राप्त की सफलता “सफलता की कहानी”

श्योपुर | 17-जुलाई-2020

    नोबल कोरोना वारयस कोविड-19 संक्रमण के पॉजिटिव मरीजो की उचित देखभाल के माध्यम से कोरोना को मात देने वाले मरीज श्रीमती अमिता सिकरवार एवं विजयपुर निवासी श्री बलराम ने सफलता प्राप्त की है। जिससे वे खुशी-खुशी जिला चिकित्सालय के आईसोलेट वार्ड से अपने घर जाने मे सहायक बन गये है।
कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा नोबल कोरोना वारयस कोविड-19 के अंतर्गत जिला चिकित्सालय श्योपुर के आईसोलेट वार्ड में कोरोना संक्रमित मरीजो को भर्ती कराने की सुविधा प्रदान की गई है। संक्रमित मरीज श्रीमती अमिता सिकरवार एवं श्री बलराम की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिनका उपचार आईसोलेट वार्ड जिला चिकित्सालय श्योपुर में कराया गया। साथ ही उनके घर क्षेत्र की परिधि में कॉटेन्टमेंट जोन घोषित किया जाकर क्षेत्रीय नागरिको को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई।
श्रीमती अमिता सिकरवार एवं श्री बलराम का उपचार नियमित रूप से किया गया। जिनकी रिपोर्ट में निगेटिव पाई गई। इन दोनो मरीजो को  सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने प्रभारी अधिकारी कोरोना डॉ एसएन बिंदल की देखरेख में चिकित्सक और स्टॉफ द्वारा किया गया। यह दोनो मरीज स्वस्थ होने पर आज उनके घर को भिजवाने की व्यवस्था की गई।
जिला चिकित्सालय श्योपुर से कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए मरीज  श्रीमती अमिता सिरकवार एवं श्री बलराम ने बताया कि कोरोना को मात देने में राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की महती भूमिका रही है। साथ ही उचित देखभाल की व्यवस्था को जिला चिकित्सालय के चिकित्सक, नर्स एवं कंपाउडर द्वारा सहयोग दिया है। जिससे हमने कोरोना की जंग जीत ली है।

जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आज

श्योपुर | 19-जून-2020

      कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत श्योपुर जिलें में गठित की गई, जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन 19 जून 2020 को प्रातः 11 बजे से कलेक्टर कार्यालय श्योपुर में सभागार में आयोजित की गई है। इस बैठक में वर्ष 2020-21 के लिए तैयार डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान पर चर्चा की जावेगी।

एयर फोर्स भर्ती रैली अनूपपुर में 22 से 28 फरवरी तक

श्योपुर | 11-फरवरी-2020

प्रबंन्ध संचालक आदिवासी वित्त एवं विकास निगम भोपाल के निर्देशानुसार अनूपपुर जिले में 22 फरवरी से 28 फरवरी 2020 के मध्य एयर फोर्स भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। इस रैली में श्योपुर जिले के आदिवासी युवाओ को प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जावेगा। भर्ती रैली में जिले के आदिवासी युवा अपना प्रतिनिधित्व कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्योपुर से संपर्क किया जा सकता है।

26 जनवरी-गणतंत्र दिवस पर रहेगा शुष्क दिवस

श्योपुर | 21-जनवरी-2020

 कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने मप्र आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24(1) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए 26 जनवरी-गणतंत्र 2020 को श्योपुर जिले की समस्त देशी मदिरा तथा विदेशी मदिरा एफएल 01, दुकानों व एफएल-03 (होटल बार) के लिए शुष्क दिवस घोषित कर दिया है।

कमिश्नर ने शासकीय कन्या उ.मा. विद्यलय का किया निरीक्षण

विद्यालय के परिसर में किया पौधा रोपण छात्रों से रूबरू होकर की चर्चा
श्योपुर | 21-दिसम्बर-2019
  चंबल संभाग की कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी ने आज जिला मुख्यालय स्थित शा.क.उ.म. विद्यलय का नरीक्षण कर छात्रों के पढाई का स्तर जाना। उन्होने छात्रों से रूबरू चर्चा कर हिन्दी, अंग्रेजी, गणित आदि विषयों की पढाई की जानकारी ली साथ ही कक्षा 9वी की छात्रा शिवानी, नन्दनी, हिमांशू से पढाई की जानकारी ली। इस अवसर पर सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, एस.डी.एम. श्री रूपेश उपाध्याय, विद्यालय के प्राचार्य श्री एम.एल.गर्ग, पत्रकार अन्य विभागीय अधिकारी, शिक्षक और छात्राऐ उपस्थित थी।
कमिश्नर चंबल संभाग श्रीमती रेनू तिवारी ने छात्रों से पढाई का स्तर जानने के लिये चम्बल संभाग में कितने जिले है की जानकारी ली साथ ही पण्डित रामप्रसाद बिस्मिल स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हैं की जानकारी छात्रों से प्राप्त की। तब छात्रों ने बताया कि हमारे टेस्ट चल रहे हैं। उन्होने कलेक्टर श्योपुर का नाम पूंछा तब छात्रों ने बताया कि सुश्री प्रतिभा पाल हमारी कलेक्टर हैं। उन्होने अन्टरनेट के माध्यम से कुछ बनने की जानकारी छात्राओं से ली। तब छात्राओं ने बताया कि हम डॉ, इंजीनियर, डिप्टी कलेक्टर बनना चाहते हैं। जिस पर से कमिश्नर ने छात्राओं को धन्यवाद दिया।
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने विद्यालय के प्राचार्य से कक्षा 9,10,11 एंव 12 की क्लास लगाने के बारे में जानकारी प्राप्त की। तब प्राचार्य ने बताया कि सभी कक्षाये नियमित रूप से लगाई जाती हैं। अभी छात्राओं का टेस्ट चल रहा है। उन्होने छात्राओं से पर्यावरण पेपर के बारे में जानकारी ली। जिस पर से छात्रों ने कहा कि आज पर्यावरण का टेस्ट है। कमिश्नर ने कहा कि आज पोधों का रोपण विद्यालय में किया जा रहा है। यह पोधे भी पर्यावरण का संदेश देंगे। उन्होने आम, जामून, तुलसी, फूलदार वृक्ष के पोधे विद्यालय में लगवाये। साथ ही उनकी देख भाल करने के निर्देश शिक्षकों को दिये। कमिश्नर ने छात्राओं के बीच कहा कि पेड हमें ऑक्सीजन देते हैं। इसीलिए पेडों का विशेष महत्व है। कमिश्नर ने विद्यालय की साफ-सफाई व्यवस्था देखी साथ ही पन्नी का उपयोग नहीं करने की समझाइस दी। साथ ही डस्टबीन में कूडा डालने की प्रेणना दी।

अध्यापक श्री शिवहरे निलंबित

श्योपुर | 18-अक्तूबर-2019

कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने मप्र सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम-9 के प्रावधान अनुसार शासकीय श्री हजारेश्वर उमावि श्योपुर में पदस्थ अध्यापक श्री कन्हैयालाल शिवहरे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील राज नायर द्वारा जारी आदेश के अनुसार अध्यापक श्री शिवहरे द्वारा निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य के अंतर्गत इलेक्टररोल वेरीफिकेशन प्रोगाम को पूरा नहीं करने तथा कार्य को बीच में अधूरा छोड़कर चले जाने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में अध्यापक श्री कन्हैयालाल शिवहरे का मुख्यालय कार्यालय तहसीलदार तहसील श्योपुर में निर्धारित किया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

 

सीईओ जिला पंचायत ने तीन ग्राम पंचायतों का किया निरीक्षण

श्योपुर | 11-अक्तूबर-2019

कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह ने पंचायत स्तर पर चल रही योजनाओं की हकीकत जमीनी स्तर पर जानने के लिए जनपद पंचायत श्योपुर के ग्राम फिरोजपुरा, राडेप एवं मालीपुरा का निरीक्षण किया।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह ने पंचायत स्तर पर चल रही योजनाओं एवं क्रियान्वयन की जानकारी लेने के लिए ग्राम फिरोजपुरा का निरीक्षण किया। उन्होंने जनहितेषी योजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश ग्राम पंचायत फिरोजपुरा के सचिव एवं जीआरएस को दिये।
सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह ने राडेप की आंगनवाडी केन्द्र का निरीक्षण किया। बच्चो की संख्या कम होने पर ग्रामवासियों से बच्चो को आंगनवाडी केन्द्र के पहुंचाने की समझाइश दी। साथ ही उन्होंने ग्रामीणो से कहा कि बच्चो को आंगनवाडी केन्द्र पहुंचाये जिससे बच्चो को कुपोषण और प्रारंभिक शिक्षा का ज्ञान हो सकेगा। उन्होंने आंगनवाडी केन्द्र को मुख्य मार्ग से जोडने वाले रोड खराब होने के कारण नारजगी व्यक्त की। साथ ही रोड को बनवाने के निर्देश उपयंत्री एवं सचिव को सात दिवस में मार्ग को सीसी रोड बनाकर अवगत कराने को कहा।
इसी प्रकार निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह को ग्राम पंचायत मालीपुरा के पंचायत भवन पर ताला मिला एवं पंचायत सचिव, जीआरएस अनुपस्थित पाये गये। सचिव, जीआरएस के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ कराहल को दिये।

किशोर न्याय अधिनियम में राज्य-स्तरीय प्रारूपण समिति गठित

श्योपुर | 05-अक्तूबर-2019

राज्य शासन ने किशोर न्याय अधिनियम के प्रयोजनों को क्रियान्वित करने के लिये राज्य-स्तरीय प्रारूपण समिति का गठन किया है। समिति का गठन किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख एवं संरक्षण) अधिनियम-2015 के तहत किया गया है।
प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। समिति में सचिव विधि-विधायी कार्य, वित्त विभाग के प्रतिनिधि और गृह, पुलिस विभाग के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में शामिल किये गये हैं। आयुक्त महिला-बाल विकास को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है।
यह समिति मध्यप्रदेश किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख एवं संरक्षण) नियम के प्रारूपण (ड्रॉफ्टिंग) की कार्यवाही करेगी। समिति आवश्यकतानुसार तकनीकी विशेषज्ञों की राय भी लेगी।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मवर्ष को मनाने हेतु दिशा निर्देश जारी

श्योपुर | 27-सितम्बर-2019

प्रमुख सचिव मप्र शासन संस्कृति विभाग भोपाल के निर्देशानुसार जिला स्तर पर 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वे जन्मवर्ष को समारोह पूर्वक मनाने के लिए विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे द्वारा जारी आदेश में कहा है कि राज्य शासन संस्कृति विभाग के निर्देशानुसार 02 अक्टूबर 2019 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्मवर्ष पर भावी कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु संपूर्ण आयोजन का नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह को बनाया गया हैं। उनमा मोबाइल नंबर 94245-59568 निर्धारित कर दिया गया है।

चिन्हांकित 16 गौशालाओं का कार्य नवंबर तक पूरा करावे- प्रभारी मंत्री

प्रदेश सरकार के वचन-पत्र पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश, नवीन निर्माणाधीन गौशालाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

श्योपुर | 20-सितम्बर-2019

पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा है कि मप्र सरकार गौ संरक्षण की दिशा में निरंतर कदम उठा रही है। जिसके अंतर्गत गौवंश को गौशाला में शिफ्ट करने के लिए प्रारंभिक चरण में एक हजार गौशाला खोलने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के अंतर्गत 16 गौशालाओं का चिन्हांकन श्योपुर जिले में किया गया है। चिन्हांकित गौशालाओं का कार्य नवंबर-2019 तक पूरा कराया जावे। जिससे दिसंबर माह में इन गौशालाओं में गौवंश को शिफ्ट करने की कार्यवाही की जावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में नवीन निर्माणाधीन गौशालाओं की समीक्षा के दौरान प्रदेश सरकार के वचन-पत्र पर कार्यवाही करने के दिशा निर्देश दे रहे थे।
समीक्षा बैठक के दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री बाबू जण्डेल, कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक श्री नगेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक एवं कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री बृजराज सिंह चौहान, जिला पंचायत के सीईओ श्री हर्ष सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील राज नायर, एसडीएम श्योपुर श्री रूपेश उपाध्याय, विजयपुर श्री सौरव मिश्रा, महाप्रबंधक विधुत कंपनी श्री दिनेश सुखीजा, उपसंचालक पशुचिकित्सा डॉ. एलएन आयरवाल, पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री धीरज यादव, हंशराज मीणा, सिराज दाऊदी, दुर्गेश नंदनी, शौकतउल्ला खान, सरपंच ग्राम पंचायत बिचपुरी श्री राजाराम, पार्टी पदाधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि श्योपुर जिले में गौवंश के रख-रखाव की स्थिति ठीक नहीं है। जिसमें शिवपुरी के बाद श्योपुर दूसरे नंबर पर आता है। उन्होंने कहा कि प्रथम फेश में श्योपुर जिले की गौशालाओं का निर्माण नवंबर माह के अंत तक पूरा होना चाहिए। जिससे इन गौशालाओं में गौवंश को दिसंबर में शिफ्ट किया जाकर उनका रख-रखाव सुनिश्चित किया जावे। जिससे किसानों की रबी फसलों को नुकसान से बचाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के अधिकारी भी गौशालाओं की स्थिति का निंरतर जायजा लें। जिससे गौशालाएं समय पर बनाई जा सके। इस कार्यवाही से रोड पर निकलने में
गौवंश के शिफ्ट होने से लोगों को राहत मिलेगी। गौशाला के निर्माण का कार्य सीईओ जिला पंचायत नरेगा के माध्यम से, ग्रामीण विकास, पशुपालन, आरईएस आदि विभागों के सहयोग से ग्राम पंचायत के माध्यम से करावे।
प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि गौशाला निर्माण के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जावे। सबसे पहले गौशाला का निर्माण करने वाले ग्राम पंचायत के सचिव को पुरस्कृत किया जावेगा। उन्होंने कहा कि विजयपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत बिचपुरी में सरपंच श्री राजाराम के माध्यम से सबसे पहले गौशाला का निर्माण एक माह में कराया जावेगा। इस गौशाला के लिए सीईओ जिला पंचायत स्थल निरीक्षण करावे। उन्होंने कहा कि गौ-अभ्यारण बनाने की दिशा में 100 हेक्टेयर भूमि का चिन्हांकन जिला प्रशासन द्वारा किया जावे। जिससे ग्वालियर नगर-निगम की भांति करीबन 15 हजार गौवंश निर्मित होने वाले गौ अभ्यारण में शिफ्ट कराए जा सकते हैं। इस अभ्यारण के लिए गौशालाओं का पर्यवेक्षण उपसंचालक पशु चिकित्सा द्वारा समय-समय पर किया जाकर रिपोर्ट सीईओ जिला पंचायत एवं जिला कलेक्टर को प्रदान की जावे।
इसी प्रकार आपकी सरकार-आपके द्वार योजना में शिविरों का आयोजन विकासखण्ड स्तर पर किया जा रहा है। इन शिविरों में क्षेत्रीय ग्रामीणों की समस्याओं का निदान होना चाहिए। साथ ही विभागीय अधिकारियों के माध्यम से सभी समस्या एवं कठिनाईयों का शिविर में ही निदान किया जावे। आपकी सरकार-आपके द्वार शिविर में जनप्रतिनिधियों को अवश्य बुलाया जावे।
क्षेत्रीय विधायक श्री बाबू जण्डेल ने बैठक में बताया कि प्रथम चरण के अंतर्गत श्योपुर जिले में 30 गौशालाएं खोलने का निर्णय लिया गया था। जिसमें से 16 गौशालाओं का चयन किया जा चुका है। प्रेमसर में गौशाला खोलने के लिए भूमि चिन्हांकन का कार्य कराया जा सकता हैं जिससे क्षेत्र की गौवंश को रखने में आसानी होगी। गौशाला के कार्य में जनप्रतिनिधि और ग्रामीण भी अपना सक्रिय सहयोग करेंगे। ज्वाड़ में भी गौशाला के लिए भूमि देने के लिए ग्रामीण तैयार है। जिसपर भी विचार किया जा सकता है।
कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बैठक में बताया कि श्योपुर जिले में 16 गौशालाओं का चिन्हांकन किया गया है। इन गौशालाओं का निर्माण नरेगा के माध्यम से ग्राम पंचायतों द्वारा कराया जा रहा है। गौशालाओं का निर्माण कार्य नवंबर माह के अंत तक ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराया जावेगा। साथ ही गौ अभ्यारण के लिए 100 हेक्टेयर जमीन का चिन्हांकन कराया जावेगा। जिससे इस अभ्यारण में करीबन 15 हजार गौवंश को रखने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। अभी तक श्योपुर विकासखण्ड के क्षेत्र में ललितपुरा एवं कराहल विकासखण्ड मुख्यालय पर शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। इन शिविरो में क्रमशः 316 एवं 170 ग्रामीणों की समस्याएं एवं कठिनाईयों के संबंध में आवेदनों का निराकरण किया जा चुका हैं।
पूर्व विधायक एवं कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री बृजराज सिंह चौहान ने कहा कि गौशालाओं का चिन्हांकन राजस्व भूमि पर कराया जावे। अगर कोई भी गौशाला वन भूमि पर बनाई जाती है। तब उसका भूमि हस्तांनतरण की कार्यवाही की जावे। उन्होंने कहा कि गौपाल गौशाला, आशाराम बापू गौशाला, रानीपुरा गौशाला, गमलों की श्रीकृष्ण गौशाला गसवानी प्राइवेट तोर पर संचालित हो रही है। जिसमें करीबन 17 हजार गौवंश का पालन-पोषण किया जा रहा है। निर्मित की जा रही 16 गौशालाओं में बिजली पानी की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही चारा-भूषा के इंतजाम कराए जावे।
सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह ने बैठक में बताया कि श्योपुर जिले में प्रथम चरण के दौरान 30 गौशालाएं स्वीकृत की गई थी। जिनमें से नरेगा के माध्यम से 16 गौशालाओं

33 केव्ही एवं 11 केव्ही फीडरों पर 15 सितंबर को रहेगी विद्युत सप्लाई बंध

श्योपुर | 14-सितम्बर-2019

मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा 132 केव्हीए उपकेंद्र श्योपुर एवं 132 केव्हीए उपकेंद्र विजयपुर में मेंटेंनेस का अति आवश्यक कार्य संपन्न कराने की दृष्टि से 33 केव्ही एवं 11 केव्ही फीडरों पर 15 सितंबर रविवार को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक विद्युत सप्लाइ बंद रहेगी।

जिले में अब तक 736.7 मि.मी. औसत वर्षा

श्योपुर | 31-अगस्त-2019

श्योपुर जिले के वर्षामापी केन्द्र श्योपुर, बडौदा, कराहल, विजयपुर, वीरपुर के क्षेत्र में 736.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि इसी अवधि में विगत वर्ष 634.2 मि.मी. वर्षा हुई थी।
अधीक्षक भू-अभिलेख श्री अनिल शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह वर्षा जिले के श्योपुर क्षेत्र में 875.6 मि.मी, बड़ौदा में 877.2 मि.मी. कराहल में 879.8 मि.मी, विजयपुर क्षेत्र में 523.8 मि.मी., वीरपुर में 527.3 मि.मी. वर्षा हुई है।

चंबल, पार्वती नदी में जल प्रवाह बढ़ने पर रखी जाए निगरानी – कलेक्टर 

कलेक्टर ने की सर्तक एवं सावधान रहने की अपील 

श्योपुर | 27-अगस्त-2019

कोटा बेराज राजस्थान से चंबल नदी में निरंतर जल प्रवाहित हो रहा है। इसी प्रकार पार्वती नदी के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है। साथ ही दोनो नदियों के केचमेंट एरिया में जलस्तर बढ रहा है। इसलिए, विभागीय अधिकारी नदियों के तटीय क्षेत्र में सतत् निगरानी रखें। चंबल एवं पार्वती नदी के किनारे बसे गांवों के ग्रामीणों को सतर्कता बरतने की सलाह दें। जिससे ग्रामवासी सजग रहकर जलस्तर में जाने से दूर रहे।
कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने इस आशय के निर्देश राजस्व, पुलिस एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। मौसम विभाग ने भी अलर्ट रहने की सलाह दी है। कलेक्टर ने वर्षा के अलर्ट एवं चंबल नदी का जलस्तर 138 से उपर हो जाने के कारण मैदानी अमला सजग रहकर ग्रामीणों को सर्तक रहने के लिए अवगत करावे। कलेक्टर ने मद्देनजर चंबल एवं पार्वती नदी के किराने बसे ग्रामों/मजरों के निवासी एवं आम जनता से अपील की है कि वे नदी के किनारे से सुरक्षित दूरी बनाए रखें तथा सर्तक एवं सावधान रहें।

20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाने के निर्देश 

अधिकारी/कर्मचारियों को दिलाई जावेगी शपथ 

श्योपुर | 16-अगस्त-2019

 राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 20 अगस्त को सद्भावना दिवस मनाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही इस दिवस पर अधिकारी/कर्मचारियों को शपथ दिलाई जावेगी।
कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि सद्भावना दिवस 20 अगस्त को प्रातः 11 बजे सभी शासकीय कार्यालयों में अधिकारियों, कर्मचारियों को जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भाव के लिए कार्य करने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी। साथ ही हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानियक माध्यमों से सुलझाने की भी प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी।

जनसुनवाई में आए 81 आवेदनों पर की कार्यवाही 

आवेदकों के आवेदन कार्यवाही हेतु भिजवाए 

श्योपुर | 06-अगस्त-2019

 कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे के निर्देशन में जिला पंचायत के सीईओ श्री हर्ष सिंह की अध्यक्षता में राज्य शासन के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनसुनवाई का आयोजन आज निषादराज भवन श्योपुर पर किया गया। इस जनसुनवाई के दौरान जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से आए 81 आवेदकों द्वारा प्रस्तुत किए गए आवेदनों पर कार्यवाही की गई। जनसुनवाई में आए आवेदकों के आवेदन कार्यवाही हेतु भिजवाए। साथ ही उनकों  पावती भी उपलब्ध कराई गई। जनसुनवाई के दौरान एसडीएम श्योपुर श्री रूपेश उपाध्याय, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील राज नायक एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी और शहरी, ग्रामीण क्षेत्र से आए नागरिक उपस्थित थे।
जिला पंचायत के सीईओ श्री हर्ष सिंह ने जनसुनवाई में आए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक सर्वश्री मदरू पुत्र हजारी गुर्जर, मेवा पत्नी हरीशंकर माली, रामनाथी पत्नी रामचरण, कलावती पत्नी अमृतलाल, विनोद रजक पुत्र कन्हैयालाल, पूरण पुत्र गोपाल, गोबरी बाई पत्नी प्रभुलाल, इंद्रजीत पत्नी बद्री, ठाकुर लाल पुत्र अजमेर मीणा, मोतीलाल पुत्र कल्लाराम, छोट्या पुत्र हरचंदा, चतुर्भुज पुत्र गोपाल आदिवासी, जागीर पुत्र वचन सिंह, रमेशचंद पुत्र काडूराम, निशा पत्नी भूपेन्द्र रेगर, कल्लू मेवाती पुत्र कबीरा मेवाती, प्रहलात पुत्र हीरा गुर्जर, सिवानी गुप्ता पुत्री ओमप्रकाश गुप्ता, हमीदन पत्नी हसुआ रेनु लोधा, लखन लाल विश्वकर्मा, जमुना, बलीराम शर्मा, रूपसिंह सहित 81 आवेदकों की विभिन्न प्रकार की समस्याएं सुनी। इसी प्रकार आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से सहरिया परिवार की मुखिया को प्रदान की जाने वाली सहायता रूपए एक-एक हजार के आवेदन प्राप्त कर सहायक आयुक्त आजका को कार्यवाही के लिए प्रेषित किए गए।
जनसुनवाई के दौरान पेंशन, राशन पर्ची, विद्युत, राशनकार्ड, आर्थिक सहायता, प्रसूती सहायता, नि:शक्त प्रमाणपत्र, नलकूप खनन में मोटर डालने एवं हैंडपंप लगाने वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, सीमांकन, नामांतरण, अतिक्रमण, उज्जवला योजना, बटवारा, कब्जा आदि प्रकार के आवेदनों पर गंभीरता पूर्वक कार्यवाही की गई।

सांसद निधि/ विधायक निधि/ जनभागीदारी के अपूर्ण निर्माण कार्यो की समीक्षा 27 जुलाई को

भिण्ड | 26-जुलाई-2019

 कलेक्टर श्री छोटेसिंह द्वारा सांसद निधि/ विधायक निधि/ जनभागीदारी के समस्त अपूर्ण निर्माण कार्यो की समीक्षा 27 जुलाई 2019 को प्रातः11 बजे कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभागार में आयोजित की जाएगी।
जिला योजना अधिकारी भिण्ड ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा/लोक निर्माण विभाग/लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी भिण्ड, गोहद, लहार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भिण्ड, गोहद, अटेर, मेहगांव, रौन एवं लहार, प्रभारी अधिकारी जिला एनसीसी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला पशु कल्याण समिति भिण्ड को पत्र जारी कर कहा है कि उक्त प्रपत्र में जानकारी 26 जुलाई 2019 के सायंकाल 4 बजे तक कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें, ताकि जानकारी का फोल्डर तैयार कर कलेक्टर भिण्ड को प्रस्तुत किया जा सके।