Wednesday, December 11News That Matters

सीहोर

Share

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति प्रकरणों में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर

सीहोर | 25-अक्तूबर-2019

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत नवीन एवं नवीनीकरण छात्रवृत्ति प्रकरणों के लिये विद्यार्थियों द्वारा ऑन-लाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ाई गई हैं। शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा विद्यार्थियों से प्राप्त ऑन-लाईन आवेदनों को अगले चरण हेतु ऑन-लाईन अग्रेषित करने 15 नवम्बर की तिथि निर्धारित की गई हैं। समस्त शासकीय/अशासकीय शिक्षण संस्थाओं से अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों के प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदनों की समयावधि में प्राप्त कर अग्रेषित करने की कार्यवाही करने एवं इस संबंध में अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को भी अवगत कराने के लिये कहा गया है।

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीहोर | 22-अक्तूबर-2019

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को आगामी त्यौहारों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने दीपावली के दूसरे दिन इछावर के देवपुरा में लगने वाले बारहखंबा मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले के दौरान वाहन पार्किंग, विद्युत व्यवस्था सहित सभी तैयारियां समय से पूर्व कर ली जाएं साथ ही राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोतवालों को मंदिर परिसर में तैनात किया जाए।
कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी सीहोर को निर्देशित किया कि किसानों की ऋण माफी की सूची तैयार कर जल्दी ही कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत की करें। उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिए कि पीडीएस दुकान विहीन पंचायतों में नवीन दुकान खोले जाने की ऑनलाईन प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाएं।
कलेक्‍टर ने अनुविभागीय अधिकारी इछावर को निर्देशित किया कि पुन: अति वर्षा से फसलों को हुए नुकसान की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जांच कर जल्द ही अवगत कराएं। कलेक्टर ने खनिज अधिकारी को निर्देश दिए कि बंद खदानों में पौधारोपण या ट्री गार्ड लगवाएं जिससे जनहानि की स्थिति निर्मित न हो तथा पौधारोपण से पर्यावरण को भी लाभ पहुंचाया जा सके।
बैठक में मुख्य कार्यक्रपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

50 माईक्रोन से पतली पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंधित कार्यवाही करें

सीहोर | 15-अक्तूबर-2019

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास ने सभी कलेक्टर और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए जागरूकता अभियान चलाकर आमजन में इसके उपयोग को कम करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा है कि अपशिष्ट प्लास्टिक नियम-2016 के नियम के अंतर्गत 50 माईक्रोन से पतली पॉलीथिन के विरूद्ध प्रतिबंधित कार्यवाही के प्रावधान है। प्रमुख सचिव ने तदनुसार कार्यवाही के निर्देश दिये हैं।
प्रमुख सचिव ने कहा है कि कुछ नगरीय निकायों में सिंगल यूज डिस्पोजल सामग्री एवं सभी प्रकार के 50 माईक्रोन से अधिक मोटी प्लास्टिक के विक्रेताओं एवं उत्पादकों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही है, जो अनुचित है। उन्होंने कहा है कि प्लास्टिक अपशिष्ट के विरूद्ध जन-जागरूकता के माध्यम से इसके उपयोग को कम करना ही अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

“स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छता जागरूगता रथ का शुभारंभ स्वच्छता रथ को सीईओ जिला पंचायत ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सीहोर |01 अक्टूबर -2019

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत आईटीसी मिशन सुनहरा कल विभावरी संस्था के स्वच्छता जागरूकता रथ को कलेक्ट्रेट परिसर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के बारे में एवं स्वच्छता के महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूकता संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए ध्वनि यंत्र एवं चित्रों के माध्यम से स्वच्छता रथ द्वारा सीहोर जिले के 70 ग्रामों में दिनांक 30 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चलेगा। जोकि महात्मा गांधी जी की 150 वी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान में ग्रामीणों में जागरूकता फेलायगा।

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक संपन्न

सीहोर | 24-सितम्बर-2019

सोमवार को जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विष्वकर्मा की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में कृषि विभाग, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग तथा प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना की ऐजण्डा अनुसार समीक्षा की गई।
बैठक के दौरान अध्यक्ष श्रीमति मरेठा द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों को आगामी रवी फसल हेतु उर्वरकों की उपलव्धता सुनिष्चित करने हेतु निर्देशित किया गया तथा ग्राम पंचायत स्तर पर पदस्थ अमले की ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नियमित उपस्थिती सुनिश्चत करने के निर्देश दिए गये तथा सीएमएचओं को मुख्यालय पर निवास न करने वाली समस्त एएनएम के विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बीमारियों की रोकथाम हेतु आवष्यक सभी उपाय करने के निर्देश दिए गये।
जिला परिषद सदस्य श्री अंबाराम मालवीय द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी को जिला चिकित्सालय में रात्री कालीन एंबूलेंस व्यवस्था को दुरस्त रखने हेतु आग्रह किया गया। बैठक में कार्यपालन यंत्री लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा बताया गया कि मुख्य मंत्री नल जल योजना अंतगर्त वर्ष 18-19 मे जिले को 16 प्रोजेक्ट की स्वीकृति प्राप्त हुई था जिसमें से 10 कार्य प्रारंभ किये जा चुके है जबकि शेष 06 का कार्य बरसात के बाद प्रारंभ होगा। उनके द्वारा बर्ष 19 -20 में प्रस्तावित नई 16 नल जल योजनाओं को भी सदन में विचारार्थ प्रस्तुत किया गया।
मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के प्रभारी अधिकारी को बारिश के कारण खराव हुई समस्त सड़कों का सर्वे करा कर प्रतिवेदन पस्तुत करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में जिला पंचायत सदस्य श्री लक्ष्मीनारायण वर्मा द्वारा प्रस्ताव रखा गया कि सदस्यों के विकल्प की गत वर्षो की राषि जो लेप्स हो गयी है उसे पुनः प्रदान करने हेतु शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया जाये। श्री वर्मा के प्रस्ताव को सभी सदस्यों द्वारा सहर्ष सर्वसम्मिती से पारित किया गया।

तहसीलदार आर.एल.बागरी को सौंपा रेहटी तहसील का पदभार

सीहोर | 17-सितम्बर-2019

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा प्रशासनिक कार्यसुविधा की दृष्टि से जिले में स्थानांतरित होकर आए तहसीलदार आर.एल.बागरी को आगामी आदेश तक रेहटी तहसीलदार के पद पर पदस्थ किया गया है एवं तहसीलदार बुदनी श्री अजय प्रताप पटेल तहसीलदार रेहटी अतिरिक्त प्रभार मुक्त कर दिया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार

सीहोर | 06-सितम्बर-2019

अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियां को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत स्वरोजगार स्थापना के लिए बैंकों के माध्यम से 50 हजार रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश शासन द्वारा योजना लागत की स्वीकृत इकाई पर 50 प्रतिशत या अधिकतम 15 हजार रूपए तक का अनुदान दिया जाता है। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष के मध्य होना चाहिए तथा जिले का मूल निवासी होना चाहिए।

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत गांव में कराया जाएगा सर्वें

सीहोर | 31-अगस्त-2019

शहर और नगरीय निकायों की तर्ज पर गांवो को स्वच्छता में नंबर वन पर लाने शासन-प्रशासन द्वारा खास मुहिम शुरू की गई है। अब गांवो को भी स्वच्छता का खिताब मिलेगा स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 के तहत गांव में सर्वे कराया जाएगा। देश व्यापी स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 30 सितम्बर-2019 तक यह अभियान के रूप में चलेगा। जिसमें जिले के चुनिंदा ग्रामों में सर्वेक्षण दल द्वारा ग्रामीण स्वच्छता स्थिति का सीधा आंकलन होगा। गांव वाकई में स्वचछ हे या नही, कचरे व दूषित पानी का निपटान सही तरीके से हो रहा है कि नही यह अब ग्रामीण समुदाय अर्थात वहां की जनता तय करेगी।
ग्रामीणों द्वारा दिए जाने वाले अभिमत के आधार पर ही यह रैकिंग तय होगी। स्वच्छता की अलख जगाने तीन कैटेगरी मे फीडबैक लिया जाना जिले में शुरू कर दिया गया है। इस अभियान के तहत 2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्रामीण क्षेत्र के 5 प्रतिशत लोगो का फीडबैंक लिया जा रहा है।
स्वच्छता की परीक्षा में पास होने के लिए 100 नबंर में से ग्राम, जनपद व जिला पंचायतों को 35 अंक सिटीजन फीडबैक से जुटाने होंगे। ग्रामीणो से यह फीडबैक से जुटाने होंगे। ग्रामीणों से यह फीडबैक लिया जा रहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जागरूकता क्या स्वच्छ भारत मिशन के तहत आपके गांवों में स्वच्छता में सुधार आया, कूडा कचरे का सुरक्षित निपटान के लिए गांव में कोई व्यवस्था है, बेकार पानी के सुरक्षित निपटान के लिए व्यवस्था है या नही, यह जानकारी आनलाईन जुटाई जा रही है।
आनलाइन फीडबैक गूगल प्ले स्टोर पर एसएसजी 2019 ऐप इंस्टाल कर तथा टोल फ्री नम्बर 18005720112 पर भी प्रतिक्रिया दर्ज की जा सकती है। जिले में लगभग 20 ग्रामों का रेण्डमली सर्वेक्षण होगा तथा लगभग 46236 लोगों से फीडबैक लेने का लक्ष्य तय किया गया है तथा इस अभियान में विद्यालय, आंगनबाडी, स्वास्थ्य केन्द्र, हाट बाजार धार्मिक स्थल, मंदिर, मस्जिद चर्च और गुरूद्वारा शामिल किए गए है।
इस अभियान के तहत स्वचछता के हकीकत को जानने के लिए तीन घटकों को शामिल किया गया है। विभागों द्वारा स्वच्छता के प्रति चलाई जा रही सेवाओं व लक्ष्यों के आधार पर 35 प्रतिशत अंक मिलेगें और 30 अंक प्रत्यक्ष अवलोकन के मिलेगे जिसे भारत सरकार से नामांकित एजेंसी के माध्यम से उनकी स्वच्छता टीम तय करेगी। जिले की स्वच्छता रैकिंग धारणीय बनाये जाने के लिए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा सभी जिला अधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के उददेश्य अनुसार प्रभावी क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए गए है। इस मुहिम में खासकर स्कूल शिक्षा विभाग स्वास्थ्य विभाग पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग लोक स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग मलेरिया उन्मुलन ईकाई इत्यादि को मैदानी स्तर पर सर्वेक्षण के मापदण्ड पूर्ति हेतु अवगत कराया गया है।
इस अभियान मे हर गांव कस्बा तभी स्वच्छता में खरे माने जांएगें जब अंक तालिका मे पास होगे। इसमें शौचालय की उपलब्धता शौचालय के उपयोग पर 5.5 अंक सार्वजनिक स्थलों पर प्लास्टिक, कूडे के सुरक्षित निपटान की स्थिति में 10 अंक सार्वजनिक स्थलों पर जमा दूषित पानी के सुरक्षित निपटान की स्थिति में 10 अंक व 35 अंक अभिमत के शामिल किए गए है। इसमें ग्राम सभा और सामुहिक चर्चा के 20 अंक आनलाइन के तहित प्रक्रिया के 5 व व्यक्ति गत सक्षात्कार के 10 अंक शामिल किए गए है।
स्वच्छ भारत मिशन के व्यापक प्रचार-प्रसार को दृष्टिगत करते हुए मप्र शासन द्वारा जारी जिन निर्देशो के अनुपालन में ‘‘लोक चित्र से स्वच्छता संवाद अभियान अगस्त 2019 से 2 अक्टूबर 2019 तक विशेष अभियान के तौर पर स्वचछता की निरंतरता के लिए जन जा्गरूकता हेतु स्थानीय लोक शैली को स्वच्छता आधारित दीवाल पेंटिंग प्रत्येक ग्राम में चित्रात्मक संदेश को आमजन तक पहुंचाए जाने हेतु स्व-सहायता समूह में से चित्रकारी में रूचि रखने वाली प्रशिक्षित महिलाओं के माध्यम से किया जाएगा।

शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन 24 अगस्त को 

सीहोर | 23-अगस्त-2019

 जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस का आयोजन विद्यालयों एवं जिला स्तर पर किया जाएगा। इसके साथ-साथ जिला स्तर पर शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन 24 अगस्त को दोपहर 12 शासकीय आवासीय विद्यालय में होगा। जिला स्तरीय संगोष्ठी का विषय “शैक्षणिक गुणवत्ता के उन्नयन हेतु व्यवहारिक सुझाव” रहेगा जिसमें भाग लेने शिक्षक अपना पंजीयन 22 अगस्त तक अपने संकुल केन्द्र पर कराएंगे।

विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम जिले के वीरपुर डेम स्थित सीनियर बालक छात्रावास में आयोजित होगा 

सीहोर | 09-अगस्त-2019

 शुक्रवार 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन सीहोर जिले के वीरपुर डेम स्थित सीनियर बालक छात्रावास प्रांगण में किया जाएगा। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार प्रभारी मंत्री प्रात: 10 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रात: 11 बजे सीहोर जिले के वीरपुर डेम पहुंचेंगे। जहां आदिवासी सीनियर छात्रावास में बच्चों एवं स्थानीय निवासियों के साथ आदिवासी दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 12 बजे प्रभारी मंत्री कार द्वारा वीरपुर डेम से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।  कार्यक्रम की व्यवस्था आदिमजाति कल्याण विभाग द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम में ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में उच्च स्थान प्राप्त किया है, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि 9 अगस्त को प्रात: 10:30 बजे कार्यक्रम स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चत करें।

छात्रवृत्ति पोर्टल के लिये शैक्षणिक संस्थाओं को मिलेगा नया आईडी एवं पासवर्ड 

सीहोर | 30-जुलाई-2019

 पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्ट से पूर्व में पजीकृत शैक्षणिक संस्थाओं के ई-मेल आईडी एवं मोबाइल नंबरों को भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल से निरस्त कर दिया गया है। वर्ष 2019-20 में प्रत्येक शैक्षणिक संस्था को नये सिरे से लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड जारी किया जाएगा जिन शैक्षणिक संस्थाओं के पास वैद्य डाईस (DISE Code)/AISHE Code नहीं है उन्हें अल्पसंख्यक पोर्टल से अंपजीकृत किया जाएगा लेकिन शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा वद्य डाईस (DISE Code)/AISHE Code प्राप्त करने के पश्चात छात्रवृत्ति पोर्टल पर संस्थाओं को पंजीकरण के लिए प्रावधान किया गया है। वैद्य डाईस (DISE Code)/AISHE Code शैक्षणिक संस्था सं संबंधित विभाग से प्राप्त करने की जिम्मेदारी शैक्षणिक संस्था होगी।
प्रत्येक शैक्षणिक संस्था विद्यालय/महाविद्यालय/विश्व विद्यालय के अधीकृत छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी द्वारा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाईन फार्म अपनी संस्था से संबंधित संपूर्ण जानकारी के साथ भरकर उसका प्रिंट दो प्रतियों में निकाला जाकर अपने संस्था प्रमुख से सत्यापित कराकर दोनों प्रतियों को समस्त वांछित दस्तावेजों के साथ सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के समक्ष प्रस्तुत करें। जिसे सहायक संचालक द्वारा राज्य नोडल अधिकारी अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति संचालनालय भोपाल भेजा जाएगा, जिसके आधार पर नोडल अधिकारी कार्यालय से संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं का लॉगिन आई एवं पासवर्ड अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से जारी किया जा सकेगा।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक से फोन 07562-221345 पर कार्यालयीन समय में संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसल के लिए बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई

सीहोर | 26-जुलाई-2019
 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 में क्रियान्वयन के लिए प्रदेश में जिला स्तर पर कलस्टरों में निविदा के अनुसार बीमा कम्पनियों का चयन किया गया है। खरीफ 2019 के लिए किसानों का प्रीमियम काटकर फसल बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2019 निर्धारित है। खरीफ फसल के लिए 01 अप्रैल से किसानों के नामांकन आरंभ हो गए हैं। ऋणी किसानों द्वारा बीमाकृत फसल के परिवर्तन की सूचना के लिए कट-ऑफ तारीख 29 जुलाई निर्धारित की गई है। बैंकों, पीएसीएस/सीएससी/बीमा एजेंट/किसानों द्वारा ऑनलाईन नामांकन आदि सहित सभी हितधारकों द्वारा ऋणी एवं अऋणी किसानों के खाते से प्रीमियम काटने तथा किसानों के आवेदन की प्राप्ति के लिए कट-ऑफ तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई है। प्रतिबंधित बुवाई की घोषणा हेतु किसानों के नामांकन के लिए कट-ऑफ तारीख से 15 दिनों के भीतर की तिथि निर्धारित की गई है।
श्यामपुर में स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर
तहसीलदार, बीएमओ सहित जनप्रतिनिधियों ने किया रक्तदान
सीहोर | 23-जुलाई-2019
0

दस्तक अभियान ( 10 जून से 20 जुलाई 2019 के अंतर्गत जिले में एनीमिया और कुपोषित बच्चे की तलाश जोरशोर से जारी है। एनीमिक बच्चों का इलाज क साथ साथ रक्ताधान भी किया जा रहा है। इन बच्चों को रक्त उपलब्ध कराए जाने हेतु ब्लॉकवार रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके अंतर्गत आज कलेक्टर महोदय श्री में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर में रक्तदान शिविर लगाकर रक्त संग्रह किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर में आयोजित रक्तदान शिविर में तहसीलदार श्री मोतीलाल अहिरवार ने रक्तदान कर अन्य व्यक्तियों को भी उक्तदान के लिए प्रेरित किया। श्यामपुर में आयोजित रक्तदान शिविर में बीएमओ श्यामपुर डॉ.एच.पी.सिंह, विधायक प्रतिनिधि श्री जितेन्द्र पाटीटार, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती गंगा गर्ग, समाजसेवी श्री गोविन्द ठाकुर, अरविन्द ठाकुर, बी.सी.एम.नरेन्द्र केलोदिया, ब्लॉक लेखा प्रबंधक श्री जितेन्द्र आर्य, समाजसेवी अनिल पाटीदार, स्वास्थ्य कर्मी एएनएम श्रीमती अर्चना केरकेट्टा, आशा सहयोगी श्रीमती ममता शर्मा, मुकेशा बगानिया, नीतेश खत्री ने रक्तदान किया। श्यामपुर में करीब 646 एनीमिया पीडित बच्ये चिन्हित किए गए है जिन्हें रक्तदान शिविर में संग्रहित रक्त चढाया जाएगा।
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा समस्त शासकीय अधिकारी कर्मचारियों तथा स्वयं संस्थाओं,आमजनों से एनीमिया पीडित बच्चों की सहायता के लिए आगे आकर रक्तदान करने की सीहोर में विकासखण्ड मुख्यालय पर भी ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित किए गए हैं। 23 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज, 24 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी तथा 25 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इछावर में रक्तदान शिविर आयोजित किए गए है। आष्टा में आयोजित रक्तदान शिविर में स्वाथ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा 40 यूनिट रक्त संग्रह किया गया था। आज एनीमिया पीडित 16 बच्चों को रक्त चढाया गया। 40 बच्चे चिन्हित कर उन्हें सिविल अस्पताल आष्टा में भर्ती किया गया है जिन्हें 23 जुलाई को रक्ताधान कराया जाएगा