Spread the love

मई 22, 2024

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण तरीके से निराकरण करायें

हरदा 16 मई 2024/ सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण तरीके से निराकरण किया जाए। शिकायत के निराकरण के लिये जिला अधिकारी आवेदक से फोन पर खुद चर्चा करें और आवश्यकता अनुसार आवेदक को कार्यालय में बुलाकर शिकायत निराकरण के संबंध में चर्चा कर व संतुष्ट कर शिकायत का निराकरण पोर्टल पर दर्ज करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने गुरूवार शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को दिये। बैठक में स्वास्थ्य, वन, लोक निर्माण विभाग, परिवहन, खनिज, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति कल्याण, सामाजिक न्याय विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में कहा कि 50 दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

मई 16, 2024

भाजपा नेत्री के बेटे द्वारा युवक पर गोली चलाने के बाद जिले की सियासत गरमाई

भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष व वार्ड 21 की पार्षद अनिता अग्रवाल के पुत्र सुमित अग्रवाल द्वारा युवक पर गोली चलाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। घटना के दिन रात नौ बजे पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे ने आनन-फानन में पत्रकार वार्ता की तो दूसरे दिन कांग्रेस ने पत्रकार वार्ता कर घटना को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं।  

कांग्रेस ने कहा कि सुमित अग्रवाल ने अभिषेक गुर्जर एवं दो अन्य लड़कों पर जानलेवा हमला किया, जिससे यह प्रतीत होता है कि आज की युवा पीढ़ी राजनीतिक संरक्षण के कारण किस और बढ़ती चली जा रही है। यह गंभीर विषय है। हरदा हमेशा से शांति का टापू रहा है, लेकिन तीन-चार साल से हरदा में बीजेपी के नेताओं के संरक्षण में अवैध कार्यों की बाढ़ आ गई है। जगह-जगह जुआ-सट्टा, गांजा, अफीम, एमडी ड्रग्स,अवैध शराब, हरदा की होटलों में जिस्मफरोशी का व्यापार खुले रूप से संरक्षण में चल रहा है। कल की घटना से स्पष्ट है कि आरोपित को बचाने के लिए पूरी भाजपा थाने में खड़ी थी व इस पर पुलिस प्रशासन अंकुश लगाने में निष्क्रिय रहा है। भाजपा नेत्री के पुत्र सुमित के हौसले कितने बुलंद हैं कि कलेक्टर और एसपी का बंगला तथा एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, सर्किट हाउस जैसी वीआइपी जगह पर दिन दहाड़े घर में घुसकर अवैध हथियार के दम पर लड़कों को धमकाता है फिर पेंट में रखी माउजर (पिस्टल) निकालकर लड़के की कनपटी पर रख देता है और गोली चला देता है।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओम पटेल सहित अन्य पदाधिकारियों ने पत्रकार वार्ता में सवाल उठाते हुए कहा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि आचार संहिता में सुमित अग्रवाल के पास माऊजर (पिस्टल) कहां से आई। इस अवैध पिस्टल का कौन व्यापार हरदा में कर रहा है और आरोपित सुमित ने यह पिस्टल किससे खरीदी, यह एक गंभीर विषय है। इसकी जांच होनी चाहिए। जब अपराधी पुलिस के गिरफ्त में पकड़ा गया है तो पुलिस ने उससे पिस्टल बरामद करने की कोशिश क्यों नहीं की? इससे यह साबित हो रहा है कि पुलिस भाजपा नेता के दबाव में कार्य कर रही है और अपराधी को बचाने की कोशिश कर रही है। अपराधी को बचाने के लिए उसे इंदौर रेफर किया गया है, जिससे मामला दबाने के लिए समय मिल सके। जबकि पैर में लगी गोली हरदा में आराम से निकाली जा सकती थी। पत्रकार वार्ता में जिलाध्यक्ष पटेल सहित विधायक डा आरके दोगने, केदार सिरोही, आदित्य गार्गव, अमर रोचलानी सहित अन्य मौजूद थे।

एमडी ड्रग्स का मामला भी उठाया

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कल की घटना के बाद एक चर्चा शहर में हो रही है कि 12 अप्रैल रात्रि साढ़े 10 बजे उड़ा बायपास के पर पुलिस के द्वारा शहर के रईसजादों को एमडी ड्रग्स के साथ कार में पकड़ा गया था, जिसकी चर्चा पूरे शहर में हो रही है। पुलिस रिकार्ड में इस प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है। यहां तक कि लोगों का कहना है कि इसमें लंबे स्तर पर (लगभग 40 लाख रुपये) लेन-देन भी हुआ है। पुलिस अधीक्षक से निवेदन है कि इसमें कितनी सच्चाई है इसकी भी जांच होना चाहिए। सुमित अग्रवाल पर जो एफआइआर हुई है, उसमें अवैध हथियार की धाराएं नहीं लगाई गई है। क्या कारण है? जबकि उसके पूरे वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हैं।

सरकारी आवास की जांच की जाए

कांग्रेस ने मांग उठाई कि सुमित द्वारा तवा कालोनी के जिस मकान पर घटना को अंजाम दिया गया है, उसकी भी जांच होनी चाहिए। क्योंकि वह मकान भी किसी सरकारी अधिकारी के नाम से आवंटित है और पिछले 10 वर्षों से वहां इवेंट मैनेजमेंट का काम चल रहा है और किराये से दिया हुआ है, जो कि नियमविरुद्ध है। जिस अधिकारी के नाम पर आवंटित है, उसकी भी जांच होना चाहिए। कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि हरदा की अधिकतर होटलों में जिस्मफरोशी का व्यवसाय बढ़ी मात्रा में चल रहा है। बस स्टैंड क्षेत्र में इस व्यवसाय ने अपनी सीमाएं पार कर दी है। होटलों में सीसीटीवी कैमरे का होना अनिवार्य किया जाए।

जवाब देने से बचते नजर आए एसपी

गोली चलाने की घटना और कानून व्यवस्थाओं पर कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में जब नवदुनिया ने एसपी अभिनव चौकसे से संपर्क किया तो वह इस मामले में मोबाइल पर कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। जब एसपी से पूछा गया कि आरोपित से पिस्टल जब्त की गई या नहीं तो उन्होंने कहा कि फोन पर बात करने में कंफर्टेबल नहीं हूं आप आफिस आकर बात कर लीजिए।

इनका कहना है…

कांग्रेस ने जो आरोप लगाए हैं, वह असत्य हैं। कल की घटना व्यक्तिगत मामला है। घटना के बाद पुलिस ने तत्काल पहुंचकर जो कार्रवाई करनी थी, वह की। जांच के बाद सत्य सामने आ जाएगा। इस मामले भाजपा का किसी तरह का कोई संरक्षण नहीं है।


 अप्रैल 25, 2024

मतदान के लिये 7 मई को मजदूरों को मिलेगा सवैतनिक अवकाश

हरदा 24 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन के लिये हरदा जिले में 7 मई को मतदान होगा। सभी मजदूरों एवं कामगारों को मतदान करने के लिये सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा। जिला श्रम पदाधिकारी ने जिले के सभी कारखाना संचालकों व दुकानदारों को निर्देश दिये है कि उनके संस्थान में कार्यरत सभी मजदूरों को 7 मई को मतदान के लिये जाने हेतु संस्थान का साप्ताहिक अवकाश घोषित करें। ऐसे कारखाने जो सप्ताह के सातों दिन कार्य करते है, वे श्रमिकों को मतदान के लिये 2-2 घण्टे के अवकाश की सुविधा उपलब्ध करायें। जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि मतदान के लिये जाने के कारण अनुपस्थित होने पर किसी मजदूर का वेतन न काटा जाये। श्रम पदाधिकारी ने बताया कि नियोजक द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में मतदान के लिये जाने पर मजदूर को सवैतनिक अवकाश देने का उल्लेख किया गया है।

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.