Friday, August 23News That Matters

हरदा

Share

सीएम हेल्पलाईन में हरदा प्रदेश में प्रथम स्थान पर 

हरदा | 16-अगस्त-2019

 जून माह की ग्रेडिंग के आधार पर हरदा सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण में प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। जिले का कुल वेटेज स्कोर 74.7 रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार हरदा जिले का संतुष्टि के साथ बंद शिकायतों में 41.78 वेटेज स्कोर रहा जो प्रदेश में सर्वाधिक है। जून माह की रेटिंग के अनुसार जिला पंचायत हरदा प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रही है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री एस. विश्वनाथन के मार्गदर्शन में सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिला स्तर से इसकी सतत माॅनीटरिंग की जा रही है। साथ ही अधिक से अधिक शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकृत करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

सोयाबीन कृषकों के लिये उपयोगी सलाह 

हरदा | 06-अगस्त-2019

  भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इन्दौर द्वारा सोयाबीन कृषकों के लिये उपयोगी सलाह जारी की गई है। जारी सलाह में किसानों से कहा गया है कि सोयाबीन की फसल में प्रकाश जाल/फिरोमोन ट्रेप लगाएं जिससे प्रकोप करने वाले कीटों की स्थिति की जानकारी के साथ-साथ उनका प्रबन्धन करने में सहायता मिलें। बीज उत्पादन के लिये उगाई जाने वाली सोयाबीन की फसल में अन्य किस्मों के पौधों को निकाल दें जिससे बीज की शुद्धता बनी रहें। लगातार होने वाली वर्षा के कारण जलभराव की स्थिति होने पर अतिरिक्त पानी के निकास हेतु नालियों की व्यवस्था करें। सोयाबीन फसल में चूहों के नुकसान की जानकारी भी प्राप्त हो रही है। चूहों के प्रबन्धन हेतु आटे/ज्वार के बीज को झिंक फास्फाईड पाउडर के साथ मिलकर अथवा बाजार में उपलब्ध एन्टी कोआगुलेन्ट बिस्किट का उपयोग करें।
सोयाबीन में एन्थ्रेकनोज, एरियल ब्लाईट एवं चारकोल रॉट बीमारी यदि हो तो टेबूकोनाझोल 625 मि.मी./हे. अथवा टेबूकोनाझोल+सल्फर 1 कि.ग्रा./हे. अथवा हेक्झाकोनाझोल 500 मि.ली./हे. अथवा पायरोक्लोस्ट्राबिन 500 ग्रा./हे. को 500 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। जिन स्थानों पर सोयाबीन की बोवनी देर से हुई है एवं 20-25 दिन की फसल पर इल्लियों का प्रकोप प्रारंभ हुआ है वहां क्लोरएन्ट्रानिलिप्रोल 18.5 एस.सी. 150 मि.ली./हे. की दर से छिड़काव करने पर लम्बी अवधि तक इल्लियों का प्रकोप कम किया जा सकता है। बाद की अवस्था में पत्ती खाने वाली इल्लियों के प्रबंधन हेतु क्वीनॉलफॉस 25 ईसी (1500 मि.ली./हे.) अथवा इन्डोक्साकार्ब 14.5 एससी (300 मि.ली./हे.) अथवा फ्लूबेन्डीयामाईड 39.35 एससी (150 मि.ली./हे.) अथवा फ्लूबेन्डीयामाईड 20 डब्ल्यूजी (125 से 350 मि.ली./हे.) अथवा स्पायनोटेरम 11.7 एससी (450 मि.ली./हे.) में से किसी अनुशंसित कीटनाशक का छिड़काव करने की अनुशंसा है। सोयाबीन की फसल में पत्ती खाने वाली इल्लियों के साथ सफेद मक्खी का प्रकोप होने पर पूर्व मिश्रित कीटनाशक बीटासायफ्लूथ्रीन+इमिडाक्लोप्रीड 350 मि.ली./हे. अथवा थायमिथॉक्सन + लेम्डा सायहेलोथ्रीन 125 मि.ली./हे. की दर से छिड़काव करें। इस पाय से तना मक्खी का भी नियंत्रण होगा। जिन स्थानों पर गर्डल बीटल का प्रकोप शुरू हो गया हो वहाँ पर थाइक्लोप्रीड 21.7 एस.सी. 650 मि.ली./हे. अथवा प्रोफेनोफॉस 50 ईसी (1.25 ली/हे.) या ट्रायझोफॉस 40 ई.सी. (800 मि.ली./हे.) की दर से छिड़काव करें। पीला मोजाइक बीमारी को फैलाने वाली सफेद मक्खी के प्रबन्धन के लिये खेत में यलो स्टीकी ट्रैप का प्रयोग करें जिससे मक्खी के वयस्क नष्ट किये जा सके। साथ ही पीला मोजाइक रोग से ग्रसित पौधों/अवशेषों को खेत से निकालकर नष्ट कर दें। रोग की तीव्रता अधिक होने पर थायोमिथाक्सम 25 डब्ल्यूजी (100 ग्रा./500 लीटर पानी) का छिड़काव करें।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत आवेदन पत्र आमंत्रित 

हरदा | 26-जुलाई-2019

 जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्या. हरदा ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत केवल अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवक, युवतियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये है।
ऋण लेने के इच्छुक बेरोजगार आवेदक आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड तथा पांचवी उत्तीर्ण अंकसूची के साथ प्रकाशन तिथि से 07 दिवस के भीतर ऑनलाईन के माध्यम से वेबसाईट www.mponline.gov.in पर आवेदन प्रेषित कर सकते है।

जिले में वर्षा की स्थिति 

हरदा | 23-जुलाई-2019

 जिले में चालू मानसून मौसम के दौरान गत एक जून से अब तक 316.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष की इसी अवधी की औसत वर्षा 372.2 मि.मी.है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि अभी तक हरदा में 267.5 (गत वर्ष 400.87) मि.मी., टिमरनी में 409.8 (गत वर्ष 400.0) मि.मी., खिरकिया में 272.0 मि.मी. (गत वर्ष 316.0) मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले की सामान्य वर्षा 1261.7 मि.मी. है। पिछले 24 घंटों में हरदा में 0.0 मि.मी., टिमरनी में 0.0 मि.मी., खिरकिया में 0.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है।

स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप 10 जून से 31 जुलाई तक

हरदा | 12-जुलाई-2019

 मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्री लोकेशकुमार जांगिड़ ने बताया कि देश में चल रहे स्वच्छता जन आंदोलन में युवाओं की सक्रिय भागीदारी को देखते हुए इस वर्ष भी स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप कार्यक्रम 2019 मंत्रालय जल शक्ति, खेल एवं युवा कल्याण विभाग एवं मुख्यालय एनसीसी द्वारा संयुक्त रूप से 10 जून से 31 जुलाई तक आयोजित किया जा रहा है, जिसमें एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र संगठन तथा एनसीसी के युवा भाग ले सकते है।
उन्होने बताया कि इन्टर्नशिप के अंतर्गत प्रतिभागी स्वच्छता के क्षेत्र में 50 घंटे का कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में करेंगे एवं इस दौरान गाँव में स्वच्छता के माहौल एवं उसके स्थायित्व हेतु गतिविधियाँ करेंगे। इन्टर्नशिप के दौरान अपना गाँव चुनेंगे और संबंधित नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस तथा एनसीसी के नोडल अधिकारी से अनुमोदन प्राप्त करेंगे। इस संबंध में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति को जिला/राज्य एवं राष्ट्र स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।
श्री जांगिड़ ने जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा संस्था हरदा, प्राचार्य शा. पालिटेक्निक महाविद्यालय हरदा, प्राचार्य शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय हरदा, प्राचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टिमरनी, प्राचार्य आदर्श महाविद्यालय हरदा, प्राचार्य एलबीएस महाविद्यालय हरदा, प्राचार्य हरदा डिग्री कालेज हरदा, प्राचार्य होलीफेथ महाविद्यालय हरदा, प्राचार्य विष्णु राजोरिया कालेज खिरकिया, जिला नोडल अधिकारी एनसीसी एवं एनएसएस हरदा को निर्देशित किया कि शासन के निर्देश एवं मार्गदर्शिका अनुसार समय सीमा में गतिविधियाँ कराना सुनिश्चित करें तथा प्रगति से अवगत करावे।

प्रभारी मंत्री श्री शर्मा एवं कलेक्टर श्री विश्वनाथन ने दी बधाई

हरदा | 06-जून-2019   एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश हेतु आयोजित नीट 2019 में देश में पंद्रहवीं रेंक हासिल करने वाली टिमरनी की कीर्ति अग्रवाल को जिले के प्रभारी एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा एवं जिले के कलेक्टर श्री एस. विश्वनाथन ने नीट एग्जाम में उल्लेखनीय सफलता के लिये बधाई दी एवं उज्जवल भविष्य की कामना की है।