Tuesday, October 15News That Matters

होशंगाबाद

Share

आयुक्त नर्मदापुरम् संभाग ने की विभिन्न विभागो की प्रगति की समीक्षा

होशंगाबाद | 11-अक्तूबर-2019

कमिश्नर नर्मदापुरम संभाग आर के मिश्रा ने आज गुरूवार को आयुक्त कार्यालय सभाकक्ष में श्रम विभाग नगरीय प्रशासन विभाग, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक ली। कमिश्नर श्री मिश्रा ने समस्त विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने विभाग के लक्ष्यो की प्राप्ति के लिए पूरी ईमानदारी से कार्य करें। लापरवाही कतई बरर्दाश्त नही की जाएगी।
कमिश्नर श्री मिश्रा ने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे हितग्राहियों को लाभ मिले इस दिशा में प्रगति लाए। कमिश्नर श्री मिश्रा ने नगरीय प्रशासन के अधिकारियों से कहा की इस वार जिले में पानी के सभी जल स्त्रोत लबालब है पानी की कोई कमी नही है अत: उपलब्ध पानी का समुचित उपयोग करे। विशेषकर पेयजल में कही भी परेशानी न हो। कमिश्नर ने स्वरोजगार योजना, उद्यमी योजना, कृषक उद्यमी योजना आदि योजनाओं की समीक्षा की और संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे इन योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियो को अधिक से अधिक उपलब्ध कराए और लाभांवित हितग्राहियों की जानकारी से तत्काल अवगत कराए। कमिश्नर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियो से कहा कि स्कूलो में छात्र व शिक्षकों की उपस्थिति की सतत निगरानी की जाए, जो शिक्षक समय पर बिना अनुमति के अनुपस्थित रहे उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। शिक्षक बच्चा की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। बैठक में अपर आयुक्त आशकृत तिवारी सहित संभाग के जिलो के संबंधित विभाग के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।

नर्मदापुरम् संभाग के जिलो में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयुक्त श्री मिश्रा ने ली बैठक

होशंगाबाद | 05-अक्तूबर-2019

कमिश्नर नर्मदापुरम् संभाग आरके मिश्रा ने आज पचमढ़ी में संभाग के जिलो में पर्यटन स्थलो पर अधिक से अधिक पर्यटक आकर्षित हो, इन स्थानो पर पर्यटको को मूलभूत सुविधाए उपलब्ध हो इसी तरह के अनेक बिन्दुओं पर संभाग के हरदा, होशंगाबाद, बैतूल जिले के कलेक्टर्स एवं अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। कमिश्नर श्री मिश्रा ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने जिलो में पर्यटन स्थलो पर क्या-क्या विकास किये जा सकते हैं, पर्यटक पर्यटन स्थलो पर आये, आदि विभिन्न बिन्दुओ पर सुझाव माँगे और ऐसे चिन्हित पर्यटन स्थलो पर आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिये।
कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम सभी को इस दिशा में भरपूर प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने नर्मदापुरम संभाग के जिलो के कलेक्टर्स एवं अन्य संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रो के पर्यटन स्थलो को एक अच्छा स्वरूप देने के लिए प्रयत्न करें। कमिश्नर श्री मिश्रा ने बैठक में पर्यटन स्थलो के उन्नयन के संबंध में प्राप्त सुझावो पर कहा कि प्राप्त सुझावो को शीध्र ही मूर्त रूप दिया जायेगा। कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि इस दिशा में हम सभी को प्रयास करने की जरूरत है। बिना समन्वय के इस दिशा में हम पर्याप्त सफल नही हो सकेंगे। अत: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी संबंधित विभाग समन्वय बनाकर कार्य करे। कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि हमारे संभाग के तीनो जिलो में अनेक ऐसे स्थान हैं जहाँ यदि हम थोड़ा सा प्रयास करें तो निश्चित रूप से इन स्थानो को पर्यटन के नक्शे में प्रमुख स्थान मिल सकता है। प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन हमारे संभाग में है जो पचमढ़ी है। कमिश्नर ने कहा कि पर्यटन स्थलो पर पर्याप्त विकास कार्य किये जाए।
बैठक में होशंगाबाद कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, बैतूल कलेक्टर तेजस्वी नायक एवं हरदा कलेक्टर एस विश्वनाथन सहित अन्य संबंधित विभागो के अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद थे।

दिव्यांगजनो के रिक्त पदो की पूर्ति 30 जून 2020 के पूर्व करे

होशंगाबाद | 27-सितम्बर-2019

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण होशंगाबाद ने जिले के समस्त जिला कार्यालय प्रमुखो को पत्र द्वारा सूचित किया है कि अवमानना प्रकरण क्रमांक 274/2013 नीलेश सिंघल विरूद्ध मध्यप्रदेश शासन नि:शक्तजनो के लिए आरक्षित पदो की पूर्ति के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल द्वारा 26 जुलाई 2019 को समस्त विभागाध्यक्षो को निर्देशित किया गया है कि वे नि:शक्तजनो के लिए आरक्षित पदो की पूर्ति विशेष भर्ती अभियान के तहत वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से 30 जून 2020 तक अनिवार्य रूप से करे। इसी परिप्रेक्ष्य में संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण द्वारा समस्त जिलो में स्थित सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त जन कल्याण विभाग को निर्देशित किया गया है कि वे उक्ताशय की जानकारी समस्त जिला कार्यालय प्रमुखो से संकलित कर तीन दिवस में प्रस्तुत करें और संकलित जानकारी संचालनालय को निर्धारित समयावधि में प्रेषित करें। प्रदेश के जिलो में स्थित शासन के समस्त विभागो से कहा गया है कि वे दिव्यांगजनो की श्रेणी की 30 जून 2019 की स्थिति में कार्यालय में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी की संख्या एवं उक्त अवधि में रिक्त पदो की संख्या तथा तत्पश्चात नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारियो की जानकारी दिव्यांगता की श्रेणी दृष्टिबाधित और कम दृष्टि बाधित, बहरे और कम सुनने वाले, लोकोमीटर डिसेबिलिटि जिसमें सेरेब्राल पाल्सी, कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटेक पीड़ित एवं मस्कुलर डिस्ट्राफी तथा ऑटिज्म, बौद्धिक दिव्यांगता, स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटि, मानसिक बीमारी और बहु विकलांगता जैसी श्रेणियो में जानकारी निर्धारित प्रपत्र में तीन दिवस में जिले के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण को दें।
उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण होशंगाबाद ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए होशंगाबाद जिले के समस्त जिला कार्यालय प्रमुखो से निर्धारित प्रपत्र में तीन दिवस में जानकारी प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि प्राप्त जानकारी संकलित कर संचालनालय को अतिशीघ्र भेज दी जायेगी।

राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत वृहद पोषण सभा एवं धर्मगुरूओं का सम्मेलन संपन्न

होशंगाबाद | 20-सितम्बर-2019

शासकीय नर्मदा स्नातकोत्तर महाविद्याय सभाकक्ष में आज राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत वृहद पोषण सभा एवं धर्मगुरू सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक अंबिका प्रसाद शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, पदाधिकारी गण कपिल फौजदार, अयोध्या प्रसाद रावत, चंद्र गोपाल मलैया, श्रीमती मीना वर्मा, सुंदरलाल भावसार, अपर कलेक्टर केडी त्रिपाठी, जिला आयुष अधिकारी डॉ.व्यास, डॉ.नलिनी गौर, एनयूएम से डाक्टर मयूरी बरबडे, धर्मगुरू आर्य नर्मदा प्रसाद, गिरीमोहन गुरू, गोपाल प्रसाद खड्डर, श्रीमती चित्रा शर्मा, शहर काजी मुफ्ती मोहम्मद, अशरफ साहब, बिशप संतोष सागर, फादर विलियम मसीह, ब्राम्हकुमारी तुलसा दीदी एवं सुनीता दीदी, गायत्री परिवार से बाइयों साहब एवं ओपी गौर, समाजसेवी डॉ.बीएम मालवीय, श्रीमती नीरजा फौजदार, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित डेहरिया, सहायक संचालक सतीश भार्गव, विष्णु गौर, श्रीमती अर्चना पचौरी, अशोक पासी, योगेश घाघरे, श्रीमती वीणा बौरासी आदि उपस्थित थे। पोषण अभियान पर प्रस्तुतीकरण टाटा ट्रस्ट की ओर से नियुक्त स्वस्थ भारत प्रेरक कुणाल चतुर्वेदी एवं ऐम्स के विशेषज्ञ मनोज चौहान द्वारा दिया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं ने उपस्थित जनसमुदाय का मार्गदर्शन किया। उन्होंने बताया कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है और स्वस्थ तन-मन से ही हमें ईश्वर की प्राप्ति हो सकती है। इस अवसर पर सभी धर्मगुरूओं ने अपने संबोधन में एक स्वर में कहा कि समाज को गर्भवती एवं धात्री माताओं, शिशुओं और बच्चो की विशेष देखभाल करना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियो ने कहा कि विभागीय गतिविधियो में समाज एवं समुदाय का पूर्ण सहयोग मिलने पर ही हम कुपोषण के कुचक्र को तोड़ सकते हैं। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किशोरी बालिका एवं महिलाओं के रक्त जाँच के लिए शिविर लगाया गया जिसमें तकरीबन 50 से अधिक महिलाओं की निःशुल्क रक्त जाँच की गई। कार्यक्रम स्थल पर ही होशंगाबाद शहरी एवं ग्रामीण परियोजना की कार्यकर्ताओं ने पौष्टिक व्यंजनो की पोषण प्रदर्शनी लगाई तथा आकर्षक रंगोली भी बनाई।
कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित डेहरिया ने बताया कि जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागो के समन्वय एवं सहयोग से राष्ट्रीय पोषण माह में गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों, जनप्रतिनिधियों, पत्रकार बंधुओ, नागरिको एवं अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी ग्रामीण प्रमोद गौर द्वारा किया गया।
ज्ञातव्य है कि सितम्बर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है जिसमें आँगनबाड़ी, विकासखंड एवं जिला स्तर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन विभिन्न विभागो के सहयोग से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है।

जिले में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज के पंजीयन के लिए 18 पंजीयन केन्द्र स्थापित

होशंगाबाद | 14-सितम्बर-2019

मध्यप्रदेश शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण द्वारा जारी दिशानिर्देशो के अनुरूप जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज (ज्वार एवं बाजरा) के पंजीयन के लिए जिला उपार्जन समिति होशंगाबाद के प्रस्ताव अनुसार कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने 18 पंजीयन केन्द्र स्थापित किये हैं। इनमें तहसील होशंगाबाद में 1, डोलरिया में 1, बाबई में 3, सोहागपुर में 3, इटारसी में 1, पिपरिया में 2, बनखेड़ी में 6 एवं तहसील सिवनीमालवा में 1 पंजीयन केन्द्र स्थापित किया गया है।
तहसील होशंगाबाद में नर्मदाचंल मंडी प्रांगण होशंगाबाद में , तहसील डोलरिया में वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति मुख्यालय डोलरिया में, तहसील बाबई में वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति मंडी प्रांगण बाबई में, वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति मुख्यालय आंचलखेड़ा में एवं वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति मुख्यालय आँखमऊ में, तहसील सोहागपुर में वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति सिरवाड़ का पंजीयन केन्द्र मंडी प्रागंण सेमरीहरचंद में, अजा सेवा सहकारी समिति को पंजीयन केन्द्र समिति मुख्यालय सोहागपुर में, सेवा सहकारी समिति रानी पिपरिया का पंजीयन केन्द्र समिति मुख्यालय रानी पिपरिया में, तहसील इटारसी का पंजीयन केन्द्र सेवा सहकारी समिति सोनतलाई समिति मुख्यालय सोनतलाई में, तहसील पिपरिया का सेवा सहकारी समिति मुख्यालय गाडाघाट में, सेवा सहकारी समिति मुख्यालय सांडिया में, तहसील सिवनीमालवा का पंजीयन केन्द्र सेवा सहकारी समिति मुख्यालय झकलाय में एवं तहसील बनखेड़ी अंतर्गत पंजीयन केन्द्र कृषक सेवा सहकारी समिति मुख्यालय बनखेड़ी में, कृषक सेवा सहकारी समिति मुख्यालय माल्हनवाड़ा में, कृषक सेवा सहकारी समिति मुख्यालय चांदौन में, सेवा सहकारी समिति मुख्यालय पलिया पिपरिया में, सेवा सहकारी समिति मुख्यालय डंगरहाई में एवं सेवा सहकारी समिति मुख्यालय उमरधा में पंजीयन केन्द्र स्थापित किये गये हैं।
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया है कि पंजीयन केन्द्रो पर किसान 16 सितम्बर से 16 अक्टूवर 2019 तक अपना पंजीयन प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक करा सकेंगे। इसके अलावा किसान उपरोक्त पंजीयन केन्द्रो के अतिरिक्त अपना पंजीयन एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप एवं पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर कर सकते हैं।

कमजोर वर्ग को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएं – कलेक्टर

होशंगाबाद | 31-अगस्त-2019

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज डीएलसीसी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ आदित्य सिंह ने बताया कि अनुसूचित क्षेत्र में वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन हेतु कार्यक्रम 15 सितम्बर तक ग्राम पंचायत वार संचालित किये जाना है। इसके लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत गठित दलो द्वारा ग्रामवासियों को वित्तीय साक्षरता प्रदान की जायेगी, जनधन खातो में ओव्हर ड्राफ्ट की सुविधा व आधार सीडिंग व रूपे कार्ड जारी आदि कार्य किये जायेंगे। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने सभी बैंकर्स से अनुरोध किया कि वे अनुसूचित क्षेत्र में शतप्रतिशत वित्तीय समावेशन कराना सुनिश्चित करें। वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन अभियान के तहत शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें सभी बैंकर्स यह सुनिश्चित करें कि शिविर में वे स्वयं या उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स कमजोर वर्ग के लोगो को वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु संवेदनशीलता से कार्य करें। कलेक्टर ने बैंकर्स से कहा कि वे हितग्राहियों के प्राप्त आवेदनो का निराकरण अधिकतम 15 दिवस में कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी बैंकर्स से कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को शीघ्र लाभ मिले । बैठक में अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक , नावार्ड, एनआरएलएम सहित अन्य बैंक के अधिकारीगण उपस्थित थे।
जिले के अग्रणी बैंक द्वारा जारी वार्षिक साख योजना पुस्तिका का कलेक्टर ने किया लोकार्पण
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने डीएलसीसी की बैठक के दौरान जिले के अग्रणी बैंक सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक की अग्रणी योजनांतर्गत जिले की वार्षिक साख याजना वर्ष 2019-20 के लिए तैयार लगभग 100 पेज की पुस्तिका का लोकार्पण किया। इसमें जिले की वार्षिक साख योजना के लिए लगभग 6244.85 करोड़ रूपए की का प्रावधान किया गया है जिसमें से प्राथमिकता क्षेत्र के लिए 6244.14 करोड़ रूपए का प्रावधान है। वार्षिक योजना में सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के लिए लगभग 793.03 करोड़ रूपए का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने बैंकर्स एवं शासकीय विभागो के अधिकारियों से आव्हान किया कि वे शासन द्वारा चलाई जा रही समस्त योजनाओं के प्रति पूरी तन्मयता एवं ईमानदारी से कार्य करें।

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनांतर्गत जगन्नाथपुरी की यात्रा 16 सितम्बर को रवाना होगी 

जिले से 200 तीर्थ यात्री जायेंगे, आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितम्बर 

होशंगाबाद | 27-अगस्त-2019

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत 16 सितम्बर को जगन्नाथपुरी की तीर्थ यात्रा के लिए चयनित 200 तीर्थ यात्री रवाना होगे। यात्रा के लिए 5 सितम्बर तक आवेदन किये जा सकते हैं। यात्रा पर जाने के इच्छुक तीर्थ यात्री 5 सितम्बर तक अपने क्षेत्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत, साडा पचमढ़ी कार्यालय में अथवा कार्यालय उप संचालक सामाजिक न्याय होशंगाबाद में आवेदन जमा कर सकते हैं। यात्रा में जाने के इच्छुक तीर्थ यात्रियो को आवेदन के साथ इस आशय का प्रमाण पत्र लगाना होगा कि वे मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में प्रथमवार यात्रा के लिए आवेदन कर रहे हैं।

जिला पंचायत कार्यालय मे अध्यक्ष श्री पटेल ने किया ध्वजारोहण

होशंगाबाद | 16-अगस्त-2019

जिला पंचायत कार्यालय परिसर मे स्वंतत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया। इसमे जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सदस्य गण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदित्य सिंह सहित कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

डाटा एंट्री ऑपरेटर के एक पद हेतु आवेदन अमांत्रित 

होशंगाबाद | 06-अगस्त-2019

 जिला स्तरीय स्थानीय निर्वाचन कार्यालय हेतु एक पद डाटा एंट्री ऑपरेटर संविदा आधार पर रिक्त है। इस पद के लिए 10 हजार 260 रूपए प्रतिमाह मानदेय दिया जायेगा। इच्छुक आवेदक जिन्होंने राज्य शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से हायर सेकेण्डरी या 10 धन 2 परीक्षा उत्र्तीण की हो तथा मेप आईटी द्वारा आयोजित कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण सीपीटीसी परीक्षा उत्र्तीण की हो और मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो तथा आवेदक की उम्र 21 से 40 वर्ष हो आवेदन कर सकते हैं। डाटा एंट्री ऑपरेटर संविदा नियुक्ति 29 फरवरी 2020 तक के लिए की जायेगी। संविदा अवधि आवश्यकतानुसार बढाई जा सकेगी। इस संबंध में इच्छुक आवेदनकर्ता विस्तृत जानकारी और शर्ते तथा आवेदन पत्र का प्रारूप मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की बेवसाइट www.mplocalelection.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं अथवा कार्यालय कलेक्टर निर्वाचन शाखा होशंगाबाद से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

 

किसान फसल बीमा अवश्य कराएं – कलेक्टर 

फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 

होशंगाबाद | 26-जुलाई-2019

 कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने जिले के किसानो से अपील की है कि वे फसल बीमा अवश्य कराए। बीमा कराने की अंतिम तिथी 31 जुलाई तक है।
कलेक्टर ने जारी पत्र में कहा है कि शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ वर्ष 2019 हेतु जिले की धान सिचिंत/असिचिंत, मक्का, सोयाबीन एवं अरहर फसल जिनकी इकाई पटवारी हल्ला है एवं उड़द, मूंग जिनकी इकाई जिला है, वे समस्त किसान स्केल आफ फायनेंस धान सिचिंत 600 रूपए प्रति हेक्टर, धान असिचिंत 375 रूपए प्रति हेक्टयर, सोयाबीन 525 रूपए प्रति हेक्टर, मक्का 450 रूपए प्रति हेक्टर, तुअर 465 रूपए प्रति हेक्टर एवं उड़द व मूंग 345 रूपए प्रति हेक्टर की प्रीमियम जमा कर अपनी फसलों का बीमा अवश्य कराये। कषको को बीमा हेतु आवश्यक दस्तावेज भूअधिकार पुस्तिका (बही), पूर्णत: भरा हुआ फार्म, पटवारी/ग्राम पंचायत से जारी बुवाई प्रमाण पत्र, आधार/वोटरआईडी/राशन/ पेन कार्ड के साथ किसान अपनी नजदीकी बैंक शाखा या जिस बैंक में खाता संचालित हो तो उस बैंक में जाकर तत्काल फसल बीमा कराए। इस हेतु जिले के समस्त बैंक प्रबंधको को बीमा कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। साथ ही बोनी प्रमाण पत्र तत्काल उपलब्ध कराने हेतु जिले के समस्त पटवारी एवं पंचायत सचिवो को निर्देशित किया गया है। किसानो से कहा गया है कि फसल बीमा कराने में किसी भी प्रकार की कठिनाई हो तो संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, लीड बैंक अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को तत्काल सूचना दें। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि सभी विकासखंडो में बैंक शाखाओं में शिविर लगाकर किसानो का फसल बीमा कराया जाए। कलेक्टर ने जिले के सभी किसानो से अनुरोध किया है कि वे बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई से पूर्व अपनी फसलो का बीमा जरूर कराए जिससे मौसम की विपरीत परिस्थिति/आपदा के जोखिम से बच सकें एवं फसल बीमा का लाभ प्राप्त कर सके।