Sunday, May 16News That Matters

रोहित शर्मा को झटका:स्लो ओवर रेट के लिए मुंबई इंडियंस के कप्तान पर 12 लाख का जुर्माना; कोड ऑफ कंडक्‍ट का दोषी पाया गया

Share

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मंगलवार को चेन्नई में खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस को करारी हार का सामना करना पड़ा। दिल्ली कैपिटल्स ने उसे 6 विकेट से हरा दिया। हार के अलावा कप्तान रोहित शर्मा को एक और झटका लगा। रोहित पर 12 लाख रुपए का भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना स्‍लो ओवर रेट के लिए लगाया गया। मुंबई की टीम तय समय सीमा के अंदर पूरे ओवर नहीं फेंक सकी। IPL के इस सीजन में मुंबई को पहली बार कोड ऑफ कंडक्‍ट का दोषी पाया गया।

90 मिनट में 20 ओवर पूरे करने होते हैं
नियम के मुताबिक, अब हर टीम को 90 मिनट में अपने 20 ओवर पूरे करने होते हैं। इससे पहले नियम था कि 20वां ओवर 90 मिनट में शुरू किया जाए लेकिन अब डेढ़ घंटे के अंदर हर हाल में निर्धारित 20 ओवर खत्म करने होते हैं। 90 मिनट में टीमों को ढाई-ढाई मिनट के दो टाइम आउट मिलते हैं। मतलब टीमों को 85 मिनट में कुल 20 ओवर फेंकने होते हैं। इस हिसाब से एक घंटे में हर टीम को 14.11 ओवर फेंकने होते हैं।

रोहित फिफ्टी से चूके, दिल्ली की रोमांचक जीत

  • मुंबई इंडियंस ने 9 विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। कप्तान रोहित ने 30 बॉल पर सबसे ज्यादा 44 रन की पारी खेली। उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के जड़े। उनके अलावा ईशान ने 26 और सूर्यकुमार यादव ने 24 रन बनाए। दिल्ली के लिए अमित के अलावा मार्कस स्टोइनिस, आवेश खान, कगिसो रबाडा और ललित यादव ने 1-1 विकेट लिया।
  • जवाब में दिल्ली ने 19.1 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 138 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। धवन के अलावा स्टीव स्मिथ ने 29 बॉल पर 33 रन की पारी खेली। मुंबई के लिए जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर और कीरोन पोलार्ड ने 1-1 विकेट लिया।

चेन्नई के मैदान पर दिल्ली की 2010 के बाद पहली जीत
चेन्नई के चेपक स्टेडियम में अब तक दिल्ली कैपिटल्स ने 9 मैच खेले, जिसमें 3 जीते हैं। 2010 में दिल्ली ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया था। इसके बाद चेन्नई के मैदान पर 7 मैच खेले, जिसमें पहली बार जीत दर्ज की। 6 बार चेन्नई टीम ने दिल्ली को शिकस्त दी है।

मुंबई को चार मैचों में दूसरी हार मिली
रोहित अगर इस सीजन में दूसरी बार ये गलती करेंगे, तो उन पर 24 लाख का जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा उनकी टीम के खिलाड़ियों पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगेगा, जो कि 6 लाख से कम होगा। वहीं, तीसरी पर स्लो ओवर रेट के लिए कप्तान पर एक मैच का बैन और 30 लाख का जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है। IPL 2021 में मुंबई इंडिंयस को चार मैचों में दूसरी हार मिली है और टीम चार अंकों के साथ चौथे नंबर पर है।