अन्य खबरें

मरीज के पास समय से पहुंचे एम्बुलेंस : कलेक्टर

Spread the love

जीपीएस के माध्यम से कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग के निर्देश

जिला अस्पताल में सुबह 7 से शाम 7 बजे तक अल्ट्रासाउण्ड की सेवा बहाल करने के निर्देश

कलेक्टर ने नागरिकों की आभा आईडी बनवाए जाने के दिए निर्देश

18 मई को स्वास्थ्य कर्मियों की समस्या निवारण के लिए मेगा शिविर का आयोजन

कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार, सहायक कलेक्टर कॉजोल सिंह, सीएमएचओ, सिविल सर्जन, बीएमओ सहित संबंधित सदस्य डॉ. उपस्थित रहे। साथ ही बैठक में आशा एवं स्टाफ नर्स भी उपस्थित रहीं। कलेक्टर श्री जी.आर. ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अस्पताल एवं मरीजों के डाटा का डिजिटलाइजेशन मैनेजमेंट सिस्टम में और सुधार करें। साथ ही आने वाले प्रत्येक मरीज का उपचार आयुष्मान में दर्ज करते हुए करें। उन्होंने कहा जिला अस्पताल में होने अल्ट्रासाउण्ड स्कैनिंग के समय को परिवर्तित कर प्रातः 7 से शाम 7 बजे तक किया जाए। इसके अलावा मेटरनिटी वार्ड के मरीजों की अल्ट्रासाउण्ड ऊपरी मंजिल पर ही हो। उन्होंने कहा बड़ामलहरा में अल्ट्रासाउण्ड स्कैनिंग सुचारू रूप से की जा रही है इस कार्य का दीवार लेखन के माध्यम से प्रचार प्रसार कराएं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि एम्बुलेंस एवं जननी सुरक्षा वाहनों की मॉनिटरिंग पूरी बारीकी से हो, जीपीएस के माध्यम से वाहनों की लोकेशन को जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से ट्रैकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा समयानुसार एम्बुलेंस मरीज के पास पहुंचे जिसके लिए वाहनों के खड़े होने के स्थान में आवश्यकतानुसार परिवर्तन किया जाए। साथ ही डॉक्टर्स एवं अन्य स्टाप की सुरक्षात्मक दृष्टि से जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों की मॉनिटरिंग सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से जिले स्तर पर करने के निर्देश दिए।

प्रत्येक गर्भवती महिलाओं की प्रथम एएनसी जांच के निर्देश

कलेक्टर श्री जी.आर. ने एएनएम को अनमोल पोर्टल में गर्भवती महिलाओं की प्रथम एएनसी जांच की जानकारी सही ढंग से भरने के निर्देश दिए। ताकि महिलाओं को मिलने वाली राशि समय से प्राप्त हो सके। जिन महिलाओं की प्रथम एएनसी नहीं हुई है उनका सर्वे करें और कारण का पता लगाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

स्वास्थ्य केन्द्रों पर समतुल्य स्टॉफ पोस्टेड करें

जिले में एक भी होम डिलेवरी न हो

कलेक्टर ने सीएमएचओ को डॉक्टर्स के छुट्टियों को कैंसिल करने के निर्देश देते हुए कहा कि जो मेडिकल पर है। उनके लिए मेडिकल बोर्ड बैठाएं। उन्होंने कहा जिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्टॉफ ज्यादा है और जहां कम है, आंकलन करें और समतुल्य स्टॉफ रेण्डमली पोस्टेड करें।
कलेक्टर श्री जी.आर. ने कुर्राहा एवं सीलोन डिलेवरी प्वाइंट पर डिलेवरी नहीं होने पर बीएमओ के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही कराने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा किसी भी ब्लॉक में होम डिलेवरी नहीं हो, इसकी मॉनिटरिंग करें और समय पर एम्बुलेंस पहुंचे।

उत्कृष्ट कार्य के लिए बम्होरी एएनएम मिलेगा कैश अवार्ड

स्कूलों में जाकर बच्चों खिलाएं आयरन की गोली

कलेक्टर ने कहा बक्सवाहा के बम्होरी स्वास्थ्य केन्द्र पर एएनएम को महीने में 30 डिलेवरी करने पर कैश अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही जिन ग्रामों या वार्ड में शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे तो उन्हें भी कैश अवार्ड दिया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि लोकसेवा केन्द्रों एवं सीएससी के माध्यम से जिले के लोगों की आभा आईडी बनवाएं। जिससे मरीजों की हेल्थ संबंधित पूरी डिटेल भरी जा सके। इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी के नियुक्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक बीएमओ 100-100 लोगों आभा आईडी बनवाकर हेल्थ संबंधित जानकारी भरवाएं और कार्य को मॉनिटर करें। कलेक्टर ने कहा एनआरसी में बच्चों की भर्ती संख्या शतप्रतिशत रहे। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग को स्पष्ट रूप से निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री जी.आर. ने रेफर होने वाले केस की बारीकी से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा नॉर्मल केस रेफर न किए जाएं। उन्होंने कहा डॉक्टर अपनी भूमिका को समझे और मरीज के उपचार में अपने स्तर से कोई भी गलती न होने दें। उन्होंने कहा हमेशा यही प्रयास रहे की मृत्यु दर शून्य हो। कलेक्टर ने बीएमओ, सीएमएचओ को निर्देश दिए कि स्कूलों में जाएं और बच्चों को आयरन की गोली मौजूदगी में ही खिलाएं।

कलेक्टर के निर्देश पर नौगांव, छतरपुर एवं बिजावर में विभिन्न फर्माें पर मसालों के लिए गए नमूनें

Monday 6 May 2024

हाट बाजार में भी व्यापारियों को खाद्य पंजीयन कराने की दी जा रही सलाह

गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ विक्रय करने के निर्देश

कलेक्टर संदीप जी.आर. द्वारा टीएल बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन में आम नागरिकों की सुरक्षा के दृष्टिगत गुणवत्तापूर्ण मसाला उत्पाद की उपलब्धता के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत विगत मंगलवार एवं बुधवार को खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा मसाला उत्पादों की गुणवत्ता की जाँच के लिए फर्म रिलायंस रिटेल लिमिटेड नौगांव रोड छतरपुर से एवरेस्ट गरम मसाला, छोले, सब्जी, चाट एवं चिकन मसाला एवं फर्म आनंद ट्रेडर्स नौगांव से गोल्डी हल्दी पाउडर, गोल्डी धनियां पाउडर और ए वन स्मार्ट पॉइंट नौगांव से एवरेस्ट पाव भाजी मसाला के नमूनें अधिकारियों द्वारा जाँच के लिए गए। इसके अलावा फर्म सुपर गोल्ड पेप्सी, गुलगंज तहसील बिजावर से छोटा आम मंगो ड्रिंक एवं फर्म चॉइस आइस फैक्ट्री छतरपुर से वनीला आइसक्रीम और ऑरेंज आइसकैंडी, राकेश जूस सेन्टर से मैंगो जूस एवं सुपर मैंगो जूस, पन्ना नाका छतरपुर से मैंगो जूस सहित सभी नमूनों को राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल जाँच के लिए भेजा गया है। प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार उक्त संबंध में कार्यवाही की जाएगी। साथ ही कलेक्टर श्री जी.आर. के निर्देशन में हाट बाजार में भी व्यापारियों को खाद्य पंजीयन कराने की सलाह दी जा रही है और सभी खाद्य सामग्री विक्रेताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ विक्रय करने के निर्देश दिए गए हैं।

दूध डेयरी में सफाई नहीं रखने पर नोटिस

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि नौगांव के फर्म जटाशंकर दूध डेरी में निरीक्षण किया गया था, निरीक्षण के दौरान डेरी पर साफ़ सफाई का आभाव पाए जानें एवं खाद्य लायसेंस की शर्तों का पालन नहीं किया जाना पाया गया था। जिसके खिलाफ खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006, नियम 2011 की धारा 32 अंतर्गत उक्त फर्म को नोटिस जारी कर 14 दिन में आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए गए हैं। आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Tag:
Avatar

editor@esuvidha

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.