अन्य खबरें

नौगांव एवं गौरीहार के बीएमओ के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव भेजने के निर्देश

Spread the love

Monday 16 May 2024

कलेक्टर श्री जी.आर.ने हेल्थ संबंधी सभी पैरामीटर में कम प्रोग्रेस होने पर नौगांव एवं एनआरसी में बच्चों की भर्ती संख्या कम होने पर गौरिहार बीएमओ के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। साथ ही सीएमएचओ को प्रतिदिन डॉक्टर ड्यूटी की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए और ब्लॉक स्तर पर जो डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं आते है उनकी नोटिस जारी कर सैलरी काटने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं में प्रगति बहुत ही कम हैं। वहां संबंधित बीएमओ का एक-एक इंक्रीमेंट रोका जाएगा। बैठक में निर्माण कार्याें की समीक्षा के दौरान समयसीमा में कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कार्यरत एवं सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कर्मियों की समस्याओं के समाधान के लिए सीएमएचओ कार्यालय में 18 मई 2024 को मेगा कैम्प का आयोजन करने के निर्देश दिए।

पटवारी प्रतिदिन लोगों से चर्चा कर राजस्व समस्या का समाधान करें : कलेक्टर, लंबित आधार लिंकिंग और ई-केवायसी से 10 दिवस में कराने के निर्देश

Monday 6 May 2024

कलेक्टर ने आदेशों के तत्काल अमल करने के दिए निर्देश

राजस्व से संबंधित समस्त कार्यों एवं सेवाओं के संबंध में शुक्रवार को छतरपुर शहर के ऑडिटोरियम में पटवारियों की जिला स्तरीय कार्यशाला कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर कॉजोल सिंह, डिप्टी कलेक्टर जी.एस. पटेल, एसएलआर आदित्य सौनकिया, एसडीएम अखिल राठौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 
कलेक्टर श्री जी.आर. ने पटवारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व संबंधित सभी रिकॉर्ड सुदृढ़ रखें और कानूनी रूप से राजस्व संबंधी नियमों की जानकारी रखें। उन्होंने कहा समय निर्धारित कर प्रतिदिन ग्रामों में सेवारूपी भाव के साथ लोगों से चर्चा कर उनकी समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने कहा लंबित आधार लिंकिंग और ई-केवायसी को अगले 10 दिवस में अभियान के रूप में कराएं। उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसी समस्या है जिसका निराकरण एसडीएम या तहसीलदार स्तर से नहीं हो रहा तो मुझे अवगत कराएं। कलेक्टर श्री जी.आर. ने निर्देशित करते हुए कहा जो आदेश हो जाते हैं उनका अमल तत्काल हो। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आदेशों की कॉपी पटवारियों को त्वरित रूप से भेंजे। उन्होंने कहा अमल के लिए लंबित आदेशों के लिए कैम्प लगाकर निपटाएं। साथ ही पटवारियों के कार्याें की प्रतिदिन समीक्षा करें।
कलेक्टर श्री जी.आर. ने कहा तहसील में जैसे ही कोई नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन का आवेदन आता है उनकी जानकारी पटवारियों को तत्काल मिले। जिससे निराकरण में जल्दी हो सके। कलेक्टर ने टीएसएम मशीन के संचालन के संबंध में पटवारियों को टेªनिंग देने के निर्देश दिए। साथ ही सीखने के लिए रिकॉर्डिड वीडियो उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामों के नक्शों में सुधार होना है तो एसएलआर के माध्यम से त्वरित रूप से कराएं। कलेक्टर श्री जी.आर. ने पटवारियों से चर्चा करते हुए राजस्व संबंधित कार्य को सरल ढंग से करने टिप्स भी दिए।

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के विशेष मॉनिटर ने जिला अस्पताल, जेल सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया

Monday 6 May 2024

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के विशेष मॉनिटर बालकृषण गोयल के द्वारा शुक्रवार को छतरपुर जिले के ग्राम गंज के आंगनवाड़ी केन्द्र, जिला अस्पताल, जिला जेल, छतरपुर शहर के स्तुति बाल गृह सहित विभिन्न स्थानों पर निरीक्षण किया गया। आयोग के विशेष मॉनिटर श्री गोयल ने जिला चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण किया। साथ ही गायनी ओपीडी अल्ट्रासोनोग्राफी आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने शौचालय में साफ-सफाई में कमी पाए जाने पर सफाई एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा चिकित्सालय के किचन में खाने की गुणवत्ता को चेक किया। साथ ही लेबर रूम एसेंशियल का निरीक्षण कर चिकित्सालय की विभिन्न व्यवस्थाओं को देखा और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसी क्रम में विशेष मॉनिटर श्री गोयल द्वारा जिला जेल छतरपुर का निरीक्षण किया गया। उन्होंने जेल में महिला एवं पुरुष बंदी गृह का निरीक्षण किया। साथ ही जेल की पाकशाला का निरीक्षण कर बंदियों का दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता एवं पेयजल की व्यवस्था को देखा। उन्होंने बंदियों से चर्चा करते हुए जेल प्रशासन के व्यवहार एवं जेल में किसी तरह की समस्या तो नही आदि जानकारी ली। उन्होंने जेलर को निर्देशित किया कि बंदियों के लिए जेल में ही 5 बेड का अस्पताल बनाने की पहल करें।

Tag:
Avatar

editor@esuvidha

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.