मध्य प्रदेश

कर्मयोगी की उपाधि से सम्मानित समाजसेवी संतोष गंगेले भारतीय संस्कृति संस्कारों सामाजिक समरसता पर 17 वर्षों से बुंदेलखंड के आठ जिलों में मोटरसाइकिल से लगातार कर रहे हैं यात्रा

Spread the love

May 20, 2024

बुंदेलखंड क्षेत्र
वर्तमान में सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाकर समाज और देश की सेवा करने के लिए मोटरसाइकिल से 17 वर्षों से यात्रा कर रहे समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी को कर्मयोगी की उपाधि आखिर किसने दी है ।
‌ ‌ बुंदेलखंड क्षेत्र के जालौन उत्तर प्रदेश जनपद उरई के प्रसिद्ध हनुमान जी मंदिर के पीठाधीश्वर साकेत वासी मानस मार्मिक कथा व्यास पंडित श्री केशव जी ब्रह्मचारी जो बचपन से सनातन संस्कृति और राष्ट्र सेवा के लिए संत बनाकर ऋषि मुनि के रूप में भारत के जाने-माने संतों में एक रहे पर 1984 में पंडित श्री गोविंद कुमार तिवारी अधिवक्ता के निवास पर श्री रामचरितमानस कथा का आयोजन चल रहा था इसी बीच नौगांव नगर के सैकड़ो बुद्धिजीवी शिक्षामित्र साहित्य का श्रीकांत पटेरिया श्री राम रतन अवस्थी जी के समक्ष समाज संत महात्माओं की सेवा और निष्पक्ष रूप से पत्रकारिता मानवता के साथ काम करने के लिए उन्होंने कर्मयोगी की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्होंने वचन संकल्प दिलाया युवा जीवन में कभी नशा नहीं करेंगे गरीबों पीड़ित परेशान शोषण सामाजिक समस्या के लोगों की मदद करेंगे धर्म का प्रचार करें और मानवता के साथ अपना व्यापार व्यवसाय करेंगे इस शंकरपुर देश को लेकर वर्ष 1984 से समाज और राष्ट्र सेवा का संकल्प लिया । वर्तमान में भारत के राष्ट्रीय संत कथा व्यास बागेश्वर बालाजी पीठाधीश्वर पंडित श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी द्वारा उन्हें 5 वर्षों से लगातार उनके सामाजिक कार्यों की अपने मुखारविंद से सराहना करते हैं और हमेशा सामाजिक काम करने का आशीर्वाद प्रदान करते आ रहे हैं उन्होंने वचन दिया है कि वह उन्हें राष्ट्रीय मंच पर उनके सामाजिक कार्यों को समय पर विस्तार पूर्वक जनमानस को बताएं
नौगांव नगर पालिका अध्यक्ष श्री शंकर लाल जी मेहरोत्रा बुंदेलखंड क्षेत्र के प्रसिद्ध क्षय रोग चिकित्सक डॉक्टर सुरेंद्र सिंह चौहान जी मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री डी डी तिवारी छतरपुर के संपादक श्री सुरेंद्र अग्रवाल जी के प्रयास से छतरपुर जिला जज एवं सत्र न्यायाधीश श्री एम एस कुरैशी जी के मुख्य अतिथि में नगर पालिका कार्यालय नौगांव में एक विशाल पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया इस वक्त ईमानदारी लगन और कर्तव्य निष्ठा से पत्रकार शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया जिसमें नौगांव के लगभग आठ प्रकार शामिल थे गोपाल छतरपुर की अनेक पत्रकारों ने भाग लिया उन्हें शपथ संकल्प और साधना के कारण बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक चैनल युटुब जैसे अनेक गूगल में महत्वपूर्ण स्थान पर समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी वह स्थान मिला है । शासन प्रशासन भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजना एवं मानव रक्षा के लिए कानून की जानकारी और अधिकारों से अवगत कराना जन जागरण अभियान में शामिल रखते हैं ।
जनप्रतिनिधि सांसदों ने हमेशा सामाजिक कार्यों की सराहना की है
बुंदेलखंड क्षेत्र के अनेक राजनेता जिसमें सांसद श्रीमती विद्यापति चतुर्वेदी सुश्री उमा भारती जी श्री सत्यव्रत चतुर्वेदी डॉक्टर वीरेंद्र कुमार जी श्री रज्जू बुधौलिया जी श्री रामदास आठवले जी श्री विष्णु दत्त शर्मा श्री अनुराग शर्मा जी राजगढ़ क्षेत्र के सांसद रोडमल नागर विधायक श्री हजारीलाल जी एवं बुंदेलखंड के अनेक विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष नगर, पालिका अध्यक्ष जनप्रतिनिधि समाजसेवी प्रदेश और देश के अनेक सामाजिक संगठन सामाजिक संस्थाओं तथा धर्म की ध्वजा फहराने वाले सनातन धर्म की रक्षा करने वाले सैकड़ो संत महात्मा कथा व्यास मंचों से सामाजिक काम करने के लिए बुंदेलखंड के समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी को मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा दिल्ली जैसे प्रति में अनेक मंचों पर सम्मानित होने का अवसर मिला है ।

      44 वर्षों से अनेक जनपद जिलों में कर रहे हैं समाज सेवा 

     वर्ष 1980 से पत्रकारिता के क्षेत्र में 44 वर्षों तक काम करते आ रहे पत्रकारिता के साथ-साथ अपने जीवन यापन करने आत्मविश्वास निर्भर बनने के साथ ही अपनी सामाजिक नैतिक और राष्ट्रीय जिम्मेदारियां को निभाते हुए संविधान के दायरे में रहकर मानवता के साथ भारतीय संस्कृति संस्कारों नैतिक शिक्षा व्यवहारिक जीवन सामाजिक समरसता के साथ जीवन संचालित किया है । समाज में व्याप्त बुराइयां कुरीतियां अंधविश्वास को दूर करने समाज के दहेज जैसे कलंक को मिटाने के लिए उन्होंने हमेशा अपने परिवार समाज और मित्रों के साथ दहेज का विरोध किया है और बिना दहेज शादियां विवाह कराए हैं और किए हैं । 
           वाहन दुर्घटना रोकने,नशा मुक्ति अभियान चलाया समय-समय पर शिक्षा स्वास्थ्य समस्या समाज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्वच्छ भारत अभियान मतदाता जागरूकता माता-पिता गुरु का सम्मान बुजुर्गों का सम्मान समाज में सामाजिक एकता अखंडता देश प्रेम के लिए हमेशा वर्ष 2007 से अपनी जन्मभूमि ग्राम वीरपुर प्राथमिक पाठशाला से मोटरसाइकिल से यात्रा शुरू की जो अनवरत आज तक लगातार बुंदेलखंड की 8 जिलों में जारी है । बुंदेलखंड क्षेत्र के हजारों हजारों शिक्षण संस्थाओं तथा लाखों लाखों विद्यार्थियों से व्यक्तिगत रूबरू होकर उनका जीवन में भारतीय संस्कृति संस्कारों मानव जीवन जीने की प्रेरणा दी और उत्तम मार्ग पर चलकर समाज राष्ट्र सेवा मानवता के साथ काम करने का संकल्प दिलाया ।
     निस्वार्थ भावना परोपकार जीवन जीने का संकल्प 

   बुंदेलखंड क्षेत्र के कस्बा नौगांव से 2 किलोमीटर दूर ग्राम वीरपुरा पोस्ट नौगांव थाना क्षेत्र नौगांव बुंदेलखंड जिला छतरपुर मध्य प्रदेश में 11 दिसंबर 1956 को साधारण किस ब्राह्मण जिझौतिया कल वश में जन्म लेकर अपने जीवन को स्वयं संभालते हुए अनेक संघर्ष कठिनाइयां मुसीबत के बाद जीवन के अनुभव के साथ परिवार का संचालन किया परिवार के मुखिया होने के नाते छोटे भाई बहनों और परिवार को आगे बढ़ाने में मदद की लगातार 44 वर्षों तक नौगांव तहसील कार्यालय न्यायालय क्षेत्र में लेखक के रूप में भी अपना नाम स्थापित कर क्षेत्र का गौरव स्थापित किया
     निस्वार्थ भाव से समाज और राष्ट्र सेवा के लिए जीवन समर्पित का 67 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद वर्तमान में भी छतरपुर टीकमगढ़ निवाड़ी महोबा झांसी ललितपुर हमीरपुर पन्ना जनपद जिलों में तन मन धन से समर्पित होकर भीषण गर्मी बरसात कड़ाके की ठंड में भी समाज और राष्ट्र सेवा के लिए लगातार काम किया जा रहा है । उनकी निस्वार्थ समाज सेवा कक्षा 1 से लेकर के महाविद्यालय तक के विद्यार्थी चित्र परिचित हो चुके हैं ग्रामीण कस्बा क्षेत्र के बुद्ध की भी वर्ग सामाजिक कार्यकर्ता जन्म प्रतिनिधि मीडिया बंधु उनके जीवन की कहानी को चर्चा करते हैं लेकिन लेकिन मध्य प्रदेश शासन और भारत शासन सरकार द्वारा उन्हें अभी तक अपनी ओर से ऐसा कोई आमंत्रण निमंत्रण नहीं दिया गया है,उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर शासन प्रशासन की ओर से लिखित में सम्मान दिया गया हो जनमानस और सामाजिक संस्थाएं 100 से अधिक सम्मानित प्रमाण पत्र , शील्ड प्रमाण पत्र प्रदान कर चुके है। उनके आत्मविश्वास आत्म शक्ति मनोबल जनमानस के सम्मान के कारण दिन प्रतिदिन ऊर्जावान कार्य करने की क्षमता बढ़ रही है ।

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते टीम द्वारा जांच पड़ताल

May 07 2024

मऊरानीपुर । लोकसभा चुनाव की आचार संहिता तथा झांसी ललितपुर संसदीय लोकसभा सामान्य सीट पर 20 मई को संपन्न होने जा रहे चुनाव के चलते झांसी खजुराहो राष्ट्रीय राजमार्ग पर ग्राम देवरीघाट बांध के निकट हाई-वे पर से निकलने वाले सभी प्रकार के वाहनों की डिग्रियों को खुलवाकर संघन जांच पड़ताल सहित जामा तलाशी ली जा रही है। जिसमें एमपी, यूपी की बार्डर सीमा से निकलने वाले दो, चार पहिया वाहनों के अलावा बसों, ट्रकों की जांचकर सिंचाई विभाग के जेई महेशचंद्र, पुलिस उप निरीक्षक अंकित पवार, हेड कांस्टेबल शशिभूषण, विकाश सिंह, कैमरा मैन हरगोविंद सिंह परिहार आदि द्वारा सुबह आठ से दोपहर दो बजे पहली शिफ्ट के रूप में चुनाव आयोग द्वारा डियूटी लगाई गई है। इसी प्रकार दूसरी व तीसरी शिफ्ट की टीम द्वारा जांच पड़ताल की जाती है।

बाइक से प्रेटोल चोरी के उपजे विवाद के चलते चचेरे भाई ने अपने ही चचेरे भाई की हत्या

मऊरानीपुर । दो मई को बाइक से प्रेटोल चोरी के उपजे विवाद के चलते चचेरे भाई ने अपने ही चचेरे भाई की धारदार हथियार से निर्मम तरीके से हत्या कर देने पर हत्यारोपी को मऊरानीपुर पुलिस की टीम द्वारा धायपुरा हाइवे से सोमवार की सुबह गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। मऊरानीपुर कोतवाली तथा देवरी चौकी चौकी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम कदौरा में 2 मई की रात्रि में कृष्णा रैकवार ने मोटरसाइकिल से चोरी छिपे प्रेटोल निकालते चचेरे भाई द्वारा देख लेने के उपजे विवाद के चलते आंगन में चारपाई पर सो रहे अपने ही चचेरे भाई जयप्रकाश रैकवार उर्फ भुजू पुत्र प्रागीलाल की धारदार हथियार से निर्मल तरीके से हत्या करके मौके से भाग निकला था। जिससे आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस द्वारा टीम लगा दी थी। मृतक की मां की तहरीर पर हत्या के आरोपी के खिलाफ मऊरानीपुर पुलिस द्वारा 302 के तहत मामला दर्ज कर हत्यारोपी की लगातार तलाश की जा रही थी। सोमवार सुबह करीब आठ मुखबिर द्वारा सटीक सूचना देने पर पुलिस ने उसे झांसी, खजुराहो राष्ट्रीय राजमार्ग पर धायपुरा के नाम से बने ओवर ब्रिज के निकट से गिरफ्तार कर लिया गया। जिसमें आरोपी से पुलिस द्वारा की गई पूंछताछ में उसने अपने चचेरे भाई की हत्या करना स्वीकार करते हुए हत्या में प्रयुक्त की गई तलवार को कदौरा नहर के पास जहां पर आरोपी द्वारा छुपाकर रखा गया था उसे बरामद करा देने के बाद पुलिस ने हत्यारोपी कृष्णा रैकवार को जेल भेज दिया। गिरफ्तार करने वाली टीम में मऊरानीपुर कोतवाली प्रभारी अखलेश द्विवेदी, देवरी चौकी प्रभारी राहुल सिंह, उपनिरीक्षक अंकित पवार, वैभव कुमार, हेड कांस्टेबल अजय भदौरिया व कांस्टेबल, राजकुमार सिंह राहुल यादव, विकास सिंह, आरती मोर्या आदि शामिल रहे।

अंजान व्यक्ति ने ईंधन तथा उपलों में लगाई आग

मऊरानीपुर । देवरी पुलिस चौकी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत कदौरा निवासी देव प्रकाश अहिरवार ने हल्का लेखपाल को जानकारी देते हुए बताया कि गत रविवार की रात्रि में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा घर के बाहर सूखने के रखे जलाऊ ईंधन तथा उपलों में आग लगा दी। जिससे रखे भूसे में आग लग जाने से बाहर से अंदर आग फैल गई जहां पर तीन बेजबान गाय भी बंधी थी तभी पडोंसी द्वारा दी जानकारी से मौके पर पहुंचकर बाद मुश्किल से गायों की जान बचा पाई। पीड़ित किसान ने संबंधित विभाग से आग से जले भूसा, उपले तथा जलाऊ ईंधन की भरपाई किए जाने की मांग की है।

मऊरानीपुर । ग्राम खिलारा स्थित अंबे गौरी मैया मंदिर परिसर में पिछले वर्ष की अक्षय तृतीया से शुरू हुआ श्रीराम नाम संकीर्तन का जाप ग्रामीणों के सहयोग से निरंतर जारी बना हुआ है।

मऊरानीपुर । जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल, घर जल योजना के अंतर्गत ग्राम पंचमपुरा के स्कूल में सगोष्ठी का आयोजन प्रधानाध्यापक राघवेंद्र सिंह निरंजन की देखरेख में तथा सहायक अध्यापक अतीश कुमार के संचालक में किया गया। जिसमें संस्था की ओर से प्रवेश शर्मा ने ग्राम के बच्चों को साफ सफाई से रहने के लिए हैंणवांश के माध्यम से जागरूक करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें साथ ही पानी की बरबादी को रोके और जितने पानी की आवश्यकता हो उतने ही पानी का उपयोग करें जिससे आने वाले समय में जल व जीवन दोनों को बचा जा सके। इस दौरान देवेन्द्र श्रीवास्तव, प्रमिला ताम्रकार,जानकी बाई, नवलकिशोर पटेल, जवाहरलाल पटेल, रविंद्र पटेल, आंनद सिंह पटेल, थान सिंह पटेल, लल्लूराम पटेल, डालचंद, मातादीन मौजूद रहे।

मऊरानीपुर । क्षेत्र के विभिन्न गांवों के ग्रामीणों ने साथ ही भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने संभागीय परिवहन अधिकारी झांसी को भेजे गए प्रार्थना पत्र में बताया की दो दर्जन से अधिक ग्रामों के ग्रामीणों को प्रीतिदिन मऊरानीपुर, बंगरा, निवाड़ी, बरुआसागर, झांसी, अलीपुरा, नौगांव, छतरपुर, पन्ना, खजुराहो, सतना, हरपालपुर, पनवाड़ी, राठ, महोबा, हमीरपुर, बांदा आदि शहरों के जाने लिए प्रतिदिन बसों से आवागमन करना पड़ता था। लेकिन पिछले एक साल से सभी सरकारी व निजी यात्री बसें झांसी खजुराहो फोरलाइन से सीधे निकल जाने से खिलारा, भण्डरा, पुरवा, घाटकोटरा, पठा, ढ़करवारा, कदौरा, भानपुरा, बिरगुआं, कुअरपुरा, खकौरा आदि ग्रामों के ग्रामीणों को पांच किलोमीटर अतरित दूरी तय करके फोरलेन पर बस से यात्रा करने के लिए प्रतिदिन आना जाना पड़ रहा है। जबकि खिलारा, भण्डरा ग्रामों के बीचों बीच से निकले झांसी, मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर से ही सभी प्रकार की बसों को निकलने के लिए शासन द्वारा परमिट भी जारी किए जाने के साथ ही खिलारा, भण्डरा के नाम से बस स्टैंड भी चिन्हित है फिर भी बसों के संचालकों की मनमानी के चलते बसों को सीधे झांसी, खजुराहो फोरलेन से निकालकर ले जाया जा रहा है जिससे क्षेत्रवासियों को आवागमन की परेशानी से लगातार गुजरना पड़ रही है। ग्राम खिलारा निवासी अधिवक्ता रवीन्द्र द्विवेदी, संजीव द्विवेदी, संदीप मिश्रा, जालम प्रसाद, जितेंद्र पटेल, दमाराम विश्वकर्मा, सुरेन्द्र कुमार आदि ग्रामीणों ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से पुराने रूट मार्ग से ही सभी प्रकार की यात्री बसों को निकले जाने की मांग की मांग की है। वही क्षेत्रवासियों ने संबंधित परिवहन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों कर्मचारियों पर आरोप लगाया है कि बार बार पत्र व्यवहार करने के बाद भी परमिट जारी बसों को पुराने रुट पर से निकालने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है। जबकि बस संचालकों के पक्षधर बनकर उनकी सहायता की जा रही है। जिससे ज़िम्मेदार विभाग के प्रति क्षेत्रवासियों में दिनों-दिन रोष बढ़ता जा रहा है।

मऊरानीपुर । क्षेत्रवासियों ने संबंधित विभाग से भानपुरा एवं नयागांव संपर्क मार्ग का डामरीकरण कराये जाने की मांग। ग्राम पुरवा ,घाटकोटरा, कदौरा, भानपुरा, कुअरपुरा, बिरगुआं, खकौरा तक का संपर्क मार्ग वषों पूर्व से उखड़ा पड़ा हुआ होने से आधा दर्जन से अधिक गांवों के ग्रामीणों को उबड़-खाबड़ संपर्क मार्ग पर से मजबूरन निकलना पड़ रहे है। साहब सिंह यादव, हरि यादव, राजेन्द्र सिंह, ब्रजेद्र सिंह, धीरेंद्र सिंह तोमर, नरेन्द्र सिंह बुंदेला, शेर सिंह, उमेश मिश्रा, प्रमोद पाठक आदि ने खराब पड़े संपर्क मार्ग की सड़क को ठीक कराये जाने की मांग संबधित विभाग से की है। इसी प्रकार ग्राम भण्डरा से लेकर नयागांव तक की बनी प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क धीरे धीरे खस्ताहाल है पहुंचीं जा रही है। जिससे वाहन चालकों को यातायात में परेशानी उठानी पड़ रही है। मालूम हो कि तकरीबन चार साल पहले नयागांव संपर्क मार्ग बनाया गया था लेकिन अब वह खराब हालत में पहुंच गया है।

Tag:
Avatar

editor@esuvidha

About Author

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की आजादी को ध्यान में रख कर ही हमने पत्रकारिता की शुरुआत की है. वर्तमान परिवेश की परिश्थितियों को समझते हुये क्रांति के इस युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर समाज को एक नई दिशा मुहैया करा रहा है

समाचार

सम्पादक मंडल

Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh ,

Mobile No.  : 98931-96874

Email : santoshgangele92@gmail.com ,

Web : www.ganeshshankarsamacharsewa-in.preview-domain.com

Web : www.gsssnews.in

Ganesh Shankar Samachar Seva  @2024. All Rights Reserved.